विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 19 जुलाई - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

सोमवार, 19 जुलाई 2021

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 19 जुलाई

घटना के संबंध में सूचना, जानकारी एवं दस्तावेंज आमंत्रित


बासौदा तहसील के ग्राम महागौर (लाल पठार) में कुंआ गिरने की घटना के कारणो की मजिस्ट्रियल जांच के आदेश कलेक्टर द्वारा जारी किए गए है। जांच अधिकारी अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह को नियुक्त किया गया है।  अपर कलेक्टर एवं जांचकर्ता श्री वृदांवन सिंह ने बताया है कि जांच हेतु निर्धारित बिन्दुओं के संबंध में सभी को सूचित किया जाता है कि यदि किसी व्यक्ति को उक्त घटना के संबंध में कोई सूचना, जानकारी, दस्तावेंज प्रस्तुत करना है तो अपर कलेक्टर न्यायालय में न्यायालयीन समयावधि के दरम्यिन एक सप्ताह में प्रस्तुत कर सकते है।  कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी के द्वारा मजिस्ट्रियल जांच हेतु आदेश जारी किया गया है उसमें जांच बिन्दु तदानुसार घटना स्थल की प्राकृतिक संरचना क्या है ? लाल पठार पर स्थित कुंए का निर्माण किस योजना/विभाग द्वारा कराया गया ? के अंतर्गत और कौन से विभाग द्वारा कराया गया था ? क्या निर्मित कुंआ गुणवत्तापूर्ण और उपयोग हेतु पूर्णतः सुरक्षित था ? उक्त कुंए के संरक्षण की जिम्मेदारी किस विभाग की थी ? उक्त कुंआ उपयोग पेयजल स्त्रोत था, तो लोगो की सुरक्षा के क्या प्रबंध थे ? यदि उक्त कुंआ जीर्ण-शीर्ण और असुरक्षित था, तो उसकी मरम्मत, उपयोग बंद क्यो नही किया गया ? स्थानीय जनमानस द्वारा प्रस्तुत आवेदनों पर कुंआ मरम्मत और सुरक्षा व्यवस्था हेतु क्या कार्यवाही की गई ? 15.07.2021 को बालक रवि पुत्र ओमकार अहिरवार के कुंए में गिरने की घटना के पश्चात् संपूर्ण घटनाक्रम क्या रहा ? प्रशासन को सूचना कब प्राप्त हुई ? बचाव कार्य हेतु घटना स्थल पर स्थानीय प्रशासन, पुलिस की उपस्थिति ? बचाव कार्य के दौरान एकत्र हो रही भीड़ को रोकने हेतु क्या-क्या व्यवस्था की गई ? क्या प्रारंभिक बचाव कार्य किन व्यक्तियों, अधिकारियों की देख-रेख में प्रारंभ हुआ ? क्या कुंए पर लोगो को एकत्र न होने देने हेतु पर्याप्त संख्या में पुलिस बल लगा देने तथा कुंए की मरम्मत, सार्वजनिक उपयोग बंद करा देने से उक्त घटना को रोका जा सकता था। घटना के लिए कौन-कौन व्यक्ति, अधिकारी, कर्मचारी जिम्मेदार है ? समय-समय पर निर्दिष्ट अन्य जांच के बिन्दु, जो के दौरान आवश्यक हो ? भविष्य में इस प्रकार की घटना की पुनरावृत्ति ना हो के संबंध में सुझाव आमंत्रित है।


निःशुल्क खाद्यान्न का वितरण जारी 


प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजनांतर्गत जुलाई एवं अगस्त माह का मासिक खाद्यान्न गेंहू चावल राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के अंतर्गत सम्मिलित पात्र परिवारो को जारी आवंटन वितरण करने हेतु कलेक्टर डॉ पंकज जैन के द्वारा दिशा निर्देश प्रसारित किए गए हैं जिसके तहत समस्त पात्रता पर्चीधारी परिवारो (अस्थायी पात्रता पर्ची सहित) को पांच किलो प्रति सदस्य के मान से निःशुल्क खाद्यान्न वितरित किया जाएगा।  जिला आपूर्ति अधिकारी श्रीमती रश्मि साहू ने बताया कि पूर्व उल्लेखित मापदण्डो के अनुरूप जिले में निःशुल्क खाद्यान्न का वितरण 15 जुर्ला से जारी है जो 31 जुलाई तक किया जाएगा। उचित मूल्य दुकानो पर लगाई गई पीएसओ मशीन से हितग्राही के बायोमेट्रिक सत्यापन के आधार पर खाद्यान्न वितरित किया जाएगा। हितग्राही को राशन वितरण करते समय पीएसओ मशीन से जारी पावती अवश्य रूप से प्रदाय की जाएगी। जिले के समस्त पात्र हितग्राहियों से विभाग द्वारा अनुरोध किया गया है कि 31 जुलाई तक संबंधित उचित मूल्य दुकान से निःशुल्क खाद्यान्न सामग्री प्राप्त कर ली जाए। 


दस्तक अभियान का क्रियान्वयन शुरू हुआ


vidisha news
प्रदेशयापी दस्तक अभियान का आयोजन जिले में भी 19 जुलाई से 18 अगस्त तक किया जाएगा। अभियान के तहत स्वास्थ्य विभाग एवं महिला बाल विकास विभाग के संयुक्त अमले द्वारा पांच वर्ष तक के बच्चो वाले परिवारो में घर-घर पहुंचकर स्वास्थ्य एवं पोषण सेवाओं की दस्तक दी जाएगी। इस दौरान ऐसे बच्चो की पहचान की जाएगी जो बीमारियों से संक्रमित है ओर उन्हें उचित प्रबंधन के माध्यम से इलाज की व्यवस्था की जाएगी। दस्तक अभियान का आज शुभांरभ कार्यक्रम जिला मुख्यालय पर दुर्गानगर की आंगनबाडी केन्द्र 27/72 में आयोजित किया गया था यहां स्थानीय विधायक श्री शशांक भार्गव ने अभियान का विधिवत शुभारंभ किया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी एवं अन्य जनप्रतिनिधियों ने पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों को विटामिन ए की खुराक देकर अभियान की शुरूआत की है।  जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ डीके शर्मा ने इस दौरान बताया कि एक माह तक चलने वाले दस्तक अभियान का मुख्य उद्धेश्य पांच वर्ष तक के ऐेसे बच्चों की पहचान करना है जो किसी बीमारी से ग्रस्त है और उन्हें समय पर इलाज की सुविधा मुहैया हो। इस दौरान टीकाकरण से आंशिक व पूर्ण रूप से छूटे बच्चों की भी पहचान कर उनका टीकाकरण कराया जाएगा वही नौ माह से पांच वर्ष तक के बच्चों को विटामिन ए की खुराक दी जाएगी। स्वच्छता पर विशेष बल देते हुए ग्रामीणजनो को हाथ धोने की विधि तथा ओआरएस पैकेट के घोल को बनाने की भी विधि से अवगत कराया जाएगा। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अखण्ड प्रताप ने विभागीय एवं महिला एवं बाल विकास विभाग के अमले से अपेक्षा व्यक्त की है कि शासन की मंशा के अनुरूप अभियान को मूर्तरूप देकर उद्धेश्यों की प्राप्ति करें।  दस्तक अभियान के शुभांरभ अवसर पर विधायक श्री शशांक कृष्ण भार्गव ने अथर्व श्रीवास्तव, केशव आदिवासी को विटामिन ए की दवा पिलाकर किया है इस दौरान सीएमएचओ श्री सिंह ने जुबेद खां, अमायरा को, टीकाकरण अधिकारी ने आयुष पांडे को विटामिन ए की खुराक पिलाई है। शुभांरभ कार्यक्रम में डॉ भूपेन्द्र चौहान, डॉ राकेश पंथी के अलावा मीडिया आफीसर श्री बीएस दांगी तथा देवेन्द्र सिंह बघेल, श्री अरूण जैन, श्रीमती प्रज्ञा पटेल, उर्मिला वर्मा, मनोरमा दीक्षित, सरोज लोधी, दीप्ति श्रीवास्तव, शशि राजपूत ने भी विटामिन ए की खुराक पिलाने में सहयोग किया है।

मानिटरिंग टीम का गठन


दस्तक अभियान के सुचारू एवं सुव्यवस्थित संचालन तथा सफलतापूर्वक सम्पूर्ण रिपोर्टिंग कार्यवाही की जिला स्तर पर मानिटरिंग करने के लिए टीम गठित की गई है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अखण्ड प्रताप सिंह के द्वारा विकासखण्डवार मानिटरिंग के लिए अधिकारियों को दायित्व सौंपा गया है। तदानुसार नटेरन विकासखण्ड के लिए डॉ हंसा शाह तथा डॉ भूपेन्द्र चौहान को, ग्यारसपुर के लिए डॉ एके उपाध्याय, कुरवाई हेतु डॉ पुनीत महेश्वरी, सिरोंज के लिए बीएम वरूण एवं डॉ शोएब खॉन को, लटेरी के लिए डॉ डीके शर्मा एवं डॉ राकेश पंथी, बासौदा के लिए श्री आसुतोष घुटे और श्रीमती शाजिया शेख, विदिशा के लिए बीएस दांगी और श्रीमती शशि भार्गव को उक्त दायित्व सौंपा गया है।

 

ग्राम गुरारिया हवेली में बारिश के लिए कराया गया मेंढ़क मेंढ़की का विवाह


vidisha news
विदिशाः-  गुरारिया हवेली में ग्रामवासियों एवं ग्राम के किसान दीवान किरार द्वारा मेंढक मेंढकी का विवाह सम्पन्न कराया। क्षेत्र में बारिश न होने से किसानों की फसल सूखने लगी थी, सूखा के हालात बनते जा रहे थे, इस सूखे के विकट संकट को देखते हुये ग्रामवासियों एवं ग्राम के युवा किसान दीवान किरार द्वारा मेंढक एवं मेढकी का विवाह हिन्दू रीति रिवाज के साथ शिवजी के मंदिर में सम्पन्न कराया। पहले ग्रामीणजन श्री हनुमान मंदिर पर एकत्रित होकर श्री बंजरंगबली की पूजा अर्चना कर और मंदिर से मेंढक को पालकी मेें सवार कर ढोलबाजे आतिशबाजी के साथ बारात रवाना की। बारात ग्राम के मुख्य मार्गों से होती हुई ग्राम के शिव मंदिर पर पहुॅची। मंदिर पर पहुॅचकर ग्रामीणजनों ने मेंढक मेंढकी के विवाह के लिए मण्डप सजाया और हिन्दू रीति रिवाज के साथ विवाह की रस्म निभाई विवाह में बरमाला हुई कन्यादान किया गया एवं सात बचन के साथ फेरे सम्पन्न कराये गये। चमत्कार तो तब हुआ सात फेरे सम्पन्न होते ही ग्राम में झमाझम बारिश होना शुरू हो गई। बारिश करीब 1 घण्टे होती रही। बारिश होने पर किसान भाईयों के चेहरे पर खुशी की लहर है एवं समस्त ग्रामवासियों ने श्री बजरंगबली, शिवजी के मंदिर में पहुॅचकर प्रसादी वितरण किया।  इस आयोजन पर उपस्थित रहे ग्राम सरपंच पवन किरार, रघुवीर सिंह किरार, हरिसिंह किरार, रामचरण, रूपसिंह, शोरभ, रामबाबू किरार, अरविन्द, संजू, भूरा किरार, अंकित, विवेक, रितिक, नीतेश, हेमन्त, उदयभान, लोकेश, तीरथ, गोरव, गुटटीलाल किरार, राजकुमार किरार, छोटू किरार, भूपेन्द्र किरार भौंरिया, हरिओम किरार, शिवराज पिपरोदिया, शैलू किरार आदि अनेक ग्रामवासी उपस्थित रहे।  


आयुष्मान कार्ड बनाने हेतु शिविर आयोजित 


vidisha news
बासौदा तहसील की ग्राम पंचायत महागौर और स्वरूपनगर में संभागायुक्त द्वारा दिए गए निर्देशो के अनुपालन उपरांत प्रत्येक विभाग के द्वारा शिविरों का आयोजन कर विभागीय योजनाओं से लाभांवित किया जा रहा है इसी कडी के तहत आज स्वास्थ्य विभाग के द्वारा आयुष्मान कार्ड के पात्रताधारियों को कार्ड जारी करने की प्रक्रिया सम्पन्न कराने हेतु शिविर आयोजित किया गया था।  बासौदा एसडीएम श्री रोशन राय ने बताया कि पहले दिन तीस हितग्राहियों के आयुष्मान कार्ड तैयार किए गए है शिविर मंगलवार को भी लाल पठार में स्थित आदिम जाति कल्याण विभाग की छात्रावास भवन में आयोजित किया गया है।


दस्तक अभियान का व्यापक प्रचार प्रसार 


sehore news
विदिशा जिले में क्रियान्वित दस्तक अभियान की निहित बिन्दुओं से आमजनो को अवगत कराने के लिए हर स्तर पर व्यापक प्रचार प्रसार के प्रबंध सुनिश्चित किए गए है। स्वास्थ्य विभाग के द्वारा अभियान के उद्धेश्यों से अवगत कराने के लिए पम्पलेटो का वितरण कार्य किया जा रहा है वही अब ग्रामीण क्षेत्रों के रहवासियों को भलीभांति जानकारी त्वरित प्राप्त हो सके इसके लिए शासकीय भवनों की दीवारो पर दस्तक अभियान को रेखांकित करने वाले स्लोगन तथा बच्चों को दे जीवन वरदान इस कार्य में किसी भी प्रकार की कोताही ना करें से अवगत कराया जा रहा है।  विदिशा विकासखण्ड में सेक्टर देवखजूरी ग्राम हिनोतिया की आशा कार्यकर्ता श्रीमती सविता लोधी और सुपरवाईजर उषा दुबे के द्वारा ग्राम के सम्पूर्ण शासकीय भवनों में दस्तक अभियान का ज्ञान पांच वर्ष के बच्चों की बचाएं जान तथा ग्राम कागपुर में आशा कार्यकर्ता सुशील बघेल के द्वारा दस्तक अभियान 19 जुलाई से 18 अगस्त तक क्रियान्वित घर आने वाले स्वास्थ्य अमले को पांच वर्ष तक के बच्चों की दें समुचित जानकारी इसके अलावा ओरआरएस का घोल महान, बच्चों को दें जीवन वरदान, जैसे स्लोगनो से जनजागरूकता का संदेश बाल पेंटिग के माध्यम से दिया जा रहा है। 


शांति समिति की बैठक सम्पन्न


vidisha news
कलेक्टर डॉ पंकज जैन की अध्यक्षता में आज शांति समिति की बैठक आयोजित की गई थी। पुलिस कंट्रोल रूम में सम्पन्न हुई इस बैठक में समिति के सदस्यों के अलावा पुलिस अधीक्षक श्री विनायक वर्मा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री संजय साहू, एसडीएम श्री गोपाल सिंह वर्मा विभिन्न विभागो के अधिकारी मौजूद थे।  कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने कहा कि विदिशा जिले में सभी त्यौहार सौहार्द्रपूर्ण वातावरण व भाईचारे की भावना से मनाए जाते है हम सब आगामी त्यौहारो में भी  इसी परम्परा का निर्वहन कर भाईचारे की भावना को आगे बढाएंगे।  कलेक्टर डॉ जैन ने कहा कि गृह विभाग के द्वारा त्यौहार आयोजनो के परिपेक्ष्य में जारी गाइड लाइन का अनुपालन कर हम विदिशा जिले में मिसाल कायम करेंगे। कोरोना संक्रमण को देखते हुए जिस प्रकार गतवर्ष त्यौहारो का हमने घरों में रहकर उल्लास से मनाया है। भीड़ एकत्रित कर उल्लास प्रदर्शित करना कदापि उद्धेश्य नही होना चाहिए। समिति के सम्मानीय सदस्यगणो के द्वारा आगामी त्यौहारो के परिपेक्ष्य में दिए गए सुझावो पर अमल करते हुए  कोविड गाइड लाइन का अक्षरशः अनुपालन करने पर सहमति व्यक्त की गई है त्यौहारो के दौरान किए जाने वाले प्रबंधो के संबंध में भी आवश्यक दिशा निर्देश संबंधित विभागो के अधिकारियों को दिए गए है और जिसका क्रियान्वयन समयावधि पूर्व करें ताकि त्यौहारो के दौरान किसी भी प्रकार की अव्यवस्था निर्मित ना हो सकें।  

कोई टिप्पणी नहीं: