विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 02 सितम्बर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 2 सितंबर 2021

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 02 सितम्बर

सभी ट्रेनो में भोपाल से विदिशा एवं विदिशा से भोपाल की ओर आने जाने वाली जनरल टिकिट दिये जाये एवं बराखेड़ा अण्डर ब्रिज में पानी निकासी हेतु व्यवस्था के साथ ही सडक निर्माण कार्य किया जाए-भार्गव


विदिशा: - विदिशा विधायक शशांक भार्गव ने डी.आर.एम. पश्चिम मध्य रेलवे भोपाल को पत्र लिखकर मांग की है, कि विदिशा से भोपाल एवं भोपाल से विदिशा प्रतिदिन आम जन यात्रा करते है, लेकिन मेमो टेªन के अलावा अन्य किसी टेªन में जनरल टिकिट की व्यवस्था नहीं होने से नागरिकों को काफी अधिक परेशानी का सामना करना पड रहा है। खासतौर से निर्धन मजदूर वर्ग एवं व्यवसाय की दृष्टि से आने जाने वाले ओर शासकीय एवं निजी क्षेत्र में कार्य करने वाले कर्मचारी जनरल टिकिट उपलब्ध नही होने से काफी परेशान हो रहे है। समस्या के निराकरण हेतु मेमो के अलावा अन्य जो भी टेªनों का स्टाप विदिशा में है, उन सभी टेªनों में जनरल टिकिट की व्यवस्था वहाल की जाए एवं विदिशा के नजदीक ग्राम बराखेडा में रेलवे द्वारा रेलवे फाटक को बंद कर आवागमन हेतु अण्डर ब्रिज का निर्माण कार्य कराया गया है, जिसमें 2 से लेकर 3 मीटर तक वर्षाकाल का पानी भरा होने से ग्राम बराखेडा वासियों के लिए आवागमन की व्यवस्था पूर्ण रूप से बंद है उक्त ग्राम शहर की नजदीक होनेे के बाद भी ग्रामवासी ईलाज हेतु एवं अन्य दैनिक कार्यों के लिए अण्ड ब्रिज में पानी भरा होने के कारण काफी परेशानी का सामना कर रहे है। इस संबंध में विधायक भार्गव ने डी.आर.एम को पत्र लिखकर ग्रामवासियों को वैकल्पिक मार्ग की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए न्यू अरिहंत विहार विदिशा से ग्राम बराखेडा प्राथमिक स्कूल तक डब्ल्यू बीएम निर्माण कार्य कराये जाने एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत विदिशा को पत्र लिखकर मनरेगा की राशि से ग्राम बराखेडा शासकीय प्राथमिक शाला से सौंराई वायपास हाईवे तक ग्रेबल सडक निर्माण कार्य स्वीकृत किए जाने हेतु आवश्यक कार्यवाही किए जाने का अनुरोध भी किया है, जिससे कि ग्राम बराखेडा वासियो ंको आवागमन की सुविधा प्राप्त हो सकें।


नगद इनाम की घोषणा


पुलिस अधीक्षक श्री विनायक वर्मा ने थाना शमशाबाद में दर्ज अपराध का फरार आरोपी की सूचना देने अथवा गिरफ्तारी कराने में मदद करने वाले के लिए दस हजार रूपए नगद इनाम देने की घोषणा की है। थाना शमशाबाद में दर्ज अपराध क्रमांक 294/21 के फरार आरोपी कमल सिंह पुत्र पूरन सिंह मैना और तोफान सिंह पुत्र कमल सिंह मैना निवासीगण ग्राम गौरियाखेडा की सूचना देने अथवा गिरफ्तारी में मदद करने वाले के लिए दस हजार रूपए का इनाम घोषित किया गया है सूचना देने वाला व्यक्ति चाहे तो उसका नाम गोपनीय रखा जाएगा।


औषधि पौधों के जन जागरूकता हेतु आयुष आपके द्वार अभियान 3 सितम्बर से


आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत भारत सरकार आयुष मंत्रालय एनएमपीबी अनुसार आयुष आपके द्वार कार्यक्रम राष्ट्रीय अभियान के रूप में 3 सितम्बर 2021 से प्रारंभ कर रहा है। इस कार्यक्रम के अंतर्गत औषधि पौधों का वितरण जनसामान्य में औषधि पौधों के प्रति जागरूकता के लिए किया जाना है। उक्ताशय की जानकारी देते हुए जिला आयुष अधिकारी ने बताया है कि अभियान के तहत औषधि पौधों का वितरण एक वर्ष की अवधि तक अगस्त 2022 तक जन सामान्य को अपने घर में रोपित करने के लिए किया जाना है, इस हेतु औषधि पौधों की आपूर्ति उद्यानिकी विभाग द्वारा की जाएगी। उन्होंने बताया है कि पौधों के वितरण एवं रोपण हेतु परिवारों का चिन्हांकन पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के सहयोग से किया जाना है।


’संस्कृत पाठशालाओं की संबद्धता हेतु 30 तक आवेदन आमंत्रित’


महर्षि पतंजलि संस्कृत संस्थान मध्यप्रदेश भोपाल द्वारा सत्र 2022-23 के लिये वर्तमान में प्रचलित पाठ्यक्रम के आधार पर प्रदेश के शासकीयध्आदर्श संस्कृत विद्यालयध्अशासकीय संस्कृत विद्यालयध्शासकीय संस्कृत महाविद्यालय एवं परम्परागत आवासीय संस्कृत पाठशालाओं को संस्थान से नवीन संबद्धता प्राप्त करने एवं संबद्धता नवीनीकरण के लिये एम.पी.ऑनलाइन पर 30 सितम्बर 2021 तक आवेदन आमंत्रित किये गये हैं।


’आकाशीय बिजली से बचाव के लिए एडवाईजरी’


बरसात के दिनों में आकाशीय बिजली अक्सर जानलेवा साबित होती है। खेतों में काम करने वाले, पेड़ों के नीचे पनाह लेने वाले, तालाब में नहाते समय बिजली चमकने पर इसकी आगोश में आने की संभावना अधिक रहती है। आकाशीय बिजली से बचाव के कुछ उपाय ऐसे हैं जिससे  बचा जा सकता है। राज्य सरकार के राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा लोगों को सतर्क रहने के लिए दिशा-निर्देश जारी किया गया है। आकाशीय बिजली कड़कने पर यदि घर के भीतर हों तो बिजली से संचालित उपकरणों से दूर रहें, तार वाले टेलीफोन का उपयोग नहीं करना चाहिए। खिड़कियां व दरवाजे बंद कर दें,बरामदे और छत से दूर रहें। इसके अलावा ऐसी वस्तुएं जो बिजली के सुचालक हैं उनसे भी दूर रहना चाहिए। धातु से बने पाइप, नल, फव्वारा, वाश बेसिन आदि के संपर्क से दूर रहना चाहिए। इसी तरह जब आप घर के बाहर हैं तब वृक्ष जो बिजली को आकर्षित करते हैं। बिजली चमकते समय वृक्ष के नीचे न खड़े रहें, ऊंची इमारतों वाले क्षेत्र में आश्रय न लें, समूह में खड़े होने के बजाय अलग-अलग हो जाएं। किसी मकान में आश्रय लेना बेहतर है। सफर के दौरान अपने वाहन में ही रहें। मजबूत छत वाले वाहन में रहें, खुली छत वाले वाहन की सवारी न करें, बाहर रहने पर धातु से बने वस्तुओं का उपयोग न करें। बाइक, बिजली या टेलीफोन का खंभा तार की बाड़ और मशीन आदि से दूर रहें। तालाब और जलाशयों से दूर रहें यदि आप पानी के भीतर हैं, अथवा किसी नाव में हैं तो तुरंत बाहर आ जाएं। सिर के बाल खड़े हो जाएं तो समझिए बिजली गिरेगी। यदि आकाशीय बिजली चमक रही है और आपके सिर के बाल खड़े हो जाएं व त्वचा में झुनझुनी होने लगे तो फौरन नीचे झुककर कान बंद कर लें। क्योंकि यह इस बात का सूचक है कि आपके आस-पास बिजली गिरने वाली है।


’आकाशीय बिजली गिरने पर क्या करें’

बिजली का झटका लगने पर जरूरत के अनुसार व्यक्ति को सीपीआर, कार्डियो पल्मोनरी रेसिटेंशन यानि कृत्रिम सांस देनी चाहिए। तत्काल प्राथमिक चिकित्सा देने की व्यवस्था करनी चाहिए। 


डीएलएड में प्रवेश के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन रविवार तक’


शासकीय एवं अशासकीय महाविद्यालय में डीएलएड के दो वर्षीय पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुका है, जो रविवार 5 सितम्बर 2021 तक चलेगा । 12 वीं उत्तीर्ण व शासकीय प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं में पदस्थ अप्रशिक्षित शिक्षक डीएलएड में प्रवेश के लिए एमपी ऑनलाइन कियोस्क पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। 


बिरसा मुण्डा जयंती पर 15 नवम्बर को सामान्य अवकाश रहेगा’


बिरसा मुण्डा जयंती पर 15 नवम्बर 2021 सोमवार को राज्य शासन द्वारा सामान्य अवकाश घोषित किया गया है । पूर्व में इस दिन एच्छिक अवकाश  घोषित किया गया था । राज्य शासन द्वारा निर्णय लिया गया है कि बिरसा मुण्डा जयंती 15 नवम्बर 2021 सोमवार ऐच्छिक अवकाश के स्थान पर अब सामान्य अवकाश होगा ।


’एमपीटास पोर्टल पर छात्रवृत्ति- अब आवेदन  की अंतिम तिथि 7 सितम्बर’


आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग म.प्र. भोपाल के निर्देशानुसार अनुसूचित जनजाति वर्ग के महाविद्यालयीन  विद्यार्थी शैक्षणिक सत्र 2020-21 हेतु एमपीटास पोर्टल पर छात्रवृत्ति के आवेदन अब 7 सितंबर तक कर सकते हैं ।


उल्लेखनीय है कि पूर्व में  छात्रवृत्ति आवेदन की तिथि

31 अगस्त 2021 निर्धारित की गई थी,  किन्तु कुछ विभागों द्वारा विद्यार्थियों का पूर्ण डाटा अपलोड नहीं किए जाने के कारण अब आवेदन करने की तिथि को 07 सितम्बर 2021 तक बढ़ा दिया गया है । समस्त पात्र विद्यार्थी जो आवेदन करने से वंचित रह गए हैं वे  निर्धारित समय-सीमा में पोर्टल पर अपना आवेदन कर सकते हैं ।


’अब सोसाइटीज का रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन होगा’


उपायुक्त सहकारी संस्थाएं ने बताया है कि जिले में सहकारी समितियों का पंजीयन अब केवल ऑनलाइन प्रक्रिया द्वारा किया जाएगा । ऑनलाइन प्रक्रिया से समितियों का पंजीयन करवाने हेतु संबंधित व्यक्तियों को कार्यालय आने की आवश्यकता नहीं है। उपायुक्त सहकारिता ने बताया कि समितियों के पंजीयन हेतु विभागीय ऑनलाईन पोर्टल http:icmis.mp.gov.in पर जाकर 21 व्यक्ति मिलकर सहकारी समिति का गठन कर सकते हैं। पोर्टल पर नवीन संस्था का आवेदन करने हेतु आवेदक उल्लेखित लिंक पर जाकर स्वयं एमपी ऑनलाईन नागरिक सुविधा केन्द्र के माध्यम से आवेदन कर सकता है। आवेदक को पोर्टल पर अपना लॉग इन क्रिएट करना होगा। लॉग इन क्रिएट करने हेतु आधार से लिंक मोबाईल नंबर प्रविष्टि कर ओटीपी सत्यापन होगा। प्रस्तावित संस्था की जानकारी एवं प्रथम आवेदन की जानकारी भरकर पासवर्ड निर्मित करेगा। तत्पश्चात आवेदक का लॉगिन निर्मित हो जायेगा। अंशपूंजी का मूल्य दर्ज करके प्रस्तावित सदस्यों के फोटो एवं हस्ताक्षर अपलोड कर तदर्थ कमेटी नामांकित कर दस्तावेज  अपलोड कर अंशों का मूल्य एवं सदस्यता प्रवेश शुल्क का ऑनलाईन भुगतान करेगा। आधार नंबर से वर्चुएल आईडी जनरेट होगा और आवेदक का ई-साईन कर आवेदन ऑनलाईन जमा करना होगा । विभाग द्वारा आवेदन प्राप्त होने पर अधिकतम 45 दिवस के भीतर आवेदन पर कार्यवाही की जायेगी। कुछ कमियां होने पर पोर्टल पर दर्ज किया जायेगा। जिसकी सूचना एसएमएस से दी जायेगी। पंजीयन पोर्टल पर आवेदन मान्य होने पर पोर्टल से ही पंजीयन प्रमाण-पत्र जनरेट होगा । जिसमें डिजिटल हस्ताक्षर रहेंगे।


जन-जन के द्वार तक मूलभूत सुविधा उपलब्ध कराना मेरी जिम्मेदारी - शशांक भार्गव


vidisha news
विदिशाः-  ग्राम गुरारिया हवेली की हरिजन आवास बस्ती के रहवासी काफी लंबे समय से बिजली की समस्या जुझ रहे। लगभग 30-35 घरों की बस्ती को ना तो स्थाई विद्युत कनेक्शन दिये जा रहे थे, ना विद्युत सफ्लाई की स्थाई व्यवस्था थी। स्थानीय बस्ती के रहवासी अपनी समस्याओं को लेकर जब विधायक शशांक भार्गव से मिले तो विधायक भार्गव ने अपनी विधायक निधि से ग्राम गुरारिया हवेली हरिजन बस्ती में नवीन विद्युत ट्रांसफार्मर एवं 10 खंबे की लाईन लगवाना बदा किया। बादे के अनुसार कार्य पूर्ण होने पर दिनांक 01.09.2021 को विधायक भार्गव ने 25 के.वी.ए के विद्युत ट्रांसफार्मर का लोकार्पण किया। साथ ही गुरारिया हवेली के मुख्य संड़क की करीब 145 मीटर का नाली का भूमि पूजन किया।  इस अवसर पर ग्राम गुरारिया हवेली ब्लॉक कांग्रेस कमेटी विदिशा ग्रामीण के अध्यक्ष दीवान किरार ने कार्यक्रम उपरांत विधायक शशांक भार्गव एवं कार्यक्रम में उपस्थित समस्त कांग्रेसजनो का शाल, श्रीफल एवं पोषाक से सम्मान करते हुए आभार व्यक्त किया।  कार्यक्रम में विशेष अतिथि के तौर पर उपस्थित ग्राम पंचायत ग्ररारिया हवेली के सरपंच पवन किरार, सुरेश मोतियानी, नरेन्द्र रघुवंशी, मनोज कुशवाह, नवीन कोटारी, मुआज कमील, कमलसिंह  किरार, रघुवीर सिंह किरार, दयाराम किरार, विष्णु किरार, एरान कुशवाह, हरिसिंह किरार, रमेश किरार, सौरभ किरार, रूपसिंह किरार, रेनचु बंजरा, गुड्डा, जगरेस, अनेक बस्ती वासियो उपस्थित थें।  आज दिनांक 02.09.2021 को ग्राम मदनखेड़ी की हरिजन बस्ती के लगभग 40-50 घरों को विद्युत की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए विदिशा विधायक शशांक भार्गव ने अपनी विधायक निधि से ग्राम मदनखेड़ी की हरिजन बस्ती में एक नवीन 25 के.वी.ए के विद्युत ट्रांसफार्मर एवं 6 खंबे की लाईन का विद्युतिकरण कार्य करवाया, कार्य पूर्ण होने पर कार्य का लोकार्पण किया।  इस अवसर पर ग्राम वासियों और रहवासियों ने शाल, श्रीफल व सम्मान करते हुए विधायक भार्गव का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधायक भार्गव ने कहा कि सड़क, बिजली, पानी हर नागरिक की मूलभूत आवश्यकता है और उसे हर नागरिक को उपलब्ध करवाना शासन की जिम्मेदारी है। हर नागरिक को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए मेरे प्रयास निरंतर जारी हैं।  कार्यक्रम में विशेष अतिथि के तौर पर डॉ. राजेन्द्र दांगी, अजय कटारे, ब्लॉक अध्यक्ष दीवान किरार, मंडलम अध्यक्ष मनोज जैंन, सुनील रघुवंशी, नवीन कोटरी, संजीव प्रजापति, नरेन्द्र दांगी, जितेन्द्र दांगी, शिवम दांगी, हेमन्त दांगी, मुकेश शर्मा, चौहान सिह, मिठ्ठू लाल अहिरवार, भोपाल ंिसह दांगी, शेरसिंह अहिरवार एवं विद्युत विभाग के अला अधिकारी उपस्थित थे।


स्त्री रोग एवं दंत चिकित्सा को छोडकर अन्य का उपचार 15 से शुरू होगा


vidisha news
कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने आज अटल बिहारी वाजपेयी चिकित्सा महाविद्यालय के अस्पताल संचालन के संबंध में किए जाने वाले प्रबंधो की समीक्षा की। उनके द्वारा आहूत इस बैठक में निर्णय लिया गया है कि स्त्री रोग विभाग एवं दंत चिकित्सा विभाग को छोड़कर शेष अन्य विभागो की सुविधाएं 15 सितम्बर से जिले के मरीजो मिलना शुरू हो जाएगी। कलेक्टर डॉ पंकज जैन के द्वारा आहूत की गई इस बैठक में मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ सुनील नंदेश्वर, सीएस डॉ डीडी परमहंस, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एपी सिंह, जिला चिकित्सालय के सिविल सर्जन सह अधीक्षक डॉ संजय खरे के अलावा मेडिकल कॉलेज एवं जिला चिकित्सालय के अन्य चिकित्सकगण मौजूद रहें। कलेक्टर डॉ जैन ने मेडिकल कॉलेज के ऐसे विभाग जिनकी सेवाएं 15 सितम्बर से शुरू नही हो पा रही है उन विभागो के चिकित्सकों की सेवाएं जिला चिकित्सालय में ली जाएगी। ततसंबंध में आवश्यक निर्देश कलेक्टर द्वारा बैठक में दिए  गए है। कलेक्टर डॉ जैन ने मेडिकल कॉलेज में भी इमरजेंसी वार्ड संचालन के लिए किए जाने वाले तमाम प्रबंधो के संबंध में चर्चा कर शीघ्रतिशीघ्र संचालित करने के निर्देश दिए है। उन्होंने कोरोना वायरस के थर्ड बेव के मद्देनजर गर्भवती महिलाओं के उपचार हेतु की जाने वाली तैयारियों की भी समीक्षा की। कलेक्टर डॉ जैन ने गर्भवती महिलाओं को आवश्यकता पड़ने पर कोरोना से बचाव संबंधी पृथक से वार्ड तैयार करने के निर्देश दिए है। ततसंबंध में तैयारियां पूर्ण कर ली जाएं ताकि आपातकाल स्थिति में इन वार्डो में त्वरित इलाज शुरू हो सकें। कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने मेडिकल कॉलेज के डीन सहित अन्य चिकित्सकों से कहा है कि मेडिकल कॉलेज में इलाजों के लिए जो प्रबंध सुनिश्चित किए जा रहे है उनमें तमाम व्यवस्थाएं उच्च स्तर की हो। कलेक्टर डॉ जैन ने आवश्यक दवाईयों की आपूर्ति आगामी तीन माह को ध्यानगत रखते हुए भण्डारित कराई जाएं।


प्रधानमंत्री उज्जवला 2.0 अंतर्गत जिले के 16796 को निःशुल्क गैस कनेक्शन प्रदाय


vidisha news
प्रधानमंत्री उज्जवला 2.0 अंतर्गत निर्धन परिवारो को (पहली रिफिल एवं गैस चूल्हा मुफ्त) निःशुल्क गैस कनेक्शन प्रदाय किया जाएगा। इसके लिए विदिशा जिले में 16796 का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। संभवतः प्रथम कार्यक्रम 18 सितम्बर को आयोजित किया जाएगा। कलेक्टर डॉ पंकज जैन प्रधानमंत्री उज्जवला 2.0 के अंतर्गत जिले मेंं संपादित किए जाने वाले कार्यो को अंतिम रूप देने के उद्धेश्य से आज जिले में संचालित गैस डीलरो की बैठक आयोजित कर प्रधानमंत्री उज्जवला की मंशा से अवगत कराते हुए जिले को प्राप्त लक्ष्य की आपूर्ति समय सीमा  में कराया जाना सुनिश्चित करें के निर्देश दिए है। उन्होंने योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार गैस एजेन्सियों द्वारा केम्प आयोजित करने इसके लिए जिले के नोडल अधिकारी (डीएनओ) को आवश्यक दिशा निर्देश दिए है। कलेक्टर डॉ जैन ने कहा कि पात्र हितग्राहियों के स्थानीय स्तर पर आवेदन भरवाने एवं केवायसी के लिए पात्र हितग्राहियों को योजना संबंधी जानकारी दी जाए। नोडल अधिकारी श्रीमती दीपामाल द्धिवेदी ने गैस ऐजेन्सियों के प्रबंधको से कहा कि ऐजेन्सीवार निर्धारित केवायसी लक्ष्य दस सितम्बर तक एवं कनेक्शन तैयार करने का कार्य 13 सितम्बर तक पूर्ण करा लिया जाए साथ ही पर्याप्त संख्या में चूल्हा, रेगुलेटर व पाइप की उपलब्धता पांच सितम्बर तक पूर्ण करा ली जाए। आवेदनकर्ता से बायोमेट्रिक सत्यापन अथवा ओटीपी के माध्यम से ई केवायसी कराई जाएगी। इसके लिए समस्त वितरको के पास बायोमेट्रिक डिवाइस उपलब्ध है। आवेदनकर्ता के आधार नम्बर में उसका सही मोबाइल नम्बर दर्ज होना चाहिए ताकि आधार नम्बर में ही सही मोबाइल नम्बर का अपडेशन आधान की बेवसाइट पर किया जा सकें। जिला नोडल अधिकारी ने बताया कि आवेदन प्रपत्र प्रारूप की निहित बिन्दुओं व घोषणा पत्र की पर्याप्त कापियां जिला आपूर्ति अधिकारी को उपलब्ध कराई जाएगी।  जिला आपूर्ति अधिकारी द्वारा जिले में संचालित उचित मूल्य दुकान के माध्यम से प्रत्येक ग्राम पंचायत, वार्ड स्तर पर आवेदन पत्रों की प्रति संधारित कराते हुए पात्र हितग्राहियों से प्राप्त आवेदन एकि़त्रत कर संबंधित गैस वितरक ऐजेन्सी के पास जमा किए जाएंगे। योजना के संबंध में एनआईसी भोपाल के स्तर से पंजीकृत उपभोक्ताओं को एसएमएस के माध्यम से अवगत कराया जाएगा।


मदिराओं के देयक ना मिलें तो अविलम्ब बताएं इन नम्बरो पर 


vidisha news
एक सितम्बर से विदिषा जिले की समस्त देषी, विदेषी मदिरा दुकानों पर मदिरा खरीदी करने वाले ग्राहको को कीमतों के देयक बिल प्रदाय किए जा रहे है। यदि किसी मदिरा दुकानदार के द्वारा बिल देने मेंं किसी भी प्रकार की मनाही, आनाकानी की जाती है तो इन नम्बरो पर सम्पर्क कर तत्काल अवगत कराएं ताकि संबंधित दुकानदार के खिलाफ नियमानुसार कार्यवाही सम्पादित हो सकें। आबकारी विभाग के द्वारा सम्पर्क नम्बर जारी  किए गए है।  तदानुसार श्री राजेष कुमार विष्वकर्मा, आबकारी उपनिरीक्षक वृत विदिषा ‘‘अ‘‘ मोबाईल नम्बर 9424060426, श्री सुनील कुमार चौहान, आबकारी उपनिरीक्षक वृत विदिषा ‘‘ब‘‘ मोबाईल नम्बर 9826338547, श्री पुष्पेन्द्र सिंह ठाकुर आबकारी उपनिरीक्षक वृत बासौदा एवं सिरोंज मोबाईल नम्बर 7566062192 और श्री महेष कुमार विष्वकर्मा, आबकारी उपनिरीक्षक वृत कुरवाई मोबाईल नम्बर 9755409662 पर मदिरा देयको के बिलो की प्राप्ति नही होने पर तत्काल सम्पर्क करें।


आयुष आपके द्वार कार्यक्रम आज


आजादी के अमृत महोत्सव अंतर्गत आयुष विभाग द्वारा आयोजित की जाने वाली विभिन्न गतिविधियों की जानकारी देते हुए जिला आयुष अधिकारी डॉ दिनेश कुमार अहिरवार ने बताया कि आयुष आपके द्वार का प्रथम कार्यक्रम तीन सितम्बर को आयोजित किया गया है यह कार्यक्रम शासकीय बेतवा उद्यान जतरापुरा विदिशा में प्रातः 11 बजे से शुरू होगा। 


खिलाड़ियों ने  टैलेंट सर्च में दिखाया अपना हुनर .


vidisha news
खेल और युवा कल्याण विभाग द्वारा मध्यप्रदेश में संचालित विभिन्न खेलों की खेल अकादमी के लिए जिले से टैलेंट सर्च का पांच दिवसीय आयोजन पुलिस विभाग स्कूल शिक्षा विभाग  के सहयोग से किया जा रहा है इस शिविर के तृतीय दिन  दो सितम्बर को  जिले के समस्त विकासखंडों से आए लगभग 140 प्रतिभाशाली खिलाड़ियों का शारीरिक परीक्षण किया गया जिला मुख्यालय पर 31 अगस्त से 4 सितंबर 2021 तक टैलेंट सर्च का आयोजन पुलिस लाइन विदिशा में प्रातः नो बजे  बजे से सांय पांच  बजे तक किया जा रहा है जिला खेल अधिकारी श्रीमती पूजा कुरील ने बताया की कार्यालय संयुक्त संचालक संभाग भोपाल से सहायक संचालक श्री संजय शर्मा श्री आशीष सक्सेना ने आज टैलेंट सर्च विदिशा का निरीक्षण कर बच्चों से चर्चा की एवं उक्त आयोजन की व्यवस्था को देखा इस अवसर पर रक्षित निरीक्षक श्रीमती मिलन जैन जिला खेल अधिकारी श्रीमती पूजा कुरील श्री विनोद चौधरी श्रीमती रंजना वर्मा श्री दिलीप थापा प्रशांत रघुवंशी संतोष चतुर्वेदी अंबे सोनी शान मियां जमशेद खान अनिल सोनी श्री आशीष मोदी सतीश रैकवार भूपेंद्र शर्मा जिला कबड्डी प्रशिक्षक ज्योति ठाकुर समन्वय गोपाल कुशवाहा हनीफ खान अरविंद ठाकुर केशव शर्मा नूरजहां खान सपना शर्मा एवं ज्योति अहिरवार सहित खेल विभाग के समस्त कर्मचारी उपस्थित रहे!

कोई टिप्पणी नहीं: