75 "हुनर हाटों" का आयोजन किया जाएगा : मुख्तार अब्बास नकवी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

सोमवार, 16 अगस्त 2021

75 "हुनर हाटों" का आयोजन किया जाएगा : मुख्तार अब्बास नकवी

  • देशभर में वक्फ की जमीन पर 75 'अमृत महोत्सव पार्कों' का निर्माण किया जाएगा।

75-hunar-haaat-naqwi
नई दिल्ली, अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने आज नई दिल्ली में कहा कि भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने के अवसर पर "अमृत महोत्सव" के तहत देश भर में आयोजित होने वाले 75 "हुनर हाटों" के माध्यम से 7 लाख 50 हजार कारीगरों, शिल्पकारों को रोजगार और रोजगार के अवसर प्रदान करने का लक्ष्य रखा गया है। श्री नकवी ने कहा कि केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय की "वक्फ तरक्कीयत योजना" और "प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम" (पीएमजेवीके) के तहत देश भर में खाली हुई वक्फ भूमि पर 75 "अमृत महोत्सव पार्कों" का निर्माण भी किया जाएगा।


उन्होंने कहा कि देश के सभी हिस्सों में "वोकल फॉर लोकल" के संकल्प के साथ 75 "हुनर हाट" का आयोजन किया जाएगा, जहां देश के हर क्षेत्र के कारीगर, शिल्पकार अपने हस्तनिर्मित स्वदेशी उत्पादों का प्रदर्शन और बिक्री करेंगे। "हुनर हाट" में पारंपरिक खाना पकाने वाले विशेषज्ञों का एक खंड "बावर्चीखाना" भी होगा जहां लोग देश के विभिन्न क्षेत्रों के पारंपरिक व्यंजनों और पकवानों का आनंद ले सकेंगे। "हुनर हाट" में हर शाम देश के जाने-माने कलाकारों द्वारा विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए जाएंगे। मंत्री महोदय ने कहा कि "अमृत महोत्सव", "मेरा वतन, मेरा चमन" के तहत 2023 तक देश भर में मुशायरे और कवि सम्मेलन भी आयोजित किए जाएंगे, जहां ख्याति प्राप्त और साथ ही उभरते कवि "एक भारत-श्रेष्ठ भारत" का प्रभावी और देशभक्ति का संदेश देंगे। श्री नकवी ने कहा कि देश भर में 75 "अमृत महोत्सव पार्कों" के निर्माण के लिए देश के विभिन्न वक्फ बोर्डों द्वारा भूमि दी जा रही है। ये "अमृत महोत्सव पार्क" कलात्मक तरीके से स्वतंत्रता संग्राम में उस विशेष क्षेत्र द्वारा निभाई गई भूमिका के इतिहास को भी चित्रित करेंगे। इन पार्कों में योग, व्यायाम, सैर, बच्चों के खेलने की जगह, हरित क्षेत्र और सामान्य सेवा केंद्र की भी सुविधा होगी।

कोई टिप्पणी नहीं: