सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 21 जुलाई - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

बुधवार, 21 जुलाई 2021

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 21 जुलाई

कोरोना वालेंटियर्स ने अंकुर अभियान के तहत किया पौधारोपण


जिले में जन अभियान परिषद के सदस्यों द्वारा निरंतर पौधारोपण अभियान चलाया जा रहा है। ग्राम टिटौरा में मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद के कोरोना वालेंटियर्स एवं प्रस्फुटन समिति के सदस्यों ने पौधारोपण किया। ब्लाक समन्वयक प्रदीप सिंह सेंगर ने बताया कि शासन द्वारा हमारी धरती को हरियाली और सौंदर्य में वृद्धि के साथ-साथ ऑक्सीजन की उपलब्धता के लिए अंकुर कार्यक्रम शुरू किया गया है, जिसमें अधिक से अधिक पौधारोपण किया जाना है। अंकुर कार्यक्रम के माध्यम से हम सब अपने प्रदेश की धरती को अधिक हरा-भरा और समृद्ध बना सकते हैं। लोगों से प्रतिदिन न सही, लेकिन विशिष्ट अवसरों पर एक पौधा अवश्य लगाए और अपने आस-पास एवं पहचान के व्यक्तियों को पौधारोपण हेतु प्रेरित करने की अपील की। इस अवसर पर ग्राम टिटौरा में प्रस्फुटन समिति सदस्यों व कोरोना वालंटियर्स ने और भी पौधारोपण करने का संकल्प लिया। इस कार्यक्रम में संजय त्यागी, कमलेश त्यागी सहित कोरोना वालेंटियर्स एवं प्रस्फुटन समिति के सदस्य उपस्थित थे।


गर्भवती महिलाओं और उनके होने वाले बच्चों को देंगे सुरक्षा कवच - मुख्यमंत्री श्री चौहान


मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि कोविड-19 का टीका कोरोना से बचाव का काफी प्रभावशाली एवं कारगर उपाय है। प्रदेश में अभी तक ढाई करोड़ से अधिक लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। टीकाकरण अभियान के चलते हमने यह निर्णय लिया है कि अब गर्भवती महिलाओं और उनके बच्चे को वैक्सीन का सुरक्षा कवच प्रदान किया जाए। इसके लिये 23 जुलाई से कोविड-19 टीकाकरण सत्र की शुरुआत प्रदेश में होगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ट्वीट कर जानकारी दी कि कोविड-19 टीकाकरण गर्भवती महिलाओं और उनके होने वाले बच्चे के लिये सुरक्षा का मजबूत कवच है। गर्भवती महिलाओं को कोरोना संक्रमण से बचाने और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिये राज्य स्तरीय टीकाकरण का कार्य प्रांरभ किया जा रहा है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने 23 जुलाई से शुरू हो रहे इस विशेष अभियान में सभी वर्गों से आव्हान किया है कि जिस तरह पूर्व में टीकाकरण के लिये लोगों ने उत्साह दिखाया था, उसी तरह गर्भवती महिलाओं को सुरक्षा कवच देने के लिये सक्रिय भूमिका निभाएँ, जिससे शत-प्रतिशत लक्ष्य समय पर प्राप्त किया जा सके।


टीकाकरण केन्द्रों पर अतिरिक्त कक्ष की व्यवस्था

प्रदेश में 23 जुलाई से शुरू हो रहे गर्भवती माताओं को कोविड-19 टीकाकरण विशेष अभियान सभी शासकीय मेडिकल कॉलेज, समस्त जिला चिकित्सालय, सिविल अस्पताल और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर वैक्सीन लगाई जाएगी। गर्भवती महिलाओं के लिये टीकाकरण केन्द्रों पर अतिरिक्त टीकाकरण कक्ष, निगरानी कक्ष, प्रतीक्षा कक्ष, मेडिकल ऑफिसर द्वारा पर्यवेक्षण की व्यवस्था रहेगी। सभी केन्द्रों पर भारत सरकार द्वारा गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण के लिये जारी गाइडलाइन का पालन भी किया जाएगा।


तीसरी लहर के प्रभाव को कम करना होगा

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कोरोना की संभावित तीसरी लहर को हरसंभव प्रयास कर निष्क्रिय करना होगा। इसके लिये राज्य सरकार ने अग्रिम रूप से सभी व्यवस्थाएँ सुनिश्चित कर ली है। आगामी दिनों में प्रदेश में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित कर ली जाएगी। अस्पतालों में बेड्स की भी बड़े स्तर पर व्यवस्थाएँ की जा चुकी है। चिकित्सकीय अधोसंरचना निर्माण के साथ जरूरी मेन पावर की पूर्ति करने के लिये भर्तिया की जा रही हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सभी प्रभारी मंत्रियों को अपने-अपने प्रभार के जिलों में अस्पतालों में की जा रही तैयारियों पर सतत निगरानी करने के निर्देश दिए हैं।


प्रदेश की पॉजीटिविटी दर 0.01 प्रतिशत

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि प्रदेश में अभी कोरोना काफी हद तक नियंत्रित है। लेकिन हमें निश्चिंत नहीं होना है। कोरोना की गाइडलाइन का पालन करते हुए अनुकूल व्यवहार को भी अपनाना होगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि आज प्रदेश में कुल 15 कोरोना के पॉजिटिव प्रकरण आये है और 20 रोगी स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए हैं। पॉजिटिविटी दर भी कम होकर 0.01 प्रतिशत रह गई है। प्रदेश में आज 76 हजार 879 कोरोना टेस्ट किये गये।


जिले में हर्षोल्लास से मनाया गया ईदुज्जुहा का त्योहार, कोविड गाइड का पालन करते हुए ईदगाह और मस्जिदों में अदा की गई नमाज, जिले में ईद का त्योहार धूमधाम से मनाया गया।


sehore news
जिले में ईद का त्योहार हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। सुबह सभी मुस्लिम धर्मावलंबी लोगों ने कोविड गाइडलाइन का पालन करते हुए ईदगाह और मस्जिदों में नमाज अदा की गई और सभी लोगों के लिए अमन चैन की दुआ मांगी। कलेक्टर श्री चंद्र मोहन ठाकुर तथा एसपी श्री एसएस चौहान ने  भ्रमण कर नगर की व्यवस्थाएं देखी। उन्होंने ईद की सभी मुस्लिम समुदाय के लोगों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी। जिले के सभी ईदगाह स्थल पर कोविड गाइडलाइन का पालन करते हुए 6 लोगों द्वारा नमाज अदा की गयी। इसी प्रकार मस्जिदों में भी नमाज अदा करते समय कोविड गाइडलाइन का पालन किया गया।


जिले में अब तक 317.4 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज, बीते 24 घंटे में 3.0 मिलीमीटर औसत वर्षा


जिले में 01 जून से 21 जुलाई, 2021 तक 317.4 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई। जो कि गत वर्ष इसी अवधि में औसत वर्षा से 380.9 मिलीमीटर कम है। जिले की वर्षा ऋतु में सामान्य औसत वर्षा 1148.4 मिलीमीटर है। अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार 01 जून से 21 जुलाई, 2021 तक जिले के वर्षामापी केन्द्र सीहोर में 291.6, मिलीमीटर, श्यामपुर में 317.0, आष्टा में 342.0 जावर में 339.0, इछावर में 261.0, नसरूल्लागंज में 352.0, बुधनी में 399.0, रेहटी में 237.6 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है।


बीते 24 घंटे में 3.0 मिलीमीटर औसत वर्षा

जिले में बीते 24 घंटे में प्रात: 08 बजे तक 3.0 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई। वर्षामापी केन्द्र सीहोर में 0.0, श्यामपुर में 5.0, आष्टा में 1.0, जावर में 3.0, इछावर में 0.0, नसरूल्लागंज में 4.0, बुधनी में 4.0 एवं रेहटी में 7.2 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है।


जिले में आज कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला, वर्तमान में कोरोना एक्टिव पॉजिटिव की संख्या 02


पिछले 24 घंटे के दौरान प्राप्त रिपोर्ट में जिले में आज कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला है। सीएमएचओ कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में अब तक कुल कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 10135 है। वर्तमान में एक्टिव पॉजिटिव 02 हैं। कुल रिकवर व्यक्तियों की संख्या 10018 हैं। कुल कोविड संक्रमित मृत व्यक्तियों की संख्या 115 है। आज 981 सैम्पल लिए गए है। जांच के लिए सीहोर शहरी क्षेत्र से 223, श्यामपुर से 200, विकासखंड नसरुल्लागंज से 128, आष्टा से 225,  बुधनी से 103 तथा इछावर से 102 सेंपल लिए गए हैं। अभी तक कुल जांच के लिए भेजे गए सेंपल 196968 हैं जिनमें से 185303 सैंपलों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। आज 981 सैंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कुल 1459 सैंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथोलॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है। जिले में जो व्यक्ति होम क्वारंटाइन में हैं उनके निवास स्थान से सीधे संवाद हेतु जिला स्तरीय कोविड-19 कॉल सेंटर स्थापित किया गया है। जिसका संपर्क नंबर- 07562-1075 है। जिला स्तर पर जिला कोविड कमांड कंट्रोल सेंटर का मोबाइल नंबर 9425400273, 7987652577, 9425400453 पर कॉल सेंटर पर संपर्क किया जा सकता है। राज्य स्तर पर 104/181 नंबर पर कॉल करके भी टेलीमेडिसिन सेवा का लाभ लिया जा सकता है। 104 नंबर पर ई परामर्श सेवा का भी लाभ लिया जा सकता है। होम क्वारंटाईन व्यक्तियों तथा उनके परिजनों के लिए हेल्पलाइन नंबर 18002330175 जारी किया गया है। होम क्वारंटाईन व्यक्ति अथवा उनके परिजन इमोशनल वेलनेस अथवा साइकोलॉजिकल सपोर्ट एवं अन्य जरूरी परामर्श मानसिक सेवा प्रदाताओं से नि:शुल्क प्राप्त कर सकते हैं। मोबाइल मेडिकल यूनिट द्वारा होम आईसोलेट व्यक्तियों की सतत निगरानी की जा रही है।


गर्भवती महिलाओं के कोविड टीकाकरण के संबंध में मीडिया कार्यशाला आज


भारत शासन ने हाल ही में गर्भवती महिलाओं को कोविड-19 टीका लगाए जाने की सलाह दी है। गर्भवती महिलाओं का कोविड टीकाकरण प्रारंभ करने के संबंध में मीडिया कार्यशाला 22 जुलाई को आयोजित की जा रही है। यह मीडिया कार्यशाला जूम एप के माध्यम से की जाएगी। कार्यशाला में 22 जुलाई को दोपहर 1 बजे इलेक्ट्रॉनिक तथा प्रिन्ट मीडिया के सभी पत्रकारों से https://unicef.zoom.us/j/99365963995 लिंक के माध्यम से शामिल होने का अनुरोध किया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं: