सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 19 जुलाई - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

सोमवार, 19 जुलाई 2021

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 19 जुलाई

संविधान को हाथों में रखकर लिए बाबा साहेब के चित्र के फेरे, जिदंगीभर साथ निभाने की संविधान को साक्षी मानकर ली शपथ


sehore news
सीहोर। संविधान को हाथों में रखकर दुल्हा दुल्हन ने बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर के चित्र के फेरे लिए और जिदंगी भर साथ निभाने की शपथ संविधान को साक्षी मानकर ग्रहण की। अनौखा विवाह जिला मुख्यालय के नदी चौराहा स्थित माता मंदिर परिसर में रविवार रात को सम्पन्न हुआ। संक्रीय समाज सेवी राजेश मालवीय की प्रेरणा से सीहोर जिले के ग्राम मुलानी निवासी जगदीश मालवीय के पुत्र दीपक मालवीय और शाजापुर जिले की तहसील कालापीपल के  ग्राम लासुडिया से हीरालाल मालवीय की पुत्री आरती अपने नजदीकी रिश्तेदारों मित्रों सहेलियों के साथ मालवीय समाज माता मंदिर सीहेार पहुंची और भारतीय संविधान को सर्वोपरी मानकर बिना किसी प्रचालित आडम्बर के विवाह किया। संविधान की कीताब को हाथों में रखकर दुल्हा दुल्हन ने बाबा साहेब के चित्र के सात फेरे लिए। जिदंगी भर साथ निभाने की संविधान को साक्षी मानकर वर वधु ने शपथ ग्रहण की। समाजसेवी श्री मालवीय ने कहा की लॉकडाउन के समय समाज के अधिकांश लोग बेरोजगार है आर्थिक विकट तंगी चल रहीं है जिस के कारण खर्चीला विवाह करना संभव नहीं है। समाज के गरीब तबके को कर्जे और शादी के नाम पर बे फीजूल के खर्चो से बचाने के लिए संविधान को समर्पित शादियां कराई जा रहीं है जनजागरूकता के लिए मालवीय समाज युवा संगठन के द्वारा अभियान चलाया जा रहा है।


जिला स्वास्थ्य समिति समीक्षा बैठक आज


जिला स्वास्थ्य समिति की समीक्षा बैठक कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर की अध्यक्षता में 20 जुलाई को शाम 11.30 बजे जिला पंचायत सभाकक्ष में रखी गई है।


जिले में आज कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला, वर्तमान में कोरोना एक्टिव पॉजिटिव की संख्या 02


पिछले 24 घंटे के दौरान प्राप्त रिपोर्ट में जिले में आज कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला है। सीएमएचओ कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में अब तक कुल कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 10135 है। वर्तमान में एक्टिव पॉजिटिव 02 हैं। कुल रिकवर व्यक्तियों की संख्या 10018 हैं। कुल कोविड संक्रमित मृत व्यक्तियों की संख्या 115 है। आज 790 सैम्पल लिए गए है। जांच के लिए सीहोर शहरी क्षेत्र से 138, श्यामपुर से 155, विकासखंड नसरुल्लागंज से 110, आष्टा से 177,  बुधनी से 48 तथा इछावर से 162 सेंपल लिए गए हैं। अभी तक कुल जांच के लिए भेजे गए सेंपल 194833 हैं जिनमें से 183301 सैंपलों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। आज 744 सैंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कुल 1326 सैंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथोलॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है। जिले में जो व्यक्ति होम क्वारंटाइन में हैं उनके निवास स्थान से सीधे संवाद हेतु जिला स्तरीय कोविड-19 कॉल सेंटर स्थापित किया गया है। जिसका संपर्क नंबर- 07562-1075 है। जिला स्तर पर जिला कोविड कमांड कंट्रोल सेंटर का मोबाइल नंबर 9425400273, 7987652577, 9425400453 पर कॉल सेंटर पर संपर्क किया जा सकता है। राज्य स्तर पर 104/181 नंबर पर कॉल करके भी टेलीमेडिसिन सेवा का लाभ लिया जा सकता है। 104 नंबर पर ई परामर्श सेवा का भी लाभ लिया जा सकता है। होम क्वारंटाईन व्यक्तियों तथा उनके परिजनों के लिए हेल्पलाइन नंबर 18002330175 जारी किया गया है। होम क्वारंटाईन व्यक्ति अथवा उनके परिजन इमोशनल वेलनेस अथवा साइकोलॉजिकल सपोर्ट एवं अन्य जरूरी परामर्श मानसिक सेवा प्रदाताओं से नि:शुल्क प्राप्त कर सकते हैं। मोबाइल मेडिकल यूनिट द्वारा होम आईसोलेट व्यक्तियों की सतत निगरानी की जा रही है।


टीकाकरण महाअभियान के तहत शाम 6 बजे तक 9741 लोगों ने लगवाया कोविड टीका


sehore news
जिले में कोविड टीकाकरण महाअभियान के तहत 9741 लोगों को कोविड का टीकाकरण किया गया। सीएमएचओ श्री सुधीर डेहरिया ने बताया कि जिले में सोमवार को शाम 6 बजे तक 9741 लोगों को कोविड का टीका लगाया गया। सुबह 08 बजे से ही लोग कोविड का टीका लगवाने के लिए टीकाकरण केन्द्र पहुंचने लगे। लोगों की सुविधा की दृष्टि से अनेक टीकाकरण केन्द्र बनाये गए। टीकाकरण महाअभियान में 18 वर्ष के युवा से लेकर बुजुर्गो ने भी टीका लगवाया।


जिले में जनपदवार टीकाकरण की स्थिति

जिले में कुल 9741 नागरिकों का टीकाकरण किया गया। जिले सभी विकास खंडों में कुल 38 टीकाकरण सत्र आयोजित किए गए। आष्टा में 4628, बुधनी में 2685, तथा सीहोर शहरी क्षेत्र में 2428 नागरिकों का टीकाकरण किया किया गया। 


अधिकारी यह सदैव ध्यान में रखें कि वे लोक सेवक हैं - कलेक्टर श्री ठाकुर

  • समय पर लोगों के काम करें ताकि दफ्तरों के चक्कर न लगाना पड़े

sehore news
समय-सीमा में वाले पत्रों की समीक्षा के दौरान कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि उनके विभाग की शिकायतें वे स्वयं देखें, तभी समय पर निराकीरण होगा। अधिकारी अपने अधीनस्थ पर छोड़ेंगे तो लंबित ही रहेंगी। लम्बे समय से लंबित शिकायतों पर सख्त नाराजगी जाहिर करते हुए कलेक्टर श्री ठाकुर ने कहा कि सभी अधिकारी इस बात को सदैव घ्यान में रखें वे लोक सेवक है । लोगों की समस्याओं शिकायतों के निराकरण के साथ ही हर पत्र व्यक्ति तक शासन की योजना लाभ पहुंचाना उनका दायित्व है। श्री ठाकुर ने सीएम हेल्प लाइन, समाधान ऑनलाइन, सीएम मॉनिट तथा सीएम के भ्रमण के दौरान समय सीमा वाले पत्रों का समय सीमा में निराकरण कराने के निर्देश दिए। इसके अलावा अनेक विभागों के कामकाज की समीक्षा की। श्री ठाकुर ने मूंग उपार्जन की समीक्षा के दौरान सभी पंजीकृत किसानों से मूंग खरीदी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। श्री ठाकुर ने रेत के अवैध उत्खनन तथा अवैध परिवहन को रोकने के लिए सभी चिन्हित मार्गों पर जांच नाके जल्द प्रारंभ करने के निर्देश खनिज अधिकारी को दिए। कलेक्टर श्री ठाकुर ने जिले में स्वास्थ्य सेवाओं की समीक्षा के दौरान कोविड की संभावित तीसरी लहर को दृष्टिगत रखते हुए सभी जरूरी तैयारियों के निर्देश दिए। बैठक में जानकारी दी गई कि रेहटी स्थित ऑक्सीजन प्लांट प्रारंभ हो गया है। बाकी ऑक्सीजन प्लांट के निर्माण का कार्य प्रगति पर है। उन्होंने आबादी सर्वे का कार्य समय पर पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने आरसीएमएस कोर्ट के प्रकरणों की समीक्षा करते हुए कहा कि सभी एसडीएम, तहसीलदार राजस्व न्यायालय में दर्ज प्रकरणों की नियमित समीक्षा करें और उनका समय पर निराकरण करें। आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश के अन्तर्गत बुधनी को आत्म निर्भर बनाने के लिए तैयार की गई कार्य योजना "प्रज्जवल बुधनी" के संबंध में सभी विभागों के जिला अधिकारियों को निर्देश दिए कि‍ जिला स्तर किये जाने वाले कार्यो पर शीघ्र कार्यवाही करने तथा राज्य स्तर पर किये जाने वाले कामों के लिए संबंधित अधिकारी प्रस्ताव बनाकर शीघ्र अपने विभाग प्रमुख को भेजें। बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री हर्ष सिंह, अपर कलेक्टर श्रीमती गुंचा सनोबर, डिप्टी कलेक्टर श्री ब्रजेश सक्सेना सहित सभी विभागों के जिलाधिकारी उपस्थित थे।


लोकायुक्त एसपी आज सीहोर में भ्रष्टाचार संबंधी शिकायतों की सुनवाई करेंगे


विशेष पुलिस स्थापना लोकायुक्त अधीक्षक श्री मनु व्यास 20 जुलाई को 11 बजे सीहोर आएंगे।  वे प्रात: 11 बजे से 2 बजे तक सर्किट हाउस के कक्ष क्रमांक 02 सीहोर में कैम्प लगा कर आम नागरिकों से भ्रष्टाचार संबंधी शिकायतें सुनेंगे।


जिले में अब तक 308.4 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज  बीते 24 घंटे में जिले में 23.2 औसत वर्षा दर्ज


जिले में 01 जून से 19 जुलाई, 2021 तक 308.4 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई। जो कि गत वर्ष इसी अवधि में औसत वर्षा से 376.9 मिलीमीटर कम है। जिले की वर्षा ऋतु में सामान्य औसत वर्षा 1148.4 मिलीमीटर है। अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार 01 जून से 19 जुलाई, 2021 तक जिले के वर्षामापी केन्द्र सीहोर में 291.6 मिलीमीटर, श्यामपुर में 286.0, आष्टा में336..0 जावर में 334.0, इछावर में 261.0, नसरूल्लागंज में 342.0, बुधनी में 388.0, रेहटी में 228.2 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है।


बीते 24 घंटे में जिले में 23.2 औसत वर्षा दर्ज

जिले में बीते 24 घंटे में प्रात: 08 बजे तक 23.2 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई। वर्षामापी केन्द्र सीहोर में 0.0, श्यामपुर में 0.0, आष्टा में 56.0, जावर में 46.0, इछावर में 0.0, नसरूल्लागंज में 0.0, बुधनी में 70.0 एवं रेहटी में 13.4 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है।


आईएफएमआईएस के अंतर्गत ऑन रिक्वेस्ट ट्रांसफर अंतिम तिथि 20 जुलाई


आईएफएमआईएस अंतर्गत ऑनलाइन स्थानांतरण आवेदन की प्रक्रिया प्रारभ की गई है। जिसकी विस्तृत प्रक्रिया एवं यूजर मैनूयल पत्र में संलग्न है। प्रमुख राजस्व आयुक्त ने समस्त कलेक्टर से कहा है जिलों में आईएफएमआईएस अंतर्गत ऑनलाइन स्थानांतरण आवेदन की प्रक्रिया प्रारंभ करें ताकि ऑनलाइन स्थानांतरण आवेदनों पर कार्यवाही की जा सके। ऑनलाइन स्थानांतरण आवेदन करने की अंतिम तिथि 20 जुलाई है। अंतिम तिथि के पश्चात ऑनलाइन के माध्यम से प्राप्त स्थानांतरण आवेदनों पर कोई विचार नहीं किया जायेगा।


कबीर सम्मान के लिए 29 तक प्रविष्टियां आमंत्रित


हाथकरघा क्षेत्र में उत्कृष्ट एवं परम्परागत संस्कृति के संरक्षण करने वाले बुनकरों को प्रोत्साहित करने हेतु राज्य शासन द्वारा कबीर बुनकर प्रोत्साहन योजना के अन्तर्गत वर्ष 20-2021 में हाथकरघा बुनकारों द्वारा स्वयं उत्पादित वस्त्र प्रदर्शित करने हेतु  प्राविष्टयां 29  जुलाई 2021 तक आमंत्रित की गई है। शासन की योजना अन्तर्गत हाथकरघा बुनकरों से निर्धारित दिनांक 29 जुलाई 2021 समय 6 बजे तक प्रविष्टियां आमंत्रित की गई है। योजना अन्तर्गत प्रथम पुरस्कार कि राशि एक लाख द्वितीय पुरस्कार की राशि पचास हजार  तथा तृतीय पुस्कार की राशि 25 हजार रूपये तथा प्रतीक चिन्ह शॉल एवं श्रीफल प्रदान किये जायेगें। आवेदन पत्र के सम्बंध में अधिक जानकारी के लिये जिला हाथकरघा कार्यालय में सम्पर्क किया जा सकता है।


किसानों के लिए वरदान है क्रेडिट कार्ड योजना


किसान क्रेडिट कार्ड योजना किसानों के हित में संचालित बेहतरीन योजना है। इसके माध्यम से सरकार किसानों की मदद करती है, जिससे किसानों को फसल बोनी व अन्य कृषि कार्य हेतु राशि की व्यवस्था हेतु भारी ब्याज नहीं देना पड़े और ना ही अपनी भूमि किसी साहूकार के पास गिरवी रखना पड़े। इस योजना को वाणिज्यिक बैंकों, सहकारी बैंकों और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों द्वारा कार्यान्वित किया गया है। किसान क्रेडिट कार्ड योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों को कृषि कार्य की आवश्यकता जैसे, बीज, उर्वरक की खरीदी, भूमि की जुताई, फसल बुवाई, सिंचाई, कटाई, फसलों को वेयर हाउस में रखने का खर्चा, कृषि यंत्र क्रय आदि विभिन्न कार्य हेतु लघु अवधि धन राशि की व्यवस्था करना है। इस हेतु इच्छुक व्यक्ति किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ ले सकते हैं। किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने हेतु किसान भाई अपनी नजदीकी शाखा में अपने दस्तावेज, आधार कार्ड, बैंक खाता पासबुक, भू-अभिलेख, परिचय पत्र, पासपोर्ट साईज फोटोग्राफ आदि ले जायें और किसान क्रेडिट कार्ड की राशि/लिमिट का निर्धारण किसान द्वारा बोई गई फसल के ऋणमान के द्वारा निर्धारण किया जायेगा। किसान क्रेडिट कार्ड की सहायता से किसान भाई फसल, पशुधन, कृषि यंत्रों हेतु ऋण ले सकते हैं। किसान क्रेडिट कार्ड 5 वर्षों के लिये वैद्य होगा। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के सभी पात्र किसान इस योजना का लाभ अवश्य लें।


कोविड-19 - 15 दिन से ज्यादा खांसी होने पर टीबी की जांच कराने की सलाह


मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, ने बताया है कि कोविड-19 महामारी के दौरान ऐसे मरीज जो कोविड से ठीक हो चुके हैं या जो लक्षणयुक्त हैं, पर आर.टी.पी. सी.आर. रिपोर्ट निगेटिव है और यदि लगातार खांसी, बुखार बना रहता हो या भूख नहीं लग रही है या रात्रि को पसीना आता है या वजन कम हो रहा है, तो  उनको क्षय (टीबी) रोग की जाँच कराना चाहिए। उन्होंने सलाह दी है कि ऐसे व्यक्ति अपने नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र में जाकर बलगम या खकार की जांच अवश्य करवायें, जिससे समय रहते टीबी रोग की पहचान हो सके एवं निःशुल्क उपचार प्रदान किया जा सके।   इस संबंध में जिला क्षय अधिकारी  ने बताया कि ऐसे रोगी बिना किसी संकोच के सामने आयें एवं एक्सरे-बलगम की जांच करवायें, टीबी रोग का पता लगाकर समय पर टीबी का निःशुल्क उपचार प्राप्त करें।


मछली मारने, क्रय करने या बेचने पर प्रतिबंध 15 अगस्त तक


15 अगस्त तक मत्स्य प्रजनन काल की अवधि होने के कारण इस बंद ऋतु के दौरान मछली मारने, क्रय करने या इन्हें बेचने या पकड़ने या बेचने की चेष्टा करने, परिवहन करने या परिवहन का प्रयास करने पर प्रतिबंध रहेगा। इस प्रतिबंध का उल्लंघन किए जाने पर एक वर्ष तक के कारावास या 5 हजार रुपये तक के जुर्माने या दोनों दण्ड दिए जा सकेंगे। सहायक संचालक मत्स्योद्योग, भोपाल ने बताया है कि छोटे तालाब व अन्य स्त्रोत जिनका कोई संबंध किसी नदी से नहीं है और जिन्हें निर्दिष्ट जल की परिभाषा के अंतर्गत नहीं लिया गया है, के लिए उक्त नियम लागू नहीं होगा।


हमारी असावधानी कोरोना की तीसरी लहर को निमंत्रण देगी: मुख्यमंत्री श्री चौहान

  • प्रदेशवासी करें कोरोना अनुकूल व्यवहार का पालन

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि न केवल हमारे देश में अपितु दुनिया के कई देशों में कोविड के प्रकरण बढ़ना चिंता का विषय है। ब्रिटेन में तीन महीने के लॉकडाउन के बाद 55 हजार केस आये हैं। दुनिया के अन्य देशों में भी कोरोना के प्रकरण तेजी से बढ़ रहे हैं। देश में भी कई जिलों में पॉजिटिविटी दर दस प्रतिशत से कम नहीं हुई है। अत: यह स्पष्ट है कि वायरस अभी मौजूद है। दक्षिण और उत्तरपूर्व के राज्यों में पॉजिटिव प्रकरण तेजी से आ रहे हैं। कई जगह प्रकरण प्रतिदिन बढ़ रहे हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेशवासियों से मेरी अपील है कि कोरोना से निश्चिंत न हों। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज स्मार्ट सिटी पार्क में पौध-रोपण के बाद उक्त बात कही।                                                                   


78 हजार टेस्ट में 18 आये पॉजिटिव

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कल प्रदेश में 78 हजार टेस्ट किये गये, जिनमें से 18 पॉजिटिव आये। परसों जो टेस्ट किये गये उसमें 11 पाजिटिव आये थे। अत: यह स्पष्ट है कि प्रदेश में वायरस है। पॉजिटिव लगातार आ रहे हैं। अगर हम असावधान रहे तो यह तीसरी लहर को निमंत्रण देने के समान होगा।                                                                                                                 

तीसरी लहर के लिए तैयारियाँ जारी             

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कोरोना संक्रमण को रोकने के हर संभव प्रयास किये जा रहे हैं। प्रदेश में अधिकतम टेस्ट करने, पॉजिटिव आये व्यक्तियों की कांटेक्ट ट्रेसिंग कर उन्हें आइसोलेशन में रखने का कार्य जारी है। प्रदेश में टीकाकरण का अभियान भी लगातार चल रहा है। कोरोना की तीसरी लहर का सामना करने के लिए अस्पतालों में आवश्यक व्यवस्था स्थापित करने के लिए भी राज्य सरकार सक्रिय है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि तीसरी लहर से बचाव का सबसे प्रभावी उपाय कोरोना अनुकूल व्यवहार का पालन  करना है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी, विश्व स्वास्थ्य संगठन और स्वास्थ्य विभाग भी बार-बार कोरोना अनुकूल व्यवहार के पालन का आग्रह कर रहा है। प्रदेशवासियों से इसके प्रति गंभीर रहने की अपील है


लोकायुक्त एसपी 20 जुलाई को सीहोर में भ्रष्टाचार संबंधी शिकायतों की सुनवाई करेंगे 


लोक आयुक्त एसपी श्री मनु व्यास 20 जुलाई को 11 बजे सीहोर आएंगे।  वे प्रात:11 बजे से 2 बजे  तक सर्किट हाउस के कक्ष क्रमांक 02 सीहोर में कैम्प लगा कर आम नागरिकों से भ्रष्टाचार संबंधी शिकायतें सुनेंगे।


जिला स्तरीय शान्ति समिति की बैठक आज


आगामी त्यौहार ईदुज्जुहा, मोहर्रम, रक्षाबंधन, जन्माष्टमी को शांतिपूर्वक मनाने के लिए 20 जुलाई को शाम 4 बजे पुलिस अधीक्षक कार्यालय के नवनिर्मित कंट्रोल रूम में रखी गई है।


आगामी तीन दिन मूंग का उपार्जन नहीं होगा


उपार्जन पोर्टल मरम्मत के कारण आगामी तीन दिन मूंग की खरीदी नहीं की जाएगी। कृषि उपसंचालक रामशंकर जाट ने बताया कि खरीदी पोर्टल की मरम्मत संबंधित कार्य को ध्यान में रखते हुए खरीदी के निर्देश दिए। उन्होंने सभी किसानों से अपील की है,कि अपनी मूंग की उपज को उपार्जन केन्द्र पर लेकर नहीं आए। उपार्जन केन्द्र प्रारंभ होने पर केन्द्र प्रभारियों द्वारा सूचित किया जाएगा। सूचना के उपरांत ही किसान अपनी उपज उपार्जन केन्द्र पर लेकर आए।


राज्य सेवा एवं राज्य वनसेवा परीक्षा के लिए केन्द्राध्यक्षों को आवश्यक व्यवस्थाओं के कलेक्टर ने दिए निर्देश


राज्य सेवा एवं राज्य वन सेवा प्रारंभिक परीक्षा वर्ष-2020 के लिए जिला मुख्यालय पर 12 परीक्षा केन्द्र बनाए गए है। परीक्षा 25 जुलाई को दो सत्रों में प्रात: 10 बजे से 12 बजे तक और दोपहर 2.15 बजे से 4.15 बजे तक आयोजित होगीl परीक्षा के लिए जिले में 12 केंद्र बनाये गये है। इन 12 परीक्षा केन्द्रों पर 4 हजार 386 परीक्षार्थी शामिल होंगे। केन्द्रों के लिए नियुक्त किए गए केन्द्राध्यक्षों को अपने अपने केन्द्रों पर आवश्यक व्यवस्था कराने के कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने निर्देश दिए है। जिले में बनाए गए परीक्षा केन्‍द्रों में केन्द्र क्रमांक 42/1 शासकीय महिला पॉलिटेक्निक कॉलेज भोपाल नाका सीहोर केन्द्र के लिए डॉ. पंकज जैन 9827046409 को केन्द्राध्यक्ष बनाया है। केन्द्र क्रमांक 42/2 केन्द्रीय विद्यालय सीहोर प्रोफेसर कॉलोनी केन्द्र के लिए श्री जीवन वर्मा 7004758265 को केन्द्राध्यक्ष बनाया है। 42/3 शासकीय कस्तूरबा गर्ल्स हायर सेकेण्डरी स्कूल गंज सीहोर केन्द्र के लिए श्रीमती तसनीम गोरी 9425851803 को केन्द्राध्यक्ष बनाया है। केन्द्र क्रमांक 42/4 शासकीय स्वामी विवेकानंद हाई स्कूल पुलिस लाईन के सामने मंडी सीहोर केन्द्र के लिए श्रीमती नीना दुबे 9303055552 को केन्द्राध्यक्ष बनाया है। केन्द्र क्रमांक 42/5 शासकीय उत्कृष्ट हायर सेकेण्डरी स्कूल कस्बा तिलक पार्क के पास केन्द्र के लिए डॉ. आरआर परमार 6260747352 को केन्द्राध्यक्ष बनाया है। केन्द्र क्रमांक 42/6 शासकीय महारानी लक्ष्मीबाई गर्ल्स हायर सेकेण्डरी स्कूल तहसील चौराहा के पास कस्बा केन्द्र के लिए डॉ. सरीता राठौर 9752832831 को केन्द्राध्यक्ष बनाया है। केन्द्र क्रमांक 42/7 शासकीय गर्ल्स कॉलेज भोपाल नाका सीहोर केन्द्र के लिए डॉ. सुमन तनेजा 9993646669 को केन्द्राध्यक्ष बनाया है। केन्द्र क्रमांक 42/8 शासकीय सुभाष हायर सेकेण्डरी स्कूल गंज सीहोर केन्द्र के लिए श्री वायके माथुर 9926452684 को केन्द्राध्यक्ष बनाया है। केन्द्र क्रमांक 42/9 चन्द्रशेखर आजाद कॉलेज भोपाल नाका केन्द्र के लिए डॉ. आशा गुप्ता 9131362764 को केन्द्राध्यक्ष बनाया है। केन्द्र क्रमांक 42/10 शासकीय मॉडल हायर सेकेण्डरी स्कूल भोपाल इन्दौर हाइवे शेरपुर केन्द्र के लिए श्री केएल पिपलोदिया 9229825100 को केन्द्राध्यक्ष बनाया है। केन्द्र क्रमांक 42/11 श्री सत्य सांई यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी मेडीकल साइंस सीहोर केन्द्र के लिए श्री विजय कुमार मोहरिल 9713978714 को केन्द्राध्यक्ष बनाया है। केन्द्र क्रमांक 42/12 विवेकानंद एकेडमी हायर सेकेण्डरी स्कूल अवधपुरी कॉलोनी एसवी कॉलेज कैम्पस सीहोर केन्द्र के लिए श्री विरेन्द्र कुमार जैन 9755416599 को केन्द्राध्यक्ष बनाया है।


12 परीक्षा केन्द्रों पर चार हजार 386 परीक्षार्थी होंगे शामिल


राज्य सेवा एवं राज्य वन सेवा प्रारंभिक परीक्षा वर्ष-2020 के लिए जिला मुख्यालय पर 12 परीक्षा केन्द्र बनाए गए है। परीक्षा 25 जुलाई को दो सत्रों में प्रात: 10 बजे से 12 बजे तक और दोपहर 2.15 बजे से 4.15 बजे तक आयोजित होगीl परीक्षा के 12 केंद्र बनाये गये है। जिन पर 4 हजार 386 परीक्षार्थी शामिल होंगे। शासकीय महिला पॉलिटेक्निक कॉलेज भोपाल नाका सीहोर में 200 परीक्षार्थी शामिल होंगे। शासकीय गर्ल्स कॉलेज भोपाल नाका सीहोर में 200 परीक्षार्थी शामिल होंगे। विवेकानंद एकेडमी हायर सेकेण्डरी स्कूल अवधपुरी कॉलोनी एसवी कॉलेज कैम्पस सीहोर में 200 परीक्षार्थी शामिल होंगे। श्री सत्य सांई यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी मेडीकल साइंस सीहोर में 1386 परीक्षार्थी शामिल होंगे। चन्द्रशेखर आजाद कॉलेज भोपाल नाका में 300 परीक्षार्थी शामिल होंगे। केन्द्रीय विद्यालय सीहोर प्रोफेसर कॉलोनी के पास में 300 परीक्षार्थी शामिल होंगे। शासकीय मॉडल हायर सेकेण्डरी स्कूल भोपाल इन्दौर हाइवे शेरपुर में 250 परीक्षार्थी शामिल होंगे। शासकीय कस्तूरबा गर्ल्स हायर सेकेण्डरी स्कूल गंज सीहोर में 200 परीक्षार्थी शामिल होंगे। शासकीय सुभाष हायर सेकेण्डरी स्कूल गंज सीहोर में 350 परीक्षार्थी शामिल होंगे। शासकीय महारानी लक्ष्मीबाई गर्ल्स हायर सेकेण्डरी स्कूल तहसील चौराहा के पास कस्बा में 300 परीक्षार्थी शामिल होंगे। शासकीय उत्कृष्ट हायर सेकेण्डरी स्कूल कस्बा तिलक पार्क के पास में 500 परीक्षार्थी शामिल होंगे। शासकीय स्वामी विवेकानंद हाई स्कूल पुलिस लाईन के सामने मंडी सीहोर में 200 परीक्षार्थी शामिल होंगे।

कोई टिप्पणी नहीं: