विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 17 अगस्त - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

बुधवार, 18 अगस्त 2021

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 17 अगस्त

रोजगार मेला का आयोजन 20 को


vidisha news
जिला प्रशासन एवं लाइन डिपार्टमेंटो के द्वारा जिला मुख्यालय पर 20 अगस्त को रोजगार मेले का आयोजन किया गया है। यह मेला शासकीय आईटीआई गेंहू खेडी में प्रातः 11 बजे से शुरू होगा। शिक्षित बेरोजगार युवक-युवतियों के लिए निजी कंपनियों में रोजगार के अवसर मुहैया कराए जाने हेतु आयोजित उक्त मेले में पांचवीं से लेकर स्नातकोत्तर योग्यताधारक जिनकी आयु 18 से 32 वर्ष है। रोजगार अवसरों में आधारभूत सेवाओं के साथ-साथ विशेष सेवाएं जैसे सिक्यूरिटी गार्ड, सुपरवाईजर, लॉजिस्टिक, मशीन आपरेटर, मार्केटिंग एवं सेल्स डीपीओ तथा बीमा आईटीआई अंतर्गत फीटर मैकेनिक इत्यादि योग्यताधारक रोजगार मेले में शामिल हो सकेंगे। जिला रोजगार अधिकारी ने बताया कि रोजगार मेले में प्रदेश की प्रतिष्ठित कंपनियों के प्रतिनिधियों द्वारा युवाओं का चयन विभिन्न पदो पर किया जाएगा। कंपनी द्वारा अपनी शर्तो के अनुरूप भर्ती की जाएगी। साक्षरता के समय कंपनी से समस्त जानकारी स्वंय प्राप्त करें इस हेतु कोई मार्गव्यय नही दिया जाएगा। अपने सीवी, रिज्यूम आवेदकगण स्वंय लेकर उपस्थित हो।


रोजगार मेला हेतु दायित्व सौंपे गए


कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने जिला मुख्यालय पर 20 अगस्त को आयोजित होने वाले रोजगार मेला के आयोजन हेतु विभिन्न विभागो के अधिकारियो को दायित्व सौंपने का आदेश जारी कर दिया है। कलेक्टर डॉ जैन के द्वारा जारी आदेश में उल्लेख है कि जिले के शिक्षित बेरोजगार युवक-युवतियों को रोजगार के सुनहरे अवसर का लाभ त्वरित मिले इसके लिए हर स्तर पर प्रबंध सुनिश्चित किए जाएं। कलेक्टर द्वारा रोजगार मेला आयोजन को सुव्यवस्थित रूप से सम्पन्न कराने हेतु जिन विभागो के अधिकारियों को जो दायित्व सौंपे गए है उनमें जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक श्री पीडी वंशकार को राज्य तथा अन्य राज्यों में उद्योगो, संभावित नियोक्ताओें से सम्पर्क स्थापित कर रिक्तियां दर्ज कराना तथा रोजगार मेले में उपरोक्तानुसार उद्योग संस्थान की उपस्थित सुनिश्चित कराने का दायित्व सौंपा गया है। जिला रोजगार अधिकारी श्री एबी खॉन तथा आईटीआई के प्राचार्य श्री एपी श्रीवास्तव को संयुक्त रूप से रोजगार मेला की व्यवस्थाओं को मूर्तरूप देना, मेले में पंजीयन का डाटा एवं चयनित युवाओं की सूची कंपनी से प्राप्त करना, मेला में उपस्थित होने वाले युवाओं का पंजीयन व काउसलिंग के प्रबंध इत्यादि दायित्व सौंपा गया है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एपी सिंह को रोजगार मेला स्थल पर कोविड 19 से सुरक्षा की दृष्टि से सेनेटाइजर एवं अन्य आवश्यक संसाधनो की व्यवस्था का दायित्व जबकि जिले के सभी जनपदो के सीईओ तथा एसआरएलएम के जिला परियोजना प्रबंधक को रोजगार मेले का हर स्तर पर व्यापक प्रचार-प्रसार करने तथा विदिशा नगरपालिका अधिकारी को आयोजन स्थल पर पेयजल तथा साफ सफाई की व्यवस्था क्रियान्वित कराने का दायित्व सौंपा गया है आईटीआई के प्राचार्य को आयोजन स्थल आईटीआई भवन को उपलब्ध कराने एवं स्थानीय व्यवस्थाओं की आवश्यक कार्यवाही समयावधि में क्रियान्वित कराने हेतु अधिकृत किया गया है। रोजगार मेला में सुरक्षा व्यवस्था एवं कोविड 19 को दृष्टिगत रखते हुए सोशल डिस्टेन्सिग का पालन सुनिश्चित कराने का दायित्व देहात थाना विदिशा के थाना प्रभारी को सौंपा गया है।


विशेष पर्यटन ट्रेन के लिए रिजर्वेशन जारी


आईआरसीटीसी के द्वारा विशेष ट्रेन जो रीवा से आगरा, मथुरा, हरिद्वार, ऋषिकेश, अमृतसर एवं वैष्णोदेवी की यात्रा के लिए संचालन करने जा रही है। मध्यप्रदेश के निवासियो के लिए आठ अक्टूबर से 16 अक्टूबर तक के लिए उक्त ट्रेन में रिजर्वेशन कराकर पूर्व उल्लेखित पर्यटन एवं धार्मिक स्थलों का भ्रमण कराया जाएगा। इस ट्रेन का हॉल्ट विदिशा स्टेशन भी है। आईआरसीटीसी के क्षेत्रीय प्रबंधक श्री कृष्ण कुमार सिंह ने बताया कि विशेष पर्यटक ट्रेन की जानकारी जल मानस तक पहुंचे और वे इसका लाभ उठा सकें। उक्त मंशा की पूर्ति हेतु हर स्तर पर व्यापक प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। आईआरसीटीसी के टूरिज्म असिस्टेंट श्री शशांक श्रीवास्तव ने बताया कि आरामदायक आठ राते नौ दिनों का टूर पैकेज के लिए स्लीपर श्रेणी हेतु प्रत्येक व्यक्ति को 8505 रूपए जबकि थ्री एसी श्रेणी के लिए 1395 रूपए देना होंगे। उपरोक्त देय राशि में रेल यात्रा धर्मशाला, डोरमेट्री, बजट होटल में रात्रि विश्राम, स्नान की सुविधा, शाकाहारी भोजन, टूरिस्ट बसो द्वारा स्थानीय भ्रमण, सूचना व जानकारी प्रदान करने के लिए टूर स्काट व टूर मैनेजर, ट्रेन में सुरक्षागार्ड व सफाईकर्मी इत्यादि की सुविधाएं सम्मिलित है।


’ग्राम सभाओं का आयोजन 20 अगस्त


जिला पंचायत सीईओ डॉ योगेश भरसट ने बताया कि जारी दिशा निर्देशो के अनुपालन में विदिशा जिले की ग्राम पंचायतों में सोमवार 16 अगस्त से ग्राम सभाओं का आयोजन शुरू हुआ है जो 20 अगस्त तक जारी रहेगा। ग्राम सभा में व्यापक चर्चा एवं अनुमोदन के उपरान्त ग्राम पंचायत द्वारा सिटीजन चार्टर अंगिकृत कर लागू किए जाने का अनुमोदन होगा। आयोजित होने वाली ग्राम सभाओं में फेसिलिटेटर्स एवं फ्राण्टलाइन वर्कर्स अपनी-अपनी भूमिका का दक्षता पूर्वक निर्वहन करेंगे। इसके अलावा ग्राम सभा के आयोजन के दौरान जेण्डर, भोजन, पोषण, स्वास्थ्य, पानी एवं स्वच्छता पर शपथ होगी। जेण्डर फोरम के सदस्यों की जानकारी एवं कार्यों का वाचन भी होगा। ग्राम सभा में ऐसे लक्षित परिवार जो सूची अनुसार समूह में नहीं जुड़े है लेकिनैम्ब्ब् सूची में है को समूह में शामिल किया जाएगा। महिला हिंसा मुक्त परिवार एवं समाज एवं ग्राम पंचायत बने इस हेतु ग्राम सभा में चर्चा व रणनीति तैयार कर कार्यवाही की जाएगी। ग्राम सभा में ऐसे परिवार जो एसईसीसी सूची में शामिल हैं परन्तु वे स्व-सहायता समूह में जुड़ना नहीं चाहते हैं, ऐसे परिवारों की सूची का ग्राम सभा में अनुमोदन कराया जाएगा। स्व-सहायता समूह मनरेगा अंतर्गत नर्सरी निर्माण का अनुमोदन लिया जाएगा। प्लास्टिक कचरा मुक्त्त ग्राम पंचायत घोषित करने के लिए स्वच्छता अभियान के प्रस्ताव का अनुमोदन के साथ ही समूहों के द्वारा बनाये जा रहे उत्पादों को गांव में ही विक्रय के लिए प्रचार - प्रसार हेतु चर्चा की जाएगी। इस दौरान बी.सी. सखी,  उद्यम सखी, कृषी सखी, पशुपालन कार्य आदि सहित अन्य सेवायें ग्रामीण को उपलब्ध कराने पर चर्चा होगी। ग्राम सभा में भारत सरकार भी फ्लैगशिप योजना राष्ट्रव्यापी कृत्रिम गर्भाधान के अंतर्गत लाभान्वित हितग्राहियों की सूची पढ़ी जाएगी। समूह सदस्यों द्वारा गांव में की जा रही विशिष्ट आजीविका गतिविधियों, नवाचारों पर चर्चा होगी। इसके अलावा जैव विविधता प्रबंधन समिति के दायित्वों पर चर्चा, प्रधानमंत्री आवास योजना के अपूर्ण आवासों के शीघ्र पूर्ण कराने पर चर्चा और शुद्ध पेयजल की नियमित उपलब्धता तथा नल - जल योजना के रख-रखाव की व्यवस्था संबंधी चर्चा भी की जाएगी। इस सभा में कृषक मित्र के नामों का चयन कर संबंधित वरिष्ठ कृषि विस्तार अधिकारी को सूची अग्रेषित की जाएगी।


’डेंगू - लार्वा और मलेरिया सर्वे’


शहरी एवं ग्रामीण के विभिन्न क्षेत्रों, अति संवेदनशील क्षेत्रों, स्लम एरिया और अन्य बस्तियों में डेंगू लार्वा, मलेरिया, रैपिड टेस्ट, ब्लड स्लाइड कलेक्शन और कोरोना से बचाव की जानकारी आदि का कार्य व्यापक स्तर पर किया जा रहा है। जिला मलेरिया अधिकारी वीएम वरूण ने बताया कि मलेरिया की रोकथाम के लिए विभिन्न क्षेत्रों में दल नियुक्त कर अभियान चलाया जा रहा है। लोगों की रेपिड टेस्ट से मलेरिया की जाँच की गई। जिनमें अधिक से अधिक लोगों की मलेरिया जांच के लिए नमूने लिए जा रहे है।


टीकाकरण प्रमाण पत्र में सुधार की सुविधा, प्रमाण पत्र में एक ही बार किया जा सकता है सुधार


किसी का भी वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट गलत प्राप्त हो रहा है तो selfregistration.cowin.gov.in  साइट के जरिए कोविड-19 टीकाकरण प्रमाण पत्र में सुधार की सुविधा प्रारंभ की गई है । यह सुविधा टीकाकरण के उपरांत एक बार ही मिलेगी। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. कमलेश अहिरवार ने बताया कि सुधार के अंतर्गत नाम, जन्म वर्ष, लिंग, आईडी नंबर का सुधार किया जा सकता है । यदि अलग-अलग मोबाइल नंबर से वैक्सीन की प्रथम या सेकण्ड डोज लगी है तो दोनो डोज के प्रमाण पत्रों को मल्टीपल डोज आपशन में जाकर मर्ज किया जा सकता है।


घर बैठे ऑनलाइन बनवा सकेंगे लर्निंग लायसेंस


कोविड संक्रमण के मद्देनजर विदिशा जिले में भी  ऑनलाइन लर्निंग लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इससे आवेदकों को आरटीओ जाने की जरूरत नहीं होगी। जिन लोगों ने लर्निंग लाइसेंस के लिए परिवहन विभाग की वेबसाइट से ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लिए हैं, उनके लाइसेंस वर्तमान प्रक्रिया के तहत बनते रहेंगे। जिला परिवहन अधिकारी श्री गिरजेश वर्मा ने बताया कि लंबे ट्रॉयल के बाद लर्निंग लाइसेंस बनाने की ऑनलाइन प्रक्रिया जिले में भी क्रियान्वित की जा रही है।


ऐसे कर सकते हैं लायसेंस के लिए आवेदन

आवेदन करने के लिए आवेदक को सबसे पहले http://sarthi.pariva han.gov.in की वेबसाइट पर लॉगिन करना होगा। इसके बाद स्क्रीन पर लाइसेंस एप्लीकेशन एंड अपॉइंटमेंट सिस्टम का ऑप्शन दिखेगा, जिस पर क्लिक करना होगा। इसमें आधार नंबर डालने के बाद ओटीपी प्राप्त होगा। सॉफ्टवेयर आधार से फोटो सहित सभी जानकारी कलेक्ट कर लेगा। लर्निग टेस्ट भी ऑनलाइन होगा। लोग ऑनलाइन ही लर्निग लायसेंस का प्रिंट निकलवा सकेंगे।


नवीन उचित मूल्य दुकाने खोले जाने हेतु आवेदन आमंत्रित


जिले की सभी ग्राम पंचायतों में एक-एक शासकीय उचित मूल्य दुकान संचालित की जानी है। जिले की कुल 577 ग्राम पंचायतों में से शेष 82 ग्राम पंचायतो में नवीन शासकीय उचित मूल्य दुकान संचालन प्रक्रिया के तहत आवेदन आमंत्रित करने के दिशा निर्देश कलेक्टर डॉ पंकज जैन के द्वारा जारी किए गए है। नवीन 82 पीडीएस दुकानो में से विदिशा में 24 कुरवाई में 18, नटेरन में 20, गंजबासौदा में 06, ग्यारसपुर में 08, लटेरी में 05 तथा सिरोंज विकासखण्ड की 01 ग्राम पंचायत में नवीन उचित मूल्य दुकान खोले जाने की कार्यवाही क्रियान्वित की गई है। कलेक्टर डॉ पंकज जैन के द्वारा जारी आदेश का हवाला देते हुए जिला आपूर्ति अधिकारी श्रीमती रश्मि साहू ने बताया कि 72 ग्राम पंचायतो में दुकान आवंटन की कार्यवाही हेतु 17 अगस्त से 27 अगस्त तक ऑन लाइन आवेदन आमंत्रित किए गए है। विकासखण्डवार शासकीय उचित मूल्य दुकानविहिन ग्राम पंचायतों की सूची कलेक्ट्रेट की खाद्य शाखा या अनुविभागीय अधिकारी राजस्व कार्यालय में देखी जा सकती है। शासकीय उचित मूल्य दुकान आवंटन हेतु वेबसाइट तंजपवदउपजतंण्दपबण्पद पर पात्र संस्थाओं द्वारा आवेदन किया जा सकता है। उचित मूल्य दुकान आवंटन के लिए निम्नांकित संस्थाएं, समूह, समिति पात्र होगी उनमें मध्यप्रदेश सहकारी सोसायटी अधिनियम 1960 की धारा 10 की उपधारा एक अंतर्गत वर्गीकृत उपभोक्ता सोसायटी, विपणन सोसायटी, उत्पादक सोसायटी, बहुप्रयोजन सोसायटी, संयुक्त वन प्रबंधन समिति, महिला स्व-सहायता समूह इत्यादि शामिल है। उपरोक्तानुसार पात्र संस्थाएं प्रत्येक शासकीय उचित मूल्य दुकान पर पृथक विक्रेता की शर्त पर दुकान हेतु निर्धारित समय सीमा तक ऑन लाइन आवेदन प्रस्तुत कर सकते है। 


एनएच के वार्षिक प्लान में तीन पुलो की स्वीकृति मिली


विदिशा जिले में राष्ट्रीय राजमार्ग 346 पर तीन स्थलो पर नवीन पुल निर्माण कराए जाने की स्वीकृति वार्षिक प्लान में प्राप्त हुई है। कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने बताया कि राष्ट्रीय राजमार्ग 346 पर ग्राम कागपुर, जोहद, विशनपुर में नवीन पुलो का निर्माण कार्य की स्वीकृति वार्षिक प्लान में शामिल है। राष्ट्रीय राजमार्ग के एसडीएओ श्री बीएल अहिरवार ने बताया कि ग्राम कागपुर में किलोमीटर 34/2 पर ग्राम जोहद में 46/8 तथा ग्राम विशनपुर में 73/8 किलोमीटर पर उपरोक्त नवीन पुलो के निर्माण कार्यो की वार्षिक प्लान की स्वीकृति प्रदाय की गई है। 



कोई टिप्पणी नहीं: