सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 02 सितम्बर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 2 सितंबर 2021

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 02 सितम्बर

मंदिर के सामने बैठकर थूनाखुर्द के आक्रोशित किसानों ने किया  बीमा  नीति के खिलाफ प्रदर्शन

  • प्रति एकड़ खर्चा हुआ 15 हजार रू बैंक ने प्रीमियम काटा 15 सौ रू, बीमा मिला कुल 8 सौ रू
  • किसानों ने भगवान के समक्ष पारित किया सरकार के द्वारा, दिया गया बीमाधन को वापस करने का महत्वपुर्ण प्रस्ताव

sehore news
सीहोर। गुरूवार की रात आठ बजे मंदिर के सामने बैठकर थूनाखुर्द के आक्रोशित किसानों ने किया प्रदेश सरकार की बीमा नीति के खिलाफ धरना देकर प्रदर्शन। थूनाखुर्द के किसानों ने सरकार की बीमा नीति को लेकर भगवान के सामने जमकर विरोध जताया। किसानों ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और कृषि मंत्री कमल पटेल को सद्धबुद्धी देने की प्रार्थना भगवान हुनमान जी महाराज से की। किसानों ने सरकार के द्वारा दिए गए भेदभावपूर्ण बीमा धन को सरकार को हीं वापस करने का प्रस्ताव भगवान के सामने पारित किया। प्रदेश सरकार ने जमानिया ग्राम पंचायत सहित थूनाखुर्द के हल्का नम्बर 21 के 6 सौ से अधिक किसानों को वर्ष 2019 का प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत प्रति एकड़ कुल 8 सौ रूपये का बीमाधन दिया है। किसानों के जिला सहकारी बैंक मंडी और पचामा बैंक ऑफ इंडिया के खातों से बीमा कंपनी ने 15 सौ रूपये का प्रीमियम काटा है। किसानों का प्रति एकड़ सोयाबीन की फसल बोवनी करने में लगभग 15 हजार रूपये का खर्चा आया है। सरकार के द्वारा अधिकृत बीमा कंपनी ने फसल खराब होने के बाद कुल बीमित राशि 8 सौ रू प्रति एकड दी है। जबकी क्षेत्र की अन्य ग्राम पंचायतों में 5 से 10 हजार रूपये तक बीमा दिया गया है। कम बीमाधन मिलने से किसानों में सरकार के प्रति कड़ी नाराजगी है। क्योंकी किसानों को वर्ष 2018 का बीमाधन अबतक नहीं मिला है और इस वर्ष भी सोयाबीन की फसल बांझ हो गई है जिस का अबतक सर्वे भी नहीं कराया गया है। किसानों की आर्थिक स्थिति खराब हो चुकी है। गुरूवार की रात किसान गांव के मंदिर के समक्ष एकत्रित हुए और भगवान से प्रदेश सरकार के द्वारा उनके साथ की गई धोकाधड़ी मनमानी मजाक की शिकायत की और सरकार को बीमित राशि वापस करने का सर्वसहमति से प्रस्ताव पारित किया। प्रदर्शन के दौरान रमेशचंद्र शर्मा, कांताराम विश्वकर्मा, वीर सिंह यादव, गोरवर्धन माली, दीपक मेवाड़ा, लक्ष्मण मेवाड़ा गजराज विश्वकर्मा, कमलेश यादव, श्रीमति नर्मदी शर्मा, अयोध्या बाई, रेवाराम बागवान, रामचंद्र मेवाड़ा, प्रेम शर्मा, कन्हैयालाल विश्वकर्मा, मदनलाल शर्मा सहित बड़ी संख्या में किसान मौजूद रहे। 


विस क्षेत्र के हजारों ग्रामीणों को विधायक राय की बड़ी सौगात छह करोड़ से अधिक की राशि से सड़कों का होगा निर्माण कार्य


सीहोर। विस क्षेत्र में अरबों रुपये के जनहितैशी निर्माण पूर्ण कराने में अग्रसर विधायक सुदेश राय ने गांवों के ग्रामीणों को करोड़ों रुपये के निर्माण कार्यों की बड़ी सौगात दी है। प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने विधायक सुदेश के विशेष अनुरोध पर विधानसभा क्षेत्र के लिए छह करोड़ 28 लाख रुपए की राशि दो सड़कों के लिए स्वीकृत की है। अब शीघ्र ही मुंगावली से बडवेली तक पांच किलोमीटर और बरखेड़ाहसन टी-05 से लौधीपुरा उमरझिर तक दस किलोमीटर तक मार्ग बनाया जाएगा।  सड़क निर्माण कार्यों के पूर्ण होने के बाद हजारों ग्रामीणों को आवागमन में विशेष सुविधा मिलेगी। विधायक सुदेश राय के भेजे गए प्रस्ताव को मध्य प्रदेश सरकार ने स्वीकृति प्रदान कर मध्यप्रदेश ग्रामीण सड़क विकास प्राधिकरण परियोजना क्रियान्वयन इकाई के लिए निर्देश जारी किए है। सड़क निर्माण से क्षेत्र के आधा दर्जन गांवों के ग्रामीणों को सहुलियत होगी। इस संबंध में मध्यप्रदेश ग्रामीण सड़क विकास प्राधिकरण परियोजना क्रियान्वयन इकाई से मिली जानकारी के अनुसार सीहोर विधानसभा क्षेत्र के मुंगावली से बडवेली तक करीब 5.60 किलोमीटर तक बनाए जाने वाली सड़क की लागत दो करोड़ 8 लाख और बरखेड़ाहसन टी-05 से लोधीपुरा उमरझिर तक करीब 10.70 किलोमीटर तक है। उक्त दोनो मार्ग की कीमत करीब 420 लाख रुपए बताई जा रही है।


वरिष्ठ समाजसेवी अखिलेश राय ने किया अमलाहा जिम एवं फिटनेस सेंटर का शुभारंभ


सीहोर। गुरुवार को ग्राम अमलाहा में जिम एवं फिटनेस सेंटर का भव्य शुभारंभ सीहोर की वरिष्ठ समाजसेवी अखिलेश राय और युवा आइकॉन राज राय द्वारा किया गया। शुभारंभ के मौके पर समाजसेवी अखिलेश राय द्वारा बताया गया कि ग्राम अमलाहा के पूर्व सरपंच दीपक जायसवाल द्वारा शिक्षा जगत में अपनी एक अलग पहचान बनाने के बाद ग्रामीण क्षेत्र में लोगों की स्वास्थ्य के प्रति अपनी जागरूकता दिखाते हुए जिम एवं फिटनेस सेंटर कि जो आधारशिला रखी गई है निश्चित ही ग्राम अमलाहा के साथ-साथ आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों की युवाओं में एक नई ऊर्जा का संचार करेंगी। जिससे ग्रामीण क्षेत्र के युवा अपनी प्रतिभा का लौहा शहर ही नहीं पूरे प्रदेश एवं देश में मनवाएंगे। इन उपलब्धियों के लिए मैं अमलाहा के पूर्व सरपंच दीपक जायसवाल एवं जिम और फिटनेस सेंटर के संचालक निश्चय जायसवाल एवं पूरे अमलाहा ग्रुप को बधाई एवं शुभकामनाएं देता हूं। अमलाहा ग्रुप के संचालक दीपक जायसवाल ने कहा कि मैं मेरे गांव एवं गांव के आसपास के ग्रामीण क्षेत्र के लिए जो भी बेहतर से बेहतर सुविधाएं होंगी वहां उपलब्ध कराता रहूंगा। कार्यक्रम में पधारे समस्त अतिथियों का स्वागत फिटनेस सेंटर के संचालक निश्चय जयसवाल द्वारा किया गया।


मौलाना राष्ट्रीय मानवाधिकार मंच के मध्य प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त


sehore news
सीहोर। राष्ट्रीय मानवाधिकार मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल निहुरे ने प्रदेश अध्यक्ष नौशाद खान की अनुशंसा पर मंंच के प्रदेश महासचिव के पद पर कार्यरत आमिल मौलाना खान की सक्रियता को ध्यान में रखते हुए श्री खान को राष्ट्रीय मानवाधिकार मंच का कार्यकारी प्रदेशाध्यक्ष नियुक्त किया है। प्रदेशाध्यक्ष श्री खान ने कहा की राष्ट्रीय मानवाधिकार मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल निहुरे ने इंदौर संभाग अध्यक्ष मुजफ्फर खान और सीहोर नगर अध्यक्ष इरफान लाला, को नियुक्त किया है। नवनियुक्त तीनों पदाधिकारियों को नियुक्ति पत्र प्रदान किया गया है। राष्ट्रीय मानवाधिकार मंच के पदाधिकारी और कार्यकर्ता आफताब अली, बदरुत्त सलाम,कृष्ण मालवीय, कुतुबुद्दीन शेख,रूप सिंह मालवीय, नरेंद्र सीठा महमूद अली, हरिप्रसाद, सुखदेव, ललित शर्मा, दिलीप मिश्रा, पूनम यादव, रशीद,महमूद अली मोहम्मद अली, अजहर बाबा, गणेश माथुर, ज्योति श्रीवास्तव,राशिद मंसूरी आदि ने मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष  निहोरा का आभार व्यक्त कर नवनियुक्त तीनों पदाधिकारियों के प्रति हर्ष व्यक्त किया।


अंतरमन की शांति और जीवन में सदाचार लाने हेतु धार्मिक व सामाजिक पुस्तकों का अध्ययन करें -  श्री मुकेष कुमार दांगी सचिव जिविसेप्रा सीहोर  
 

sehore news
माननीय प्रधान जिला एंव सत्र न्यायाधीष एवं अध्यक्ष महोदय जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सीहोर श्री रामानंद चंद के मार्गदर्षन में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा दिनांक 02.09.2021 को समय 12ः00 बजे से जिला जेल सीहोर में विधिक साक्षरता षिविर सह जेल निरीक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें श्री मुकेष कुमार दांगी सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सीहोर, श्री अनीस अब्बासी जिला विधिक सहायता अधिकारी सीहोर एवं श्री संजय सहलाम जेल अधीक्षक उपस्थित रहे।  षिविर के दौरान श्री मुकेष कुमार दांगी जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा  जेल में निरूद्ध बंदियो की समस्याओं का समाधान करते हुए विभिन्न कानूनी पहलूओं की जानकारी दी गई एंव कहा गया कि अपराध की पुनरावृत्ति न करे एवं बाहर आने पर एक अच्छे नागरिक के तौर पर अपना जीवन यापन करते हुए, समाज के उत्थान में अपना योगदान दे। श्री दांगी द्वारा षिविर में नेषनल लोक अदालत एवं म.प्र. अपराध पीडित प्रतिकर योजना 2015 के बारे में भी जानकारी दी गई। श्री दांगी द्वारा व्यक्त किया गया कि जो बंदी पढे लिखे है वे अंतरमन की शांति व जीवन में सदाचार लाने हेतु धार्मिक व सामाजिक पुस्तकों पढा करें, मेरे द्वारा आज अनेक धार्मिक व सामाजिक पुस्तकें जेल अधीक्षक को भेंट की जा रही है। श्री अनीस अब्बासी जिला विधिक सहायता अधिकारी द्वारा षिविर में उपस्थित बंदियों को निःषुल्क विधिक सहायता एवं प्ली बारगेनिंग के बारे में जानकारी दी गई। षिविर के पष्चात् जेल का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान पाया गया कि जेल डॉक्टर तपस आर्य बंदियो का इलाज करते हुए पाये गये उनके द्वारा व्यक्त किया गया कि जेल में वायरल फीवर के मरीज है जिनका इलाज किया जा रहा है। और दवाईयां वितरित की जा रही है। महिला बैरक का भी निरीक्षण किया जाकर महिला बंदियों को विधिक सहायता योजना एवं प्ली बारगेनिंग योजना की जानकारी दी गई। कार्यक्रम के अंत में श्री मुकेष कुमार दांगी सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा व्यक्तिगत रूप से जेल अधीक्षक को धार्मिक एवं सामाजिक पुस्तके बंदियों को अध्ययन करने हेतु भेंट की।


प्रदेश सेवादल सचिव पूर्व नपाध्यक्ष राकेश राय करेंगे शिक्षकों का सम्मान  
  • शिक्षक दिवस की पूर्व संध्या पर पूर्व राष्ट्रपति, राधाकृष्णन मदर टेरिसा को दी जाएगी श्रद्धांजली


sehore news
सीहेार। सेवादल कांग्रेस प्रदेश सचिव तथा पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष राकेश राय के मूख्य अतिथिय तथा जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डॉ बलवीर तोमर की अध्यक्षता में शिक्षकों का सम्मान किया जाएगा।सेवादल कांग्रेस के जिलाध्यक्ष नरेंद्र खंगराले ने बताया की पूर्व राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती और राष्ट्रसंत मदर टेरिसा की पूर्ण तिथि एवं शिक्षक दिवस की पूर्व संध्या पर शिक्षकों का सम्मान कार्यक्रम शनिवार 4 सितंबर आयोजित किया गया है। कार्यक्रम सीहेार के वार्ड क्रमांक ११ स्थित डॉ अम्बेडकर पार्क में रखा गया है। पूर्व राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधा कृष्णन एवं राष्ट्रीय मदर टेरिसा की जीविनी एवं उनके व्यक्तित्व की चर्चा कार्यक्रम में की जाएगी। सेवादल कांग्रेस के जिलाध्यक्ष श्री खंगराले के द्वारा सेवादल कांगेस एवं कांग्रेस के सभी अनुसांगिक संगठनों एवं नागरिकों से कार्यक्रम को सफल बनाने की अपील की गई है।


सीएम से की जिहादी मानसिकता के दरिंदों को सूली पर चड़ाने की मांग,  अखिल भारतीय चंद्रवंशी खाती क्षत्रीय समाज संगठन ने निकाली विरोध वाहन रैली, जघन्य घटना को अंजाम देने वाले गुनाहगारों का सीधा एनकाउंटर कराने की मांग 


sehore news
सीहोर। गुरूवार को अखिल भारतीय चंद्रवंशी खाती क्षत्रीय समाज संगठन ने जिला मुख्यालय पर शुजालपुर के नारोला में हुई नाबालिक बालिका के साथ गेम रेप और हत्या की घटना को लेकर जबरदस्त प्रदर्शन किया। अटल बिहारी वाजपेय चौक से विरोध वाहन रैली निकालकर अखिल भारतीय चंद्रवंशी खाती समाज ने कड़ा विरोध दर्ज कराया। सैकड़ों युवाओं के द्वारा वरिष्ठजनों के नेतृत्व में बेनर पोस्टरों के साथ नारेबाजी करते हुए कलेक्ट्रेट पहुंचकर मुख्यमंंत्री शिवराज सिंह चौहान के नाम डिप्टी कलेक्टर प्रगति वर्मा को ज्ञापन देकर जिहादी मानसिकता के खूनी दरिंदों को तत्काल सूली पर चड़ाने और भविष्य में इस तरह की जघन्य घटना को अंजाम देने वाले गुनाहगारों का सीधा एनकाउंटर कराने की मांग की गई। अखिल भारतीय चंद्रवंशी खाती क्षत्रीय समाज संगठन जिलाध्यक्ष महेश वर्मा तहसील अध्यक्ष पम्पू वर्मा ने कहा की विशेष वर्ग के युवकों के द्वारा शाजापुर जिले की तहसील शुजालपुर के नारोला में नाबालिक  बालिका के साथ सामुहिक बलात्कार किया और बालिका की निर्मम हत्या कर शव को तालाब में फेक दिया इस घटना ने मानवता को शर्मशार कर दिया। विरोध वाहन रैली अटल चौक से शुरू होकर मुख्य बाजार, बड़ा बाजार, पान चौराहा, सराय चौराहा से कोतवाली चौराहा होते हुए गाड़ी अडडा रोड से बस स्टेंड रोड पुराना हाईवे होते हुए कलेक्टोरेट पहुंची यह अखिल भारतीय चंद्रवंशी खाती क्षत्रीय समाज युवा संगठन के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष जुगल पटेल, ओपी वर्मा, राम प्रकाश चौधरी, जितेंद्र वर्मा, ठाकुर प्रसाद वर्मा,सतीश सोनालिया, रूपेश पटेल ने कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। प्रदर्शन के दौरान मुख्य रूप से हरीश चौधरी, प्रेम नारायण वर्मा,ओम मुनीम श्री जितेन वमाज़् उपसरपंच, रामचंद्र वर्मा,किशोर गुड्डू वर्मा,अर्जुन,जमुना प्रसाद,तिलक खाती,रवि चौधरी,पिंटू वर्मा,प्रवेश वर्मा,महेंद्र पटेल,महेश जलोदिया, सुरेश वर्मा,अजय पटेल,मनोहर पटेल,कुलदीप वर्मा,देवनारायण पटेल,पंकज मुकाती ,अमित पटेल, आशीष चौधरी ,देवेंद्र चौधरी ,कपिल जलोदिया ,कुलदीप वर्मा ,निखिल पटेल ,संदीप पटेल ,गोलू वर्मा ,विकास वर्मा, भूपेंद्र पटेल ,कृष्णा कांत, नितेश पटेल, सत्या पटेल ,राजा पटेल एवं सभी समाजजन शामिल रहे।   


बिजली कटौती को लेकर कांग्रेस करेगी शुक्रवार को विद्युत कंपनी कार्यालय का घेराव


sehore news
सीहोर। कांग्रेस ने ग्रामीण और नगरीय क्षेत्र में जारी अघोषित और घोषित कटौती को लेकर प्रदर्शन किया है। कांग्रेसजनों का कहना है कि शुक्रवार तक व्यवस्था पुख्ता नहीं हुई तो विद्युत कंपनी के कार्यालय का घेराव किया जाएगा। ग्रामों में फीडर से जुड़े क्षेत्रों में सुबह से शाम तक कटौती की जा रही है। इससे उमस भरी गर्मी से लोग परेशान हो रहे है। बिजली कंपनी किस फीडर की, कितने दिन तक बिजली कटौती की जाएगी, इसकी सूचना सार्वजनिक नहीं की जाती है। दिन भार बिजली कटौती की जाने से लोगों की आवश्यक काम प्रभावित हो रहे है।  देश में आई कोयले की कमी से प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के गृह जिले में भी बिजली कटौती को लेकर प्रभावित हुआ है। यही कारण है कि जिले में भी चार बार में मिलाकर बारह घंटे की बिजली कटौती शुरू कर दी गई है। उधर कटौती के कारण ग्रामीण परेशान है। ग्रामीणों और नगरीय क्षेत्र में जारी अघोषित और घोषित बिजली कटौती को लेकर कांग्रेस ने श्यामपुर, इछावर और नसरुल्लागंज में प्रदर्शन करते हुए ज्ञापन सौंपा है। इस संबंध में किसान कांग्रेस के पूर्व जिलाध्यक्ष हरगोविन्द दरबार और मध्यप्रदेश पिछड़ा वर्ग कांग्रेस के जिलाध्यक्ष राजेश भूरा यादव ने संयुक्त रूप से ग्रामीण क्षेत्र में दौर कर कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में रात्रि को भी बिजली कटौती की जा रही है। बिजली आधारित कामकाज इस कटौती के कारण बुरी तरह से प्रभावित हो रहे हैं। नगर सहित आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली की अघोषित कटौती से लोग परेशान हैं। तेज उमस व गर्मी के कारण क्षेत्रवासियों का जीना मुहाल हो रहा है। हलकी बारिश हो जाने के बाद से तेज उमस के कारण लोगों का गर्मी झेलनी पड़ रही है। बिजली की बार बार हो रही अघोषित कटौती के चलते लोगों के इलेक्ट्रिक उपकरणों का उपयोग नहीं कर पा रहे हैं। लोगों के कूलर, फ्रिज, पंखे सहित अन्य उपकरण बंद पड़े हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में हो रही बिजली  की अघोषित और अघोषित कटौती ग्रामीण क्षेत्रों में परेशानियों का सबब बनी हुई है।  क्षेत्र में ही आठ से दस घंटे की अघोषित और घोषित कटौती का सिलसिला जारी है। वहीं ग्रामीण क्षेत्र में बारह घंटे बिजली की कटौती की जा रही है। कांग्रेसजनों का कहना है कि अघोषित कटौती का युग फिर से मप्र में प्राारंभ हुआ, इसकी जांच होना चाहिए। सरकार को अरबो रुपये का चूना लग रहा है। जो हमारी जल विद्युत परियोजनाएं अच्छी बारिश के बावजूद बंद है व सरकार मंहगी बिजली खरीद रही है। विद्युत कंपनियों द्वारा अराजकता फैलाई जा रही है यह बेहद निंदनीय है। सरकार बिजली के मामले में पूरी तरह से फेल है। इनके पास कोई प्लानिंग नहीं है। जब कांग्रेस के समय बिजली कटौती होती थी तो सीएम शिवराज लाइटेन लेकर सड़कों पर आकर नौटंकी करते थे, लेकिन अब सब अंधकार में मिलजुलकर मलाई काट रहे है।

कोई टिप्पणी नहीं: