विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 04 सितम्बर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 4 सितंबर 2021

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 04 सितम्बर

शिक्षक सम्मान समारोह एवं भुजरिया मिलन आज 


विदिशाः- शिक्षक दिवस के अवसर पर विदिशा विधानसभा क्षेत्र में निवासरत सेवानिवृत शिक्षको का सम्मान शाम 3 बजे से स्थानीय शहनाई गार्डन विदिशा में किया जायेगा कार्यक्रम के मुख्य अथिति जिला कांग्रेस अध्यक्ष निशंक जैंन, कार्यक्रम के आयोजक विदिशा विधायक शशांक भार्गव भी उपस्थित रहेगे। वही प्रति वर्ष अनुसार कांग्रेस कार्यकर्ताओ का भुजरिया मिलन कार्यक्रम का आयोजन भी 05.09.21 को शाम 4 बजे से शहनाई गार्डन में आयोजित किया जायेगा। विधायक शशांक भार्गव ने विदिशा विधानसभा क्षेत्र के समस्त कांग्रेस पदाधिकारियो व कांग्रेस कार्यकर्ताओ से कार्यक्रम में शामिल होने की अपील की है।


’अन्न उत्सव’ : ’जिले में सात सितम्बर को सभी राशन दुकानों पर मनाया जायेगा’


विदिशा जिले की समस्त उचित मूल्य दुकानों पर 7 सितम्बर को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा। इस कार्यक्रम के तहत पात्रताधारी परिवार को निःशुल्क खाद्यान्न का वितरण बेग में किया जायेगा। इस उत्सव के दौरान उपस्थित नोडल अधिकारी, स्थानीय जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में हितग्राहियों को मिलने वाले नियमित एवं निःशुल्क राशन का वितरण किया जायेगा। कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने जिले के समस्त राजस्व एवं खाद्य विभाग के अमले को निर्देशित किया है कि उनके क्षेत्र में सात सितम्बर को आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम से संबंधित व्यवस्था अनिवार्य रूप से पूर्ण कर ले। जिससे गरीबो को उनके हक का मिलने वाला खाद्यान्न लेने में किसी प्रकार की परेशानी न आने पाये। कलेक्टर ने खाद्य विभाग एवं सहकारिता विभाग के पदाधिकारियों को निर्देशित किया कि योजना से संबंधित फ्लेक्स सभी उचित मूल्य दुकानों पर लग जाये, यह सुनिश्चित किया जाये। उल्लेखनीय है कि जिले में भी 7 सितम्बर को अन्न उत्सव समारोह पूर्वक आयोजित किया जाएगा। समारोह में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के पात्र परिवार को प्रति सदस्य 5 किलो खाद्यान्न के मान से 10 किलो के बैग में पात्रता अनुसार निःशुल्क राशन प्रदान किया जाएगा। इसके लिए जिले में राशन की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है। 

’आरटीई-निःशुल्क प्रवेश के लिए सोमवार से ऑनलाइन प्रक्रिया’


स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा शिक्षा का अधिकार अधिनियम के अंतर्गत शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए गैर अनुदान मान्यता प्राप्त अशासकीय स्कूलों में ऑनलाइन निःशुल्क प्रवेश प्रक्रिया की संशोधित समय सारणी जारी की है। संचालक राज्य शिक्षा केंद्र ने बताया कि 6 सितंबर से 16 सितंबर 2021 तक पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन और त्रुटि सुधार के लिए विकल्प उपलब्ध रहेगा। ऑनलाइन आवेदन करने के पश्चात अभिभावक 7 सितंबर से 17 सितंबर 2021 तक पावती डाउनलोड और मूल दस्तावेजों का सत्यापन केंद्रों में सत्यापन करा सकेंगे। 23 सितंबर 2021 को पारदर्शी  रैंडम पद्धति से ऑनलाइन लॉटरी खोली जायेगी। ऑनलाइन लॉटरी से आवेदकों को स्कूल का आवंटन किया जायेगा और चयनित आवेदकों को एस.एम.एस. से भी सूचित किया जाएगा। लॉटरी में चयनित आवेदक 24 सितंबर से 30 सितंबर 2021 के बीच आवंटन पत्र डाउनलोड करके आवंटित स्कूल में प्रवेश प्राप्त कर सकेंगे। प्रवेश लेते समय ही संबंधित प्राइवेट स्कूल द्वारा मोबाइल ऐप के माध्यम से एडमिशन रिपोर्ट भी दर्ज की जाएगी। 


आयुष्मान कार्ड लोक सेवा केन्द्र से भी बनवा सकते हैं 


प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना के तहत पात्र हितग्राही को गंभीर रोगों के उपचार के लिये एक वर्ष की अवधि में पांच लाख रूपये तक की सहायता दी जाती है। योजना में निर्धारित शासकीय तथा निजी अस्पतालों में हितग्राही को निरूशुल्क उपचार की सुविधा मिलती है। अस्पतालों तथा कॉमन सर्विस सेंटरों में आयुष्मान कार्ड बनाये जा रहे हैं। इनके साथ-साथ लोक सेवा केन्द्रों में भी आयुष्मान कार्ड बनाने की सुविधा जनवरी 2021 से शरू कर दी गई है। यह सेवा लोक सेवा गारंटी योजना में भी शामिल है। लोक सेवा केन्द्रों से अब पात्र लाभार्थियों को आयुष्मान भारत लाभार्थी कार्ड मिलना प्रारंभ हो गए हैं। योजनांतर्गत पात्र लाभार्थी को अपने नजदीकी लोक सेवा केन्द्र में आवेदन करना होगा। आवेदन के साथ आवेदक को निर्धारित शुल्क का भुगतान करना होगा। लोक सेवा केन्द्रों द्वारा लोक सेवा गारंटी के तहत निर्धारित समयावधि में पात्र लाभार्थी को आयुष्मान कार्ड बनाकर उपलब्ध कराया जायेगा। राज्य लोक सेवा अभिकरण द्वारा आम नागरिकों के लिये लोक सेवा प्रबंधन विभाग अंतर्गत संचालित लोक सेवा केन्द्रों व उनकी उपलब्ध सेवाओं की जानकारी को अब व्हाट्सएप पर दी जा रही है। इसके लिये राज्य-स्तरीय दूरभाष नंबर 0755-2775227 जारी किया गया है। व्हाट्सएप से जानकारी प्राप्त करने के लिये नागरिकों को सबसे पहले अपने मोबाइल में उक्त नंबर को सेव करना होगा। उसके बाद व्हाट्सएप के माध्यम से इस नंबर पर मैसेज भेजना होगा। नागरिक के मैसेज भेजने के उपरांत नागरिक के पास विभिन्न विकल्पों के चुनाव करने हेतु मैसेज आयेगा, जिसमें नागरिक लोक सेवा केन्द्रों अथवा एमपी डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर दर्ज कराये गये आवेदन के निराकरण की स्थिति, जारी किये गये प्रमाण-पत्र पर लगे डिजिटल हस्ताक्षर सत्यापन, लोक सेवा केन्द्रों पर उपलब्ध नागरिक सेवाओं की जानकारी, नजदीकी लोक सेवा केन्द्र की जानकारी एवं शासन के लिये महत्वपूर्ण सुझाव व फीडबैक दर्ज कर सकते हैं। 


आदिवासी पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए पोर्टल पर 7 सितम्बर तक आवेदन करें


सहायक आयुक्त, जनजातीय कार्य विकास ने बताया कि वर्ष 2020- 21 की आदिवासी पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए एमपी टास पोर्टल पर पीएमएस डाटा अपलोड एवं आवेदन करने की तिथि 31 अगस्त तक निर्धारित थी, इस अवधि में कुछ विद्यार्थी आवेदन नहीं कर पाये और अन्य कारणों से पीएमएस एवं आवास के लिए आवेदन करने की तिथि बढ़ाकर 7 सितम्बर तक कर दी गई है। इस छात्रवृत्ति के लिए जिले के आदिवासी वर्ग के विद्यार्थी एमपी टास पोर्टल पर 7 सितम्बर तक पोस्ट मेट्रिक छात्रवृत्ति एवं आवास के लिए आवेदन कर सकते हैं। 


पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन - मध्यप्रदेश कोविड-19 बाल सेवा योजना के बच्चे भी होंगे पात्र


केन्द्र सरकार द्वारा कोरोना महामारी के कारण जिन बच्चों के माता-पिता, कानूनी अभिभावक या दत्तक माता-पिता की मृत्यु हो गई है, उन्हें ष्पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रनष् योजना में सहारा दिया जायेगा। इस योजना के लिये प्रदेश की मुख्यमंत्री कोविड-19 बाल सेवा योजना के बाल हितग्राही भी पात्र होंगे। पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन योजना में बाल हितग्राही के 18 वर्ष के होने पर बच्चे के नाम से 10 लाख रुपये के कार्पस का प्रावधान किया गया है। इसी कार्पस से बच्चे को मासिक आर्थिक सहायता दी जायेगी। बाल हितग्राही की आयु 23 वर्ष होने पर उन्हें 10 लाख रुपये दिये जायेंगे। आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत बाल हितग्राही को 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा कवर दिया जायेगा। योजना में बाल हितग्राही को 10 वर्ष की आयु तक नजदीकी केन्द्रीय विद्यालय अथवा निजी विद्यालय में गैर-आवासीय विद्यार्थी के रूप में प्रवेशित कर शिक्षा के अधिकार प्रावधानों के अनुरूप फीस केन्द्र सरकार द्वारा वहन की जायेगी। इसके अतिरिक्त उन्हें किताबों, नोट-बुक, यूनिफार्म पर व्यय राशि भी प्रदान की जायेगी। पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन योजना के तहत बाल हितग्राही के 11 से 18 वर्ष आयु समूह में होने पर केन्द्रीय आवासीय विद्यालय जैसे नवोदय विद्यालय, सैनिक स्कूल आदि में प्रवेशित किया जायेगा। यदि हितग्राही संयुक्त परिवार में निवासरत है, तो नजदीकी केन्द्रीय विद्यालय या निजी विद्यालय में गैर-आवासीय विद्यार्थी के रूप में प्रवेशित किया जायेगा। योजना के अंतर्गत पात्र बच्चों के चिन्हांकन की कार्यवाही जिला कलेक्टर द्वारा की जायेगी। पात्र सभी बच्चों की प्रविष्टि pmcaresforchildren.in पोर्टल पर अपलोड की जायेगी। इसके अतिरिक्त ष्सिटीजन लॉग इनष् से सीधे आवेदन को भरा जा सकता है अथवा बाल कल्याण समिति के लॉग इन से भी आवेदन किया जा सकता है। योजना में माता-पिता की कोविड से मृत्यु संबंधी प्रमाण-पत्र का होना अनिवार्य नहीं है। किन्तु कलेक्टर द्वारा बच्चे के माता-पिता की मृत्यु कोविड से होने के संबंध में संतुष्टि होने और सत्यापन किये जाने पर ही बच्चे को लाभान्वित किया जायेगा। सिटीजन लॉग इन अंतर्गत एक मोबाइल नम्बर से अधिकतम 10 आवेदन फीड किये जा सकते हैं। योजना के संबंध में विस्तृत जानकारी/सहायता भारत सरकार द्वारा जारी सम्पर्क नं. 011-23385289 अथवा ई-मेल cw2section-mwcd/gov.in पर सम्पर्क किया जा सकता है।


पाँच  दिवसीय टैलेंट सर्च  हुआ संपन्न


vidisha news
खेल और युवा कल्याण विभाग द्वारा मध्यप्रदेश में संचालित हॉकी ,कुश्ती ,कराते, जूड़ो ,बॉक्सिंग,तलवारबाजी ,ताइक्वांडो ,केनाईग ,कयाकिंग,रोईग ,सेलिंग ,घुड़सवारी ,शूटिंग ,क्रिकेट ,बैडमिंटन ,तीरंदाजी, एथलेटिक्स, वॉलीबॉल सहित 18 खेलों की खेल अकादमी की लिए टैलेंट सर्च का पांच दिवसीय आयोजन पुलिस विभाग स्कूल शिक्षा विभाग के सहयोग से स्थानीय पुलिस लाइन मैदान आयोजित किया गया 31 अगस्त से प्रारंभ टैलेंट सर्च के अंतिम दिन चार सितम्बर  को जिले की समस्त विकासखंड से आये 117  खिलाड़ियों का शारीरिक परीक्षण किया गया जिसमें खिलाड़ी की ऊंचाई, फ्लेमिंगो ( बॉडी बैलेंस )टेस्ट ,सिट एंड रीच (लचीलापन) टेस्ट ,50 मीटर दौड़ 600 मीटर दौड़ पुशअप्स का परीक्षण पुलिस लाइन विदिशा में प्रातः नो बजे से शाम पाँच बजे तक  आयोजित किया गया जिले में आयोजित टैलेंट सर्च में दिनांक 31 अगस्त से 4 सितंबर तक कुल 634 खिलाड़ी सम्मिलित हुए इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक महोदय श्री संजय साहू ने समस्त विकासखंड से आए हुए खिलाड़ियों की हौसला अफजाई करते हुए कहा कि मध्यप्रदेश शासन यह बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है खिलाड़ियों के लिए यह बहुत अच्छा अवसर है अगर आप का चयन एकेडमी के लिए हो जाता है तो आपको आपके मनपसंद खेल में उच्च स्तरीय प्रशिक्षण प्राप्त करने का अवसर मिलेगा जिससे ओलंपिक जैसी बड़ी  प्रतियोगिताओं में जिले का वह देश का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिलेगा इस अवसर पर रक्षित निरीक्षक श्रीमती मिलन जैन, प्रशांत रघुवंशी, संतोष चतुर्वेदी, अम्बेश सोनी,शान मियां, सतीश  रैकवार, भूपेंद्र शर्मा ,जिला कबड्डी कोच ज्योति ठाकुर, समन्वयक गोपाल कुशवाहा ,हनीफ खान ,अरविंद ठाकुर, केशव शर्मा ,सपना शर्मा एवं ज्योति अहिरवार सहित खेल विभाग एवं नेहरू युवा केंद्र के समन्वयक सुप्रिया सोनी राहुल विश्वकर्मा नमन जैन उपस्थित रहे ! 


आयुष आपके द्वार” कार्यक्रम का आयोजन


vidisha news
“आजादी के अमृत महोत्सव” के अंतर्गत भारत सरकार आयुष मंत्रालय के निर्देशानुसार दिनांक 3 सितंबर 2021 को शासकीय  बेतवा उद्यान जतरापुरा विदिशा में “आयुष आपके द्वार” कार्यक्रम  आयोजित किया गया  जिसमें मुख्य अतिथि के रूप मे श्रीमती गुड्डी बाई लाला राम चौधरी उपाध्यक्ष जिला पंचायत विदिशा व  श्री मनमोहन धाकड उपाध्यक्ष जिला युवा मोर्चा एवं श्री के. एल. व्यास सहायक संचालक उद्यानिकी विभाग, डॉ  दिनेश कुमार अहिरवार जिला आयुष अधिकारी, डॉ चंद्रशेखर सोनी आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी, अन्य कर्मचारीगण व शहरी  एवं ग्रामीण जन बड़ी संख्या मे उपस्थित रहे ।  इस कार्यक्रम के अंतर्गत उपस्थित जनसामान्य  को अधिक से अधिक संख्या मे औषधीय  पौधों को अपने घर, खेत, आसपास के क्षेत्र मे  रोपित व संरक्षित करने हेतु प्रेरित कर विभिन्न प्रकार के औषधीय  पौधों जैसे तुलसी, नीम , शतावरी , आंवला , बिल्व , अस्थि शृंखला , घृत कुमारी , शिग्रू आदि का  वितरण किया गया । इस अवसर पर डॉ दिनेश कुमार अहिरवार जिला आयुष अधिकारी विदिशा द्वारा कार्यक्रम मे उपस्थित लोगों को औषधीय पौधों का महत्व, उनसे  होने वाले फायदे व  उनकी उपयोगिता के बारे में बताया गया एवं सभी  को अधिक से अधिक औषधीय पौधे लगाने हेतु प्रेरित किया गया ।

कोई टिप्पणी नहीं: