सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 17 जुलाई - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 17 जुलाई 2021

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 17 जुलाई

नागरिकों ने टीकाकरण कर्मंचारियों को किया सम्मानित


sehore news
सीहोर। मुस्लिम बहूल कस्बा क्षेत्र के शास्त्री स्कूल में आयोजित वैक्सीनेशन केंंप में सहयोग करने वाले सभी टीकाकरण कर्मंचारियों का समाजसेवी मज्जू खान के नेतृत्व में वार्ड क्रमांक 30 के नागरिकों ने शनिवार को पुष्प मालाएं पहनाकर स्वागत किया। कार्यक्रम के दौरान नागरिकों ने टीकाकरण केन्द्र अधिकारी डॉ.नीरा श्रीवास्तव, सुपर वायजर सुशीला सोनी, हरीओम मेवाड़ा, एनएम ताजवर सुल्तान, रेखा तोमर, शिवानी सिसोदिया, चन्द्रपाल सिंह, अर्चना वर्मा,रुबीना खान, डॉ.इरफान शेख का फूलमाला पहनाकर स्वागत सम्मान किया। क्षेत्र के जुबेर खान, सलमान मिरजा, मेहफूज बंटी, छोटू राय, गौरव यादव, शिवराज सहित अनेक गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

सड़क परिवहन से महंगे सफर के लिए मजदूर है नागरिक  , जिला सीहेार के स्टेशन पर नही है अनेक ट्रेनों का ठहराव, राष्ट्रीय मानव अधिकारी मंच प्रदेशाध्यक्ष ने दी आंदोलन की चैतावनी


sehore news
सीहेार। नागरिकों को बड़ती महंगाई के दौरान सड़क परिवहन से महंगा सफर करने के लिए मजदूर होना पड़ रहा है। कोरोनाकाल के दौरान जिला मुख्यालय के स्टेशन पर बंद की गई ट्रेनों को अबतक स्टेशन पर रोका जाना शुरू नहीं किया गया है। नागरिकों की समस्या को लेकर राष्ट्रीय मानव अधिकार मंच प्रदेशाध्यक्ष नौशाद खान ने स्टेशन पर पहुंचकर रतलाम मंडल डीआरएम के नाम का ज्ञापन रूटेशन मास्टर को दिया है। ज्ञापन के माध्यम से श्री खान ने कहा की पेट्रोल डीजल के दामों में बेतहाशा वृद्ध सरकार के द्वारा कर दी गई है। जिस से खाने पीने की सामग्री के साथ आटा दाल भी काफी महंगा हा ेगया है इधर दे निजी यात्री वाहन मालिकों ने भी किराय में बढ़ोतरी कर दी है। कोरोनाकाल में सीहेार स्टेशन पर बंद की गई ट्रेनों का अबतक वापस ठहराव शुरू नही किया गया है जबकी यह ट्रेने बैरागढ़ और शुजालपुर स्टेशनों पर रोकी जा रही है। रतलाम रेल मंडल सीहेार स्टेशन और शहर के नागरिकों से दौगला व्यवहार कर रहा है। जानबूझ कर बंद के बाद वापस चालू की गई ट्रेनों को सीहेार स्टेशन पर नहीं रोका जा रहा है जिस कारण धार्मिक और पारिपारिक यात्रा करने वाले नागरिकों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। खान ने कहा की अगर जल्दी हीं ट्रेने सीहेार स्टेशन पर नही रोकी जाती है तो राष्ट्रीय मानव अधिकार मंच के कार्यकर्ता जनहित में जनता के साथ आंदोलन करेंगे।


कलेक्टर ने हरी झण्डी दिखाकर एंबुलेंस सेवा का किया शुभारंभ


sehore news

परिवार एजुकेशन सोसायटी ने इछावर तहसील के लिए एंबुलेंस सेवा उपलब्ध कराई है। इछावर तथा नादान के बीच आने वाले गांव के लोगों को इस एंबुलेंस सेवा का लाभ मिलेगा। कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर तथा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया ने हरी झण्डी दिखाकर एंबुलेंस सेवा का शुभारंभ किया।


मूंग खरीद केन्द्रों का अधिकारियों ने किया निरीक्षण

 

sehore news
जिले में मूंग खरीदी का कार्य सुचारू रूप से संचालित करने के लिए उपार्जन केन्द्रों का नियमित भ्रमण करने का कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने अधिकारियों को निर्देश दिए है। उन्होंने अधिकारियों से कहा है कि उपार्जन केन्द्रों में किसानों की शिकायतों और समस्याओं का त्व‍रित निराकरण किया जाए। इसी तारतम्य में जिला आपूर्ति अधिकारी श्री एसके तिवारी ने नसरूल्लागंज एवं रेहटी तहसील के मूंग खरीदी केंद्र का निरीक्षण किया। उन्होंने उपार्जन केन्द्र के प्रभारी को एसएमएस के अनुसार सभी किसानों से मूंग खरीदने तथा त्वरित भण्डारण के निर्देश भी दिए है। 


दूरस्थ वनान्चल ग्राम सुरई की विमला अब सीहोर में पढ़ेगी


मध्यप्रदेश के राज्यपाल श्री मंगू भाई पटेल से मिलकर सीहोर जिले के ग्राम सुरई की विमला बहुत प्रसन्न है। विमला के लिए यह अदभुत क्षण था जब प्रदेश के राज्यपाल श्री पटेल ने उसके घर पहुंच कर शिक्षा का महत्व बताया और उच्च शिक्षा ग्रहण करने के लिए प्रेरित किया। सीहोर जिले के दूरस्थ वनांचल में विमला और उसके घर पर आए अन्य बच्चों को राज्यपाल श्री पटेल ने बताया कि शिक्षा ही बदलाव की बुनियाद है। जीवन में आगे बढ़ना है, और तरक्की करना है तो पढ़ना जरूरी है। विमला ने भी राज्यपाल से वादा किया कि उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करेगी। गत दिवस राज्यपाल श्री पटेल सीहोर जिले के दूरस्थ वनांचल में बसे ग्राम सुरई में प्रधानमंत्री आवास का अवलोकन करने आए थे। तभी गांव के कई बच्चों से राज्यपाल ने पढ़ाई के संबंध में बात की थी। राज्यपाल श्री पटेल ने बच्चों के माता-पिता से कहा कि बेटा-बेटी में फर्क न करें। दोनों को बराबर पढ़ाएं। बेटी दो पीढ़ियों को शिक्षित बनाती है। विमला के गांव सुरई में 5 वीं तक ही स्कूल है। इसलिए विमला के माता-पिता ने यह निर्णय लिया कि आगे की पढ़ाई के लिए विमला को सीहोर भेजेंगे। विमला बारेला अनुसूचित जनजाति समुदाय की है और प्रदेश सरकार द्वारा इस वर्ग के बच्चों की उच्च शिक्षा के लिए अनेक योजनाएं चलाई जा रही है। अनुसूचित जनजाति वर्ग में भी शिक्षा के प्रति जगरूकता आई है । शिक्षा के अवसर और सुविधाएं उपलब्ध होने के कारण इस वर्ग के बच्चे आगे बढ़ रहे हैं।


कोविड वैक्सीनेशन 19 और 22 जुलाई को होगा, सीहोर शहर क्षेत्र में ऑनलाइन पंजीयन पर लगेंगे दोनों डोज


कोविड वैक्सीनेशन सोमवार 19 जुलाई को जिले के विकासखण्ड आष्टा, बुधनी एवं शहरी क्षेत्र सीहोर तथा 22 जुलाई 2021 को जिले के विकासखण्ड नसरूल्लागंज, इछावर, श्यामपुर एवं शहरी सीहोर में कोविड वैक्सीनेशन टीकाकरण का आयोजन किया जाएगा।


सीहोर शहर क्षेत्र में ऑनलाइन बुकिंग कराने पर ही लगेंगे दोनों डोज

शहरी क्षेत्र सीहोर में 19 जुलाई एवं 22 जुलाई 2021 को आयोजित होने वाले कोविड वैक्सीनेशन सत्र के लिए ऑनलाइन पंजीयन आवश्यक होगा, इस हेतु ऑनलाइन बुकिंग cowin.gov.in खोल दी गई है। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. एमके चंदेल ने बताया कि शहरी सीहोर के लिए हितग्राही शासकीय महिला पॉलीटेक्निक कॉलेज, आवासीय खेलकूद संस्‍था, उत्‍कृष्ट विद्यालय क्रमांक 01 एवं संजीवनी क्लीनिक में ऑनलाईन पंजीयन कराकर वैक्सीनेशन करवा सकते है। शहरी सीहोर को छोड़कर विकासखण्ड स्तरीय सभी सत्रों हेतु सत्र स्थल पर ही पंजीयन की व्यवस्था होगी।


जिले में अब तक 285.2 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज, बीते 24 घंटे में जिले में औसत वर्षा शून्य रही


जिले में 01 जून से 17 जुलाई, 2021 तक 285.2 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई। जो कि गत वर्ष इसी अवधि में औसत वर्षा से 374.4 मिलीमीटर कम है। जिले की वर्षा ऋतु में सामान्य औसत वर्षा 1148.4 मिलीमीटर है। अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार 01 जून से 17 जुलाई, 2021 तक जिले के वर्षामापी केन्द्र सीहोर में 291.6, मिलीमीटर, श्यामपुर में 286.0, आष्टा में 280.0 जावर में 288.0, इछावर में 261.0, नसरूल्लागंज में 342.0, बुधनी में 318.0, रेहटी में 214.8 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है।


बीते 24 घंटे में जिले में औसत वर्षा शून्य रही

जिले में बीते 24 घंटे में प्रात: 08 बजे तक 0.0 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई। वर्षामापी केन्द्र सीहोर में 0.0, श्यामपुर में 0.0, आष्टा में 0.0, जावर में 0.0, इछावर में 0.0, नसरूल्लागंज में 0.0, बुधनी में 0.0 एवं रेहटी में 0.0 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है।


जिले में आज कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला, वर्तमान में कोरोना एक्टिव पॉजिटिव की संख्या 02


पिछले 24 घंटे के दौरान प्राप्त रिपोर्ट में जिले में आज कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला है। सीएमएचओ कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में अब तक कुल कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 10135 है। वर्तमान में एक्टिव पॉजिटिव 02 हैं। कुल रिकवर व्यक्तियों की संख्या 10018 हैं। कुल कोविड संक्रमित मृत व्यक्तियों की संख्या 115 है। आज 1148 सैम्पल लिए गए है। जांच के लिए सीहोर शहरी क्षेत्र से 241, श्यामपुर से 203, विकासखंड नसरुल्लागंज से 156, आष्टा से 244,  बुधनी से 149 तथा इछावर से 155 सेंपल लिए गए हैं। अभी तक कुल जांच के लिए भेजे गए सेंपल 192971 हैं जिनमें से 181322 सैंपलों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। आज 1419 सैंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कुल 1443 सैंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथोलॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है। जिले में जो व्यक्ति होम क्वारंटाइन में हैं उनके निवास स्थान से सीधे संवाद हेतु जिला स्तरीय कोविड-19 कॉल सेंटर स्थापित किया गया है। जिसका संपर्क नंबर- 07562-1075 है। जिला स्तर पर जिला कोविड कमांड कंट्रोल सेंटर का मोबाइल नंबर 9425400273, 7987652577, 9425400453 पर कॉल सेंटर पर संपर्क किया जा सकता है। राज्य स्तर पर 104/181 नंबर पर कॉल करके भी टेलीमेडिसिन सेवा का लाभ लिया जा सकता है। 104 नंबर पर ई परामर्श सेवा का भी लाभ लिया जा सकता है। होम क्वारंटाईन व्यक्तियों तथा उनके परिजनों के लिए हेल्पलाइन नंबर 18002330175 जारी किया गया है। होम क्वारंटाईन व्यक्ति अथवा उनके परिजन इमोशनल वेलनेस अथवा साइकोलॉजिकल सपोर्ट एवं अन्य जरूरी परामर्श मानसिक सेवा प्रदाताओं से नि:शुल्क प्राप्त कर सकते हैं। मोबाइल मेडिकल यूनिट द्वारा होम आईसोलेट व्यक्तियों की सतत निगरानी की जा रही है।


जल संरक्षण कार्यों के लिए केन्द्रीय दल ने ग्राम धबोटी को देश में मॉडल गांव बताया

  • भारत सरकार के दल ने धबोटी में सात परियोजना के कार्यों का किया निरीक्षण

sehore news
जिले की सीहोर जनपद पंचायत में आईटीसी मिशन सुनहरा कल के सहयोग से संचालित  आईडब्ल्यूएमपी की सात परियोजना के कार्यों का भारत सरकार के दल ने निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान भारत सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय भूमि संसाधन विभाग के सचिव श्री अजय तिर्की ने जल संरक्षण सहित अनेक गतिविधियों की सराहना करते हुए कहा कि ग्राम धबोटी जल संरचनाओं के निर्माण और उससे मिलने वाले प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष लाभ के लिए देश में मॉडल ग्राम है। निरीक्षण के दौरान जलग्रहण मिशन की संचालक सुश्री निधि निवेदिता भी दल के साथ थीं।  कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने सुनहरा कल के सहयोग से आईडब्ल्यूएमपी (एकीकृत जलग्रहण क्षेत्र प्रबंधन) की चल रही सातों परियोजनाओं के बारे में सचिव श्री अजय तिर्की को विस्तार से जानकारी दी। श्री ठाकुर ने बताया कि ग्राम ग्राम धबोटी में जल ग्रहण के कार्यों से भू-जल स्तर में सुधार आया है और निर्मित जल संरचनाओं से किसानों को आर्थिक लाभ हुआ है। उन्होंने बताया कि 93 लाख रूपये की लागत से गांव में 23 खेत तालाब, एक अर्दन डेम, एक स्टाप डेम, नाला गहरीकरण, कंटूर ट्रेंच, परकोलेशन तालाब, लूज बोल्डर चेक सहित अन्य कार्य किए गए हैं। इन कार्यों का सीधा लाभ ग्रामवासियों को मिल रहा है। इसके अलावा उन्होंने एनआरएलएम, एसएचजी की गतिविधियों के बारे में जानाकरी दी।   भ्रमण के दौरान श्री तिर्की ने ग्राम की सागी पहाड़ी और फांसी पहाड़ी पर निर्मित किए गए  मिट्टी के बांध और पार्कोलेशन तालाब का निरीक्षण किया। साथ ही ग्राम की चूना भट्टी क्षेत्र में निर्मित खेत तालाब की श्रृंखला का भी निरीक्षण किया। उन्होंने जलग्रहण सरंचनाओं के उपयोगकर्ताओं से चर्चा कर उससे होने वाले लाभ और सुविधाओं की जानकारी ली। जल संरचनाओं का चयन और उपयोगिता देखकर श्री तिर्की ने आईएमएमपी,  आईटीसी सीपा की टीम की प्रशंसा करते हुए धबोटी को मॉडल बताया। इसके पश्चात सभी अधिकारियों ने ग्राम पंचायत धबोटी के प्रांगण में पौधारोपण किया। निरीक्षण के दौरान जिला  पंचायत के तकनीकी विशेषज्ञ श्री राजेश राय, जनपद पंचायत सीईओ श्री दिलीप जैन सहित अनेक अधिकारी उपस्थित थे। 


शहरी सेक्टर स्तरीय बैठक में बनी दस्तक अभियान कार्ययोजना


sehore news
जिला चिकित्सालय में शहरी सेक्टर स्तरीय बैठक आयोजित की गई। बैठक मे 19 जुलाई से प्रारंभ हो रहे दस्तक अभियान तथा जनसंख्या स्थिरता माह-2021 को लेकर 19 जुलाई से 18 अगस्त तक चलने वाले दस्तक अभियान की सूक्ष्म कार्ययोजना बनाई गई। शहरी टीकाकरण अधिकारी डॉ. नीरा श्रीवास्तव ने जानकारी दी कि दस्तक अभियान के दौरान सेहत की जानकारी घर-घर तक पहुंचायेंगे। जिसमें एएनएम, आशा, आशा सहयोगिनी तथा आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का दल विभिन्न प्रकार की सेवाएं समुदाय में बीमार नवजातों और बच्चों की पहचान तथा रेफरल, 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों में शैतान तथा बाल्यकालीन निमोनिया की पहचान प्रबंधन एवं रेफरल, 9 माह से 5 वर्ष तक के समस्त बच्चों को विटामिन ए अनुपूरण सहित अन्य सेवाएं दी जाएगी। बैठक में आरबीएस चिकित्सा अधिकारी डॉ. अशोक मालवीय शहरी क्षेत्र की एएनएम, आशा कार्यकर्ताएं बैठक में उपस्थित थी।


खरीफ फसल के लिए किसानों को सलाह


sehore news
जिले में धान को छोड़कर सभी फसलों की बोवनी का कार्य लगभग पूरा हो चुका है। धान फसल की रोपाई का कार्य वर्षा नहीं होने के कारण रूका हुआ है। पिछले एक सप्ताह से वर्षा न होने के कारण फसलों की पर्याप्त मात्रा में वृद्धि नहीं हो रही है। वर्षा की कमी से सोयाबीन फसल प्रभावित हो रही है। ऐसी स्थिति में कृषकों को सलाह दी जाती है कि वे निंदाई-गुड़ाई, डोरा या कुल्पा चलाकर खरपतवार को नष्ट करें। ढलान वाले क्षेत्र जहा सोयाबीन बोई गई है वहा पर नमी की कमी आ रही है, वहा पर हल्की सिंचाई करें तकि फसल की वृद्धि प्रभावित न हो। कृषि उपसंचालक श्री रामशंकर जाट ने जानकारी दी कि सोयाबीन में यूरिया का छिड़काव नहीं करें क्योंकि इसके छिड़काव से सोयाबीन में कीटव्याधियों का प्रकोप होता है। धान की फसल को अधिक मात्रा में पानी की आवश्यकता होती है जहाँ पर धान की फसल बोयी गई है वहाँ पर स्प्रिंकलर विधि से सिंचाई करें। जो किसान भाई धान की रोपाई कर रहे हैं उन्हें सलाह दी जाती है कि वे एक रोप के स्थान पर दो से तीन रोप की रोपाई करें जिससे धान के कल्ले बनने में कमी न आवे। कीट व्याधि का प्रकोप होने पर अपने क्षेत्र के ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी, कृषि विकास अधिकारी, उप संचालक कृषि सीहोर कार्यालय से सलाह ले सकते हैं। 

कोई टिप्पणी नहीं: