सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 13 अगस्त - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 13 अगस्त 2021

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 13 अगस्त

भाजपा राष्ट्रीय स्वास्थ्य स्वयंसेवक अभियान की जिला स्तरीय कार्यशाला सम्पन्न


sehore news
सीहोर/ भारतीय जनता पार्टी सीहोर द्वारा राष्ट्रीय स्वास्थ्य स्वयंसेवक अभियान की जिला स्तरीय कार्यशाला का आयोजन भाजपा कार्यालय में 13 अगस्त शुक्रवार को आयोजित की गई। कार्यशाला का शुभारंभ महापुरूषों के चित्रो पर दीप प्रज्जलित कर किया गया। यह प्रशिक्षण कार्यशाला कोविड की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए आयोजित की गई। जिसमे कोरोना की संभावित तीसरी लहर से कैसे बचा जाये एवं इसका सामना किस प्रकार से किया जाए, इस विषय को लेकर पूरे प्रदेश में, जिले, मंडल एवं बूथ स्तर पर आयोजन किया जा रहा है। तथा इसमें बूथ स्तर पर दो-दो लोगों की टीम बनाकर प्रशिक्षित किया जाना है । कोरोना की इस भयावाही संक्रमण से कैसे बचें और इन समस्याओं का निपटारा किस प्रकार किया जाना चाहिए इसका प्रशिक्षण दिया गया । जिसमें सीहोर  जिले के 19 मंडलों से आये  प्रशिक्षकों ने भाग लिया। जिला स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के बाद यह कार्यशाला मंडल स्तरों से लेकर बूथ स्तर तक आयोजित होगी। शुभारम्भ  कार्यक्रम को संबोधित करते हुए भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष रवि मालवीय ने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए भारतीय जनता पार्टी ने एक राजनैतिक न होकर के पूरे प्रदेश में कोविड की आने वाली समस्या को निपटने के इस प्रकार का प्रशिक्षण कार्यक्रम रखा गया है। सीहोर विधायक सुदेस राय ने कहा कि यह कोरोना की तीसरी लहर पूरे प्रदेश में आने वाली है। जिसके बचाव के किस प्रकार से कार्य किया जाए और किन किन समस्यों का सामना करना पड़ सकता है। भारतीय जनता पार्टी सीहोर जिले के प्रभारी बहादुर सिंह मुकाती ने कहा कि संभावित कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए आम जन को त्वरित मेडिकल सलाह व सहायता मिले इसके लिए भाजपा के राष्ट्रीय संगठन ने मंडल व शक्ति केंद्र तक स्वास्थ्य स्वयंसेवक नियुक्त करने की प्रक्रिया शुरू कर दी। स्वास्थ्य स्वयंसेवक अभियान के जिला संयोजक व जिला महामंत्री राजकुमार गुप्ता ने बताया कि जिला स्तर पर 4 लोगों की टीम बनाई गई है, जिसमें 1 स्वास्थ्य कर्मी, 1 महिला कार्यकर्ता,1 आईटी कार्यकर्ता व 1 युवा कार्यकर्ता की नियुक्ति की गई है। इसके अलावा प्रशिक्षण के लिए विशेषज्ञ डॉक्टर्स का भी पैनल तैयार किया गया। इसी तरह मंडल स्तर पर 1 चिकित्सक अथवा स्वास्थ्य कर्मी, 1 महिला कार्यकर्ता व 1 आईटी के कार्यकर्ता की तीन सदस्य वाली टीम बनाई गई। सभी 19 मंडलों में कुल 57 स्वास्थ्य स्वयंसेवकों की पैनल बना दी गई है ।  इन सभी स्वास्थ्य स्वयंसेवकों को डॉ गगन नामदेव द्वारा कोरोना लक्षणों की जानकारी व जन जागरण, मरीजों की काउंसलिंग आदि विषयों पर प्रशिक्षित किया। आई टी के सम्बंध में हृदेश राठौर द्वारा जानकारी दी गई । इन सभी की जानकारी प्रशिक्षकों को दी गई ।  कार्यक्रम में आभार प्रदर्शन संध्या बजाज ने किया। कार्यक्रम का संचालन भाजपा जिला उपाध्यक्ष लखन यादव ने किया ।


रोजगार मेले में 105 युवाओं को मिली नौकरी, रोजगार मेले में 493 युवक-युवतियों का हुआ प्रारंभिक चयन


sehore news
जिले के सभी विकासखण्डों में रोजगार मेले आयोजित किए गए। इन रोजगार मेलों में जिले के 105 युवक-युवतियों को मेले में आई कंपनियों ने चयन करने के पश्चात ऑफर लेटर दिया। रोजगार मेलों के माध्यम से युवाओं के चयन के लिए अनेक क्षेत्रों की 12 कंपनियां आई थी। कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर के निर्देश पर जिला रोजगार कार्यालय एवं एनआरएलएम द्वारा रोजगार मेलों को आयोजन किया जा रहा है। गत 9 अगस्त से 13 अगस्त तक समस्त जनपदों में आयोजित रोजगार मेलों  में 12 कंपनियों द्वारा 493 उम्मीदवारों का प्रारंभिक चयन किया गया। जिसमें 105 आवेदकों को ऑफर लेटर दिया गया। जिले के युवाओं को इछावर में आयोजित रोजगार मेले में एलआईसी ने 9, हर्बल लाईफ ने 5, वलसन सर्विसेज 16, नसरूल्लागंज मेले में सेल मेनुफेक्चरिंग ने 9, एलआईसी 8, डीडीयू-जीकेवाई 19, आष्टा मेले में सेल मेनुफेक्चरिंग ने 6, एलआईसी 25, आईईएस प्रशिक्षण संस्था 22, हर्बल लाईफ 11, प्रथम एजुकेशन 7, बुदनी मेले में आईईएस प्रशिक्षण संस्था 4, डीडीयू-जीकेवाई 8, ट्राईडेट बुदनी 4, सीहोर मेले में सेल मेनुफेक्चरिंग 12, एलआईसी 23, आईईएस प्रशिक्षण संस्था 58, हर्बल लाईफ 31, प्रथम एजुकेशन 6, वलसन सर्विसेस 42, ट्राईडेट बुदनी 18, शिवशक्ति बायो 15, वेल्सपन इण्डीया प्रा.लि. 85, सेनापति सिक्योरिटी 12, सिदृधपुर टेक्निकल प्रशिक्षण समिति 38 युवक युवतियों को प्रारंभिक चयन किया। जबकि सेल मेनुफेक्चरिंग 14, एलआईसी 25, हर्बल लाईफ 13, वलसन सर्विसेस 03, शिव शक्ति बायो 05, वेल्सपन इण्डिया प्रा.लि. 24, सेनापति सिक्योरिटी 02, सिद्धपुर टेक्निकल प्रशिक्षण समिति 19 युवक युवतियों को प्रारंभिक चयन उपरांत ऑफर लेटर दिये गये।


स्वतंत्रता दिवस की फाइनल रिहर्सल का कलेक्टर एवं एसपी ने किया निरीक्षण


sehore news
जिला मुख्यालय पर स्वतंत्रता दिवस पर आयोजित होने वाले मुख्य समारोह की तैयारियों तथा समारोह स्थल का कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर एवं एसपी एसएस चौहान ने निरीक्षण किया। ध्वजारोहण से लेकर परेड की सलामी तक तथा परेड निरीक्षण का पूर्वाभ्यास किया गया। कलेक्टर तथा एसपी ने परेड की फाइनल रिहर्सल देखी। उल्लेखनीय है कि स्वतंत्रता दिवस पर आयोजित मुख्य समारोह पुलिस परेड ग्राउंड पर 15 अगस्त को प्रातः 9 बजे किया जाएगा। स्वतंत्रता दिवस पर आयोजित समारोह के लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी मुख्य अतिथि होंगे। इस मौके पर अपर कलेक्टर श्रीमती गुंचा सनोबर, एडिशनल एसपी श्री समीर यादव सहित अनेक अधिकारी उपस्थित थे।


फसलों में कीटव्याधि को लेकर संयुक्त बैठक सम्पन्न


sehore news
सोयाबीन फसलों में कीटव्याधि नियंत्रण एवं उपाय हेतु कृषि महाविद्यालय एवं कृषि विज्ञान केन्द्र सेवनिया के वैज्ञानिक तथा किसान कल्याण कृषि विकास विभाग के अधिकारियों की संयुक्त बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में बार बार मौसम के बदलाव का सोयाबीन फसल पर पड़ने वाले प्रभाव पर चर्चा करते हुए किसानों को सलाह दी गई। कृषि विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार सोयाबीन फसल अधिक बढ़ जाने एवं मौसम में बार-बार बदलाव के कारण सोयाबीन के फूल ओर फलिया अत्यधिक नहीं बनी। साथ ही लगातार वर्षा होने से किसी भी कीटनाशक का छिड़काव नहीं कर पाने के कारण कीटों का प्रकोप हुआ। कीट प्रकोप में तीन प्रकार की इल्लियों हिलियोथिस आर्मीजेश, तम्बाकू इल्ली तथा हरी कुण्डलक इल्ली का प्रकोप हुआ। इसके साथ ही तना मक्खी का प्रभाव अधिकांशतः उन खेतों में देखा जहाँ पर 17 से 20 जून की बोनी की गई थी।  यह समस्याऐं मुख्य रूप से जेएस-9560 में देखने को मिली है। इसका मुख्य कारण खड़ी फसल में टॉनिक का उपयोग किया गया है। जिससे पौधे की अत्यधिक बढजाने के कारण फसल में फूल एवं फलियाँ नहीं बन पाई। जहाँ फसल में अफलन व फूल गिर गये हैं, वहीं पर फूल आने की संभावना को देखते हुए कुछ दिन पश्चात् अगर फूल आते है जो एनपीके 19:19:19 या एनपीके 0:52:34 का छिड़काव करें। वर्तमान में जो फसल अच्छी स्थिति में है उनमें कीटों के नियंत्रण के लिए कीटनाशकों का छिड़काव चिपको को मिलाकर आवश्यकतानुसार करने की सलाह दी गई है। जिसमें पानी की मात्रा 500 से 800 लीटर प्रति हेक्टर होना चाहिए। जिन खेतों में इल्लियों का प्रकोप हो वहाँ निम्नलिखित कीटनाशकों का छिड़काव करें फ्लूबेन्डा 39.35 SC 500mL/Ha या2.इन्डाक्साकार्य 15.8 EC 350m.l/Ha. या क्लोरेन्डीफ्लोर 15.8 SC 100m/Hs. या छिड़काव के बाद 7-8 घंटे तक मौसम खुला होना आवश्यक है अन्यथा दवाई कारगार नहीं होगी। जहाँ इल्लियों के साथ तना मक्खी का प्रकोप हो वहाँ पूर्व मिश्रित कीटनाशक थायोमिथॉक्साम 12.6+लेम्डासायहेलोथ्रीन 9.5 जेड सी 125 मि.ली./हे. यो बीटासायफ्लूथ्रीन 8.45%+इमिडाक्लोप्रिड ओडी 350 मिली प्रतिहे. का छिड़काव करें। फफूँद जनित धब्बा रोगों, फलियों पर धब्बा दिखने पर टुबेकोनेजोल 10+ सल्फर 65 डब्ल्यू जी 1250 ग्राम प्रति हे. का छिड़काव करें और 15 दिन बाद पुनः दोहराये। अगर इल्लियों को प्रकोप होता है तो अनुशंसित कीटनाशक आवश्यकतानुसार उचित मात्रा में प्रयोग करें।


जिले में आज कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला, वर्तमान में कोरोना एक्टिव पॉजिटिव की संख्या शून्य


पिछले 24 घंटे के दौरान प्राप्त रिपोर्ट में जिले में आज कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला है। सीएमएचओ कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में अब तक कुल कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 10142 है। वर्तमान में एक्टिव पॉजिटिव शून्य हो गई हैं। कुल रिकवर व्यक्तियों की संख्या 10020 हैं। आज 1136 सैम्पल लिए गए है। जांच के लिए सीहोर शहरी क्षेत्र से 286, श्यामपुर से 205, विकासखंड नसरुल्लागंज से 169, आष्टा से 236,  बुधनी से 115 तथा इछावर से 125 सैंपल लिए गए हैं। अभी तक कुल जांच के लिए भेजे गए सैंपल 229797 हैं जिनमें से 217765 सैंपलों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। आज 1046 सैंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कुल 1819 सैंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथोलॉजी द्वारा कोरोना वायरस सैंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है।


कलेक्टर ने स्वतंत्रता दिवस पर नागरिकों को दी शुभकामनाएं


sehore news
कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने स्वतंत्रता दिवस पर जिले वासियों को बधाई और शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने जिले के सभी नागरिकों को हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए कहा है कि यह पर्व हमें राष्ट्र भक्ति, देश प्रेम एवं भाईचारे की भावना के साथ एकजुट होकर कार्य करने की प्रेरणा देता है। इस दिन हम देश की आजादी के लिए प्राणों की आहुति देने वाले वीर शहीदों का पुण्य स्मरण करते हुए राष्ट्र के प्रति सेवा, समर्पण और देश भक्ति का संकल्प लें। श्री ठाकुर ने कोविड टीकाकरण महाअभियान में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेने पर जिले के सभी नागरिकों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि लोक कल्याण और जिले के समग्र विकास के लिए इसी तरह सभी की सहभागिता जरूरी है। श्री ठाकुर ने जिले के सभी नागरिकों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई देते हुए उनके सुखी समृद्ध जीवन की कामना की है।


जिले में अब तक 591.6 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज


जिले में 01 जून से 13 अगस्त 2021 तक 591.6 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई। जो कि गत वर्ष  इसी अवधि में औसत वर्षा 550.1 मिलीमीटर थी। गत वर्ष की तुलना में इस वर्ष 41.5 मिलीमीटर औसत वर्षा अधिक हुई है। जिले की वर्षा ऋतु में सामान्य औसत वर्षा 1148.4 मिलीमीटर है। अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार 01 जून से 13 अगस्त 2021 तक जिले के वर्षामापी केन्द्र सीहोर में 631.9 मिलीमीटर,  श्यामपुर में 628.9, आष्टा में 547.0, जावर में 515.0, इछावर में 593.3, नसरूल्लागंज में 570.0,  बुधनी में 717.0, रेहटी में 529.4 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है।


स्वतंत्रता दिवस समारोह में पुरस्कृत किये वाले अधिकारी,स्वतंत्रता दिवस समारोह में पुरस्कृत किये जाने हेतु कार्यालय प्रमुख अपने अधिकारी/कर्मचारियों की सूची शीध्र उपलब्ध कराये


उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारी एवं कर्मचारियों को स्वतंत्रता दिवस समारोह में पुरस्कृत किये जाना के लिए जिले के सभी कार्यालय प्रमुखों को नाम की सुची 13 अगस्त 2021 तक उपलब्ध कराने को कहा है। निर्देश में कहा गया है कि उत्कृष्ट कार्य करने वाले जिन अधिकारी कर्मचारियों को पुरस्कृत किया जाना है उनके बारे में गंभीरता पूर्वक परीक्षण करें ओर उनके विरूध कोई शिकायत आदि लंबित न हो।साथ ही उत्कृष्ट कार्य का संक्षिप्त विवरण भी उपलब्ध कराये। जिन अधिकारी कर्मचारी को पूर्व में पुरस्कृत किया गया हो उनका नाम दुवारा न भेजे।


स्वच्छता पखवाड़े के तहत कलेक्टर ने युवाओं के साथ किया पौधारोपण


राष्ट्रीय सेवा योजना सीहोर के स्वयंसेवक और नेहरू युवा केंद्र ब्लॉक सीहोर के राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवको ने अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर स्वच्छता पखवाड़ा 2021 के अंतर्गत बस स्टैंड के पास स्थित टाउन हॉल में वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिला पुस्तकालय में मार्गदर्शन देने गए जिला कलेक्टर चंद्रमोहन ठाकुर ने भी युवाओं का उत्साहवर्धन करते हुए पौधारोपण कियाए जिसमें सेनेटरी इंस्पेक्टर अमित यादव नगर पालिका से अभिषेक आदि सम्मिलित रहे । कार्यक्रम में अतिथि के रूप में आयुष विभाग अधिकारी श्रीमती डॉण् सोनल श्रीवास्तव और नेहरू युवा केंद्र सीहोर जिला युवा अधिकारी श्रीमती निक्की राठौर ने स्वयंसेवकों के साथ जामुन नीम के पौधे रोपित किए और प्रकृति के संरक्षण का संकल्प लिया वृक्षारोपण कार्यक्रम में सक्रिय सहभागिता की देयरवर्ल्ड ग्लोबल यूथ एंबेसडर उमेश पंसारी के नेतृत्व में स्वयंसेवकों ने टाउन हॉल परिसर की सफाई की।


पॉलिटेक्निक कॉलेज नसरुल्लागंज में तीन वर्षीय डिप्लोमा पाठ्यक्रम में प्रवेश प्रारम्भ


तकनीकी शिक्षा, कौशल विकास एवं रोजगार विभाग द्वारा संचालित शासकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय, नसरुल्लागंज जिला सीहोर में तीन वर्षीय डिप्लोमा पाठ्यक्रम में प्रवेश प्रारम्भ हो गये है। प्रवेश हेतु छात्र/छात्राओं को दसवीं में उत्तीर्ण होना आवश्यक है। योजना के तहत कक्षा दसवीं उत्तीर्ण विद्यार्थी कम्प्यूटर साइंस एण्ड इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, सिविल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड टेलीकम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग एवं टेक्सटाइल टेक्नोलॉजी ब्रांच में प्रवेश ले सकते हैं।  प्राचार्य श्री मधुरेन्द्र बेनसन ने बताया कि प्रवेश की सम्पूर्ण प्रक्रिया बेवसाईट dte.mponline.gov.in पर उपलब्ध है। विद्यार्थियों को सर्वप्रथम 10 अगस्त से 24 अगस्त 2021 तक डिप्लोमा पाठ्यक्रम में अपना पंजीयन करवाना होगा एवं 16 अगस्त 2021 से 1 सितम्बर 2021 तक ऑनलाइन ही कॉलेज च्वाईस फिलिंग कर प्रवेश हेतु संस्था में अपने समस्त मूल प्रमाण पत्रों के साथ 6 से 11 सितंबर 2021 के बीच उपस्थित होना होगा। संस्था में शैक्षणिक शुल्क मात्र 7500/- रुपए है और साथ ही अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के विद्यार्थियों को शासन के योजना अनुसार पोस्ट-मेट्रिक छात्रवृत्ति एवं संस्था से ही विद्यार्थियों को पाठ्य पुस्तकें प्रदाय की जाती है। इच्छुक विद्यार्थी कार्यालयीन समय में महाविद्यालय में उपस्थित होकर भी प्रवेश प्रक्रिया के संबंध में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। मोबाइल पर जानकारी हेतु इस नंबर 8720033264 एवं 9852653569 पर संपर्क कर सकते हैं।


आत्मा परियोजना के तहत पुरस्कार के लिए कृषकों से 30 अगस्त तक आवेदन आमंत्रित


आत्मा परियोजना के अन्तर्गत संचालित कृषि विस्तार सुधार कार्यक्रम के तहत वर्ष 2020-21 हेतु जिले में कृषि, उद्यानिकी, पशुपालन, मत्स्य एवं अभियांत्रिकी गतिविधियों से संबंधित, कृषकों एवं आत्मा अंतर्गत गठित, कृषक समूहों से 30 अगस्त 2021 तक आवेदन  आमंत्रित किए है। परियोजना संचालक आत्मा ने बताया कि जिला-स्तरीय सर्वोत्तम कृषक पुरूस्कार अलग-अलग गतिविधि में दस कृषक को 25-25 हजार, इसी तरह विकासखण्ड स्तरीय पाँच कृषक को 10-10 हजार, तथा पाँच समूहों को 20-20 हजार के पुरूस्कार मूल्यांकन समिति द्वारा कृषक द्वारा अपनायी गई उन्नत तकनीकी,उपज, उत्पादकता के आधार पर उल्लेखनीय उपलब्धि के लिए चयनित कृषक एवं कृषक समूहों को प्रदान किये जाएंगे। आवेदन पत्र एवं विस्तृत जानकारी कार्यालय परियोजना संचालक ’’आत्मा’’ एवं संबंधित विकासखण्ड के कार्यालय वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी एंव बी.टी.एम. से प्राप्त एवं जमा किये जा सकते हैं। पशुपालन, उद्यानिकी, एवं मत्स्य गतिविधियों के आवेदन संबंधित विभाग से भी प्राप्त कर जमा किये जा सकते हैं। पूर्ण रूप भरे हुये आवेदन पत्र आवश्यक संलग्नक, फोटो, खाद-बीज के देयक तथा आवश्यक प्रमाण-पत्रों के साथ, बन्द लिफाफे में जिसके पर सर्वोत्तम कृषक पुरूस्कार/समूह पुरूस्कार तथा नीचे किसान का नाम, ग्राम एवं विकासखण्ड लिखकर ही जमा किया जा सकेंगे।


औषधीय एवं सुगंधित खेती का ऑनलाइन प्रशिक्षण 16 अगस्त से


उद्यमिता विकास केन्द्र द्वारा आत्म निर्भर मध्य प्रदेश की दिशा और किसानों की आय में वृद्धि करने के उद्देश्य से औषधीय एवं सुगंधित पौधों की व्यवसायिक खेती का ऑनलाइन प्रशिक्षण 16 से 18 अगस्त तक दोपहर 02 बजे से शाम 05 बजे तक आयोजित किया जायेगा। प्रशिक्षण में इन फसलों का प्रक्रियाकरण का प्रशिक्षण दिया जायेगा। प्रशिक्षण में औषधीय पौधे अश्वगंधा, सर्पगंधा, शतावर, सफेद मूसली, गिलोय, तुलसी, मोरिंगा, कोंच, पपीता आदि। सुगंधित पौधों में लेमन ग्रास, पामारोजा, सिट्रोनेला, मेंथा खस आदि की खेती का तकनीकी प्रशिक्षण देने के साथ प्राथमिक प्रसंस्करण एवं इन पर आधारित उद्योग इनके बीजो प्लाटिंग मटेरियल के प्राप्त स्थानों तथा मार्केटिंग के लिये संबंधित बाजार होम हर्बल गार्डन स्थापना व घरेलू जडी बूटियों के गुणों एवं उपचार आदि की जानकारी दी जायेगी। उच्च शिक्षा प्राप्त ऐसे युवक भी प्रशिक्षण मे भाग ले सकते है जो  अभी तक खेती किसानी के कार्य को केवल कम पढे लिखे लोगो का व्यवसाय मानते थे।


यूनिक मोबाइल नम्बर दर्ज कराने वाले नवीन मतदाता 14 अगस्त को ई-इपिक डाउनलोड करेंगे


मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा निर्देश जारी किये गये हैं कि जिले में 2021 में जोड़े गये नवीन मतदाता एवं सतत अद्यतन के दौरान जोड़े गये नवीन मतदाताओं, जिनके युनिक मोबाइल नम्बर दर्ज हैं तथा जिन्होंने अभी तक ई-इपिक डाउनलोड नहीं किया गया है, उन मतादाताओं द्वारा 14 अगस्त को प्रात: 11 से 12 के बीच ई-इपिक डाउनलोड किया जा सकता है। कलेक्टर द्वारा ई-इपिक डाउनलोड कराने के लिये सभी आरओ एवं एआरओ को निर्देश जारी कर दिये गये हैं।


ई-रक्षा राष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिए प्रविष्टियाँ आमंत्रित


एनसीईआरटी नई दिल्ली द्वारा साइबर पीस फाउंडेशन के सहयोग से ई-रक्षा राष्ट्रीय प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। प्रतियोगिता की मुख्य थीम "मेरी - सोच... सुरक्षित और शांतिपूर्ण ऑनलाइन दुनिया" है। जिला शिक्षा केन्द्र के परियोजना समन्वयक ने बताया कि प्रतियोगिता में कक्षा 6वीं से वरिष्ठ विद्यालयीन और महाविद्यालयीन कक्षाओं में अध्ययनरत विद्यार्थी, अभिभावक और शिक्षक भी सहभागिता कर सकते हैं। इसके लिये उन्हें आयोजन की वेबसाइट www.eraksha.net पर अपना पंजीयन कराना होगा। पंजीयन के बाद विषय पर आधारित अपनी प्रविष्टि पोस्टर, चित्रकला, वीडियो, निबंध, ब्लॉग और प्रोटोटाइप सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन के रूप में 22 अगस्त 2021 तक जमा कर सकते हैं। ये प्रविष्टियाँ हिन्दी या अंग्रेजी में भाषा में होना आवश्यक हैं। प्रतियोगिता को 6 अलग-अलग समूहों में आयोजित किया जाएगा। जिसमें समूह 1 में कक्षा 6वीं से 8वीं के शाला विद्यार्थी, समूह 2 में कक्षा 9वीं से 12वीं के शाला विद्यार्थी, समूह 3 में 17 वर्ष एवं अधिक आयु के महाविद्यालयीन विद्यार्थी, समूह 4 में स्कूलों एवं शिक्षा महाविद्यालयों के शिक्षक, समूह 5 में महाविद्यालयों और विश्व विद्यालयों के शिक्षक तथा समूह 6 में अभिभावक शामिल रहेंगे। श्रेष्ठ प्रविष्टियों को प्रमाण पत्र एवं पुरस्कार से सम्मानित किया जायेगा तथा विजेताओं को सायबर पीस एम्बेसेडर की उपाधि से भी विभूषित किया जायेगा। प्रतियोगिता के संबंध में अन्य जानकारी के लिये संस्था के ई मेल eraksha@cyberpeace.net पर संपर्क किया जा सकता है।


शासकीय महिला पॉलिक्निक महाविद्यालय सीहोर में एस.सी.वर्ग की छात्राओं के नि:शुल्क प्रवेश


तकनीकी शिक्षा, कौशल विकास एवं रोजगार विभाग द्वारा संचालित शासकीय महिला पॉलिक्निक महाविद्यालय सीहोर में अनुसूचित जाति वर्ग की छात्राओं के नि:शुल्क प्रवेश प्रारम्भ हो गये है। योजना के तहत कक्षा 10 उर्त्तीर्ण छात्राएं कम्प्यूटर सांइस एण्ड इंजिनियरिंग ब्रांच एवं कक्षा 12 वीं उत्तीर्ण छात्राएं मार्डन ऑफिस मैनेजमेंट ब्रांच में प्रवेश ले सकती है। प्राचर्य डाँ.पंकज जैन ने बताया कि सम्पूर्ण प्रक्रिया बेवसाईट dte.mponline.gov.in पर उपलब्ध है। छात्राओं को सर्वप्रथम 10 अगस्त से 24 अगस्त,2021 तक डाँ. बाबा साहब अम्बेडकर योजना के तहत डिप्लोमा पाठयक्रम में अपना पंजीयन करवाना होगा एवं ऑनलाईन ही कॉलेज  च्वाईस फिलिंग कर प्रवेश हेतु संस्था में अपने समस्त मूल प्रमाण पत्रों के साथ 3 से 10 सितम्बर2021 के बीच उपस्थित होना होगा। प्राचार्य डॉ. जैन ने बताया कि संस्था में प्रवेश पूर्णत: नि:शुल्क है और साथ ही छात्राओं को नि:शुल्क छात्रावास एवं भोजन की व्यवस्था रहेगी एवं संस्था से ही सभी छात्राओं को पाठ्य पुस्तकें स्टेशनरी प्रदाय की जाएगी। छात्राओं को प्रतिमाह एक हजार रूपये छात्रवृत्ति भी प्रदान की जावेगी। इच्छुक छात्राएं कार्यालयीन समय में महाविद्यालय में उपस्थित होकर भी प्रवेश प्रक्रिया के संबंध में जानकारी प्राप्त कर सकती है।

कोई टिप्पणी नहीं: