प्रति मिनट 13 मौतों का कारण बनता है जीवाश्म ईंधन का जलना - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शुक्रवार, 15 अक्तूबर 2021

प्रति मिनट 13 मौतों का कारण बनता है जीवाश्म ईंधन का जलना

  • वायु प्रदूषण के साथ दहका रहा है जलवायु परिवर्तन की आग

fossil-energy-and-death
कोविड से उबरने के लिए WHO ने किये जलवायु कार्रवाई के दस आह्वान, बड़ी स्वास्थ्य आपदा को टालने के लिए वैश्विक स्वास्थ्य कार्यबल ने किया वैश्विक कार्रवाई का आग्रह यदि देशों को COVID-19 महामारी से स्वस्थ और पर्यावरण अनुकूल रूप से उबरना है, तो उन्हें महत्वाकांक्षी राष्ट्रीय जलवायु प्रतिबद्धताओं को निर्धारित करना चाहिए। ऐसे में, संयुक्त राष्ट्र के ग्लासगो में होने वाले जलवायु महासम्मेलन के पहले डब्ल्यूएचओ COP26 जलवायु परिवर्तन और स्वास्थ्य पर कल जारी हुई विशेष रिपोर्ट जलवायु और स्वास्थ्य के बीच संबंध स्थापित करने वाले अनुसंधान के आधार पर जलवायु कार्रवाई के लिए वैश्विक स्वास्थ्य समुदाय की रणनीति का वर्णन करती है। रिपोर्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक डॉ टेड्रोस एडनॉम घेब्येयियस कहते हैं, "कोविड-19 महामारी ने मनुष्यों, जानवरों और हमारे पर्यावरण के बीच घनिष्ठ और नाजुक संबंधों पर प्रकाश डाला है। जो अस्थिर विकल्प हमारे ग्रह को मार रहे हैं, वही लोगों को मार रहे हैं। डब्ल्यूएचओ सभी देशों से ग्लोबल वार्मिंग को 1.5 डिग्री सेल्सियस तक सीमित करने के लिए COP26 पर निर्णायक कार्रवाई करने का आह्वान करता है - सिर्फ इसलिए नहीं कि यह करना सही है, बल्कि इसलिए कि यह हमारे अपने हित में है। डब्ल्यूएचओ की नई रिपोर्ट लोगों के स्वास्थ्य और हमें बनाए रखने वाले ग्रह की सुरक्षा के लिए 10 प्राथमिकताओं पर प्रकाश डालती है।” डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट उस वक़्त आई है जब एक खुले पत्र के रूप में वैश्विक स्वास्थ्य कार्यबल के दो तिहाई से अधिक सदस्य संस्थाओं के हस्ताक्षर हैं। इस पत्र के माध्यम से दुनिया भर में कम से कम 45 मिलियन डॉक्टरों और स्वास्थ्य पेशेवरों का प्रतिनिधित्व करने वाले 300 संगठन, राष्ट्रीय नेताओं और COP26 देश के प्रतिनिधिमंडलों से जलवायु कार्यवाई को बढ़ाने के लिए कहते हैं।


स्वास्थ्य पेशेवरों के पत्र में लिखा है, "जहां भी हम दुनिया भर में अपने अस्पतालों, क्लीनिकों और समुदायों में देखभाल करते हैं, हम पहले से ही जलवायु परिवर्तन के कारण होने वाले स्वास्थ्य नुकसान का जवाब दे रहे हैं। हम हर देश के नेताओं और COP26 में उनके प्रतिनिधियों से ग्लोबल वार्मिंग को 1.5 ° C तक सीमित करके आसन्न स्वास्थ्य तबाही को रोकने और मानव स्वास्थ्य और इक्विटी को सभी जलवायु परिवर्तन शमन और अनुकूलन कार्यों के लिए केंद्रीय बनाने का आह्वान करते हैं।" डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट और यह खुला पत्र तब आ रहे हैं जब अभूतपूर्व चरम मौसम की घटनाओं के रूप में जलवायु परिवर्तन के प्रभाव लोगों के जीवन और स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर डाल रहे हैं। गर्मी की लहरें, तूफान और बाढ़ जैसी लगातार बढ़ती मौसम की घटनाएं, हजारों लोगों की जान ले लेती हैं और लाखों लोगों के जीवन को बाधित करती हैं, जबकि स्वास्थ्य प्रणालियों और सुविधाओं को सबसे ज्यादा जरूरत पड़ने पर खतरे में डाल देती हैं। मौसम और जलवायु में परिवर्तन से खाद्य सुरक्षा को खतरा हो रहा है और भोजन, पानी और मलेरिया जैसी वेक्टर जनित बीमारियों को बढ़ावा मिल रहा है, जबकि जलवायु प्रभाव भी मानसिक स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर रहे हैं। इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि “जीवाश्म ईंधन का जलना हमें मार रहा है। जलवायु परिवर्तन मानवता के सामने सबसे बड़ा स्वास्थ्य खतरा है। जबकि जलवायु परिवर्तन के स्वास्थ्य प्रभावों से कोई भी सुरक्षित नहीं है, वे सबसे कमजोर और वंचितों द्वारा असमान रूप से महसूस किए जाते हैं। ” इस बीच, वायु प्रदूषण, मुख्य रूप से जीवाश्म ईंधन के जलने का परिणाम है, जो जलवायु परिवर्तन को भी प्रेरित करता है, और दुनिया भर में प्रति मिनट 13 मौतों का कारण बनता है।


रिपोर्ट का निष्कर्ष है कि लोगों के स्वास्थ्य की रक्षा के लिए ऊर्जा, परिवहन, प्रकृति, खाद्य प्रणाली और वित्त सहित हर क्षेत्र में परिवर्तनकारी कार्रवाई की आवश्यकता है। और यह स्पष्ट रूप से बताता है कि महत्वाकांक्षी जलवायु कार्यों को लागू करने से सार्वजनिक स्वास्थ्य लाभ लागत से कहीं अधिक है। पर्यावरण, जलवायु परिवर्तन और स्वास्थ्य के डब्ल्यूएचओ निदेशक डॉ मारिया नीरा ने कहा, "यह कभी भी स्पष्ट नहीं हुआ है कि जलवायु संकट सबसे जरूरी स्वास्थ्य आपात स्थितियों में से एक है जिसका हम सभी सामना करते हैं।" उदाहरण के लिए, वायु प्रदूषण को डब्ल्यूएचओ के दिशानिर्देशों के स्तर तक लाने से, वायु प्रदूषण से होने वाली वैश्विक मौतों की कुल संख्या में 80% की कमी आएगी, जबकि जलवायु परिवर्तन को बढ़ावा देने वाले ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में नाटकीय रूप से कमी आएगी। डब्ल्यूएचओ की सिफारिशों के अनुरूप अधिक पौष्टिक, पौधे आधारित आहार में बदलाव, एक अन्य उदाहरण के रूप में, वैश्विक उत्सर्जन को काफी कम कर सकता है, अधिक लचीला खाद्य प्रणाली सुनिश्चित कर सकता है, और 2050 तक एक वर्ष में 5.1 मिलियन आहार से संबंधित मौतों से बच सकता है। पेरिस समझौते के लक्ष्यों को प्राप्त करने से वायु गुणवत्ता, आहार और शारीरिक गतिविधि में सुधार के साथ-साथ अन्य लाभों के कारण हर साल लाखों लोगों की जान बच जाएगी। हालाँकि, वैश्विक स्तर पर जलवायु निर्णय लेने की अधिकांश प्रक्रिया फ़िलहाल इन स्वास्थ्य सह-लाभों और उनके आर्थिक मूल्यों का आंकलन नहीं करती।

कोई टिप्पणी नहीं: