सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 27 अक्टूबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

बुधवार, 27 अक्तूबर 2021

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 27 अक्टूबर

सुगंधित द्रव्यों से महालक्ष्मी श्रीयंत्र का अभिषेक कर किया  गया एक हजार इलाईची से सहस्त्रार्चंन

  • शहर में जारी है श्रीं शक्ति सेवा संस्थान के तत्वाधान में 16 दिवसीय श्रीयंत्र प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान

sehore news
सीहोर। श्रीं शक्ति सेवा संस्थान के तत्वाधान में 16 दिवसीय श्री यंत्र प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान एवं महालक्ष्मी अनुष्ठान का भव्य आयोजन पीडब्ल्यूडी कार्यालय के सामने स्थित सौभाग्य पेलेश में शरद पूर्णिमा से प्रारंभ हुआ है। भव्य प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान एवं महालक्ष्मी अनुष्ठान दीपावली तक जारी रहेगा। अनुष्ठान के आठवें दिन बु़धवार को 21 ब्राह्मणों के द्वारा एक हजार इलाईची से सहस्त्रार्चन किया गया और सुगंधित द्रव्यों से महालक्ष्मी श्रीयंत्र का अभिषेक किया गया। ज्योतिषाचार्यं अनिल सोनी ने बताया की 16 दिवसीय श्री यंत्र प्राण प्रतिष्ठा, महालक्ष्मी अनुष्ठान के दौरान स्फटिक श्री यंत्र को 21 ब्राह्मणों के द्वारा सवा लाख महालक्ष्मी मंत्रो, सवा लाख श्री सूक्त के पाठ सवा लाख महालक्ष्मी बीज मंत्र, कनक धारा पाठ, पुरूष सूक्त पाठ, विष्णु सहस्त्र नाम एवं महालक्ष्मी अष्टकम पाठ से श्रीयंत्र का प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान पूजन किया जा रहा है कार्यक्रम का सीधा प्रसारण विभिन्न धार्मिक चैनल और सोशल मीडिया प्लेट फार्म के द्वारा श्रद्धालुओं की मांग पर किया जा रहा है। बड़ी संख्या में स्थानीय सहित देश के विभिन्न राज्यों के श्रद्धालु महा आयोजन में ऑफ और ऑनलाईन सम्मिलित हो कर विशेष धार्मिक लाभ प्राप्त कर रहे है। यज्ञाचार्य सौरभ शास्त्री ने बुधवार को यजमानों के समक्ष  द्वादश विनायक, षोडश मातृका सप्तघृत मातृका, वास्तु मंडल, क्षेत्रपाल, सर्वतोभद्र मंडल, नवग्रह मंडल, असंख्यात् मंडल अष्टदल मडल, गौरी तिलक, वरूण मंडल, श्रीयंत्र मंडल की विस्तारपूर्वक जानकारी प्रस्तुत की। उन्होने सभी मंडलों के पूजन से होने वाले लाभों की भी विस्तृत जानकारी श्रद्धालुओं को दी। तत्पश्चात प्रतिदिन की भांति कन्या पूजन, गौमाता पूजन, ब्राह्मण पूजन किया गया हवन में 2100 आहूतियाँ दी गई। ज्योतिषाचार्यं अनिल सोनी के अनुसार गुरूवार को एक हजार संख्या में पीली कोड़ी से सहस्त्रार्चन किया जाएगा जिस के बाद नारियल के पानी से श्रीयंत्र का अभिषेक किया जाएगा। श्रीं शक्ति सेवा संस्थान के कार्यकर्ताओं द्वारा कार्यक्रम में सम्मिलित होने की अपील नागरिकों से की गई है।


मध्यप्रदेश प्रीमियर लीग फुटबाल प्रतियोगिता सुपर लीग चरण, रोमांचक मुकाबले में सीहोर ने बालाघाट टीम को 3-2 से हराया


sehore news
सीहोर। शहर के चर्च मैदान पर खेली जा रही मध्यप्रदेश प्रीमियर लीग फुटबाल प्रतियोगिता का तीसरा चरण सुपर लीग का आयोजन किया जा रहा है। प्रतियोगिता में बुधवार को सीहोर टीम के प्रतिभाशाली खिलाड़ी देवेन्द्र मीना, अर्जुन सिंह गौतम और हिमांशु के 1-1 गोल की बदौलत सीहोर ने बालाघाट को रोमांचक मुकाबले में हराकर तीन पाइंट हासिल किए है। वहीं एक अन्य मैच में नीमच फुटबाल टीम ने रतलाम को आसानी से 2-0 से शिकस्त दी है। बुधवार को दोपहर बाद हुए दूसरे मुकाबले में प्रतिभाशाली स्ट्राइकर देवेन्द्र मीना ने शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए मैच के आरंभ में ही सीहोर की तरफ से गोल करते हुए बालाघाट टीम पर बढ़त हासिल की। इस बढ़त के साथ ही सीहोर टीम के हौसल बुलंद थे और उसके खिलाडिय़ों ने एक रोमांचक मुकाबले में बालाघाट पर जीत हासिल की। बालाघाट की टीम के खिलाड़ी मैच के आंरभ में ही झटका खाने के बाद संभल नहीं सके और पूरे समय रक्षा पंक्ति को आगे रखते हुए खेलते नजर आए। सीहोर की ओर से देवेन्द्र मीना के अलावा अर्जुन सिंह गौतम और हिमांशु ने 1-1 गोल किए। वहीं दूसरी ओर बालाघाट टीम की ओर से रोमियो ने मैच के 15 वें मिनिट पर गोल किया था, उसके पश्चात रोशन ने अंतिम समय पर गोल किया। इस प्रकार सीहोर ने बालाघाट को कांटे की टक्कर में 3-2 से हराया। इस संबंध में जिला फुटबाल एसोसिएशन के जिला उपाध्यक्ष सुदीप व्यास ने बताया कि इसके अलावा बुधवार को मध्यप्रदेश प्रीमियर लीग फुटबाल प्रतियोगिता में पहला मैच नीमच और रतलाम के मध्य खेला गया था। इस एक तरफा मुकाबले में नीमच के स्टार फुटबाल खिलाड़ी शुभम माने और बलराम के 1-1 गोल की बदौलत यह मुकाबला 2-0 से जीत कर तीन पाइंट हासिल किए है। बुधवार को सीहोर और नीमच के तीन-तीन पाइंट प्राप्त हुए है। सुपर लीग मुकाबले में प्रत्येक टीम को तीन-तीन मैच खेलना है। इसके बाद प्रतियोगिता का चौथ चरण सेमीफाइनल के रूप में खेला जाएगा।


नीमच के खिलाडिय़ों ने हाफ के बाद किया प्रदर्शन

बुधवार को खेले गए पहले मैच में नीमच के खिलाडिय़ों ने पहले हाफ में रतलाम टीम के खिलाडिय़ों पर दबाव बनाने का प्रयास करते हुए रक्षात्मक तरीके से खेल का प्रदर्शन किया था, लेकिन उसके बाद नीमच के स्ट्राकर बलराम ने मैच के 53 वें मिनट पर गोल किया और उसके बाद अंतिम समय में स्टार खिलाड़ी शुभम माने ने भी एक गोल कर दिया। रतलाम की टीम ने इस मैच में कोई भी गोल नहीं कर सकी। इस प्रकार नीमच ने एक तरफा मुकाबले में रतलाम पर 2-0 से जीत हासिल की। 


आगामी दिनों में की जाएगी मुस्लिम त्योहर कमेटी की बैठक


सीहोर। आगामी दिनों में मुस्लिम त्योहर कमेटी की बैठक का आयोजन किया जाएगा। इस बैठक के दौरान नई कार्यकारिणी का गठन भी किया जाएगा। इस संबंध में जानकारी देते हुए मुस्लिम त्योहर कमेटी के अध्यक्ष नईम नवाब ने बताया कि हाल के दिनों में जो चंद लोगों ने मिलजुलकर छावनी से जो नगराध्यक्ष की घोषणा की गई है। वह पूरी तरह से अवैध है। क्योंकि अभी तक मेरे द्वारा इस्तीफा नहीं दिया गया है। पूरे नगर के वरिष्ठ मुस्लिम भाईयों को बिना विश्वास में लिए वर्तमान में जो नगराध्यक्ष बनाया गया है, वह पूरी तरह अवैध है। आगामी दिनों में नगर के सभी वरिष्ठजनों की मौजूदगी में नई कार्यकारिणी का गठन किया जाएगा। वर्तमान में मेरा कार्यकाल तीन सालों से है और मैं वर्तमान में भी अध्यक्ष हूं और मुझे पूरे मुस्लिम समाज का सहयोग और विश्वास प्राप्त है।


100 जरूरतमंदों को स्वामी नारायण मंदिर में किया राशन कीट का वितरण


sehore news
सीहोर। बुधवार की सुबह शहर के शुगर फैक्ट्री स्थित भव्य स्वामी नारायण मंदिर में एक सादे समारोह का आयोजन कर 100 जरूरतमंदों को एक माह के राशन के कीट का वितरण किया गया। इस संबंध में समाजसेवी डॉ. अशोक पिचोनिया ने बताया कि बुधवार को सुबह पूजा अर्चना का आयोजन किया गया था, इसके पश्चात पुज्य मंगल मुनि स्वामी के मार्गदर्शन जरूरतमंदों को राशन कीट का वितरण किया गया। इस दौरान मुकुल माधव फाउडेशन के कार्यकर्ता योगणेश व्यास, जीएसटी के अतिरिक्त आयुक्त नितिन पटेल, समाजसेवी कुलभूषण बग्गा, रमेश काका आदि शामिल थे। उन्होंने बताया कि मुकुल माधव फाउडेशन के द्वारा राशन कीट में आटा, दाल, चावल और खाद्य तेल आदि राशन कीट में शामिल था, जिसका वितरण जरूरतमंदों को किया गया। बुधवार को स्वामी मंगल मुनि ने कहा कि त्याग धर्म है और दान पुण्य। उन्होंने कहा कि व्यक्ति धन को दान करना त्याग समझ लेता है। जबकि दान और त्याग में बहुत बड़ा अंतर है। दान करने से केवल पुण्य मिलता है।


स्वच्छ भारत अभियान के तहत चलाया स्वच्छता अभियान


sehore news
विश्वव्यापी स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत राष्ट्रीय सेवा योजना जिला स्तरीय स्वच्छता अभियान के अन्तर्गत सीहोर नगर के चाणक्यपुरी में में अभियान संचालित किया गया जिसमें स्वयंसेवकों द्वारा सिंगल यूज प्लास्टिक तथा अन्य कचरा लगभग  40 किलो से अधिक एकत्रित कर नगर पालिका की गाड़ी को सौंपा गया तथा लोगों को नारों के माध्यम से जागरूक किया गया इस अवसर पर चंद्रशेखर आजाद स्नातकोत्तर अग्रणी महाविद्यालय, शासकीय कन्या महाविद्यालय, आर ए के कृषि महाविद्यालय, महात्मा गांधी महाविद्यालय आदि ने सक्रिय सहभागिता की।


बकाया राशि एवं नियमित देयकों का भुगतान तत्काल करें


मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा बकाया राशि वसूली के लिए सघन प्रयास किये जा रहे हैं। इन प्रयासों के अंतर्गत बकाया राशि वसूली के लिए घर-घर जाकर बिजली कर्मचारी और अधिकारी राजस्व वसूली में लगे हैं। कंपनी के सभी वृत्त कार्यालयों में समीक्षा बैठकें आयोजित कर मैदानी स्तर पर राजस्व वसूली की वृद्धि के प्रयास तेज कर दिये गये हैं। सभी मैदानी अधिकारियों को बकाया राशि वसूली करने,भू-राजस्व संहिता के अंतर्गत सी-फार्म एवं कुर्की करने की कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये हैं। मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने निर्देश दिये हैं कि विजीलेंस द्वारा बनाये गये प्रकरणों में बकाया राशि की वसूली भी तेज की जाए। इसके अलावा ऑडिट द्वारा निकाली गई बकाया राशि और अन्य कारणों से बकाया राशि को उपभोक्ता के बिल में जोड़कर राजस्व वसूली की जाए। काटे गये कनेक्शनों की रात्रि में चेकिंग की जाए ताकि बकायादार उपभोक्ता अवैध रूप से बिजली का उपयोग न करें और यदि कोई उपभोक्ता ऐसा करता पाया जाता है तो उसके विरूद्ध बिजली अधिनियम-2003 की धारा 138 के अंतर्गत प्रकरण बनाया जाए। कंपनी ने अधिकारियों और कर्मचारियों से कहा है कि टीम भावना से कार्य कर लक्ष्य की प्राप्ति करें। बिजली उपभोक्ताओं से आग्रह - बकाया राशि कंपनी में जमा कराएं मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध संचालक श्री गणेश शंकर मिश्रा ने कंपनी कार्यक्षेत्र के बिजली उपभोक्ताओं से अपील की है कि वे बकाया राशि का भुगतान तत्काल करें।मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने बकायादार बिजली उपभोक्ताओं से आग्रह किया है कि बिजली कनेक्शन विच्छेदन की अप्रिय कार्यवाही से बचने के लिए विद्युत बिलों का भुगतान तत्काल सुनिश्चित करें।   कंपनी के द्वारा बकायादारों के विरूद्ध बड़े स्तर पर बिजली कनेक्शन विच्छेदन की कार्यवाही में “आपरेशन एवं मेंटेनेंस” अमले के साथ-साथ“ विजीलेंस”को भी जोड़ा है। कंपनी के सहायक अभियंता/जूनियर इंजीनियर जो कि तहसीलदार का दायित्व निर्वहन कर रहे हैं,भी राजस्व वसूली के लिए सक्रिय हो गये हैं। बिजली उपभोक्ताओं से अनुरोध है कि बिजली वितरण कंपनी के कार्मिकों द्वारा बिजली बिल के भुगतान की रसीद मांगे जाने पर उन्हें रसीद अवश्य दिखाएं,ताकि बिजली उपभोक्ताओं को अनावश्यक असुविधा न हो। 


ऑनलाइन गेम - साइबर सेल ने जारी की एडवाइजरी


प्रदेश में ऑनलाइन गेम खेलने के चक्कर में कई युवा और बच्चे अपनी जान गंवा चुके है। इस बात को ध्यान में रखते हुए राज्य साइबर सेल ने एडवाइजरी जारी की है। राज्य साइबर सेल द्वारा जारी एडवाइजरी में अभिभावकों से कहा गया है कि बच्चों को हो सके तो मोबाइल नहीं दें। ऑनलाइन क्लॉसेस के लिए बिना सिम कार्ड का मोबाइल दें, बच्चों को वाईफाई से इंटरनेट इस्तेमाल करने दें। बच्चों की ऑनलाइन एक्टिविटी पर नजर रखें। परिवार के सभी सदस्यों के मोबाइल में प्ले स्टोर पर पैरेंटल कंट्रोल ऑन करें। पासवर्ड बच्चों को नहीं बताएं, बच्चों को हर तरह के ट्रांजेक्शन की छूट नहीं दें। खाते से पैसे कटने का मैसेज आते ही बच्चों से पैसे कटने का कारण अवश्य पूछें।


एम.पी.टास पोर्टल पर प्रोफाइल पंजीयन कराएं


जनजातीय कार्य विभाग ने बताया है कि शैक्षणिक वर्ष 2021-22 की पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति का क्रियान्वयन एम.पी.टास पोर्टल पर किया जाना है। अतः जिले के ऐसे सभी विद्यार्थी जो अनुसूचित जाति वर्ग के हैं। वे पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति का लाभ लेने से पहले उन सबको अपनी प्रोफाइल का पंजीयन एम.पी.टास पोर्टल पर कराना होगा। ताकि योजना का लाभ लेने में किसी भी प्रकार का बिलम्ब न हो। एम.पी.टास पोर्टल पर प्रोफाइल पंजीयन कार्य निशुल्क किया जा रहा है।


राष्ट्रीय धन्वन्तरी आयुर्वेद पुरूस्कार के लिए ऑनलाईन आवेदन करें


राष्ट्रीय धन्वंतरी आयुर्वेदिक पुरूस्कार जो कि विख्यात वेदयों एवं आयुर्वेद विशेषज्ञों को प्रदान किया जायेगा। इस के लिए आवेदन ऑनलाईन प्रक्रिया अपनाते हुए आवेदन किये जायेंगे। भारत का राजपत्र आयुर्वेद योग व प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्ध एवं होम्योपैथी (आयुष) मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय धन्वन्तरी पुरूस्कार का शुभारंभ किया गया है। इसमें प्रशस्ति पत्र, ट्राफी जिसमें धन्वन्तरी की मूर्ति और 5 लाख रूपये का नगद पुरूस्कार दिया जायेगा। इसका प्रमुख उद्देश्य प्रतिर्स्पधा के माध्यम से उत्कृष्टता को प्रोत्साहित करना है। पुरूस्कार की अधिक जानकारी के लिए आयुष मंत्रालय भारत सरकार की वेबसाईट पर उपलब्ध है।


डेंगू और मलेरिया से बचाव के लिए सावधानी जरूरी, बच्चो को पूरे समय फुल आस्तीन के कपड़े पहनाए


स्वास्थ्य विभाग द्वारा आम जन को डेंगू एवं मलेरिया से बचाव हेतु जनजागरूकता कार्यक्रम के अंतर्गत डेंगू पर अंतिम प्रहार विषय पर लोगो को जागरूक किया व डेंगू से बचाव हेतु समझाइस दी और लोगो को लार्वा विनिष्टिकरण हेतु प्रेरित किया। बच्चो को डेंगू व मलेरिया से बचाव हेतु जागरूक किया साथ ही कहा कि डेंगू का मच्छर दिन में काटता है अतः हमेशा क्रीम लगाए, फुल आस्तीन के कपड़े पहने, और कही भी आस पास पानी जमा नही होने दे, और अपने घर जाकर अपने फ्रीज की ट्रे व कूलर को जरूर देखें साथ ही अपने घरो की छतों पर जरूर देखें कही कबाड़ के समान में लार्वा तो नही साथ ही अगर छत पर कबाड़ पड़ा हो तो उसे नष्ट करे। हम लोग अक्सर मनी प्लांट व फिश पॉट को अनदेखा कर देते है, लेकिन हमें इनमें जमे हुए पानी को अवश्य खाली करना चाहिए


पटवारी श्री ऋषि यादव तत्काल निलंबित


आष्टा अनुविभाग  में पदस्थ पटवारी श्री ऋषि यादव को अपने दायित्वों के प्रति घोर लापरवाही बरतने के लिए तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है l श्री यादव द्वारा किसान कल्याण योजनान्तर्गत सत्यापन उपरान्त लाभ दिया जाना था और वन अधिकार पट्टाधारियों का सत्यापन एक वर्ष उपरान्त भी नहीं करने पर कारण बताओ सूचना पत्र जारी किया गया था,  जिसका उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया l साथ ही बिना सूचना दिए निरंतर अनुपस्थित रहने के कारण सिविल सेवा आचरण अधिनियम.1965 के नियम 3 एवं 3 {क} के तहत आष्टा एसडीएम द्वारा तत्काल प्रभाव से निलंबित किया गया है।


ग्राम पंचायत महोडिया में शत प्रतिशत वैक्सीनेशन के लिए रैली का आयोजन


sehore news
राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों द्वारा ग्राम पंचायत महोडिया में सत प्रतिशत टीकाकरण के लिए ग्राम मैं रैली व नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को जागरूक किया। नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को बताया गया कि कोविड टीका लगवाने से ग्रामवासी तथा प्रदेश हित में कितना बड़ा योगदान दे सकते हैं तथा अपना व अपने देश और प्रदेश की सुरक्षा में एक महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं साथ ही साथ स्वयंसेवकों के द्वारा स्लोगन एवं नारों के माध्यम से भी लोगों को जागरूक किया गया। स्वयंसेवकों द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के तहत भारत सरकार द्वारा चलाए जा रहे ’क्लीन इंडिया’ कार्यक्रम के तहत ग्राम में सफाई अभियान चलाया तथा मधनिषेध महिला सशक्तिकरण जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर ग्रामीणों से चर्चा की। राष्ट्रीय सेवा योजना वरिष्ठ स्वयंसेवक ;पीआरडी अभिषेक विश्वकर्मा व राष्ट्रीय सेवा योजना के सक्रिय स्वयंसेवक आशीष मेवाड़ा के नेतृत्व में शत प्रतिशत टीकाकरण के लिए लोगों को जागरूक किया गया। कार्यक्रम में ग्राम पंचायत महोडिया के सरपंच श्री लाल सिंह सिसोदिया, स्कूल प्राचार्य श्री गजेंद्र सिंह अहिरवार, राष्ट्रीय सेवा योजना जिला संगठक कें डॉ राजेश बकोरिया उपस्थित रहे।   


राष्ट्रीय सेवा योजना स्वयं सेवकों ने चलाया स्वच्छता अभियान


sehore news
चंद्रशेखर आजाद स्नातकोत्तर अग्रणी महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना स्वयं सेवकों द्वारा महाविद्यालय प्राचार्य डॉ उर्मिला सलूजा तथा कार्यक्रम अधिकारी डॉ जय सिंह यादव  के मार्गदर्शन में स्वच्छ भारत अभियान के तहत सीहोर स्थित ग्वालटोली में स्वच्छता अभियान चलाया गया जिसमें स्वयं सेवकों द्वारा सिंगल यूज प्लास्टिक तथा अन्य कचरा लगभग 30 किलो से अधिक एकत्रित कर नगर पालिका को सौंपा गया साथ ही स्वयंसेवकों द्वारा कम से कम प्लास्टिक यूज करने का अनुरोध मोहल्ला वासियों से किया इस अवसर पर अनेक स्वयंसेवको द्वारा सक्रिय सहभागिता निवाही गई।  


कमजोर वर्ग तक न्याय की पहुंच आसान बनाना है सचिव- श्री मुकेश कुमार दांगी


न्यायाधीश ने वर्चुअल तरीके से जागरूकता शिविर आयोजित कर जिले के 65 जनपद पंचायतों के माध्यम से हजारों गा्रमीणजनों को एक साथ विधिक सहायता योजनाओं एवं विभिन्न कानूनों की जानकारी दी राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली, म.प्र. राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर के निर्देशानुसार एवं प्रधान जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री आर.एन. चंद के मार्गदर्शन में आजादी का अमृत महोत्सव अंतर्गत ‘‘पेन इंडिया अवेयरनेस कार्यक्रम‘‘ दिनांक 02 अक्टूबर से 14 नवंबर 2021 के मध्य विधिक जागरूकता के उद्देश्य से 27 अक्टूबर 2021 को जिले के 65 जनपद पंचायतों में एक साथ वर्चुअल माध्यम से ऑनलाईन विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री मुकेश कुमार दांगी ने शिविर में उपस्थित सरपंच, सचिवों एवं ग्रामीणजन को संबोधित करते हुए कहा कि कमजोर और वंचित वर्ग तक न्याय की पहुचाना आसान करना है, इसी उद्देश्य से गांव-गांव, घर-घर तक कानून की जानकारी पहुंचाई जा रही है। देश की 70 प्रतिशत जनसंख्या गांवों में निवास करती है, इसलिए ग्रामीणों के जागरूक होने से ही सशक्त राष्ट्र का निर्माण होगा। विधिक सेवा प्राधिकरण के गठन संबंधी जानकारी देते हुए कहा कि प्राधिकरण का मूल उद्देश्य एवं कार्य है कि गरीब एवं निर्धन व्यक्ति को निःशुल्क एवं सुलभ न्याय मिले, प्राधिकरण हर वर्ग को निःशुल्क विधिक परामर्श देने के लिए तत्पर है और उसी उद्देश्य की पूर्ति के लिए गांव-गांव जाकर आमजन को योजनाओं की जानकारी देकर जागरूक किया जा रहा है। ऑनलाईन शिविर में म.प्र. अपराध पीड़ित प्रतिकर योजना, मध्यस्थता योजना एवं नेशनल लोक अदालत के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। वर्चुअल जागरूकता शिविर में अध्यक्ष तहसील विधिक सेवा समिति इछावर, श्री जितेन्द्र परमार, सी.ई.ओ. जनपद पंचायत सीहोर, जिला विधिक सहायता अधिकारी श्री अनीस उद्दीन अब्बासी सहित ग्राम सचिव, ग्राम सरपंच सहित ग्राम पंचायतों में बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित रहे।

    

पंचायत आम निर्वाचन के लिए स्टेंडिंग कमेटी गठित 


सचिव राज्य निर्वाचन आयोग श्री बी.एस.जामोद ने जानकारी दी है कि राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा त्रि-स्तरीय पंचायतों के आम निर्वाचन 2021-22 में पारदर्शिता और निष्पक्षता के लिए जिला स्तर पर स्टेंडिंग कमेटी का गठन किया गया है। स्टेंडिंग कमेटी के अध्यक्ष कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी होंगे। पुलिस अधीक्षक, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत और निर्वाचन से जुड़े अधिकारी जिन्हें जिला निर्वाचन अधिकारी आवश्यक समझे, सदस्य होंगे। जिला स्तर पर गठित कमेटी की बैठक निर्वाचन की अधिसूचना जारी होने के पूर्व(मतदान केन्द्रों की सूची प्रकाशित होने के पूर्व) आयोजित की जाएगी। इसके अलावा कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी, निर्वाचन प्रक्रिया से संबंधित किसी भी महत्वपूर्ण बिन्दु पर चर्चा के लिए जब भी चाहें स्टेंडिंग कमेटी की बैठक आयोजित कर सकते हैं।


आजादी का अमृत महोत्सव तथा सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित


sehore news
जिला सैनिक कल्याण कार्यालय भोपाल तथा संचालनालय कल्याण मध्यप्रदेश द्वारा सीहोर में स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में आजादी का अमृत महोत्सव तथा सांस्कृतिक कार्यक्रम पूर्व सैनिक परिवार एनसीसी इंडेड ने शासकीय चन्द्रशेखर आजाद स्नातकोत्तर महाविद्यालय में मनाया। कार्यक्रम पूर्व सैनिक परिवार एवं एनसीसी केडेड के सदस्यों को प्रशस्ती पत्र एवं ट्राफी प्रदान की। तहसीलदार श्री नरेन्द्र यादव, कॉलेज की प्राचार्य डॉ. उर्मिला समुजा सहित अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।


आयोडिन युक्त नमक की उपयोगिता के लिए निकाली जनजागरूकता रैली


sehore news
वैश्विक आयोडिन अल्पता विकार दिवस कार्यक्रम एवं जनजागरूकता सप्ताह के अंतर्गत शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय क्रमांक-1 से एनएसएस के छात्र-छात्राओं ने जनजागरूकता रैली निकाली। रैली को स्कूल के प्राचार्य श्री रवीन्द्र कुमार बांगरे तथा नोडल अधिकारी एनसीडी कार्यक्रम डॉ.पुष्पा चंदेल, एनएसएस प्रभारी श्री डीके राय ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। जनजागरूकता हस्ताक्षर अभियान के दौरान संकल्प पत्र भरकर आयोडिन युक्त नमक उपयोग करने की शपथ ली तथा संकल्प संदेश पत्र पर हस्ताक्षर किए। मीडिया सलाहकार श्री शैलेष कुमार  ने आयोडिन अल्पता से होने वाली बीमारियों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि आयोडीन नमक का प्रयोग ना करने से उर्जा में कमी, जल्दी, थकावट और उत्पादकता में कमी, कक्षा में साधारण या पिछड़ा हुआ, उर्जाहीन शरीर, जागरूकता में कमी, गूंगा, बहरापन या घेंघा, भैंगापन वहीं लाभ चुस्त दिमाग, तेज दिमाग, ज्यादा जागरूकता, अधिक कार्यक्षमता, स्वस्थ शरीर सहित अन्य लाभ शामिल है।


 आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश निर्माण अंतर्गत रोजगार मेला 29 को


कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर द्वारा दिए गये निर्देशानुसार आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश निर्माण के अंतर्गत जिला रोजगार कार्यालय द्वारा जिले के विभिन्न स्थानों पर निरन्तर रोजगार मेले का आयोजन किया जारा है। इसी श्रृखला में 29 अक्टूबर को चन्द्रशेखर आजाद शासकीय स्नातकोत्तर अग्रणी महाविद्यालय सीहोर में प्रातः 12 बजे से रोजगार मेला आयोजित किया जाएगा। मेले में अपने शैक्षणिक योग्यता के समस्त प्रमाण पत्रों सहित उपस्थित होंवे।

कोई टिप्पणी नहीं: