विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 14 सितम्बर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 14 सितंबर 2021

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 14 सितम्बर

सहकारी समिति सतपडा सराय के संबंध में किसानों को हो रही परेशानियों को दूर किया जाए - विधायक भार्गव


विदिशाः- विदिशा विधायक शशांक भार्गव ने एम.डी. जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्या, जिला विदिशा केा पत्र लिखकर ग्राम सतपाडा सराय सहकारी समिति के माध्यम से कृषि कार्य हेतु के.सी.सी. के माध्यम से प्राप्त ऋण के संबंध में एवं जमा कराई गई राशि के साथ ही ऐसे किसान जिनके द्वारा ऋण नहीं लिए जाने के बाद भी फर्जी तरीके से उनके नाम जोडे गये है के संबंध में तत्काल जानकारी चाही एवं उन्होंने कहा कि जिन किसानों द्वारा ऋण की राशि जमा करा दी गई है, उन्हें ऋण देने से बंचित न किया जाए। अकारण किसानो ंको परेशान किए जाने के संबंध में उन्होंने एम.डी. से तत्काल कार्यवाही की मांग की।


ग्राम दीघोरा जनपद पंचायत ग्यारसपुर में स्वीकृत नलजल योजना की टंकी प्रस्तावित शासकीय भूमि पर ही बनाई जाए - विधायक भार्गव


विदिशाः- विदिशा विधायक शशांक भार्गव को ग्राम दीघोरा वासियों ने लिखित आवेदन में शिकायत की है कि ग्राम दीघोरा में नलजल योजना हेतु जो पानी की टंकी का निर्माण कार्य किया जाना है वह शासकीय भू सर्वे क्रमंाक 112 पर होना है, जबकि पी.एच.ई विभाग द्वारा उक्त कार्य भू सर्वे क्रमंाक 302 पर कराया जा रहा है, जो कि शमशानघाट दीघोरा से लगा हुआ है, जिस पर ग्रामवासियों को आपत्ति है। इस संबध्ंा में विधायक भार्गव ने कार्यपालन यंत्री पीएचई को ग्राम दीघोरा वासियों की भावनाओं के अनुरूप ही प्रस्तावित स्थान पर ही पानी की टंकी बनाए जाने हेतु पत्र के माध्यम से अवगत कराया है। उन्होंने का कि पूर्व से प्रस्तावित स्थान में किसी भी प्रकार का परिवर्तन नहीं किया जाए। इसी क्रम में विधायक भार्गव ने कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग विदिशा को पत्र लिखकर ग्राम टीला खामबाबा से ग्राम गजार, ग्राम खम्बूखेडी तक क्षतिग्रस्त सडक के उन्नयन एवं यथाशीघ्र मरम्मतीकरण कार्य हेतु अवगत कराते हुए यथाशीघ्र कार्य किए जाने हेतु निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि वर्तमान में टीला खामबाबा से गजार खम्बूखेडी तक सडक की हालत अत्यंत दयनीय हो गई है, उक्त सडक पर वेयर हाउस बनने से भारी वाहनों का आना जाना रहता है। उक्त सडक की चौडाई भी कम है। उन्होंने निर्देश दिए कि सडक पर पर्याप्त मरम्मतीकरण एवं डामरीकरण के साथ ही लोक निर्माण विभाग सडक के चौडीकरण हेतु उन्नयनीकरण की कार्यवाही भी यथाशीघ्र करें। इसी क्रम में ग्राम हांसुआ में भी विभिन्न जन समस्याओं के संबंध में विधायक भार्गव द्वारा ग्रामवासियों से विस्तृत चर्चा कर समस्याओं के निराकरण हेतु आश्वतस्त किया। उन्होंने ग्राम हांसुूआ में क्षतिग्रस्त विद्युत केवल के स्थान पर नई केवल लगाए जाने के संबंध में भी उप महाप्रबंधक म.प्र.वि.वि.कं.लि. विदिशा केा तत्काल कार्यवाही हेतु निर्देशित किया।


कलेक्ट्रेट की विभिन्न शाखाओं का औचक निरीक्षण


vidisha news
कलेक्टर श्री उमाषंकर भार्गव ने नवीन कलेक्ट्रेट परिसर में संचालित विभिन्न कार्यालयों का मंगलवार को औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान संबंधित विभागो के अधिकारियों से उन्होंने स्पष्ट निर्देषात्मक देते हुए कहा कि आमजनों से संबंधित विभागीय कार्यो के लिए भटके ना के पुख्ता प्रबंध सुनिष्चित किए जाए। अधीनस्थ अमला कार्यालयीन समय पर उपस्थित होकर सौंपे गए दायित्वों का निर्वहन कर रहा है कि नही कि भी विभागीय अधिकारी समय-समय पर मानिटरिंग करें। औचक निरीक्षण के दौरान कलेक्टर उमाषंकर भार्गव के साथ अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह, डिप्टी कलेक्टर श्री विजय राय साथ मौजूद रहें।


टीकाकरण का महाअभियान 17 को जिले में 77 हजार नागरिकों का टीकाकरण करने का लक्ष्य


vidisha news
प्रदेषयापी कोविड 19 वैक्सीन टीकाकरण महा अभियान के अंतर्गत विदिषा जिले में भी 17 सितम्बर को जिले के ऐसे नागरिक जो सिंगल डोज से वंचित है उन सबका टीकाकरण करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जिले को 77 हजार नागरिको का टीकाकरण करने का लक्ष्य प्राप्त हुआ है। विदिषा अनुविभागीय राजस्व अधिकारी श्री गोपाल सिंह वर्मा ने मंगलवार को समस्त धर्मगुरूओं की संयुक्त बैठक आयोजित कर उन सभी से आव्हान किया कि विदिशा में कोविड टीकाकरण से वंचित नागरिक टीकाकरण के महा अभियान का लाभ अवश्य उठाएं ताकि स्वंय सुरक्षित रहें और दूसरो को सुरक्षा प्रदान करें। विदिशा अनुविभाग क्षेत्र में सर्वे दल के द्वारा ऐसे व्यक्तियों का चिन्हांकन किया गया है जिनके द्वारा अब तक सिंगल डोज का टीकाकरण नही कराया गया है उन सभी नागरिकों को पीले चावल देकर टीकाकरण कराने का आमंत्रण दिया गया। एसडीएम श्री वर्मा ने बताया कि विदिशा नगरीय निकाय क्षेत्र के प्रत्येक वार्ड में टीकाकरण कार्य किया जाएगा इसके लिए प्रथम चरण में बीस वार्डो में जबकि द्वितीय चरण में शेष 19 वार्डो में टीकाकरण कार्य स्वास्थ्य विभाग के अमले द्वारा किया जाएगा।  प्रत्येक वार्ड में टीकाकरण से छूटे नागरिकों से पुनः आग्रह किया गया है कि वे कोविड की महामारी से बचाव के लिए टीका अवश्य कराएं ताकि स्वंय की सुरक्षा की के साथ-साथ दूसरो को भी सुरक्षा प्रदान कर सकें। ऐसे व्यक्ति जिन्हें द्धितीय डोज का टीकाकरण कराना है वे भी नगरीय निकाय क्षेत्र के टीकाकरण सत्र स्थल पर पहुंचकर द्धितीय डोज का टीका अवश्य कराएं। इस कार्य में किसी भी प्रकार ऑन लाइन पंजीयन कराने की जरूरत नही है। समीक्षा बैठक में सभी धर्मो के धर्मगुरूओं, समाजसेवी संगठनों के अलावा अन्य प्रतिष्ठित संगठनों ने एक मत स्वर से कहा कि नगरीय क्षेत्र में टीकाकरण से छूटे नागरिकों का टीकाकरण अवश्य कराया जाएगा इस कार्य में सभी सहयोगप्रद करेंगे। प्रत्येक वार्ड में पचास-पचास की टोली बनाई जाएगी जो ऐसे नागरिक है जिनके द्वारा टीकाकरण नही कराया गया उन सबको घरो से टीकाकरण केन्द्र तक लाने का कार्य करेगी। हम सबका एक ही उद्धेश्य है कि कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण आवश्यक है और टीके से कोई वंचित ना रहें। पुरानी कलेक्ट्रेट के सभागार कक्ष में सम्पन्न हुई इस बैठक में धर्मगुरूओं के अलावा विभिन्न विभागो के अधिकारी मौजूद रहें। 

ग्राम घाटखेडी में 24 को शिविर


राज्यपाल जी के प्रवास दौरान ग्राम घाटखेडी सायर में प्राप्त आवेदनो पर की गई कार्यवाही से अवगत होने तथा ग्रामवासियें की मूलभूत समस्याओं के निराकरण कर उन सभी को शासन की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं से लाभांवित करने के उद्धेश्य से विदिशा जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत सायर के ग्राम घाटखेडी में 24 सितम्बर की प्रातः साढे दस बजे से शिविर आयोजित किया गया है। जिला पंचायत सीईओ डॉ योगेश भरसट ने बताया कि उक्त शिविर में वन, स्वास्थ्य, सम्राट अशोक सागर, लोक निर्माण विभाग, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकीय,आरईएस, आदिम जाति कल्याण, अन्त्यावसायी, शिक्षा, डीपीसी, महिला एवं बाल विकास विभाग, पशु चिकित्सा, कृषि, सामाजिक न्याय, उद्योग, आईटीआई, एसआरएलएम तथा राजस्व विभाग के अधिकारी मौजूद रहेंगैं कार्यालय से संबंधित विभागीय योजनाओं के लिए हितग्राहियों का चिन्हांकन कर आयोजित शिविर में योजना का लाभ दिलाया जाना सुनिश्चित करेंगे। 


मंगलवार को 4.7 मिमी औसत वर्षा दर्ज


विदिशा जिले में आज 4.7 मिमी औसत वर्षा दर्ज हुई है। अब तक 1121.2 मिमी वर्षा दर्ज की जा चुकी है। अधीक्षक भू-अभिलेख श्री राजेशराम ने बताया कि मंगलवार को विदिशा तहसील में 10 मिमी, बासौदा में 10.2 मिमी, ग्यारसपुर में 13 मिमी, गुलाबगंज और नटेरन में एक-एक मिमी, शमशाबाद में नौ मिमी और पठारी तहसील में तीन मिमी वर्षा दर्ज की गई है।  शेष अन्य तहसीलो में वर्षा नगण्य रही।


अवैध मदिरा के छह प्रकरण पंजीबद्ध 


विदिशा जिले में जारी अवैध मदिरा की धरपकड के तहत सम्पन्न हुई कार्यवाही की जानकारी देते हुए जिला आबकारी अधिकारी श्री शैलेष जैन ने बताया कि सेमवार को छह स्थलो ंपर दबिश देकर अवैध मदिरा के प्रकरण पंजीबद्ध किए गए है। सहायक आबकारी अधिकारी श्री राहुल ढोंके नेतृत्व में संचालित अभियान के तहत सोमवार को की गई कार्यवाही के संबंध में बताया गया कि विदिशा वृत्त अंतर्गत मुखबिरो से प्राप्त सूचनाओं के आधार पर छापामार कार्यवाही कर ढाबो, होटलो तथा मकानो पर की गई कार्यवाही से 3740 बाजार मूल्य की मदिरा जप्त की गई है। श्री ढोंके ने बताया कि आबकारी विभाग के अमले द्वारा दी गई दबिश में आरोपी धर्मेन्द्र राजपूत की होटल, मनोहर फूड पाइंट मिर्जापुर से पांच पाव देशी प्लने मदिरा जप्त की गई इसी होटल में अवैध रूप से मदिरापान करते पाए जाने पर आरोपी विनय ठाकुर को एक पाव देशी मदिरा के साथ रंगे हाथो पकडा गया है। विभागीय अमले के द्वारा बांके बिहारी ढावा कुंआखेडी पर भी दबिश दी गई और यहां से आरोपी रामचरण प्रजापित को चार पाव अंग्र्रेजी शराब के साथ पकडा गया हैं ग्राम इन्दरवास में आरोपी काशीराम की किराना दुकान पर दबिश देकर दस पाव मसाला मदिरा के साथ तथा दांगी ढाबा इन्दरवास में ही आरोपी देवेन्द्र सिंह को ढाबे में रखे छह पाव देशी मदिरा के साथ पकडा गया है। ग्राम इन्दरवास में ही आरोपी हजरत दांगी के मकान पर दबिश देकर 12 पाव देशी प्लने मदिरा जप्त की गई है अवैध मदिरा के साथ पकडे गए सभी छह आरोपियों को मौके पर गिरफ्तार कर उनके विरूद्ध मध्यप्रदेश आबकारी अधिनियम की धाराओं के तहत प्रकरण पंजीबद्ध कायम किया गया है। उपरोक्त कार्यवाही में आबकारी निरीक्षक श्री राजेश विश्वकर्मा के अलावा श्री राहुल राठौर के द्वारा सराहनीय कार्य किए गए है।


फेल्ड ट्रांजेक्शन के संबंध में ऑनलाइन प्रशिक्षण 17 को


अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह ने बताया कि एकीकृत कोषालयीन कम्प्यूटरीकरण परियोजना आईएफएमआईएस अंतर्गत फेल्ड ट्रांजेक्शन को पुनः सही खाते में ई भुगतान करने की प्रक्रिया से अवगत कराने हेतु जिला कोषालय द्वारा ऑन लाइन प्रशिक्षण 17 सितम्बर को आयोजित किया गया है। यह प्रशिक्षण नवीन कलेक्ट्रेट के ई दक्ष केन्द्र में दोपहर 12 बजे से दो बजे तक आयोजित किया गया है। जिला कोषालय अधिकारी श्री उमेश श्रीवास्तव ने बताया कि उपरोक्त प्रशिक्षण में तहसील कार्यालयों के लेखापाल एवं नाजिर जो कम्प्यूटर कार्य में दक्षता रखते है को उपस्थित होने हेतु निर्देश प्रसारित किए गए है संबंधितो से आग्रह किया गया है कि नियत समय, स्थान व तिथि को प्रशिक्षण में सम्मिलित होकर ट्रांजेक्शन फेल्ड के संबंध में आ रही दिक्कतो का समाधान करेंगे।


निर्वाचन आयोग का महत्वपूर्ण एप वोटर हेल्पलाइन


निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाताओं के लिए आवश्यक सुविधाएं त्वरित ऑन लाइन मुहैया हो इसके लिए वोटर हेल्पलाइन एप जारी किया गया हैं कि जानकारी देते हुए उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती अमृता गर्ग ने बताया कि वोटर हेल्पलाइन एप से मतदाताओं के लिए मतदाता सूची में अपना नाम खोजने, मतदाता पंजीकरण और संशोधन के लिए फार्म जमा करने, उनकी डिजिटल फोटो, मतदाता पर्ची डाउनलोड करने तथा शिकायत करने के अलावा चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारो के बारे में विवरण खोजने और सबसे महत्वपूर्ण चुनाव के समय परिणाम देखने के लिए उक्त एप का व्यापक उपयोग है। वोटर हेल्पलाइन एप भारत के चुनाव आयोग का सबसे महत्वपूर्ण एप है जिसके द्वारा क्यूआर कोड के जरिए मतदान केन्द्रो की तलाशी काफी आसान और तेज हो गई है। फोटो मतदाता पर्ची में क्यूआर कोड होता है जिसे मतदान अधिकारियों द्वारा मतदान केन्द्र में स्कैन किया जाता है। अब मतदाता अपनी डिजीटल फोटो मतदाता पर्ची वोटर हेल्पलाइन मोबाइल एप से भी डाउनलोड कर सकते है। डिजीटल फोटो मतदाता पर्ची को भौतिक फोटो मतदाता पर्ची की वजह मतदान केन्द्र पर दिखाया जा सकता है।


डेंगू पर प्रहार कार्यक्रम आज से


विदिशा जिले में वेक्टरजनित रोग डेंगू के नियंत्रण एवं बचाव से आमजनों को अवगत कराने तथा संदेश प्रसारित करने हेतु प्रदेशयापी अभियान डेंगू पर प्रहार कार्यक्रम विदिशा जिले में भी 15 सितम्बर से शुरू होगा। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एपी सिंह ने बताया कि बुधवार 15 सितम्बर को शुभांरभ कार्यक्रम का आयोजन वार्ड नम्बर 34 करैयाखेडा में प्रातः दस बजे से आयोजित किया गया है। उक्त कार्यक्रम में प्रचार रथो को अतिथियो द्वारा हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जाएगा। एक रथ जिसके माध्यम से 17 सितम्बर को आयोजित कोविड 19 टीकाकरण महा अभियान की निहित बिन्दुओं से अवगत कराकर आमजनो खासकर जिनके द्वारा अब तक टीकाकरण नही किया गया है उन तक यह संदेश प्रसारित करने का कार्य करेगा। डेंगू पर प्रहार पर आधारित प्रचार रथ को भी अतिथियों द्वारा बुधवार की प्रातः दस बजे से आयोजित होने वाले कार्यक्रम में हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जाएगा। 

कोई टिप्पणी नहीं: