सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 04 सितम्बर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 4 सितंबर 2021

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 04 सितम्बर

विश्वहिंदू परिषद बजरंग दल सिद्धपुर के प्रखंड स्थापना दिवस  बैठक आयोजित 


sehore news
सीहोर। विश्वहिंदू परिषद बजरंग दल सिद्धपुर के प्रखंड इछावर के ग्राम आर्या में स्थापना दिवस को लेकर विशाल बैठक आयोजित की गई। बैठक में धर्मांतरण, गौसुरक्षा, राष्ट्ररक्षा सहित विधर्मियों के द्वारा चलाए जा रहे कुचक्र एवं आगामी कार्यक्रमों को लेकर चर्चा की गई।   प्रांत सहमंत्री सुनील कुमार शर्मा ने कार्यकर्ताओं का उत्साहवर्धन करते हुए कहा की तुम तनमनधन से धर्म की रक्षा करो जिस की बाद धर्म भी तुम्हारी रक्षा करेगा उन्होने कहा की विधर्मियों के कुचक्र से सावधान रहकर सनातन धर्मियों को बचाना है। गोरक्षा विभाग प्रांत मंत्री अजीत शुक्ला ने कहा की देश में धर्म जबतक हीं रहेगा जबतक गाय गंगा की पूजा होती रहेगी। जिलाध्यक्ष जगदीश कुशवाह ने कहा की रष्ट्ररक्षा सर्वोपरि है क्योंकी दुनिया में केवल भारत हीं जहां पर सनातनधर्मी बहुसंख्याक है संख्या घटी तो देश बट जाएगा।  जिला उपाध्यक्ष देवा शंकर जाट, जिला संयोजक विवेक राठौर जिलामंत्री राकेश कुमार विश्वकर्मा ने भी कार्यकर्ताओं को संबांधित किया। जिला स्थापना दिवस बैठक में प्रमुख रूप से प्रखंड अध्यक्ष मंगलेश  वर्मा, प्रखंड मंत्री लखन नागर, प्रखंड संयोजक अजय पटेल आदि उपस्थित रहे।


मध्यस्थता जागरूकता शिविर का आयोजन


sehore news
मा0 प्रधान जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष महोदय जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सीहोर श्री आर0एन0 चंद के मार्गदर्शन एवं गरिमामयी उपस्थिति में आज दिनांक 04.09.2021 को दोपहर 2ः30 बजे से ए0डी0आर0 सेंटर सीहोर में मध्यस्थता जागरूकता शिविर का अयोजन किया गया। उक्त शिविर में श्री मुकेश कुमार दांगी सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, अभिभाषक संघ के अध्यक्ष श्री रवीन्द्र भारद्वाज, पूर्व अध्यक्ष श्री शरद जोशी,  मीडिएटर अधिवक्ता श्री एम.एस. बलभद्र, श्री राजेन्द्र कुशवाहा, श्री एच.पी. चक्रधर. ब्रजेन्द्र सिंह चंदेल, सामाजिक कार्यकता एवं मीडिएटर श्री ओमदीव सहित महिला आशा कार्यकर्ता व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता उपस्थित थे। मा0 प्रधान जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष महोदय श्री आर0एन0 चंद द्वारा उपस्थित महिला आशा कार्यकर्ता एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए व्यक्त किया कि नारी प्रकृति की एक अमूल्य धरोहर है, इसे नकारा नहीं जा सकता। कभी मां, कभी बहन तो कभी बेटी के रूप में श्रेष्ठ है, जैसे सूर्य या चंद्रमा की रोशनी को ज्यादा देर तक रोका नहीं जा सकता है उसी तरह इस सृष्टि में नारी का सम्मान है, नारी प्रेम, करूणा, त्याग की मूर्ति है। आप महिला कार्यकर्ता होने के नाते समाज में ऐसा योगदान दें कि आम जन आपको सम्मान दे, और वही सम्मान आपको श्रेष्ठ बनाएगा। मध्यस्थता के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि मध्यस्थता प्रक्रिया हमारे घरों से ही शुरू हो जाती है जब बहिन-भाई का विवाद होता है तो माता-पिता या घर का कोई बड़ा समझाता है यही मध्यस्थता है। आज के समय में विवादों को देखते हुए मध्यस्थता का स्वरूप बदल गया है। आप महिला कार्यकर्ताओं की पहुंच हर घर तक है, आप एक अच्छे मध्यस्थ की भूमिका निभा सकती हैं, और विवादों की समाप्ति में योगदान दे सकते हैं।  श्री मुकेश कुमार दांगी सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सीहोर द्वारा मध्यस्थता योजना, म.प्र. पीड़ित प्रतिकर योजना 2015, विधिक सहायता योजना की जानकारी दी गई तथा उपस्थित सभी महिला कार्यकर्ताओं को आगामी नेशनल लोक अदालत में सहयोग देकर राजीनामा के द्वारा प्रकरणों का निराकरण कराने की अपील की।  उक्त अवसर पर अभिभाषक संघ के अध्यक्ष श्री रवीन्द्र भारद्वाज, पूर्व अध्यक्ष श्री शरद जोशी, मीडिएटर अधिवक्ता श्री एम.एस. बलभद्र, सामाजिक कार्यकता एवं मीडिएटर श्री ओमदीव ने भी अपने वक्तव्य रखे। 


महंगाई के खिलाफ महिला कांग्रेस का हल्लाबोल-गैस सिलेंडर के बढ़ते दामों को लेकर महिला कांग्रेस ने किया प्रदर्शन

  • गैस सिलेंडर को फूल माला पहनाकर चंदन का टीका लगाया

sehore news
सीहोर। देश-प्रदेश में लगातार बढ़ती महंगाई को लेकर शहर के अंबेडकर वार्ड में शनिवार को महिला कांग्रेस ने हल्ला बोलते हुए विरोध प्रदर्शन किया है। हाल ही में 25 रुपए गैस सिलेंडरों में की गई वृद्धि को लेकर महिलाओं ने आक्रोश जताया है। यहां महिला कांग्रेस की प्रदेश अध्यक्ष अर्चना जायसवाल के निर्देश में ब्लाक कांग्रेस महिला अध्यक्ष मीरा रैकवार के नेतृत्व में प्रदर्शन किया गया। इसके बाद राष्ट्रपति के नाम एक ज्ञापन भी भेजा गया। इस संबंध में ब्लाक अध्यक्ष श्रीमती रैकवार ने बताया कि सोमवार से हर वार्ड में महिलाओं के द्वारा चरणबद्ध आंदोल किया जाएगा। महिला कांग्रेस का आरोप है कि वर्ष 2021 में तीसरी बार गैस सिलेंडरों के मूल्यों की बढ़ोत्तरी को लेकर आक्रोश जताया। इस मौके पर भाजपा सरकार हाय हाय का नारा लगाया। कहा कि यह जुमलेबाजी की सरकार है। अब नहीं चलेगी, हमें वही पुराने दिन लौटाने पड़ेंगे। इस मौके पर गैस सिलेंडर को फूल माला पहनाकर चंदन का टीका लगाया। इसके बाद मोदी सरकार को संदेश दिया है कि आपका यह उज्वला योजना का सिलेंडर गरीबों के घर में खाली पड़े हैं। कोई देखने सुनने वाला नहीं है। शनिवार को आयोजित महिलाओं के प्रदर्शन के दौरान सिलिंडरों को हाथों से उठाकर बताया कि महंगाई का बोझ बढ़ता जा रहा है। प्रदर्शन के दौरान मध्यप्रदेश पिछड़ा वर्ग के जिलाध्यक्ष राजेश भूरा यादव भी इस प्रदर्शन में शामिल हुए। उन्होंने कहा कि बहुत हुई महंगाई की मार, अब नहीं चाहिए भाजपा सरकार का नारा लगाते हुए कहा कि निरंतर रसोई गैस सिलिडर के दाम बढ़ रहे हैं। 890.50 रुपये का सिलिंडर होने से आम जनता का बजट बिगड़ गया है। केंद्र सरकार की उज्ज्वला योजना के तहत गरीबों को मुफ्त गैस कनेक्शन देने की नौटंकी की जा रही है। लेकिन हकीकत यह है कि इन सिलिंडरों को भरवाने के लिए गरीब परिवारों के पास पैसा ही नहीं है। लगातार बढ़ती महंगाई से लोगों का घरेलू बजट बिगड़ गया है। लोग महंगाई के कारण आत्महत्या करने को मजबूर हो रहे है।


महंगाई पर पीएम और सीएम चुप्पी साधे हुए

इधर कांग्रेस महामंत्री हरीश आर्य और कांग्रेस नेता तारा यादव ने कहा कि अब नहीं झेल पा रहे महंगाई की मार। आम जनता का जीना मुश्किल हो गया है। कभी पेट्रोल, डीजल के दाम बढ़ा दिए जाते हैं तो बार-बार गैस सिलिंडरों के दामों में इजाफा कर दिया जाता है। महंगाई पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सहित भाजपा के नेता चुप्पी साधे हुए हैं। बढ़ती महंगाई पर कोई लगाम नहीं लगा पा रहा है। आम जनता भाजपा की केंद्र व राज्य सरकारों में त्रस्त है। आज आमदनी अठन्नी और खर्चा रुपैया जैसा हाल हो गया है। प्रदर्शन के दौरान रुकमणी विश्वकर्मा, शारदा, कमला बाई, शीला बाई, रानी रेकवार, राजकुमारी, राधा बाई यादव, छाया बाई राठौर, प्रभा राठौर, सरोज जाटव, फूलवती राठौर और उषा जोगी आदि शामिल थी। 


राधा कृष्ण मंदिर में आस्था के साथ श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के बाद छठी का पर्व मनाया, नंदबाबा और यशोदा जी ने कन्हैया को झूला झूलाया


sehore news
सीहोर। हर साल की तरह इस साल भी शहर के गाड़ी अड्डा स्थित राधा कृष्ण मंदिर में राधा कृष्ण महिला मंडल के तत्वाधान में शनिवार की देर शाम को भगवान श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के बाद छठी पर्व का आयोजन किया गया। इस मौके पर नंद बाबा और माता यशोदा के रूप में महिलाओं ने अपने कन्हैया को झूला झूलाया। आयोजन के दौरान मंदिर में झूला भी डाला गया था। शनिवार को आयोजित कार्यक्रम के दौरान पंडित मनोहर शर्मा ने यहां पर मौजूद श्रद्धालुओं को बताया कि प्रभु श्रीकृष्ण के प्राकट्य का उत्सव एक वर्ष तक चला। प्राकट्य के छठे दिन पूतना राक्षसनी आई जिसका प्रभु ने उद्धार किया था। इस आपाधापी में सभी ब्रजवासी, यशोदाजी नंदबाबा, लाला कन्हैया की छठी पूजन का उत्सव भूल गई। अगले वर्ष जब भगवान कृष्ण का जन्मोत्सव मनाने का समय आया तब उनको याद आया कि लाला की छठी तो पूजी ही नहीं गई। तब भाद्रपद कृष्ण सप्तमी को जन्माष्टमी के एक दिन पहले श्री कृष्ण का छठी पूजन किया गया था। इस संबंध में जानकारी देते हुए पंडित मयंक शर्मा ने बताया कि शनिवार को कोरोना गाइडलाइन को ध्यान में रखते हुए शहर के गाड़ी अड्डा स्थित राधा कृष्ण मंदिर में राधा कृष्ण महिला मंडल के तत्वाधान में श्रीकृष्ण के बाल स्वरूप की सांकेतिक शोभायात्रा निकाली गई। परिसर में श्रद्धालुओं ने भगवान के जयकारे भी लगाए उसके  पश्चात मंदिर पर आकर संपन्न हुई। भगवान श्रीकृष्ण को भोग लगाने के बाद मंदिर में कढ़ी चावल का प्रसाद वितरण हुआ। उन्होंने बताया कि पिछले करीब 50 सालों से मंदिर में भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव मनाया जा रहा है।  मंदिर में लंबे समय से भगवान श्रीकृष्ण का छठी महोत्सव भी मनाया जाता है। जिस प्रकार बच्चे की छठी होती है, उसी प्रकार ठाकुर जी की भी छठी होती है। जिन घरों में ठाकुर जी प्रतिष्ठापित हैं, वह घर के सदस्य हैं। वह बाल स्वरूप हैं। वह घर के स्वामी हैं। जैसे हम अपने बच्चे की देखरेख करते हैं, उसी प्रकार ठाकुर जी से भी हमारा स्नेह रहता है। भगवान के प्रकट उत्सव के बाद छठी महोत्सव भी धूमधाम से मनाया जाता है। यही वह दिन होता है, जब आप ठाकुर जी फरियाद कर सकते हैं और उनका नामकरण कर सकते हैं। शनिवार को भगवान का नामकरण भी किया गया। 


सेवादल कांग्रेस ने शिक्षा दिवस की पूर्व संध्या पर शिक्षक शिक्षिकाओं का प्रशंसा पत्र साल श्रीफल भेंटकर किया सम्मान 

  • शिक्षा के प्रचार प्रसार से ही सामाजिक कुरीतियों को समाप्त किया जा सकता है , राकेश राय

sehore news
सीहोर। शिक्षक दिवस की पूर्व संध्या पर अनुसूचित जनजाति बहुल वार्ड क्रमांक 11 के  संत शिरोमणि रविदास मंदिर में शनिवार को शिक्षक सम्मान कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में सेवादल कांग्रेस के प्रदेश सचिव पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष राकेश राय सम्मिलित हुए।  कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला कांग्रेस अध्यक्ष डॉक्टर बलवीर तोमर के द्वारा की गई। विशेष अतिथि के रुप में वरिष्ठ कांग्रेस नेता कार्यवाहक अध्यक्ष नईम नवाब, डा अनीस खान, राजाराम बड़े भाई, सीताराम भारती, राजेश भूरा यादव, कांग्रेस नेता दर्शन सिंह वर्मा, मोहम्मद शमीम अहमद, राजेंद्र ठाकुर, प्रीतम दयाल चोरसिया, अशफाक खान  सम्मिलित हुए।  अतिथियों के द्वारा पूर्व राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन एवं राष्ट्रीय संत मदर टेरेसा सहित ज्ञान की देवी माता सरस्वती के फोटो पर माल्यार्पण  दीप प्रज्वलित  एवं वंदे मातरम गायन से कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया।  शिक्षक दिवस सम्मान समारोह कार्यक्रम आयोजनकर्ता से वादा जिला कांग्रेस अध्यक्ष नरेंद्र खंगराले के द्वारा मालाओं से अतिथियों ओर शिक्षक शिक्षिकाओं का स्वागत किया।  कार्यक्रम के मुख्यअतिथि राकेश राय एव अध्यक्षता कर रहे जिला कांग्रेस अध्यक्ष डॉ बलबीर तोमर और विशेष अतिथियो ने पूर्व राष्ट्रपति डॉ राधाकृष्णन को महान दार्शनिक लेखक एवं शिक्षाविद बताया । उन्होंने कहा कि डॉ राधाकृष्णन की जयंती शिक्षकों के कल्याण के लिए प्रतिवर्ष मनाई जाती है शिक्षा के प्रसार प्रचार से ही समाज में व्याप्त कुरीतियो को समाप्त किया जा सकता है। उन्होंने राधाकृष्णन की जीवनी तथा उनके बहूमुखी  व्यक्तित्व की चर्चा करते हुए  कहां की शैक्षणिक स्तर में सुधार लाने के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की स्थापना करना उनके द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में  किए गए अनुकरणीय उदाहरण हैं।  उन्होंने कहा कि डॉ राधाकृष्णन एक सफल राष्ट्रपति के रूप में भी याद किए जाते रहेंगे। अतिथियों ने मदर टेरेसा के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि उन्हें मानव को सेवा की जननी बताया गया है गरीब दुखियों की सेवा में ही उन्होंने अपना जीवन बिता दिया। उनकी सेवा भावना को भुलाया नहीं जा सकता है।  कार्यक्रम का सफल संचालन सेवादल कांग्रेस जिलाध्यक्ष नरेंद्र खंगराले के द्वारा किया गया एवं आभार व्यक्त ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष मांगीलाल टीमराई के द्वारा किया गया। कार्यक्रम के दौरान शहर के 50 से अधिक शिक्षक शिक्षिका भवरलाल सूर्यवंशी,विनोद उपाध्याय, कुंजी लाल सूर्यवंशी,बीएस मालवीय, नंद लाल यादव, राधेश्याम सिलावट, केलाश यादव, श्यामलाल राठौर, प्रेम नारायण परमार, दिलीप सिंह मालवीय, कमल सिंह सूर्यवंशी, मदनलाल मालवीय, शोभा तोमर, मीना सक्सेना, डॉ नुजहत खान,लक्ष्मी भारती, मनीषा भारती, संगीता बरखे, रेखा सिंह राधेश्याम सिलावट, राजेश तिवारी, को प्रशंसा पत्र एवं शाल श्रीफल  से सम्मानित किया। कार्यक्रम के दौरान अनेकों शिक्षकों ने अपनी पीड़ा से भी अतिथियों को अवगत कराया।  शिक्षक दिवस सम्मान समारोह में प्रमुख रुप से महिला कांग्रेस नेत्री क्षेत्रीय पार्षद आरती खंगराले , मीरा रैकवार, आशा गुप्ता,संतोष काटकर, कमल सूर्यवंशी, बद्ररी दसबंत, निशांत वर्मा, पन्नालाल खंगराले, मदनलाल मालवीय, मुन्नालाल मालवीय, रामसिंह अहिरवार, मोहम्मद फरीद खान , विजय करके, घनश्याम जाटव, प्रमोद सेन, अनिल गबाटिया आदि मौजूद रहे।


अन्‍न उत्‍सव कार्यक्रम 7 सितंबर को


जिले की समस्‍त उचित मूल्‍य की दुकानों पर 7 सितंबर को गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना के तहत अन्‍न उत्‍सव कार्यक्रम मनाया जाएगा। अन्‍न उत्‍सव के दिन पात्र परिवारों को पात्रतानुसार नियमित सामग्री एंव प्रधान मंत्री गरीब कल्‍याण योजना अन्‍न योजना का राशन नि:शुल्‍क तथा जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में वितरण किया जाएगा।


संकल्‍प वृद्ध आश्रम में किया निशुल्‍क स्‍वास्‍थ्‍य परीक्षण


sehore news
संकल्‍प वृद्ध आश्रम में सिविल सर्जन डॉ. अशोक कुमार मांझी के निर्देशन में एनसीडी कार्यक्रम के तहत निशुल्‍क स्‍वास्‍थ्‍य परीक्षण शिविर आयोजित किया गया। निशुल्‍क परिक्षण शिविर में जिला चिकित्‍सालय एनसीडी प्रभारी डॉ. इन्‍दु राठौर ने वृद्धजनों का स्‍वास्‍थ्‍य परीक्षण कर उपचार किया। इस अवसर पर स्‍वास्‍थ्‍य परिक्षण कराने वाले वृद्धजनों ने कहा कि सरकार सभी का ख्‍याल रख रही है और उन्‍होंने स्‍वास्‍थ्‍य परीक्षण टीम को धन्‍यवाद दिया।   



मध्यस्थता प्रक्रिया घरों से ही शुरू हो जाती है – प्रधान जिला न्‍यायाधीश श्री चंद


sehore news
एडीआर सेंटर में आयोजित मध्यस्थता जागरूकता में जिला न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्‍यक्ष श्री आरएन चंद ने कहा कि नारी प्रकृति की एक अमूल्य धरोहर है, इसे नकारा नहीं जा सकता। कभी मां, कभी बहन तो कभी बेटी के रूप में श्रेष्ठ है। जैसे सूर्य या चंद्रमा की रोशनी को ज्यादा देर तक रोका नहीं जा सकता है उसी तरह इस सृष्टि में नारी का सम्मान है। महिला कार्यकर्ता होने के नाते समाज में ऐसा योगदान दें, कि सभी सम्मान दे। मध्यस्थता के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि मध्यस्थता प्रक्रिया हमारे घरों से ही शुरू हो जाती है। जब भाई-बहन का विवाद होता है तो माता-पिता या घर का कोई बड़ा समझाता है, यही मध्यस्थता है। आज के समय में विवादों को देखते हुए मध्यस्थता का स्वरूप बदल गया है। आप महिला कार्यकर्ताओं की पहुंच हर घर तक है, आप एक अच्छे मध्यस्थ की भूमिका निभा सकती हैं, और विवादों की समाप्ति में योगदान दे सकते हैं। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्री मुकेश कुमार दांगी मध्यस्थता योजना, म.प्र. पीड़ित प्रतिकर योजना 2015, विधिक सहायता योजना की जानकारी दी। साथ ही महिला कार्यकर्ताओं को आगामी नेशनल लोक अदालत में सहयोग देकर राजीनामा के द्वारा प्रकरणों का निराकरण कराने की अपील की।


आरटीई-नि:शुल्क प्रवेश के लिए सोमवार से ऑनलाइन प्रक्रिया


स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा शिक्षा का अधिकार अधिनियम के अंतर्गत शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए गैर अनुदान मान्यता प्राप्त अशासकीय स्कूलों में ऑनलाइन नि:शुल्क प्रवेश प्रक्रिया की संशोधित समय सारणी जारी की है।  संचालक राज्य शिक्षा केंद्र ने बताया कि 6 सितंबर से 16 सितंबर 2021 तक पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन और त्रुटि सुधार के लिए विकल्प उपलब्ध रहेगा। ऑनलाइन आवेदन करने के पश्चात अभिभावक 7 सितंबर से 17 सितंबर 2021 तक पावती डाउनलोड और मूल दस्तावेजों का सत्यापन केंद्रों में सत्यापन करा सकेंगे। 23 सितंबर 2021 को पारदर्शी  रैंडम पद्धति से ऑनलाइन लॉटरी खोली जायेगी। ऑनलाइन लॉटरी से आवेदकों को स्कूल का आवंटन किया जायेगा और चयनित आवेदकों को एस.एम.एस. से भी सूचित किया जाएगा। लॉटरी में चयनित आवेदक 24 सितंबर से 30 सितंबर 2021 के बीच आवंटन पत्र डाउनलोड करके आवंटित स्कूल में प्रवेश प्राप्त कर सकेंगे। प्रवेश लेते समय ही संबंधित प्राइवेट स्कूल द्वारा मोबाइल ऐप के माध्यम से एडमिशन रिपोर्ट भी दर्ज की जाएगी। सभी जिलों के कलेक्टर को नियम अनुसार और पूर्ण पारदर्शी तरीके से नियत समय अवधि में कोविड-19 प्रोटोकॉल का पूरी तरह पालन करते हुए कार्यवाही संपादित करने संबंधी निर्देश जारी किए गए हैं।


पात्रता पर्ची की जानकारी-एम राशन मित्र एप से


खाद्य सुरक्षा योजना से लाभान्वित परिवारों का सत्यापन किया जा रहा है। तैनात कर्मचारियों द्वारा घर-घर जाकर एम-राशन मित्र एप के माध्यम से सत्यापन किया जा रहा है। प्रत्येक उपभोक्ता गूगल प्ले स्टोर से इस एप को स्टाल कर सकते हैं। इसके माध्यम से उपभोक्ता अपनी पात्रता की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। एप में परिवार की समग्र आईडी से लागिन करने पर खाद्यान्न की पात्रता, पात्रता पर्ची के अनुसार परिवार के सदस्यों की जानकारी तथा परिवार प्रोफाइल की जानकारी प्राप्त की जा सकती है। इसके माध्यम से आसपास की उचित मूल्य दुकान पीओएस मशीन की स्थिति, दुकान को खाद्यान्न आवंटन एवं वितरण की भी जानकारी प्राप्त की जा सकती है। शासन द्वारा खाद्यान्न वितरण के संबंध में दी जाने वाली सूचनाओं और सुविधाओं के लिए भी एम-राशन मित्र एप बहुत उपयोगी है। 


जिले में अब तक 720.5 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज


बीते 24 घंटे में 6.5 मिलीमीटर औसत वर्षा


सीहोर, 04 सितम्‍बर 2021


जिले में 01 जून से 04 सितम्‍बर, 2021 तक 720.5 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई। जो कि गत वर्ष इसी अवधि में औसत वर्षा 1279.5 मिलीमीटर थी। जिले की वर्षा ऋतु में सामान्य औसत वर्षा 1148.4 मिलीमीटर है। अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार 01 जून से 04 सितम्‍बर, 2021 तक जिले के वर्षामापी केन्द्र सीहोर में 701.5 मिलीमीटर,  श्यामपुर में 663.9, आष्टा में 672.0 जावर में 664.0,  इछावर में 732.3, नसरूल्लागंज में 661.0,  बुधनी में 852.0, रेहटी में 817.4 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है।


बीते 24 घंटे में 6.5 मिलीमीटर औसत वर्षा


जिले में बीते 24 घंटे में प्रात: 08 बजे तक 6.5 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई। वर्षामापी केन्द्र सीहोर में 0.0 मिलीमीटर, श्यामपुर में 0.0, आष्टा में 5.0 जावर में 34.0, इछावर में 13.0, नसरूल्लागंज में 0.0, बुधनी में 0.0, रेहटी में 0.0 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है।


सीहोर रोजगार मेले में 107 उम्मीदवारों का चयन


sehore news

बेरोजगार युवक युवतियों को रोजगार उपलब्ध कराने के उददेश्य से कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर के निर्देश पर जिले में सभी विकासखंड में निरंतर रोजगार मेले का आयोजन किया जा रहा है। रोजगार मेले में विभिन्न कंपनियों को आंमत्रित कर बेरोजगारों को योग्यता अनुसार रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है। जनपद पंचायत सीहोर परिसर में रोजगार मेला आयोजित किया। मेले में कैप्सटन सिक्युरिटी कंपनी द्वारा 107 उमीदवारों का सिक्युकरिटी गार्ड के लिए चयन किया गया।


अवैध खनिज परिवहन को रोकने माइनिंग, राजस्व एवं पुलिस की संयुक्त कार्रवाई, अवैध उत्खनन परिवहन करते हुए 1 जेसीबी, 2 ट्रेक्टर ट्राली और 1 डंफर जब्त


sehore news
जिले में कलेक्टर श्री चंद्र मोहन ठाकुर के निर्देश पर रेत एवं अन्य खनिजों के अवैध उत्खनन  और परिवहन रोकने के लिए निरंतर कार्यवाही की जा रही है। अवैध खनिज परिवहन को रोकने खनिज, राजस्व एवं पुलिस की टीम ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए रेत का अवैध परिवहन करने वालों के द्वारा बनाए गए  मार्ग को प्रशासन ने ध्वस्त कर दिया गया। जिला खनिज अधिकारी श्री राजेंद्र परमार ने बताया कि अवैध उत्खनन करते पाए जाने पर 1 जेसीबी, 2 ट्रेक्टर ट्राली और अवैध गिट्टी परिवहन करते हुए 1 डंफर जब्त कर नसरुल्लागंज थाने में खड़ा किया गया है। इस कार्यवाही में एसडीएम श्री डीएस तोमर एवं एसडीओपी श्री प्रकाश मिश्रा सहित खनिज तथा पुलिस की टीम उपस्थित थी।


जिले में आज कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला, वर्तमान में कोरोना एक्टिव पॉजिटिव की संख्या शून्य


पिछले 24 घंटे के दौरान प्राप्त रिपोर्ट में जिले में आज कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला है। सीएमएचओ कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में अब तक कुल कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 10142 है। वर्तमान में एक्टिव पॉजिटिव शून्य हो गई हैं। कुल रिकवर व्यक्तियों की संख्या 10020 हैं। आज 1047 सैम्पल लिए गए है। जांच के लिए सीहोर शहरी क्षेत्र से 274, श्यामपुर से 186, विकासखंड नसरुल्लागंज से 122, आष्टा से 213,  बुधनी से 87 तथा इछावर से 165 सेंपल लिए गए हैं। अभी तक कुल जांच के लिए भेजे गए सेंपल 249635 हैं जिनमें से 237378 सैंपलों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। आज 782 सैंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कुल 2044 सैंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथोलॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है।

कोई टिप्पणी नहीं: