बिहार : जगदीशपुर में हुआ “फिट इंडिया फ्रीडम रन" - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

सोमवार, 30 अगस्त 2021

बिहार : जगदीशपुर में हुआ “फिट इंडिया फ्रीडम रन"

  • आरा में ‛अमृत महोत्सव फोटो प्रदर्शनी' का प्रश्नोत्तरी, रैली,रंगोली व संगोष्ठी जैसे कार्यक्रमोंके साथ हुआ  समापन 
  • बड़ी संख्या में  शामिल हुए युवा

fit-india-freedom-bihar
आरा, 30 अगस्त‌, ‌ सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के रीजनल आउटरीच ब्यूरो, पटना के द्वारा आयोजित तीन दिवसीय 'आजादी का अमृत महोत्सव फोटो प्रदर्शनी' के समापन के दिन बाबू वीर कुंवर सिंह के जन्मस्थल जगदीशपुर किला मैदान में 'फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0' का आयोजन किया गया। एनसीसी, आरा के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल मनीष कुमार, जगदीशपुर की अनुमंडल पदाधिकारी सीमा कुमारी, जगदीशपुर के एसडीपीओ श्याम किशोर रंजन, फ़ील्ड आउटरीच ब्यूरो, छपरा के क्षेत्रीय प्रचार आधिकारी पवन कुमार सिन्हा और जगदीशपुर के नगर कार्यपालक पदाधिकारी विनय कुमार ने सम्मिलित रूप से हरी झंडी दिखाकर फ़्रीडम रन को रवाना किया। रीजनल आउटरीच ब्यूरो, पटना के क्षेत्रीय प्रचार सहायक सर्वजीत सिंह, अमरेंद्र मोहन, नवल झा और बलंद इक़बाल ने फ़्रीडम रन का संचालन करते हुए किला मैदान से एसडीएम ऑफिस होते हुए करीब 3 किलोमीटर की दौड़ कराई। इससे पूर्व 'फिट इंडिया फ्रीडम रन' कार्यक्रम को संबोधित करते हुए एनसीसी, आरा के कमाडिंग ऑफिसर कर्नल मनीष कुमार ने प्रधानमंत्री के वक्तव्य का उल्लेख करते हुए कहा कि 'फिटनेस का डोज, आधा घंटा रोज' के मूल मंत्र को लोगों को ध्यान रखना चाहिए। प्रतिदिन कम से कम आधा घंटा व्यायाम, योग आदि करना चाहिए। क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी पवन कुमार सिन्हा ने कहा कि व्यायाम शरीर को स्वस्थ करता है और एक स्वस्थ शरीर स्वस्थ समाज और राष्ट्र का निर्माण करता है। जगदीशपुर की अनुमंडल पदाधिकारी सीमा कुमारी ने कहा कि 'आजादी का अमृत महोत्सव' का 'फिट इंडिया रन' कार्यक्रम लोगों को स्वस्थ रहने का संदेश देता है। जगदीशपुर के एसडीपीओ श्याम किशोर रंजन ने कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन होते रहना चाहिए जिससे लोगों में ऊर्जा का संचार हो और वे अपने देश के इतिहास को जान सकें।

      

एम.एम.महिला कॉलेज, आरा के सभागार में हुए समापन समारोह के दौरान 'आजादी का अमृत महोत्सव एवं फिट इंडिया फ्रीडम मूवमेंट' विषय पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया। अतिथि वक्ता के रूप में शामिल दूरदर्शन (समाचार) पटना के सहायक निदेशक सलमान हैदर ने कहा कि आज की युवा पीढ़ी को भारत के गौरवशाली इतिहास से रूबरू कराने के उद्देश्य से ही अमृत महोत्सव का आयोजन किया गया है। कॉलेज की प्राचार्या डॉ. आभा सिंह ने कहा कि अमृत महोत्सव हमें अपनी सांस्कृतिक विरासत और धरोहर की ओर अग्रसर करता है। राजनीतिक विज्ञान की विभागाध्यक्ष डॉ. खुशबू कुमारी ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के इस पावन अवसर पर हमें हाशिए पर पड़े लोगों को आगे लाने का संकल्प लेना चाहिए। आजादी का असली मायने सभी के विकास में है, सभी के साथ-साथ चलने में है। अमृत महोत्सव कार्यक्रम  समापन के दिन भी प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें महिला कॉलेज की छात्राओं और एनसीसी कैडेट्स ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। विजेताओं को मौके पर ही पुरस्कृत भी किया गया। कुमार मंगलम, गिरीश कुमार, रितिका कुमारी, अनन्या अपराजिता, लवली कुमारी को कॉलेज की प्राचार्या डॉ आभा सिंह एवं राजनीति विज्ञान की विभागाध्यक्ष डॉक्टर खुशबू कुमारी के द्वारा पुरस्कृत किया गया। प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का संचालन क्षेत्रीय प्रचार सहायक अमरेंद्र मोहन ने किया। साथ ही सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के पंजीकृत सांस्कृतिक दल के द्वारा गीत एवं नाटक का मंचन किया गया। एनसीसी की महिला कैडेट्स के द्वारा एनसीसी गान की प्रस्तुति की गई। महिला कॉलेज की छात्राओं द्वारा भी सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। कार्यक्रम स्थल पर प्रकाशन विभाग की ओर से बुक स्टाल भी लगाया गया था। यहां स्वतंत्रता सेनानियों और आजादी से जुड़ी कई किताबें रखी गई थीं। कार्यक्रम स्थल पर स्वास्थ्य विभाग के स्टॉल पर भी लोगों की भीड़ लगी रही। समापन समारोह का संचालन क्षेत्रीय प्रचार सहायक अमरेंद्र मोहन एवं वरिष्ठ कलाकार राकेश चंद्र आर्या ने किया।

कोई टिप्पणी नहीं: