विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 23 सितम्बर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 23 सितंबर 2021

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 23 सितम्बर

डेंगू के बढ़ते हुए मरीजों की संख्या पर विधायक भार्गव ने गंभीर चिंता प्रकट की


विदिशा:- विदिशा विधायक शशांक भार्गव ने डेंगू के बढ़ते हुये प्रकोप के संबंध में गंभीर चिंता प्रकट करते हुए जिला प्रशासन एवं मलेरिया विभाग से बीमारी पर नियंत्रण हेतु कारगर उपाए किए जाने की मांग करते हुए कहा कि दिनांक 15.09.2021 को वार्ड क्रमांक 34 करैयाखेडा रोड से कलेक्टर विदिशा एवं स्वास्थ्य विभाग के अमले के साथ डेंगू पर प्रहार कार्यक्रम अंतर्गत डेंगू नाशक दवा का छिडकाव कार्यक्रम प्रारंभ किया गया था, लेकिन शहर में दवा छिडकाव की स्थिति नगण्य है। डेंगू के लार्वा व मच्छर के लिए विभाग में टेमीफास 50 प्रतिशत दवा मात्र 22 लीटर व फोगिंग के लिए मात्र 14 लीटर पायरेथ्रिम मौजूद है, इतनी कम दवा से पूरे शहर में छिडकाव न मुमकिन है, ग्रामीण क्षेत्र में दवा छिडकाव की कोई योजना सरकार ने नहीं बनाई ग्रामीणजन लाईट न मिलने के कारण मच्छरों से परेशान है, व मच्छर मार दवा का छिडकाव तक नहीं हो रहा जैसा कि जनता जानती है कि कोरोना की पहली लहर में हमारे देश के प्रधानमंत्री माननीय नरेन्द्र मोदी जी अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप की गुलामी व म.प्र. की सरकार की खरीदी में व्यवस्थ थे, जिसकी वजह से देश में कोरोना ने दस्तक देकर देश को वेहाल कर दिया, अब समय रहते डेंगू के लार्वा, मच्छर को नियंत्रित नहीं किया तो डेंगू भी पूरे देश की जनता पर एक ओर बीमारी थोपकर सरकार जनता को बर्वाद करने का कार्य कर रहीं है। शहर की बसाहट के मान से दवा का स्टाक बहुत कम है, दवा की मात्रा बढाई जाना चाहिए। इस संबंध में मेरे द्वारा पूर्व में भी मलेरिया अधिकारी को हिदायत दी थी एवं सुझाव दिया था कि सारे शहर में एक साथ दवा का छिडकाव किया जाए, इसके लिए स्वास्थ्य विभाग, मलेरिया विभाग एवं नगरपालिका परिषद विदिशा के कर्मचारियों की टीम तैयार कर शहर के प्रत्येक क्षेत्र में एवं रहवासी घरों में एवं जहॉ भी पानी एकत्र है, खासतौर से खाली पडे प्लाटों में भारी मात्रा में वर्षाकाल का पानी भरा हुआ है, ऐसे क्षेत्रों में दवा का छिडकाव किया जाए, जिससे कि शहर में डेंगू की बढ रही बीमारी पर नियंत्रण पाया जा सके। उन्होंने मांग की कि शहर में डेंगू बीमारी के नियंत्रण हेतु कीटनाशक दवा टेमीफास 50 प्रतिशत ई.सी. का पर्याप्त भण्डारण कर छिडकाव की व्यवस्था की जाए। उन्होने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की हालत यह है कि मेरे द्वारा विधायक निधी से लगभग 7 माह पूर्व रक्त में से प्लाज्मा अलग करने वाली मशीन (डब्ै़ ज्ीम वदसल जतनम उनसजप बवउचवदमदज ेलेजमउ उंबीपदमद्ध  जिला चिकित्सालय विदिशा के लिए स्वीकृत की थी, लेकिन लगभग 1.5 माह से मशीन जिला अस्पताल में पडी है, जबकि वर्तमान में उक्त मशीन डेंगू बीमारी में भी विदिशा के मरीजों के लिए उपयोगी सिद्ध हो सकती है, लेकिन मशीन के संचालन के विशेषज्ञ के अभाव में उक्त मशीन का कोई उपयोग नहीं हो रहा है एवं पीडित मरीजो को इस कार्य  के लिए भोपाल जाना पड रहा है। इस संबंध में उन्होंनंे मेडिकल कॉलेज के विशेषज्ञ डॉक्टरों से भी चर्चा की कि जो ब्लड के प्लाज्मा सेपरेशन मशीन का संचालन कर सकते है, जिससे कि क्षेत्र के मरीजों को उक्त सुविधा का लाभ विदिशा में ही प्राप्त हो सकें। इस संबंध में उन्होंने शीर्घ ही शासन एवं स्वास्थ्य विभाग से यथोचित कदम उठाए जाने की मांग की।


मुख्यमंत्री जी ने हितग्राही के द्वारा किए गए नवाचार की भूरि-भूरि प्रशंसा की प्रदेश के अन्य जिलो में भी बायोडीजल प्लांट स्थापित होंगे


vidisha news
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज जनकल्याण के स्वराज्य अभियान तहत कृषि उत्पादो के क्षेत्र में किए गए नवाचार खासकर किसानो की आमदनी में वृद्धि के लिए नवीनतम प्रबंधो की भूरि-भूरि प्रशंसा की है। भोपाल के मिंटो हाल में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने विदिशा जिले के हितग्राही से वर्चुअल संवाद कर उनके द्वारा किए गए नवाचार की भूरि-भूरि प्रशंसा की है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश के अन्य जिलो में भी इस प्रकार के बायोडीजल प्लांट स्थापित हो के प्रबंध सुनिश्चित किए जाएंगे। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने विदिशा के जम्बार बागरी औद्योगिक क्षेत्र में बायोडीजल उत्पादन के लिए 31 वर्षीय श्री विपिन त्रिपाठी के द्वारा स्टार्टअप कार्यक्रम के तहत रिफूटो वेस्ट मैनेजमेंट प्राथमिक लिमिटेड अंतर्गत एग्रीबेस्ट बायोफ्यूल प्रोजेक्ट पर आधारित औद्योगिक स्थापित किया है। मुख्यमंत्री जी ने हितग्राही से संवाद के दौरान जाना कि बायोडीजल उत्पादन कैसे लेते है साथ ही इसके लिए आवश्यक सामग्री कैसे प्राप्त करते है। हितग्राही ने अवगत कराया कि गेंहू एवं धान की पराली का उपयोग कर बायोडीजल का निर्माण किया जा रहा है स्थानीय किसानो से 15 सौ रूपए प्रतिटन पराली का क्रय मेरे द्वारा किया जा रहा है इसके द्वारा सात रूपए प्रतिकिलो के मान से अनुपयोगी प्लास्टिक खरीदी जा रही है। प्लांट की क्षमता डेढ से दो टन पराली से प्रतिदिन तीन-चार सौ बायोफ्यूल प्रतिदिन तैयार हो रहा है डीजल एवं पेट्रोल तैयार होने से वर्तमान में बाजार में विक्रय हो रहे डीजल, पेट्रोल से प्रति लीटर 10-15 रूपए प्रति लीटर सस्ता पडता है। इस यूनिट से पर्यावरण में होने वाले प्रदूषण से बचाया जा सकता है। हितग्राही ने बताया कि भविष्य में एलपीजी गैस भी तैयार इस प्रणाली से किया जाएगा।मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि नरवाई ना जले इसके लिए किया गया नवाचार हम सबको प्रेरित कर रहा है कि मुनाफा कैसे हो निश्चित ही इस प्रकार के प्लांट प्रदेश में अतिआवश्यक है। नवीन कृषि उपज मंडी मिर्जापुर में आयोजित कृषक संगोष्ठी को कुरवाई विधायक श्री हरिसिंह सप्रे, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरण सिंह दांगी, विदिशा नगरपालिका के पूर्व अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन, भाजपा जिलाध्यक्ष डॉ राकेश जादौन ने भी सम्बोधित किया। कार्यक्रम स्थल पर अतिथियों द्वारा हितग्राहियों को सरसो की हाईब्रिड बीज की मिनी किट व कल्चर प्रदाय किया है। कार्यक्रम में जनप्रतिनिधियों के अलावा एसडीएम श्री गोपाल सिंह वर्मा, किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के उप संचालक श्री पीके चौकसे के अलावा अन्य विभागो के अधिकारी, कर्मचारी तथा कृषकबंधु मौजूद रहें।


डाकघरो से विधिक जागरूकता अभियान का शुभांरभ


vidisha news
जिले के नागरिको को अब डाकघरो के माध्यम से विधिक सहायता की जानकारियां सुगमता से मिल सकेंगी। जिसका आज प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री अचल कुमार पालीवाल ने मुख्य डाकघर कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम में डिस्प्ले बोर्ड का अनावरण कर विधिवत रूप से शुभांरभ किया।  शुभांरभ कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री अचल कुमार पालीवाल ने कहा कि डाकघरो की पहुंच शहर ही नहीं बल्कि ग्रामीण क्षेत्रों तक है। विधिक सहायता के माध्यम से दी जाने वाली सुविधाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार हो इसके लिए जिले के प्रत्येक पोस्ट आफिस में डिस्प्ले बोर्ड स्थापित कर उनके माध्यम से प्रदर्शन किया जा रहा है। प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री अचल कुमार पालीवाल ने बताया कि जिले प्रत्येक पोस्ट आफिसों में पोस्ट कार्ड और लिफाफे भण्डारित कराए जाएंगे जिन पर जिला विधिक सहायता कार्यालय का पता अंकित रहेगा। ऐसे नागरिक जिन्हें न्यायालयीन सहायता की जरूरत है वे खासकर महिलाएं इन पोस्ट कार्ड लिफाफो का उपयोग कर अपनी समस्या को लिखकर भेज सकते है ताकि उन्हें समयावधि में कानूनी प्रावधानो के तहत मुहैया कराई जानी वाली सहायता मिल सकें। उन्होंने ऐसे पीडित आवेदको से आव्हान किया कि पत्राचार हेतु प्राप्त होने वाले पोस्टकार्ड लिफाफो पर अपना स्वंय का पता स्पष्ट रूप से लिखे संभव हो सकें तो मोबाइल नम्बर भी दर्ज करें ताकि सम्पर्क में किसी भी प्रकार का अवरोध उत्पन्न ना हो सकें। कार्यक्रम को विशेष न्यायाधीश श्रीमती माया विश्वलाल, जिला न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्री उपेन्द्र प्रताप सिंह ने भी सम्बोधित किया। कार्यक्रम के दौरान प्रधान डाकघर के अधीक्षक श्री एके अरव ने बताया कि जिले में तीस प्रधान तथा 165 उप प्रधान डाकघर संचालित हो रहे है सभी डाकघरो पर डिस्प्ले बोर्ड के माध्यम से निःशुल्क विधिक सहायता की जानकारी मुहैया कराई जाएगी ताकि आवश्यकजनो को तत्काल विधिक सहायता मिल सकें। मुख्य डाकघर में सम्पन्न हुए उक्त कार्यक्रम में न्यायाधीशगणो के अलावा डाक विभाग के अन्य अधिकारी, कर्मचारी मौजूद रहें। कार्यक्रम का संचालन श्री प्रदीप सिंह ठाकुर ने किया। 


महाविद्यालयों के नवनिर्मित भवनों का लोकार्पण आज


उच्च शिक्षा मंत्री श्री मोहन यादव व्हीसी के माध्यम से विदिशा जिले के दो शासकीय महाविद्यालय के भवनों का लोकार्पण शुक्रवार की सायं पांच बजे शासकीय कन्या स्नातकोत्तर अग्रणी महाविद्यालय परिसर में आयोजित कार्यक्रम में करेंगे। गौरतलब हो कि नटेरन एवं गुलाबगंज में नवीन शासकीय महाविधालय भवन का निर्माण कार्य पूर्ण हुआ है जिनका लोकार्पण उच्च शिक्षा मंत्री द्वारा किया जाएगा।  शासकीय कन्या अग्रणी  महाविद्यालय की प्राचार्यो श्रीमती मंजू जैन ने बताया कि लोकार्पण कार्यक्रम में सांसद श्री रमाकांत भार्गव और श्री राजबहादुर सिंह एवं विधायकगण मौजूद रहेंगे। आयोजन के मद्देनजर तमाम प्रबंध सुनिश्चित किए गए है।


उच्च शिक्षा मंत्री का दौरा कार्यक्रम


उच्च शिक्षा मंत्री डॉ मोहन यादव शुक्रवार 24 सितम्बर को विदिशा में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे। उच्च शिक्षा मंत्री श्री यादव का प्राप्त दौरा कार्यक्रम अनुसार शुक्रवार की दोपहर तीन बजे सागर से विदिशा के लिए प्रस्थान कर सायं पांच बजे विदिशा आगमन और व्हीसी द्वारा शासकीय महाविद्यालय नटेरन एवं गुलाबगंज के नवीन भवनो का लोकार्पण कार्यक्रम जो शासकीय कन्या अग्रणी स्नातकोत्तर महाविद्यालय विदिशा में आयोजित किया गया है में शामिल होंगे। उच्च शिक्षा मंत्री सायं 6.30 बजे विदिशा से भोपाल के लिए रवाना होंगे। 


प्लेंसमेंट शिविर का आयोजन आज


शासकीय महाविद्यालय टीलाखेडी गुरारिया हवेली में शुक्रवार 24 सितम्बर को महाविद्यालयीन एवं गैर महाविद्यालयीन विद्यार्थियों के लिए योग्यताअनुसार प्लेसमेंट हेतु विशेष भर्ती अभियान तीन कंपनियों की सहभागिता से आयोजित किया गया है। संस्था की प्राचार्या डॉ सोनम कटारिया ने बताया कि तीन कंपनियां जो प्लेसमेंट में सहभागिता निभा रही है उनके द्वारा ई-कामर्स रिटेल, अखण्ड पर्यावरण संस्थान तथा सेक्टर फायनेंस एण्ड ई-कामर्स कंपनी के द्वारा विद्यार्थियों का चयन किया जाएगा। उन्होंने प्लेसमेंट में शामिल होने वाले विद्यार्थियों से आव्हान किया है कि ओपन विशेष भर्ती में भाग लेने के इच्छुक अभ्यर्थीगण अपना पूरा बायोडाटा, मार्कशीट, आधार कार्ड, समग्र आईडी, रोजगार कार्यालय का रजिस्ट्रेशन नम्बर, दो पासपोर्ट साइज फोटो सहित उपस्थित हो सकते है इसके लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता आठवी पास और आयु 18 से 35 वर्ष नियत की गई है। जिला नोडल अधिकारी एवं स्पोर्टस आफीसर डॉ अजय हजारी तथा प्रकोष्ठ प्रभारी डॉ वनिता वाजपेई के निर्देशन में एक दिवसीय केम्पस ड्राइव में कोरोना नियमों का शत प्रतिशत पालन सुनिश्चित किया जाएगा। संस्था के द्वारा आग्रह किया है कि वे पूर्व उल्लेखित आवश्यक दस्तावेंजो सहित शासकीय महाविद्यालय टीलाखेडी रोड गुरारिया हवेली के पास स्थित है में उपस्थित होकर प्लेंसमेंट केम्प में शामिल हो सकते है।


जिला क्राइसेस मैनेजमेंट समिति की बैठक आज


मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान प्रदेश में शत प्रतिशत वैक्सीनेशन महाअभियान के लक्ष्य प्राप्ति उद्धेश्य से शुक्रवार 24 सितम्बर को प्रातः 10.30 बजे से त्रि-स्तरीय क्राइसेस मैनेजमेंट समूह की बैठके आयोजित की गई है। जिला स्तरीय, विकाखण्ड स्तरीय, वार्ड स्तरीय तथा ग्राम स्तरीय क्राइसेस मैनेजमेंट समिति के सदस्यों को वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से सम्बोधित करेंगे। कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने बताया कि यह सम्बोधन दूरदर्शन के अलावा बेवकास्ट लिंक, फेसबुक लाइव, यू-ट्यूब, ट्विटर पर देखा, सुना जा सकेगा।


दो अक्टूबर को शुष्क दिवस रहेगा’


महात्मा गांधी जयन्ती 02 अक्टूबर 2021 को जिले में शुष्क दिवस रहेगा । सभी देशी-विदेशी मदिरा दुकानें, मद्य भंडागार बंद रखे जाएंगे। शुष्क दिवस पर जिले की समस्त देशीध्विदेशी मदिरा दुकानें, वायनरी आउटलेट, पूर्णतः बंद रखे जाकर शुष्क दिवस का कड़ाई से पालन किया जाना सुनिश्चत करें ।  जिले में सघन गस्त कर होटल, ढाबों आदि जैसे स्थानों पर मदिरा का अवैध क्रय-विक्रय एवं परिवहन पूर्णतः प्रतिबंधित किये जायेंगे।


नागरिक डेंगू से बचाव के लिए रखें सावधानी


जिले के नागरिक डेंगू से बचाव के लिए सावधानी रखें। बरसात के मौसम में जल भराव वाले स्थानों में मच्छर पनपते है। जिससे डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया जैसे जल वाहक रोग होने की सम्भावना रहती है। डेंगू और चिकनगुनिया के वाहक मच्छर रुके हुए साफ़ पानी में पनपते है और दिन के समय काटते है। अपने आस-पास पानी को जमा न होने दें और साफ सफाई रखें, ताकि डेंगू से बचा जा सके। यदि किसी को तेज बुखार, आँखों, मांशपेशियो और सर में तेज दर्द है, मसूडो और नाक से खून बह रहा है, शरीर पर लाल चकते हो, तो डेंगू हो सकता है। इस स्थिति में नजदीकी शासकीय अस्पताल में जांच व उपचार करवाए। डेंगू से बचाव के लिए पानी के बर्तन को ढँक कर रखें, अनुपयोगी सामग्री जैसे कूलर, ड्रम, टंकी, बाल्टी आदि में पानी जमा न होने दें, दोबारा उपयोग से पूर्व उन्हे सुखाएं। आस-पास साफ सफाई रखें, सोते समय मच्छर दानी का उपयोग करें, पूरी आस्तीन के कपडे पहनकर रहे।


’वन विहार द्वारा दो वर्गों में जस्ट ए मिनिट ऑनलाइन प्रतियोगिता आयोजित’


वन विहार राष्ट्रीय उद्यान द्वारा ष्जस्ट ए मिनिटश्श् प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है। इसमें प्रदेश भर के प्रतिभागी शामिल हो सकेंगे। प्रतियोगिता दो वर्गों के लिये है। जूनियर वर्ग में कक्षा 2 तक के और सीनियर वर्ग में कक्षा 3 से 5 तक के छात्र-छात्राएँ शामिल हो सकेंगे। प्रतिभागी को अपने वीडियो में स्वयं के स्कूल की यूनिफार्म में भाषण देना अनिवार्य होगा। वन विहार राष्ट्रीय उद्यान के संचालक ने बताया कि इस प्रतियोगिता में दोनों वर्गों से 10-10 श्रेष्ठ प्रविष्टि को 6 अक्टूबर को फेसबुक पर प्रसारित किया जायेगा। इसके साथ ही सर्वश्रेष्ठ 3 प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया जायेगा। सभी प्रविष्टियों के साथ नाम, पता और मोबाइल नम्बर वन विभाग के ई-मेल पता vanviharwildlifeweek@gmail.com पर 30 सितम्बर  2021 के पहले अनिवार्य रूप से भेजेंगे। प्रतियोगिता में शामिल होने वाले प्रतिभागी को एक मिनिट का समय मिलेगा, जिसमें वे अपना परिचय, विषय का परिचय और किये जा रहे एक्ट का वीडियो बनाकर ऑनलाइन के जरिये वन विहार राष्ट्रीय उद्यान को भेजेंगे। समय-सीमा प्रतिबंधित होने की वजह से प्रतिभागी चाहें तो अपना परिचय हटाकर वीडियो भेज सकता है। इसमें एक ही प्रविष्टि मान्य होगी।


कलेक्टर द्वारा पुस्तकालय का निरीक्षण तथा डाइट भवन के जीर्णोद्धार कार्यो पर सहमति


vidisha news
कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने आज जिला ग्रंथालय का औचक निरीक्षण किया और यहां भण्डारित संधारित पुस्तकों के संबंध में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कहा कि पुस्तकालय में आने वाले पाठकगणो को किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो का पूरा ध्यान रखा जाए। उनके द्वारा जिन पुस्तको के अध्ययन हेतु मांग की जाती है अविलम्ब उपलब्ध कराई जाए और ऐसी पुस्तके जो उपलब्ध नहीं है उनको सूचीबद्ध कर मंगवाने के प्रबंध क्रियान्वित किए जाएं। कलेक्टर श्री भार्गव ने डाइट कार्यालय परिसर में विकास समिति की भी समीक्षा बैठक आहूत की यहां उन्होंने कार्यालय परिसर में जीर्णोद्धार कार्यो पर सहमति व्यक्त करते हुए शीघ्र कराने के निर्देश कार्यपालन यंत्री को दिए है। 


औद्योगिक भू-खण्डो का आवंटन एक से


विदिशा जिले की गंजबासौदा तहसील में स्थित औद्योगिक क्षेत्र कंजना में भू-खण्डो की आवंटन प्रक्रिया एक अक्टूबर से प्रारंभ हो रही है कि जानकारी देते हुए जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक श्री पीडी वंशकार ने बताया कि औद्योगिक भू-खण्डो का आवंटन ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से सम्पादित किया जाएगा। 


स्वास्थ्य उपचार केम्प का आयोजन जारी


vidisha news
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एपी सिंह ने बताया कि विदिशा नगर के रायपुरा प्राथमिक स्कूल प्रागंण में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जा रहा है। निःशुल्क स्वास्थ्य उपचार केम्प में नागरिकों के स्वास्थ्य का परीक्षण कर चिकित्सा विशेषज्ञो द्वारा दवाईयां मुहैया कराई जा रही है।

कोई टिप्पणी नहीं: