बिहार : बच्चों को जल्द मिलेगा कोविड का टीका : मंगल पांडेय - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 27 अगस्त 2021

बिहार : बच्चों को जल्द मिलेगा कोविड का टीका : मंगल पांडेय

soon-children-get-vaccine-mangal-pandey
पटना : देश में कोविड वैक्सीनेशन अभियान लगातार जारी है। वर्तमान में 18 साल से ऊपर के आयु वर्ग के लोगों को कोविड का टिका दिया जा रहा है। वहीं, दूसरे लहर के समाप्ति के बाद लोगों में तीसरे लहर का डर देखने को मिल रहा है, वहीं अभी भी वैज्ञानिकों द्वारा 18 से कम आयु वर्ग के लोगों के लिए टीकाकरण की मंजूरी नहीं मिली है हालांकि सरकार द्वारा इसके लिए सारी तैयारियां अंतिम चरण में है इसका ऐलान किसी भी समय किया जा सकता है। वहीं ,इसी कड़ी में बिहार भाजपा द्वारा आयोजित सहयोग कार्यक्रम में पहुंचे बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने इसको लेकर बड़ी बात कही है। स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने कहा कि बिहार में बहुत जल्द बच्चों के लिए कोविड वैक्सीनेशन की शुरुआत हो सकती है। उन्होंने बताया कि केंद्र से अनुमति मिलते ही बिहार में बच्चों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर से बचाव के लिए सरकार की तैयारियों की पूरी जानकारी दी। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि तीसरी लहर की चुनौतियों से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग हर मुमकिन कोशिश कर रहा है। बड़ी संख्या में डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ की नियुक्ति की जा रही है। उन्होंने बताया कि बिहार के तमाम बड़े अस्पतालों को ऑक्सीजन प्लांट और वेंटिलेटर समेत अन्य सुविधाओं से लैस किया जा रहा है।


स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि 10 अगस्त को 2 हजार चार सौ 44 जीएनएम की बहाली हुई है। वहीं करीब 3 हजार डॉक्टरों की बहाली के लिए परिणाम घोषित हो चुका है और उनका पदस्थापन भी बहुत जल्द कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि अगले कुछ दिनों में विशेषज्ञ चिकित्सकों की बहाली भी सरकार की ओर से की जाएगी। इसके साथ ही सभी अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट लगाने का काम तेजी से चल रहा है। इसके साथ ही स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि बच्चों को संभावित खतरे की आशंका के मद्देनजर विभिन्न जिलों में पीकू वार्ड की स्थापना भी की जा रही है। बच्चों को कोरोना का टीका लगाने के सवाल पर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कैडिला के टीके को भारत सरकार की मंजूरी मिल चुकी है। जैसे ही बिहार सरकार को यह टीका उपलब्ध होगा और केंद्र सरकार और आईसीएमआर की गाइडलाइंस आएगी तो बिहार में बच्चों का टीकाकरण शुरू हो जाएगा। जानकारी हो कि केंद्र सरकार के मुताबिक कैडिला का टीका जायकोव डी की आपूर्ति अक्टूबर के पहले सप्ताह में शुरू हो सकती है। कंपनी से टीके की खरीद पर सरकार की बातचीत चल रही है। बच्चों को टीका देने पर फैसला एक स्थाई समिति को करना है जो तय करेगी कि किन बच्चों को टीका दिया जाए। अक्टूबर के पहले हफ्ते में अगर टीका की आपूर्ति शुरू होती है तो अक्टूबर के अंत तक बच्चों के लिए टीकाकरण कार्यक्रम शुरू हो सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं: