सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 22 अक्टूबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 22 अक्तूबर 2021

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 22 अक्टूबर

स्पर्धा में आज होंगे तीन मुकाबले, बडवानी और खरगोन रेस से बाहर


sehore news
सीहोर। शहर के चर्च मैदान पर खेली जा रही मध्यप्रदेश प्रीमियर लीग प्रतियोगिता में दूसरे चरण के अंतिम मैच शनिवार को खेले जाऐंगे। इसमें पहला मैच भोपाल और नीमच की टीम के मध्य खेला जाएगा। इसके अलावा अन्य दो मुकाबले बालाघाट-जबलपुर और बडवानी और खरगोन के मध्य खेले जाने है। प्रतियोगिता का तीसरा चरण आगामी 27 अक्टूबर से खेला जाएगा। इसमें बी गु्रप दो टाप टीम और ए गु्रप की सीहोर और रतलाम टीम शामिल है। इस संबंध में जिला फुटबाल एसोसिएशन के उपाध्यक्ष सुदीप व्यास ने बताया कि चर्च मैदान पर खेली जा रही मध्यप्रदेश प्रीमियर लीग में अब रोमांचक दौर शुरू हो गया है और फुटबाल टीम के खिलाड़ी पूरे उत्साह के साथ अपना सर्वश्रेष्ट प्रदर्शन करने के लिए बरकार है।

24 मैच में अब तक 124 गोल

लंबे समय से जारी मध्यप्रदेश प्रीमियर लीग फुटबाल प्रतियोगिता में एक दर्जन टीमों को शामिल किया गया है। अब तक इस प्रतियोगिता के 24 मैच हो चुके और इन मुकाबलों में खिलाडिय़ों के द्वारा करीब 124 गोल किए जा चुके है। गु्रप में नीमच के स्ट्राइकर शुभम माने ने आधा दर्जन गोल किए है, वहीं बालाघाट की ओर से खेल रहे अनुभवी स्टार खिलाड़ी मार्शल भी दो बार अपनी टीम को कठिन मुकाबले में शानदार प्रदर्शन करते हुए विजय श्री प्रदान कर चुके है। शुक्रवार को  मैदान पर टीमों ने जमकर अभ्यास किया। उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता में शामिल खिलाडिय़ों के रहने आदि की व्यवस्था की गई है। इसके लिए एक समिति का गठन भी किया जा चुका है।


टाप में आने के लिए बालाघाट और भोपाल में रेस

मध्यप्रदेश प्रीमियर लीग फुटबाल प्रतियोगिता का दूसरा चरण चल रहा है। इस चरण में टाप में आने के लिए बालाघाट और भोपाल के मध्य रेस चल रही है। इसके अलावा बडवानी और खरगोन सुपर लीग मुकाबले में जाने से वंचित हो गए है। बडवानी और खरगोन ने अभी तक कोई भी मैच में जीत हासिल नहीं की है। इसके अलावा बालाघाट और भोपाल के नौ-नौ पाइंट है। वहीं नीमच तीसरे स्थान पर है इसके छह पाइंट है और चौथे स्थान पर जबलपुर है। जिसने अब तक तीन पाइंट हासिल किए है। 


युवासेना ने जलाया चौराहे पर बाग्लादेश और पाकिस्तान का पुतला, आतंकी देशों से जल्दी व्यापारिक संबंध तोड़े भारत सरकार-स़ुनील राय


sehore news
सीहोर। युवासेना ने शुक्रवार को कोतवाली चौराहा पर  बांग्लादेश और पाकिस्तान का पुतला जलाया। युवासेना जिलाध्यक्ष सुनील राय के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं के द्वारा आतंकी देशों के खिलाफ जमकर नारेबाजी की गई। बांग्लादेश में कट्टरबादियों ने दुर्गा पंडालों और हिन्दुओं के घरों पर हमला कर आग लगा दी। निर्दोष कई हिन्दुओं की निर्ममता से हत्या की गई। घटना की युवासेना के कार्यकर्ताओं के द्वारा  कड़ी निंदा करते हुए भारत सरकार से सभी आतंकी देशों से जल्दी व्यापारिक संबंध तोडऩे की मांग की गई। युवासेना जिला श्री राय कहा की बांग्लादेश और पाकिस्तान में हिन्दु़ओं का रहना मौत से खेलने जैसा हो गया है। कश्मीर में भी केवल हिन्दुओं को आतंकियों के द्वारा निशाना बनाया जा रहा है। विधर्मी आतंकी एक मजहब के हीं है। बांग्लादेश में हिन्दुओं का कत्तेआम किया जा रहा है। पाकिस्तान में भी हिन्दू सताएं जा रहे है। एैसे हालातों में भारत सरकार को सभी आतंकी देशों से सभी प्रकार के संबंध तोडृ लेना चाहिए जिस से की केंद्र सरकार पर भारत के बहुसंख्यक वर्ग का विश्वास बना रहे। अगर भारत सरकार युवासेना की मांग पूरी नहीं करती है तो युवाओं के द्वारा पूरे देश में आंदोलन करने के लिए विवश होगा। प्रदर्शन के दौरान पूर्व जिलाध्यक्ष गब्बर यादव, आकाश रावत, विशाल पाटीदार, प्रवीण यादव, राहुल राठौर, सतीश वर्मा, राजा ठाकुर, रवि विश्वकर्मा, रवि शर्मा, अंकित धनगर, गौरव राय, अंकित राजपूत, कपिल शर्मा, भूपेंद्र राजपूत,  कौशल राय, शशांक यादव, अमित सेन, अरविंद राय, अभय े जोशी, विनय यादव, अंकित मालवीय, अनिल नमोदिया, माखन राजपूत, गोलू वर्मां, दीपेंद्र जायसवाल आदि युवासेना कार्यकर्ता शामिल रहे। 

डॉ अंबेडकर पार्क में किया जा रहा है भव्य मंच निर्माण, नागरिकों के द्वारा मुख्य नगर पालिका अधकारी पार्षद  खंगराले  का माना आभार


sehore news
सीहोर । नागरिकों की मांग पर पार्षद आरती नरेन्द खंगराले  के द्वार नगर पालिका परिषद से पार्क के अंदर भव्य मंच निर्माण की मांग की जा रही थी।  पार्षद श्रीमति खंगराले की मांग पर 550 स्क्वेयर फिट 35 फीट लंबा 17 फिट चौड़ा सीमेंट कांक्रीट के मंच का निर्माण किया जा रहा है।   अ जा बाहुल्य संत रविदास वार्ड नंबर 11 के अंतर्गत सविधान निर्माता भारत रत्न डॉ अंबेडकर प्रतिमा स्थित पार्क में नागरिकों के द्वारा वा सर्वहारा वर्ग लोग शादी धार्मिक कार्यक्रम के साथ सभी राजनीतिक पार्टी आए दिन कार्यक्रम करते है। उक्त पार्क के अंदर प्राइमरी स्कूल भी स्थित है। डॉ अंबेडकर व बोद्ध धर्म के अनुयाईयों के द्वारा 14 अप्रैल डॉ अंबेडकर जयंती एवं 6 दिसंबर को डॉ अंबेडकर का महा परिनिर्वाण  दिवस कार्यक्रम हर्षोउल्लास से मनाया जाता हैं। पार्क में होने वाले कार्यक्रम में भारी खर्च से टेंट हाउस की दुकान से सामान बुलाकर मंच का निर्माण किया जाता है। मंच काफी मंहगा होता है अब सीमेंट कांक्रीट मंच का निर्माण किया जाने पर नागरिकों के द्वारा हर्ष व्यक्त करते हुए मुख्य नगर पालिका अधिकारी संदीप श्रीवास्तव पार्षद आरती खंगराले का आभार व्यक्त किया है। 

सत्संग ही जीवन का सार, बाकी सब बेकार-भागवत भूषण पंडित प्रदीप मिश्रा


sehore news
सीहोर। प्रत्येक व्यक्ति को सत्संग से जुडऩा चाहिए। भगवान शंकर भगवती पार्वती को श्री मद राम कथा का रसपान कराते है। मां पार्वती का प्रश्न और भगवान शंकर का उत्तर ही राम चरित्र मानस के रूप में हमारे और आपके बीच विद्यमान है। कथा के बीच कहा कि माता पार्वती ने जब शिव से पूछा कि सत्संग से क्या लाभ है, तो भगवान शंकर ने कहा कि राम नाम की महिमा अपरमपार है। क्योंकि इसी राम नाम के कारण मनुष्य का जीवन अविनाशी है। उक्त विचार जिला मुख्यालय के समीपस्थ चितावलिया हेमा स्थित निर्माणाधीन मुरली मनोहर एवं कुबेरेश्वर महादेव मंदिर में जारी श्री पूर्णिमा शिव महापुराण कथा के दौरान कहे।

कथा में गणेश और कार्तिकेय की बाललीलाओं का वर्णन

पंडित श्री मिश्रा ने कहा कि जब शिव जी के बड़े पुत्र कार्तिकेय जी ने शिव जी से कहा कि मैं सबसे ज्यादा ज्ञानी हूं पर इतने में ही अचानक गणेश जी चले आते हैं जिन्हें देख शिव जी मुस्कुराने लगते हैं और कहते हैं कि कार्तिकेय और गणेश को एक परीक्षा देनी होगी। कार्तिकेय और गणेश हैरान हो जाते हैं कि परीक्षा पिता जी जैसा आप कहें।  शिव जी फिर से मुस्कुराने लगते हैं और कहते हैं कि तुम दोनों में सबसे ज्यादा ज्ञानी कौन है यही पता लगाने के लिए यह परीक्षा ली जा रही है. शिव जी कार्तिकेय और गणेश से कहते हैं कि तुम दोनों में से जो भी पूरे ब्रह्मांड के सात चक्कर लगाकर आएगा और वो भी सबसे कम समय में वो सबसे ज्यादा ज्ञानी माना जाएगा। फिर क्या था कार्तिकेय जी जल्दी से बिना सोच-विचार किए पूरे ब्रह्मांड के सात चक्कर लगाने के लिए निकल पड़ते हैं पर गणेश जी पहले शिव जी की तरफ देखते हैं और फिर माता पार्वती जी की तरफ देखते हैं, फिर गणेश जी शिव जी और माता पार्वती को प्रणाम कर दोनों के साथ चक्कर लगाना शुरू कर देते हैं। अंत में गणेश जी ने कहा कि मेरे लिए मेरा पूरा ब्रह्मांड आप दोनों ही हैं फिर आप ही तो कहते हैं पिता जी कि माता-पिता के चरणों में पूरा ब्रह्मांड होता है। 


शास्त्रोंनुसार संपूर्ण सुख शांति के लिए जरूरी है महालक्ष्मी श्रीयंत्र अनुष्ठान- आचार्य  

अग्रियज्ञ में 16 हजार मंत्रों के साथ इक्कीस ब्राहम्णों ने दी 21 सौ आहुतियां

sehore news
सीहोर। कार्य स्थल पर श्रीयंत्र के नित्य पूजन से व्यापार में वृद्धि होती है। घर पर महालक्ष्मी श्रीयंत्र की नित्य पूजन करने से संपूर्ण दांपत्य सुख प्राप्त होता है। यहां सभी प्रकार के वास्तु दोष दूर करता हैं। नवग्रह की शान्ति में भी लाभ देता है नित्य ध्यान लागने से मानसिक क्षमता में वृद्धि होती है यंत्रों में श्रीयंत्र को राजा माना गया है उक्त विचार शुक्रवार को श्रद्धालुओं के मध्य हवन पूजन के दौरान अपने व्याख्यान में ज्योतिषाचार्य अनिल सोनी ने व्यक्त किए। श्रीशक्ति सेवा संस्थान के द्वारा सौभाग्य पैलेश गाडज़्न में आयोजित 16 दिवसीय महालक्ष्मी श्री यंत्र प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान के तीसरे दिन शुक्रवार को विधिविधान से गौमाता, लक्ष्मीरूपी कन्या और देवरूप ब्राहम्णजनों का हल्दी कुमकुम अक्षत पुष्प से श्रीयंत्र प्राण प्रतिष्ठा संकल्प के साथ ज्योतिषाचार्य अनिल सोनी ने धमपत्नि पल्लवी सेानी के साथ एक हजार पताशे और गौ घृत से अभिषेक कर महालक्ष्मी श्रीयंत्र का अनुष्ठान किया गया। तत्पश्चात श्री यंत्र में 2816 देवी देवताओं की सामूहिक अदृश्य शक्ति का श्रद्धालुओं की सुख समृद्धी के लिए आहवान किया। स्फटिक श्रीयंत्र प्राण प्रतिष्ठा महालक्ष्मी अनुष्ठान के दौरान ज्योतिषाचार्य अनिल सोनी एवं यज्ञाचार्य सौरभ शास्त्री के सानिध्य में यज्ञ में 16 हजार मंत्रों के साथ इक्कीस ब्राहम्णों के द्वारा 21 सौ आहुतियां यज्ञ में दी गई। अनुष्ठान में सम्मिलित श्रद्धालुओं को स्फटिक श्रीयंत्र, दक्षिणवर्ती शंक, मोती, मूंगा, चांदी का सिक्सा, गोमती चक्र, पीली कोड़ी, कुमकुम  कमल गट्टे, स्फस्टिक माला आदि प्रदान की जाएगी। 

मध्यप्रदेश उपाध्यक्ष पवन सोलंकी ने डेढ़ साल की बच्ची के साथ ड्यूटी कर रही डीएसपी मोनिका सिंह को दी शुभकामनाएं 


sehore news
मध्यप्रदेश उपाध्यक्ष पवन सोलंकी जी ने  महिला डीएसपी मोनिका सिंह की तारीफ करते हुए बताया है कि मध्य प्रदेश के अलीराजपुर में पुलिस की ड्यूटी के साथ-साथ मां की जिम्मेदारी निभाने वालीं एक महिला अधिकारी मोनिका सिंह अपनी डेढ़ साल की बच्ची को बेबी कैरियर बैग में लिए अलीराजपुर ड्यूटी पर तैनात थीं जब मैंने देखा यह कि एक महिला डीएसपी तेज़ धूप में अपनी डेढ़ साल की बच्ची के साथ ड्यूटी कर रही थीं मैंने तुरंत फोन कर महिला डीएसपी मोनिका को शुभकामनाएं दी में आपके कार्य की प्रसंसा करता हूँ । मध्यप्रदेश उपाध्यक्ष हिंदूवादी नेता पवन सोलंकी जी ने बताया है कि मोनिका सिंह जनवरी 2017 में मध्यप्रदेश पुलिस विभाग डीएसपी पद पर नियुक्त होकर सीधी ज़िले से सेवा आरंभ की उसके कुछ ही समय बाद चंम्बल आईजी ऑफिस एवं धार अलीराजपुर में एसडीओपी पद पदस्थ रह कर सफलतापूर्वक अपनी सेवाएं दी अब मध्यप्रदेश के धार जिले में डीएसपी पद पर पदस्थ हैं  धार डीएसपी मोनिका सिंह जी में आपके हर एक कार्य की प्रसंसा करता हूँ में जब भी आऊँगा जब आपका साफा पहनाकर एवं गुलदस्ता भेंट कर प्रसंसा पत्र से सम्मानित करूँगा में महाँकाल बाबा से कुशलता की प्राथना करता हूँ...!


फोटो निर्वाचक नामावली के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण


भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार फोटो निर्वाचक नामावली के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2022 के लिए पुनरीक्षण पूर्व गतिविधियां जिलो में सम्पादित की जा रही है। आयोग के निर्देशानुसार बीएलओ को अनिवार्य रूप से गरूड एप में लॉगिन करना है, यदि बीएलओ के पास मोबाइल उपलब्ध नहीं है तो परिवार के किसी भी सदस्य अथवा अन्य तरीके से लॉगिन करने के निर्देष दिए गए हैजिन बीएलओ द्वारा लॉगिन नहीं किया जायेगा उनका मानदेय रोका जा सकेगा। विधानसभा क्षेत्रों में अभी भी स्ंजध् स्वदह नचकंजम करने की प्रक्रिया शेष है। यह सुनिश्चित करें कि शत प्रतिशत मतदान केन्द्रों के स्ंजध् स्वदह अनिवार्य रूप से 30 अक्टूबर,2021 तक पूर्ण कर लिए जाए, अन्यथा प्रारूप प्रकाशन उपरांत मतदान केन्द्रों के सरल क्रमांक इत्यादि में परिवर्तन हो जायेगा।


राष्ट्रीय एकता दिवस" 31 अक्टूबर को दिलाई जाएगी राष्टीय एकता की शपथ


सरदार वल्लभ भाई पटेल की जन्म-तिथि को "राष्ट्रीय एकता दिवस" के रूप में मनाया जाता है। भोपाल में राज्य स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा और निर्वाचन वाले जिलो को छोड़कर सभी जिला मुख्यालय पर 'राष्ट्रीय एकता' की शपथ दिलाई जाएगी। एकता, अखंडता और सुरक्षा की भावना को मजबूती प्रदान करने के लिए राज्य पुलिस, वर्दीधारी बलों और अन्य एजेंसियों द्वारा मार्च पास्ट का आयोजन किया जाएगा। उप सचिव सामान्य प्रशासन विभाग श्री डी.के. नागेंद्र ने बताया कि भोपाल में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम और सभी जिलों के कार्यक्रम में साइकिल और मोटरसाइकिल रैली निकाली जाएगी। कार्यक्रम का प्रसारण वेबकास्ट पर किया जाएगा, जिससे सभी आमजन कार्यक्रम को देख सकेंगे। इससे राष्ट्रीय एकता और 'आजादी का अमृत महोत्सव' के संदेश को पूरे देश में प्रसारित करने में मदद मिलेगी। सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा "राष्ट्रीय एकता दिवस" मनाए जाने के संबंध में यह निर्देश संबंधित संभाग आयुक्त और जिलों के कलेक्टर को दिए गए हैं।


संयुक्त राष्ट्र दिवस पर महत्वपूर्ण शासकीय भवनों पर फहराया जाएगा संयुक्त राष्ट्र का ध्वज


प्रदेश में संयुक्त राष्ट्र दिवस समारोह 24 अक्टूबर, 2021 को मनाया जाएगा। इस दिन राजधानी के सभी सरकारी भवनों में जहाँ राष्ट्रीय ध्वज नियमित रूप से फहराया जाता है उनमें राष्ट्रीय ध्वज के साथ संयुक्त राष्ट्र संघ का ध्वज भी फहराया जाएगा। संयुक्त राष्ट्र संघ का ध्वज राजभवन, विधानसभा भवन एंव उच्च न्यायालय के भवनों पर नहीं फहराया जाएगा। जिला मुख्यालयों पर जहाँ संयुक्त राष्ट्र संघ का ध्वज उपलब्ध होगा वहाँ राष्ट्रीय ध्वज के साथ संयुक्त राष्ट्र संघ का ध्वज महत्वपूर्ण सरकारी भवनों पर फहराया जाएगा।


रोजगार मेले का आयोजन 25 अक्टूबर को नसरूल्लागंज में


जिले में कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर के निर्देश पर रोजगार मेलें आयोजित किये जा रहें है। जिला प्रशासन द्वारा शासकीय महाविद्यालय नसरूल्लागंज में 25 अक्टूबर 2021 को प्रात: 12 बजे से रोजगार मेला आयोजित किया जाएगा। जिसमें ट्राईडेण्ट ग्रुप बुधनी, भारतीय जीवन बीमा निगम, एसबीआई लाईफ एवं अन्य कंपनियों द्वारा एलआईसी एजेंट, मशीन आपरेटर,बीमा अभिकर्त्ता, आदि पदों पर वेतन 7000-12500 पर भर्ती की जायेगी। युवक यंवतियों की आयु 18-35 और योग्यता 10 वीं उत्तीर्ण  इच्छुक युवक युवतियां निर्धारित समय पर अपने समस्त प्रमाण-पत्रों सहित उपस्थित होंवें।


कैरियर कांउसलर एवं विषय विषेज्ञों के पैनल का गठन


जिला रोजगार कार्यालय द्वारा वर्ष 2021-22 के लिये कैरियर कांउसिलिंग योजनान्तर्गत काउंसलर विषय विषेषज्ञों के पैनल गठन गठन के लिए 28 अक्टूबर 2021 तक आवेदन आमंत्रित किये गए है। चयनित कांउसलर विषय विषेषज्ञों को उनके गुणवत्ता के आधार पर प्रत्येक कार्य दिवस का मानदेय समिति द्वारा निर्धारित कर अधिकतम 1000 .रूपये प्रदाय किया जावेगा। जिला रोजगार कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार कैरियर  कांउसलर विषय विषेषज्ञों को सीहोर के सभी विकासखण्डों के शासकीय महाविद्यालयों हाई स्कूल, हायर सेकेण्डरी स्कूलों अन्य शैक्षणिक.गैर शैक्षणिक संस्थाओं में कांउसिलिंग प्रोग्राम आयोजित करने हेतु जाना होगा। योग्य एवं इच्छुक उम्मीदवार 28 अक्टूबर 2021 शाम 5.00 बजे तक अपने आवेदन पत्र कार्यालय में जमा करवा सकते है अथवा ई.मेल कमवेमीवतध्हउंपसण्बवउ पर भेज सकते है। काउंसलर के लिये कांउसलर गाइडेन्स डिप्लोमा अथवा मनोविज्ञान से एमण्एण् तथा विषय विषेषज्ञ के लिये स्नातकोत्तर पीएचडी उपाधि होना अनिवार्य है। अनुभवी आवेदकों को प्राथमिकता दी जायेगी। आवेदन पत्र जिला रोजगार कार्यालय कलेक्ट्रेट भवन कक्ष क्रमांक 119 से कार्यालयीन समय में प्राप्त कर सकते है। शासकीय सेवक अपने विभाग के अनापत्ति प्रमाण पत्र के साथ आवेदन पत्र प्रस्तुत करें। उक्त तिथि के उपरांत प्राप्त आवेदन पत्रों पर विचार नहीं किया जावेगा।


कुष्ठ अभियान के अंतर्गत विकृति बचाओं शिविर आयोजित, मरीजों  को दिया गया फिजियोथैरेपी उपचार


sehore news
राष्ट्रीय कुष्ठ उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत जिले के तीन विकासखण्डों में विकृति बचाओ शिविर का आयोजन किया गया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सुधीर कुमार डेहरिया के मार्गदशर्न तथा जिला कुष्ठ उन्मूलन अधिकारी श्रीमती क्षमा बर्वे के दिशा निर्देशान में आयोजित शिविर में फिजियोथैरेपिस्ट श्री आर.एस.ओड के द्वारा उपचार किया गया। अभियान के अंतर्गत श्यामपुर में 8, नसरूल्लागंज में 10 तथा बुदनी  में 12 रोगियो की जांच की गई। जिसमें 3 क्लाहेंड, 1 फूट ड्राफ्ट, व 26 रोगियों को पैरो में सुन्नपन्न के मिले सभी को जल-तेल उपचार विधि द्वारा सामग्री बताई गई जिससे विकृति ठीक हो सकें। रोगियों को टब, सेल्फ, केयर किट, एमसीआर चप्पल, प्रदाय की गई। षिविरों में तीनों विकासखण्ड के ब्लाॅक मेडिकल ऑफिसर तथा एनएमए का विषेष सहयोग रहा।


शासकीय सेवकों के डी.ए. में 8% की वृद्धि के आदेश जारी

  • मुख्यमंत्री श्री चौहान की घोषणा पर हुआ त्वरित अमल, शासकीय सेवकों की दक्षता का सम्मान करती है सरकार - वित्त मंत्री श्री देवड़ा

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की घोषणा के अनुरूप आज वित्त विभाग ने शासकीय सेवकों तथा स्थाई कर्मी को देय महंगाई भत्ते की दर में अक्टूबर 2021 से 8 प्रतिशत वृद्धि के आदेश जारी कर दिए हैं। वित्त मंत्री श्री जगदीश देवड़ा ने कर्मचारी हितैषी निर्णय लेने के लिए मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि राज्य सरकार कर्मचारियों के कल्याण के लिए कटिबद्ध है और उनकी सेवाओं व दक्षता का सम्मान करती है। उल्लेखनीय है कि कर्मचारियों को जनवरी 2019 से सातवें वेतनमान में 12% की दर से महंगाई भत्ता दिया जा रहा था। मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुसार अब महंगाई भत्ता दर में 8% की वृद्धि की गई है। इस प्रकार सातवें वेतनमान के अनुसार 20 प्रतिशत मंहगाई भत्ता देय होगा। महंगाई भत्ते में वृद्धि करते हुए वित्त विभाग ने महंगाई भत्ते के भुगतान के संबंध में स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा कि महंगाई भत्ते का कोई भी भाग किसी भी प्रयोजन हेतु वेतन के रूप में नहीं माना जाएगा। सभी विभागों को यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं कि नये आदेशों के अंतर्गत देय महंगाई भत्ते के भुगतान पर किया गया व्यय संबंधित विभाग के चालू वर्ष के स्वीकृत बजट प्रावधान से अधिक नहीं हो। इसके अलावा यह भी निर्णय लिया गया है कि ऐसे सभी शासकीय सेवक जिन्हें जुलाई 2020 या जनवरी 2021 की वार्षिक वेतन वृद्धि का काल्पनिक रूप से पात्रता है, उन्हें जुलाई 2020 से 1 जनवरी 2021 को देय वार्षिक वेतन वृद्धि के परिणामस्वरूप देय एरियर्स का भुगतान दो बराबर किश्तों में किया जाएगा। पहली किश्त का भुगतान नवंबर 2021 में होगा और दूसरी किश्त का भुगतान मार्च 2022 में होगा। दिनांक 1 मार्च 2022 के पूर्व सेवानिवृत्त हो चुके या होने जा रहे शासकीय सेवकों को एरियर्स की देय राशि का भुगतान एकमुश्त किया जाएगा। शासन के अधीन सभी उपक्रम, निगम मंडल, स्थानीय निकाय, विकास प्राधिकरण, आयोग, विश्वविद्यालय अन्य संस्थाओं के कर्मचारियों तथा स्थाईकर्मी एवं संविदा पर नियोजित सेवारत के संबंध में प्रशासकीय विभाग समुचित निर्देश जारी कर सकेंगे।                                                                    


आजादी का अमृत महोत्सव अंतर्गत विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन


आजादी का अमृत महोत्सव "पेनइंडिया अवेयरनेस कार्यक्रम" अंतर्गत आज दोपहर 1.0 बजे से ग्राम पंचायत भवन परिसर ग्राम बरखेडी में विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया जाना है। अमृत महोत्सव कार्यक्रम में कोविड-19 प्रोटोकाल का पालन करते हुये मास्क लगाना, सेनेटाईजर का उपयोग व सोशल डिस्टेंसिंह का पालन कराया जाना सुनिश्चित किया जाएगा।आजादी अमृत महोत्सव कार्यक्रम में प्रधान जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री आर.एन.चंद्र द्वारा उपस्थित ग्रामीणजन व स्कूल के विद्यार्थियों का मार्गदर्शन किया जाएगा। शिविर में न्यायाधीशगण,राजस्व विभाग के अधिकारी, महिला एवं बाल विकास विभाग,जनपद पंचायत,विधुत विभाग,पुलिस विभाग,स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी सम्मिलित होकर ग्रामीणजन की समस्याओं का निराकरण करें। 


क्लीन इंडिया कार्यक्रम का आयोजन, प्लास्टिक फ्री इंडिया बनाने का दिया संदेश


आज़ादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत नेहरू युवा केंद्र सीहोर द्वारा जिला युवा अधिकारी श्रीमति निक्की राठौर के मार्गदर्शन में शा.माध्यमिक शाला बिजौरा और माध्यमिक शाला बकतल में क्लीन इंडिया कार्यक्रम का आयोजन किया। स्थानीय ग्रामीणों और विद्यार्थियों ने स्वच्छता हेतु श्रमदान किया एवं गाँव से प्लास्टिक कचरे को एकत्रित कर प्लास्टिक मुक्त भारत बनाने की शपथ ली। इस अवसर पर बिजौरा सरपंच प्रतिनिधि महेंद्र पटेल, बिजौरा माध्यमिक शाला प्राचार्य शिवनारायण गौर, बकतल माध्यमिक शाला प्राचार्य ओमप्रकाश परमार एवं स्टाफ उपस्थित रहे।


आबकारी विभाग द्वारा छापामार कार्रवाई कर अवैध मदिरा जप्त


sehore news
जिले में अवैध मदिरा के विरुद्ध कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर के निर्देशन पर आबकारी विभाग द्वारा निरंतर कार्रवाई की जा रही है। आबकारी अधिकारी कीर्ति दुबे ने बताया कि अवैध मदिरा संग्रहण, विक्रय, एवं विनिर्माण के विरूद सघन अभियान के तहत निरंतर छापामार कार्यवाही की जा रही है। अभियान के तहत आबकारी अमले ने जिला सीहोर में की गई छापामार कार्यवाही में टीम ने 19 अक्टूबर से 21 अक्टूबर, 2021 तक 13 प्रकरण कायम कर 80 लीटर मदिरा जप्त कर कार्रवाई करते हुए हाथ भटटी, कच्ची मदिरा एवं 1415 किलो महुआ लाहन बरामद कर मध्यप्रदेश आबकारी अधिनियम-1915 के तहत प्रकरण कायम कर विवेचना में लिया। जप्त सामाग्री का अनुमानित बाजार मूल्य लगभग  एक लाख 350 रूपये है। विभाग द्वारा अवैध मदिरा के विरूद निरंतर अभियान जारी रहेगा।                                                     


आयोडिन अल्पता विकार दिवस पर स्कूल स्तरीय कार्यशाला आयोजित, हस्ताक्षर अभियान संचालित कर ली गई आयोडिन के उपयोगिता की शपथ


स्वास्थ्य विभाग द्वारा वैष्विक आयोडिन अल्पता विकार दिवस पर आयोजित कार्यक्रम के अंतर्गत शासकीय माध्यमिक शाला गुड़भेला में स्कूल स्तरीय जनजागरूकता कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में नोडल अधिकारी असंचारी रोग कार्यक्रम डॉ पुष्पा चंदेल तथा डीपीएचएनओ श्रीमती गायत्री राव के द्वारा आयोडिन अल्पता से होने वाली बीमारियों पर विस्तार से जानकारी दी गई। कार्यशाला बताया गया कि आयोडीन नमक का प्रयोग ना करने से उर्जा में कमी, जल्दी, थकावट और उत्पादकता में कमी, कक्षा में साधारण या पिछड़ा हुआ, उर्जाहीन शरीर, जागरूकता में कमी, गूंगा, बहरापन या घेंघा, भैंगापन वहीं लाभ चुस्त दिमाग, तेज दिमाग, ज्यादा जागरूकता, अधिक कार्यक्षमता, स्वस्थ शरीर इत्यादि लाभ शामिल है। कार्यशाला में आयोडिन की उपयोगिता की शपथ दिलाई गई तथा हस्ताक्षर अभियान संचालित कर प्रष्न मंच में हिस्सा लेकर प्रष्नों के सही जवाब देने वाले छात्रों को पुरस्कृत किया गया। कार्यशाला में प्रधानाध्पिका श्रीमती डालिता राय ने भी संबोधित किया। कार्यशाला का संचालन जिला मीडिया सलाहकार श्री शैलेष कुमार द्वारा किया गया। कार्यशाला के आयोजन में स्कूल के शिक्षक और शिक्षिका में श्रीमती प्रेमलता घोडे़ष्वार, श्रीमती सुनीता जैन, श्रीमती मंजू वर्मा, श्री एनपी नागेष का विषेष योगदान रहा। कार्यशाला में स्कूल के अध्ययनरत छात्र/छात्राएं उपस्थित रहै इस दौरान विद्यार्थियों द्वारा आयोडिन की अल्पता एवं विकार से संबंधित कई सवाल विषय विषेषज्ञों से पूछे गए जिनके समाधानकारक जवाब चिकित्सा अधिकारियों द्वारा दिए गए।


शासकीय कार्यालयों में पाँच कार्य दिवसीय व्यवस्था 31 मार्च 2022 तक


शासकीय कार्यालयों के कार्य-दिवस सप्ताह में 5 दिवस (सोमवार से शुक्रवार) की व्यवस्था 31 मार्च 2022 तक प्रभावशील रहेगी। उप सचिव सामान्य प्रशासन विभाग श्री डी.के. नागेंद्र ने बताया कि राज्य शासन द्वारा कोविड-19 महामारी के रोकथाम एवं बचाव के संबंध में सम्पूर्ण प्रदेश के शासकीय कार्यालयों के कार्य-दिवस सप्ताह में 5 दिवस (सोमवार से शुक्रवार) निर्धारित किए गये थे। यह आदेश 31 अक्टूबर 2021 तक प्रभावशील है, जिसे 31 मार्च 2022 तक बढ़ाया गया है। सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा इस संबंध में निर्देश जारी किए गए हैं।


मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम 25 अक्टूबर को सिंगल क्लिक, के माध्यम से छात्र-छात्राओं को राशि हस्तांतरण


मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम 25 अक्टूबर को सिंगल क्लिक के माध्यम से ग्रीष्मकालीन अवधि के 36 दिवसों की भोजन पकाने की लागत की समतुल्य राशि लक्षित प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं के छात्र-छात्राओं को राशि हस्तांतरण किया जाएगा। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री हर्ष सिंह ने बताया कि कार्यक्रम 25 अक्टूबर, 2021 को मिन्टो हॉल भोपाल से वर्चुअल वीडिया कॉन्फ्रेंसिग के माध्यम से मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की उपस्थिति में आयोजित किया जावेगा। यह कार्यक्रम समस्त ग्राम पंचायतों, जनशिक्षा केन्द्रों, संकुल केन्द्रों तथा ग्राम स्तर पर आयोजित एवं प्रसारित किया जाएगा। समस्त छात्र-छात्राओं को कार्यक्रम में भागीदारी की सूचना मोबाईल के माध्यम से एसएमएस व अन्य माध्यम दे देना सुनिश्चित करें। जिले के कर्मचारियों त्रिस्तरीय पंचायतों के सभी अधिकारी, स्कूल के प्राचार्य एवं शिक्षकों आदि को जोड़ा जाये। कार्यक्रम के दौरान कोविड-19 प्रोटोकाल का पालन करते हुये मास्क लगाना, सेनेटाईजर का उपयोग व सोशल डिस्टेंसिंह का पालन कराया जाना सुनिश्चित करें।


विद्युत वितरण कंपनी के बिजली बिल भुगतान केन्द्र अवकाश के दिनों में खुले रहेगें।, ऑनलाइन भुगतान सुविधा का लाभ उठाएं रूपये 20 तक की छूट पाएं


मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के कार्यक्षेत्र के अंतर्गत 23 एवं 30 अक्टूबर शानिवार तथा 24 एवं 31 अक्टूकबर रविवार को बिल भुगतान केन्द्र सामान्य कार्य दिवसों की तरह कार्य करते रहेंगे। भोपाल शहर वृत्त के अंतर्गत चारों शहर संभाग तथा पश्चिम पूर्व दक्षिण तथा उत्तर संभाग के अंतर्गत सभी जोनल कार्यालय बिल भुगतान केन्द्र उक्त छुट्टी के दिन भी सामान्य कार्य दिवस की तरह खुले रहेंगे। बिजली उपभोक्ताओं से अपील है कि वे विभिन्न स्थानों पर स्थापित एटीएम मशीन में भी बिल भुगतान कर सकते हैं। इसके अलावा बिलों के भुगतान की सुविधा एम.पी. ऑनलाईन कॉमन सर्विस सेन्टर कंपनी पोर्टल portal.mpcz.in नेट बैंकिंग क्रेडिट /डेबिट कार्ड यूपीआई ईसीएस बीबीपीएस कैश कार्ड एवं वॉलेट आदि फोन पे, अमेजान पे, गूगल पे, पेटीएम एप एवं उपाय मोबाइल एप के माध्यम से बिल भुगतान की सुविधा उपलब्ध है। कंपनी ने यह भी निर्देश दिए हैं कि कंपनी कार्यक्षेत्र के सभी 16 जिलों में बिजली वितरण केन्द्र बिल भुगतान केन्द्र अवकाश के दिनों में खुले रहेंगे। इसके लिए सभी मैदानी महाप्रबंधकों को निर्देशित किया गया है।


जिले में आज कोई भी व्यंक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला, वर्तमान में कोरोना एक्टिव पॉजिटिव की संख्या शून्य


पिछले 24 घंटे के दौरान प्राप्त रिपोर्ट में जिले में आज कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला है। सीएमएचओ कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में अब तक कुल कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 10142  है। वर्तमान में एक्टिव पॉजिटिव शून्य हो गई हैं। कुल रिकवर व्यक्तियों की संख्या 10020  हैं। आज 709 सैम्पल लिए गए है। जांच के लिए सीहोर शहरी क्षेत्र से 210, श्यामपुर से 150, नसरूल्लागंज 66, आष्टा से 191, बुधनी से 51, इछावर से 41, सेंपल लिए गए हैं। अभी तक कुल जांच के लिए भेजे गए सेंपल 282573 हैं। जिनमें से 270602 सैंपलों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। आज 289 सैंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कुल 1758 सैंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथोलॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है।


मुख्यमंत्री किसान-कल्याण योजना : मुख्यमंत्री श्री चौहान करेंगे किसानों से संवाद

  • किसानों के खाते में योजना की राशि की जाएगी अंतरित, आदर्श आचरण संहिता वाले जिले नहीं होंगे शामिल

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान शनिवार को मुख्यमंत्री किसान-कल्याण योजना में प्रदेश के 44 जिलों के किसानों के खातों में किसान सम्मान निधि की राशि अंतरित करेंगे। मिंटो हॉल भोपाल में प्रात: 11:30 बजे आयोजित होने वाले इस राज्य स्तरीय कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री चौहान प्रतीक स्वरूप कुछ किसानों को सम्मान निधि के चैक वितरण कर किसानों से संवाद भी करेंगे। इस कार्यक्रम में आदर्श आचरण संहिता वाले जिलों को शामिल नहीं किया गया है। मुख्यमंत्री किसान-कल्याण योजना का कार्यक्रम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से होगा। संबंधित जिलों के किसान, जन-प्रतिनि‍धि एवं अधिकारी वर्चुअली शामिल होंगे। योजना में 77 लाख किसानों को 1540 करोड़ रूपये सिंगल क्लिक से खातों में अंतरित किए जाएंगे। राज्य शासन द्वारा दी जा रही यह राशि वित्तीय वर्ष 2021-22 की है।

कोई टिप्पणी नहीं: