विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 24 अक्टूबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 24 अक्तूबर 2021

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 24 अक्टूबर

मुख्यमंत्री जी आज सिंगल क्लिक से एमडीएम कार्यक्रम की राशि का हस्तांतरण


मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम के अंतर्गत 25 अक्टूबर को सिंगल क्लिक के माध्यम से छात्र-छात्राओ को राशि हस्तांतरण करेंगे। मुख्यमंत्री जी का लाइव उद्बोधन देखने, सुनने के प्रबंध सुनिश्चित किए जाएंगे। इसके अलावा दूरदर्शन, फेसबुक, यू-टयूब बेवकास्ट लिंक पर भी देखा सुना जा सकेगा। मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम परिषद के राज्य समन्वयक श्री आलोक कुमार सिंह के द्वारा जारी पत्र का हवाला देते हुए जिला पंचायत सीईओ डॉ योगेश भरसट ने बताया कि ग्रीष्मकालीन अवधि के 36 दिवसों की भोजन पकाने की लागत की समतुल्य राशि वन क्लिक के माध्यम से जमा की जाएगी। भोपाल के मिंटो हाल से वर्चुअल वीडियो कांफ्रेसिंग के द्वारा सिंगल क्लिक के माध्यम से डीवीटी कार्यक्रम की तैयारी के लिए मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम परिषद के द्वारा आयोजन के संबंध में दिशा निर्देश जारी किए गए है। जिला पंचायत सीईओ डॉ योगेश भरसट ने बताया कि मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम के तहत 25 अक्टूबर को आयोजित होने वाले सिंगल क्लिक कार्यक्रम का जिले के सभी जनपदो, ग्राम पंचायतों में निर्देशो के अनुरूप आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी। इसके लिए दिशा निर्देश भी प्रसारित किए गए है। यह कार्यक्रम समस्त ग्राम पंचायतों, जन शिक्षा केन्द्रो, संकुल केन्द्रो तथा ग्रामो में आयोजित किया जाएगा वहीं राज्य स्तरीय कार्यक्रम का लाइव प्रसारण भी किया जाएगा। कार्यक्रमों में सांसद, विधायक, स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं छात्र-छात्राएं सम्मिलित होंगे। मुख्य कार्यक्रम से ऑन लाइन जुडेंगे। जिला पंचायत सीईओ डॉ योगेश भरसट ने बताया कि विदिशा जिले की विदिशा जिले की 2744 विद्यालयों में अध्ययरत 142109 विद्यार्थियों के लिए मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम के तहत राशि आवंटित की जाएगी। कुल विद्यालयों में 1913 प्राथमिक तथा 831 माध्यमिक शाला शामिल है। मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम के तहत उपरोक्त राशि अवधि एक मई 2021 से 15 जून 2021 तक की हस्तांतरित की जाएगी। जिले में 1913 प्राथमिक शालाओं में अध्ययनरत 85104 विद्यार्थियों को तथा 821 माध्यमिक शालाओं में अध्ययनरत 57005 विधार्थियों के लिए राशि आवंटित की जाएगी। गौरतलब हो कि प्राथमिक शाला में अध्ययरत प्रत्येक विद्यार्थी को 4.97 रूपए तथा माध्यमिक शाला के हरेक विद्यार्थी को 7.45 रूपए के मान से मध्यान्ह भोजन की राशि आवंटित की जाएगी।


प्रधानमंत्री आत्म निर्भर स्वस्थ भारत योजना का शुभांरभ


केन्द्र सरकार के द्वारा लोक स्वास्थ्य प्रणाली के दीर्घकालिक संस्थागत ढांचे को मजबूत करने के लिए नवीन रणनीति सहित स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए प्रधानमंत्री आत्म निर्भर स्वस्थ भारत योजना का आज सोमवार 25 अक्टूबर को प्रधानमंत्री जी द्वारा दोपहर डेढ से ढाई बजे के मध्य वाराणसी में आयोजित कार्यक्रम में शुभांरभ किया जाएगा। प्रधानमंत्री आत्म निर्भर स्वच्छ भारत योजना (पीएमएएसबीवाय) योजना का उद्धेश्य शहरी और ग्रामीण दोनो क्षेत्रों के स्वास्थ्य संस्थागत ढांचे सर्विलेंस और स्वास्थ्य अनुसंधान अंतर्गत कमियों को पूरा करना है ताकि समुदाय किसी भी तरह की महामारी, स्वास्थ्य संकट के प्रबंधन में आत्म निर्भर हो सकें। लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अपर मुख्य सचिव मोहम्मद सुलेमान द्वारा ततसंबंध में समस्त कलेक्टरों को पत्र प्रेषित कर जिला, ब्लाक के समस्त स्वास्थ्य अधिकारियों, चिकित्सा अधिकारियों एवं स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को संस्था स्तर, जिला चिकित्सालय, सिविल हास्पिटल, सीएचसी, पीएचसी, यूपीएचसी और एचडब्ल्यूसी पर 25 अक्टूबर सोमवार को दोपहर डेढ बजे से ढाई बजे के मध्य उपरोक्त योजना के शुभांरभ में वर्चुअल लिंक के माध्यम से सम्मिलित होने हेतु निर्देशित किया गया है। जिला स्तर के समस्त स्वास्थ्य अधिकारी एवं स्वास्थ्य कार्यकर्ता अनिवार्य रूप से वर्चुअल लिंक के माध्यम से जुडेंगे। उपरोक्त कार्यक्रम में सम्मानीय जनप्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया जाएगा। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एपी सिंह ने बताया कि जिला स्तर पर प्रधानमंत्री आत्म निर्भर स्वस्थ भारत योजना का शुभांरभ कार्यक्रम अटल बिहारी वाजपेयी शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय परिसर में दोपहर डेढ बजे से आयोजित किया गया है। 


जल संरचनाओं का जीर्णोद्धार व नवीनीकरण की कार्यवाही अपेक्षित


जिला पंचायत सीईओ डॉ योगेश भरसट ने जनपदों के सभी सीईओ को पत्र प्रेषित कर कार्यक्षेत्रों में जल संरचनाओं जैसे तालाबो, चेकडेमों, स्टॉप डेम का जीर्णोद्धार तथा नवीनीकरण कार्य की कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया गया है। जिपं सीईओ ने विभिन्न जल संरचनाओं में जल भण्डारण में वृद्धि हो और उसका उपयोग सिंचाई, मत्स्यपालन, सिंघाडा उत्पादन सहित अन्य स्वरोजगामुंखी कार्यो में किया जा सकें ताकि स्थानीय ग्रामीणजनों की आय में वृद्धि हो सकें। जिपं सीईओ डॉ भरसट ने तालाबो, चेकडेम, स्टाप डेम के प्रस्तावित जीर्णोद्धार अथवा नवीनीकरण मूलरूप से महात्मा गांधी नरेगा से कराया जाना सुनिश्चित हों। अन्य शासकीय योजनाओं तथा वित्तीय स्त्रोतो से अभिसरण किया जाएगा। ऐसे कार्यो में स्थानीय ग्रामीणों से अनिवार्य रूप से सहयोग लिया जाए जो संरचनाओं का जीर्णोद्धार अथवा नवीनीकरण होने से जल भण्डारण क्षमता विकसित हो यह स्पष्ट रूप से परलिक्षित हो। सभी स्टीक होल्डर्स में स्पष्ट बोध होना चाहिए। संस्थागत व्यवस्था हेतु प्रत्येक ग्राम पंचायत के स्तर पर तकनीकी एवं सलाहकार समिति का गठन कर यह समिति उपयंत्री, वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी, ग्राम पंचायत के सरपंच, सचिव, ग्राम रोजगार सहायक एवं पटवारी को शामिल किया जाए। मत्स्य उत्पादन के संदर्भ में संरचनाओं के चयन हेतु मत्स्य विभाग के सहायक संचालक से भी ऐसे तालाबो की सूची प्राप्त की जाए जिनका जीर्णोद्धारा अथवा नवीनीकरण किया जाना है। प्रत्येक योजना हेतु पृथक-पृथक जल उपयोगकर्ता समूह गठित किए जाएं। प्रत्येक जल संग्रहण संरचना हेतु अपेक्षित उपयोग के आधार पर एक से अधिक जल उपयोगकर्ता समूह गठित किए जाएं। जल उपयोगकर्ता समूहों की क्षमता विकास हेतु उन्हें दायित्व के संबंध में संरचनाओ का रखरखाव, पानी का वितरण, वार्षिक व वाटर आडिट इत्यादि विषयों की भी भलीभांति जानकारी दी जाए। जीर्णद्धार अथवा नवीनीकरण हेतु स्वीकृत कार्य की विस्तृत डीपीआर तैयार कर ग्राम सभा से उसका अनुमोदन प्राप्त किया जाए। प्रत्येक संरचना के लिए अलग-अलग डीपीआर के तीन भाग क्रमशः तकनीकी विवरण, हितग्राहियों तथा परिणामो का विवरण एवं वित्तीय संसाधनो तथा जनभागीदारी का विवरण अनिवार्य रूप से अंकित हो। जल भण्डारण क्षमता का अधिकतम 2/3 भाग जल नीलामी अथवा वार्षिक रूप से तय किए गए उपयोगकर्ता समूह के बीच पानी का वितरण किया जाए। किसी जल उपयोगर्ता समूह द्वारा उपयोग की सीमा तीन से पांच वर्ष होगी इसके बाद उपयोगकर्ता प्रभार का पुनः निर्धारण किया जा सकेगा। किसी अन्य समूह को भी केवल मत्स्य उत्पादन से संबंद्ध किया जा सकेगा।


मध्यान्ह भोजन पकाने की राशि का अंतरण  कार्यक्रम का सीधा प्रसारण आज


जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ योगेश भरसट ने बताया कि ग्रीष्मकालीन अवधि के 36 दिवसों की भोजन पकाने की लागत राशि का हस्तांतरण प्राथमिक एवं माध्यमिक शाला के छात्र-छात्राओं को 25 अक्टूबर 2021 को मिंटो हाल, भोपाल से वर्चुअल वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की उपस्थिति में किया जाएगा। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम समस्त जनपद, ग्राम पंचायतों, जनशिक्षा केन्द्रों, संकुल केन्द्रों तथा ग्रामों में आयोजित एवं प्रसारित किया जाएगा। अन्य स्थानों पर सांसद, मंत्री तथा स्थानीय जनप्रतिनिधि और छात्र -छात्राएं सम्मिलित होंगे तथा मुख्य कार्यक्रम से ऑनलाईन जुड़ेगे। मुख्यमंत्री जी का संबोधन सभी कार्यक्रम स्थलों पर दिखाया एवं सुनाया जाएगा तथा दूरदर्शन, फेसबुक, यूट्यूब बेबकास्ट लिंक द्वारा प्रसारित होगा। सीईओ जिला पंचायत ने जिला शिक्षा अधिकारी तथा जनपद के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि समस्त छात्र - छात्राओं को कार्यक्रम में भागीदारी की सूचना मोबाईल के माध्यम से एसएमएस एवं अन्य माध्यम से देना सुनिश्चित करें। सभी जनपद पंचायत कार्यालय तथा अन्य संबंधित विभागों को इस कार्यक्रम से कनेक्ट किया जाना सुनिश्चित भी करें। कर्मचारियों, त्रिस्तरीय पंचायतों के सभी अधिकारी, स्कूलों के प्राचार्य एवं आदि को भी इस कार्यक्रम से जोड़ा जाएगा। सिंगल क्लिक डीबीटी कार्यक्रम में स्थानीय जनप्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया जाएगा। सिंगल क्लिक डीबीटी कार्यक्रम के दौरान कोविड-19 के प्रोटोकाल का पालन करते हुए मास्क लगाना, सेनेटाईजर का उपयोग एवं सोशल डिस्टेसिंग का पालन कराया जाएगा।


दिव्यांगजनों हेतु प्रमाण पत्र  व उपकरण  प्रदाय हेतु शिविर आज


जिले में दिव्यांगो के लंबित प्रकरणों के निराकरण व दिव्यांगता प्रमाण पत्र बनाए जाने हेतु विकासखण्ड स्तर पर दिव्यांग मेडिकल बोर्ड का आयोजन किया जा रहा है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अखण्ड प्रताप सिंह ने बताया कि राष्ट्रीय बाल संरक्षण आयोग अंतर्गत वर्ष 2019-20 में आयोजित किए गए शिविरों में शामिल हुए पात्र हितग्राहियों का दिव्यांग, विकलांगता प्रमाण पत्र बनाए जाने थे किन्तु उपलब्ध सूची में संबंधितों के नाम व पता सही नहीं पाए जाने के कारण उनसे संपर्क नहीं हो पाने के कारण ऐसे प्रकरणो का निराकरण लंबित होने के कारण दिव्यांग मेडिकल बोर्ड का आयोजन विकासखण्ड स्तर पर किया गया है। दिव्यांग मेडिकल बोर्ड का विकासखण्ड स्तरों पर आयोजन हेतु जारी कार्यक्रम अनुसार 25 अक्टूबर सोमवार को जन चिकित्सालय सिरोंज में शिविर आयोजित किया जाएगा। उक्त शिविर में सिरोंज एवं लटेरी के ही हितग्राही शामिल हो सकेंगे। 


विधिक जागरूकता शिविर  सम्‍पन्‍न


अखिल भारतीय जागरूकता कार्यक्रम के अंतर्गत प्रधान जिला न्यायाधीश श्री अचल कुमार पालीवाल के मार्गदर्शन में आज ग्राम सलूज में संयुक्त राष्ट्र दिवस के उपलक्ष्य में विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें प्रिंसिपल मजिस्ट्रेट किशोर न्याय बोर्ड  श्रीमती अनुप्रिया पाराशर द्वारा किशोर न्याय अधिनियम, महिलाओं एवं बच्चों के अधिकार, मौलिक अधिकार एवं कर्तव्य,  समानता का अधिकार,  मध्यस्थता के प्रावधान तथा मानवाधिकारों की  विस्तार से जानकारी दी गई। इस अवसर पर जिला विधिक सहायता अधिकारी प्रदीप सिंह ठाकुर,ने निःशुल्क विधिक सहायता,लोक अदालत, शासन की जनहितकारी योजनाओं की जानकारी देने के साथ ही संयुक्त राष्ट्र दिवस के अवसर पर संयुक्त राष्ट्र के गठन और उसके उद्देश्यों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। जागरूकता शिविर में करारिया थाना प्रभारी अरुणा सिंह तथा खामखेड़ा चौकी प्रभारी श्री अभिषेक चतुर्वेदी उपस्थित रहे।इस दौरान लोगों को 14 नवंबर तक आयोजित होने वाले आजादी के अमृत महोत्सव के तहत संपूर्ण जागरूकता कार्यक्रम की जानकारी दी गई और यह भी बताया गया कि ग्रामीण क्षेत्रों में पोस्ट ऑफिस  के माध्यम से भी विधिक सहायता एप के द्वारा भी विधिक जानकारी और विधिक सहायता प्रदान की जाती है। आज इसी क्रम में जनता को कानूनी जानकारी देकर लगभग 85 व्यक्ति लाभान्वित हुए।


विश्व पोलियो दिवस का आयोजन


vidisha news
जिला चिकित्सालय में आज सिल्वर जुबली विश्व पोलियो दिवस का आयोजन किया गया था। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एपी सिंह ने कहा कि आमजनो के सहयोग के साथ-साथ स्वास्थ्य विभाग के द्धारा संपादित कार्यो से पोलियो विमुक्त देश हुआ है। कार्यक्रम स्थल पर पल्स पोलियो अभियान में अपनी उत्कृष्ट सेवाएं देने वाले स्वास्थ्य विभाग के अमले को प्रशंसा पत्र प्रदाय कर पुरस्कृत किया गया है। जिसमें बार्ड वाय पूरन सिंह प्रजापति, स्टाफ नर्स नीलाम भास्कर के कार्यो पर विस्तृत प्रकाश डाला गया है। जिले में पल्स पोलियों अभियान से विमुक्ति को बनाए रखने तथा लेबर रूम स्टाफ नर्स एवं संस्थागत टीकाकरण में कार्यरत स्टाफ को संकल्प दिलाया गया है। कार्यक्रम को सिविल सर्जन सह अधीक्षक डॉ संजय खरे ने भी सम्बोधित किया। इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सकगण सहित अन्य स्टाप मौजूद रहा। 

कोई टिप्पणी नहीं: