बिहार : आरा में त्रिदिवसीय “आजादी का अमृत महोत्सव” का उद्घाटन - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 28 अगस्त 2021

बिहार : आरा में त्रिदिवसीय “आजादी का अमृत महोत्सव” का उद्घाटन

  • आजादी का अमृत महोत्सव प्रत्येक भारतवासी के लिए मन,वचन और कर्म का अमृत है-केंद्रीय उर्जा मंत्री आर.के.सिंह।

amrit-mahotsav-aara
पटना/आरा, 28अगस्त‌, केंद्रीय मंत्री, विद्युत नवीन एवं नवीकरणीय उर्जा, भारत सरकार आर. के. सिंह ने बाबू वीर कुँवर सिंह की कर्मभूमि आरा  में आज ‌ त्रिदिवसीय “आजादी का अमृत महोत्सव” का  उद्घाटन किया। महोत्सव के उपलक्ष्य में इस विशेष कार्यक्रम एवं फोटो प्रदर्शनी का आयोजन सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के रीजनल आउटरीच ब्यूरो, पटना द्वारा आरा के महंत महादेवानंद महिला महाविद्यालय में किया गया है। मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थिति आर. के. सिंह ने समारोह को संबोधित करते हुए   कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव प्रत्येक भारतवासी के लिए मन, वचन और कर्म का अमृत है। ये सभी ज्ञात एवं अज्ञात स्वतंत्रता सेनानियों की गौरवशाली स्मृतियों का महोत्सव है। ये एक भारत श्रेष्ठ भारत की अनुभूति का महोत्सव  है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हमें आज इस बात पर गौर करना चाहिए कि हमें आजादी किन्होंने दिलाई, हमने उस आजादी का क्या किया। यह हमें तय कर करना होगा कि इस आजादी को आगे किस दिशा में ले जाना चाहते हैं। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हमें मन से आजाद होना होगा और अपने चरित्र का निर्माण करना होगा ताकि देश को विकास की ओर ले जाया जाये। उन्होंने कहा कि देश के सभी नागरिकों को स्वतंत्रता से जुड़ी  अनुभूति होनी चाहिए। नागरिकों को वैसा कोई  काम नहीं करना चाहिए जो राष्ट्र हित में ना हो। इसके पूर्व  केंद्रीय मंत्री ने कॉलेज परिसर में 'आजादी के अमृत महोत्सव पर आयोजित फोटो प्रदर्शनी का उद्घाटन व अवलोकन किया। उन्होंने प्रदर्शनी में विशेष रूप से बिहार के स्वतंत्रता सेनानियों के चित्रों को प्रदर्शित करने के लिए रीजनल आउटरीच ब्यूरो, पटना की मौके पर ही सराहना भी की। इसके पहले केंद्रीय मंत्री के आगमन पर  एनसीसी के कैडेटस द्वारा उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। बाद में उन्होंने कालेज परिसर में स्थित महंत महादेवानंद की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया और हरियाली का संदेश देते हुए पौधारोपण भी किया। समारोह की शुरुआत में केंद्रीय मंत्री आर के सिंह ने बाबू कुंवर सिंह और महात्मा गांधी के चित्र पर माल्यार्पण भी किया।


सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय,भारत सरकार के ब्यूरो ऑफ आउटरिच कम्युनिकेशन (बी ओ सी), नई दिल्ली के प्रधान महानिदेशक सत्येंद्र प्रकाश ने अपने संबोधन में कहा कि देश की आजादी के 75वें वर्ष के अवसर पर देश भर में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। “आजादी का अमृत महोत्सव” विशेष कार्यक्रम के जरिये आजादी के गुमनाम योद्धाओं को सामने लाने का काम किया जा रहा है  । उन्होंने बताया कि सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय महोत्सव के तहत  देश भर में  कार्यक्रम कर रहा है। साथ ही एक हजार से ज्यादा सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से आजादी की कहानी से लोगों को अवगत कराया जा है। उन्होंने कहा कि मंत्रालय ने ई- फोटो प्रदर्शनी के जरिए "संविधान निर्माण" से संबंधित महत्वपूर्ण दस्तावेजों, चित्रों, ऑडियो एवं वीडियो को सुलभ किया है। इसका लोकार्पण भी हो चुका है। श्री प्रकाश ने कहा कि "आजादी का अमृत महोत्सव" सरकार का नहीं बल्कि जनता का उत्सव है। उन्होंने कहा कि हर घर राष्ट्रीय ध्वज का संकल्प 15 अगस्त 2022 को लिया जायेगा, उस दिन हर घर में तिरंगा लहराने की अपील लोगों से की जाएगी समारोह में वीर कुँवर सिंह विश्वविद्यालय आरा के कुलपति प्रो. राजेन्द्र प्रसाद ने कहा कि हमें आजादी की अपनी कहानी को सिर्फ पढ़ना ही नहीं  बल्कि आने वाले इतिहास को गढ़ना भी होगा।  एनसीसी डायरेक्टरेट बिहार-झारखंड के एडीजी, मेजर जनरल एम इंद्रबालन ने कार्यक्रम में कहा कि एनसीसी कैडेट गांव-गांव जाकर 'आजादी का अमृत महोत्सव' के दौरान लोगों तक आजादी का संदेश पहुंचाने का काम कर रहे हैं। उन्होंने इस मौके पर एनसीसी कैडेट्स से स्वच्छता व सहायता कार्यों द्वारा सामाजिक योगदान देते रहने की अपील भी की।   प्रेस इंफोर्मेशन ब्यूरो और रिजनल आउटरिच ब्यूरो के अपर महानिदेशक शैलेश कुमार मालवीय ने बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव के तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा देशभर में अगस्त के अंतिम सप्ताह 23 अगस्त से 29 अगस्त तक 'आईकॉनिक वीक' के रूप में मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि  'आजादी का अमृत महोत्सव' का शुभारंभ  प्रधानमंत्री नरेंद्र  मोदी ने 12 मार्च 2021 को साबरमती आश्रम में किया था। समारोह के दौरान महंत महादेवानंद महिला महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ आभा सिंह भी मौजूद थी। "आजादी का अमृत महोत्सव" समारोह के दौरान लोक गायिका नीतू नवगीत ने देशभक्ति गीत प्रस्तुत किया। “आजादी का अमृत महोत्सव” पर इस विशेष कार्यक्रम के आयोजन एनसीसी, नेहरू युवा केंद्र, एन.एस.एस. और एम.एम.एम.कालेज आरा के सहयोग से किया गया।

कोई टिप्पणी नहीं: