बिहार : बगहा में मतदान केंद्र पर एक वोटर की मौत - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 21 अक्तूबर 2021

बिहार : बगहा में मतदान केंद्र पर एक वोटर की मौत

  • * बगहा में मतदान केंद्र पर एक वोटर की मौत हो गयी.सिंगाडी पिपरिया के बूथ नम्बर 63 पर वोटिंग के दौरान मतदान केंद्र पर एक वोटर की मौत हो गई. बताया जा रहा है कि मृतक रिटायर्ड होमगार्ड के जवान था

voter-death-at-bagha
पश्चिम चम्पराण (बगहा): बिहार में पंचायत चुनाव (Panchayat Election In Bihar) चल रहा है. तीन चरणों का मतदान समाप्त हो गया है. चौथे चरण का मतदान आज हो समाप्त हो गया. पश्चिम चम्पारण जिले के बगहा एक प्रखण्ड के 24 पंचायतों में सुबह से मतदान (Voting) जारी है. देर रात से लगातार हो रही बारिश के बावजूद मतदाताओं के जोश और जुनून में कोई कमी नहीं आई है. सभी मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की भारी भीड़ देखने को मिल रही है और वोटर लंबी कतार में छाता लगा अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं. गांव की सरकार चुनने का जज्बा लोगों को बारिश के बावजूद मतदान केंद्रों तक लेकर जा रहा है. बता दें कि बगहा एक प्रखण्ड अंतर्गत 24 पंचायतों में हो रहे मतदान के लिए 368 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. जिसके लिए 8 जोनल और 49 सेक्टर पदाधिकारियों की नियुक्ति की गई है. चौथे चरण में हो रहे इस मतदान को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं. वहीं बगहा एसपी किरण जाधव और एसडीएम दीपक मिश्रा लगातार बूथों का निरीक्षण कर रहे हैं. प्रखंड के सभी 24 पंचायतों से 3073 प्रत्याशी अपना भाग्य आजमा रहे हैं. जिसमें मुखिया पद के 205, सरपंच पद के 148, पंचायत समिति पद के पद के लिए 228 और वार्ड के 1759 समेत पंच पद के 733 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होना है. इस बीच चखनी रजवटिया पंचायत के बूथ संख्या 5 पर कुछ देर के लिए ईवीएम खराब होने की सूचना मिली. जिसे तुरन्त ठीक कर लिया गया.वोट देने आये मतदाताओं का कहना है कि बारिश के बावजूद वो अपने मत का प्रयोग करने जोश और जुनून के साथ मतदान केंद्र पर पहुंच रहे हैं क्योंकि गांव की सरकार को चुनना है. मतदाताओं ने कहा कि गांवों की तस्वीर बदलेगी तभी देश का भविष्य भी बेहतर होगा. वहीं युवा मतदाता सोनम कुमारी ने कहा कि वो वैसी सरकार चुनना चाहती हैं जो पंचायत का सर्वांगीण विकास कर सके.


चुनाव प्रचार करने के लिए प्रत्याशी अलग-अलग तरह के हथकंडे अपना रहे हैं। जैसे-जैसे चुनाव की तिथि नजदीक आ रही है, चुनाव प्रचार का शोर बढ़ता जा रहा है। बगहा-दो प्रखंड में 24 अक्टूबर को पांचवें चरण में चुनाव होना है। इसके लिए प्रत्याशी अपना सारा जोर आजमा रहे हैं। इसी प्रखंड में मंगलपुर पंचायत से सरपंच पद के लिए सहिदून रिजवान चुनाव लड़ी हैं। जिन्होंने चुनाव प्रचार करने के लिए नए तरीका आजमाया है। प्रत्याशी के समर्थक टायर गाड़ी से प्रचार कर रहे हैं। समर्थकों ने बताया कि चुनाव में जोड़ा बैल चुनाव चिन्ह मिला है। ऐसे में लोगों को चुनाव चिन्ह दिखाने के लिए यही सबसे अच्छा तरीका है। जोड़ा बैल दिखाकर लोगों से वोट देने की अपील की जा रही है। वहीं प्रत्याशी ने बताया कि इंधन काफी महंगा हो गया है, ऐसे में चार चक्के गाड़ी से प्रचार करना संभव नहीं है। सरपंच पद के लिए कम खर्च कर चुनाव लड़ने में ही समझदारी है। बैलगाड़ी से प्रचार करने पर खर्च ना के बराबर लग रहा है। बैलगाड़ी को बैलून से सजाया गया है.टायर के चारों तरफ बैनर लगाया गया है, इसके साथ ही टायर पर चुनाव चिन्ह के झंडे भी लगे हैं.वहीं प्रचार करने के लिए टायर पर एक लाउडस्पीकर लगाया गया है, ताकि लोगों तक प्रचार पहुंच सके. बताते चलें कि प्रत्याशी के पति इस पंचायत के 2011 में सरपंच रह चुके हैं. लेकिन अभी व सरकारी शिक्षक हैं.टायर गाड़ी इधर से जा रहा है तो सजे सजाए गाड़ी को देखने के लिए लोगों का हुजूम इकट्ठा हो जा रहा है. गुब्बारे से सजे टायर गाड़ी को लोग खूब पसंद कर रहे हैं.

कोई टिप्पणी नहीं: