विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 19 सितम्बर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 19 सितंबर 2021

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 19 सितम्बर

टीएल बैठक आज


कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव की अध्यक्षता में टीएल बैठक सोमवार को आयोजित की गई है। यह बैठक नवीन कलेक्ट्रेट के बेतवा सभागार कक्ष में प्रातः 10.30 बजे से शुरू होगी। उक्त बैठक में जिलाधिकारियों को नियत समय के पांच मिनिट पूर्व उपस्थित होने के निर्देश प्रसारित किए गए है। 


कलेक्टर कमिश्नर कॉफ्रेस बैठक आज


मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में कलेक्टर्स, कमिश्नर कॉफ्रेस का आयोजन सोमवार 20 सितम्बर को किया गया है। वीडियो कॉफेसिंग के माध्यम से आयोजित उक्त समीक्षा बैठक दोपहर 12 बजे से शुरू होगी। 


सफलता की कहानी : गैस चूल्हा चौका की शान बनेगा, ईंधन के लिए अब कही भटकना नही पडेंगा


vidisha news
प्रधानमंत्री उज्जवला योजना से नया गैस कनेक्शन मिल जाने से विदिशा विकासखण्ड के ग्राम करैया की हितग्राही श्रीमती राजबाई काफी प्रसन्नचित्त दिख रही थी, एक तो मंत्री के हाथो से गैस चूल्हा मिला और दूसरा चौका की शान बनेगा चूल्हा, अब ईधन लेने के लिए इधर-उधर भटकना नही पडेगा और ना ही बर्तनो को अब रगड़ने पडेंगे। पहले धुंआ के कारण घर पर बर्तनो की सफाइ्र पर विशेष ध्यान देना पड रहा था वहीं धुंआ से कभी कभी खांसी और आंखो में आंसु आ जाते थे। गांव में गैस चूल्हा जिनके घरो में था उनको देखकर मैं भी सेचा करती थी कि जल्दी हम भी गैस चूल्हा ले लेंगे इसके लिए मैने चुपचाप बचत करना भी शुरू कर दिया था। किन्तु प्रधानमंत्री उज्जवला योजना से गैस चूल्हा हमें इतनी जल्दी मिल जाएगा यह हमने सोचा नही था। हमारी मनोकामना पूरी हुई है अब हम भी जब चाहे तब गैस का बटन चालू करके खाना बना सकेंगे। 

छात्रवृति के लिए विद्यार्थी कर सकते है ऑनलाईन आवेदन’


अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय की छात्रवृत्ति योजनाओं के तहत राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करने की तिथि मेट्रिक-पूर्व हेतु 15 नवंबर 2021 तथा मेट्रिकोत्ततर तथा मेरिट-सह-साधन आधारित छात्रवृत्ति योजनाओं हेतु दिनांक 30 नवंबर 2021 है।  स्कूलों, संस्थानों को यह निर्देश दिया जाए कि वे यह सुनिश्चित करें कि अधिसूचित अल्पसंख्यक समुदायों के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के योग्य छात्र - छात्रवृत्ति के लिये आवेदन करें। उन्हें  यह भी निर्देश दिया जाता है कि वे राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल पर प्रस्तुत किए गए आवेदनों का केवाईसी पंजीकरण व सत्यापन पूरा करें।


जिले में अब तक 1157 मिमी और आज 3.8 मिमी औसत वर्षा दर्ज हुई


विदिशा जिले में रविवार 19 सितम्बर को 3.8 मिमी औसत वर्षा दर्ज हुई है जबकि अब तक 1157 मिमी वर्षा दर्ज हो चुकी है। अधीक्षक भू-अभिलेख श्री राजेशराम ने बताया की रविवार को बासौदा में 6.8 मिमी, कुरवाई में एक मिमी, सिरोंज में छह मिमी, लटेरी में तीन मिमी, गुलाबगंज में चार मिमी, नटेरन में तीन मिमी, शमशाबाद में नौ मिमी और पठारी तहसील में चार मिमी वर्षा दर्ज की गई हैं इसके अलावा विदिशा और ग्यारसपुर में वर्षा नगण्य रही।


नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह

  • लायंस क्लब विदिशा के अधिष्ठापन समारोह में शामिल हुए

vidisha news
नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह आज विदिशा जिले के अल्पप्रवास पर आए और यहां स्प्रिंग फील्ड वर्ल्ड स्कूल में आयोजित लायंस क्लब विदिशा के 54वें अधिष्ठापन समारोह कार्यक्रम में शामिल हुए। मंत्री श्री सिंह ने स्कूल परिसर में पौधरोपण कार्यक्रम में शामिल हुए। यहां उन्होंने पीपल का पौधा रोपित किया और विद्यालयनी छात्र-छात्राओं की मंशा पर उनके साथ गु्रप फोटो कराया है। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरण सिंह दांगी, पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन, भाजपा जिलाध्यक्ष डॉ राकेश जादौन, श्री मनोज कटारे के अलावा अन्य जनप्रतिनिधि एवं विद्यालय के पदाधिकारी व संचालक तथा लायंस क्लब विदिशा के पदाधिकारी मौजूद रहें।


आर्थिक मदद जारी


उपखण्ड अधिकारी विदिशा श्री गोपाल सिंह वर्मा के द्वारा तीन प्रकरणो में आरबीसी के प्रावधानो के तहत चार-चार लाख रूपए की आर्थिक मदद के आदेश जारी कर दिए है। एसडीएम श्री वर्मा के द्वारा जारी आदेश में उल्लेख है कि ग्राम बालाबरखेडा के अंतर्गत आने वाले छोटा पंचमढी के निकट बंजारी भाई के कुंड में पानी में डूबने से तीन युवाओं की मृत्यु हो जाने के कारण मृतको के परिजनों को चार-चार लाख रूपए की आर्थिक मदद जारी की गई है तदानुसार शिवनगर अशोक गार्डन भोपाल के निवासी मोहित पुत्र माखन शर्मा की मृत्यु उपरांत मृतक की मां विशाला शर्मा को, अभय शर्मा पुत्र विजय शर्मा निवासी 51 सुभाष कालोनी अशोका गार्डन भोपाल की मृत्यु उपरांत मृतक के पिता श्री विजय शर्मा को तथा अमित पटेल पुत्र प्रीतम पटेल निवासी मकान नम्बर 6/2 न्यू राजीवनगर गीतांजली विद्यालय के पास सेमराकलां भोपाल की मृत्यु पानी में डूबने से होने के कारण मृतक के पिता श्री प्रीतम सिंह को चार लाख रूपए की आर्थिक मदद स्वीकृत की गई है।

कोई टिप्पणी नहीं: