विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 03 अगस्त - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 3 अगस्त 2021

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 03 अगस्त

 सफलता की कहानी :  मुख्यमंत्री जी के हाथो से आयुष्मान कार्ड पाकर गद्गद हुआ आर्यन


vidisha news
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के हाथो से आज आयुष्मान कार्ड पाने वाले आर्यन जोशी के चेहरे पर प्रसन्नता झलक रही थी। मुख्यमंत्री श्री चौहान  ने आर्यन को कार्ड देते हुए पूछा की कौन से कक्षा में पढ रहे हो आर्यन ने बताया कि 11वीं में पढ रहा हूॅ। मुख्यमंत्री जी ने आर्यन के सर पर हाथ फेरते हुए कहा कि खूब मन लगाकर पढाई करना। मुख्यमंत्री जी ने आज आपके द्वार आयुष्मान 2.0 अभियान के तहत भोपाल के मिंटो हाल में हितग्राहियों को आयुष्मान कार्ड वितरित किए है। लाभांवित होने वाले हितग्राहियों में विदिशा नगर में रायपुरा स्कूल के समीप निवासरत आर्यन जोशी भी शामिल है। आर्यन ने बताया कि वह विदिशा के एसएसएल जैन हायर सेकेण्डरी स्कूल में आर्टस विषय लेकर अध्ययन कर रहा हूं। इससे पहले शासन द्वारा पढाई के क्षेत्र में अनेक सहूलियते दी गई है अब यदि कभी मै बीमार होता हूॅ तो इलाज के लिए पांच लाख की गारंटी भी आज मुझे मिली है। 


सफलता की कहानी : आयुष्मान ने जीवन दान दिया


vidisha news
मजदूरी कर जीवनयापन करने वाले गोरे लाल को आयुष्मान कार्ड से नया जीवन मिला है। उन्होंने बताया कि परीक्षण के बाद हार्ट का आपरेशन अतिशीघ्र कराने की सलाह चिकित्सकों द्वारा दी गई थी। आर्थिक रूप से कमजोर कुरवाई विकासखण्ड के ग्राम पिथौली के 43 वर्षीय श्री गोरेलाल को आयुष्मान कार्ड ने नया जीवन दान दिया है। शासन की महत्वपूर्ण योजना से हितग्राही श्री गोरेलाल का निःशुल्क बाईपास सर्जरी संभव हुआ है। हितग्राही श्री गोरेलाल ने बताया कि भोपाल के एलबीएस अस्पताल में चिकित्सकों द्वारा मेरा आपरेशन किया गया है आयुष्मान कार्ड ने कही भी इलाज के लिए मुझे पैसे खर्च करने की जरूरत नही पडी। निश्चित ही शासन की इस महत्वपूर्ण योजना से मेरा इलाज संभव हुआ है इलाज के लिए लाखो रूपए की आवश्यकता थी। यह काम आयुष्मान कार्ड ने चुटकी में कर दिया है।


सीएम हेल्पलाइन की लंबित शिकायतो की समीक्षा


vidisha news
सीएम हेल्पलाइन के तहत लंबित आवेदनों की समीक्षा आज कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने स्वंय की है। उन्होंने संबंधित विभागो के अधिकारियों को सख्त हिदायत देते हुए निर्देश दिए है कि सीएम हेल्पलाइन में दर्ज शिकायतो को निराकरण आशातीत परलिक्षित नही होने और शिकायतो के एवज में दर्ज की जाने वाली जानकारी अंकित नही होने पर संबंधित विभाग के जिलाधिकारी के भी खिलाफ कार्यवाही की जाएगी। नवीन कलेक्ट्रेट के बेतवा सभागार कक्ष में सम्पन्न हुई इस बैठक में बताया गया कि सौ दिन से अधिक की लंबित शिकायतो में से 132 का निराकरण एक सप्ताह में किया गया हैं शेष अन्य शिकायतो के संबंध में संबंधित विभागो के अधिकारियों द्वारा बिन्दुवार जानकारी से अवगत कराया गया है। कलेक्टर डॉ जैन ने सीएम हेल्पलाइन के तहत दर्ज सभी प्रकार की शिकायतो की गुरूवार को पुनः समीक्षा आयोजित करने के निर्देश दिए है। उन्होंने फील्ड स्तरीय विभागो की दर्ज आवेदनों की समीक्षा एक दिन पूर्व अपर कलेक्टर को आहूत करने के निर्देश दिए है। उक्त समीक्षा बैठक में नोडल अधिकारी एवं डिप्टी कलेक्टर श्रीमती अमृता गर्ग के अलावा विभिन्न विभागो के अधिकारी तथा सीएम हेल्पलाइन के आवेदनो को कम्पाइल करने हेतु नियुक्त लोक सेवा गारंटी के जिला प्रबंधक श्री अमित अग्रवाल, ई गवर्नेस के जिला प्रबंधक श्री निजामुद्दीन शेख भी मौजूद रहें।


236 गर्भवती महिलाओं को कोविड के टीके लगे


vidisha news
गर्भवती महिलाओं के लिए कोविड 19 टीकाकरण कार्य हेतु विशेष अभियान संचालित हो रहा है प्रत्येक मंगलवार एवं शुक्रवार को गर्भवती महिलाओं हेतु वैक्सीनेशन कार्य विशेष अभियान के रूप में क्रियान्वित किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग के मीडिया आफीसर श्री जीएस दांगी ने बताया कि मंगलवार तीन अगस्त को जिले में 236 गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण नियत सत्र स्थलों पर किया गया है। सबसे अधिक जिला चिकित्सालय में 40 गर्भवती महिलाओं को कोविड 19 के टीके लगाए गए है इसके पश्चात् सिरोंज में 35, पीपलखेडा में 30, कुरवाई में 25, त्योंदा एवं शमशाबाद में क्रमशः 20-20 तथा ग्यारसपुर में 19, नटेरन में 18, लटेरी में 17 तथा बासौदा में 12 गर्भवती महिलाओं के लिए आज कोविड 19 वैक्सीनेशन स्पेशल कार्यक्रम के तहत कार्यक्रम किया गया है।


कृषकों से अधिसूचित फसलों का बीमा कराने की अपील, बैंक प्रीमियम जमा करने की अंतिम तिथि नौ अगस्त


प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत अधिसूचित खरीफ फसलों का बीमा कराने की अंतिम तिथि नौ अगस्त नियत की गई है कि जानकारी देते हुए किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के उप संचालक श्री पीके चौकसे ने किसानो से आग्रह किया है कि नवीन बढाई गई तिथि नौ अगस्त तक ऐसे सभी कृषकबंधु जिनके द्वारा अब तक उल्लेखित फसलों का बीमा नही कराया है वे बढाई गइ्र्र नवीन अंतिम तिथि के पूर्व अंश प्रीमियम की राशि बैंको में जमा कराना सुनिश्चित करें। भारत सरकार द्वारा खरीफ 2021 से सभी कृषको हेतु योजना को स्वैच्छिक और एैच्छिक किया गया है। स्केल आफ फायनेंस के अनुसार कृषको के लिए प्रीमियम राशि दो प्रतिशत की दर धान के लिए 1134 रूपए, सोयाबीन के लिए 640 रूपए, तथा उडद एवं मूंग के लिए 440 रूपए प्रति हेक्टेयर के मान से जमा करनी होगी। अल्पकालीप फसल ऋण प्राप्त करने वाले कृषको की फसलों का बीमा सम्बन्धित बैंक द्वारा किया जायेगा। अऋणी कृषक जिनका बैंक में बचत खाता है, अपनी अधिसूचित फसलों का बीमा बैंक, लोक सेवा केन्द्र एवं कार्यरत बीमा कंपनी के अधिकृत एजेंट के माध्यम से आवश्यक दस्तावेज जैसे फसल बीमा प्रस्ताव फार्म, आधार कार्ड, पहचान पत्र, वोटर कार्ड, राशन कार्ड, पैन कार्ड, समग्र आईडी, ड्राईविंग लायसेंस, भू-अधिकार पुस्तिका, पटवारी या ग्राम पंचायत सचिव द्वारा जारी बुवाई प्रमाण-पत्र, प्रस्तुत कर अपनी अधिसूचित फसलों का बीमा करवा सकते है। अधिक जानकारी के लिये क्षेत्र के वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी एवं ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी से सम्पर्क किया जा सकता है।


आरटीई अंतर्गत दूसरी लॉटरी 14 अगस्त को स्कूल की चॉइस 4 से 11 अगस्त के बीच की जा सकेगी अपडेट


शिक्षा का अधिकार अधिनियम के अन्तर्गत सत्र 2021-22 में निःशुल्क प्रवेश की प्रथम चरण की प्रवेश प्रक्रिया उपरांत गैरअनुदान मान्यता प्राप्त अशासकीय स्कूलों में शेष रिक्त सीटों पर द्वितीय चरण की प्रवेश प्रक्रिया 4 अगस्त से प्रारंभ हो रही है। संचालक राज्य शिक्षा केन्द्र श्री घनराजू एस ने बताया कि पंजीकृत आवेदक 4  से 11 अगस्त 2021 तक स्कूल की च्वाइस को अपडेट कर सकेंगे। ऑनलाइन लॉटरी के माध्यम से 14 अगस्त 2021 को  स्कूल का आवंटन किया जाएगा। आवंटित स्कूल में  16 से 25 अगस्त 2021 तक बच्चे प्रवेश प्राप्त कर सकेंगे।  संबंघित स्कूल को 25 अगस्त तक एडमिशन रिपोर्टिंग देनी होगी। इस संबंध में सभी जिलों के कलेक्टर और परियोजना समन्वयकों को निर्देश जारी किए गये है। श्री घनराजू ने बताया कि द्वितीय चरण की लॉटरी के लिए केवल वे ही आवेदक पात्र होंगे जिन्होने पूर्व में ऑनलाइन आवेदन किया है तथा सत्यापन केन्द्र पर जाकर मूल दस्तावेजों से सत्यापन कराया था एवं सत्यापन उपरांत पात्र हुये हैं। आवेदकों द्वारा केवल स्कूल की च्वाइस  में ही परिवर्तन किया जा सकेगा। आवेदक जिन्हें प्रथम चरण में कोई स्कूल आवंटित नहीं हुआ है अथवा ऐसे आवेदक जिन्हें प्रथम चरण में स्कूल आवंटन हुआ है किन्तु उनके द्वारा आवंटित स्कूल में निःशुल्क प्रवेश नहीं लिया है, वे द्वितीय चरण में सम्मिलित होने के लिए स्कूल की च्वाइस अपडेट कर आवेदन को अपडेट कर सकेंगे। कोविड-19 के कारण अथवा अन्य किसी परिस्थितियों के कारण कुछ स्कूलों द्वारा स्कूल का संचालन बंद कर दिया गया है अथवा किसी अल्पसंख्यक स्कूल का आवंटन हुआ है, जिसमें प्रथम चरण में आवंटन हुआ है, उन स्कूलों में आवंटित छात्रों के हितों को ध्यान में रखते हुये द्वितीय चरण में अन्य स्कूल चुनने का अवसर प्रदान  किया जा रहा है ताकि उन्हें द्वितीय चरण में अन्य उनकी पसंद के स्कूल के आवंटन का अवसर प्राप्त हो सके।


मंगलवार को 42.7 मिमी वर्षा दर्ज


जिले की तहसीलो में स्थापित वर्षामापी यंत्रो पर मंगलवार तीन अगस्त को दर्ज की गई वर्षा की जानकारी देते हुए अधीक्षक भू-अभिलेख श्री राजेश राम ने बताया कि जिले में 42.7 मिमी औसत वर्षा दर्ज हुई है। जबकि अब तक 630.9 मिमी औसत वर्षा हो चुकी है। मंगलवार को तहसीलवार दर्ज की गई वर्षा तदानुसार विदिशा में 18 मिमी, बासौदा में 34.4, कुरवाई में 69 मिमी, सिरोंज में 94 मिमी, लटेरी में 53 मिमी, ग्यारसपुर में 18 मिमी, गुलाबगंज में 14 मिमी, नटेरन में 28 मिमी, शमशाबाद में 30 मिमी एवं पठारी तहसील में  68.5 मिमी वर्षा दर्ज हुई है।


साक्षरता प्रसार वाहन से जागरूकता के संदेश


vidisha news
कलेक्टर डॉ पंकज जैन से आज साक्षरता प्रसार वाहन से आमजनों को जागरूक करने का संदेश देने का कार्य कर रही स्वंयसेवी संस्था स्पोर्टस ए वे आफ लाइफ के अध्यक्ष श्री कनिष्क पांडे ने सौजन्य भेंट कर खेल-खेल में साक्षरता के मिशन से अवगत कराने हेतु किए गए प्रबंधो की जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि खेल साक्षरता प्रसार वाहन की यात्रा दिल्ली एनसीआर के गाजियाबाद से शुरू हुई है। यह प्रचार वाहन विभिन्न राज्यों में भ्रमण कर जागरूकता के संदेश आमजनों तक पहुंचा रहा है। हर उम्र के लोगो को खेलने का आव्हान किया जा रहा है और खेलोन्मुखी के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। ग्रामीणों को वीडियो कांफ्रेसिंग के जरीए सम्बोधित किया जा रहा है और बच्चो को ओलम्पिक खेलो के बारे में जानकारी दी जा रही है। कलेक्टर डॉ जैन को संस्था के प्रतिनिधियों द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में खेल-कूद के लिए किए जाने वाले प्रबंधो, पुराने प्रतिष्ठित खेलो को पुर्नजीवित करने, पूर्व खिलाडियों के नाम से सडको को नामांकित करने, जिले में एक आदर्श खेल गांव की स्थापना करने, खेलो के प्रति बच्चों में रूचि पैदा हो इसके लिए ककहरे वाली पुस्तकों के साथ खेलो पर आधारित वर्णमाला पुस्तक चार्ट कलेक्टर को भेंट की है।

कोई टिप्पणी नहीं: