झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 21 अक्टूबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 21 अक्तूबर 2021

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 21 अक्टूबर

शहीद स्मृति दिवस पर पुलिस लाईन मैदान पर परेड एवं शहीदींे के नामों का वाचन हुआ, शहीद स्मारक पर सभी ने श्रद्धासुमन अर्पित किए


jhabua news
झाबुआ। 21 अक्टूबर, गुरूवार को शहीद स्मृति दिवस पर पुलिस विभाग द्वारा स्थानीय डीआरपी लाईन स्थित पुलिस मैदान पर श्रद्धांजलि कार्यक्रम रखा गया। जिसमें सर्वप्रथम पुलिस परेड बाद शहीदांे के नामों का वाचन और अंत में सभी ने शहीद स्मारक पर श्रद्धासुमन अर्पित किए। कार्यक्रम गुरूवार सुबह ठीक 9 बजे से आरंभ हुआ। जिसमें विषेष रूप से जिला एवं सत्र न्यायाधीष  मोहम्मद सईदुल अबरार, मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट नद्ीम खान के साथ जिला कलेक्टर सोमेष मिश्रा, जिला पुलिस कप्तान आषुतोष गुप्ता, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक आनंदसिंह वास्केल, आरआई कोमल मीणा, एसडीओपी बबीता बामनिया, थाना प्रभारी झाबुआ सुरेन्द्रसिंह गाडरिया एवं यातायात प्रभारी तेजमल पंवार आदि सम्मिलित हुए। सर्वप्रथम पुलिस परेड हुई। बाद शहीदों को सलामी दी गई। शहीदांे के नामों का वाचन डीएसपी आषीष पटेल ने किया। अंत में उक्त सभी वरिष्ठ अधिकारियांे के साथ अन्य सभी पुलिस अधिकारी-कर्मचारियों ने बारी-बारी से शहीद स्मारक पर सलामी देकर शहीदांे को पुष्पांजलि दी।


शारदा विद्या मंदिर में कन्या पूजन का पवित्र आयोजन हुआ, सभी कन्याओं का पक्षाल-पूजन कर मिठाई खिलाई गई


jhabua news
झाबुआ। कन्या पूजन केवल एक दिन नहीं है। कन्या सदैव पूजनीय है। यही दृष्टि सम्पूूर्ण समाज की बनेख् इस उद्देश्य से शारदा विद्या मंदिर ग्राम बिलिडोज झाबुआ मे 21 अक्टूबर, गुरूवार को कन्या पूजन का पुनित आयोजन किया गया। जिसमें 10 वर्ष तक की सभी कन्या‍ओं का पक्षाल कर उन्हें आल्ता लगाया गया। सभी को सुसज्जित आसन पर बैठाकर उनका पूजन किया गया और मिष्ठान खिलाया गया। कन्या पूजन के दौरान सभी कन्या बड़ी प्रसन्न थीं। हमारे देश में कन्या को देवी का प्रतीक माना गया है। देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री षिवराजसिंह चौहान ने भी ‘‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओं’’ का नारा दिया है। इसी बात को चरितार्थ करने का प्रयास संस्था में किया गया है। इससे परिवार और समाज में कन्या के प्रति सम्मान और समर्पण का भाव आएगा। साथ ही उनके साथ होने वाले तरह-तरह के अपराधांे मे भी कमी आएगी।


यह रहे उपस्थित

संपूर्ण आयोजन की प्रभारी स्नेहा नायडू एवं रीना शर्मा थी। इस अवसर पर संस्था प्राचार्य दीपशिखा तिवारी, उप-प्राचार्य मकरंद आचार्य, मोलम्मा मैथ्यू, निर्मला तोमर, कल्पना सिंगार, संध्यासिंह, सोनल तोमर, अपूर्वा खतेड़िया, शीला सक्सेना ज्योति पंवार, पिंकी चौहान एवं समस्त स्टॉफ उपस्थित था।


राजपूत समाज झाबुआ ने विभिन्न क्षेत्रों में सराहनीय कार्य करने वाले समाज के महिला-पुरूषों और युवाओं का किया सम्मान, दषहरा मिलन समारोह भी मनाया


jhabua news
झाबुआ। राजपूत समाज झाबुआ द्वारा इस वर्ष से नई परपंरा स्थापित करते हुए 20 अक्टूबर, बुधवार शाम 4 बजे से स्थानीय बसंत कॉलोनी स्थित राजपूत भवन पर दषहरा मिलन समारोह एवं सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। जिसमें अतिथि के रूप में समाज के वरिष्ठ रामषरण चौहान, गोपालसिंह चौहान एवं जयंतीलाल राठौर उपस्थित थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता समाज अध्यक्ष भेरूसिंह सोलंकी ने की। इस अवसर पर विषेष रूप से समाज के ऐसे महिला-पुरूषों और युवाओं का सम्मान किया गया, जिनकी विभिन्न क्षेत्रांे में सराहनीय भूमिका रहने से उनकी उपलब्धियों और कार्यों को सराहा गया। प्रारंभ मंे अतिथियों द्वारा महाराणा प्रतापजी की तस्वीर पर माल्यार्पण किया गया। स्वागत उद्बोधन समाज अध्यक्ष भेरूसिंह सोलंकी ने देते हुए कार्यक्रम की रूपरेखा पर प्रकाष डाला। अतिथियांे एवं सम्मानितजनों का स्वागत दीपेन्द्रसिंह राठौर, दीपक चौहान, गोपालसिंह चौहान, महेन्द्रसिंह सोलंकी, कंु. दषरथसिंह पंवार (गोलूभाई), रामकृष्णसिंह चौहान, सुरेन्द्रसिंह झाला, भवरसिंह पंवार, भूपेन्द्रसिंह सिसौदिया, पप्पूभाई आदि ने किया। अतिथियांे ने अपने उद्बोधन में उक्त आयोजन की सराहना करते हुए इसे समाजहित में सार्थक कदम बताया तथा कहा कि इस तरह के आयोजनांे से समाज के लोगांे में पारस्परिक मेल-जोल और आत्मीयता में वृद्धि होगी।


इनका हुआ अभिनंदन

सम्मान के क्रम में श्री कल्लाजी धाम के गादिपति संतोषसिंह गेहलोत का धर्म, समाज एवं अध्यात्म के क्षेत्र में, श्रीमती अर्चना राठौर का समाजहित एवं हाल ही में बार एसोसिएषन का उपाध्यक्ष बनाए जाने पर, जितेन्द्रसिंह सोलंकी का योग गुरू एवं षिक्षा जगत में सराहनीय भूमिका का निर्वहन करने पर, सुश्री रूक्मणी वर्मा का जिला पतंजलि योग समिति के माध्यम से महिलाआंे को सत्त योग का प्रषिक्षण दिए जाने एवं गायत्री शक्तिपीठ कॉलेज मार्ग पर निरंतर योग षिविर का आयोजन करने तथा समाज की महिलाओं को एकजुट करने, भेरूसिंह चौहान का साहित्यिक एवं शैक्षणिक क्षेत्र में उनकी रहीं सराहनीय भूमिका के चलते, युवा अभिभाषक नरेन्द्रसिंह सोलंकी को हाल ही में अभिभाषक संघ का उपाध्यक्ष बनाए जाने, सचिनसिंह सिसौदिया को संघ का सह-सचिव बनाए जाने, श्रीमती जया झाला का सामाजिक कार्यों और अभिभाषक के रूप में अपने कर्तव्यों का बखूबी निर्वहन करने, युवा रोबोटिक इंजनियर पवनेन्द्रसिंह सिसौदिया का कोरोनाकाल में सेनेटाईजर मषीन और ऑक्सीजन व्यवस्था में विषेष सहयोग देने पर तथा पंकजसिंह चौहान का बीएसएफ बोर्डर पर लगातार 12 वर्षों से सेवाएं देने के चलते, महिलाओं का सम्मान पुष्प गुच्छ और शाल भेंटकर तथा पुरूषों का सम्मान पुष्पामाला और साफा पहनाकर किया। इस दौरान सम्माजिनतनों ने समाजहित में अपने-अपने विचार एवं सुझाव भी व्यक्त किए। कार्यक्रम का संचालन राजपूत समाज के सचिव राकेषंिसह परमार ने किया। आभार कोषाध्यक्ष महेन्द्रसिंह गेहलोत ने माना।


झाबुआ में तेजी से फैल रहा मलेरिया, टायफाईड और डेंगू, विवेकानंद कॉलोनी में डेंगू के 8-10 मरीज, समय पर साफ-सफाई नहीं होने एवं गंदगी के चलते रहवासियांे ने जताई नाराजगी, नगरपालिका एवं स्वास्थ्य विभाग का रवैया उदासीन


jhabua news
झाबुआ। शहर में कोरोना महामारी का प्रकोप कम होने के बाद अब मौसमी बिमारियों, जिसमें सर्दी-जुखाम, बुखार आम होने के साथ मलेरिया, टायफाईड और डेंगू का प्रकोप तेजी से बढ़ गया है। ऐसे मरीज शहर में अधिक बढ़ रहे है। पूरे शहर में डेंगू क कईे मरीज होने के साथ विवेकानंद कॉलोनी में इस बिमारी की 8-10 मरीजांे में पुष्टि हुई है। जिसका कारण यहां के रहवासियों के अनुसार साफ-सफाई का अभाव और गंदगी का अंबार लगा होना है। इन जानलेवा बिमारियांें का प्रकोप बढ़ने के बाद भी इनसे रोकथाम करने के प्रति नगरपालिका के साथ स्वाथ्य विभाग का रवैया भी पूर्ण रूप से उदासीन है। शहर में एकाएक सर्दी-जुखाम, वायरल फिवर के बाद मलेरिया, टायफाईड और डेंगू के मरीज बढ़ रहे है। पिछले वर्ष एवं इस वर्ष भी करीब 6 माह तक कोरोना महामारी की पहली और दूसरी लहरं जारी रहने से अनेकों लोगांे की आकस्मिक एवं असामायिक मृत्यु हुई है तो कई कोरोना से संक्रमित होने के बाद जैसे-तैसे अपनी सावधानी के चलते उन्हंे इस महामारी से निजात मिली है। बावजूद इसके स्थानीय प्रषासन और स्वास्थ्य विभाग शहर में ऐसी जानलेवा बिमारियों के प्रति रोकथाम एवं बचाव हेतु गंभीरता नहीं दिखा रहा है।


दो माह से बढ़ा मलेरिया, टायफाईड और डंेगू का प्रकोप

इसी के चलते पिछले करीब 2 माह से शहर में मलेरिया, टायफाईड और डेंगू का प्रकोप यकायक बढ़ गया है। जिसका कारण एक ओर जहां मौसम परिवर्तन है तो दूसरी ओर शहर की सफाई व्यवस्था लचर होना भी बताया जा रहा है। नाले-नालियों और कूड़े-कचरे के ढ़ेर में पनपने वाले मच्छरांे के काटने से लोग सामान्य बिमारी मंे सर्दी-जुखाम, बुखार के बाद जानलेवा मलेरिया, टायफाईड और डेंगू जैसी खतरनाक बिमारी का भी षिकार हो रहे है।


विवेकानंद कॉलोनी में डेंगू के 8-10 मरीज, सफाई व्यवस्था ठप्प

मिली जानकारी के अनुसारी शहर की पॉष विवेकानंद कॉलोनी में डेंगू से 8-10 लोग ग्रसित हो चुके है एवं अपना उपचार गुजरात के दाहौद, बड़ौदा या इंदौर-भोपाल करवा रहे है। जिसका मुख्यतः कारण जिला चिकित्सालय एवं शहर के अन्य स्वास्थ्य केंद्रों पर उक्त उच्च स्तर की सुविधाओं या व्यवस्थाओं का अभाव भी है। कॉलोनी के रहवासियों ने बताया कि यहां मकानों के पीछे स्थित नाले-नालियों की समय पर सफाई नहीं होने एवं कटिली तथा जगंली झांड़ियों में पनपने वाले मच्छर इन जालनेवा बिमारियों को बढ़ावा दे रहे है। रहवासियों के अनुसार ना तो समय पर नाले-नालियों में दवाईयांे का छिड़काव होता है और ना ही फागिंग मषीन से धुआं करवाने से मच्छरों की तादाद बढ़ रहीं है।


क्या कहना है जिम्मेदारो का

- आपके द्वारा मुझे इस मामले से अवगत करवाया है। संपूर्ण शहर सहित विवेकानंद कॉलोनी में भी सफाई व्यवस्था चॉक-चौबंद करवा दी जाएगी। : एलएस डोडिया, सीएमओ, नगरपालिका झाबुआ।

- वर्तमान में बढ़ रहंी मौसमी बिमारियों, विषेषकर डेंगू को लेकर स्वास्थ्य विभाग अवेयरनेस कार्यक्रम संचालित कर रहा है। इससे रोकथाम के संपूर्ण प्रयास विभाग की ओर से किए जा रहे है। : डॉ. जयपालसिंह ठाकुर, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी झाबुआ।


पेंशन प्रकरणों के ऑनलाईन अपग्रेषन के लिए नगरपालिका द्वारा शहर के चलाया जा रहा विषेष अभियान, वार्ड क्र. 18 में वार्ड पार्षद नरेन्द्र राठौरिया ने प्रदान किया आवष्यक सहयोग


jhabua news
झाबुआ। नगरपालिका में संचालित सामाजिक न्याय विभाग द्वारा शहर के रहवासियों के समस्त प्रकार के पेंषन प्रकरणों के ऑनलाईन अपग्रेषन के लिए पिछले कुछ दिनांे से संपूर्ण शहर में अभियान चलाया जा रहा है। जिसमें शहर के 18 वार्डों में ऐसे पेंषन हितग्राहियों के प्रकरणों संबंधी समस्या जानने के बाद उनका ऑनलाईन अपग्रेषन मोबाईल के माध्यम से कर रहे है। यह अभियान नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती मन्नूबेन डोडियार एवं सीएमओ एलएस डोडिया के मार्गदर्षन में संचालित हो रहा है। साथ ही नेतृत्व सामाजिक न्याय विभाग की प्रभारी सुश्री निधि ठाकुर प्रदान कर रहीं है। शहर के 18 वार्डों मंे विधवा, वृद्धावस्था, दिव्यांग पेंषन आदि पेंषन हित्राहियों से विभाग के सहायक अमित भाबर संपर्क कर उनकी समस्या जानने के साथ मोबाईल पर नए एप की जानकारी देकर उनकी ऑनलाईन एंट्री कर रहे है। इस कार्य में वार्ड पार्षदों का भी विषेष सहयोग लिया जा रहा है।


पार्षद नरेन्द्र राठौरिया ने प्रदान किया विषेष सहयोग

शहर के 18 वार्ड में चलाए गए इस अभियान में पार्षद नरेन्द्र राठौरिया ने विषेष सहयोग प्रदान किया तथा वार्ड के ऐसे रहवासियांे के सहायक अमित भाबर के साथ घर-घर जाकर जाकर उनसे इस अभियान में सहयोग करवाते हुए इस कार्य की जानकारी दी। नपा एवं पार्षद के उक्त कार्यों की रहवासियों ने सराहना की।


झाबुआ के बस स्टेंड की व्यवस्थाओं को चॉक-चौबंद करने में लगे नए यातायात प्रभारी तेजमल पंवार, वाहनों के आवागमन और पार्किंग के लिए लगवाए बेरीकेट्स


jhabua news
झाबुआ। शहर में यातायात प्रभारी के रूप में तेजमल पंवार की पदस्थापना के बाद से ही वह ट्राफिक व्यवस्थाओं को चॉक-चौबंद करने में लगे हुए है। जिसमें शहर के मुख्य बाजारांे में घूमकर यातायात सुचारू करवाने के साथ अस्थायी अतिक्रमण भी हटवाया जा रहा है। शहर के मुख्य स्थानों तथा तिराहो-चौराहांे पर नियमित यातायात आरक्षकों की तैनाती की जा रहीं है। यातायात प्रभारी श्री पंवार ने बताया कि उनकी मुख्य प्राथमिकता शहर के मुख्य बाजारांे की यातायात व्यवस्था में सुधार लाना है। जिसके लिए वह प्रयासरत है। इसी क्रम में यातायात पुलिस द्वारा शहर के मुख्य स्थान बस स्टंेड पर भी वाहनों के सुचारू आवागमन हेतु बेरीकेट्स लगाए जाने और बस स्टेंड चौराहे पर चारो ओर अव्यवस्थित खड़े रहने वाले वाहनों की व्यवस्थित पार्किंग हेतु भी यहां बेरीकेट्स लगवाएं गए है। बस स्टेंड पर बसों के निकलने पर मार्ग को दो भागों में पाटते हुए बेरीकेट्स लगवाए गए है। फव्वारा चौक पर दुकानों के आगे अव्यवस्थित दो एवं तीन पहिया वाहन खड़े रहने से जाम लगता है एवं बुरी तरह से यातायात बाधित भी होता है, इस हेतु वाहनांे के निर्धािरत जगह पर पार्किंग के लिए चूने की लाईन खींचवाने के साथ यहां भी बेरीकेट्स लगाए गए है। यातायात पुलिस के उक्त कार्य मंे एसआई विजेन्द्रसिंह मुजाल्दा, आरएस मालवीय, एएसआई लोकेन्द्रसिंह खेड़े, प्रधान आरक्षक तोलसिंह, आरक्षक दिनेष उईके आदि विषेष सहयोग प्रदान कर रहे है।


विश्व के सबसे बड़े टीकाकरण महाभियान में भारत ने नया किर्तीमान स्थापित किया -ः संस्था संचालक ओम शर्मा, शारदा विद्या मंदिर झाबुआ में भारत में 100 करोड़ लोगों को वैक्सीन पूर्ण होने पर 100 का बनाया सिंबोल


jhabua news
झाबुआ। शारदा विद्या मंदिर ग्राम बिलिडोज झाबुआ द्वारा भारत में 100 करोड़ लोगों को वैक्सीन के डोज़ लगने के गौरवमय क्षण को यादगार बनाने के लिए 21 अक्टूबर, गुरूवार को संस्था के मैदान पर 100 का अद्भुत सिंबोल बनाया गया। करीब 430 बच्चांे को बिठाकर 100 की आकृति बनाई गई। साथ ही इंजेक्षन की रांगोली बनाकर विद्यार्थियांे ने ‘कोरोना को हराना है, देष को जीताना है’ के जमकर नारे भी लगाए। उक्त कार्यक्रम भारतीय स्त्री संगठन की प्रदेष अध्यक्ष एवं संस्था संचालिका श्रीमती किरण शर्मा तथा प्राचार्य दीपषिखा तिवारी के मार्गदर्षन मंे हुआ। भारत 100 करोड वैक्सीनेशन पूर्ण करने वाला विष्व का पहला देश बन चुका है। इस पूरे महाभियान में देश के कोरोना वारियर्स, जिसमें विषेषकर स्वास्थ्यकर्मियों, पैरामेडिकल स्टॉफ, नर्सेस, ट्रेनी नर्सेस, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता-सहायिका, कोटवार, आषा-एएनएम कार्यकर्ता आदि का जमीनी स्तर पर महत्वपूर्ण योगदान रहा है। यह संपूर्ण देष के लिए गौरव का विषय है।


100 का बनाया अद्भुत सिंबोल

इस गौरवमय क्षण को अविस्मरणीय बनाने के लिए शारदा विद्या मंदिर सीबीएसई के 430 बच्चों ने गुरूवार को दोपहर ठीक 11 बजे संस्था के मैदान पर एकत्रित होकर मास्क पहनकर 100 की आकृति बनाई। समीप रांगोली से वैक्सीन का सिंबोली बनाया। इस दौरान छात्र-छात्राओं ने ‘‘कोरोना का हराना है, झाबुआ, मप्र और भारत को जीताना है, के घोष भी लगाए। इस पूरे आयोजन में संस्था के यशपाल ठाकुर, रविन्द्र नायक, मोलम्मा मैथ्यू, राजेश चौहान, चंचल डामोर, अपसिंह बारिया के साथ पूरा स्टॉफ की सराहनीय भूमिका रहीं।


प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री की दूरदर्षिता का परिणाम

विश्व के सबसे बड़े टीकाकरण महाभियान में भारत ने नया कीर्तिमान स्थापित किया है। देश में कोविड से रोकथाम हेतु टीकाकरण का आंकड़ा 100 करोड़ के पार पहुंच चुका है। यह देष के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मप्र के मुख्यमंत्री षिवराजसिंह चौहान के दूरदर्षी नेतृत्व का परिणाम है। भारत देष कोरोना के खिलाफ़ जंग में मजबूती के साथ खड़ा है।


नवपद ओलीजी का समापन - श्रीमती किरण प्रमोद पावेचा रहे आयोजन के लाभार्थी


jhabua news
थांदला। तप प्रधान जिन शासन में नव पद ओलिजी का बड़ा महत्व है। अनेक आराधक वर्ष में दो बार इस तप की आराधना करते है। जानकरी देते हुए संघ अध्यक्ष जितेंद्र घोड़ावत, कोषाध्यक्ष प्रकाश शाहजी व ललित जैन नवयुवक मंडल अध्यक्ष रवि लोढा ने बताया कि प्रवर्तक श्री जिनेन्द्रमुनिजी की आज्ञानुवर्ती महासती पूज्या श्री निखिलशीलाजी म.सा. आदि ठाणा - 4 के पावन सानिध्य में थांदला में नवपद ओलिजी तप की पूर्णाहुति सामूहिक पारणे के साथ हुई। इस धार्मिक आयोजन में करीब 71 श्रावक श्राविकाओं द्वारा वरण, द्रव्य, आयम्बिल तथा निवि तप की आराधना की गई। इस अवसर पर पूज्या श्री निखिलशीलाजी म. सा. ने सभी तपस्वियों के तप की अनुमोदना करते हुए उसे मंगलकारी बताया। तप के बारे में जानकारी देते हुए संघ प्रवक्ता पवन नाहर ने बताया कि जिन शासन गौरव जैनाचार्य पूज्य श्री उमेशमुनिजी व विराजित पूज्याश्री की पावन प्रेरणा से आराधकों ने 9 दिनों तक दूध, दही, घी, तेल, शक्कर, नमक, मिर्च आदि विगय रहित उबला हुआ आहार पूरे दिन में महज एक समय ग्रहण कर इस तप को किया जिसमें प्रतिदिन नवकार महामंत्र के पांच पद तथा ज्ञान, दर्शन, चरित्र व तप में से एक एक पद की आराधना की। सभी आराधकों के तप का लाभ स्व. मंगलादेवी पावेचा की स्मृति में श्रीमती किरण प्रमोद कुमार चांदमल पावेचा परिवार द्वारा लिया गया जिसकी व्यवस्था संघ के घोड़ावत, शाहजी, लोढ़ा, कुवाड़, रुनवाल, लुणावत, व्होरा, मेहता, गादिया, नाहर, तलेरा, पालरेचा, छाजेड़, पीचा आदि सभी परिवारों में सहयोग किया गया। पावेचा परिवार द्वारा प्रतिदिन तप आराधकों का बहुमान करते हुए प्रभावना भी वितरित की गई। धर्मसभा का संचालन संघ के सचिव प्रदीप गादिया ने किया।


संवर तप की आराधना सम्पन्न पुच्छीसुन्नम के जाप शुरू

श्री ललित जैन नवयुवक मंडल के सचिव सन्दीप शाहजी कोषाध्यक्ष अखिलेश श्रीश्रीमाल व प्रवक्ता समकित तलेरा ने बताया कि शरद पूनम पक्खी पर्व होने से करीब 46 श्राविकाओं तथा 10 श्रावकों ने 5-5 सामायिक के साथ आलोचना प्रतिक्रमण करते हुए रात्रि संवर तप की आराधना की। सभी आराधकों को मनीष कुमार अमृतलाल चोपड़ा परिवार द्वारा प्रभावना वितरित की गई। शासनपति श्रमण भगवान महावीर स्वामी के गुणानुवाद स्वरूप पुच्छीसुन्नम के जाप प्रतिदिन प्रातः 8ः30 व सायं 7ः30 बजे स्थानीय पौषध भवन पर होंगे। श्री धर्मलता महिला मंडल अध्यक्ष श्रीमती सुधा शाहजी, सचिव अनुपमा श्रीश्रीमाल आदि ने पुच्छीसुन्नम के जाप में अधिक से अधिक संख्या में भाग लेने की अपील की है।


बैंकिग सुविधाओं का लाभ अधिक से अधिक उठाए - एल.डी.एम. श्री राजेश कुमार

  • क्रेडिट आउटरीच अभियान दिनांक 16.10.2021 से 15.11.2021 तक

झाबुआ, ।  वित्तीय सेवाएं  विभाग ,भारत सरकार के निर्देशानुसार एवं राज्य स्तरीय बैंकर समिति भोपाल के मार्गदर्शन / निर्देशन में झाबुआ जिले में विभिन्न बैंकों द्वारा दिनांक 16 /10/2021 से 15/ 11 /2021 तक क्रेडिट आउटरीच अभियान चलाया जा रहा। इस अभियान का मुख्य उद्देश्य अधिक से अधिक ऐसे हितग्राहियों जो बैंक तक नहीं पहुंच पहुंच पाए हैं , उन्हें अपने बैंक की सभी सेवाओं एवं ऋण योजना (कृषि ऋण ,एम एस एम ई ,खुदरा ऋण एवं शासकीय योजनाओं के ऋण) के अंतर्गत ऋण प्रदान करने या वित्तीय समावेश हेतु कार्यवाही करने हेतु मेगा शिविर जिले के सभी से विकास खंडों में आयोजित किया गया है। वित्तीय समावेशन के तहत प्रधानमंत्री सामाजिक सुरक्षा योजनाओं जैसे खाता खोलना, सुरक्षा बीमा योजना, जीवन ज्योति बीमा योजना एवं अटल पेंशन योजनाओं से खातों को जोडना, आधार सीडिंग एवं डिजिटल सुविधाओं का अधिक से अधिक उपयोग करना शामिल है। जिला अग्रणी बैंक अधिकारी श्री राजेश कुमार ने बताया कि इस अभियान के अंतर्गत झाबुआ में 25/10 /2021 , को रामा में 26 /10/2021 को , थांदला में 27/ 10/ 2021 को, पेटलावद में 28/ 10/ 2021 को , मेघनगर में 29/10 /2021 एवं राणापुर में 30/10/ 2021 को, शिविर आयोजित किए गए हैं। अग्रणी जिला प्रबंधक द्वारा जिले के सभी बैंकर्स से शासकीय मशीनरी से समन्वय में स्थापित कर उनका अधिकाधिक उपयोग प्राप्त करके भारत सरकार ( डी.एफ.सी. ) के उक्त  अभियान को सफल बनाने हेतु सक्रिय सहयोग करने का अनुरोध किया गया है।


नायब तहसीलदार रामा श्री हर्षल बहरानी का प्रशासकीय स्थानान्तरण अलीराजपुर जिले में किया गया


झाबुआ। अपर सचिव, म.प्र.शासन, राजस्व विभाग मंत्रालय भोपाल के आदेश क्रमांक/1238/2271/2021/सात/4 दिनांक 14.10.2021 द्वारा श्री हर्षल बहरानी, नायब तहसीलदार जिला झाबुआ का प्रशासकीय आधार पर जिला अलीराजपुर स्थानान्तरण किया गया है। अतः एवं शासन के स्थानान्तरण आदेश के परिपालन में श्री हर्षल बहरानी, नायब तहसीलदार, जिला झाबुआ को नवीन स्थानांतरित स्थान जिला अलीराजपुर में उपस्थिति प्रस्तुत किये जाने हेतु कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा के द्वारा इस जिले से दिनंाक 16/10/2021 को दोपहर पश्चात भार मुक्त कर  आदेश जारी किया गया है आदेश में सुश्री बबली बर्डे नायब तहसीलदार तहसील रामा अपने कार्य के साथ-साथ तहसीलदार तहसील रामा का सामान्य कार्य आगामी आदेश पर्यन्त सम्पादित करेंगे।


जिले में रबी वर्ष 2021 के उर्वरक निर्धारित दर पर वितरण व्यवस्था के लिए राजस्व एवं कृषि अधिकारियों का संयुक्त जिला स्तरीय दल का गठन


झाबुआ,। कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा के आदेश दिनंाक 21.10.2021 के अनुसार जिले में रबी वर्ष 2021 में उर्वरक निर्धारित दर पर सुचारू वितरण व्यवस्था के संचालन हेतु जिले के राजस्व एवं कृषि अधिकारियों का संयुक्त जिला स्तरीय दल का गठन किया गया है। जिसमें प्रभारी अधिकारी के रूप में संबंधित अनुभाग के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व झाबुआ, मेघनगर, थांदला, पेटलावद रहेंगे एवं इनके सहयोग के रूप में जो अधिकारी नियुक्त किए गए हैं उसमें श्री एच.एस.चौहान सहायक संचालक कृषि, संबंधित अनुभाग के अनुविभागीय कृषि अधिकारी झाबुआ एवं थांदला, संबंधित विकासखंड के विरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी एवं उर्वरक  निरीक्षक नियुक्त किए गए है। उक्त दल जिले में उर्वरक विशेषकर युरिया निर्धारित दर पर प्रदाय हेतु समय-समय पर समुचित कार्यवाही करेंगें। जिले में यदि कोई भी विक्रेता अधिक दर पर यूरिया विक्रय करते पाया जावे तो उर्वरक गुण नियंत्रण आदेश 1985 एवं आवश्यक वस्तु अधिनियम 1955 के तहत कार्यवाही उपरान्त प्रतिवेदन भी प्रस्तुत करेंगें।

कोई टिप्पणी नहीं: