बेतिया : उद्योग विभाग की योजनाओं की समीक्षात्मक बैठक - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 3 अक्तूबर 2021

बेतिया : उद्योग विभाग की योजनाओं की समीक्षात्मक बैठक

  • चनपटिया में टेक्सटाइल का हब बनाने में पूरा सहयोग करने का आश्वासन नवनिर्वाचित जिला परिषद पार्षद आरजू परवीन ने दी हैं..

industries-dipatment-meeting-bihar
बेतिया.पश्चिम चम्पारण जिले में बिहार सरकार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन.उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन चनपटिया स्टार्टअप जोन में आयोजित उद्योग विभाग की योजनाओं की समीक्षात्मक बैठक में भाग लेने आए थे. इस अवसर पर उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि पश्चिमी चम्पारण जिले को टेक्सटाइल का हब बनाने की अपार संभावनाएं है.जिले के चनपटिया स्टार्टअप जोन को शीघ्र ही टेक्सटाइल हब बनाया जायेगा. साथ ही कुमारबाग इंस्डस्ट्रीयल एरिया में टेक्सटाइल पार्क का निर्माण भी कराया जायेगा. उन्होंने कहा कि बेतिया मॉडल की ख्याति देश-विदेश में पहुंच गयी है.अब यह बिहार मॉडल बन चुका है. बेतिया मॉडल की तर्ज पर बिहार के अन्य जिलों में भी कार्य कराया जा रहा है तथा जिन जिलों में अबतक इस दिशा में कार्य नहीं कराया गया है, वहां अविलंब कार्य कराया जायेगा.


उन्होंने कहा कि बेतिया मॉडल बेहतर है, इसे और डेवलप कराया जायेगा.बियाडा की ओर से जिले को प्रोडक्शन का हब बनाने की दिशा में भरपूर प्रयास किया जा रहा है. माननीय मंत्री, उद्योग ने कहा कि बिहार सरकार टेक्सटाइल एवं लेदर पॉलिसी पर तेजी के साथ कार्य कर रही है.शीघ्र ही इसे अंतिम रूप देने का प्रयास किया जायेगा.इस पॉलिसी के लागू हो जाने के उपरांत लगभग सात हजार करोड़ रूपये की राशि टेक्सटाइल एवं लेदर उद्योगों को विकसित करने के लिए मिल जायेगी. उक्त पॉलिसी एक गेम चेंजर साबित होगा. उन्होंने कहा कि बेतिया मॉडल को विकसित कराने में जिला प्रशासन एवं स्थानीय जनप्रतिनिधिगण की सराहनीय भूमिका रही है.जिले के अन्य क्षेत्रों में भी चनपटिया स्टार्टअप जोन की तरह जोन बनाने की दिशा में जिला प्रशासन एवं उद्योग विभाग कार्य कर रहा है.उन्होंने माननीय जनप्रतिनिधिगण एवं जिला प्रशासन को जिले के अन्य क्षेत्रों में स्थलों का चिन्हित करने को कहा है जहां चनपटिया स्टार्टअप जोन की तरह जोन का निर्माण कराया जा सके. इस अवसर पर सूरत के व्यवसायी, श्री रमेश भाई धमौलिया, एवं वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से दिल्ली में अन्य जगहों से जुड़े श्री राम अग्रवाल सहित अन्य व्यवसायियों से माननीय मंत्री ने फीडबैक प्राप्त की तथा कहा कि बिहार सरकार उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है. उन्होंने कहा कि देश के अन्य राज्यों की तुलना में बिहार सरकार उद्यमियों को काफी रियायत, सुविधा आदि मुहैया करायेगी. माननीय मंत्री द्वारा बिहार सरकार की अत्यंत ही महत्वाकांक्षी योजना उद्यमी योजना, महिला उद्यमी योजना के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी गयी तथा कहा गया कि इस योजना के तहत पात्र लाभुकों को हर हाल में लाभ पहुंचाया जायेगा। किसी भी सूरत में गड़बड़ी नहीं होने दी जायेगी।


श्री ब्रजेश महरोत्रा, अपर मुख्य सचिव, उद्योग विभाग, बिहार ने कहा कि स्टार्टअप जोन में अपना उद्योग संचालित करने वाले उद्यमियों को स्टार्टअप जोन में मशीन, रॉ-मेटेरियल मंगाने, फिनिस्ड मेटेरियल को बाहर भेजने के लिए अधिकतम 10 लाख रूपये तक की आर्थिक सहायता उद्योग, विभाग द्वारा दी जा रही है। इसका लाभ लेने के लिए जिला उद्योग केन्द्र को आवेदन समर्पित करें। इस अवसर पर माननीय सांसद, श्री संजय जायसवाल, माननीय राज्य सभा सांसद, श्री सतीश चन्द्र दूबे, माननीय विधायक, श्री राम सिंह, माननीया विधायिका, श्रीमती रश्मि वर्मा ने जिले में उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए अपने-अपने सुझाव से अवगत कराया।  समीक्षात्मक बैठक की शुरूआत में जिलाधिकारी, पश्चिम चम्पारण, बेतिया, श्री कुंदन कुमार द्वारा स्टार्टअप जोन की शुरू से लेकर अबतक की जर्नी की जानकारी माननीय मंत्री सहित अन्य माननीय जनप्रतिनिधिगण को विस्तारपूर्वक दी गयी। उन्होंने कहा कि जिला नवप्रवर्तन योजना अंतर्गत चनपटिया स्टार्टअप जोन को विकसित करने में जिला प्रशासन की पूरी टीम समन्वित प्रयास कर रही है तथा जिले के अन्य क्षेत्रों यथा-रामनगर एवं हरनाटांड़ में शीघ्र ही अन्य स्टार्टअप जोन फंक्शनल कराने की दिशा में तेजी से कार्य किया जा रहा है। तदुपरांत, माननीय मंत्री एवं अन्य माननीय जनप्रतिनिधिगण द्वारा स्टार्टअप जोन में संचालित सभी उद्योगों का बारी-बारी से मुआयना किया गया तथा उद्यमियों से फीडबैक लेते हुए उनकी हौसला आफजाई की गयी. इस अवसर पर माननीया उप मुख्यमंत्री, बिहार सरकार, श्रीमती रेणु देवी, माननीय मंत्री, पर्यटन विभाग, श्री नारायण साह, माननीय विधायक, श्री उमाकांत सिंह सहित श्री पंकज कुमार दीक्षित, निदेशक, उद्योग, विभाग, बिहार, उप विकास आयुक्त, श्री अनिल कुमार, अपर समाहर्ता, श्री नंदकिशोर साह सहित अन्य अधिकारी एवं जनप्रतिनिधिगण उपस्थित रहे.

कोई टिप्पणी नहीं: