अश्विन को जगह देने को प्राथमिकता देनी चाहिए : चैपल - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

विजयी विश्व तिरंगा प्यारा , झंडा ऊँचा रहे हमारा। देश की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने पर सभी देशवासियों को अनेकानेक शुभकामनाएं व बधाई। 'लाइव आर्यावर्त' परिवार आज़ादी के उन तमाम वीर शहीदों और सेनानियों को कृतज्ञता पूर्ण श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए नमन करता है। आइए , मिल कर एक समृद्ध भारत के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं। भारत माता की जय। जय हिन्द।

रविवार, 12 सितंबर 2021

अश्विन को जगह देने को प्राथमिकता देनी चाहिए : चैपल

ashwin-must-get-priority-chaipal
नयी दिल्ली, 12 सितंबर, पूर्व महान क्रिकेटर इयान चैपल का मानना है कि भारतीय चयनकर्ताओं को टीम के मध्यक्रम में बदलाव करके दिग्गज रविचंद्रन अश्विन को अंतिम एकादश में शामिल करने को प्राथमिकता देनी चाहिए। आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान ने कहा कि इस अनुभवी आफ स्पिन आलराउंडर ने स्वयं को हर परिस्थितियों में अच्छी गेंदबाजी करने वाले गेंदबाज के रूप में साबित किया है और वह टीम में जगह का हकदार है। चैपल ने ‘ईएसपीएन क्रिकइंफो’ में अपने कॉलम में लिखा, ‘‘भारत के सर्वश्रेष्ठ संयोजन में आर अश्विन शामिल है। वह हर परिस्थितियों में अच्छा गेंदबाज है, जैसा कि उसने आस्ट्रेलिया में साबित किया इसलिए भारत को उसे अंतिम एकादश में जगह देने का तरीका ढूंढना चाहिए।’’ उन्होंने कहा, ‘‘अश्विन को जगह देने के लिए मध्यक्रम में बदलाव करने को चयनकर्ताओं को तरजीह देनी चाहिए।’’ चैपल ने कहा कि भारतीय टीम में काफी गहराई है जो उसे मजबूत टीम बनाती है। उन्होंने कहा कि यह विचार डरावना है कि उनमें अब भी सुधार हो सकता है।


उन्होंने कहा, ‘‘इसमें कोई संदेह नहीं कि भारत काफी अच्छी आलराउंड टीम है। आस्ट्रेलिया में लगातार दो श्रृंखला जीतकर और अब इंग्लैंड में सफलता हासिल करके उन्होंने इसे साबित किया है, कोविड के प्रभाव के बीच। इसके अलावा स्वदेश में वे अजेय नजर आते हैं। ’’ चैपल ने कहा, ‘‘यह अन्य टेस्ट टीमों के लिए डरावना विचार है कि विराट कोहली की बेहद सफल टीम में सुधार हो सकता है।’’ भारतीय टीम प्रबंधन ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैचों में बायें हाथ के स्पिनर आलराउंडर रविंद्र जडेजा को अश्विन पर तरजीह दी। चैपल ने कहा कि जडेजा, अश्विन, हार्दिक पंड्या और ऋषभ पंत की मौजूदगी निचले मध्यक्रम को काफी मजबूत बनाती है। उन्होंने कहा, ‘‘द ओवल में मध्यक्रम में दायें और बायें हाथ के बल्लेबाजों के बीच सही संतुलन हासिल करने के प्रयास में शायद उन्हें अंजाने में हल मिल गया है- रविंद्र जडेजा को पांचवें नंबर पर खिलाना।’’ चैपल ने कहा, ‘‘अगर जडेजा इस स्थान के लिए स्वयं को उपयुक्त साबित करते हैं तो फिर उन्हें सिर्फ एक तेज गेंदबाजी आलराउंडर की जरूरत होगी। आदर्श खिलाड़ी पूर्ण रूप से फिट हार्दिक पंड्या होगा लेकिन शार्दुल ठाकुर के रूप में उनके पास दूसरा विकल्प भी है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘जडेजा, ऋषभ पंत, पंड्या और अश्विन की मौजूदगी वाले मध्यक्रम को उम्मीद के मुताबिक रन बनाने चाहिए।’’ चैपल ने कहा, ‘‘इसके बाद तीन तेज गेंदबाज आएंगे, इसके बाद बल्लेबाजी का साथ देने के लिए विविधताओं से भरा आक्रमण होगा। यह मजबूत और संतुलित आक्रमण का फायदा है- आपको जीत हासिल करने के लिए बड़े स्कोर की जरूरत नहीं है।’’

कोई टिप्पणी नहीं: