विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 27 अक्टूबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

बुधवार, 27 अक्तूबर 2021

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 27 अक्टूबर

जिला चिकित्सालय व मेडिकल कॉलेज में मरीजो के इलाज, हेतु किए गए प्रबंधो का जायजा


vidisha news
कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने आज अटल बिहारी वाजपेयी शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय और श्रीमंत माधवराव सिंधिया जिला चिकित्सालय में मरीजो को उपचार के दौरान मुहैया कराई जाने वाली सुविधाएं तथा निर्धारित मापदण्डो के अनुरूप प्रबंधो की पूर्ति सुनिश्चित कराई गई है की नहीं का जायजा लिया। निरीक्षण के दौरान जिला पंचायत सीईओ आईएएस डॉ योगेश भरसट, सहायक कलेक्टर श्री अनिल कुमार राठौर, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एपी सिंह, मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ सुनील नंदेश्वर, सिविल सर्जन सह अधीक्षक डॉ संजय खरे सहित अन्य चिकित्सक मौजूद रहें। कलेक्टर श्री भार्गव ने जिला चिकित्सालय की ओपीडी में इलाज कराने हेतु आए मरीजो से संवाद कर वहां की व्यवस्थाओं एवं सुविधाओं का आंकलन किया है। उन्होंने जिला चिकित्सालय के निरीक्षण के दौरान खुले पडे चेम्बरो को ढंकने तथा नालियों की साफ सफाई के अलावा परिसर की गाजर, घास की साफ सफाई कराने के निर्देश मुख्य नगरपालिका अधिकारी को दिए है। कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने निरीक्षण के दौरान दवा वितरण कक्ष में पहुंचकर भण्डारित दवाईयों के स्टॉक पंजी के अलावा अन्य पंजियों का अवलोकन कर जानकारियां प्राप्त की है। उन्होंने ओटी कक्ष, औषधी वितरण, प्रसूति वार्ड, वायोमेडिकल स्टोर, शिशु वार्ड, ब्लड बैंक, पैथालॉजी लेब सहित अन्य कक्षों का स्वंय पहुंचकर निरीक्षण किया ओर वहां मौजूद चिकित्सकों से संवाद कर व्यवस्थाओं व सुविधाओं के परिपेक्ष्य में किए गए प्रबंधो की जानकारियां प्राप्त की है। कलेक्टर श्री भार्गव ने जिला चिकित्सालय की बालकनी के ऊपर स्टील की जालियां भी लगाने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर श्री भार्गव ने मेडिकल कॉलेज के विभिन्न वार्डो में मुहैया कराई जा रही उपचार सुविधाओं का भी अवलोकन किया साथ ही कोविड के दौरान किए गए प्रबंधो की जानकारियां प्राप्त की है। कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने आक्सीजन जनरेशन प्लान का भी अवलोकन किया। साथ ही मरीजो को आक्सीजन सप्लाई के लिए किए गए प्रबंधो के संबंध में बारिकी से पूछताछ की है। उन्होंने स्टाफ ड्यूटी रूम, वार्ड, एसएनसीयू, आईसीयू, एनआरसी वार्डो का भी अवलोकन किया है।


राज्य स्थापना आयोजन संबंधी तैयारियोंं की समीक्षा


vidisha news
मध्यप्रदेश राज्य स्थापना दिवस एक नवम्बर को आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की रूपरेखा को कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव की अध्यक्षता में बैठक आहूत की गई थी। उक्त बैठक में पुलिस अधीक्षक डॉ मोनिका शुक्ला, अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह, डिप्टी कलेक्टर सुश्री अनुभा जैन के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहें। बैठक में बताया गया कि राज्य स्थापना एक नवम्बर को जिला मुख्यालय पर मुख्य समारोह पुलिस परेड ग्र्राउण्ड पर आयोजित किया जाएगा। मुख्य समारोह में मुख्य अतिथि द्वारा ध्वजारोहण, राष्ट्रगान इसके पश्चात् मुख्यमंत्री जी के संदेश का वाचन, संकल्प, हर्ष फायर, मध्यप्रदेश गान, सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन उपरांत कार्यक्रम के अंत में वंदे मातरम से कार्यक्रम का समापन होगा। कार्यक्रम की फायनल रिहर्सल का जायजा तीस अक्टूबर को लिया जाएगा। बैठक में बताया गया कि देशभक्ति पर आधारित दो सांस्कृतिक कार्यक्रमों को शामिल किया जाएगा। सायंकाल राज्य स्तरीय कार्यक्रम का सीधा प्रसारण आमजन अवलोकन कर सकें के लिए नियत स्थल पर एलईडी की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाएगी।


उपस्थिति के निर्देश

कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने बैठक के दौरान सभी अधिकारियों, कर्मचारियों को निर्देशित किया है कि जिला मुख्यालय पर आयोजित होने वाले मुख्य समारोह स्थल पर सभी विभागों के जिलाधिकारी अनिवार्य रूप से उपस्थित हो।


रोशनी के निर्देश


कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने राज्य स्थापना दिवस एक नवम्बर को सभी शासकीय स्मारको, कार्यालयों प्रकाश (रोशनी) की जाएगी। इसके लिए झालर लगाने का कार्य 31 अक्टूबर की रात्रि तक पूरा कर लिया जाए। ताकि एक नवम्बर की रात्रि से रोशनी कार्यालयों में की जा सकें।


सर्पदंश प्रकरण में आर्थिक मदद जारी


बासौदा एसडीएम श्री रोशन राय ने सर्पदंश के एक प्रकरण में मृतक के परिजन को चार लाख रूपए की आर्थिक सहायता स्वीकृति का आदेश जारी कर दिया है। एसडीएम श्री राय के द्वारा जारी आदेश में उल्लेख है कि नायब तहसीलदार के पालन प्रतिवेदन पर ग्राम तबक्कलपुर उर्फ खरपरी के निवासी भीम सिंह की मृत्यु सर्पदंश से हो जाने के कारण मृतक के भाई श्री महेश पुत्र रामप्रसाद कुशवाह को चार लाख रूपए की आर्थिक सहायता उनके बैंक आफ बडौदा के बैक खाते में जमा कराई गई है। 


बीस हजार मूल्य की अवैध मदिरा जप्त, दो प्रकरण पंजीबद्ध 


vidisha news
कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव के द्वारा दिए गए निर्देशो पर आबकारी विभाग के अधिकारी व अन्य के द्धारा जिले में अवैध मदिरा के संग्रह, विक्रय परिवहन पर सतत नजर रखी जा रही है। जिला आबकारी अधिकारी श्री शैलेष जैन ने बताया कि सूचना प्राप्ति हेतु विशेष पहल विभाग के माध्यम से की जा रही है। सहायक आबकारी अधिकारी व नोडल श्री राहुल ढोंके ने बताया कि गत दिवस सिरोंज क्षेत्र के ग्राम झागर में नदी किनारे, व अमीरगढ़ के टपरो में दबिश देकर लगभग बीस हजार मूल्य की अवैध मदिरा जप्त करने की कार्यवाही विभाग के अधिकारी, कर्मचारियों द्वारा की गई हैं मौके पर आबकारी अधिनियमों के तहत दो प्रकरण पंजीबद्ध किए गए है। छापामार कार्यवाही के दौरान पचास लीटर अवैध हाथ भट्टी मदिरा तथा दो सौ किलोग्राम महूआ लहान भी जप्त किया गया हैं उपरोक्त कार्यवाही में विभाग के उप निरीक्षक श्री सुनील चौहान, श्री महेश विश्वकर्मा, डॉ अर्चना जैन व नगर सैनिकों के सहयोग से संपादित की गई र्हैं 


दीप पर्व पर मिट्टी के दीयों के उपयोग को बढावा दें-कलेक्टर


कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव द्वारा आगामी दीप पर्व पर मिट्टी के दीयों का अधिक से अधिक उपयोग को बढावा देने की अपील की है। कलेक्टर श्री भार्गव इस संबंध में एक आदेश जारी कर निर्देश दिये गये है कि मिट्टी के बने दीयों को विक्रय किये जाने हेतु बाजार में आने वाले इस कार्य में लगे लोगों एवं ग्रामीणों को किसी प्रकार की असुविधा नही होनी चाहिए। कलेक्टर श्री भार्गव ने वोकल फॉर लोकल के संकल्प के तहत लोकल उत्पादों को बढ़ावा देने के संबंध में जारी आदेश में कहा गया है कि नगरीय निकाय एवं ग्राम पंचायते मिट्टी से बने दीये बनाने के कार्य में लगे कारीगरों से किसी भी प्रकार की वसूली ना करें। साथ ही मिट्टी के दीये के उपयोग को अधिकाधिक प्रोत्साहित किया जावे।

कोई टिप्पणी नहीं: