सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 14 अगस्त - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 14 अगस्त 2021

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 14 अगस्त

भाजपा कार्यालय पर प्रातः 8 बजे जिला अध्यक्ष रवि मालवीय करेंगे ध्वजारोहण


sehore news

सीहोर। स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त 2021 रविवार को भारत के 75 वे स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर भारतीय जनता पार्टी सीहोर जिला कार्यालय इछावर रोड सीहोर पर ध्वजारोहण किया जायेगा। भाजपा जिला मीडिया प्रभारी ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया की स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त को प्रातः 8 बजे भाजपा जिला कार्यालय पर भाजपा जिलाध्यक्ष श्री रवि मालवीय समस्त भाजपा पदाधिकारियों कार्यकर्ताओ की विशेष उपस्थिति में ध्वजारोहण करेंगे। जिला भाजपा ने जिले के सभी नागरिको को स्वतंत्रता दिवस की बधाई एवं शुभकामना दी है।


स्वतंत्रता दिवस पूरे हर्षोल्लास और उत्साह से मनाया जाएगा


sehore news
जिले में स्वतंत्रता दिवस जिले में गरिमा और  हर्षोल्लास  से मनाया जाएगा। जिला मुख्यालय स्थित पुलिस ग्राउंड में 15 अगस्त को आयोजित मुख्य स्वतंत्रता दिवस समारोह में लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ध्वजारोहण करेंगे तथा मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के संदेश का वाचन करेंगे। स्वतंत्रता दिवस समारोह का शुभारंभ प्रातः 9 बजे मुख्य अतिथि  डॉ. प्रभुराम चौधरी के झण्डावंदन के साथ होगा। तत्पश्चात मुख्य अतिथि द्वारा परेड की सलामी लेंगे। मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन किया करेंगे। शासन के निर्देशानुसार इस वर्ष स्वतंत्रता दिवस समारोह में ध्वजारोहण, सलामी और मार्चपास्ट होगा। परेड में पुलिस, होमगार्ड, विशेष सशस्त्र बल तथा महाविद्यालयों के एनसीसी कैडेट शामिल होंगे।


जिले में अब तक 591.6 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज


जिले में 01 जून से 14 अगस्त 2021 तक 591.6 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई। जो कि गत वर्ष  इसी अवधि में औसत वर्षा 580.0 मिलीमीटर थी। गत वर्ष की तुलना में इस वर्ष 11.6 मिलीमीटर औसत वर्षा अधिक हुई है। जिले की वर्षा ऋतु में सामान्य औसत वर्षा 1148.4 मिलीमीटर है। अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार 01 जून से 14 अगस्त 2021 तक जिले के वर्षामापी केन्द्र सीहोर में 631.9 मिलीमीटर,  श्यामपुर में 628.9, आष्टा में 547.0, जावर में 515.0, इछावर में 593.3, नसरूल्लागंज में 570.0,  बुधनी में 717.0, रेहटी में 529.4 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है।


वर्ष 2020-21 में छात्रवृत्ति आवेदन करने से वंचित छात्रों के लिए खोला गया छात्रवृत्ति पोर्टल 2.0


मप्र शासन के जनजातीय कार्य विभाग के निर्देशानुसार शैक्षणिक सत्र 2020-2021 में छात्रवृत्ति पोर्टल में आवेदन करने से वंचित रह गए विद्यार्थियों के लिए 12 अगस्त से छात्रवृत्ति पोर्टल 2.0 को 15 दिवस के लिए खोला जा रहा है। सभी पात्र विद्यार्थियों को नियमानुसार अपने आवेदन, छात्रवृत्ति पोर्टल 2.0 पर लॉक करने हेतु निर्देशित किया गया है।


आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम आयोजित


sehore news
मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव मनाया गया। कार्यक्रम में विधायक श्री सुदेश राय ने साइकिल रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय के प्राचार्य श्री आरके बांगरे ने कहा कि विद्यालय का ऐतिहासिक महत्व है। आजादी के पूर्व भारत के गिने चुने विद्यालय में इसका नाम था। आजादी के आंदोलन का केन्द्र बिंदु रहा है। इस विद्यालय में भारत के पूर्व राष्ट्रपति श्री शंकर दयाल शर्मा ने अध्ययन किया था। कार्यक्रम में कोरोना वारियर्स डॉ. नवीन मैहर, मीना सोनी, रवि प्रजापति तथा संदीप माहेश्वरी को प्रशस्ति पत्र एवं स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मान किया। कार्यक्रम में जन अभियान परिषद की जिला समन्वयक श्रीमती पारुल उपाध्याय, विकासखंड समन्वयक, कोरोना वॉलिंटियर्स, शैक्षणिक संगठन एवं प्रस्फुटन समिति के सदस्य, राष्ट्रीय सेवा योजना, राष्ट्रीय कैडेट कोर के विद्यार्थी उपस्थित थे।


महिलाओं के लिए रोजगार मेला 17 अगस्त को


कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर के निर्देश पर जिला रोजगार कार्यालय द्वारा कलेक्ट्रेट भवन के रोजगार कार्यालय   कक्ष क्रमांक 119 में 17 अगस्त को रोजगार मेला आयोजित किया जाएगा। जिसमें ट्राईटेंड कंपनी द्वारा विभिन्न पदों पैकर तथा चेकर पर केवल महिलाओं की जाएगी। कंपनी में भर्ती के लिए महिला की आयु 18 से 27 वर्ष होनी चाहिए। जबकि योग्यता दसवीं पास होना चाहिए।


मध्यस्थता जागरूकता शिविर भी विवादों के निराकरण का अच्छा माध्यम – प्रधान जिला न्यायाधीश


sehore news
आपसी विवादों को सौहार्द पूर्ण वातावरण में निपटाने के लिए मध्यस्थता की व्यव्था पुराने से चली आ रही है लोग बडे बडे विवादों को राजीनामा के माध्यम से हल कर लेते थे। यह बात एडीआर भवन में आयोजित मध्यस्थता जागरूकता शिविर में प्रधान जिला न्यायाधीश श्री आरएन चंद ने कही। उन्होंने कहा कि मध्यस्थता शिविर कोई नई व्यवस्था नहीं है, बल्कि पहले गांवों में समाज के द्वारा प्रचलित थी। किसी भी विवाद को प्राथमिक स्थिती में मध्यस्थता के माध्यम से राजीनामा कर खत्म करने से विवादों से मुक्ति की मिलती है। उन्होंने कहां कि पहले ग्राम प्रधान और पंचों के माध्यम से गांव में ही मामलों का निपटारा किया जाता था। मध्यस्थता जागरूकता शिविर में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्री मुकेश कुमार दांगी, विशेष न्यायाधीश श्री सुरेश सिंह, मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट श्रीमती किरण तुमराची, अधिवक्ता, पैनल अधिवक्ता, पैरालीगल वांलिटियर्स तथा विधि के विद्यार्थी उपस्थित थे।


जिले में आज कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला, वर्तमान में कोरोना एक्टिव पॉजिटिव की संख्या शून्य


पिछले 24 घंटे के दौरान प्राप्त रिपोर्ट में जिले में आज कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला है। सीएमएचओ कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में अब तक कुल कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 10142 है। वर्तमान में एक्टिव पॉजिटिव शून्य हो गई हैं। कुल रिकवर व्यक्तियों की संख्या 10020 हैं। आज 1205 सैम्पल लिए गए है। जांच के लिए सीहोर शहरी क्षेत्र से 298,  श्यामपुर से 200,  विकासखंड नसरुल्लागंज से 154,  आष्टा से 235,  बुधनी से 120 तथा इछावर से 198 सेंपल लिए गए हैं। अभी तक कुल जांच के लिए भेजे गए सेंपल 231002 हैं जिनमें से 218993 सैंपलों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। आज 1228 सैंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कुल 1796 सैंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथोलॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है।

कोई टिप्पणी नहीं: