सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 24 अक्टूबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 24 अक्तूबर 2021

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 24 अक्टूबर

आगामी दिनों में किया जाएगा मुस्लिम त्योहर कमेटी का गठन


सीहोर। गत दिनों मुस्लिम त्योहर कमेटी के तत्वाधान में इस्लाम धर्म के प्रवर्तक हजरत पैगंबर मोहम्मद साहब के जन्म दिवस पर ईद-मिलाद-उन-नबी का पर्व आस्था और सादगी के साथ मनाया गया था। अब कोरोना संक्रमण काल आदि की परिस्थतियों को मद्देनजर रखते हुए आगामी दिनों में मुस्लिम त्योहर कमेटी का गठन किया जाएगा। इस संबंध में जानकारी देते हुए मुस्लिम त्योहर कमेटी के अध्यक्ष नईम नवाब ने बताया कि हाल के दिनों में कुछ लोग छावनी त्योहर कमेटी का गठन आदि करने जा रहे है, उन्होंने कहा कि इस तरह की कमेटी अवैध मानी जाएगी। उन्होंने कहा कि आगामी दिनों में सर्व सम्मति से कमेटी का गठन किया जाएगा। 


मध्यप्रदेश प्रीमियर फुटबाल प्रतियोगिता आज होगी खरगोन और नीमच के मध्य  पहला मैच


sehore news
सीहोर। शहर के चर्च मैदान पर खेली जा रही मध्यप्रदेश प्रीमियर फुटबाल प्रतियोगिता के दूसरे चरण का अंतिम दिन आज है और पाइंट के आधार पर अब तक तीन टीम पाइंट के आधार पर आगे है। जिसमें बालाघाट, नीमच और भोपाल शामिल है और सोमवार को सुपर लीग के लिए पुल बी से दो टीमों टाप में स्थान मिलने की उम्मीद है। इसलिए रविवार को टीमों के खिलाडिय़ों ने जमकर अभ्यास किया। इस संबंध में जानकारी देते हुए जिला फुटबाल एसोसिएशन के जिला उपाध्यक्ष सुदीप व्यास ने बताया कि सोमवार को पहला मैच सुबह खरगोन और नीमच के मध्य खेला जाएगा। इसके अलावा एक अन्य मुकाबला भोपाल और बालाघाट के मध्य खेला जाएगा। वहीं शाम को तीसरा मैच बडवानी और जबलपुर के मध्य खेला जाएगा। गु्रप बी में अब तक बालाघाट के 12 पाइंट है। इसके अलावा भोपाल और नीमच के नौ-नौ पाइंट शामिल है। इसके अलावा जबलपुर-बडवानी के तीन-तीन पाइंट हो गए है और खरगोन ने अब तक कोई मैच नहीं जीता है। जिसके कारण टीम के पास को पाइंट नही होने के कारण रेस से पहले ही बाहर हो चुकी है। उन्होंने बताया कि अब तक कुल 27 मैच हो चुके है और करीब 127 गोल टीमों के द्वारा किए गए है। आगामी 27 अक्टूबर से प्रतियोगिता का सुपर लीग मुकाबला खेला जाएगा। जिसमें दोनों गु्रप की चार टीमों को शामिल किया जाएगा। 


शिव महापुराण की कथा पर जीवन में अमल करें-भागवत भूषण पंडित प्रदीप मिश्रा


sehore news
सीहोर। शिव महापुराण की कथा पर जीवन में अमल करें। भगवान शिव तपस्या, त्याग, संयम एवं करुणा की मूर्ति हैं। शिव पूजन से प्राणी में उपरोक्त गुण पैदा होते हैं। शिव की उपासना करने वाले में अगर त्याग, दया व संयम नहीं है तो विचार कर लेना चाहिए कि साधना में त्रुटि अवश्य रह गई है। शिव कथा जीवन को स्वच्छ बनाने की प्रेरणा देती है। शिव उपासक बड़े से बड़ा त्याग भी कर सकते हैं।उक्त विचार जिला मुख्यालय के समीपस्थ चितावलिया हेमा स्थित निर्माणाधीन मुरली मनोहर एवं कुबेरेश्वर महादेव मंदिर में जारी श्री पूर्णिमा शिव महापुराण कथा के अंतिम दिन कहे। अंतिम दिन उन्होंने कहा कि चरित्रबल सबसे बड़ी ताकत होती है। इसकी बदौलत जीवन की हर मुश्किल से निकलना आसान हो जाता है, लेकिन विपरीत भाव आते ही यह सर्वनाश का कारण बन जाता है। प्रतापी जालंधर के साथ यही हुआ। वह नारद के बहकावे में गया और पार्वती को स्त्री मानकर शिव से युद्ध करने पहुंच गया, जो उसके विनाश का कारण बन गया।

मर्यादा को तोडऩे वाले जीव को शिव स्वीकार नहीं करते
भागवत भूषण पंडित श्री मिश्रा ने कहा कि मर्यादा को तोडऩे वाले जीव को शिव स्वीकार नहीं करते। जब माता सती शिव के वचनों पर विश्वास न करते हुए श्री राम की परीक्षा लेने के लिए सीता का रूप बनाकर गई तो राम जी ने सीता रूप में आई हुई माता सती की चरण वंदना की एवं भगवान शिव की महिमा का वर्णन किया। भगवान शिव को जब सारी घटना का पता चला कि माता सती ने मर्यादा की पालना नहीं किया है तभी शिव ने अपनी अर्धांगिनी सती का मन से परित्याग कर दिया। अगले जन्म में सती ने पार्वती का अवतार लेकर भगवान शिव को प्राप्त किया।

आज किया जाएगा श्री कार्तिक शिव महापुराण का शुभारंभ
विठलेश सेवा समिति के मीडिया प्रभारी प्रियांशु दीक्षित ने बताया कि सोमवार से जिला मुख्यालय के समीपस्थ चितावलिया हेमा स्थित निर्माणाधीन मुरली मनोहर एवं कुबेरेश्वर महादेव मंदिर में सात दिवसीय आन लाइन श्री कार्तिक शिव महापुराण का आयोजन किया जाएगा। समिति ने सभी से आन लाइन कथा का श्रवण करने की अपील की है। 


लक्ष्मी उपासक श्रद्धालुओं ने किया एक हजार कमल, पुष्पों से विशेष स्फटिक श्रीयंत्र  प्राण  प्रतिष्ठा अनुष्ठान

  • विश्वशांति और श्रद्धालुओं की सुख शांति समृद्धी के लिए हवन 


sehore news
सीहोर। करवाचौथ पर शुभ मुहूर्त में लक्ष्मी उपासक श्रद्धालुओं ने श्रीं शक्ति सेवा संस्थान के द्वारा सौभाग्य पैलेश में आयोजित कार्यक्रम में रविवार को एक हजार कमल पुष्पों से विशेष स्फटिक श्रीयंत्र प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान किया। सुहागन महिलाओं पतियों के साथ द्वादश विनायक, षोडश मातृका सप्तघृत मातृका, वास्तु मंडल, क्षेत्रपाल, सर्वतोभद्र मंडल, नवग्रह मंडल, असंख्यात् मंडल, अष्टदल मडंल, गौरी तिलक, वरूण मंडल, श्रीयत्रं मंडल का पूजन किया।  ज्योतिषाचार्य अनिल सोनी के सानिध्य में ब्राहम्णों के द्वारा स्फटिक श्री यंत्र, दक्षिणवर्ती शंख, मोती, मूंगा, चांदी का सिक्का, गोमती चक्र, पीली कोड़ी, कुमकुम, कमल गट्टे, स्फटिक की मालाओं को अभिमंत्रित किया गया।  विश्वशांति और श्रद्धालुओं की सुख शांति समृद्धी के लिए हवन में यजमानों के साथ 21 सौ आहुतियां दी गई। माता लक्ष्मी के पति भगवान विष्णू जी को कमल पुष्प पसंद है इस लिए एक हजार कमलपुष्पों से ब्राहम्णों के द्वारा सहस्त्रार्चन किया गया। आचार्य श्री सोनी द्वारा केसर से प्रमुख यजमानों के साथ श्रीयंत्र का महाअभिषेक किया गया। कार्यक्रम में अतिथि के रूप में सम्मिलित हुए भोपाल जिला शिक्षा अधिकारी धमेंद्र शर्मा का श्रीं शक्ति सेवा संस्थान के संस्थापक आचार्य अनिल सोनी और हिन्दू उत्सव समिति अध्यक्ष ब्रजमोहन सोनी ने पुष्पमाला पहनाकर स्वागत किया। जनहित के निमित्त उक्त 16 दिवसीय स्फटिक श्री यंत्र प्राणप्रतिष्ठा महालक्ष्मी अनुष्ठान में कार्यक्रम अनुसार गाय कन्या और बा्रहम्णों का विधिविधान से लक्ष्मी उपासक श्रद्धालुओं के द्वारा पूजन किया गया। यज्ञाचार्य सौरभ शास्त्री के अनुसार सोमवार सुबह गन्ने के रस से महालक्ष्मी माता श्रीयंत्र का अभिषेक किया जाएगा। जिस के बाद एक हजार बिल्वपत्रों से सहस्त्रार्चन किया जाएगा। कार्यक्रम में सम्मिलित होने की अपील नागरिकों से श्रीं शक्ति सेवा संस्थान के कार्यकर्ताओं के द्वारा की गई है। 


सेवादल कांग्रेस है पीएम आवास योजना के हितग्राहियों के साथ, करेंगे धरना प्रदर्शन गरीबों को दिलाकर रहेंगे उनका हक-राकेश राय
  • तहसील चौराहा पर आज 11 बजे सेवादल कांग्रेस कार्यकर्ता हितग्राहियों के साथ देंगे धरना
  • फरेला कॉलोनी,सुदामा नगर क्षेत्र में हुई प्रदर्शन को लेकर बैठक

sehore news
सीहोर। मध्य प्रदेश सेवादल कांग्रेस के प्रदेश सचिव पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष राकेश राय सेवादल कांग्रेस जिला अध्यक्ष तत्कालीन पार्षद नरेंद्र खंगराले ग्वालटोली क्षेत्र के पार्षद रहे धनश्याम यादव क्षेत्रीय पार्षद आरती खंगराले के द्वारा तहसील चौराहा पर सोमवार को होने वाले धरने को लेकर गंज क्षेत्र में बैठक का आयोजन किया गया।बैठक को संबोधित करते हुए श्री राय ने कहा की नगर पालिका क्षेत्र सीहेार के 35 वार्डो में निवासरत प्रधानमंत्री आवास योजना के एैसे चिंहित हितग्राहियी जिन का मकान कच्चा है जो वर्षो से नगर पालिका परिषद कार्यालय के चक्कर काट रहे है। नगर पालिका द्वारा आवेदन के माध्यम से दस्तावेजों का भौतिक सत्यापन कर एसडीएम कार्यालय को सूची क्रमांक 190 में शामिल 2360 सदस्यों की प्रकरण सूची भेजकर तहसील स्तर के कर्मचारी से एसडीएम को कच्चे मकानों का मौका स्थल पर जांच कर चयनीत पात्र हितग्राहियों के खातों में राशि डाले जाने की अनुशंसा की जानी थी लेकिन नपा के द्वारा प्रकरण की सूची भेजे जाने के बाद भी आज तक एसडीएम कार्यालय के द्वारा जांच नही कराई गई है। उन्होने ने कहा की पात्र हितग्राही का मकान पक्का बनाने का सपना चकनाचूर होता दिख रहा है लेकिन प्रशासन के मौन रर्वैया के कारण गरीब जनता में आक्रोश बढ़ता जा रहा है। न्याय की मांग को लेकर सेवादल कांग्रेस जिला सीहेार के तत्वाधान में तहसील कार्यालय के सामने सोमवार सुबह 11 बजे धरना दिया जाएगा। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं सभी अनुसांगिक संगठन के पदाधिकारी धरना को संबोधित कर एसडीएम को ज्ञापन सौपेंगे। सेवादल कांग्रेस जिला सीहेार के अध्यक्ष नरेंद्र खंगराले ने नागरिकों से अधिक से अधिक संख्या में पहुुंचकर धरना प्रदर्शन को सफल बनाने की अपील की है। बैठक में कन्र्हैयालाल मालवीय, अंकेश यादव, कमल लोधी, राजकुमार सेन, कमल रजक, लाड़ सिंह विश्वकर्मा,सचिन जाटव, सुरेंद्र फरेला, गायत्री मालवीय, ललिता लोधी, स्वाती जाटव, गायत्री सिलावट, संतोष जाटव, पार्वती रजक, भागवती राठौर, हेमलता लोधी, फूल सिंह जाटव, कलावती जाटव, संगीता यादव, सुरेंद्र जाटव, मेहरवान सिंह मालवीय, सुनीता जाटव, अजय मालवीय, प्रहलाइ जाटव, प्रीतम मालवीय, शांता बाई जाटव, जितेंद्र विश्वकर्मा आदि शामिल रहे। 


खाद-बीज की दुकानों का किया जा रहा है निरीक्षण


sehore news
जिले में राजस्व एवं कृषि अधिकारियों द्वारा कृषि सेवा केंद्रों एवं सहकारी समितियों का निरीक्षण किया जा रहा है। खाद के वितरण और स्टॉक की जानकारी देखी जा रही है। किसानों को सही दाम पर और अमानक दवाई तथा खाद न बेची जा सके। अधिकारियों द्वारा लगातार कषि सेवा केन्द्रों का निरीक्षण किया जा रहा है। साथ ही गोदामों में भी खाद का स्टॉक की जानकारी ले रहें है।


ऑनलाइन मिलेंगे - अब भूमि उपयोग प्रमाण-पत्र


नागरिकों को अब भूमि उपयोग प्रमाण-पत्र ऑनलाइन उपलब्ध होंगे। पूर्व में नागरिक केवल ऑनलाइन आवेदन कर सकते थे, परंतु भूमि उपयोग प्रमाण-पत्र के लिये कार्यालय में आना पड़ता था। आवेदक द्वारा भूमि-उपयोग प्रमाण-पत्र के लिये ऑनलाइन आवेदन, सभी आवश्यक विवरण जैसे- निवेश/योजना क्षेत्र, गाँव और खसरा नंबर दर्ज करके प्रस्तुत करने पर भूमि-उपयोग उसके स्क्रीन पर प्रदर्शित होता है। आवेदक के इसे स्वीकार करने एवं ऑनलाइन शुल्क भुगतान करते ही मैप के साथ लैण्ड भूमि उपयोग प्रमाण-पत्र प्राप्त होता है। आवेदक अपनी जरूरत के अनुसार इसे डाउनलोड और प्रिंट कर सकता है। कोई भी एजेंसी टाउन एण्ड कंट्री प्लानिंग के ऑनलाइन लैण्ड यूज़ सर्टिफिकेट जनरेशन पोर्टल पर जाकर इस सर्टिफिकेट को एप्लीकेशन नंबर से सर्च कर डिजिटली वेरीफाई कर सकती है। आवेदक mptownplan.gov.in पर ऑनलाइन भूमि उपयोग प्रमाण-पत्र अथवा https://dtcp.mp.gov.in/alpass/Web/LanduseCertificate.aspx  पर लैण्ड यूज़ सर्टिफिकेट के आवेदन करने के लिये “अप्लाई फॉर सर्टिफिकेट“ पर क्लिक करें।


जिले में आज कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला, वर्तमान में कोरोना एक्टिव पॉजिटिव की संख्या शून्य


पिछले 24 घंटे के दौरान प्राप्त रिपोर्ट में जिले में आज कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला है। सीएमएचओ कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में अब तक कुल कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 10142  है। वर्तमान में एक्टिव पॉजिटिव शून्य हो गई हैं। कुल रिकवर व्यक्तियों की संख्या 10020  हैं। आज 333 सैम्पल लिए गए है। जांच के लिए सीहोर शहरी क्षेत्र से 111, श्यामपुर से 70, नसरूल्लागंज 20, आष्टा से 105,  बुधनी से 27 सेंपल लिए गए हैं। अभी तक कुल जांच के लिए भेजे गए सेंपल 283724 हैं। जिनमें से 272198 सैंपलों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। आज 497 सैंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कुल 1313 सैंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथोलॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है।


एक लेखक ने छात्र-छात्राओं को बताए सफलता के मंत्र, जनसंपर्क अधिकारी श्री अशोक मनवानी पहुंचे सीहोर


sehore news
लेखक और उपसंचालक जनसंपर्क समाचार श्री अशोक मनवानी  ने सीहोर के लाइब्रेरी के टाउन हाल में पहुंचकर यूपीएससी एवं एमपीपीएससी की तैयारी कर रहे छात्र छात्राओं से रुबरू होकर सफलता के मंत्र बताए। लेखक  अशोक के लिखे थैलेसिमिया रोग संबंधी जागरूकता वृद्धि के  नाटक  को राष्ट्रीय पुरस्कार मिल चुका है।उनकी लघुकथा किसी समय सारिका पत्रिका में छपती थीं। आज उनके व्याख्यान के  दौरान यूपीएससी एवं एमपीपीएससी निःशुल्क कोचिंग क्लासेज आदर्श परिवार एवं आधुनिक नालंदा के शिक्षक गण सदस्य उपस्थित थे। मुख्य वक्ता श्री अशोक मनवानी ने कहा  कि ऊंचे लक्ष्यों के लिए पंजे तो उठाने ही पड़ते हैं। उन्होंने कहा कि जीवन में कोई भी काम कठिन नहीं है, यदि आपको खुद पर भरोसा हो। उन्होंने कहा कि पढ़ाई एकाग्रता से करें और लिखे भी, लिखने से लेखन में सुधार होता है। हमें साहित्य की भी बेहतर समझ होना चाहिए, जिससे लेखन अधिक प्रभावी हो। उन्होंने कहा कि निश्चित सफलता चाहिए तो सीखो और सिखाओ। उन्होंने कहा कि परिस्थितियाँ कैसी भी हो हमेशा सकारात्मक रहे, असफलता मिलती है, लेकिन रूकना नहीं है क्योंकि कोई भी परीक्षा आखिरी परीक्षा नहीं होती है। उन्होंने कहा कि एक रचनाकार अपनी वेदनाओं को तब बेहतर लिख पाता है जब उस समस्या से खुद भी जूझा हो। अशोक मनवानी  ने मध्य प्रदेश के कुछ आय ए एस अधिकारियों द्वारा संघ लोक सेवा आयोग में मध्यप्रदेश के सफल विद्यार्थियों के साथ संवाद और नए विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता दिलवाने के प्रयासों का भी उल्लेख किया।

आईएएस अधिकारियों के प्रयास
उल्लेखनीय है कि सीहोर कलेक्टर श्री चंद्रमोहन ठाकुर की पहल और यूपीएससी एवं एमपीपीएससी निःशुल्क कोचिंग क्लासेज एवं आदर्श परिवार तथा आधुनिक नालंदा के डायरेक्टर परीक्षित भारती के सहयोग से सीहोर नगरपालिका के लाइब्रेरी हाल में सिविल सेवा की तैयारी के लिए निःशुल्क कोचिंग क्लासेज संचालित की जा रही है। सीहोर में कलेक्टर रह चुके वरिष्ठ आईएएस अधिकारी और आयुक्त जनसंपर्क डॉ सुदाम खाडे ने भी सीहोर के टाउन हॉल के पास लाइब्रेरी के विकास में बहुत सहयोग दिया था। यूपीएससी परीक्षा में मध्य प्रदेश के अधिक से अधिक बच्चे चयनित हों, इसके लिए डॉ खाडे ने राज्य स्तर पर भी अनेक प्रयास किए हैं। हाल ही में इस वर्ष यूपीएससी में चयनित बच्चों के अपने सफलता के संस्करण भी एक पुस्तिका के रूप में डॉ खाड़े ने प्रकाशित करवाए हैं। इससे अन्य हजारों विद्यार्थियों को प्रेरणा मिलेगी।

छात्र-छात्राओं को दिए महत्वपूर्ण टिप्स
विद्यार्थी लिखने का अभ्यास ना छोड़े .प्रतिदिन कुछ ना कुछ 1 या 2   पृष्ठ लिखावट करें,लिखने में सुधार आएगा। वाक्यों का प्रवाह बनेगा और वाक्य रचना सुधरेगी। इससे परीक्षा में लिखने की गति को कायम रखने में सहयोग मिलेगा। चाहे अपने बड़े भाई दीदी या माता पिता को पत्र लिखें, प्रतिदिन कुछ ना कुछ लिखें काल्पनिक हो अध्ययन पर आधारित हो पर लिखने का अभ्यास जारी रखें, मेहनत करना है ,स्वयं के स्वास्थ्य का पूरा ध्यान रखना है, एकाग्रता बनाए रखें, दुनिया भर का साहित्य पढ़े, फिल्म देखने से परहेज न करें. मनोरंजन की अति न करें।, सोशल मीडिया पर अति सक्रिय ना हो, एक अच्छा समाचार पत्र दिल्ली का रोजाना पढ़ें, आकाशवाणी समाचार सुनते रहे, विदेशी मामलों की भी जानकारी होना चाहिए, करंट अफेयर्स और जीके जितना अच्छा होगा हर विषय की परीक्षा में लाभ मिलेगा, समाज सेवा और दूसरों को प्रसन्न रखने के प्रयासों में लगे रहे, इससे खुद भी प्रसन्न होंगे और  ऊर्जा और कार्य  क्षमता बढ़ेगी।, किसी का अपमान ना करें चेहरे पर मुस्कान हो।, आत्मविश्वास हो, सबसे ज्यादा खुद पर भरोसा करें, लक्ष्य से अलग  नहीं होना है।, दूसरों की सफलता पर भी आनंद अनुभव करें।


प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना का शुभारंभ आज


केंद्र सरकार द्वारा लोक स्वास्थ्य प्रणाली के दीर्घकालिक संस्थागत ढांचे को मजबूत करने के लिए नई रणनीति के साथ स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना (PMASBY) की घोषणा की गई है। आत्मनिर्भर स्वास्थ्य भारत योजना का उद्देश्य शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों के स्वास्थ्य संस्थागत ढांचे सर्वेलेस और स्वास्थ्य अनुसंधान अंतर्गत कमियों को पूरा करना है। किसी भी तरह की महामारी या स्वास्थ्य संकट के प्रबंधन में आत्मनिर्भर हो। स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए योजना के तहत सभी स्तरों पर देखभाल की निरंतरता में स्वास्थ्य प्रणालियाँ और संस्थानों की क्षमता विकसित करने पर ध्यान केंद्रित किया गया है। वर्तमान और भविष्य की महामारियों अथवा आपदाओं को प्रभावी प्रबंधन एवं रोकथाम के लिए समस्त स्वास्थ्य संस्थाओं की स्वास्थ्य प्रणाली तैयार किया जाएगा। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा 25 अक्टूबर को दोपहर 1.30 से 2.30 बजे के मध्य इस योजना का शुभारम्भ वाराणसी उत्तर प्रदेश में किया जायेगा। इसके आयोजन में जिला स्तर के समस्त स्वास्थ्य अधिकारी एवं स्वास्थ्य कार्यकर्ता अनिवार्य रूप से वर्चुअल लिंक के माध्यम से जुड़ेंगे। इसके साथ ही प्रदेश एवं जिला के जन प्रतिनिधियों को आयोजन में सम्मिलित होने के लिये आमंत्रित किया जायेगा।

कोई टिप्पणी नहीं: