मोदी करेंगे कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उदघाटन - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 19 अक्तूबर 2021

मोदी करेंगे कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उदघाटन

modi-will-inaugrate-kushi-nagar-international-airport
कुशीनगर 19 अक्टूबर, महात्मा बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली कुशीनगर समेत समूचे पूर्वांचल के लिये बुधवार का दिन ऐतिहासिक होगा जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विदेशी मेहमानों की मौजूदगी में इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उदघाटन करेंगे और साथ ही राजकीय मेडिकल कालेज के शिलान्यास और 12 अन्य विकास परियोजनाओं की सौगात देंगे। इंटरनेशनल एयरपोर्ट से तथागत भगवान बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली का ऐतिहासिक गौरव और समृद्ध होगा जबकि यहां बनने जा रहा मेडिकल कॉलेज 40 लाख लोगों के जीवन में संजीवनी सरीखा उपहार होगा। इसके साथ ही बाढ़ सुरक्षा, सड़क व ज्ञानालयों से जुड़ीं परियोजनाएं जिले की खुशहाली बढ़ाएंगी।


श्री मोदी यहां इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन करने के साथ ही राजकीय मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास करेंगे। साथ ही कई अन्य विकास परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण करेंगे। यह एयरपोर्ट 589 एकड़ जमीन में 260 करोड़ रुपये की लागत से बना है। इसके एप्रन पर चार बड़े हवाई जहाज एक साथ खड़े हो सकते हैं। प्रदेश के सबसे बड़े 3200 मीटर रनवे वाले इस एयरपोर्ट के क्रियाशील होने के साथ ही पर्यटन विकास , निवेश रोजगार का बड़ा प्लेटफॉर्म तैयार हो जायेगा। साथ ही देश के सांस्कृतिक संबंधों का अंतरराष्ट्रीय स्तर पर और विस्तार होगा। इस एयरपोर्ट पर पहले इंटरनेशनल फ्लाइट के रूप में श्रीलंकाई सरकार के विमान की लैंडिंग व टेकऑफ होगा। इसमें वहां की सरकार के प्रतिनधिमंडल के साथ बौद्ध भिक्षु भी शामिल रहेंगे। प्रधानमंत्री इस दौरान महापरिनिर्वाण मंदिर में तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय बौद्ध कॉन्क्लेव का भी शुभारंभ करेंगे। प्रधानमंत्री कुशीनगर में 281.45 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले राजकीय मेडिकल कॉलेज का भी शिलान्यास करेंगे। सीएम योगी ने 2022.23 के सत्र से यहां एमबीबीएस की 100 सीटों पर प्रवेश सुनिश्चित करने का लक्ष्य तय किया है। इस मेडिकल कॉलेज में 460 की क्षमता का छात्रावास तथा 500 बेड का सभी सुविधाओं से युक्त अस्पताल भी होगा। इसका निर्माण पूर्ण होते ही जिले एवं आसपास और बिहार के सीमावर्ती इलाकों में रहने वाले करीब 40 लाख लोगों को बेहतरीन चिकित्सा सुविधा उपलब्ध होगी। राष्ट्रीय मोदी कुशीनगर क्षेत्र के लोगों को अत्याधुनिक इलाज के लिए बड़े शहरों की भागदौड़ नहीं करनी पड़ेगी।पीएम के हाथों कुशीनगर के खाते में आने वाली उपलब्धियों की पिक्चर अभी बाकी है। वह केवल 260 करोड़ रुपये के इंटरनेशनल एयरपोर्ट और 281.45 करोड़ रुपये के मेडिकल कॉलेज का ही उपहार नहीं देंगे बल्कि उनके हाथों से 180 .66 करोड़ रुपये की 12 विकास परियोजनाओं का भी शिलान्यास व लोकार्पण होगा।

कोई टिप्पणी नहीं: