झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 11 जुलाई - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 11 जुलाई 2021

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 11 जुलाई

पुर्व शिक्षा मंत्री स्व लक्ष्मणसिह गोड कि मनाई जन्म जयंती, स्मृति मे किया पोधा रोपण


jhabua news
पारा । समीपस्थ ग्राम पलासड़ी में पूर्व शिक्षा मंत्री  ब्रम्हलीन  श्री लक्ष्मण सिंह गोड़ की 63 वी  जन्मजयंती पर वृक्षारोपण किया गया। सरपंच  सरदार सिंह डावर ने बताया कि आज इंदौर में 500 स्थानों पर 5000 पौधे लगाए जा रहे है जिसमे प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चैहान जी, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया जी एवं अनेक राजनीतिक एवं सामाजिक संगठन लखन दादा की जन्मजयंती पर पौधे लगा रहे है।लखन दादा ने कोटिचण्डी यज्ञ में हम आदिवासी बन्धुओ को अग्रिम पंक्ति में बैठकर यज्ञ में आहुति दिलाई एवं हमारे वनवासी अंचल में गांव गांव शिवलिंग की स्थापना करवा कर हमें अपने हिन्दू धर्म के प्रति जागरूक किया।इसलिए पलासडी में भी आज वृक्षारोपण किया जा रहा है। लखन दादा के चित्र पर माल्यार्पण कर नमन किया। कार्यक्रम में सरपंच बावडी वेस्ता जमरा, अजितसिंह बेस, कैलाश डावर, थावरिया देवड़ा, राकेश डावर, भागीरथ भयडिया, जामा डावर, संदीप चैहानसहित ग्रामीण बन्धु उपस्थित रहे।


रैत  का अवैध परिवहन करते हुए एक ट्रक व एक डंपर जप्त कर पुलिस कोतवाली थाना झाबुआ के सुपुर्द किया

  

झाबुआ । शनिवार को अनुविभागीय दंडाधिकारी  (राजस्व) झाबुआ श्री सोहन कनाश , तहसीलदार श्री प्रवीण अहोरिया द्वारा संयुक्त रूप से कार्रवाई कर अवैध रूप से परिवहन करते हुए एक ट्रक व एक डंपर को जप्त कर पुलिस कोतवाली थाना झाबुआ के  सुपुर्दगी मैं दिया गया ।


जवाहर नवोदय विद्यालय डुगरालालू कैंपस में वृक्षारोपण कार्यक्रम में पहुंचे कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा 

  

jhabua news
झाबुआ । कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा }ारा आज प्रातः जवाहर नवोदय विद्यालय डूंगरा लालू झाबुआ परिसर में पहुंचकर वृक्षारोपण  किया। इस दौरान अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्री सोहन कनाश, तहसीलदार झाबुआ श्री प्रवीण अहोरिया, तहसीलदार राणापुर श्री रविंद्र सिंह चैहान एवं श्री डॉ. हितेश परमार इसके अतिरिक्त जवाहर नवोदय विद्यालय के भूतपूर्व छात्रों द्वारा भी यहां पर वृक्षारोपण कार्यक्रम में सम्मिलित होकर वृक्षारोपण कियां। आज दिनांक 11 जुलाई 2021 को जवाहर नवोदय विद्यालय झाबुआ क्रमांक 1 ग्राम डूंगरालालू जिला झाबुआ मध्य प्रदेश में माननीय कलेक्टर महोदय जिला झाबुआ के अध्यक्षता में आयोजित इस कार्यक्रम का उद्देश्य पर्यावरण संरक्षण के अंतर्गत जवाहर नवोदय विद्यालय क्रमांक 1 झाबुआ के प्रांगण में सुंदरीकरण के साथ के प्रायोजन से वृक्षारोपण का आयोजन करना था।  कार्यक्रम के प्रारंभ में सर्वप्रथम श्री अब्दुल हमीद प्राचार्य जवाहर नवोदय विद्यालय झाबुआ क्रमांक 1 द्वारा सभी अतिथियों का पुष्प गुच्छ देकर स्वागत उद्बोधन के साथ हुआ। साथ ही जवाहर नवोदय विद्यालय के एल्यूमिनी जो कि वर्तमान में जिला झाबुआ  के शासन के विभिन्न पदों पर पदों पर कार्यरत एवं निवासरत हैं के द्वारा इस कार्यक्रम को सफल आयोजन किया तथा सभी ने पर्यावरण संरक्षण के अंतर्गत विद्यालय  में पौधे लगाए, माननीय कलेक्टर महोदय ने भी झाबुआ जिले में शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए राज्य शासन जवाहर नवोदय विद्यालय झाबुआ क्रमांक एक को हर संभव  मदद करेगा तथा जवाहर नवोदय विद्यालय झाबुआ क्रमांक 1 के मुख्य गेट से मुख्य सड़क पहुंच मार्ग तक स्थित कच्ची सड़क को पक्का करवाने बाबत आगामी कार्यवाही के लिए अपनी मांग रखी। कलेक्टर महोदय द्वारा आश्वासन दिया कि हम हर संभव यहां पर आपकी मदद करेंगे। अंत में कार्यक्रम समापन जवाहर नवोदय विद्यालय  के प्राचार्य श्री अब्दुल हमीद जी द्वारा समस्त अतिथियों का आभार व्यक्त किया तथा सभी से अनुरोध किया कि वर्तमान में पहली कोविड-19 महामारी की विषम परिस्थितियों में ऑनलाइन कक्षाओं को  प्रोत्साहित करने के लिए जिन विद्यार्थियों के पास इलेक्ट्रॉनिक उपकरण नहीं है उन्हें सहायता प्रदान  कर अपना योगदान दें ताकि बच्चे शिक्षा से वंचित न रहे। इस दौरान प्रभारी पीआरओ श्री सुधीर कुशवाह उपस्थित थे।


केंद्र सरकार यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने अपने मंत्रिमंडल में पिछड़ा वर्ग को महत्वपूर्ण स्थान देने पर भावसार ने प्रसन्नता जताई


झाबुआ  । केंद्र सरकार द्वारा हाल ही में अपने मंत्रिमंडल का विस्तार देश के यशस्वी ऊर्जावान प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में किया गया उक्त मंत्रिमंडल में संपूर्ण देश के प्रत्येक राज्य को करीबन करीबन प्रतिनिधित्व दिया गया है जो सराहनीय है भावसार ने कहा कि उक्त मंत्रिमंडल में देश के पिछड़ा वर्ग से जुड़े सर्वाधिक सांसदों को अपने मंत्रिमंडल में शामिल कर पिछड़ा वर्ग का जो महत्व बढ़ाया गया है उसकी जितनी भूरी भूरी प्रशंसा की जाए काम है। पिछड़ा वर्ग के पूर्व प्रदेश उपाध्यक्ष के नाते दौलत भावसार ने केंद्रीय भाजपा नेतृत्व एवं देश के विकास पुरुष सबका साथ सबका विकास का नारा देने वाले नरेंद्र मोदी जी के प्रति जो कि स्वयं भी पिछड़ा वर्ग का प्रतिनिधित्व करते हैं को कोटि कोटि धन्यवाद अग्रेषित किया है निश्चित रूप से केंद्रीय मंत्रिमंडल में पिछड़ा वर्ग को जो सम्मान दिया गया है उससे पिछड़ा वर्ग के लोगों में एक अच्छा संदेश गया है जिससे पिछड़ा वर्ग के लोगों का सम्मान बढ़ेगा और वह भाजपा संगठन और भाजपा की सरकार से करीब आकर राष्ट्र निर्माण में अपना सहयोग प्रदान करेंगे ऐसा हमें पूर्ण विश्वास है।


वैदिक यज्ञ से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है


sehore news
थांदला । समीप ग्राम सूजापुरा में आज महर्षि दयानंद सेवाश्रम थांदला तथा ग्रामीण जन के सहयोग से महामारी निवारण वैदिक महायज्ञ का आयोजन किया गया इस कार्यक्रम में आचार्य विश्वामित्र योगाचार्य जी के नेतृत्व में महामारी यज्ञ संपन्न किया गया जिसमें चार जोड़ों ने यज्ञ में भाग लेकर के आहुतियां प्रदान की गई यज्ञ के पश्चात आचार्य जी का उद्बोधन हुआ उन्होंने कहा कि उत्तम खानपान उत्तम आचार व्यवहार उत्तम रहन-सहन से करोना ब्लैक फंकज तथा अनेक प्रकार के इस मौसम में होने वाली बीमारियों से बचा जा सकता है। यज्ञ  एक विज्ञानिक चिकित्सा पद्धति है जिससे अनेक प्रकार के वायरस नष्ट हो जाते हैं यदि प्रत्येक दिन अगर यज्ञ किया जाए महामारी जैसे महान लोगों से बचा जा सकता है । यज्ञ के पश्चात देसी आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों से निर्मित कड़ा का वितरण किया गया जिसमें ग्राम सूजा पूरा के सैकड़ों ग्रामीण जन काढ़ा पी कर के प्रसन्न अनुभव किए। इस कार्यक्रम में वानप्रस्थ थी खेमचंद आर्य प्रेमला भूरा श्री राम आर्य रुमाल भाई खराड़ी , मल जी महाराज, देवला भाई तथा अनेक ग्रामीण जन सहयोग प्रदान किए।


हिंदी साहित्य भारती द्वारा केन्द्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय कार्यकारिणी की घोषणा


(संस्था द्वारा अंचल के नव रचनाकारों को मिल रहा है प्रोत्साहन )

झाबुआ । हिंदी साहित्य भारती राष्ट्रवादी चिंतन एवं भारतीय  संस्कृति के उत्थान के लिए संकल्पित साहित्यकारों की अंतर्राष्ट्रीय संस्था है द्य यह विश्व का सबसे बड़ा हिंदी एवं राष्ट्र को समर्पित संस्थान है द्य देश के स्वाभिमान,संस्कृति और भाषा को ऐतिहासिक वैभव के साथ विश्व मंच पर प्रतिष्ठित करना इसका परम उद्देश्य है और आज यह विश्व के ३२ देशों में और भारत के लगभग शत प्रतिशत प्रदेशों में सक्रियता के साथ प्रतिष्ठित है । देश के  पूर्व राज्यपाल, कुलपति, पद्मश्री से विभूषित अनेक वरिष्ठगण, विश्वविद्यालय के  प्राध्यापक एवं विभागाध्यक्ष, प्रतिष्ठित  साहित्यकार एवं सुधी पाठक हिंदी साहित्य भारती को शक्ति प्रदान कर गरिमामय बना रहे हैं द्य हिंदी को राष्ट्र भाषा के रूप में बल प्रदान करते हुए आज के साहित्य को भारतीय चिंतन और संस्कृति के मूल स्वरूप से जोड़कर देश में सकारात्मक एवं रचनात्मक बौद्धिक वातावरण का निर्माण करना ही संस्था का मुख्य उद्देश्य है । साथ ही हमारी गौरवमयी ऋषि परम्परा, समृद्ध ऐतिहासिक और साहित्यिक वैभव को विश्व मंच पर प्रस्तुत करना भी इसके उद्देश्य में सम्मिलित है । संस्था के इन्ही उद्देश्य व कार्यक्रमों की जानकारी के साथ हिंदी साहित्य भारती के अंतर्राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ.रवीन्द्र शुक्ल ने रविवार को पूरे देश में एक साथ केन्द्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय कार्यकारिणी की घोषणा की है । वही इस अवसर पर हिंदी साहित्य भारती मध्य प्रदेश की अध्यक्ष डॉ. स्नेहलता श्रीवास्तव ने सभी साहित्यकारों से संस्था से जुड़कर इसे समृद्ध और सम्पन्न बनाने तथा राष्ट्र एवं राष्ट्रभाषा को सुदृढ़ करने में अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान देने का आव्हान किया है । ज्ञात हो की  हिंदी साहित्य भारती झाबुआ में भी संस्था अध्यक्ष डॉ.जया पाठक के नेतृत्व व मार्गदर्शन में प्रतिष्ठित रचनाकारों के सहयोग से सफल साहित्यिक गतिविधियां संचालित करती आ रही है । मीडिया संयोजक प्रवीण कुमार सोनी ने उक्त जानकारी देते हुए बताया कि इस प्रकार झाबुआ इकाई संस्था के उद्देश्यों को पूर्ण कर उसे सफल बना रहीं है और इस माध्यम से यहां के नव रचनाकारों को भी प्रोत्साहन मिल रहा है ।

कोई टिप्पणी नहीं: