सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 30 अक्टूबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 30 अक्तूबर 2021

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 30 अक्टूबर

सुपर लीग का अंतिम चरण आज, रतलाम और नीमच के लिए करो-मरो की स्थिति


sehore news
सीहोर। शहर के चर्च मैदान में प्रतिभाशाली खिलाडिय़ों को तराशने के साथ मंच देने के लिए जारी मध्यप्रदेश प्रीमियर लीग फुटबाल प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। रविवार को सुपर लीग का अंतिम चरण खेला जाएगा। शनिवार को छुट्टी का दिन होने के बाद भी लीग में शामिल टीमों के खिलाडिय़ों ने जमकर अभ्यास किया। सुपर लीग मुकाबले में सीहोर ने दो मैच जीतकर अब तक छह पाइंट हासिल कर टाप स्थान हासिल किया है, लेकिन रतलाम और नीमच के लिए अपने-अपने मैच करो-मरो की स्थिति में है और  दोनो ही टीम के तीन-तीन अंक है। आगे फाइनल में स्थान प्राप्त करने के लिए उनको विशाल अंतर से जीत हासिल करना पड़ेगी। वहीं बालाघाट अब तक कोई भी मैच नहीं जीत सका है। बालाघाट की टीम प्रतियोगिता के फाइनल जाने वाली टाप मानी जा रही थी, लेकिन सुपर लीग में खिलाडिय़ों के शिथिल होने के कारण टीम सबसे निचले क्रम में है लगभग फाइनल की रेस से बाहर हो गई है। इस संबंध में जानकारी देते हुए जिला फुटबाल एसोसिएशन के जिला उपाध्यक्ष सुदीप व्यास ने बताया कि रविवार को पहला मैच सीहोर और रतलाम के मध्य खेला जाएगा। इसके अलावा एक अन्य मुकाबला बालाघाट और नीमच के मध्य खेला जाएगा। शहर के चर्च मैदान पर खेली जा रही मध्यप्रदेश प्रीमियर लीग फुटबाल प्रतियोगिता के अंतिम चरण सुपर लीग मुकाबले कांटे के हो रहे है। शुक्रवार को खेले गए मुकाबलों में सीहोर ने नीमच को 1-0 से हराया था, वहीं एक अन्य मुकाबले में रतलाम ने बालाघाट को भी 1-0 से हराया था। अब सुपर लीग में शामिल चार फुटबाल टीम एक दूसरे के लिए चुनौती साबित कर रही है। शनिवार को छुट्टी का दिन होने के बाद भी सभी टीमों के खिलाडिय़ों ने जमकर पसीना बहाया।

सीहोर के अर्जुन गौतम के अब तक 13 गोल

सीहोर टीम के स्टार फुटबाल खिलाड़ी अर्जुन गौतम ने अपनी टीम की ओर से संघर्षपूर्ण तरीके से खेलते हुए यह साबित कर दिया है कि विषम परिस्थितियों में टीम के लिए शानदार खेल का प्रदर्शन ही टीम को आगे बढ़त दिलाता है। इस खिलाड़ी ने सीहोर को जब भी विषम परिस्थितियों में देखा है तभी गोल मारकर अपनी टीम के खिलाडिय़ों का उत्साहवर्धन किया है। इसके अलावा अब तक 13 गोल किए है, वहीं दूसरी ओर नीमच के शुमभ माने ने अपनी टीम की ओर से खेलते हुए नौ गोल एवं बालाघाट के मार्शल किस्कू ने आधा दर्जन गोल किए है।


अब तक 34 मैच में 136 गोल

इधर लंबे समय से जारी मध्यप्रदेश प्रीमियर प्रतियोगिता में अब तक तीन चरणों का आयोजन किया गया है। इसमें करीब 34 मैच अब तक हो चुके है और विभिन्न टीमों के खिलाडिय़ों से 136 गोल किए है। प्रतियोगिता का समापन नवंबर में खेला जाएगा। शहर में टीमों के खिलाडिय़ों के रहने आदि की व्यवस्था एसोसिएशन के द्वारा की गई है। 


सादगी के साथ किया गया भगवान श्रीगणेश का विवाह आयोजन

  • झुकता वही है जिसमें जान है, अकडऩा मुर्दे की पहचान है-भागवत भूषण पंडित प्रदीप मिश्रा

sehore news
सीहोर। झुकता वही है जिसके सीने में जान है वरना अकडऩा तो मुर्दे की पहचान है। जो जितना झुकता है वह उतना ही आगे बढ़ जाता है। माया और काया का अहंकार नहीं करना चाहिए। भगवान की भक्ति सबसे पहले हमारे अहंकार को नष्ट करती है। उक्त विचार जिला मुख्यालय के समीपस्थ चितावलिया हेमा स्थित निर्माणाधीन मुरली मनोहर एवं कुबेरेश्वर महादेव मंदिर में जारी श्री कार्तिक शिव महापुराण कथा के पांचवें दिन भागवत भूषण पंडित प्रदीप मिश्रा ने कहे। शनिवार को महापुराण कथा के दौरान दक्ष प्रजापति के साथ ही भगवान श्री गणेश के विवाह आदि का वर्णन किया। इस मौके पर उन्होंने माया और भक्ति के अंतर को बताया। प्रभु की माया हमें प्रभु से दूर करने के लिए है। माया का कार्य ही है कि हमें प्रभु से दूर करना। माया जीव और शिव का मिलन नहीं होने देती। माया एक तरह से हमारी परीक्षा लेती है और इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने पर ही हम प्रभु तक पहुंच सकते हैं। माया के लालच में जीव नाचने लगता है और भक्ति में भगवान भक्त के हो जाते है। जन्म-जन्म के संस्कारों के कारण ही व्यक्ति की अच्छी या बुरी धारणाएं बनती है, बार-बार के जन्मों के पाप कर्मों का निर्घातन करना और फिर उसे निकालना। यदि अपने अहंकार, माया, लोभ, हिंसा और मोह को सपोर्ट न मिले तो उसे निकाला जा सकता है। कर्म चिंगारी है और इसे सपोर्ट मिलना बारूद है, इसे निष्क्रिय करने की व्यवस्था को बनाना कि वे पनप ही नहीं पाएं, इसे ही कर्मों का निर्घातक कहलाता है। परमात्मा कहते हैं कि वह पाप दृष्टि के कारण ही नकारात्मक चिंतन करता है। जिन कर्मों के कारण से नकारात्मक विचार मन में आते हैं उसके कारण को मिटाया जाए तो वह सकारात्मक बन सकता है। इसके लिए परमात्मा ने कहा है कि काया में रहते हुए भी काया पर अधिकार को छोडऩा है।

भगवान शिव और माता सती का वर्णन

भागवत भूषण पंडित श्री मिश्रा ने कहा कि एक बार दक्ष प्रजापति ने महायज्ञ करवाया। यज्ञ में अनेक देवी-देवताओं को आमंत्रित किया गया। ब्रह्मा, विष्णु, इंद्र आदि देव यज्ञ में आए परंतु दक्ष प्रजापति ने अपने दामाद भगवान शिव को नहीं बुलाया। इससे दक्ष की पुत्री एवं भगवान शिव की अर्द्धांगिनी देवी सती रुष्ट हो गईं। वे यज्ञस्थल पर गईं। वहां उन्होंने अपने पिता से शिवजी को न बुलाने का कारण पूछा। दक्ष प्रजापति ने शिव के प्रति दुर्वचनों का उपयोग किया। इससे आहत देवी सती ने यज्ञकुंड में कूदकर अपने प्राण त्याग दिए। शिवजी को जब इसका समाचार मिला तो वे अत्यंत क्रोधित हुए। उनका तीसरा नेत्र खुल गया। उन्होंने सती की देह उठाई और ब्रह्मांड में घूमने लगे। प्रलय के कोप से रक्षा करने के लिए भगवान विष्णु ने सुदर्शन चक्र से देवी की देह को कई भागों में विक्त कर दिया। विठलेश सेवा समिति के मीडिया प्रभारी प्रियांशु दीक्षित ने बताया कि महापुराण का समापन रविवार को सादगी के साथ किया जाएगा। महापुराण का प्रसारण दोपहर दो बजे से पांच बजे तक जारी रहता है। 


आज किया जाएगा रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन


सीहोर। परम्पराओं को आगे बढ़ाने के लिए लंबे समय से जय शिवाय आर्ट एंड क्रापट स्कूल के द्वारा रंगोली की कला का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। रविवार को ओपन रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। इस संबंध में जानकारी देते हुए रंगोली प्रशिक्षक जया राठौर ने बताया कि जय शिवाय आर्ट एंड क्राफ्ट स्कूल द्वारा बस स्टैंड स्थित टाउन हॉल पर रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन रखा गया है जोकि रविवार को दोपहर दो बजे से प्रारंभ होगी। उन्होंने सभी से अपील की है कि जो भी प्रतिभागी प्रतियोगिता में शामिल होना चाहता है वह अपने सामान रंगोली कलर के साथ टाउन हॉल पर निश्चित समय से 30 मिनट पहले पहुंचे सभी सहयोगियों को प्रमाण पत्र वितरण किया जाएगा।  इस मौके पर रंगोली प्रतियोगिता के बाद विजेताओं को पुरस्कार वितरण किया जाएगा। 


सर्व ब्राह्मण समाज की बैठक आज


सीहोर। रविवार को शहर के खजांची लाइन स्थित ब्राह्मण धर्मशाला में दोपहर चार बजे सर्व ब्राह्मण समाज के सभी पदाधिकारियों और समस्त विप्रजनों की एक विशेष बैठक का आयोजन किया गया। इस संबंध में समाज के मीडिया प्रभारी प्रियांशु दीक्षित ने बताया कि बैठक की अध्यक्षता समाज के अध्यक्ष बालमुकुंद पालीवाल के द्वारा की जाएगी। उन्होंने बताया कि रविवार को शाम चार बजे खजांची लाइन स्थित धर्मशाला में होने वाली बैठक में समाज के संरक्षक मंडल, मार्गदर्शक मंडल के साथ ही पदाधिकारियों के अलावा कार्य समिति के सदस्यों और सभी विप्रजनों को आमंत्रित किया गया है। 


दिव्यांग को वितरित की ट्राई साइकिल


कलेक्टर श्री चंद्र मोहन ठाकुर के निर्देशानुसार सामाजिक न्याय एवं निःशक्तजन कल्याण विभाग के उपसंचालक डॉ. श्रवण कुमार पचौरी द्वारा सीहोर वार्ड क्रमांक 3 के बजरंग कालोनी निवासी दिव्यांग श्री प्रमोद केवट को जिला विकलांग एवं पुनर्वास केंद्र में ट्राई साइकिल वितरित की।

 

जिले में आज कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला, वर्तमान में कोरोना एक्टिव पॉजिटिव की संख्या शून्य


पिछले 24 घंटे के दौरान प्राप्त रिपोर्ट में जिले में आज कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला है। सीएमएचओ कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में अब तक कुल कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 10142  है। वर्तमान में एक्टिव पॉजिटिव शून्य हो गई हैं। कुल रिकवर व्यक्तियों की संख्या 10020  हैं। आज 616 सैम्पल लिए गए है। जांच के लिए सीहोर शहरी क्षेत्र से 147, श्यामपुर से 155, नसरूल्लागंज 37, आष्टा से 183,  बुधनी से 58 तथा इछावर से 36 सेंपल लिए गए हैं। अभी तक कुल जांच के लिए भेजे गए सेंपल 287644 हैं। जिनमें से 275765 सैंपलों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। आज 535 सैंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कुल 1666 सैंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथोलॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है।


आशा कार्यकर्ताओं का सेक्टर स्तरीय प्रशिक्षण सम्पन्न

 

sehore news
राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम अंतर्गत मलेरिया, डेंगू एवं चिकुनगुनिया संबंधित गतिविधियों के क्रियान्वयन हेतु आशा कार्यकर्ता का सेक्टर स्तरीय प्रशिक्षण आयोजित किया गया। प्रशिक्षण में आशा कार्यकर्ताओं को लार्वा विनिष्टिकरण सोर्स रिडक्शन एवं जनसमुदाय को जागरूक करने तथा डेंगू चिकुनगुनिया जीका एवं जापानीज एन्सेफेलाइटिस बीमारी के नियंत्रण के लिए एन्टी लार्वा गतिविधि, वेक्टर कन्ट्रोल के उपाय तथा कार्यो में प्रयोग किये जाने वाले कीटनाशक की जानकारी दी। डेंगू चिकुनगुनिया संभावित रोगी को आवश्यक सावधानियाँ, उपचार एवं जीका एवं जापानीज एन्सेफेलाइटिस बीमारी के संभावित रोगी के जाँच संबंधी सुझाव के लिए आवश्यक समझाईश बीमारी के प्रसार को नियंत्रित रखने के उपाय, बीमारी के प्रसार की स्थिति में नियंत्रण किये जाने वाले आवश्यक कार्य जनसमुदाय को बीमारी से बचाव, बीमारी के वाहक मच्छर की पहचान एवं उत्पत्ति से क्षेत्र की जानकारी एवं मच्छर जन्य परिस्थिति समाप्त करने के उपाये की समझाइश छात्र-छात्राओं का बीमारी के नियंत्रण में आवश्यक सहयोग एवं छात्रों को वाहक मच्छर की पहचान मच्छर के लार्वा की पहचान एवं उन्हें नष्ट करने के उपाय तथा जन समुदाय को उनके माध्यम से जागरूक करने से संबंधित प्रयास इत्यादि गतिविधि हेतु प्रशिक्षण दिया गया साथ ही बीमारी की स्थिति में एवं नियमित रूप से रिपोर्टिंग हेतु आवश्यक प्रपत्र की जानकारी तथा रिपोर्टिंग विधियों की जानकारी दी।


बुधनी मे आयोजित होगा खिलौना महोत्सव, स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा देने की पहल
sehore news



मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान तथा सांसद श्री रमाकांत भार्गव की पहल पर बुधनी के दशहरा मैदान में मध्यप्रदेश स्थापना दिवस से 14 नवम्बर तक खिलौना महोत्सव का आयोजन किया जाएगा। खिलौना महोत्सव में आयोजित करने का मुख्य उद्देश्य बुधनी नगर के प्रसिद्ध लकड़ी खिलौना व्यवसायियों को लकड़ी के खिलौने के व्यवसाय को प्रोत्साहित करना है। खिलौना महोत्सव में आकर्षक दुकानों के साथ ही स्व सहायता समूह के द्वारा बनाये जा रहे उत्पादो की दुकाने भी लगाई जाएगी। महोत्सव में बच्चो के मनोरंजन को दृष्टिगत रखते हुए विभिन्न प्रकार की सांस्कृतिक गतिविधियों का आयोजन भी किया जाएगा।


मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने 7 करोड़, डोज पूर्ण होने पर प्रदेशवासियों को बधाई दी

  • द्वितीय डोज का लक्ष्य पूरा करने के लिए चलेगा विशेष महाअभियान, दो डोज पूर्ण, सुरक्षा संपूर्ण की थीम पर संचालित होगा टीकाकरण अभियान

sehore news
प्रदेश में कोविड-19 टीकाकरण के 7 करोड़ डोज पूर्ण होने पर कलेक्ट्रेट के एनआईसी कक्ष में वीडियो कांफ्रेस के माध्यम से प्रदेश भर के कलेक्टर्स एवं स्वास्थ्य अमले को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश के नागरिकों, स्वास्थ्य विभाग के मैदानी अमले, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों, जिला कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक, एनजीओ, धार्मिक संगठन, सामाजिक संगठनों, पुलिस विभाग के मैदानी अमले को बधाई तथा शुभकामनाएं दी। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने इस अवसर पर कहा द्वितीय डोज का लक्ष्य पूर्ण करने के लिए विशेष टीकाकरण अभियान संचालित किया जाएगा। उन्होंने विशेष कार्ययोजना बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री मोहम्मद सुलेमान को दिशा निर्देश दिए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि टीकाकरण महाअभियान की थीम दो डोज पूर्ण, सुरक्षा संपूर्ण पर आधारित होगी। कलेक्टर को विशेष कार्ययोजना बनाकर द्वितीय डोज का लक्ष्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कलेक्टर तथा मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को निर्देशित किया कि घर-घर टीकाकरण की सूक्ष्म कार्ययोजना बनाकर कार्य करें। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में 100 करोड़ डोज लगाकर जो कीर्तिमान हासिल किया है, उसी से प्रेरणा लेकर राज्य में 7 करोड़ डोज पूर्ण किए गए है। जो एक ऐतिहासिक प्रसन्नता का विषय है। उन्होंने हितग्राहियों से आग्रह किया दोनों डोज के बगैर कोविड से संपूर्ण सुरक्षा संभव नहीं है। इसलिए अपनी बारी आने पर सभी लोग द्वित्तीय डोज जरूर लगवाएं। कार्यक्रम को राज्य के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभूराम चौधरी ने भी संबोधित किया तथा इस ऐतिहासिक उपलब्धि के लिए सभी का बधाई दी उन्होंने कहा मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह के कुशल और सफल नेतृत्व और सभी की सहभागिता का नतीजा है, कि हम 7 करोड़ डोज पूर्ण कर पाए है। वीडियो कांफ्रेस के माध्यम से आयोजित उक्त कार्यक्रम में कलेक्टर श्री चंद्र मोहन ठाकुर, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. एमके चंदेल, सिविल सर्जन डॉ. नवीन मेहर, जिला कोविड नोडल अधिकारी डॉ. जेडी कोरी सहित विभागीय अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।



आयोडीन अल्पता विकार सप्ताह का समापन



sehore news
वैश्विक आयोडिन अल्पता विकार दिवस कार्यक्रम एवं जनजागरूकता सप्ताह के तहत मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय में पदस्थ स्वास्थ्य अधिकारी तथा कर्मचारियों द्वारा विशेष हस्ताक्षर अभियान चलाकर तथा आयोडिन की उपयोगिता का संकल्प व शपथ लेकर जागरूकता सप्ताह का समापन किया गया। विभाग के कर्मचारियों ने जनजागरूकता हस्ताक्षर अभियान के दौरान सभी ने संकल्प पत्र भरकर आयोडिन युक्त नमक उपयोग करने की शपथ ली। साथ ही संकल्प संदेश पत्र पर हस्ताक्षर किए। इस अवसर पर नोडल अधिकारी असंचारी रोग कार्यक्रम डॉ. पुष्पा चंदेल,  जिला क्षय अधिकारी डॉ. जेडी कोरी ने आयोडिन अल्पता से होने वाली बीमारियों के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि आयोडीन नमक का उपयोग ना करने से उर्जा में कमी, जल्दी थकावट और उत्पादकता में कमी, कक्षा में साधारण या पिछड़ा हुआ, ऊर्जाहीन शरीर, जागरूकता में कमी, गूंगा, बहरापन या घेंघा, भैंगापन हो सकता है। आयोडिन के उपयोग से चुस्त तथा तेज दिमाग, ज्यादा जागरूकता, अधिक कार्यक्षमता, स्वस्थ शरीर रहता है।    


अवैध रूप से शराब रखने के मामले में आरोपी को 01 वर्ष का सश्रम, कारावास एवं 25 हजार रूपये का अर्थदण्ड


धारा 34 (2) आबकारी अधिनियम न्यायालय श्री अभिलाष जैन मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट के द्वारा अभियुक्त मुकेश आत्मज केदार सिंह मेवाड़ा निवासी ग्राम हाजीपुर कालापीपल जिला शाजापुर को 01 वर्ष का सश्रम कारावास व 25 हजार के अर्थदण्ड से दण्डित किया गया। मीडिया सेल प्रभारी श्री केदार सिंह कौरव ने बताया गया कि घटना का संक्षिप्त विवरण अभियोजन की घटना इस प्रकार है, कि आबकारी वृत्त सीहोर में आबकारी उप निरीक्षक श्री अशोक शिन्दे को 24 सितंबर को मुखबिर से मिली सूचना के आधार पर ग्राम बावडिया जोड़ रोड सीहोर-श्यामपुर रोड पर चैकिंग के लिए पंचों के साथ पहुंचे और वहां एक मोटरसाईकल बजाज डिस्कवर आते दिखी तलाशी लेने पर मोटरसाईकल में एक बड़े बोरे में 7 पेटी (कार्टून) जिसमें 320 पाव व प्रत्येक पाव में 180 एमएल मदिरा थी, जो कुल 57 हजार 600 बल्क लीटर थी, जिसे कब्जे में लिया गया व जांच की गई व आरोपी मुकेश के पास उक्त मंदिरा का परिवहन करने की अनुज्ञप्ति नहीं होने से उसे गिरफतार किया गया व कार्यवाही कर आरोपी के विरुद्ध आबकारी वृत्त सीहोर में मामला पंजीबद्ध किया गया। साक्षियों के कथन उनके बताए अनुसार लेख किए गए। जप्तशुदा मदिरा की जांच की गई। वाहन के राजसात के लिए जिला दण्डाधिकारी सीहोर के समक्ष कार्यवाही प्रारंभ करवाई गई। अभियुक्त के विरुद्ध अपराध क्र. 322/2015 धारा 34 (2) मध्यप्रदेश आबकारी अधिनियम के अंतर्गत दर्ज कर अन्वेषण पूर्ण करने उपरान्त अभियोग पत्र न्यायालय में प्रस्तुत किया गया है। विचारण के दौरान न्यायालय में हुए साक्ष्य एवं अंतिम तर्क के समय अभियोजन द्वारा अपने मामले को आरोपी के विरुद्ध पूर्ण रूप से साबित किया, जिसपर माननीय न्यायालय द्वारा सहमत होते हुए आरोपी को दोषसिद्ध किया गया। प्रकरण में पैरवी श्री केदार सिंह कौरव, विशेष लोक अभियोजक सहायक जिला अभियोजन अधिकारी जिला सीहोर द्वारा की गई।


विकासखंड स्तरीय शिकायत एवं आवेदन निराकरण शिविर सम्पन्न


कलेक्टर श्री चंद्र मोहन ठाकुर के निर्देशानुसार बुदनी जनपद के ग्राम जैत पंचायत भवन में विकासखंड स्तरीय शिकायत एवं आवेदन निराकरण शिविर आयोजित किया गया। शिविर में ग्राम जैत सहित आसपास की ग्राम पंचायतों के ग्रामीण आवेदन तथा शिकायतें लेकर पहुचे। शिविर में आए अधिकांश आवेदनों का त्वरित निराकरण किया गया। साथ ही लंबित आवेदनों पर एसडीएम श्री शैलेन्द्र हिनोतिया ने सभी विभाग प्रमुखों को प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के लिए निर्देशित किया। शिविर में तहसीलदार श्री आशुतोष शर्मा, जनपद पंचायत सीईओ श्री धर्मेंद्र यादव सहित समस्त विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।


स्वच्छता के लिए किया श्रमदान, प्लास्टिक मुक्त भारत बनाने की दिलाई शपथ

 

sehore news
आज़ादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत राष्ट्रीय सेवा योजना एवं नेहरू युवा केंद्र  रासेयो जिला संगठक डॉ. राजेश बकोरिया तथा जिला युवा अधिकारी श्रीमति निक्की राठौर के निर्देशानुसार ग्राम अल्हादाखेड़ी, शासकीय माध्यमिक शाला तिलक कस्बा सीहोर में ग्रामीणों और विद्यार्थियों ने क्लीन इंडिया कार्यक्रम के तहत स्वच्छता के लिए श्रमदान किया एवं प्लास्टिक कचरे को एकत्रित कर प्लास्टिक मुक्त भारत बनाने की शपथ दिलाई। एकत्रित कचरे को नगर पालिका को सौंपा। इस अवसर पर एनवायवी पवन पंसारी, रासेयो स्वयंसेवक उमेश पंसारी उपस्थित थे।

 

आज मनाया जाएगा राष्ट्रीय एकता दिवस


सरदार वल्लभ भाई पटेल की जन्म-तिथि को "राष्ट्रीय एकता दिवस" के रूप में मनाया जाता है। भोपाल में राज्य स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा और निर्वाचन वाले जिलो को छोड़कर सभी जिला मुख्यालय पर 'राष्ट्रीय एकता' की शपथ दिलाई जाएगी। एकता, अखंडता और सुरक्षा की भावना को मजबूती प्रदान करने के लिए राज्य पुलिस, वर्दीधारी बलों और अन्य एजेंसियों द्वारा 31 अक्टूबर को मार्च पास्ट का आयोजन किया जाएगा।  सामान्य प्रशासन विभाग से जारी निर्देशानुसार राज्य स्तरीय कार्यक्रम और सभी जिलों के कार्यक्रम में साइकिल और मोटरसाइकिल रैली निकाली जाएगी। कार्यक्रम का प्रसारण वेबकास्ट पर किया जाएगा, जिससे सभी आमजन कार्यक्रम को देख सकेंगे। इससे राष्ट्रीय एकता और 'आजादी का अमृत महोत्सव' के संदेश को पूरे देश में प्रसारित करने में मदद मिलेगी। सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा "राष्ट्रीय एकता दिवस" मनाए जाने के संबंध में यह निर्देश संबंधित संभाग आयुक्त और जिलों के कलेक्टर को दिए गए हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: