सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 10 अक्टूबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 10 अक्तूबर 2021

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 10 अक्टूबर

किसानों के समक्ष सहकारी समितियां  करें  अपनी नीतियां स्पष्ट , अखिल भारतीय किसान सभा ने प्रकट किया कड़ा रोष


sehore news
सीहोर। किसानों के प्रति प्राथमिक साख सहकारी समितियां के रवैया को लेकर अध्यक्ष अखिल भारतीय किसान सभा ने कड़ा रोष प्रकट किया है। खरीफ फसल का ऋण या खाद का पैसा जमा नहीं करा दिया जाता है तब तक रवि सीजन के लिए किसानों को प्राथमिक साख सहकारी समितियों के द्वारा खाद नहीं दिया जाता है। प्राथमिक साख सहकारी समिति में खरीफ  एवं रबी सीजन के लिए अलग-अलग लिमिट ऋण पास होती है। खरीफ फसल में लिए गए ऋण का अदायगी का समय 31 मार्च निश्चित किया गया है। अध्यक्ष अखिल भारतीय किसान सभा जिलाध्यक्ष भानु प्रताव मेवाड़ा ने कहा की किसानों का शोषण अन्याय पूर्ण है प्राथमिक साख सहकारी समितियां के द्वारा मनमानी की जा रही है। इसमें कुछ किसानों को पैसा लेकर खाद दे दी जाती है लेकिन अधिकांश किसानों से जब तक खरीफ  सीजन का खाद का पैसा जमा नहीं किया जाता तब तक रवि का खाद नहीं दिया जाता है। किसानों के साथ यह भेदभाव शासकीय मनसा के प्रतिकूल भी नही है या तो सरकार सिर्फ एक लिमिट पास करें यदि 2 लिमिट की पास कर रहे हैं तो दोनों अलग-अलग किसानों को दें रवि सीजन में यदि किसानों को पर्याप्त मात्रा में खाद एवं ऋण उपलब्ध नहीं कराया गया है। जिलाध्यक्ष मेवाड़ा ने कहा की जब किसानों को खाद की आवश्यकता होती है तब प्राथमिक साख सहकारी समिति में खाद नहीं होता है जब किसान मार्केट से या साहूकारी से खाद ले लेता है तब सोसायटीओं के पास खाद होता है जिससे किसानों को उत्पादन में गंभीर परिणाम भुगतने पड़ते हैं।  समुचित मात्रा में किसानों को सभी तरह का खाद प्राथमिक साख सहकारी समिति में सहज उपलब्ध हो जिससे कि कृषि प्रधान देश की जीडीपी में कृषि का हिस्सेदारी के साथ किसान की आमदनी बड़े और देश के विकास में कृषि और किसान का हिस्सेदारी बनी रहे। अगर जिला सहकारी बैंक मर्यादित के द्वारा इस अवैधानिक नियम को नही बदला जाता है तो अखिल भारतीय किसान सभा एवं संयुक्त किसान मोर्चा आगामी दिनों में उग्र आंदोलन करने के लिए बाध्य होगा।


विवार का दिन विकास कार्यो की सौगात के नाम रहा, विधायक सुदेश राय ने वार्डों में लाखों के विकास कार्यों का किया भूमि पूजन


sehore news
सीहोर। बारिश के बाद शहर की अनेक सड़कों की स्थिति दयनीय हो गई थी और क्षेत्रवासियों की समस्याओं के देखते हुए सीहोर विधासभा क्षेत्र के लोकप्रिय विधायक सुदेश राय ने रविवार को लाखों रुपए के विकास कार्यों की सौगात दी है। इस मौके पर उन्होंने कहा कि नगर का विकास सभी के सहयोग से किया जा रहा है। उन्होंने शहर विकास के लिए सभी से आगे आने की अपील भी की है। रविवार को वार्ड नंबर 9 हिमांश गार्डेन के सामने सीसी रोड निर्माण कार्य का भूमि पूजन किया है। इस संबंध में मिली जानकारी के अनुसार निर्माण कार्य की लागत 24 लाख है। इसके अलावा वार्ड नंबर  21 अवधपुरी में सीसी रोड निर्माण कार्य का भूमि पूजन किया है। जिसकी लागत 10 लाख है। इसके अलावा, वार्ड नंबर 32 शुगर फ़ैक्टरी चौराहे से स्वामिनारायण मंदिर तक पेवर ब्लॉक निर्माण- लागत 8.50 लाख और वॉर्ड नंबर  25 सीसी रोड़ और नाली निर्माण कार्य करीब 15 लाख की लागत से किया जाएगा। उपरोक्त विकास कार्यो का भूमिपूजन विधायक श्री राय द्वारा किया गया। इस अवसर पर नपा सीएमओ संदीप श्रीवास्तव, भाजपा पूर्व जिलाध्यक्ष सीताराम यादव, महामंत्री राजकुमार गुप्ता, वरिष्ठ नेता मोहन चौरासिया, गोपाल सोनी, मुकेश मेवाड़ा, अजय दिनकर सहित बड़ी संख्या में स्थानीय नागरिकों की उपस्थिति उल्लेखनीय रही। गत दिनों विधायक श्री राय द्वारा शहर के सबसे व्यस्ततम मार्ग गांधी रोड पर सार्वजनिक टायलेट और पार्किंग की समस्याओं के अलावा शहर के गाड़ी अडडा स्थित बहावलपुर कालोनी आदि में भी विकास कार्यों का निरीक्षण किया था, वहीं रविवार को नगर पालिका सीएमओ श्री श्रीवास्तव की उपस्थित में आधा दर्जन से अधिक विकास कार्यों का भूमि पूजन किया है। जिसमें वार्ड नंबर में 24 लाख रुपए के निर्माण कार्य के अलावा अन्य वार्डों में भी लाखों के कार्य शामिल है। उन्होंने नागरिकों से कहा कि शहर के विकास के लिए प्रदेश सरकार के मुखिया शिवराज सिंह चौहान द्वारा राशि की कोई कमी नहीं है और सरकार जनकल्याण कार्य कर रही है।


पचास सालों से कर रहे है नागरिकों की निरंतर अखबार वितरण सेवा, प्रेस क्लब अध्यक्ष राकेश राय ने किया आहूजा का आत्मीय सम्मान


sehore news
सीहेार। जिला प्रेस क्लब सीहोर के अध्यक्ष राकेश राय ने टाउन हॉल में आयोजित एक समारोह में 68 वर्षीय सीहोर के सबसे पूराने नेहरू कॉलोनी निवासरत अखबार वितरक बिरजू आहुजा पिता स्वर्गीय वासूदेव आहुजा का शॉल श्री फल प्रतीक चिंह भेंटकर एंव पुष्प माला पहनाकर आत्मीयता के साथ सम्मान किया। कार्यक्रम के दौरान अपने संबोधन में श्री राय ने कहा की मुझे अत्यंत खुशी है की में उस शख्स का सम्मान कर रहा हुं जिस ने इस शहर को विगत पचास वर्षो से प्रात: 5 बजे से हर रोज आज भी अपनी साईकिल से समाचार पत्रों को घर घर वितरण करने का कार्य किया। हम शहर वासियों को प्रदेश देश दुनिया के ताजे समाचारों से श्री आहुजा अवगत कराते है। पंचाशीन मीडिया संघ के मुख्य संरक्षक वरिष्ठ पत्रकार केजी बैरागी ने कहा की बिरजू आहुजा की पचास वर्षो की सेवा के लिए हम सभी पत्रकार आभार व्यक्त करते है। श्री बैरागी ने कहा की हम पत्रकार कितनी हीं अच्छी खबर अखबार में छाप दें लेकिन यदी अखबार वितरक अपना कार्य नहीं करें तो वह ताजी खबर किसी काम की नहीं रह जाती है। यह पूनित कार्य सिर्फ साईकिल के सहारे हीं बीते पचास वर्षो से निरतंर आहुजा कर रहे है। इस मौके पर पत्रकार विनय भटेले, पत्रकार डॉ अनीस खान आशीष गुप्ता, शेख मुंशी, संतोष सिंह, जोरावर सिंह नरेंद्र खंगराले पत्रकार सक्षम पालीवाल, ब्रजेश पारासर, पत्रकार धमेंद्र यादव,पत्रकार भंवरलाल पाटिल, हिमालय गोहिया, पूजा अहिरवार, वृंदा विश्वकर्मा रवि पुष्पद, जयसवाल गोस्वामी राहुल सूर्यवंशी आदि पत्रकारगण एवं गणमाननीय नागरिक उपस्थित थे। 


गाय के गोबर से बने दियों से इस बार जगमग होगी दीवाली, दिए बनाएंगी की महिलाएं


sehore news
सीहोर। इस बार दीपावली पर पर्यावरण संरक्षण के लिए बड़े पैमाने पर देसी गाय के गोबर से तैयार दीये बनाने की योजना है। इसके लिए शहर के सैकड़ाखेड़ी पर स्थित प्रगति आजीविका स्वयं सहायता समूह की महिलाएं सैकड़ों की संख्या में गाय के गोबर से बने दियों का निर्माण कर रही है। इसके लिए महिलाओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा है और दीया बनाने की मशीन भी मुहैया कराई जाएगी।  इसके लिए समूह की महिलाओं को इस मुहिम में शामिल किया जाएगा। स्वयं सहायता समूह से जुड़ी इन महिलाओं को दीया बनाने से आय भी होगी। रविवार को प्रशिक्षण के दौरान यहां पर मौजूद समाजसेवी अंजू अजय अग्रवाल ने कहा कि सरकार समूह की महिलाओं के सपनों का साकार कर रही है। प्रदेश में महिला स्वयं सहायता समूहों द्वारा स्कूल मध्यान्ह भोजन, आंगनबाड़ी पूरक पोषण आहार कार्यक्रम, आंगनबाड़ी केन्द्र के हितग्रहियों के लिए रेडी टू ईट एवं सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत उचित मूल्य की दुकान के संचालन के साथ-साथ विभिन्न कार्यो को कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि असंगठित ग्रामीण महिलाओं को संगठित करना। महिलाओं को समूह में छोटी-छोटी बचत करने तथा अपनी छोटी-मोटी जरूरतों की पूर्ति हेतु समूह में ही न्यूनतम दर पर लेन-देन हेतु सक्षम बनाने में सहयोग प्रदान करना। महिलाओं का सामाजिक एवं आर्थिक सशक्तिकरण। इसके अलावा  अभिभाषक शोभना सन्नी महाजन और नीतू मुकेश गुप्ता ने समूह की महिलाओं को संबोधित किया। इघर जिला मुख्यालय के समीपस्थ आल्हदाखेडी उन्नति अजीविका स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के द्वारा भी बड़े स्तर पर कार्य किया जा रहा है। कार्यक्रम के दौरान प्रगति अजीविका समूह की सचिव श्रीमती गायत्री विश्वकर्मा ने बताया समूह की एक दर्जन से अधिक महिलाओं के द्वारा मेकरम से गणेश, झुमर, योगा मेट, कुशन आदि का निर्माण भी किया गया था, अब गाय के गोबर से दीपाली के दियों के निर्माण का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। समूह में परीक्षण प्राप्त करने वाली महिलाओं में ओमवती, प्रेम बाई, ममता भारती, धन्नू बाई, हरकु बाई, कृष्णा, मनकुवर, सीमा, चंद्रकला, चंदा, शिप्रा और पूजा आदि शामिल है। 


आज किया जाएगा मरीह माता मंदिर पर शिव के बारह ज्योतिर्लिंगों का निर्माण, मरीह माता मंदिर किया गया कन्या भोज का आयोजन


sehore news
सीहोर। देवी मां या निर्मल चेतना स्वयं को सभी रूपों में प्रत्यक्ष करती है और सभी नाम ग्रहण करती है। मां दुर्गा के नौ रूप और हर नाम में एक दैवीय शक्ति को पहचानना ही नवरात्रि मनाना है। असीम आनन्द और हर्षोल्लास के नौ दिनों का उचित समापन बुराई पर अच्छाई की विजय के प्रतीक पर्व दशहरा मनाने के साथ होता है। नवरात्रि पर्व की 9 रातें देवी माँ के 9 विभिन्न रूपों को को समर्पित हैं जिसे नव दुर्गा भी कहा जाता है। उक्त विचार शहर के मां चौसट योगिनी मरीह माता मंदिर में जारी नौ दिवसीय दिव्य यज्ञ के दौरान पंडित उमेश शर्मा ने कहे। इस मौके पर नवरात्रि के चौथे दिन कूष्माण्डा देवी की आराधना की गई। वहीं सोमवार को देवी मंदिर में शिव के बारह ज्योतिर्लिंगों का निर्माण किया जाएगा। रविवार को बड़ी संख्या में कन्याओं को भोजन कराया। इस संबंध में जानकारी देते हुए मंदिर के संस्थापक गोविन्द सिंह मेवाड़ा ने बताया कि मां चौसट योगिनी मरीह माता मंदिर में नव रात्रि पर्व आस्था और उत्साह के साथ मनाया जा रहा है। इस मौके पर हर रोज सुबह यज्ञ का आयोजन किया जाता है, इसके अलावा छोटी-छोटी बच्चियों के द्वारा गरबा और भजन का आयोजन किया जा रहा है। नवरात्रि के तीसरे दिन ज्योतिषाचार्य पंडित गणेश शर्मा ने बताया कि नवरात्रि में चौथे दिन देवी को कुष्मांडा के रूप में पूजा जाता है। अपनी मंद, हल्की हंसी के द्वारा अण्ड यानी ब्रह्मांड को उत्पन्न करने के कारण इस देवी को कुष्मांडा नाम से अभिहित किया गया है। जब सृष्टि नहीं थी, चारों तरफ अंधकार ही अंधकार था, तब इसी देवी ने अपने ईषत् हास्य से ब्रह्मांड की रचना की थी। इसीलिए इसे सृष्टि की आदिस्वरूपा या आदिशक्ति कहा गया है। इस देवी की आठ भुजाएं हैं, इसलिए अष्टभुजा कहलाईं। इनके सात हाथों में क्रमश: कमण्डल, धनुष, बाण, कमल-पुष्प, अमृतपूर्ण कलश, चक्र तथा गदा हैं। आठवें हाथ में सभी सिद्धियों और निधियों को देने वाली जप माला है। इस देवी का वाहन सिंह है और इन्हें कुम्हड़े की बलि प्रिय है। संस्कृति में कुम्हड़े को कुष्मांड कहते हैं इसलिए इस देवी को कुष्मांडा। इस देवी का वास सूर्यमंडल के भीतर लोक में है। सूर्यलोक में रहने की शक्ति क्षमता केवल इन्हीं में है। इसीलिए इनके शरीर की कांति और प्रभा सूर्य की भांति ही दैदीप्यमान है। इनके ही तेज से दसों दिशाएं आलोकित हैं। ब्रह्मांड की सभी वस्तुओं और प्राणियों में इन्हीं का तेज व्याप्त है। दिव्य यज्ञ के दौरान रविवार को आहुतियां दी गई। इस दौरान दौरान समाजसेवी हीरु बेलानी, मनोज दीक्षित मामा, पंकज  झंवर, हृदेश राठौर, राजेश कुशवाहा, राजू भारती, नीरज मेवाड़ा, अखिलेश माहेश्वरी, आशीष माहेश्वरी, रामू सोनी, कृष्णकांत, सुभाष कुशवाहा, चिन्टू मेवाड़ा, परवेश, सोनू और मोनू आदि शामिल थे।


कलेक्टर श्री ठाकुर ने मंदिर परिसर की व्यवस्थाओं का लिया जायजा, अधिकारियों को बेहतर व्यवस्था के दिए निर्देश


sehore news
नवरात्री पर्व में श्रद्धालु दर्शन करने के लिए देवीधाम सलकनपुर पहुंच रहें है। कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर भी देवीधाम सलकनपुर पहुंचे और व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए अधिकारियों से कहा कि दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए। श्री ठाकुर ने मंदिर परिसर का निरीक्षण भी किया। और दर्शन कराने में लगे पुलिस बल से चर्चा कर बेहतर सुरक्षा व्यवस्था के निर्देश दिए। श्री ठाकुर ने अधिकारियों को पूरे समय बेहतर व्यवस्था के निर्देश दिए। पानी, साफ-सफाई, चिकित्सा सहित दर्शनार्थ श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की परेशानी हो रही हो तो त्वरित सहायता करने के भी निर्देश दिए। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओं श्री हर्षसिंह, एसपी श्री मयंक अवस्थी, अपर कलेक्टर श्रीमती गुंचा सनोबर सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।


वाहन मालिक अपने पुराने नंबर नए वाहन के लिए कर सकेंगे उपयोग


परिवहन मंत्री श्री गोविन्द सिंह राजपूत ने बताया कि वाहन मालिक पुराने 4 पहिया वाहनों को आवंटित नंबर का उपयोग अपने नए वाहनों के लिए कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि इसके लिए वाहन मालिक द्वारा पुराने नंबर के लिए दी गई राशि अथवा न्यूनतम 15 हज़ार रूपये में जो भी अधिक होगा, भुगतान करना होगा। मंत्री श्री राजपूत ने बताया कि वर्तमान व्यवस्था के अनुसार कंडम अथवा निष्प्रयोजित वाहन के स्क्रेप के साथ ही उसका नंबर भी ब्लाक कर दिया जाता था। इस व्यवस्था में वी.आई.पी नंबर लेने वाले वाहन मालिक को नया नंबर लेना पड़ता था। राज्य शासन द्वारा की गई नवीन व्यवस्था में अब सीधा लाभ वी.आई.पी नम्बर लेने वाले वाहन मालिकों को मिल सकेगा। मंत्री श्री राजपूत ने बताया कि मई 2014 के पूर्व प्रथम आओ, प्रथम पाओ के आधार पर वाहन क्रमांक आवंटित किये जाते थे, जिसमे 01 से 09 नंबर का शुल्क 15 हज़ार, 10 से 100 का 12 हज़ार, विशिष्ट नंबरों के लिए 10 हज़ार एवं शेष नंबरों का शुल्क 2 हज़ार रूपये था। इस अवधि के बाद वी.आई.पी नंबर के लिए ऑनलाइन नीलामी प्रक्रिया प्रारंभ की गई। चूँकि नीलामी प्रक्रिया के द्वारा मूल वाहन स्वामी द्वारा विशिष्ट नंबरों का काफी बड़ी राशि देकर क्रय किया जाता था। अब नई पालिसी में उनके या उनके परिवार वाला व्यक्ति उसी श्रेणी का वाहन खरीदने पर पूर्व वाहन के नंबर का उपयोग कर सकेगा।


लाइसेंस के लिए अब ऑनलाइन मेडिकल सर्टिफिकेट

रिवहन मंत्री श्री राजपूत ने बताया कि आमजन को ज्यादा से ज्यादा सुविधाएँ प्रदान करने की दृष्टि से ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया को और अधिक सरल किया गया है। उन्होंने बताया कि अब कोई भी आवेदक लर्निंग लाइसेंस, नवीन ड्राइविंग लाइसेंस के आवेदन, नवीनीकरण अथवा ड्राइविंग लाइसेंस में अन्य श्रेणी के आवेदन के साथ रजिस्टर्ड चिकित्सक द्वारा पोर्टल पर ऑनलाइन फॉर्म 1ए में मेडिकल सर्टिफिकेट जारी कर सकेंगे। मंत्री श्री राजपूत ने बताया कि एक अप्रैल 2021 के पूर्व उक्त मेडिकल सर्टिफिकेट मैनुअल तरीके से जारी किए जाने का प्रावधान था। उन्होंने बताया कि मेडिकल काउंसिल में रजिस्टर्ड चिकित्सक पोर्टल पर ऑनलाइन फॉर्म 1ए में मेडिकल सर्टिफिकेट जारी कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें एनआईसी के सारथी पोर्टल पर पंजीयन कराना आवश्यक है।


अब तक 6 लाख विद्यार्थियों का हुआ प्रवेश, कुल प्रवेश का 75 प्रतिशत सरकारी कालेज में


प्रदेश के 1301 सरकारी और प्राइवेट कॉलेजों में इस शिक्षण सत्र में अब तक 6 लाख विद्यार्थियों ने प्रवेश लिया है। इसमें  75 प्रतिशत एडमिशन सरकारी कॉलेजों में हुए हैं। पिछले शैक्षणिक सत्र में 5.64 लाख छात्र छात्राओं ने एडमिशन लिया था।इस वर्ष  यूजी एवं पीजी में 7.78 लाख विद्यार्थियों ने पंजीयन कराया था। अभी तक 7.10 लाख विद्यार्थियों का  सत्यापन हुआ है। उच्च शिक्षा मंत्री डॉ मोहन यादव ने कहा है कि प्रदेश में जी ई आर बढ़ाने के लिए निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं। यह प्रसन्नता का विषय है कि इस वर्ष रिकॉर्ड 6 लाख विद्यार्थियो का एडमिशन हुआ है। उन्होंने कहा कि अभी लगभग 1 लाख विद्यार्थी वेटिंग लिस्ट में है। विभाग ने फीस जमा करने की तिथि को 10 अक्टूबर से बढ़ाकर 14 अक्टूबर कर दिया है। मंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि हमारी कोशिश रहेगी कि हर विद्यार्थी को अपनी पसंद के विषय अनुसार प्रवेश मिले, सभी को एडमिशन दिए जाएंगे। उच्च शिक्षा मंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति में विद्यार्थी अपने रुझान के अनुरूप विषयों का चुनाव कर सकेंगे।


ग्राम गवा में आयोजित किया विधिक जागरूकता शिविर


sehore news
विधिक सेवा प्राधिकरण एवं प्रधान जिला न्यायाधीश श्री आरएन चंद के निर्देशानुसार आजादी का अमृत महोत्सव अंतर्गत ‘‘पेन इंडिया अवेयरनेस कार्यक्रम के तहत ग्राम पंचायत गवा में विधिक जागरूकता शिविर आयोजित किया गया। शिविर में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्री मुकेश कुमार ने कहा कि बच्चियों को पढ़ने से रोकें नहीं, उन्हें आगे बढ़ने का मौका दे। बच्चियां शिक्षित होगी तो समाज आगे बढ़ेगा। गांव के विकास में योगदान दें, साथ ही गांव में जो विकास के काम हो रहे हैं और कितना पैसा किस योजना में खर्च हुआ उसकी जानकारी सूचना के अधिकार से लेकर भ्रष्टाचार को रोककर गांव एवं राष्ट्र के विकास में सहयोगी बनें।  शिविर में निःशुल्क विधिक सहायता योजना, म.प्र. अपराध पीड़ित प्रतिकर योजना, वृद्धों के भरण पोषण कानून एवं पुलिस एवं अपराध संबंधी जानकारी दी। ग्रामीणों को नशा एवं व्यवसनों से दूर रहने की सलाह देते हुए कहा कि नशा और व्यसन ही असली विवाद की जड़ हैं अगर आप इनसे दूर रहेंगे तो आधे से ज्यादा विवाद स्वतः ही समाप्त हो जाऐंगे। जिला विधिक सहायता अधिकारी श्री अनीस उद्दीन अब्बासी ने कहा कि आप शासन की योजनाओं का लाभ उठाएं, जब एक ग्रामीण शासन की योजनाओं का लाभ लेगा तभी वास्तव में शासन की योजनाएं सफल होंगी। ग्राम मानुपुरा में 11 अक्टूबर को आयोजित वृहद मेगा शिविर की जानकारी देते कहा कि रोजगार मेला, आयुष्मान कार्ड योजना, वेक्सीनेशन केंप, उद्योग विभाग का ऋण वितरण केंप, महिला बाल विकास से लाड़ली लक्ष्मी योजना के कार्ड, सामाजिक न्याय विभाग द्वारा राशन कार्ड, दिव्यांगों का पंजीयन, कृषि विभाग द्वारा बीज वितरण एवं विभिन्न विभागों के अधिकारी शासन की योजनाओं से लोगों को लाभांवित करेंगे साथ ही जानकारी भी दी जाएगी। सभी से मेले में शामिल होकर शासन की योजनाओं का लाभ लेने तथा सभी को प्रेरित करने का आग्रह भी किया। विधिक सेवा से श्री राजकुमार थावानी, पीएलवी श्री आबिद खान, मोहम्मद रिजवान   द्वारा मेले एवं विधिक सेवा योजनाओं के प्रचार के लिए 06 गांवों में घर-घर जाकर प्रचार किया। विधिक सेवा योजनाओं के पम्पलेट्स वितरित किए। शिविर में ग्राम सरपंच सहित जनपद पंचायत से श्री सूर्यवंशी उपस्थित रहे।


ग्राम मानपुरा में वृहद जागरूकता शिविर आज


विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशानुसार नालसा द्वारा आयोजित भारत का अमृत महोत्सव अंतर्गत "पेन इंडिया अवेयरनेस कार्यक्रम अंतर्गत विधिक सहायता योजनाओं की जानकारी आमजन में पहुचाने के उद्देश्य से 11 अक्टूबर को दोपहर 12:00 बजे से ग्राम मानपुरा सीहोर में वृहद जागरूकता शिविर सह मेला आयोजित किया जाएगा।


औद्योगिक क्षेत्र माना बुधनी में उपलब्ध भूखण्डों की ऑन लाईन ई-नीलामी प्रक्रिया प्रारंभ, 30 अक्टूबर तक जमा कर सकते है ई-निविदा


मध्यप्रदेश एमएसएमई को औद्योगिक भूमि तथा भवन आवंटन एवं प्रबंधन नियम-2021 के अनुसार जिले में विभाग के अधीनस्थ विकसित औद्योगिक क्षेत्रों में भूमि आवंटन ऑन लाईन ई-नीलामी पद्धति से होना है। जिले के औद्योगिक क्षेत्र माना बुधनी में उपलब्ध भूखण्डों की ऑन लाईन ई-नीलामी प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है, जिसकी सूचना विभागीय बेवसाईट एवं राज्य स्तरीय समाचार पत्रों में उद्योग संचालनालय स्तर से प्रकाशित की गई है।  भूमि आवंटन के लिए रिक्त भूखण्डों की जानकारी विभागीय बेवसाईट पर अपलोड की गई है। सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम स्थापित करने के लिए इच्छुक उद्यमी ई-नीलामी में भाग ले सकते हैं। ई-नीलामी में शामिल होने के लिए विस्तृत जानकारी विभागीय बेवसाईड www.mpmsme.gov.in पर भी देखी जा सकती है। ई-निविदा जमा करने की अंतिम तिथि 30 अक्टूबर निर्धारित की गई है ।


डिप्लोमा पाठ्यक्रमों की रिक्त सीटों पर प्रवेश के लिए संस्था स्तर पर काउंसलिंग आज


शासकीय पोलीटेक्निक महाविद्यालय नसरुल्लागंज में संचालित किये जा रहे विभिन्न डिप्लोमा पाठ्यक्रमों इलेक्ट्रिकल, सिविल, कंप्यूटर साइंस, ईटी एवं टेक्सटाइल टेक्नोलॉजी शाखा की रिक्त सीटों में प्रवेश के लिए प्रथम संस्था स्तर पर काउंसलिंग 11 अक्टूबर एवं द्वितीय संस्था स्तर पर काउंसलिंग दिनांक 16 अक्टूबर को आयोजित होगी। अभ्यर्थी 16 अक्टूबर को प्रातः 10.30 बजे आवश्यक मूल प्रमाणपत्र सीएलसी रजिस्ट्रेशन स्लिप, कक्षा दसवी की अंकसूची मूलनिवासी प्रमाणपत्र आय प्रमाणपत्र के साथ दस्तावेजों की छायाप्रति के साथ स्वयं काउंसलिंग में सम्मिलित होकर प्रवेश प्राप्त कर सकते हैं। ब्रांचवार रिक्त सीटों की विस्तृत जानकारी तकनीकी शिक्षा विभाग की अधिकृत https://dte.mponline.gov.in/ पर उपलब्ध रहेगी। दिनांक 11-10-2021 की सीएलसी काउंसलिंग के लिए  अभ्यार्थी अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन mponline के कियोस्क से 7 से 9 अक्टूबर तक तथा 16 अक्टूबर की सीएलसी काउंसलिंग के लिए अभ्यार्थी अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन mponline के कियोस्क से 11 से 14 अक्टूबर  तक कराकर काउंसलिंग की तिथियों में प्रातः 10:30 बजे उपस्थित होना है।


जिले में आज कोई भी व्‍यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला, वर्तमान में कोरोना एक्टिव पॉजिटिव की संख्या शून्य


पिछले 24 घंटे के दौरान प्राप्त रिपोर्ट में जिले में आज कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला है। सीएमएचओ कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में अब तक कुल कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 10142 है। वर्तमान में एक्टिव पॉजिटिव शून्य हो गई हैं। कुल रिकवर व्यक्तियों की संख्या 10020 हैं। आज 683 सैम्पल लिए गए है। जांच के लिए सीहोर शहरी क्षेत्र से 158,  श्यामपुर से 152,  नसरूल्‍लागंज 72, आष्टा से 205,  बुधनी से 48 तथा इछावर से 48 सेंपल लिए गए हैं। अभी तक कुल जांच के लिए भेजे गए सेंपल 276231 हैं। जिनमें से 264370 सैंपलों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। आज 703 सैंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कुल 1648 सैंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथोलॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है।

कोई टिप्पणी नहीं: