श्रीलंका ने भारत से जीती टी 20 सीरीज - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 30 जुलाई 2021

श्रीलंका ने भारत से जीती टी 20 सीरीज

srilanka-won-t20-series
कोलम्बो, 29 जुलाई, श्रीलंका ने शानदार गेंदबाजी करते हुए भारत को तीसरे और निर्णायक टी 20 मुकाबले में गुरूवार को 20 ओवर में आठ विकेट पर 81 रन के मामूली से स्कोर पर रोक दिया और फिर 14.3 ओवर में तीन विकेट पर 82 रन बनाकर न केवल सात विकेट से मैच जीता बल्कि शानदार वापसी करते हुए टी 20 सीरीज को 2-1 से जीत लिया। भारत ने इससे पहले वनडे सीरीज 2-1 से जीती थी और फिर पहला टी 20 भी जीत लिया था लेकिन दूसरे मैच से पहले भारतीय आलराउंडर क्रुणाल पांड्या कोरोना की चपेट में आ गए और इनके नजदीकी संपर्क में आने वाले आठ और खिलाड़ियों को दूसरे और तीसरे मैच से बाहर रखा गया। भारत ने इन खिलाड़ियों की जगह बेंच पर बैठे रिज़र्व खिलाड़ियों को आजमाया लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। सभी नए खिलाड़ी नाकाम रहे और भारत को इसके नतीजे में टी 20 सीरीज में हार का मुंह देखना पड़ा। श्रीलंका ने भारत को आठ द्विपक्षीय टी 20 सीरीज में पहली बार हार का स्वाद चखाया। श्रीलंका की भारत के खिलाफ अगस्त 2008 के बाद से सभी फॉर्मेट में 21 प्रयासों में यह पहली सीरीज जीत है। वानिन्दू हसारंगा को प्लेयर ऑफ द मैच के साथ साथ प्लेयर ऑफ द सीरीज का भी खिताब मिला।


टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत की शुरुआत बेहद खराब रही और उसने 36 रन तक अपने पांच विकेट गंवा दिए। कुलदीप यादव ने 28 गेंदों पर बिना किसी बॉउंड्री के नाबाद 23 और भुवनेश्वर कुमार ने 32 गेंदों पर 16 रन बनाकर भारत को पूरी तरह पतन से बचा लिया। वानन्दू हसारंगा ने चार ओवर में मात्र नौ रन पर चार विकेट लेकर भारतीय बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी। हसारंगा ने ऋतुराज गायकवाड 14, संजू सैमसन 00,भुवनेश्वर 16 और वरुण चक्रवर्ती 00 को पवेलियन भेजा। कप्तान शिखर धवन खाता खोले बिना पहले ओवर की चौथी गेंद पर चमीरा करुणारत्ने का शिकार बन गए। देवदत्त पडिकल मात्र नौ रन बनाकर रमेश मेंडिस की गेंद पर पगबाधा हो गए। नीतीश राणा 15 गेंदों में मात्र छह रन बनाकर कप्तान दासुन शनाका को रिटर्न कैच थमा बैठे। आधी टीम के 36 रन पर पवेलियन लौट जाने के बाद भारतीय बल्लेबाज किसी तरह 20 ओवर पूरे खेलने में सफल रहे। लेकिन भारतीय टीम ने अपना तीसरा न्यूनतम टी 20 स्कोर बना दिया। श्रीलंका के लिए लक्ष्य मुश्किल नहीं था और उसने 14.3 ओवर में तीन विकेट के नुकसान पर लक्ष्य को हासिल कर लिया। ओपनर मिनोद भानुका ने 27 गेंदों में 18, धनंजय डिसिल्वा ने 20 गेंदों में नाबाद 23 तथा वानिन्दू हसारंगा ने नौ गेंदों पर नाबाद 14 रन बनाकर श्रीलंका को एकतरफा जीत दिला दी। भारत की तरफ से राहुल चाहर ने चार ओवर में 15 रन देकर सभी तीनों विकेट लिए। श्रीलंका ने इस जीत से पांच सीरीज गंवाने का क्रम तोड़ दिया।

कोई टिप्पणी नहीं: