मधुबनी : डीएम द्वारा पंचम चरण के चुनाव के लिए अधिकारियों को दिए गए निर्देश। - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शुक्रवार, 22 अक्तूबर 2021

मधुबनी : डीएम द्वारा पंचम चरण के चुनाव के लिए अधिकारियों को दिए गए निर्देश।

dm-order-for-fair-panchayat-election
मधुबनी, आज दिनांक 22 अक्टूबर 2021 को श्री अमित कुमार, भा. प्र. से. जिला निर्वाचन पदाधिकारी (पंचायत) सह जिला पदाधिकारी, मधुबनी की अध्यक्षता में नगर भवन, मधुबनी में पंचायत आम चुनाव 2021 के पंचम चरण के लिए नियुक्त सभी जोनल, सेक्टर दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों की बैठक आहूत की गई। बताते चलें कि 24 अक्टूबर 2021 को जिले के तीन प्रखंडों लदनिया, कलुआही एवं बासोपट्टी में पंचायत चुनाव संपन्न होने हैं। मतदाताओं की सुविधा को दृष्टिगत रखते हुए लदनिया के कुल 15 पंचायतों के लिए 219 मतदान केंद्र, कलुआही के 11 पंचायतों के लिए 163 मतदान केंद्र एवं बासोपट्टी के 15 पंचायतों के लिए 224 मतदान केंद्रों की स्थापना की गई है।  पंचम चरण के चुनाव में लदनिया से जिला परिषद के 2, पंचायत समिति के 21, मुखिया के लिए 15 इतने ही सरपंच के लिए और ग्राम पंचायत सदस्यों के लिए 213 एवं इतने ही पंचों के लिए चुनाव होने हैं। कलुआही से जिला परिषद के 01, पंचायत समिति के 20, मुखिया के लिए 11 इतने ही सरपंच के लिए और ग्राम पंचायत सदस्यों के लिए 160 एवं इतने ही पंचों के लिए चुनाव होने हैं। वहीं बासोपट्टी से जिला परिषद के 2, पंचायत समिति के 22, मुखिया के लिए 15 इतने ही सरपंच के लिए और ग्राम पंचायत सदस्यों के लिए 214 एवं इतने ही पंचों के लिए चुनाव होने हैं। जिला पदाधिकारी द्वारा बैठक में उपस्थित सभी जोनल, सेक्टर दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों को जिले में निष्पक्ष, पारदर्शी एवं शांतिपूर्ण पंचायत चुनाव संपन्न कराने के लिए कई आवश्यक निर्देश दिए गए। उन्होंने कहा कि सभी मतदान केंद्रों पर ससमय मतदान प्रारंभ हो इसके लिए मतदान केंद्रों पर समय से ईवीएम मशीन पंहुचना सुनिश्चित करें। मतदान प्रारंभ होने के बाद सक्रियता दिखाते हुए सभी मतदान केंद्रों की गतिविधियों का जायजा लेते रहना आवश्यक है। मतदान की पूरी प्रक्रिया संपन्न होने के दौरान कंट्रोल रूम से संपर्क में बने रहना है। मोबाइल कभी स्विच ऑफ नहीं होना चाहिए। विधि व्यवस्था का संधारण हमारी पहली प्राथमिकता है। इसलिए मतदान केंद्रों के 200 मीटर के दायरे में भीड़ एकत्रित होने नहीं देना है। इसके लिए मतदान केंद्र के आस पास किसी भी उम्मीदवार का पंडाल इत्यादि नहीं लगने देना है। उन्होंने सभी दंडाधिकारियों को निर्देश दिया कि वे जितनी बार भी मतदान केंद्रों पर जायजा लेने पहुंचे, उतनी बार विजिट शीट पर हस्ताक्षर अवश्य करें। इस बात की जानकारी भी लें कि चुनाव आयोग द्वारा बताए गए मोबाइल एप का पीठासीन पदाधिकारी द्वारा इस्तेमाल किया जा रहा है या नहीं। इस बार बोगस मतदान रोकने के लिए मतदान केंद्रों पर बायोमेट्रिक सत्यापन का भी प्रावधान किया गया है।


मतदान निश्चित रूप से अपने निर्धारित समय सुबह के 7 बजे से शुरू हो जाना चाहिए। मतदान समाप्ति के लिए 5 बजे का समय निर्धारित किया गया है। पिछले चरण के चुनावों में देखा गया है कि मतदान केंद्रों पर 5 बजे के बाद भी मतदाताओं की भीड़ रहती है। उन्होंने कहा कि यदि किसी भी मतदान केंद्र पर 5 बजे भी मतदाता कतार में खड़े हैं, तो सबसे पिछले व्यक्ति से एक की संख्या से पर्ची वितरित किया जाय। इसके बाद आने वाले किसी भी व्यक्ति को मतदान में भाग लेने की इजाजत नहीं दी जाएगी। जिलाधिकारी ने विधि व्यवस्था को प्राथमिकता देते हुए शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष चुनाव करवाने के संकल्प पर विशेष रूप से जोर दिया। साथ ही उन्होंने जिले के मतदाताओं से भी सुबह के 7 बजे से शाम के 5 बजे तक अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने की अपील की है। जिलाधिकारी ने अपने संबोधन में कहा कि बासोपट्टी एवं लदनिया प्रखंडों की मतदान सामग्री समर्पित करने के लिए आर. के. कॉलेज, मधुबनी को और कलुआही प्रखंड के लिए डी. एन. वाई. कॉलेज, जलधारी चौक से पूरब को चिन्हित किया गया है। अतः संबंधित मतदान कर्मी इसका ख्याल रखेंगे। साथ ही सभी प्रखंडों के रिजर्व ईवीएम केवल आर. के. कॉलेज में ही जमा किए जायेंगे। श्री सत्यप्रकाश, पुलिस अधीक्षक, मधुबनी ने बैठक में उपस्थित सभी दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि पंचायत चुनाव में गड़बड़ी फैलाने वाले प्रत्येक शख्स को पहले से चिन्हित किया गया है। सभी चिन्हित एवं संवेदनशील मतदान केंद्रों पर विशेष सावधानी बरती जाए। किसी भी बूथ पर यदि किसी गड़बड़ी की आशंका हो तो तुरंत कंट्रोल रूम में सूचना दी जाय, ताकि त्वरित कारवाई की जा सके। मौके पर श्री विशाल राज, भा. प्र. से. उप विकास आयुक्त, मधुबनी, श्री शैलेन्द्र कुमार, जिला पंचायतराज पदाधिकारी सह जिला सूचना एवं जनसंपर्क पदाधिकारी, मधुबनी,  बेबी कुमारी, अनुमंडल पदाधिकारी, जयनगर मधुबनी,  श्री प्रभाकर तिवारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, मुख्यालय मधुबनी के साथ साथ जिले के सभी वरीय प्रशासनिक पदाधिकारी उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं: