सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 10 जुलाई - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 10 जुलाई 2021

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 10 जुलाई

कांग्रेसजनों ने किया रोड की सलामती के लिए पूजन प्याज लहसून से पूजा कर किया अनुठा विरोध प्रदर्शन असंगठित कामगार कांग्रेस के तत्वाधान में हुआ प्रदर्शन

  • बुरी नजर और हर बला से सड़क को बचाने के लिए प्याज लहसून मिर्च नींबू से किया टोटका 

sehore news
सीहोर। शनिवार को कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने सड़क पर हुए गडडे में बैठकर अनुठे तरीके से प्याज लहसून मिर्च नींबू के साथ पूजन अर्चन किया। भगवान से इस रोड की सलामती और ईश्वर से अब आगे और रोड नहीं धसने के लिए प्रार्थना की। कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने हर बुरी नजर और हर बला से सड़क को बचाने के लिए प्याज लहसून मिर्च नींबू से टोटका किया। कांग्रेसजनों द्वारा एक अनुठा विरोध प्रदर्शन किया गया। कुछ समय पूर्व हीं बनाकर तैयार धसी हुई इंग्लिशपुरा पुल से बस स्टेड के लिए जाने वाली सड़क पर कांग्रेस कार्यकर्ता पहुंचे और विरोध प्रदर्शन किया। विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व असंगठित कामगार कांग्रेस जिलाध्यक्ष राजेंद्र ना्गर के द्वारा किया गया। श्री नागर ने बताया की अभी इस सीसी रोड को बने हुए ज्यादा समय नहीं हुआ है फिर भी घटिया निर्माण और भ्रष्टाचार के कारण यह रोड जगह जगह से धस गई है और इस में काफी बडे बडे गडडे हो गए है। यह रोड जनता के लाखोंं रूपये से बनाई गई है। यह शहर की व्यास्तम सड़कों में से एक है इस सड़क से प्रतिदिन हजारों वाहन गुज़रते है इस में गडढे होने से हर समय दुर्घटना का अंदेशा बना रहता है। श्री नागर ने आगे कहा की हम यह अनुठा प्रदर्शन और पूजन अर्चना इस लिए कर रहे है ताकी ईश्वर भाजपा के लोगों को सदबुद्धी दे और वह आगे से एैसे घटिया निर्माण कार्य कराने से बचे यदी आगे भी इसी तरह घटिया निर्माण होते रहे तो कांग्रेस पार्टी एक बड़ा जन आंदोलन करेगी तथा जनता की भागीदारी से एक जनजागरण अभियान चलाएगी। प्रदर्शन के दौरान जिला कांग्रेस प्रवक्ता पंकज शर्मा ने कहा की भारतीय जनता पार्टी की सरकार में हर जगह भ्रष्टाचार और भाई भतीजावाद का बोलबाला है भाजपा के नेता व कार्यकर्ता तथा उनके परिजन हीं आज के दौर में ठेकेदार बन गए है और हर काम में मनमानी पूर्ण तरीके से भ्रष्टाचार तथा घटिया निर्माण कर रहे है। जिस से आम जनता को बहुत परेशानी होती है तथा उनके टैक्स के पैसे का दुरूपयोग भी होता है।  प्रदर्शन के दौरान एक अनौखा  नजारा उस समय देखने को मिला जब जिला कांग्रेस प्रवक्ता पंकज शर्मा पंडित की भूमिका में सड़क पर पूजा अर्चना कर वाते हुए दिखाई दिए। इस दौरान कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने जमकर नारेबाजी की। प्रदर्शन में प्रमुख रूप से पिछड़ा वर्ग प्रदेश महामंत्री प्रीतम दयाल चौरसिया, समाज कल्याण प्रकोष्ठ जिलाध्यक्ष नवेद खान, गुलजारी वाजपेई, भगत सिंह तोमर, ओम सोनी, राजेश रैकवाल आदि कांग्रेस कार्यकर्ता शामिल रहे।  


अस्पताल में मरीजों को स्वास्थ्य, लाभ देने की जिम्मेदारी आपकी- विधायक राय


sehore news
सीहोर। जिला अस्पताल की व्यवस्थाओं को सुदृढ़ किए जाने और मरीजों को स्वास्थ्य लाभ देने की जिम्मेदारी अब आपकी है। महत्वपूर्ण दायिप्त को कर्मठा के साथ निभाकर मरीजों को उन्नत स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराए उक्त बात विधायक सुदेश राय ने सौजन्य भेंट करने पहुंचे नव नियुक्त जिला चिकित्सालय के रजिस्ट्रार मेडिकल ऑफिसर आरएमओ डॉ नवीन मेहर से कही। रजिस्ट्रार मेडिकल ऑफिसर आरएमओ डॉ नवीन मेहर ने कहा की मरीजों को भोपाल रेफर को रोकना पहली प्राथमिकता है। अस्पताल की व्यवस्थाओं को सुदृढ़ किया जाएगा। इस मौके पर डॉ संजीव निरंजन, अंबर शिवराज, गौरव यादव, सुशील कच्छवाय, निर्देश पाटीदार, सन्नी रायकवार, विनोद यादव, गोपी आदि उपस्थित रहे। 


साल की प्रथम नेषनल लोक अदालत सफलतापूर्वक सम्पन्न


sehore news
माननीय सर्वोच्च न्यायालय एवं माननीय मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय जबलपुर के निर्देशानुसार माननीय जिला एवं सत्र न्यायाधीश एंव अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सीहोर श्री राजवर्धन गुप्ता के मार्गदर्शन में जिला एवं तहसील स्तर पर नेषनल लोक अदालत का सफलतापूर्वक आयोजन किया गया। माननीय जिला न्यायाधीष एवं अध्यक्ष महोदय श्री राजवर्धन गुप्ता द्वारा दिनांक 10.07.2021 को प्रातः 10ः30 बजे देवी सरस्वती की प्रतिमाॅ के समक्ष दीप प्रज्वलित कर एंव न्यायालय परिसर में स्थापित राष्ट्रपिता महात्मा गाॅधी की प्रतिमाॅ पर पुष्प माला अर्पित कर नेषनल लोक अदालत का शुभारंभ किया गया। गरिमामय कार्यक्रम मंें जिला एंव सत्र न्यायाधीश एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सीहोर श्री राजवर्धन गुप्ता, विशेष न्यायाधीश श्री सुरेष सिंह, प्रधान न्यायाधीश परिवार न्यायालय सुश्री नीना आशापुरे, सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री मुकेष कुमार दांगी, प्रथम अपर जिला न्यायाधीष श्री संजय कुमार शाही, द्वितीय अपर जिला न्यायाधीश श्री अशोक भारद्वाज, मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट श्रीमती किरण तुमराची धुर्वे एंव न्यायाधीशगण श्रीमती रीनी खान शेख, श्रीमती जागृति एस चंद्रिकापुरे, कु. इकारा मिन्हाज, कु. के. शिवानी, श्री वैभव पटेल, श्री अविनाश छारी, अनिरूद्ध कुमार एवं श्री अनीस अब्बासी जिला विधिक सहायता अधिकारी उपस्थित रहे। अभिभाषक संघ सीहोर के अध्यक्ष श्री शरद जोशी, सचिव श्री लखन सिंह परमार तथा मुख्यालय सीहोर के अधिवक्तागण एंव न्यायालयीन कर्मचारीगण उपस्थित रहे। 


50 लाख रूपये के चैक बाउंस का 5 साल से लंबित मामले का हुआ निराकरण 

आज दिनांक 10/07/2021 को जिला एवं सत्र न्यायालया सीहोर मंे आयोजित नेषनल लोक अदालत में सुश्री के. षिवानी न्यायिक मजिस्टेªट प्रथम श्रेणी सीहोर के न्यायालय में 5 वर्ष से लंबित पराक्राम्य लिखित अधिनियम के प्रकरण क्रमांक 282/2016 में पक्षकारगण रामनारायण वर्मा एवं लखनलाल परमार का विवादित 50 लाख रूपये के चैक के प्रकरण का राजीनामा उभयपक्षों की उपस्थित में सम्पन्न हुआ। उक्त प्रकरण वर्ष 2016 से न्यायालय में लंबित था। जिसमें दोनो पक्षकारों के अधिवक्तागण श्री देवेन्द्र वर्मा एवं श्री जितेन्द्र व्यास द्वारा दोनो पक्षकारों के बीच में वार्ता कराई गई जिसके नतीजे में इतनी अधिक राषि का विवादित चैक और इतने समय से लंबित प्रकरण न्यायालय मंे आपसी सुलह से निराकृत हुआ। दोनो पक्षो के बीच की कड़वाहट भी दूर हुई और दोनो पक्ष के लोग खुषी-खुषी अपने घर लौट गए। 


नेषनल लोक अदालत मंे 1598 प्रकरणों का निराकरण होकर समझौता राषि 3,39,57,501 रूपये जमा हुई।

नेषनल लोक अदालत में प्रकरणों के निराकरण हेतु 19 खण्डपीठें गठित की गई है। उक्त खण्डपीठों मेें नेषनल लोक अदालत मे आपसी समझौते के आधार पर निराकरण कराये जाने हेतु न्यायालय में लंबित कुल 2868 प्रकरण रखे गये थे जिनमे से 528 प्रकरणों का निराकरण आपसी राजीनामा के आधार पर होकर समझौता राषि 20,13,4055 रूपया जमा कराई गई। इसी प्रकार नेषनल लोक अदालत की खण्डपीठ के समक्ष कुल प्रिलिटिगेषन 11475 प्रकरण रखे गये थे जिनमें से 1070 प्रकरणों का निराकरण होकर समझौता राषि 1,38,23,446 रूपया जमा कराई गई।  अतएव इस प्रकार नेषनल लोक अदालत में कुल 1598 प्रकरणों का निराकरण किया गया जिसमें रूपये 3,39,57,501 समझौता राषि जमा हुई।  नेशनल लोक अदालत में भारी संख्या में प्रकरणों के निराकरण में पक्षकारों एंव अभिभाषक की उत्सुकता देखी गई। अधिकांश पक्षकार अपने प्रकरण का निराकरण समझौते के माध्यम से होने से चेहरे पर मुस्कान लेकर बिदा हुए। 


प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में मध्यप्रदेश पूरे देश में अग्रणी, मुख्यमंत्री श्री चौहान ने दी बधाई

  • योजना में मध्यप्रदेश लगातार तीसरी बार देश में प्रथम

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में मध्यप्रदेश को देश में प्रथम आने पर मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रसन्नता व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि मजदूरी में लगी महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान आर्थिक मदद दिलाने और गर्भवती महिलाओं को मजदूरी की हानि की क्षतिपूर्ति के लिए नगद राशि उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना संचालित है। योजना के सफल क्रियान्वयन में मध्यप्रदेश लगातार तीसरी बार देश में प्रथम आया है। पहले बच्चे के जन्म पर 5 हजार रूपये की सहायता दी जाती है। योजना के अंतर्गत 21 जून 2021 तक प्रदेश में 23 लाख 7 हजार 880 गर्भवती महिलाओं को 991 करोड़ 89 लाख रूपये का भुगतान किया गया। योजना में प्रदेश के लिए निर्धारित लक्ष्य के विरूध 148 प्रतिशत उपलब्धि दर्ज की गई है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस उपलब्धि के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग को बधाई दी है। द्वितीय रहे हिमाचल प्रदेश में 139 प्रतिशत उपलब्धि दर्ज की गई। तृतीय रहे आंध्र प्रदेश में 11 लाख 69 हजार 730 महिलाओं को योजना का लाभ दिया गया।  योजना में मध्यप्रदेश पिछले तीन वर्षों से पूरे देश में प्रथम स्थान पर है।


मातृ मृत्यु दर में कमी लाने में सहायक है योजना

गर्भवती महिलाओं और धात्री माताओं के स्वास्थ्य में सुधार लाना योजना का उद्देश्य है।  मातृ-मृत्यु दर में कमी लाने में यह योजना सहायक है।


तीन किस्तों में दी जाती है सहायता

योजना में पहले बच्चे के जन्म पर सुरक्षित मातृत्व के लिए 5 हजार रूपये की सहायता तीन किश्तों में दी जाती है। एक हजार रूपये की पहली किश्त आंगनबाड़ी केंद्र पर गर्भावस्था का पंजीयन कराने पर, दो हजार रूपये की दूसरी किश्त कम से कम एक प्रसव पूर्व जांच कराने और गर्भावस्था के 6 माह पूर्ण होने पर तथा दो हजार रूपये की तीसरी किश्त बच्चे के जन्म के पंजीकरण और बच्चे के प्रथम चक्र के टीकाकरण पूर्ण होने पर दी जाती है।


जीका वायरस से सतर्क और सावधान रहें : मुख्यमंत्री श्री चौहान

  • कोरोना का डेल्टा प्लस वेरिएंट खतरनाक, मास्क और दूरी जरूरी मुख्यमंत्री श्री चौहान ने स्मार्ट उद्यान में मीडिया के प्रतिनिधियों से की चर्चा

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि जीका वाइरस से सतर्क और सावधान रहने की आवश्यकता है। राज्य शासन द्वारा सभी जिलों को सतर्कता बरतने के निर्देश जारी किये गये हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान स्मार्ट उद्यान में मीडिया प्रतिनिधियों से चर्चा कर रहे थे। उल्लेखनीय है कि जीका वायरस मच्छर से होता है। यह गर्भवती महिलाओं के लिए विशेष रूप से खतरनाक हो सकता है। केरल में जीका वायरस के मरीज मिलें हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कोरोना का डेल्टा प्लस वेरिएंट खतरनाक है। यह एक बार फैलना शुरू हुआ तो कठिन स्थितियाँ निर्मित होंगी। राज्य शासन द्वारा कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण बनाए रखने के लिए हर संभव प्रयास किये जा रहे हैं। वर्तमान में पॉजिटिव प्रकरणों की संख्या कम है। कोरोना संक्रमण की स्थिति की प्रतिदिन समीक्षा हो रही है। संपूर्ण प्रदेश में बड़े पैमाने पर टेस्टिंग जारी है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कोरोना का वायरस अपना रूप बदलता है। अत: अतिरिक्त सावधानी की आवश्यकता है। मास्क की अनिवार्यता, दो गज की दूरी का पालन और कोरोना अनुकूल व्यवहार का पालन करने के लिए निरंतर आग्रह किया जा रहा है। क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटियाँ भी प्रदेश में सक्रिय हैं और जनता से निरंतर संवाद में हैं।


नेशनल लोक अदालत का जिला जज श्री गुप्ता ने किया शुभारंभ, सुलभ और त्वरित न्याय का अच्छा अवसर है नेशनल लोक अदालत - जिला जज


sehore news
राष्ट्रीय विधिक प्राधिकरण नई दिल्ली के निर्देश पर सीहोर जिला मुख्यालय सहित सभी तहसील न्यायालयों में नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया गया। जिला न्यायालय में जिला जज श्री राज्यवर्धन गुप्ता ने द्वीप प्रज्वलित कर नेशनल लोक अदालत का शुभारंभ किया। इस अवसर पर अपर जिला न्यायाधीश एवं विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्री मुकेश कुमार दांगी सहित अन्य जज एवं अधिवक्ता उपस्थित थे। जिला जज श्री गुप्ता ने कहा कि नेशनल लोक अदालत त्वरित एवं सुलभ न्याय का अच्छा अवसर है। लोगों को नेशनल लोक अदालत में आकर इस अवसर का लाभ उठाना चाहिए। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्री मुकेश कुमार दांगी ने बताया कि आज कि नेशनल लोक अदालत में आपसी राजीनामा के आधार पर निराकरण के लिए जिला एवं तहसील न्यायालयों में लंबित 94 आपराधिक शमनीय प्रकरण, 618 धारा 138 पराक्रम्य लिखित अधिनियम चैक बाउंस, 110 क्लेम प्रकरण, 1280 विद्युत प्रकरण, 279 वैवाहिक विवाद से सम्बंधित प्रकरण, 96 सिविल प्रकरण एवं 07 अन्य प्रकरण मिलाकर कुल 2484 प्रकरण रखे गए है। बैंक रिकवरी, विद्युत बिल और जलकर से सम्बंधित कुल 14221 प्रिलिटिगेशन प्रकरण नेशनल लोक अदालत में रखे गए है।


काम कम समय का है, लेकिन मदद बड़ी है


sehore news
कोरोना संकट तथा लॉकडाउन में सबसे ज्यादा प्रभाव अन्य जिलों से वापस अपने गृह जिले आए मजदूरों पर पड़ा हैं। इन मजदूरों सहित ग्रामवासियों को रोजगार उपलब्ध कराने हेतु जिले में मनरेगा योजना के तहत बरसात का पानी रोकने के लिए जल संरक्षण के कार्यों के साथ ही अन्य कार्य भी चल रहे हैं। इन कामों से कठिन समय में मजदूरों को बड़ी मदद मिली है। इछावर जनपद के ग्राम पंचायत फांगिया में मनरेगा के तहत सोख्‍ता गड्डों का निर्माण कराया जा रहा है। यह कार्य प्रारंभ होने से ग्राम पंचायत में लगभग 4663 मजदूरों को रोजगार मिल रहा है। मनरेगा के तहत गांव में ही रोजगार मिलने से मजदूर आर्थिक चिंता से मुक्त हो गए हैं। मनरेगा योजना में काम कर रहें अनेक श्रमिकों ने रोजगार के लिए मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को धन्यवाद देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री बहुत संवेदनशील हैं और उन्हें ऐसे कठिन समय में भी कमजोर वर्ग की बहुत चिंता है। गांव में ही रोजगार उपलब्ध कराकर मुख्यमंत्री जी ने हमारी बहुत बड़ी समस्या दूर कर दी है। अनेक श्रमिकों ने कहा कि काम कम समय का है लेकिन मदद बड़ी है। इछावर जनपद सीईओ श्रीमती आयुषी गोयल ने बताया कि ग्राम पंचायत फांगिया में मनरेगा के तहत 05 एकड भूमि पर 3000 से अधिक सोख्‍ता गड्डों का निर्माण कराया जा रहा है। जिससे ग्रामवासियों को रोजगार मिल रहा है। इस कार्य में 4663 श्रमिक दिवस का रोजगार सृजित हुआ है।


जिले में अब तक 248.1 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज, बीते 24 घंटे में 1.4 मिलीमीटर औसत वर्षा


जिले में 01 जून से10 जुलाई, 2021 तक 248.1 मिलीमीटर औसत  वर्षा  दर्ज की  गई । जो कि गत वर्ष इसी अवधि में हुई औसत वर्षा से 345.5 मिलीमीटर कम है। जिले की वर्षा ऋतु में सामान्य औसत वर्षा 1148.4 मिलीमीटर है। अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार 01 जून से 10 जुलाई, 2021  तक  जिले  के  वर्षामापी  केन्द्र  सीहोर में 291.6  मिलीमीटर, श्यामपुर में 259.0 आष्टा में 227.0 जावर में 230.0 इछावर में 231.0  नसरुल्लागंज में 281.0 बुधनी में 294.0, रेहटी में 171.0 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है।


बीते 24 घंटे में 1.4 मिलीमीटर औसत वर्षा

जिले में बीते 24 घंटे में प्रातः 08 बजे तक 1.4 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई। वर्षामापी  केन्द्र सीहोर में 0.0 श्यामपुर में 1.0 आष्टा में 0.0 जावर में 0.0 इछावर में 1.0 नसरुल्लागंज में 1.0,  बुधनी में 5.0, रेहटी में 3.4 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है।


साल की प्रथम नेशनल लोक अदालत सफलतापूर्वक सम्पन्न, नेशनल लोक अदालत में तीन करोड़ 39 लाख रुपये से अधिक के 1598 प्रकरणों का हुआ निराकरण

 

sehore news
राष्ट्रीय विधिक प्राधिकरण नई दिल्ली के निर्देश पर सीहोर जिला मुख्यालय सहित सभी तहसील न्यायालयों में नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया गया। जिला न्यायालय में जिला जज श्री राज्यवर्धन गुप्ता ने द्वीप प्रज्वलित कर नेशनल लोक अदालत का शुभारंभ किया। इस अवसर पर अपर जिला न्यायाधीश एवं विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्री मुकेश कुमार दांगी सहित अन्य जज एवं अधिवक्ता उपस्थित थे।


नेशनल लोक अदालत मे 1598 प्रकरणों का हुआ निराकरण

अपर न्यायाधीश एवं विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्री मुकेश कुमार दांगी ने जानकारी दी कि वर्ष की प्रथम नेशनल लोक अदालत में कुल 1598 प्रकरणों का निराकरण किया गया जिसमें रूपये 3,39,57,501 समझौता राशि जमा हुई। नेशनल लोक अदालत में प्रकरणों के निराकरण करने 19 खण्डपीठें गठित की गई। खण्डपीठों में नेशनल लोक अदालत में आपसी समझौते के आधार पर निराकरण के लिए न्यायालय में लंबित 2868 प्रकरण रखे गए थे जिनमें से 528 प्रकरणों का निराकरण आपसी राजीनामा के आधार पर होकर समझौता राशि 2 करोड़, 13 लाख, 4 हजार, 55 रूपयें जमा कराई गई। इस प्रकार नेशनल लोक अदालत की खण्डपीठ के समक्ष कुल प्रिलिटिगेशन 11475 प्रकरण रखे गए थे जिनमें से 1070 प्रकरणों का निराकरण होकर समझौता राशि 1 करोड़, 38 लाख, 23 हजार, 446 रूपयें जमा कराई गई। नेशनल लोक अदालत में प्रकरणों के निराकरण कराने आए पक्षकारों एंव अभिभाषक में उत्सुकता देखी गई।


पांच साल से लंबित मामले का हुआ निराकरण, मामले के निपटारे के बाद दोनों पक्षों के लोग खुश होकर घर लौटे

नेशनल लोक अदालत में 5 साल से लंबित मामले का हुआ निराकरण। जिला एवं सत्र न्यायालय में आयोजित नेशनल लोक अदालत में न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रथम श्रेणी सुश्री के.शिवानी के न्यायालय में 5 वर्ष से लंबित प्रकरण में पक्षकारगण रामनारायण वर्मा एवं लखनलाल परमार का विवादित 50 लाख रूपये के चेक के प्रकरण का राजीनामा द्वारा निराकरण करा लिया गया। उल्लेखनीय है कि प्रकरण वर्ष 2016 से न्यायालय में लंबित था। इस मामले में दोनों पक्षकारों के अधिवक्ता श्री देवेन्द्र वर्मा एवं श्री जितेन्द्र व्यास द्वारा दोनों पक्षकारों के बीच में चर्चा कराकर लम्बें समय से लंबित प्रकरण का निराकरण कराया। दोनों पक्षों के बीच आपसी सहमति हुई और दोनों पक्षों के लोग खुश होकर अपने घर लौट गए।


जनसंख्या स्थिरता माह को लेकर सेक्टर स्तर पर हुई बैठक


sehore news
जिले के श्यामपुर विकासखण्ड में जनसंख्या स्थिरता माह-2021 के अंतर्गत सेक्टर स्तर पर बैठकों का आयोजन किया गया। बैठक में सेक्टर मेडिकल ऑफिसर, सुपरवाईजर्स, एएनएम, एमपीडब्ल्यू उपस्थित हुए। बैठकों में 11 जुलाई से 11 अगस्त तक चलने वाले जनसंख्या स्थिरता माह के लिए सूक्ष्म कार्ययोजना बनाई गई। जिला परिवार कल्याण अधिकारी डॉ. प्रदीप कुमार मोजेश ने जानकारी दी कि जनसंख्या स्थिरता माह के अंतर्गत 27 जून 10 जुलाई तक दंपत्ति संपर्क पखवाड़ा का आयोजन किया गया। लक्ष्य दंपत्ति संपर्क पखवाड़ा के अंतर्गत बैठक आयोजित कर उन्हें परिवार कल्याण सेवाओं के स्थायी एवं अस्थायी सेवाओं की जानकारी दी गई। अस्थायी सेवाओं में अंतरा इंजेक्शन, छाया गर्भनिरोधक गोली, आईयूसीडी तथा पीपीआयूसीडी, निरोध एवं ओरल पिल्स के अतिरिक्त महिला एवं पुरूष नसबंदी सेवा आवश्यकता दिवसों में कराए जाने की जानकारी के साथ ही लक्ष्य निर्धारित किया गया। जिले को भारत सरकार द्वारा मिशन परिवार विकास कार्यक्रम में शामिल किया गया हैं। जिसके अंतर्गत पुरूष नसबंदी कराने पर हितग्राही को 3000/- तथा प्रेरक को 400/- महिला नसबंदी प्रसव के तुरंत पश्चात अथवा 7 दिवस के अंदर कराने पर हितग्राही महिला को 3000/- तथा प्रेरक को 400/- तथा एलटीटी मिनीलैप सामान्य नसबंदी ऑपरेशन पर 2000/- एवं प्रेरक को 300/- प्रोत्साहन राशि उनके खाते में प्रदान की जाती है। गर्भनिरोधक अंतरा इंजेक्शन लगवाने पर प्रति इंजेक्शन 100/-महिला हितग्राही को प्रदान किए जाते है। 01 अंतरा इंजेक्शन 3 माह में एक बार लगाया जाता है। पीपीआयूसीडी लगाए जाने पर महिला हितग्राही को 300/- की प्रोत्साहन राशि उनके बैंक खाते में भेजी जाती है।


जिले में आज एक भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला, वर्तमान में कोरोना एक्टिव पॉजिटिव की संख्या 02


पिछले 24 घंटे के दौरान प्राप्त रिपोर्ट में जिले में आज कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला है। सीएमएचओ कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में अब तक कुल कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 10133 है। वर्तमान में एक्टिव पॉजिटिव 02 हैं। कुल रिकवर व्यक्तियों की संख्या 10016 हैं। कुल कोविड संक्रमित मृत व्यक्तियों की संख्या 115 है। आज 1142 सैम्पल लिए गए है। जांच के लिए सीहोर शहरी क्षेत्र से 241, श्यामपुर से 180, विकासखंड नसरुल्लागंज से 155, आष्टा से 246,  बुधनी से 173 तथा इछावर से 147 सेंपल लिए गए हैं। अभी तक कुल जांच के लिए भेजे गए सेंपल 184704 हैं जिनमें से 172973 सैंपलों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। आज 1199 सैंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कुल 1527 सैंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथोलॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है। जिले में जो व्यक्ति होम क्वारंटाइन में हैं उनके निवास स्थान से सीधे संवाद हेतु जिला स्तरीय कोविड-19 कॉल सेंटर स्थापित किया गया है। जिसका संपर्क नंबर- 07562-1075 है। जिला स्तर पर जिला कोविड कमांड कंट्रोल सेंटर का मोबाइल नंबर 9425400273, 7987652577, 9425400453 पर कॉल सेंटर पर संपर्क किया जा सकता है। राज्य स्तर पर 104/181 नंबर पर कॉल करके भी टेलीमेडिसिन सेवा का लाभ लिया जा सकता है। 104 नंबर पर ई परामर्श सेवा का भी लाभ लिया जा सकता है। होम क्वारंटाईन व्यक्तियों तथा उनके परिजनों के लिए हेल्पलाइन नंबर 18002330175 जारी किया गया है। होम क्वारंटाईन व्यक्ति अथवा उनके परिजन इमोशनल वेलनेस अथवा साइकोलॉजिकल सपोर्ट एवं अन्य जरूरी परामर्श मानसिक सेवा प्रदाताओं से नि:शुल्क प्राप्त कर सकते हैं। मोबाइल मेडिकल यूनिट द्वारा होम आईसोलेट व्यक्तियों की सतत निगरानी की जा रही है।

कोई टिप्पणी नहीं: