झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 28 अगस्त - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 29 अगस्त 2021

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 28 अगस्त

मां त्रिपुरा कॉलेज ऑफ नर्सिंग झाबुआ द्वारा छात्र-छात्राओं को प्रताड़ित कर परीक्षा से किया जा रहा वंचित, नर्सिंग छात्र संगठन भारत ने फर्जी कॉलेजों पर कार्रवाई करने हेतु दिया ज्ञापन, झाबुआ में एक ही बिल्डिंग में चल रहे तीन से चार कॉलेज

  • सख्त कार्रवाई नहीं तो उग्र आंदोलन की चेतावनी

jhabua news
झाबुआ। नर्सिंग छात्र संगठन भारत के राष्ट्रीय सचिव प्रशांत टगरिया, जिला अध्यक्ष पवन प्रजापत एवं सभी नर्सिंग छात्र-छात्राओं द्वारा फर्जी कॉलेजों पर कार्रवाई करने के लिए अपर कलेक्टर जुवानसिंह बघेल को ज्ञापन सौंपा गया। साथ ही मां त्रिपुरा कॉलेज ऑफ नर्सिंग झाबुआ द्वारा बच्चों को प्रताड़ित करने और परीक्षा में वंचित करवाने की धमकियों को लेकर भी ज्ञापन दिया गया। सौंपे गए ज्ञापन में कॉलेज द्वारा छात्र-छात्राओं से एग्जाम फीस लेट फीस के नाम से 500-500 लिए गए हैं और अनुसूचित जनजाति के छात्र-छात्राओ की छात्रवृत्ति 75 हजार रू. आई थी जिसमें से 25 हजार रू. ही कॉलेज वालों ने डरा धमका कर और परीक्षा से वंचित कराने के डर से छात्राओं से जमा करवा ली। और कॉलेज में स्टॉफ ही नहीं हे। केवल स्टाफ के रजिस्ट्रेशन कॉलेज में लगा रखे है। बाकी कॉलेज में पढ़ाने वाले टीचर्स भी नहीं है। हॉस्पिटल में प्रशिक्षण भी सही से नहीं होता है और बच्चोें से आवास फॉर्म के नाम पर 2 से 3 हज़ार पहले से ही जमा करवा लिए गए और अभी तक आवास के पैसे छात्र-छात्राओं के खातों में नहीं आए। विद्यार्थियों को बहुत प्रताड़ित किया जा रहा है और उनसे कॉलेज स्टाफ के द्वारा अभद्र व्यवहार किया जाता है और उनके परिजनों से भी अभद्र व्यवहार किया जाता है। सभी छात्र-छात्राएं चाहते हैं कि उनके 25 हजार रू. छात्रवृत्ति के कॉलेज वालों ने ले लिए है, वह वापस होना चाहिए। लेट फीस के नाम से 500-500 जो लिए गए है, वह भी वापस होना चाहिए और जितने भी फर्जी कॉलेज है उन पर कार्रवाई होना चाहिए


एक ही बिल्डींग मंे संचालित हो रहे तीन से चार कॉलेज, कार्रवाई नहीं होने पर करेंगे उग्र आंदोलन

ज्ञापन में आगे बताया कि झाबुआ जिले में एक ही बिल्डिंग में तीन से चार कॉलेज संचालित किए जा रहे है, उनकी जांच होना चाहिए और उन पर सख्ती से कार्रवाई होना चाहिए। बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। कोरोना काल में बच्चों की पढ़ाई भी नहीं हुई और पूरी फीस ली गई। विद्यार्थियों द्वारा कलेक्टर कार्यालय में शिकायत करने पर उन्हें डराया धमकाया जाता है और प्रैक्टिकल में नंबर नहीं देंगे ऐसा कहा जाता है। जिस कारण से वे अपनी आवाज नहीं उठा पाते हैं और कॉलेज स्टाफ छात्र छात्राओं को परेशान करते है। अगर जिला प्रशासन द्वारा फर्जी कॉलेजों और छात्र-छात्राआंे की मांग पर कार्रवाई नहीं की जाती है तो नर्सिंग छात्र संगठन भारत द्वारा आगामी दिनों मंे धरना-प्रदर्षन कर उग्र आंदोलन किया जाएगा, जिसकी जिम्मेदारी शासन-प्रषासन की रहेगी।


बसों में स्कूल-कॉलेज के छात्र-छात्राओं से आधा किराया लेने एवं आदर्श महाविद्यालय झाबुआ में छात्रवृत्ति के फॉर्म जमा करवाने की मांग, एनएसयूआई ने कलेक्टर के नाम डिप्टी कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन


jhabua news
झाबुआ। भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन की जिला इकाई झाबुआ द्वारा 27 अगस्त, शुक्रवार को दोपहर कलेक्ट्रोरेट पहुंचकर जिला कलेक्टर के नाम ज्ञापन डिप्टी कलेक्टर सोहन कनास को सौंपा गया। जिसमें मुख्य रूप से प्रायवेट बसांे में सफर करने वाले स्कूल एवं कॉलेज के विद्यार्थियांे से आई-सी कार्ड दिखाने पर आधा किराया लिया जाने एवं शासकीय आदर्ष महाविद्यालय झाबुआ मंे छात्रवृत्ति के फार्म जमा करवाने की मांग रखी गई। ज्ञापन संगठन के जिलाध्यक्ष विनय भाबोर के नेतृत्व में सौंपा गया। जिसमें उल्लेख किया गया कि झाबुआ जिले आदिवासी जिला है यहां पर अधिकतर छात्र छात्राओं की आर्थिक स्थिति इतनी मजबूत नहीं है कि छात्र अपना पढ़ाई का खर्चा खुद उठा सके। शासन भी आदिवासी इलाकों में अनेक योजनाओ के माध्यम से लोगो की आर्थिक स्थिति मजबूत करने में लगी है, फिर क्यो बस मालिको द्रारा छात्र छात्राओं से पूरा किराया वसूला जा रहा है। कुछ वर्षों पूर्व स्कूल-कॉलेज के विद्यार्थियांे द्वारा आई-सी दिखाते पर बस मालिकों और चालक-परिचालकों ,ज्ञरा उनसे आधा किराया लिया जाता है, लेकिन परंतु वर्तमान में ऐसा नहीं हो रहा है। स्कूल-कॉलेज के छात्र-छात्राओं के साथ बसों में चालक-परिचालकों द्वारा कई बार दुर्व्यवहार करते हुए आई-सी दिखाने के बाद पूरा किराया नहीं देने पर उन्हें रास्ते में ही उतार दिया जाता है। साथ ही छात्राओं के साथ बदत्मीजी भी की जाती है। इस हेतु सभी विद्यार्थियों से बस मालिकों द्वारा आधा किराया लागू करने के निर्देष प्रदान की मांग की गई।


आदर्श महाविद्यालय में सभी छात्र-छात्राओं के फार्म जमा करवाए जाएं

ज्ञापन में आगे कहा गया कि आदर्श महाविद्यालय झाबुआ में अभी तक किसी भी छात्र-छात्राओं के छात्रवृत्ति के फॉर्म जमा नही हो रहे है, जबकि शासन द्रारा 31 अगस्त फार्म जमा करने की लास्ट तारिख बताई गई है। ऐसे में छात्र कभी परेशान है। रोज छात्र ऑनलाइन दुकानों के चक्कर लगा रहे है, परंतु कोई फॉर्म भरने की सूचना नही मिल रहीं है। जिससे देखते हुए भोपाल स्तर पर चर्चा कर सभी विद्यार्थियों के छात्रवृत्ति फार्म जमा करवाने की मांग की गई। ज्ञापन सौंपते समय एनएसयूआई के जिला सचिव किलु भूरिया, राकेश कनेश, मित्तल गुंडिया, दरियाव सिंगाड, नांबु, सुरेश डावर, जामसिंह कटारा, सौरभ ठाकुर, राजू गुंडिया राजू राठौड़ आदि सहित अन्य कार्यकर्ता उपस्थित थे।


जिनालय शुद्धिकरण की सामग्री वितरण का कार्य संपन्न, पूरे जिले में मालवा जैन श्वेतांबर महासंघ एवं नवरत्र परिवार द्वारा 29 अगस्त को एक साथ होगा जिनालयों का शुद्धिकरण महा-अभियान, समस्त तैयारियां पूर्ण


jhabua news
झाबुआ। श्री मालवा जैन श्वेतांबर महासंघ एवं नवरत्न परिवार द्वारा 29 अगस्त, रविवार को भारतवर्ष के मप्र, राजस्थान गुजरात सहित दक्षिण भारत के कई स्थानों पर स्थित जैन मंदिरों का एक साथ एक समय पर जिनालय शुद्धिकरण महा-अभियान चलाया जाएगा। उक्त शुद्धिकरण का कार्य पिछले कई वर्षों से परम पूज्य आचार्य तप सम्राट मालव भूषण श्री नवरत्न सागरजी मसा के दिव्य आशीर्वाद एवं परम पूज्य आचार्य श्री विष्वरत्न सागर जी महाराज साहब के मार्गदर्शन में मालवा जैन महासंघ तथानवरत्न परिवार द्वारा महापर्व पर्यूषण के आगमन के पूर्व सफलापूर्वक किया जा रहा ह। जानकारी देते हुए नवरत्न परिवार के प्रदेश उपाध्यक्ष सुनील जैन रायपुरिया ने बताया कि इसी क्रम में आगामी 29 अगस्त, रविवार को भारतभर के 1200 से अधिक जैन जिनालयो का शुद्धिकरण अभियान स्थानीय जैन श्री संघों के माध्यम से जैन समाज के समर्पित कार्यकर्ताओं द्वारा किया जाएगा। जिस तरह हम दिवाली के पूर्व अपने घर की सफाई करते है। इसी तरह महापर्व पर्यूषण के पूर्व जिनालय की भी पूरी  साफ सफाई करना हमारा परम कर्तव्य है और इसी उद्देश्य को लेकर मालवा महासंघ एवं नव नवरत्न परिवार के माध्यम से जिनालय शुद्धिकरण का अभियान प्रतिवर्ष चलाया जा रहा है।


मुनि भगवतो से की विनंती

इस वर्ष जहां ‘-हां पर मूर्तिपूजक श्री संघ के संत एवं साध्वीजी महाराज विराजमान ह।ै वहां पर मालवा महासंघ एवं नवरत्न परिवार के पदाधिकारियों ने उनके पास जाकर विधिवत रूप से उनकी निश्रा में शुद्धिकरण कार्य करने का अनुरोध किया। इसी क्रम में झाबुआ में विराजित मालव रत्न मुनिराज श्री रजतचंद्र विजयजी मसा एवं श्री जीतचंद्र विजयजी मसा को भी मालवा महासंघ के राष्ट्रीय प्रचार सचिव त्रिलोक मोदी के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल मिला तथा जिनालय में शुद्धिकरण में अपनी मिश्रा प्रदान करने की विनती की।


शुद्धिकरण सामग्रीयों का किया वितरण

अभियान के द्वितीय चरण मे महा संघ के राष्ट्रीय महामंत्री अभय चोपड़ा एवं वैयावच्च प्रमुख सुनील  फरबदा के नेतृत्व मे झाबुआ जिले का दौरा कर जिनालय शुद्धिकरण हेतु विभिन्न श्री संघो के पदाधिकारियों से संपर्क किया गया। मालवा जैन महासंघ के राष्ट्रीय प्रवक्ता यशवंत भंडारी ने बताया कि झाबुआ जिले के सभी स्थानों पर जिनालय शुद्धीकरण की सामग्री का वितरण कर दिया गया ह।ै आपने बताया कि जिले के सारंगी करवड़, बामनिया, खवासा, थांदला, मेघनगर, झाबुआ, पारा, बोरी, रानापुर, कालीदेवी, झकनावदा, रायपुरिया पेटलावद आदि स्थानों पर जिनालय शुद्धीकरण की तैयारियां पूर्ण कर ली गई है।


फर्ष से लेकर सभी प्रतिमाओं की होगी सफाई

झाबुआ जिले के जिनालय  शुद्धिकरण के प्रभारी ललित भंडारी ने बताया कि शुद्धिकरण के अंतर्गत जिनालय की फर्स से लेकर शिखर तक सफाई की जाएगी। साथ ही जिनालय में विराजित प्रभुजी की प्रतिमाओं पर दिव्य औषधियों का लेप किया जाएगा। जिससे प्रतिमा पुनः अपने शुद्ध स्वरूप को प्राप्त कर सकेगी  आपने बताया कि जिनालय के उपयोग में आने वाली समस्त सामग्रियों को भी शुद्ध देसी औषधियों, जड़ी बूटियों  एवं आयुर्वैदिक पाउडर द्वारा साफ किया जाएगा।


कार्यक्रम को सफल बनाने की अपील

मालवा महासंघ के जिला प्रभारी योगेंद्र नाहर, झाबुआ नगर अध्यक्ष महेश संघवी, सचिव इन्द्रसेन संघवी, उपाध्यक्ष अभय दख, सुधीर संघवी, रितेश मेहता, सह-सचिव हेमेंद्र संघवी, सचिन पगारिया, नवरत्न परिवार के रितेश कोठारी भल्ला, अर्पित एवं आनंद चोधरी, किट वितरण प्रभारी सुरेंद्र भंडारी, विजय जैन आदि ने जिले के समस्त श्री संघ के पदाधिकारियों से जिनालय शुद्धिकरण कार्यक्रम को सफल बनाने की अपील की है।


सार्वजनिक गणेष मंडल द्वारा इस वर्ष कोरोनाकाल के चलते 87वां उत्सव सामान्य रूप से मनाया जाएगा, प्रतिदिन सुबह-षाम, आरती, भवन एवं हवन आदि कार्यक्रम होंगे, वृहद कार्यक्रम कोई भी नहीं होगा

  • मंडल के दिवगंत सदस्यों को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की गई

jhabua news
झाबुआ। सार्वजनिक गणेष मंडल द्वारा इस वर्ष 87वां गणेषोत्सव पर्व आयोजित किए जाने के संबंध मंे स्थानीय राजवाड़ा स्थित सत्यनारायण मंदिर पर मंडल की बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें जानकारी देते हुए मंडल के अध्यक्ष राजेन्द्रप्रसाद अग्निहोत्री ने बताया कि इस वर्ष कोरोनाकाल को देखते हुए शासन-प्रषासन के निर्देषों का पालन करते हुए दस दिवसीय उत्सव के दौरान कोई भी वृहद या भव्य कार्यक्रम नहीं किया जाएगा। प्रथम दिन घट स्थापना पर सामान्य रूप से शुभ मुर्हुत में गणेष प्रतिमा की स्थापना बाद प्रतिदिन सुबह-षाम आरती, भजन एवं हवन का आयोजन होगा। किसी भी प्रकार के भीड़-भाड वाले कार्यक्रम नहीं किए जाएंगे।


दिवगंत 6 सदस्यांे को दी गई श्रद्धांजलि

मीटिंग बाद वर्ष 2020-21 में मंडल से जुड़े वरिष्ठ सदस्य नानालाल कोठारी, सत्यदेव शर्मा, सुषील पंडा, हर्ष भट्ट, विजय पांडे एवं महेष पंडा के स्वर्गावास होने पर सभी को मंडल के पदाधिकारी-सदस्यों ने 2 मिनिट का मौन रखकर भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की तथा सभी के निधन पर गहरा दुख व्यक्त किया।


यह रहे उपस्थित

इस अवसर पर मंडल के वरिष्ठ सदस्यों मंे डॉ. केके त्रिवेदी, बालमुकुंदसिंह चौहान, लालसिंह चौहान, सौभाग्यसिंह चौहान, जितेन्द्र शाह, नीरजसिंह चौहान, यषवंत त्रिवेदी, नीरजसिंह राठौर, मनीष व्यास, जर्नादन शुक्ला, पं. जैमिनी शुक्ला, ऋतुराजसिंह राठौर, मनोज कोठारी, जितेन्द्रप्रसाद अग्निहोत्री, सुनिल चौहान, मनोज पाठक, उमेष पांडे आदि सदस्यगण उपस्थित थे।


नपा की साधारण सभा की बैठक में नल-जल योजना का मुद्दा गरमाया, परिषद् ने शहर में योजना के सुचारू संचालन पर जताई असमर्थता, पीएचई के एसडीओ ने कहा - हमारे पास व्यवस्थाओं के लिए नहीं है कोई फंड

  • पार्षदों ने अपने-अपने वार्डों में कार्य नहीं होने पर जताई नाराजगी

jhabua news
झाबुआ। नगरपालिका की सर्व साधारण सभा की बैठक 27 अगस्त, शुक्रवार को दोपहर 2.30 बजे से कार्यालय के सभा कक्ष में आयोजित हुई। जिसमें मुख्य रूप से नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती मन्नूबेन डोडियार, उपाध्यक्ष रोषनी डोडियार एवं नपा सीएमओ एलएस डोडिया उपस्थित थे। बैठक मंे कुल 20 बिंदु रखे गए। जिसमें मुख्य रूप से शहर की नल-जल योजना को लेकर मामला गरमाया। संपूर्ण परिषद् ने शहर की नल-जल योजना के सुचारू रूप से संचालन पर असमर्थता जाहिर की। जिसका कारण धरमपुरी डेम के प्रभावितों को मुआवजे की करीब ढ़ाई करोड़ की राषि प्राप्त नहीं होने से उनके द्वारा डेम से पानी नहीं भरने नहीं दिया जा रहा है। जिसके कारण समय पर शहर में जलप्रदाय नहीं हो पा रहा है। उधर बैठक में मौजूद पीएचई विभाग के एसडीओ राहुल सूर्यवंषी ने भी साफ तौर पर कहा कि हमारे विभाग के पास शहर की जल व्यवस्था के लिए कोई अतिरिक्त फंड नहीं है। इस अवसर पर कई पार्षदांे ने अपने वार्डों में कार्य नहीं होने तथा उपेक्षा का भी आरोप लगाया। बैठक के प्रारंभ में सभी का स्वागत नपा सीएमओ एलएस डोडिया ने किया। बाद वार्ड क्र. 17 की पार्षद मालू डोडियार ने अपना विरोध जताया कि उनके द्वारा अपने वार्ड में स्वीकृत विभिन्न कार्यों को पूर्ण करने हेतु कई बार जिम्मेदार अधिकारियांे को अवगत करवाने के बाद भी कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। वार्ड क्र. 5 के पार्षद नरेन्द्र संघवी ने कहा कि वह लगातार परिषद् को लिखित एवं मौखिक रूप से वार्ड मंे स्थित नालियों की जालियांे के रिपेयरिंग एवं रखरखाव हेतु अवगत करवा रहे है, लेकिन अनसुनी की जा रहीं है। साथ ही उन्होंने नपा की नल-जल योजना पर प्रष्न चिन्ह लगाते हुए कहा कि शहर में समय पर जलप्रदाय नहंी होने के बाद भी नगरपालिका मासिक रूप से लोगों से 200 रू. ले रहंी है, जबकि महीने में 15 दिन तो जलप्रदाय ही नहीं हो रहा है। वहीं वार्ड क्र. 4 के पार्षद साबिर फिटवेल ने सभी प्रस्तावांे पर आवष्यक सुधार करने संबंधी सुझाव दिया। वार्ड क्र. 6 के पार्षद अजय सोनी ने स्वच्छता संबंधी मामले में अपना सुझाव प्रकट किया एवं समय पर शहर में फागिंग मषीन से फागिंग करवाने तथा स्वच्छता उपकरणों की गुणवत्ता के संबंध मंे अपनी बात रखी।


बाजार ठेकेदार को बुलवाकर जानी समस्याएं

वार्ड क्र. 1 के पार्षद पपीष पानेरी ने बाजार ठेके के दौरान इस कार्य में गुणवत्ता लाने की बात कहीं। वर्तमान में शहर का बाजार ठेका चला रहे बाबु बागवान को बुलवाकर उनकी समस्याएं जानी गई। इसके अतिरिक्त बैठक में पार्षद रषीद कुरैषी, नरेन्द्र राठौरिया एवं जुवानसिंह गुंडिया ने भी अपने-अपने सुझाव प्रस्तुत किए।


इन प्रस्तावांे पर नहीं बनी सहमति, अगली बैठक में प्रस्तुत होंगे

नगरपालिका के लेखापाल पंकज गौड़ ने बताया कि बैठक में 20 बिंदुआंे में से 3 बिंदु पीएचई से पेयजल योजना निकाय को हस्तांतरित किए जाने के संबंध में विचार-विर्मष कर निर्णय करने, शहर के राजगढ नाका पर पं. दिनदयाल उपाध्याय काम्प्लेक्स की छत कलेक्टर गाईड लाईन एवं आवेदन अनुसार दिए जाने की स्वीकृति तथा सज्जन रोड़ स्थित निकाय स्वामित्व की दुकानों को आवेदन अनुसार कलेक्टर गार्डन लाईन अनुसार दिए जाने के प्रस्ताव पर, सहमति नहीं बनने से यह प्रस्ताव आगामी बैठक में पुनः रखे जाएंगे।


यह रहे उपस्थित

यह बैठक करीब डेढ़ घंटे तक चली। बैठक में कुल 20 बिंदुओं पर चर्चा हुई। जिसमें अधिकतर बिंदु पार्षदों के लिए बहस के मुद्द बने। इस अवसर पर वार्ड क्र. 8 की पार्षद प्रीती जितेन्द्र पंचाल, वार्ड क्र. 9 से सुनिता संतोष कहार, 10 से उषा विवेक येवले, 11 से शषि धुमा डामोर, 12 से आयुषी भाबर, 14 से हेमेन्द्र बबलू कटारा, 15 से विवेक हेलन मेड़ा, 16 से अविनाष डोडियार सहित नगरपालिका से सब इंजनियर सुरेष गणावा, स्वास्थ्य अधिकारी युनूसउद्दीन कुरैषी, स्वच्छता शाखा प्रभारी कमलेष जायसवाल, राजस्व शाखा से अयूब खान, मुकेष चौहान आदि उपस्थित थे। 


युवा ज्योतिष षिरोमणि आचार्य एवं सिविल डिफेंस प्रभारी पं. द्विजेन्द्र व्यास ‘‘कोरोनाकाल सहयोग सम्मान’’ से हुए अलंकृत, सिविल डिफेंस के रूप में दी सराहनीय सेवाएं


jhabua news
झाबुआ। शहर के विवेकानंद कॉलोनी निवासी युवा ज्योतिष षिरोमणि आचार्य पं. द्विजेन्द्र व्यास को सकल व्यापारी संघ झाबुआ द्वारा पिछले वर्ष 2020 में प्रथम कोरोनाकाल में जिला होमगार्ड विभाग द्वारा गठित सिविल डिफेंस के माध्यम से निःषुल्क भोजन पैकेट वितरण कार्य में सराहनीय सहयोग प्रदान करने पर उन्हें ‘‘कोरोनाकाल सहयोग सम्मान’’ से अलंकृत किया गया है। पं. द्विजेन्द्र व्यास को सकल व्यापारी संघ अध्यक्ष नीरजसिंह राठौर एवं सचिव पंकज जैन ‘मोगरा’ ने सम्मानित करते हुए कहा कि कोरोना जैसी वैष्विक एवं जानलेवा महामारी के दौरान प्रथम लॉकडाउन के समय इस महामारी ने आपदा के रूप में पूरे विष्व को संकट में डाल दिया था। इस बीच जिला होमगार्ड कमाडेंट गुलाबसिंह एवं सीएसपी श्री कटारे के मार्गदर्षन में तथा सिविल डिफेंस प्रभारी पं. द्विजेन्द्र व्यास के नेतृत्व में वालेंटियरांे ने शहर में सकल व्यापारी संघ के माध्यम से निःषुल्क भोजन के पैकेट वितरण करने एवं गुजरात तथा राजस्थान बार्डर पर जाकर पलायन कर लौट रहे ग्रामीणों को आहार वितरण कार्य में भी सराहनीय सहयोग प्रदान करने पर ‘‘कोरोनाकाल सहयोग सम्मान’’ से सम्मानित किया। यह सम्मान-पत्र पं. द्विजेन्द्र व्यास को रमेषचन्द्र पंड्या, जयप्रकाष पंवार, पंकज मासेदी, धर्मेन्द्र राठौड़ऋ, बहादुरसिंह, पं. प्रदीप भट्ट, विनोद मुकाती आदि सहयोगियों की ओर से प्रदान किया गया।


बजरंग सेना के जिला सचिव एवं भाजपा के सक्रिय युवा कार्यकर्ता स्वीट गोस्वामी ने लगवाए वैक्सीन के दोनो डोज, 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी युथ से वैक्सीनेशन हेतु की अपील


झाबुआ। बजरंग सेना के जिला सचिव एवं भाजपा के सक्रिय युवा कार्यकर्ता स्वीट गोस्वामी ने देषहित में अपना फर्ज निभाते हुए शासकीय बुनियादी हाईस्कूल झाबुआ स्थित केंद्र पर वैक्सीन के दोनो डोज लगवाकर अपनी जिम्मेदारी का बखूबी निर्वहन किया। बाद उन्होंने अपने संदेष में 18 वर्ष से अधिक से उम्र के सभी महिला-पुरूषों, विषेषकर युवाआंे से आव्हान किया है कि कोरोना जैसी जानलेवा और खतरनाक महामारी से रोकथाम हेतु सभी टीकाकरण करवाएं। युवा श्री गोस्वामी ने बताया कि कोरोना महामारी के कारण पिछले वर्ष एवं इस वर्ष जिले में अनेक लोगांे की मृत्यु होने के साथ सैकड़ों की संख्या में लोग इससे ग्रसित हुए। ऐसे में केंद्र सरकार, मप्र सरकार और जिला प्रषासन की भी मंषा है कि कोरोना की तीसरी लहर आने से पूर्व झाबुआ, जिले, मप्र सहित देष के समस्त लोगों का टीकाकरण हो जाए, ताकि इस महामारी से काफी हद तक बचा जा सके। फिलहाल कोरोना से बचाव का टीकाकरण ही एकमात्र कारगर उपाय है। श्री गोस्वामी ने झाबुआ जिले में वर्तमान में जो भी 18 वर्ष से अधिक उम्र के महिला-पुरूष, विषेषकर युवाजन वैक्सीन के दोनो डोज लगाने से वंचित है, उन सभी से एवं उनके परिवारजनांे से भी टीके के दोनो डोज लगवाकर देष हित में सहभागी बनने हेतु अपील की है।


नगरपालिका परिसर में प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) हितग्राहियों का लाभ वितरण एवं संवाद कार्यक्रम हुआ संपन्न, ऑनलाईन मप्र शासन से 415 हितग्राहियांे के खाते में 2 करोड़ से अधिक की राषि अंतरित की गई


jhabua news
झाबुआ। संचालनालय नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग भोपाल के निर्देशानुसार प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के हितग्राहियों को लाभ का वितरण एवं संवाद कार्यक्रम का आयोजन 28 अगस्त, शनिवार को नगरपालिका कार्यालय परिसर में रखा गया। जिसमें ऑनलाईन 415 हितग्राहियों को 2 करोड 27 लाख रूपये की राशि प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान, मप्र शासन द्वारा हितग्राहियों के खाते में अंतरित की गई। इस दौरान हितग्राहियों द्वारा अपने आवास को भव्य तरीके से सजाया गया एवं पूजन कर गृह प्रवेश किया। जिले में उत्सव जैसा माहौल रहा। जिसमें खुशियां ही खुशियां रहीं। नगरपालिका झाबुआ में आयोजित इस भव्य समारोह में नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती मन्नूबेन डोडियार, उपाध्यक्ष रोशनी डोडियार, जिला योजना समिति के सदस्य सोमसिंह सोलंकी, भाजपा मंडल झाबुआ अध्यक्ष अंकुर पाठक, पारा मंडल अध्यक्ष सज्जनिंसंह अमलियार, भाजपा मंडल झाबुआ महामंत्री एवं युवा पार्षद पपीष पानेरी तथा जुवानसिंह गुंडिया, मुख्य नगर पालिका अधिकारी एलएस.डोडिया सहित बडी संख्या में गणमान्य नागरिक एवं हितग्राही उपस्थित थे। इस दौरान जिले में नगरपालिका रानापुर क्षेत्र में 64 हितग्राहियों को 64 लाख, पेटलावद नगरपालिका क्षेत्र में 106 हितग्राहियों को 106 लाख, मेघनगर नगर परिषद में 192 हितग्राहियों को 192 लाख रूपये हस्तान्तरित किए गए।


कृषि अधिकारियों एवं कृषि वैज्ञानिक ने संयुक्त रूप से खरीफ फसलों का किया निरीक्षण


jhabua news
झाबुआ। जिले में खरीफ फसलों की अवधि लगभग दो माह की हो चुकी है। वर्षा भी औसतन 501 मि.मी. होकर वर्षा का दौर जारी है। जिला कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा के निर्देशानुसार उप संचालक, किसान कल्याण तथा कृषि विकास जिला झाबुआ श्री नगीन एस. रावत, कृषि वैज्ञानिक डॉ जगदिश मोर्य, सहायक संचालक कृषि श्री एस. एस. रावत एवं कृषि विभाग के मैदानी अमलो द्वारा विकासखण्ड झाबुआ के ग्राम पिटोल, कालाखुट का भ्रमण कर खरीफ फसलों में कीटव्याधियों के प्रकोप का जायजा लिया गया। ग्राम कालाखुट के कृषक श्री पप्पु-गुलजी, हिमा-गुलजी, बाबुलाल-रणिया एवं दिनेश-जोमला के खेतों में लगी मक्का, उड़द फसलों का अवलोकन किया गया। फसल अवलोकन के दौरान फसल की स्थिति अच्छी देखी गई। साथ ही ग्राम काकरादरा खुर्द के किसान श्री लालचन्द-झितरा, मानसिंह-झितरा के खेतों में उड़द फसल में किटव्याधियों का प्रकोप नही देखा गया विकासखण्ड रानापुर के ग्राम रेतालूजा, सुरड़िया, धामनीनाना, उबेराव, डाबतलाई, समोई, कंजावानी क्षैत्रों में भी फसल अच्छी स्थिति में देखी गई। ग्राम अंधारवाड़, कहुड़ा, छायनखुर्द एवं मोरडुण्डिया में कही-कही आंशिक रूप से उड़द फसल में पिला मौजेक रोग का प्रकोप देखा गया, मोके पर ही कृषकों से रूबरू चर्चा करते हुए रोग नियंत्रण हेतु समसायिक सलाह दी गई। रानापुर विकासखण्ड के ग्राम बन के कृषक श्री मगनसिंह-वेस्ता, रमेश-मकना एवं कन्हैय्यालाल के खेतों में उड़द फसल का अवलोकन किया गया। फसल अवलोकन के दौरान स्थानीय किस्मों में पिला मौजेक रोग का प्रकोप देखा, अन्य में नही। भ्रमण के दौरान जिन क्षैत्रों/कृषकों के खेतों में रोग का प्रकोप देखा गया उन्हे दल द्वारा नियंत्रण की यह सलाह दी गई:- पिला मौजेक से ग्रसित पौधे को खेत से निकाल दे। सफेद मक्खी के नियंत्रण हेतु अनुषंषित मिश्रित सम्पर्क रसायन थायोमिथाक्सम$लैम्बडा सायहेलोथ्रिन 125 एम.एल. प्रति हैक्टेयर का छिडकाव करें। कुछ क्षैत्रों में लगातार हो रही रिमझिम वर्षा की स्थिति में पत्ती खाने वाली इल्लियों के नियंत्रण हेतु इन्डोक्साकार्ब 333 एम.एल. प्रति हैक्टेयर या लेम्बडा सायहेलोथ्रिन 4.9 सी.एस. 300 एम.एल. प्रति हैक्टेयर का छिडकाव करें। सोयाबीन, कपास की फसल में फफुँद जनित एन्थ्रेकनोज तथा राइजोक्टोनिया एरियल ब्लाईट नामक बीमारी का प्रकोप होने पर टेबुकोनेझोल 625 एम.एल. प्रति हैक्टेयर या टेबुकोनेझोल$सल्फर 1 कि.ग्रा. प्रति हैक्टेयर या हैक्साकोनेझोल 5 प्रतिषत ई.सी. 800 एम.एल. प्रति हैक्टेयर के मान से छिडकाव करें। मक्का फसल में फॉल आर्मीवर्म के नियंत्रण हेतु क्लोरपायरीफॉस 20 ई.सी. या ईमामेक्टिन बेन्जोएट 5 ई.सी. 04 ग्राम/10 मि.ली. या थायोमेथाक्झम $ लैम्बाडासायहेलोथ्रिन 0.5 एम.एल. प्रति लीटर पानी में उचित घोल बनाकर छिड़काव करें। कपास की फसल में रस चूषक कीट एफिड का प्रकोप होने पर एसीटामेप्रिड दवा का 10 मिली प्रति स्प्रे पंप के मान से घोल बनाकर छिडकाव करने की सलाह दी जाती है। विभाग द्वारा किसान भाईयो से यह अपील की जाती है कि अपनी फसल पर निरन्तर निगरानी रखें व समय-समय पर कीट नियंत्रण हेतु सामूहिक रूप से प्रयास करें तथा अनुशंसित कीटनाशक दवा का उचित समय पर उचित घोल बना कर छिडकाव करे। अधिक जानकारी के लिए कृषि विज्ञान केन्द्र एवं नजदीकी कृषि कार्यालय से सम्पर्क करें एवं मैदानी अमलों से उचित मार्गदर्शन लेवे।


महिला बाल विकास विभाग द्वारा साडियां में भ्रष्टाचार के समाचार पर कलेक्टर ने जांच के आदेश दिये


झाबुआ। आज समाचार पत्रों में महिला बाल विकास विभाग द्वारा साडियों पर होने वाले भ्रष्टाचार के संबंध में समाचार प्रकाशित हुए थे। कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा ने संज्ञान में लेते हुए इसमें जांच के आदेश जारी कर दिये गए है।


राणापुर मु.का.पा.अधिकारी जनपद पचंायत श्री जोशुआ पीटर को भव्य समारोह आयोजित कर बिदाई दी गई


jhabua news
झाबुआ। जिला पंचायत सभा कक्ष में आज जनपद पंचायत राणापुर के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री जोशुआ पीटर के सतना स्थानांतरण पर विदाई समारोह आयोजित किया गया। जिसमें जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री सिद्धार्थ जैन ने श्री पीटर के कार्यो की सराहना की एवं स्मृति चिन्ह एवं पुष्पहार से सम्मानित किया। इस अवसर पर डिप्टी कलेक्टर एवं जिला परियोजना प्रबंधक डॉ श्री अभयसिंह खराडी, कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा श्री एल.एस.मण्डलोई, मु.का.पा. अधिकारी थांदला श्री आर.सी.हालू, झाबुआ श्री चंदरसिंह मण्डलोई, रामा श्री एम.एल.टॉक, पीओ मनरेगा श्री बारस्कर, प्रभारी पीआरओ श्री सुधीर कुशवाह, श्री प्रशांत शर्मा, एपीओ श्री गुप्ता एवं बडी संख्या में स्टाफ उपस्थित था।

कोई टिप्पणी नहीं: