चिदंबरम ने आजादी के जश्न वाले पोस्टर में नेहरू की तस्वीर न होने पर आईसीएचआर की निंदा की - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 29 अगस्त 2021

चिदंबरम ने आजादी के जश्न वाले पोस्टर में नेहरू की तस्वीर न होने पर आईसीएचआर की निंदा की

chidambaram-condemn-ichr
नयी दिल्ली, 29 अगस्त, कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने भारत के 75वें स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में जारी पहले डिजिटल पोस्टर में जवाहरलाल नेहरू की तस्वीर न लगाने पर भारतीय ऐतिहासिक अनुसंधान परिषद (आईसीएचआर) की रविवार को निंदा की और कहा कि इस पर दी गई सफाई हास्यास्पद है। उन्होंने आईसीएचआर के सदस्य सचिव पर घृणा एवं पूर्वाग्रह के आगे झुकने का आरोप लगाया और उनसे पूछा कि क्या वह मोटर कार के जन्म का जश्न मनाते हुए हेनरी फोर्ड को छोड़ देंगे या विमानन के जन्म का जश्न मनाते हुए राइट बंधुओं को भूल जाएंगे। मोटर कार का आविष्कार सबसे पहले फोर्ड ने किया था और राइट बंधुओं को दुनिया के पहले विमान के निर्माण और उड़ान का श्रेय दिया गया था। उन्होंने ट्वीट किया, “75वें स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाने के लिए पहले डिजिटल पोस्टर में जवाहरलाल नेहरू की तस्वीर न लगाने का आईसीएचआर सदस्य सचिव का स्पष्टीकरण हास्यास्पद है।” उन्होंने यह भी कहा, “घृणा एवं पूर्वाग्रह के आगे झुकने के बाद, बेहतर यह रहेगा कि सदस्य सचिव अपना मुंह बंद ही रखें।” चिदंबरम ने एक के बाद एक कई ट्वीट कर कहा, “अगर वह मोटर कार के आविष्कार का जश्न मना रहे होते, तो क्या वह हेनरी फोर्ड को हटा देते? अगर वह विमानन के जन्म का जश्न मना रहे होते, तो क्या वह राइट बंधुओं को छोड़ देते? अगर वह भारतीय विज्ञान का उत्सव मना रहे होते तो क्या वह सीवी रमन को हटा देते?” आईसीएचआर द्वारा 'आजादी का अमृत महोत्सव' समारोह के पोस्टर में नेहरू की तस्वीर न लगाने पर विवाद शुरू हो गया है, जिसके लिए विपक्षी दलों ने सरकार की आलोचना की है और इसे "तुच्छ एवं भद्दा" करार दिया है।

कोई टिप्पणी नहीं: