सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 29 अक्टूबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 29 अक्तूबर 2021

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 29 अक्टूबर

रैगांव में महिलाओं के अपमान को लेकर भाजपा, महिला मोर्चा ने कैडिंल जलाकर जताया आक्रोश


sehore news
सीहोर। भाजपा महिला मोर्चा के द्वारा शुक्रवार की शाम फरेला काँलोनी में कैंडिल जलाकर रैगांव में कांग्रेस नेताओं के द्वारा प्रत्याशी भाजपा प्रतिमा बागरी के विषय में कही अनर्गल और अभद्र बातों को लेकर आका्रेश व्यक्त किया। महिला मोर्चां प्रदेश अध्यक्ष माया नारोलिया प्रदेश सहकार्यालय मंत्री नवदीप कौर के दिशा निर्देशन में भाजपा नेत्री सुनीता राठौर के नेतृत्व में भाजपा महिला मोर्चा की कार्यकर्ताओं ने महिलाओं के अपमान पर प्रदर्शन करते हुए आरोपियों पर सख्त कार्रवाहीं किए जाने की मांग मोमबत्तियां जलाकर की गई। भाजपा नेत्री सुनीता राठौर ने कहा की श्रीमति बागरी के विषय में कही अनर्गल और अभद्र बातों से उक्त नेताओं की दुषित मानसिकता के बारे में स्पष्ट पता चलता है। महिलाओं और जनता को उसी तरह के नेताओं को सबक सिखाना हीं चाहिए। प्रदर्शन में संगीता राठौड़, अर्चना चौहान, सपना राठौर, केदारबाई अहिरवार ,शिप्रा राठौर ,सन्ध्या  ,धापू बाई मानकुंवर बाई राठौर ,शिप्रा बाई,गीता ,सुनीता राठौड़ आदि महिलाएं शामिल रही है।

मध्यप्रदेश प्रीमियर लीग फुटबाल प्रतियोगिता तीसरा चरण, रोमांचक मैच में नीमच को 0-1 से हराकर फाइनल की रेस में सबसे आगे


sehore news
सीहोर। शहर के चर्च मैदान पर शुक्रवार को दोनों ही मैच कांटे की टक्कर के रहे। पहले मैच में सीहोर ने नीमच को और रतलाम ने बालाघाट को बड़े ही नजदीकी मुकाबले में 1-0 से हराकर शानदार खेला का प्रदर्शन किया। इस विजय श्री के साथ ही रतलाम ने तीन पाइंट हासिल किए है, वहीं सीहोर फुटबाल टीम छह पाइंट हासिल कर सुपर लीग के तीसरे चरण में टाप पर है। इसके अलावा बालाघाट टीम ने इस महत्वपूर्ण चरण में अभी तक खाता भी नहीं खोला है। इस संबंध में जानकारी देते हुए जिला फुटबाल एसोसिएशन के जिला उपाध्यक्ष सुदीप व्यास ने बताया कि शहर के चर्च मैदान पर खेली जा रही मध्यप्रदेश प्रीमियर लीग फुटबाल प्रतियोगिता में शुक्रवार को पहला मुकाबला नीमच और सीहोर के मध्य जबरदस्त रहा। दोनों टीमों ने मैच में गोल करने के कई मौके भुनाए, लेकिन सफल नहीं हो सके, हालांकि सीहोर टीम की ओर से स्ट्राइकर दुवेश कौशल ने अपने खेल का शानदार प्रदर्शन करते हुए मैच के 29 वें मिनट पर एक गोल कर अपनी टीम को बढ़त दिलाई थी। उसके बाद दोनों ही टीम के खिलाडिय़ों ने आक्रामक तेवर अपनाए थे, लेकिन नाकाम रहे। इस प्रकार सीहोर टीम ने नीमच को कांटे की टक्कर में 1-0 से हराकर फाइनल की रेस में टाप स्थान प्राप्त किया है आगामी मैच सीहोर का 31 अक्टूबर को खेला जाएगा। इस मैच में सीहोर टीम की ओर से अनुराग लहोरे, अरुण भंडारी और अर्जुन गौतम ने नीमच टीम के खिलाडिय़ों को घेरे रखा और दूसरे छोर से पर आक्रामक तेवर रखते हुए टीम को पूरा सहयोग दिया। वैसे तो दुवेश कौशल ने मैच में एक मात्र गोल किया था, लेकिन पूरे मैच में अच्छे प्रदर्शन की बदौलत अरुण भंडारी को पहले मैच का मैन आफ मैच दिया गया।

इधर रतलाम ने बालाघाट को 1-0 से दी शिकस्त

वही शुक्रवार को एक अन्य मुकाबला रतलाम और बालाघाट के मध्य खेला गया। इस मैच में सुपर लीग मुकाबले में अभी तक जीत हासिल नहीं करने वाली बालाघाट की टीम ने जीत के लिए काफी संघर्ष किया, लेकिन रतलाम के दिग्गज खिलाड़ी विदेश युवरंग ने मैच के 30 वें मिनट में एक गोल कर अपनी टीम को बढ़त दिलाई। इस मैच में दोनों ही टीम आखिरी समय तक एक दूसरे पर भारी रही, लेकिन अंत में रतलाम ने बालाघाट पर पर 1-0 से जीत हासिल कर तीन पाइंट हासिल किए है। दूसरे मैच के मैन ऑफ द मैच रतलाम के जर्सी नंबर 12 विदेश युवरंग को दिया एआईएफएफ इंडियन फेडरेशन के पूर्व चेयरमैन गौतमकार,  जिला उपाध्यक्ष सुदीप व्यास, मनोज दीक्षित मामा ने मैन ऑफ द मैच दिया साथ ही सीहोर टीम ने जबरदस्त नीमच की टीम को मात दी। इस अवसर पर विधायक सुदेश राय, चेयरमैन अखिलेश राय, शशांक सक्सेना, कमलेश अग्रवाल, मोहन चौरसिया, हिमांशु राय, विनोद जैन, कल्ली भाई, जयराम बिन्नू एवं खेल संघ ने सीहोर की जीत पर हर्ष व्यक्त किया। शुक्रवार को मैच के निर्णायक ज्योति गौर, अतुल तिवारी, सदानंद ठाकुर,  मोहम्मद  रईस अहमद, मनोहर इक्वल कुरैशी, नजीर खान, रोशन पाठक आदि शामिल थे।


कार्यालय के सामने पूर्व नपाध्यक्ष राय के नेतृत्व में किया गया था प्रदर्शन, पटवारी व राजस्व निरीक्षक करेंगे आवास योजना हितग्राहियों का सत्यापन

  • एसडीएम ब्रजेश सक्सेना ने हित्राहियों के सत्यापन के लिए जारी किए निर्देश, शहर के 2360 प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों ने राय का किया आभार व्यक्त

sehore news
सीहोर। प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभ से वंचित 2360 हितग्राहियों के सत्यापन के निर्देश एसडीएम ने जारी कर दिए है। सेवादल कांग्रेस के प्रदेश सचिव एवं पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष राकेश राय एवं जिलाध्यक्ष नरेंद्र खंगराले के नेतृत्व इस मामले को लेकर सेवादल कार्यकर्ताओं और हितग्राहियों ने प्रदर्शन किया गया था। प्रदर्शन के बाद एसढीएम ब्रजेश सक्सेना ने जल्दी सत्यापन शुरू करने का आश्ववासन दिया था।  जिस के बाद एसडीएम ने जांच दल गठित कर दिए है। अब क्षेत्र के पटवारी और नगर पालिका के सहायक राजस्व निरीक्षक मौका स्थल पर पहुंचकर पीएम आवास योजना में आवेदन करने वाले हितग्राहियों का सत्यापन करेंगे। वरिष्ठ कांग्रेस नेता राकेश राय, सेवादल जिलाध्यक्ष राकेश राय, राजीव गुजराती, सीताराम भारती,पार्षद आरती खंगराले, राजेंद्र नागर ने एसडीएम ब्रजेश सक्सेना, मुख्य नगर पालिका अधिकारी संदीप श्रीवास्तव, प्रधानमंत्री आवास योजना के प्रभारी अधिकारी संजय सिंह रघुवंशी का पुष्प मालाएं पहनाकर स्वागत कर आभार व्यक्त किया। पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष राकेश राय के द्वारा शहर के लंबित 2360 प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों के सत्यापन और पक्का मकान निर्माण के लिए बैंक खातों में राशि डलवाने की मांग को लेकर बीते सोमवार को धरना देकर कार्यकर्ताओंं और पीएम आवास के हितग्राहियों के साथ एसडीएम के नाम ज्ञापन भी नायब तहसीलदार शैफाली जैन और नगर पालिका सीएमओ संदीप श्रीवास्तव दिया था। नगर पालिका कार्यालय के द्वारा अनुविभागीय अधिकारी को पीएम आवास के हितग्राहियों के सत्यापन के लिए 2360 हितग्राहियों की सूची भेजी थी लेकिन हितग्राहियों का लंबे समय से सत्यापन नहीं कराया जा रहा है। पूर्व नपाध्यक्ष श्री राय के प्रदर्शन के बाद अब कच्चे मकानों मेंं रहने वाले हितग्राहियों का पक्के मकानों में रहने का सपना पूरा होगा।

इस तरह किया जाएगा सत्यापन

राजस्व विभाग से पटवारी और नगर पालिका से सहायक राजस्व निरीक्षकों के दल शहर के सभी 35 वार्डो में पहुंचेंगे। हितग्राहियों का सत्यापन प्रोर्फामा में दर्शित नियमनुसार किया जाएगा। जिस के तहत हितग्राही के पास मकान बनाने के लिए स्वयं की जमीन होना चािहए। प्लाट का अनुबंध पत्र नजूल की शीट विक्रय पत्र विक्रय नामा, बटवारा आदि स्वामित्व संबंधि प्रमाण देखे जाएंगे। यह भी देखा जाएगा की हितग्राही का अन्य किसीर स्थान पर पक्का मकान नर्मित तो नही है। पूर्ण पक्के मकान वाले आदेवक अपात्र माने जाएंगे। सत्यापनकर्ताओं को आगामी 1 नवंबर तक अनिवार्य रूप से अनुविभागीय अधिकारी के समक्ष रिपोर्ट प्रस्तुत करना होगा। 


भगवान गणेश और कार्तिकेय की बाल लीलाओं का वर्णन, रंगत, संगत और मेहनत का असर जीवन पर पड़ता है-भागवत भूषण प्रदीप मिश्रा


sehore news
सीहोर। रंगत, संगत और मेहनत के कारण ही जीवन का कल्याण होता है। संगति का मनुष्य जीवन पर बहुत अधिक असर पड़ता है। धार्मिक ग्रंथों मे कहा गया है कि मनुष्य का चरित्र दीक्षा से नही वरना चरित्रवान गुरु व साथियों के संग से बनता है। योग्य व प्रतिभावान साथियों की संगति से मनुष्य की बुद्धि पैनी होती है, उसका ज्ञान बढ़ता है और उसके सोचने का ढंग प्रभावशाली होता है। इसके विपरीत मुर्खों, घमंडियों की संगति से बुद्धि पर जड़ता आ जाती है। संगति के प्रभाव से समाज मे आदर, प्रतिष्ठा प्राप्त होती है। चारों ओर यश फैलता है। सच तो यह है कि मनुष्य का सर्वांगीण विकास अच्छी संगति मे ही संभव है। उक्त विचार जिला मुख्यालय के समीपस्थ चितावलिया हेमा स्थित निर्माणाधीन मुरली मनोहर एवं कुबेरेश्वर महादेव मंदिर में जारी श्री कार्तिक शिव महापुराण कथा के पांचवें दिन भागवत भूषण पंडित प्रदीप मिश्रा ने कहे। शुक्रवार को श्री मिश्रा ने आगे जलंधर की शक्ति थी उसकी पत्नी वृंदा जिसके पतिव्रत धर्म के कारण सभी देवी-देवता जलंधर मिलकर भी उसे पराजित नहीं कर पा रहे थे। जलंधर को इससे अपने बल का अभिमान हो गया और वह वृंदा के पतिव्रत की अवहेलना करके देवताओं की स्त्रियों को सताने लगा। इसके अलावा भगवान गणेश और कार्तिकेय की बाल लीलाओं का विस्तार से वर्णन किया गया।

भगवान की कथा सबसे महत्वपूर्ण है

भागवत भूषण पंडित श्री मिश्रा ने कहा कि उम्र अधिक होने से कुछ नहीं होता है, भगवान की कथा हमारे लिए महत्वपूर्ण है। हमारा जीवन भगवान की भक्ति में लगा रहे यह मायने रखता है। देवताओं को भी दुर्लभ गंगा के तट पर श्रृंगी ऋ षि द्वारा श्रापित राजा परीक्षित को भागवत की कथा सुखदेव महामुनी सुना रहे थे। उस समय देवता उपस्थित हुए और कहा कि महामुनी आप राजा परीक्षित को अमर करना चाहते हैं तो हमारे पास भी अमृत कलश है। उसे आप राजा परीक्षित को पिला दीजिए और मुझे भागवत कथा का अमृत दीजिए। सुखदेव जी ने कहा भागवत कथा के सामने आपका अमृत वचन इसका निर्णय किया जाए तराजू मंगाया गया एक तरफ अमृत कलश एक तरफ श्रीमद् भागवत तो भागवत के सामने अमृत कलश बहुत हल्का पड़ गया। विठलेश सेवा समिति के मीडिया प्रभारी प्रियांशु दीक्षित ने बताया कि शनिवार को भगवान श्री गणेश के विवाह उत्सव का वर्णन किया जाएगा। महापुराण का प्रसारण दोपहर दो बजे से पांच बजे तक किया जाता है। शुक्रवार को भगवान गणेश और कार्तिकेय की झांकी सजाई गई थी। 


स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए मोबाइल एप से लेंगे फीडबैक


स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण योजना अंतर्गत स्वच्छता सर्वेक्षण के दौरान जिले में घर-घर सर्वे के माध्यम से लोगो से स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए फीडबैक मोबाइल एप द्वारा लिए जा रहे है। साथ ही लगातार आम जनमानस के साथ-साथ जनप्रतिनिधियों एवं विभागीय अधिकारियों, कर्मचारियों द्वारा स्वच्छ सर्वेक्षण के लिए फीडबैक दर्ज कराने अभियान चलाया जा रहा है। जिले के समस्त विभागों द्वारा विभिन्न गतिविधियां कर ग्रामीणजनों में स्वच्छता के प्रति जागरूकता हेतु प्रेरित करना, स्कूली छात्र-छात्राओं द्वारा रैली के माध्यम से ग्रामीणजनों को स्वच्छता के महत्व को प्रसारित किया जा रहा है। इसके अंतर्गत स्वच्छता की रेकिंग किया जाना है। जिसमें नागरिक प्रतिक्रिया 350 अंक तथा ग्राम में प्रदाय सेवा की प्रगति के 350 अंक एवं प्रत्यक्ष अवलोकन के 300 अंक इस प्रकार कुल 1000 अंक निर्धारित किये गये है। सीईओ श्री हर्ष सिंह द्वारा जिले के सभी विभागों से उनके विभागीय अमले को सक्रिय करते हुए स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 में नागरिक प्रतिक्रिया मोबाइल एप के माध्यम से दर्ज करने के निर्देश दिये है। 


नगर के विकास को लेकर कलेक्टर श्री ठाकुर और विधायक श्री राय ने किया भ्रमण


sehore news
सीहोर नगर के विकास को लेकर कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर एवं विधायक श्री सुदेश राय ने नगर के अनेक सार्वजनिक एवं प्रमुख स्थलों का निरीक्षण किया। भ्रमण के दौरान वर्तमान परिदृश्य और भविष्य की आवश्यकताओं को दृष्टिगत रखते हुए आवश्यक निर्माण एवं सार्वजनिक स्थलों के विकास पर चर्चा की गई। नगर को सुन्दर बनाने और आधुनिक रूप देने के लिए स्थलों का चयन और उनके विकास का खांका तैयार किया जाएगा। खाली शासकीय भवनों की मरम्मत कर उनका उपयोग करने तथा बच्चों एवं आमजन के लिए उद्यानों का विकास, पुल एवं सड़कों की मरम्मत या निर्माण, खेलों के विकास के लिए क्रिकेट, हॉंकी सहित अन्य खेल मैदानों एवं इंडोर स्टेडियम में संसाधनों की उपलब्धता एवं आवश्यक निर्माण, सीवन नदी के प्रमुख घाटों का विकास, पुलों की मरम्मत संबंधी चर्चा की गयी। भ्रमण के दौरान एसडीएम श्री बृजेश सक्सेना, सीएमओ श्री संदीप श्रीवास्तव, तहसीलदार सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

sehore news
आबकारी विभाग की टीम ने किया शराब दुकान का निरीक्षण, मदिरा गुणवत्ता जांच कराने लिए सैम्पल


जिला आबकारी अधिकारी श्रीमती कीर्ति दुबे के द्वारा देशी मदिरा भंडारगृह सीहोर का आकस्मिक निरीक्षण किया गया। मदिरा के 90 एमएल स्कंध तथा होलोग्राम की जांच की गई। मदिरा की गुणवत्ता की जांच प्रयोगशाला में कराने के लिए सैम्पल लिए गए। भंडारगृह के अभिलेखों का परीक्षण कर विधिवत संधारण के सम्बंध में आवश्यक निर्देश दिए। आबकारी टीम द्वारा इछावर की देशी व विदेशी शराब दुकान का भी निरीक्षण किया गया। कार्यवाही में सहायक जिला आबकारी अधिकारी श्री अमिताभ जैन, आबकारी उपनिरीक्षक सुश्री शारदा कारोलिया, मुख्य आबकारी आरक्षक श्री विजय शर्मा, नगर सैनिक दिलीप राजपूत उपस्थित रहे।


स्वास्थ्य का वरदान आयुष्मान-5 लाख तक का नि:शुल्क उपचार


आयुष्मान भारत निरामयम मध्यप्रदेश योजना के तहत अलग-अलग बीमारियों के नि:शुल्क इलाज के लिए अलग-अलग अस्पतालों को चिह्नित और संबद्ध किया गया है। अस्पताल में इलाज कराने जाएं तो आयुष्मान के तहत वहां उपलब्ध मुफ्त उपचार के बारे में जानकारी अवश्य लें। हेल्पलाइन नम्बर 18002332085/14555 पर कॉल कर सकते है।      जिले के आयुष्मान_भारत योजना से संबद्ध अस्पतालों की सूची जानने के लिए अपनाएं ये प्रक्रिया । https://hospitals.pmjay.gov.in/Search/empnlWorkFlow.htm?actionFlag=ViewRegisteredHosptlsNew पर क्लिक करें। State कॉलम में Madhya Pradesh और District कॉलम में अपने जिले का चयन करें। Hospital Type कॉलम में सरकारी/निजी अस्पताल श्रेणी का चयन करें या इसे खाली छोड़ दें। Speciality कॉलम में यदि बीमारी श्रेणी का पता हो तो दर्ज करें अन्यथा खाली छोड़ें। Hospital Name का कॉलम खाली छोड़ें और Empanelment Type  कॉलम में PMJAY का चयन करें। नीचे दिए रिक्त स्थान में Captcha Code डालें और Search बटन पर क्लिक करें।


30 एवं 31 अक्टू्बर को बिजली बिल भुगतान केन्द्र खुलेंगे, ऑनलाइन भुगतान सुविधा का लाभ उठाएं, रूपए 20 तक की छूट पाएं


मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के कार्यक्षेत्र के अंतर्गत 30 अक्टूबर (शनिवार)एवं 31 अक्टूकबर (रविवार)को विद्युत बिल भुगतान केन्द्र सामान्य कार्य दिवसों की तरह कार्य करते रहेंगे। बिजली उपभोक्ताओं से अपील है कि वे आफिस में कैश काउंटरों पर बिल भुगतान और शहर में विभिन्न स्थानों पर स्थापित ए.टी.पी. मशीन में भी बिल भुगतान कर सकते हैं। इसके अलावा बिलों के भुगतान की सुविधा एम.पी.ऑनलाईन, कॉमन सर्विस सेन्टर, कंपनी पोर्टल portal.mpcz.in (नेट बैंकिंग, क्रेडिट/डेबिट कार्ड, यूपीआई, ईसीएस, बीबीपीएस, कैश कार्ड एवं वॉलेट आदि) फोन पे, अमेजान पे, गूगल पे, पेटीएम एप एवं उपाय मोबाइल एप के माध्यम से बिल भुगतान की सुविधा उपलब्ध है। कंपनी ने यह भी निर्देश दिए हैं कि जिले में बिजली वितरण केन्द्र/बिल भुगतान केन्द्र अवकाश के दिनों में खुले रहेंगे। इसके लिए सभी मैदानी महाप्रबंधकों को निर्देशित किया गया है।  


शनिवार को भी खुले रहेंगे समस्त जिला पंजीयक एवं उप पंजीयक कार्यालय


जिला पंजीयक भोपाल ने बताया कि भोपाल जिले के सभी उप पंजीयक कार्यालय शनिवार 30 अक्टूबर को क्रियाशील रहेंगे अर्थात संपत्ति की रजिस्ट्री संबंधित कार्य संपादित किए जाएंगे। उल्लेखनीय है कि महानिरीक्षक पंजीयन एवं अधीक्षक मुद्रांक मध्यप्रदेश द्वारा जनसामान्य को दस्तावेजों के पंजीयन कार्य में अधिक सुविधा देने के दृष्टिगत 30 अक्टूबर शनिवार को समस्त जिला पंजीयक एवं उप पंजीयक कार्यालय, पंजीयन एवं शासकीय कार्य हेतु खोले जाने के आदेश दिए गए हैं।


पी.एम. केयर्स फॉर चिल्ड्रन योजना


प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा कोविड-19 महामारी के कारण 11 मार्च, 2020 से महामारी समाप्त होने तक 18 वर्ष तक के ऐसे बच्चे जिन्होने अपने माता-पिता दोनों, कानूनी अभिभावक या दत्तक माता-पिता को खो दिया है उनके कल्याण, स्वास्थ्य बीमा के माध्यम से उनके स्वास्थ्य की देखभाल, शिक्षा के माध्यम से सशक्त बनाने के उद्देश्य से तथा 23 वर्ष की आयु पूर्ण होने पर 10 लाख रूपये की आर्थिक सहायता दिये जाने हेतु पी.एम. केयर्स फॉर चिल्ड्रन योजना प्रारंभ की गई है। महिला बाल विकास विभाग द्वारा माता पिता, दत्तक माता पिता, वैद्य अभिभावक, एकल माता या पिता (जिनमें से किसी एक की मृत्यु पूर्व में हो चुकी है) शेष एक माता या पिता की मृत्यु 11 मार्च 2020 से 31 दिसम्बर 2021 तक की अवधि में हुई है। माता-पिता दोनों या अंतिम उत्तरजीवी माता-पिता या दोनों दत्तक माता-पिता या एकल विधिक संरक्षक की कोविड-19 महामारी के कारण मृत्यु हो गई है। ऐसे बच्चे योजना अंतर्गत पात्र होंगे। बच्चे के माता तथा पिता दोनो की मृत्यु होने की स्थिति में ही बच्चा पात्र होगा। बच्चे की उम्र माता पिता की मृत्यु दिनांक (जिसकी भी मृत्यु बाद में होती है) को 18 वर्ष से अधिक नहीं होना चाहिए।  योजना के अंतर्गत पात्र बच्चों के चिन्हांकन की कार्यवाही महिला एवं बाल विकास विभाग एवं अन्य विभागों के माध्यम से की जा रही है। जिले के पात्र बालकों की जानकारी जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग कलेक्टर कार्यालय में सम्पर्क कर दे सकते हैं।


28 फरवरी तक कम्पाउंडिंग प्रकरणों में मिलेगी 20 प्रतिशत की छूट


राज्य शासन द्वारा नगरीय निकायों में 28 फरवरी, 2022 तक कम्पाउंडिंग (प्रशमन) प्रकरणों में शुल्क पर 20 प्रतिशत की विशेष छूट दी जा रही है। भवन अनुज्ञा से अतिरिक्त निर्माण एवं भवन अनुज्ञा के बगैर निर्माण के कम्पाउंडिंग के लिये सीमा 10 से बढ़ाकर 30 प्रतिशत की गई है। नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग ने बताया कि भवन अनुज्ञा के बिना निर्माण एवं भवन अनुज्ञा के विरुद्ध अधिक निर्माण के प्रशमन के लिये संचालनालय, नगरीय प्रशासन विकास एवं आवास के माध्यम से भवन अनुज्ञा के लिये संचालित ऑनलाइन सिस्टम एबीपीएएस (ऑटोमेटेड बिल्डिंग प्लान एप्रूवल सिस्टम) में प्रकरणों के ऑनलाइन प्रशमन एवं ऑनलाइन शुल्क प्राप्त करने की सुविधा उपलब्ध है। समस्त निकायों को निर्देशित भी किया जा चुका है कि प्रशमन के प्रकरणों का निराकरण ऑनलाइन एबीपीएएस के माध्यम से ही किया जाना अनिवार्य है।  विभाग ने सभी कलेक्टर्स को निर्देश दिए है कि अपने जिले के सभी नगरीय निकायों में अभियान चलाकर अधिक से अधिक प्रकरणों का प्रशमन कराया जाना सुनिश्चित करें। जिले में इसका सघन प्रचार-प्रसार भी करायें। साथ ही नगरीय निकायों में कैम्प लगाकर भी प्रशमन के प्रकरणों का निराकरण करवायें। इससे राज्य सरकार द्वारा दी जा रही छूट से अधिक से अधिक नागरिक लाभान्वित हो सकेंगे। साथ ही नागरिक अपने भवन के अवैध निर्माण को वैध कराने की कार्यवाही भी करा सकेंगे।


लंबित पेंशन प्रकरणों का शीघ्र निराकरण करने के निर्देश


जिले में शासकीय सेवकों के लंबित पेंशन प्रकरणों का शीघ्र निराकरण कर जिला पेंशन कार्यालय में प्रस्तुत करने के संबंध सभी आहरण एवं संवितरण अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। विभागों में लंबित पेंशन प्रकरणों के निराकरण हेतु व्यक्तिगत रूचि लेकर शीघ्र कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही शासकीय सेवकों के सेवानिवृत्ति के छः माह पूर्व ही पेंशन प्रकरण तैयार किए जाने के भी निर्देश दिए हैं। 


31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जाएगा


सरदार वल्लभ भाई पटेल की जन्म-तिथि को "राष्ट्रीय एकता दिवस" के रूप में मनाया जाता है। भोपाल में राज्य स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा और निर्वाचन वाले जिलो को छोड़कर सभी जिला मुख्यालय पर 'राष्ट्रीय एकता' की शपथ दिलाई जाएगी। एकता, अखंडता और सुरक्षा की भावना को मजबूती प्रदान करने के लिए राज्य पुलिस, वर्दीधारी बलों और अन्य एजेंसियों द्वारा 31 अक्टूबर को मार्च पास्ट का आयोजन किया जाएगा।  उप सचिव सामान्य प्रशासन विभाग श्री डी.के. नागेंद्र ने बताया कि भोपाल में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम और सभी जिलों के कार्यक्रम में साइकिल और मोटरसाइकिल रैली निकाली जाएगी। कार्यक्रम का प्रसारण वेबकास्ट पर किया जाएगा, जिससे सभी आमजन कार्यक्रम को देख सकेंगे। इससे राष्ट्रीय एकता और 'आजादी का अमृत महोत्सव' के संदेश को पूरे देश में प्रसारित करने में मदद मिलेगी। सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा "राष्ट्रीय एकता दिवस" मनाए जाने के संबंध में यह निर्देश संबंधित संभाग आयुक्त और जिलों के कलेक्टर को दिए गए हैं।               

     

किसान भाई परेशान न हो, खाद उपलब्ध कराई जाएगी – मुख्यमंत्री श्री चौहान          

  • प्रदेश के विभिन्न स्थान पर 32 अतिरिक्त रैक 30 अक्टूबर तक पहुँचेंगे

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश की आवश्यकता के अनुसार डी.ए.पी., यूरिया, एन.पी.के. की उपलब्धता सुनिश्चित कराई जाएगी, किसान भाई परेशान न हों। खाद की कमी की मानसिकता छोड़ें, चिंता न करें, समय-समय पर आवश्यक मात्रा में खाद उपलब्ध कराई जाएगी। प्रदेश के विभिन्न स्थान पर 32 अतिरिक्त रैक 30 अक्टूबर तक पहुँचेंगे। यह यूरिया किसानों को उपलब्ध कराया जाएगा। नवम्बर में खाद की आपूर्ति के लिए भारत सरकार से चर्चा की है। प्रदेश की आवश्यकता के अनुसार हमें खाद निश्चित रूप से मिलेगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान निवास पर प्रदेश में खाद की स्थिति की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस, कृषि उत्पादन आयुक्त श्री शैलेन्द्र सिंह, अपर मुख्य सचिव कृषि श्री अजीत केसरी तथा अन्य अधिकारी उपस्थित थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि पिछले वर्ष अक्टूबर के अंत तक 3 लाख 48 हजार मीट्रिक टन यूरिया किसान भाई-बहनों द्वारा उठाया गया था। इस साल 3 लाख 18 हजार मीट्रिक टन उठा लिया गया है। बाकी शेष बची मात्रा भी इस माह के अंत तक उपलब्ध करा दी जाएगी। गत वर्ष अक्टूबर माह के अंत तक 2 लाख 78 हजार मीट्रिक टन डीएपी किसान द्वारा खरीदा गया था। इस साल 2 लाख 31 हजार मीट्रिक टन डीएपी किसान भाई-बहन खरीद चुके हैं और बची हुई शेष मात्रा भी उपलब्ध कराई जा रही है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि एन.पी.के. भी पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने किसान भाइयों से आवश्यकता पड़ने पर एन.पी.के. और सुपर फास्फेट का उपयोग करने की अपील भी की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निर्देश दिए कि जिलों में किसी भी स्थिति में खाद की कालाबाजारी न हो तथा न्यायपूर्ण वितरण व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदेश में खाद की आपूर्ति के संबंध में केन्द्रीय रसायन एवं उर्वरक मंत्री श्री मनसुख मांडविया से फोन पर चर्चा की।       

                         

मध्यप्रदेश स्थापना दिवस एक नवंबर को आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश अभियान के लोकव्यापीकरण


मध्यप्रदेश स्थापना दिवस एक नवंबर मनाये जाने को एवं आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के रूप में मनाए जाने का निर्णय लिया है। इस परिप्रेक्ष्य में जिला स्तर पर कार्यक्रम आयोजित करने का भी निर्णय लिया गया है। जिला स्तरीय पर मध्यप्रदेश स्थापना दिवस के अवसर पर कार्यक्रम सभी जिला मुख्यालयों पर आयोजन किए जाएंगे जिसमें प्रमुखत आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के लिए जनभागीदारी अभियान पर केन्द्रित गायनए वादन नृत्य वादण्विवाद प्रतियोगिता मैराथन दौड़ रैली प्रभात फेरी इत्यादि के आयोजन किए जाएंगे। कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने सभी अधिकारियों को म.प्र.स्थापना दिवस मनाने के संबंध में जारी निर्देशों का पालन सुनिश्चत करने के निर्देश दिए। किसी प्रमुख स्थान पर बड़ी स्क्रीन लगाकर सायंकालीन राज्य स्तरीय कार्यक्रम के प्रसारण का आम जनता को दिखाने का प्रबंध भी किया जायेगा। जिला मुख्यालय पर स्थित प्रमुख शासकीय भवनों एवं ऐतिहासिक स्मारकों पर 01 नवम्बर की रात्रि को प्रकाश की व्यवस्था की जाएगी। राज्य शासन के समस्त प्रमुख भवनों पर प्रकाश व्यवस्था करने की संबंधित कार्यालय प्रमुख की रहेगी। कार्यक्रम में जनप्रतिनिधियोंए गणमान्य नागरिकों उद्योगपतियों व्यवसायियों समाजसेवियों धर्मगुरूओं स्वयंसेवी संस्थाओं हाईस्कूल एवं हायर सेकेण्डरी विद्यालयो एवं महाविद्यालयीन छात्र -छत्राओं शासकीय अधिकारी कर्मचारियों जिले के स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों लोकतंत्र सेनानियों एवं शहीद सैनिकों के परिवारों को विशेष तौर पर आमंत्रित किया जाए। कार्यक्रम में समाज के सभी वर्गों की भागीदारी सुनिश्चित की जाए। उप निर्वाचन वाले जिलेए जिनमें आदर्श आचरण संहिता प्रभावशील हैए उन जिलों में जिला मुख्यालय पर स्थित प्रमुख शासकीय भवनों एवं ऐतिहासिक स्मारकों पर 01 नवंबर की रात्रि को प्रकाश की व्यवस्था की जाएगी। इसके अतिरिक्त अन्य कोई कार्यक्रम आयोजित नहीं किए जाएंगे सभी कार्यक्रमों में कोविङ-19 गाइडलाईन का कड़ाई से पालन सुनिश्चित किया जाए।


स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए मोबाइल एप से लेंगे फीडबैक


स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण योजना अंतर्गत स्वच्छता सर्वेक्षण के दौरान जिले में घर-घर सर्वे के माध्यम से लोगों से स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए फीडबैक मोबाइल एप द्वारा लिए जा रहे है। जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री हर्ष सिंह ने सभी नागरिकों के साथ-साथ जनप्रतिनिधियों एवं विभागीय अधिकारियों, कर्मचारियों से स्वच्छ सर्वेक्षण के लिए फीडबैक दर्ज कराने अपनी सहभागिता और सहयोग के साथ सभी विभागों से उनके विभागीय अमले को सक्रिय करते हुए स्वच्छ सर्वेक्षण-2021 में नागरिक प्रतिक्रिया मोबाइल ऐप के माध्यम से दर्ज करने के निर्देश दिए। जिले के समस्त विभागों द्वारा विभिन्न गतिविधियां कर ग्रामीणों को स्वच्छता के प्रति जागरूकता के लिए प्रेरित करना, स्कूली छात्र-छात्राओं द्वारा रैली के माध्यम से स्वच्छता के महत्व को प्रसारित किया जा रहा है। स्वच्छता की रैंकिंग किया जाना है। स्वच्छता रेंकिंग में नागरिकों की  प्रतिक्रिया 350 अंक तथा ग्राम में प्रदाय सेवा की प्रगति के लिए 350 अंक एवं प्रत्यक्ष अवलोकन के 300 अंक इस प्रकार 1000 अंक निर्धारित किये गये है।


आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश निर्माण अंतर्गत रोजगार मेला


sehore news
कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर द्वारा दिए निर्देशानुसार आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश निर्माण के अंतर्गत जिले के विभिन्न स्थानों पर रोजगार मेलों का आयोजन कर बेरोजगारो को रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है। इसी ऋृखला में चन्द्रशेखर आजाद शासकीय स्नातकोत्तर अग्रणी महाविद्यालय में जिला रोजगार कार्यालय ने रोजगार मेला का आयोजन किया गया। रोजगार मेले में परिवार एजुकेशन सोसायटी भारतीय जीवन बीमा निगम सीहोर, एसबीआई लाईफ लोटस ब्यूटिशियन प्रोडक्ट प्रायवेट लिमिटेड, एजुकेट इस्टीट्यूट आईटीसी वाटसन सर्विसेस सीहोर, आईटीसी मिशन एवं सेनापति सिक्योरिटी सर्विसेस सीटोर कंपनियों द्वारा मेले रोजगार प्रदान करन हेतु उपस्थित हुई। मेले में उपस्थित कंपनियों के प्रतिनिधियों द्वारा उपस्थित आवेदकों का साक्षात्कार लेकर रोजगार के अवसर प्रदान किए। रोजगार मेले में महाविद्यालय के 268 विद्यार्थियों का पंजीकरण एवं प्राथमिक चयन किया गया। इस अवसर पर महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. उर्मिला सलूजा, वरिष्ठ प्राध्यापक डॉ. एनएस राठौर, डीएम के आयन्यास, डॉ. देवेन्द्र कुमार वरवड़े सहित समस्त महाविद्यालय स्टाफ तथा बड़ी संख्या में विद्यार्थी उपस्थित थे।


विकृति बचाओं शिविर में 14 व्यक्तियों की जांच कर किया उपचार


sehore news
राष्ट्रीय कुष्ठ उन्मूलन अभियान के अंतर्गत सिविल अस्पताल आष्टा में विकृति बचाओं शिविर आयोजित किया गया। शिविर में 14 व्यक्तियों की जांच करने के पश्चात उपचार किया गया। जिला कुष्ठ उन्मूलन अधिकारी श्रीमती क्षमा बार्वे ने बताया कि फिजियोथेरेपिस्ट श्री आरएस ओड ने की। जांच में 3 मरीज हाथ की विकृति तथा 2 मरीज पैर के घाव से संबंधित एवं अन्य शून्यपन वाले मरीज मिले। मरीजों को दवा, उपचार एवं उचित सलाह दी। इस अवसर पर बीएमओ डॉ. प्रवीर गुप्ता ने जांच शिविर की मॉनिटरिंग की साथ ही मरीजों को कुष्ठ उन्मूलन के बारे में विस्तार से जानकारी दी।


जिले में आज कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला, वर्तमान में कोरोना एक्टिव पॉजिटिव की संख्या शून्य


पिछले 24 घंटे के दौरान प्राप्त रिपोर्ट में जिले में आज कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला है। सीएमएचओ कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में अब तक कुल कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 10142  है। वर्तमान में एक्टिव पॉजिटिव शून्य हो गई हैं। कुल रिकवर व्यक्तियों की संख्या 10020  हैं। आज 584 सैम्पल लिए गए है। जांच के लिए सीहोर शहरी क्षेत्र से 132, श्यामपुर से 130, नसरूल्लागंज 39, आष्टा से 204,  बुधनी से 43 तथा इछावर से 36 सेंपल लिए गए हैं। अभी तक कुल जांच के लिए भेजे गए सेंपल 287028 हैं। जिनमें से 275235 सैंपलों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। आज 602 सैंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कुल 1580 सैंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथोलॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है।

कोई टिप्पणी नहीं: