झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 07 जुलाई - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

बुधवार, 7 जुलाई 2021

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 07 जुलाई

 विधायक कांतिलाल भूरिया ने कलेक्टर को बताई समस्याएं

  • रानापुर नगर पंचायत द्वारा घटिया सामग्री से रोड बनने की शिकायत एवं रोजगार एवं उचित मूल्य की दुकानों पर प्र्याप्त मात्रा में सामग्री मिलने सबंधी चर्चा की

jhabua news
झाबुआ। विधायक कांतिलाल भूरिया कलेक्टर झाबुआ से भेंट की एवं विधानसभा क्षेत्र झाबुआ की समस्याओं से रूबरू कराया । श्री भूरिया ने विशेषकर रानापुर नगर पालिका क्षेत्र में गुणवत्ता हीन रोड एवं रोजगार एवं उचित मूल्य की दुकानों पर प्रदाय राशन के सबंध में चर्चा की । उक्त जानकारी देते हुए झाबुआ शहर अध्यक्ष गौरव सक्सेना ने बताया कि आज विधायक कार्यालय पर रानापुर ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष कैलाश डामोर एवं कांग्रेस के पदाधिकारी एवं वरिष्ठ नेताओं ने श्री कांतिलाल भूरिया विधायक से मिलकर रानापुर में नगर पालिका के माध्यम से शहर के पुलिस थाने से पेट्रोल पंप तक बन रहे सीसी रोड जिसकी लागत 88.45 लाख है उक्त निर्माण कार्य में गुणवत्ता हीन एवं घटिया सामग्री उपयोग करने की शिकायत की गयी उक्त शिकायत को लेकर कांग्रेस पदाधिकारीयों के साथ  श्री भूरिया कलेक्टर से मिल एवं उक्त निर्माण कार्य की जांच की मांग की है श्री भूरिया एवं कैलाश डामोर ने बताया कि उक्त मार्ग निर्माण में घटिया सामग्री का इस्तेमाल किया जा रहा है जो कि उनके द्वारा कलेक्टर महोदय को निरीक्षण भी करवाया तथा बताया कि मार्ग के दोनों ओर पानी निकलने हेतु नाली नहीं बनाई जा रही है,जिससे गन्दे पानी की निकासी नहीं हो सकेगी उक्त मार्ग पर एक नाले पर अतिक्रमण तेजाजी के मन्दिर के आगे मकान निर्माण कर पानी की निकासी बंद कर दिया है जिससे बारिश के पानी साथ साथ गन्दा पानी निकासी में परेशानीयों का सामना करना पडेगा। इस हेतु कलेक्टर को तत्काल कार्य रोकने के आदेश प्रसारित करने का अनुरोध किया गया । साथ ही कलेक्टर से मांग की गयी कि जो राशन गरीबों को निशुल्क मिलना चाहिए उचित मूल्य की दुकानों के माध्यम से उसकी भी नियमित जांच करवाई जावे अनेक स्थानों पर पुरा राशन ग्रामीणों को नहीं दिया जा रहा है तथा ग्रामीण परेशान हो रहे है। साथ ही वर्तमान में वर्षा की लम्बी खेंच के कारण लोगों के सामने परेशानी खडी हो गयी है वर्तमान में खेती के काम से निवृत्त होकर बैठे ग्रामीणों को जिले में रोजगार की समस्या आ रही है। श्री भूरिया ने कहा कि सरकार के दावों के विपरित आदिवासी क्षेत्रोंसे लाखो लोग रोजी रोटी के लिए अपना घर छोडकर दूसरे राज्यों में जाने को मजबुर है। वर्तमान में अन्य राज्यों में भी कोरोना की दूसरी लहर के कारण रोजगार नहीं मिल पा रहा है। झाबुआ -अलीराजपुर जिले से हजारों की संख्या में श्रमिक काम के लिए गुजरात, महाराष्ट,राजस्थान एवं अन्य राज्यों की ओर रूख कर रहे है। सरकार योजनाएं केवल कागजों पर चल रही है। श्री भूरिया ने कलेक्टर से रोजगार मूलक कार्य जिसके अन्तर्गत तालाब निर्माण, सुदूर सडक निर्माण एवं विशेषकर तालाबों के गहरीकरण के कार्यो पर जोर दिया है कहा कि तत्काल ऐसे निर्माण कार्य प्रारंभ किये जावे एवं ग्रामीण गरीबों को अपने घर पर ही रोजगार उपलब्ध कराया जावे ।  इस दौरान श्री कांतिलाल भूरिया के साथ रानापुर नगर पंचायत के पूर्व अध्यक्ष एवं कांग्रेस ब्लाक अध्यक्ष कैलाश डामोर,, पार्षद हरिश नलवाया, नारायणजी जैन, रकसिंह सरपंच ढोल्यावड महेश राठौर  दीपक राठौर विजय शाह, सुरेश समीर  एवं अन्य पदाधिकारी उपस्थित थें।


संसद के कार्यालय पर आवेदकों की भीड़ 

 

jhabua news
झाबुआ । झाबुआ रतलाम अलीराजपुर संसदीय क्षेत्र के लोकप्रिय सांसद गुमान सिंह डामोर के कार्यालय पर लग रहा है आवेदकों कि भिड़ अपनी कार्य शेली से प्रदेश में एक अलग स्थान बना चुके क्षेत्र के लोकप्रिय सांसद गुमान सिंह डामोर के कार्यालय पर सुबह 9ः00 बजे से रात्रि 10ः00 बजे तक लग रही है समस्या से ग्रसित नागरिकों की भीड़ क्षेत्र के नागरिक एवं ग्रामीण अपनी समस्या को लेकर जीस उम्मीद से सांसद कार्यालय पर आ रहे हैं उनमें से लगभग लगभग 85 परसेंट नागरिकों की समस्याओं को वही पर हल कर रहे हैं सांसद इससे नागरिकों एवं ग्रामीण क्षेत्र लोगों का सांसद कार्यालय पर जमावड़ा बडने लगा है क्षेत्रीय सांसद महोदय भी ग्रामीण क्षेत्र के लोगों एवं नागरिकों की समस्याओं को तत्परता से सुलझाने एवं निराकरण करने का सार्थक प्रयास कर रहे हैं जिससे क्षेत्र के नागरिकों में अपनी समस्याओं के निराकरण के लिए विश्वास जगा है जो क्षेत्र के निवासियों के सुखद संदेश है।


सुविधाओं को बढाने के  होना चाहिए अर्पित कटकानी’


’झाबुआ।  आज शासकीय पोलिटेक्निक महाविद्यालय झाबुआ की महत्वपूर्ण बेठक कलेक्टर सोमेस मिश्रा कि अध्यक्षता में सम्पन्न हुई उक्त जानकारी देते हुए जिला भाजपा मिडिया प्रभारी योगेन्द्र नाहर ने बताया कि उक्त बैठक में सांसद प्रतिनिधि के रूप में भारतीय जनता पार्टी के आई टी सेल के जिला प्रभारी अर्पित कटकानी ने छात्रों को होने वाली असुविधाओं को लेकर कलेक्टर व प्रार्चाय को अवगत कराते हुए छात्रावास में समस्याओं को लेकर भी नाराजगी जाहिर करते हुए समस्याओं के शिघ्र निराकरण करने का छात्रों के हित में मुद्दा उठाया जिसकी छात्र संगठनों ने सराहना की है।


 ’जिला भाजपा कार्यालय पर प्रादेशिक ई चिंतन सत्र का आयोजन। 


jhabua news
झाबुआ। केन्द्रीय प्रशिक्षण विभाग व भारतीय जनता पार्टी मध्यप्रदेश द्वारा आयोजित प्रादेशिक ई चिंतन सत्र का जिला भाजपा कार्यालय झाबुआ में आयोजन किया गया उक्त जानकारी देते हुए जिला भाजपा मिडिया प्रभारी योगेन्द्र नाहर ने बताया कि  ई चिंतन सत्र में भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय सह संगठन महामंत्री श्री शिव प्रकाश जी द्वारा डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी के विचार एवं कार्य विषय पर प्रादेशिक व जिला पदाधिकारियों व कायकर्ताओ को मार्गदर्शन प्रदान किया इस बैठक में प्रमुख रुप से भाजपा जिला अध्यक्ष लक्ष्मण सिंह नायक लोकप्रिय सांसद गुमान सिंह डामोर प्रदेश मंत्री संगीता विश्वास सोनी प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य ओम प्रकाश शर्मा जिला भाजपा महामंत्री सोमसिह सोलंकी जिला उपाध्यक्ष प्रवीण सुराणा थांदला मंडी के पूर्व अध्यक्ष मनु डामोर पेटलावद मंडी के पूर्व अध्यक्ष भरत पाटीदार आदि उपस्थित रहे आई टी सेल प्रभारी अर्पित कटकानी द्वारा ई चिंतन सत्र का कार्यक्रम संचालित किया गया।


11 जुलाई से 11 अगस्त 2021 तक जनसंख्या स्थिरता माह मनाया जावेगा जनसंख्या स्थिरता माह

  • दम्पति सम्पर्क पखवाडा 27 जुन 2021 से 10 जुलाई 2021 सेवा प्रदायगी माह 11 जुलाई से 11 अगस्त 2021 तक

झाबुआ। मुख्य चिकित्सा एवं स्वा.अधिकारी डॉ0 जे.पी.एस ठाकुर ने बताया 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस के रूप में मनाया जाता  है । इसका उददेश्य लोगो के बीच में बढती जनसंख्या के दुष्परिणामों से अवगत कराना है । आज की परिस्थतियों में यह आवष्यक है कि हम विकराल रूप ले चुकी जनसंख्या वृद्वि को नियंत्रित करने हेतु तुरन्त प्रभावी कदम उठाये । इसके लिये शासन परिवार नियोजन कार्यक्रम योजनाओं का संचालक किया जा रहा है । जनसंख्या को स्थिर करने के लिये चार महत्वपुर्ण कारक ही जिसके बारे में दम दम्पतियों को एवं अन्य लोगों को जानकारी प्रदान करना है। वर्तमान में भारत की जनसंख्या लगभग एक अरब पच्चीस करोड से भी ज्यादा हो गई है । तेज गति से बढ़ रही जनसंख्या से पर्यावरण को भी नुकसान होने लगा है साथ में बेरोजगारी भी बढने लगी है । इस वर्ष विश्व जनसंख्या दिवस 11 जुलाई 2021 से 11 अगस्त 2021 तक जनसंख्या स्थिरता माह मनाया जावेगा । जिसके अंतर्गत व्यक्तिगत सम्पर्क के माध्यम से सभी चिन्हित लक्ष्य दम्पतियों से सम्पर्क कर उन्ही परिवार नियोजन के साधनां व संबंधित जानकारी प्रदाय की जावेगी । जिसमे अपनी पसंद का साधन उपयोग कर सकेगे । आज की परिथतियो में यह आवश्यक है कि हम विकराल रूप ले चुकी जनसंख्या वृद्वि को नियन्त्रित करने हेतु तुरन्त प्रभावी कदम उठाये ।

1 18 वर्ष से कम उम्र में लडकी का विवाह न करे । बाल विवाह के कारण कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्या एवं मां एवं बच्चे दोनो का खतरा रहता है ।

2 विवाह सही उम्र मै हो एवं विवाह के पष्चात दो वर्ष तक संतान न हो ।

3 दो बच्चों के बीच में तीन वर्ष या अधिक का अंतर हो।

कोविड गाइड लाइन का पालन करते हुये सभी योग्य दम्पतियों को परिवार नियोजन की सेवा फिक्स डे नसबंदी सेवा प्रदान की जावेगी इन्छुक दम्पति नसबंदी करवा सकते है। अस्थाई साधन गांव में आषा कार्यकर्ता एवं एन.एम से प्राप्त कर सकते है तथा सभी प्राथमिक स्वा.केन्द्र एवं सामुदायिक स्वा. केन्द्र में भी उपलब्ध है । पूरे माह नसबंदी की स्थाई सेवा प्रदान करने हेतु सभी विकासखण्ड को निर्देशित किया गया  है ।


कलेक्टर की अध्यक्षता में षासकीय पोलीटेकनिक महाविद्यालय झाबुआ की जनभागीदारी समिति के सामान्य परिषद/प्रबंध समिति की बैठक सम्पन्न


jhabua news
झाबुआ। कलेक्टर श्री सोमेष मिश्रा की अध्यक्षता में षासकीय पोलीटेकनिक महाविद्यालय झाबुआ की जनभागीदारी समिति के सामान्य परिषद/प्रबंध समिति की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक के प्रारम्भ में पोलीटेकनिक काॅलेज के प्राचार्य श्री गिरीष गुप्ता द्वारा पुष्प गुच्छ से कलेक्टर महोदय का स्वागत किया। जनभागीदारी सामान्य परिषद की बैठक में उपस्थित सदस्य सांसद प्रतिनिधि श्री अर्पित कटकानी, विधायक प्रतिनिधि श्री वसीम सैय्यद, पूर्व छात्र प्रतिनिधि श्री संजय षाह, पूर्व छात्र प्रतिनिधि श्रीमती षिल्पा सोलंकी, अभिभावक प्रतिनिधि श्री जी.एस.सस्तिया, अभिभावक प्रतिनिधि श्री नाकुसिंह डामोर, श्री गिरीष गुप्ता, प्राचार्य षासकीय पोलीटेकनिक काॅलेज झाबुआ, उद्योग प्रतिनिधि श्री एम.एस. ठाकुर उपस्थित थे एवं जनभागीदारी प्रबंध समिति के सदस्य प्र्राचार्य धार पोलीटेकनिक आयुक्त प्रतिनिधि श्री डाॅ. षंषाक तिलवणकर,  कार्यपालन यंत्री लोक निमार्ण विभाग श्री विजय सिंह पंवार, व्याख्यता विद्युत श्री अमियराज चैहान, व्याख्यता गणित डाॅ. श्री प्रषांत तिलवणकर, प्राचार्य पाॅलीटेकिनिक काॅलेज अलिराजपुर आरजीपीवी प्रतिनिधि श्री बी.एस.जमरा, प्राचार्य पाॅलीटेकनिक काॅलेज श्री गिरीष गुप्ता, उद्योग प्रतिनिधि श्री एम.एस.ठाकुर उपस्थित थे। बैठक में समिति के सामान्य परिषद/प्रबंध समिति की बैठक विकास निधि के वर्ष 2021-22 में प्रस्तावित आय व्यय के प्रस्तावों का बजट अनुमोदन, संविदा व्याख्याताओं के नियमितिकरण, संविदा व्याख्याताओं को कैरियर एडवान्समेंट स्कीम के 7 प्रकरण, भर्ती नियम 2004 के अंतर्गत नियुक्त व्याख्याताओं के सातवा वेतनमान विकास निधि से विगत वर्षो में आय व्यय अंकेक्षण प्रतिवेदन,विकास निधि के अंकेक्षण हेतु चार्टेड एकाउंटेट का निर्धारण, अध्यक्ष की अनुमति से अन्य प्रस्ताव पर विचार किया गया। बैठक में 7 बिन्दुओं बजट 2021-22 रूपये 74.74 लाख विकास निधि के मद में कार्यवाही की जाना प्रस्तावित की गई।  बैठक के अन्त में प्राचार्य श्री गिरीष गुप्ता द्वारा माननीय अध्यक्ष एवं माननीय सदस्यों का आभार व्यक्त किया गया।


वर्षा के अन्तराल में किसान भाईयों को समयसायिक सलाह, वर्षा की खेंच में किसान भाई ये करेंः-


झाबुआ। उप संचालक, किसान कल्याण तथा कृषि विकास जिला झाबुआ एन.एस. रावत द्वारा बताया गया है कि जिले में खरीफ मौसम 2021 अन्तर्गत विभिन्न फसलों के लक्षित 189.080 हैक्टयर रकबा के विरूद्ध लभगत 139.258 हैक्टयर रकबे में बुवाई कार्य सम्पन्न हो चूका है जो कि कुल आच्छादित रकबे का 73.65 प्रतिशत फिसदी पूर्ण हो चूका है। जिसमें मुख्य रूप से मक्का 51.630 हैक्टयर के विरूद्ध 49.190 हैक्टयर, सोयाबीन 75.630 हैक्टयर के विरूद्ध 49.670 हैक्टयर तथा कपास 30.500 हैक्टयर के विरूद्ध 26.470 हैक्टयर में बुवाई हो चूकी है। खरीफ मौसम की वर्षा भी अद्यतन स्थिति में 150.3 मिली मीटर रही है। जो कि जिले की औसतन वर्षा 773.4 मि.मी. से काफी कम है। ऐसी स्थिति में कृषक बंधु खेत फसल में नमी बनाये रखने के लिए ये करे। खेत फसल में निदाई-गुडाई करें। फसल पंक्तियों के बीच डौरा चलाये। 2 प्रतिशत यूरिया का घोल बनाकर खड़ी फसलों में छिड़काव करे। जिन किसानों के पास सिंचाई के साधन है वह फसलों में सिंचाई करे। मल्चींग का उपयोग करे।


खरीफ फसलों में कीट व्याधियों का प्रकोप होने पर उनके नियंत्रण हेतु कृषक भाई ये करें

खेत का नियमित निरीक्षण करे। खेत फसल के साथ-साथ खेत के मेड़ को साफ सुथरा रखे। मुख्य फसल के किनारे पर गार्ड फसल के रूप में मूँगफली, लोबिया की एक कतार लगाये। कीट नियंत्रण हेतु प्रारंभिक तोर पर नीम तेल का छिडकाव करें। खेत में कीटका प्रकोप बढने पर कीटनाशक दवाई क्यूनालफाॅस/क्लोरीपाईरीफास/प्रोपेनोफास $सायफर मेथ्रिन दवाई का उचित घोल (जैसे 30 से 40 मि.ली. प्रति स्प्रे पंप) बनाकर छिडकाव करे। छिडकाव हेतु तैयार घोल में 10 से 15 ग्राम डिटरजेन्ट पाउडर/शैम्पू मिला कर छिडकाव करे। दवाई का छिडकाव हवा के विपरीत दिशा में न करें। खेत फसल में दवाई का छिडकाव करते समय किसी प्रकार का धुम्रपान न करे और नाक, मुह इत्यादि कपडे से ढक कर रखे। खेत फसल के चारो ओर गहरी खाई खोदे जिससे इल्ली या खेत में प्रवेश न हो सके।

कोई टिप्पणी नहीं: