मधुबनी : पंचायतों के मुखिया के साथ नल-जल योजना की समीक्षा - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

विजयी विश्व तिरंगा प्यारा , झंडा ऊँचा रहे हमारा। देश की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने पर सभी देशवासियों को अनेकानेक शुभकामनाएं व बधाई। 'लाइव आर्यावर्त' परिवार आज़ादी के उन तमाम वीर शहीदों और सेनानियों को कृतज्ञता पूर्ण श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए नमन करता है। आइए , मिल कर एक समृद्ध भारत के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं। भारत माता की जय। जय हिन्द।

गुरुवार, 12 अगस्त 2021

मधुबनी : पंचायतों के मुखिया के साथ नल-जल योजना की समीक्षा

nal-jal-meeting-madhubani
मधुबनी, 12अगस्त, जिला पंचायत राज पदाधिकारी, मधुबनी श्री शैलेन्द्र कुमार के अध्यक्षता में एवं प्रखण्ड विकास पदाधिकारी/प्रखण्ड पंचायत राज पदाधिकारी, घोघरडीहा के उपस्थिति में घोघरडीहा प्रखण्ड अंतर्गत सभी ग्राम पंचायतों के मुखिया के साथ नल-जल योजना की स्थिति की समीक्षा की गई। इस दौरान सभी पंचायत सचिव, लेखापाल-सह- आई०टी० सहायक एवं सभी तकनीकी सहायक, घोघरडीहा उपस्थित थे। उल्लेखनीय है कि घोघरडीहा प्रखंड अंतर्गत कुल-25 वार्डों में नल-जल योजना कार्य अपूर्ण रहने के संबंध में प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, घोघरडीहा द्वारा प्रतिवेदित किया गया। समीक्षा के दौरान जिला पंचायत राज पदाधिकारी, मधुबनी द्वारा ग्राम पंचायत बसुआरी के मुखियाजी को उनके पंचायत में राशि रहते हुए 02 वार्डों में नल-जल योजना कार्य अपूर्ण रहने की स्थिति को देखते हुए एक सप्ताह का पूर्ण करने का निर्देश देते हुए चेतावनी दिया गया की निर्धारित समय पर कार्य पूर्ण नहीं किया जायेगा तो माननीय मुख्यमंत्री के महात्वाकांक्षी योजना में घोर लापरवाही बरतने के आरोप में उनके विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज करते हुए 18(05) के तहत् कार्रवाई की जायेगी। इसी प्रकार समीक्षा के दौरान ग्राम पंचायत पिरोजगढ़, नौआबाखर एवं इनरवा पंचायतों में विभागीय निदेश का अवहेलना करते हुए गली-नाली योजना में ज्यादा राशि का विचलन कर दिए, के कारण वहाँ नल-जल योजना राशि अभाव में अपूर्ण रह गया। अतः जिला पंचायत राज पदाधिकारी, मधुबनी द्वारा उन सभी पंचायतों के मुखियाजी को स्पष्ट निदेश दिया गया कि सभी मुखियाजी 07 दिनों के अंदर किसी भी परिस्थिति में अपूर्ण नल-जल योजना को पूर्ण करायें। अन्यथा आपके विरूद्ध भी पंचायती राज अधिनियम 2006 के तहत् कार्रवाई कर दी जायेगी।


इसी प्रकार केवटना वार्ड नं०-12 एवं अमही के वार्ड नं०-01,07,14 से मुखियाजी के आवेदन के आलोक में उनके वार्डों में पर्याप्त राशि रहने के बावजूद भी नल-जल योजना पूर्ण नहीं किया गया इस हेतु संबंधित मुखियाजी से जिला पंचायत राज पदाधिकारी, मधुबनी द्वारा स्पष्टीकरण की मांग कि गई की किस कारण से योजना पूर्ण नहीं किया गया। अंततः 11 ग्राम पंचायतों :- ब्रहमपुर दक्षिणी, ब्रहमपुर उत्तरी, नौआबाखर, इनरवा, छजना, अमही, पिरोजगढ़, परसा दक्षिणी, केवटना, चिकना एवं बसुआरी के मुखियागणों द्वारा इस आशय का लिखित अश्वासन दिया गया कि उनके पंचायत के सभी अपूर्ण वार्डों मं 07 दिनों के अंदर जलापूर्ति सुनिश्चित करेंगे, अन्यथा उनके विरूद्ध नियमानुकूल कार्रवाई किया जा सकता है। जिला पंचायत राज पदाधिकारी ने प्रखंड विकास पदाधिकारी एवम् प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी को निर्देश दिया कि मुखिया जी लोगो के आश्वासन के आलोक में सभी स्थलों पर तकनीकी सहायकों एवम् अन्य कर्मी को प्रतिदिन भेजते हुए कार्यों को पूर्ण करवाना सुनिश्चित करेंगे और यदि मुखियाजी/पंचायत सचिव /वार्ड क्रियान्वयन एवम् प्रबंधन समिति /तकनीकी सहायक स्तर से किसी प्रकार का विलंब होने पर संबंधित के विरूद्ध कारवाई की अनुशंसा जिला पदाधिकारी को भेजना  सुनिश्चित करे।

कोई टिप्पणी नहीं: