विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 13 अगस्त - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 13 अगस्त 2021

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 13 अगस्त

विदिषा का नाम बदलकर रख दो धूलपुरा, कांग्रेसियों ने लगाई झाडू, किया सड़कों पर उड़ती धूल का विरोध


vidisha news
विदिशा: विदिषा शहर धूल से सरोबार है लोगों का सडकों पर चलना मुष्किल हो गया है। सडकों पर उड़ती धूल से शहर में दमा, अस्थमा और आॅखों के मरीजों की संख्या निरंतर बढती जा रही है। शहर में उडती धूल से परेषान शहरवासियों की समस्या को लेकर कांग्रेस ने कलेक्ट्रेट कार्यालय पर विरोध प्रदर्षन किया। विवेकानंद चैराहे पर एकत्रित हुए कांग्रेसियों ने पहले सडकों पर झाडू लगाकर गांधीगिरी की इसके बाद पालिथिन की थैलियों में धूल भरकर झाडू लगाते, नारेबाजी करते हुए कांग्रेस कार्यकर्ता कलेक्ट्रेट पहंुचे। ब्लाक कांग्रेस कमेटी विदिषा शहर एवं ग्रामीण के तत्वाधान में मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपकर विदिषा का नाम बदलकर धूलपुरा करने की मांग की। ज्ञापन सौंपने के बाद कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने ज्ञापन लेने आई डिप्टी कलेक्टर अमृता गर्ग को झाडू भी भेंट किए और कहा कि हो सके तो शहर की सडकों पर झाडू लगवाकर, धूल साफ कर शहरवासियों को राहत प्रदान करें।  ब्लाॅक काग्रेस कमेटी विदिषा ग्रामीण अध्यक्ष दीवान किरार ने कहा कि मुख्यमंत्री जी कई बार विदिषा को पेरिस बनाने के सपने दिखा चुके हैं लेकिन विदिषा की सडकों पर उडती धूल उनके वायदों की सच्चाई बता रही है। असंगठित कामगार कांग्रेस अध्यक्ष अजय कटारे ने कहा कि विदिषा को मुख्यमंत्री का गृहनगर बताने में हमें शर्मिदंगी महसूस होती है। शहर की दषा सुधारने की हमें मुख्यमंत्री और उनके उदासीन प्रषासन से कोई उम्मीद नहीं है इसलिए विदिषा का नाम बदलकर धूलपुरा ही कर दो।  ब्लाॅक कांग्रेस कमेटी विदिषा शहर के अध्यक्ष वीरेन्द्र पीतलिया ने कहा कि विदिषा में कही सडक नहीं है तो कहीं बनी हुई सडके ही खोद दी है। नगर पालिका प्रषासन और कलेक्टर महोदय दो दिन मोटरसाईकिल से अपने घर से आॅफिस आना-जाना करें तब उन्हें जनता की तकलीफों का अहसास होगा।  इस अवसर पर ब्लाॅक कांग्रेस अध्यक्ष वीरेन्द्र पीतलिया, विजयकांत रैकवार, वैभव भारद्वाज, अरूण राजू अवस्थी, आषीष माहेष्वरी, जितेन्द्र तिवारी, षिवराज पिपरोदिया, गोविन्द भार्गव, विनीत दांगी, सुनील रघुवंषी, निरंजन सिंह दांगी, मलखान सिंह मीणा, कोमल जाटव, ओ.पी. सोनी, मनोज कुषवाह, अषोक विप्पे रघुवंषी, संतोष गुर्जर, विनोद राजपूत, जावेद मंसूरी, नवीन कोठारी, मुआज कामिल, घनष्याम शर्मा, शोभित अग्रवाल, भोलाराम अहिरवार, संतोष गौड़, दीपक दुबे, नीतेष टीटू जाटव, धीरज लोधी सहित बडी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता उपस्थित रहें।    


प्रभारी मंत्री श्री सारंग ध्वजारोहण कर परेड की सलामी लेंगे


विदिशा जिला मुख्यालय पर आयोजित होने वाले 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस मुख्य समारोह कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा एवं गैस राहत व पुर्नवास विभाग के मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री श्री विश्वास कैलाश सारंग ध्वजारोहण कर परेड़ की सलामी लेंगे। प्रभारी मंत्री श्री सारंग का प्राप्त दौरा कार्यक्रम अनुसार 15 अगस्त रविवार की प्रातः 7.15 बजे भोपाल से विदिशा के लिए प्रस्थान कर प्रातः 8.45 बजे विदिशा के सर्किट हाउस में आगमन, प्रातः नौ बजे पुलिस परेड ग्राउण्ड पर आयोजित ध्वजारोहण कार्यक्रम में शामिल होंगे। प्रभारी मंत्री श्री विश्वास कैलाश सारंग जी दोपहर 12 बजे विदिशा से भोपाल के लिए रवाना होंगे।


फायनल रिहर्सल का अपर कलेक्टर ने लिया जायजा


vidisha news
स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त के पावन पर्व पर जिला मुख्यालय पर आयोजित होने वाले मुख्य समारोह में शामिल परेड का अंतिम अभ्यास का आज शुक्रवार को  पुलिस अधीक्षक श्री विनायक वर्मा, अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह ने संयुक्त रूप से लिया है।  फायनल रिहर्सल के मुख्य अतिथि नायब तहसीलदार श्री प्रमोद उईके तथा पुलिस अधीक्षक श्री विनायक वर्मा, सहायक कलेक्टर श्री अनिल राठौर के साथ सफेद रंग की जिप्सी वाहन पर सवार होकर परेड का निरीक्षण किया। रिहर्सल के पश्चात् मुख्य अतिथि के द्वारा प्रतीक स्वरूप सीएम संदेश वाचन का अभ्यास किया। मध्यप्रदेश गान का गायन हुआ। समारोह में हर्ष फायर उपरांत प्रगति के प्रतीक रंग-बिरंगे गुब्बारों को मुक्त आकाश में छोड़कर स्वतंत्रता संदेश का भी रिहर्सल अतिथियों द्वारा किया गया है।


व्यवस्थाओं का जायजा

स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त के पावन पर्व पर मुख्य समारोह स्थ्ल पर आयोजन के मद्देनजर किए जाने वाले प्रबंधो की पूर्व व्यवस्थाओं का अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह ने शुक्रवार की सायंकाल आयोजन स्थल पर विभिन्न विभागो के अधिकारियों को सौंपे गए दायित्व के क्रियान्वयन का जायजा लिया है। अपर कलेक्टर श्री सिंह ने बारिश को ध्यानगत रखते हुए परेड ग्राउण्ड पर वाटर पूफ्र टेन्ट लगाए जाने, माइक व्यवस्था, मुख्य अतिथि सहित अन्य जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिको के लिए बैठक व्यवस्था, आयोजन स्थल पर साज सज्जा के प्रबंधो तथा सोशल डिस्टेन्सिग के मद्देनजर किए जाने वाले प्रबंध, मास्क सेनेटाइजर की व्यवस्था इत्यादि के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए है। अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह ने बताया कि मुख्य समारोह स्थल पर किसी भी प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां प्रस्तुत नही की जाएगी साथ ही स्कूली बच्चो के द्वारा कोई भी कार्यक्रम प्रस्तुत नही किया जाएगा। उक्त समीक्षा बैठक में डिप्टी कलेक्टर श्री कुमार शानू देवड़िया, एसडीएम श्री गोपाल सिंह वर्मा के अलावा विभिन्न विभागो के अधिकारी मौजूद रहें।  


जिला चिकित्सालय को मिला कंडीशनल एनक्यूएएस प्रमाणीकरण


राष्ट्रीय स्वास्थ्य मानको के अनुरूप उत्कृष्ट सेवाओं हेतु विदिशा जिला चिकित्सालय को आज कंडीशनल एनक्यूएएस प्रमाणीकरण पत्र भारत सरकार स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की एनएचएम की मिशन डायरेक्टर अपर सचिव वंदना गुरनानी ने प्रेषित किया है। कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने बताया कि जिला चिकित्सालय को राष्ट्रीय स्तर की ख्याति प्राप्त हुई है। जून माह में जिला चिकित्सालय के माध्यम से आमजनों को मिलने वाली स्वास्थ्य सुविधाओं का राष्ट्रीय स्तर पर मूल्यांकन जून माह में हुआ था जिसका नतीजा आज भारत सरकार द्वारा राज्य स्तर को भेजा गया है। विदिशा जिला चिकित्सालय के सभी 19 विभागो के द्वारा लगभग 90 प्रतिशत स्कोर हासिल करने पर राष्ट्रीय मापदण्डों अनुरूप उत्कृष्ट श्रेणी में जिला चिकित्सालय शामिल हो गया हैं। श्रीमंत माधवराव सिंधिया जिला चिकित्सालय के सिविल सर्जन सह अधीक्षक डॉ संजय खरे ने बताया कि उक्त प्रमाणीकरण के लिए राज्य स्तरीय टीम के साथ स्वास्थ्य विभाग के अन्य सहयोगी विभागो की टीम का गठन कर सुनियोजित दिशा में विगत 23 सितम्बर 2020 से कार्य करना शुरू किया गया था। स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से जिले के नागरिको को राष्ट्रीय मानक स्तर की सुविधाएं विकसित करने के लिए जिला चिकित्सालय स्तर पर किए गए प्रबंधो पर आरएमओ व क्वालिटी नोडल डॉ प्रमोद मिश्रा के साथ-साथ सभी विभागो के 19 नोडल अधिकारी व सहायक अधिकारियों की एक टीम बनाई गई जिसने सभी मानक अनुरूप जिला चिकित्सालय के लिए विभिन्न प्रकार की एसओपी व चेकलिस्ट विकसित की। सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को इस हेतु प्रशिक्षित किया गया। इसके फलस्वरूप जिला चिकित्सालय को यह उपलब्धि हासिल हुई है।


पंचायत स्तरीय कार्यो का जायजा


vidisha news
कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने शुक्रवार को ग्राम पंचायत गुलाबगंज में पूर्ण कराए गए विकास कार्यो तथा योजनाओं के क्रियान्वयन की अद्यतन स्थिति का जायजा लिया है। कलेक्टर डॉ जैन ने गुलाबगंज क्षेत्र के भ्रमण के दौरान स्थानीय नागरिको तथा दूरदराज से आए ग्रामीणजनों एवं हितग्राहियों से संवाद कर ग्राम पंचायत के माध्यम से मुहैया कराई जाने वाली सुविधाओं की जानकारियां संवाद कर प्राप्त की है। कलेक्टर डॉ जैन ने ग्राम पंचायत गुलाबगंज में प्रगतिरत सामुदायिक स्वच्छता परिसर का भी अवलोकन कर निर्माण कार्य पूर्ण गुणवत्ता के साथ शीघ्र कराए जाने के निर्देश दिए है। उन्होंने बस्ती में निर्माणाधीन आवासो का अवलोकन कर हितग्राहियों से संवाद किया है। आवासो में शौचालयों का भी निर्माण कार्य शीघ्र कराए जाने के निर्देश दिए है। कलेक्टर डॉ जैन ने ग्राम पंचायत गुलाबगंज का सर्वे कर कितने परिवारो में शौचालय नही है कि जानकारी तीन दिवस के भीतर भेजने तथा सचिव के विरूद्व अनुशासनात्मक कार्यवाही करने के निर्देश दिए है। कलेक्टर डॉ जैन ने अवैध रूप से बनाए जा रहे घरो के संबंध में तहसीलदार को तत्काल कार्यवाही करने के निर्देश दिए है। कलेक्टर डॉ जैन ने ग्राम पंचायत ऐरन में गौ-शाला एवं खेत तालाब का भी निरीक्षण किया। गौ-शाला का कार्य बंद पाए जाने पर उसे तत्काल शुरू कराने के निर्देश दिए है। ग्राम पंचायत संतापुर में गौ-शाला एवं ग्रेवल रोड तथा निर्माणाधीन शासकीय कॉलेज के भवन का निरीक्षण किया है। उपरोक्त कार्यो को शीघ्र पूर्ण कराए जाने के निर्देश दिए गए है।  


साइकिल रैली का आयोजन आज


स्वर्ण जयंती महोत्सव पर साइकिल रैली का आयोजन शनिवार 14 अगस्त को मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद तथा जिला खेल एवं युवा कल्याण विभाग के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित की गई है। जन अभियान परिषद की जिला समन्वयक श्रीमती पूजा श्रीवास्तव ने बताया कि जन जागरूकता साइकिल रैली शनिवार की प्रातः आठ बजे नवीन कलेक्ट्रेट सुभाष चन्द्र बोस जी की प्रतिमा के सामने से रवाना होगी और नीमताल पर गांधी जी की प्रतिमा के समक्ष सम्पन्न होगी। उक्त साइकिल रैली का मुख्य उद्धेश्य भारत की स्वतंत्रता के लिए अपना योगदान देने वाले क्रांति वीरो को नमन करने तथा समाज को स्वास्थ्य व पर्यावरण का संदेश देना है। 


’स्वतंत्रता आंदोलन 1857-1947 अभिलेख प्रदर्शनी 20 अगस्त तक,  प्रदर्शनी राज्य संग्रहालय में’


संचालनालय पुरातत्व अभिलेखागार एवं संग्रहालय द्वारा भोपाल की श्यामला हिल्स स्थित राज्य संग्रहालय में 20 अगस्त 2021 तक स्वतंत्रता आंदोलन 1857-1947 पर दुर्लभ अभिलेखों एवं छायाचित्रों की प्रदर्शनी आयोजित की जायेगी। प्रदर्शनी में 1857 के प्रथम स्वतंत्रता आंदोलन, असहयोग आंदोलन (1920), सविनय अवज्ञा आंदोलन (1930) और भारत छोड़ो आंदोलन (1942) से संबंधित महत्वपूर्ण ऐतिहासिक अभिलेख और छायाचित्र प्रदर्शित किये जायेंगे। आम जनता के लिये यह प्रदर्शनी 20 अगस्त तक प्रतिदिन सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक खुली रहेगी। प्रदर्शनी में प्रवेश निःशुल्क रहेगा।

कोई टिप्पणी नहीं: