सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 21 अक्टूबर - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 21 अक्तूबर 2021

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 21 अक्टूबर

गाय,कन्या ब्राहम्ण पूजन के उपरांत हल्दी की एक, हजार गांठ और शहद से किया महालक्ष्मी अनुष्ठान

  • यज्ञ में 16 हजार मंत्रों के साथ इक्कीस ब्राहम्णों ने दी 21 सौ आहुतियां

sehore news
सीहोर। श्रीशक्ति सेवा संस्थान के द्वारा सौभाग्य पैलेश गार्डन में आयोजित 16 दिवसीय महालक्ष्मी श्री यंत्र प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान के दूसरे दिन गुरूवार को गाय,कन्या ब्राहम्ण पूजन के उपरांत हल्दी की एक हजार गांठ और शहद से महालक्ष्मी अनुष्ठान किया गया। ज्योतिषाचार्य अनिल सोनी एवं यज्ञाचार्य सौरभ शास्त्री के सानिध्य में यज्ञ में 16 हजार मंत्रों के साथ इक्कीस ब्राहम्णों के द्वारा 21 सौ आहुतियां दी गई। कार्यक्रम के दौरान विधिविधान से गौमाता, लक्ष्मीरूपी कन्या और देवरूप ब्राहम्णजनों का हल्दी कुमकुम अक्षत पुष्प से श्रीयंत्र प्राण प्रतिष्ठा संकल्प के साथ ज्योतिषाचार्य अनिल सोनी ने सपत्निक पूजन किया और श्री यंत्र में 2816 देवी देवताओं की सामूहिक अदृश्य शक्ति का श्रद्धालुओं की सुख समृद्धी के लिए आहवान किया। आचार्य श्री ने अनुष्ठानकर्ता श्रद्धालुओं के समक्ष कहा की श्रीयंत्र के स्थापन मात्र से भगवती लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है। कार्य स्थल पर नित्य पूजन से व्यापार में वृद्धि होती है। घर पर इसका नित्य पूजन करने से संपूर्ण दांपत्य सुख प्राप्त होता है। यहां सभी प्रकार के वास्तु दोष दूर करता हैं। नवग्रह की शन्ति में भी लाभ देता है नित्य ध्यान लागने से मानसिक क्षमता में वृद्धि होती है आकर्षण प्रदान करता है सभी प्रकार के सुखो में भी यह श्रीयंत्र वृद्धि करता है।  श्रीशक्ति सेवा संस्थान के शंकरलाल शर्मा ने बताया की उक्त आयोजन में नागरिक सम्मिलित होकर धार्मिक लाभ प्राप्त कर सकते है। श्रीशक्ति सेवा संस्थान के द्वारा स्फटिक श्रीयंत्र, दक्षिणवर्ती शंक, मोती, मूंगा, चांदी का सिक्सा, गोमती चक्र, पीली कोड़ी, कुमकुम  कमल गट्टे, स्फस्टिक माला आदि प्रदान की जाएगी। 


क्लीन इंडिया कार्यक्रम का आयोजन, प्लास्टिक फ्री इंडिया बनाने का दिया संदेश


sehore news
आज़ादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत नेहरू युवा केंद्र सीहोर द्वारा जिला युवा अधिकारी श्रीमति निक्की राठौर के मार्गदर्शन में स्वयंसेवक पवन पंसारी ने शा.माध्यमिक शाला बिजौरा और माध्यमिक शाला बकतल में क्लीन इंडिया कार्यक्रम का आयोजन किया। स्थानीय ग्रामीणों और विद्यार्थियों ने स्वच्छता हेतु श्रमदान किया एवं गाँव से प्लास्टिक कचरे को एकत्रित कर प्लास्टिक मुक्त भारत बनाने की शपथ ली। इस अवसर पर बिजौरा सरपंच प्रतिनिधि महेंद्र पटेल, बिजौरा माध्यमिक शाला प्राचार्य शिवनारायण गौर, राजीव गुप्ता, मोर अली, बकतल माध्यमिक शाला प्राचार्य ओमप्रकाश परमार एवं स्टाफ उपस्थित रहे।


जनता को विदेशी घटनाक्रमों में उलझाकर महंगाई,बेरोजगारी, स्वास्थ्य शिक्षा के मुददों से भटका देती है भाजपा सरकार-नौशाद खान राष्ट्रीय अध्यक्ष

  • दस सूत्रीय मांगों को लेकर राष्ट्रीय मानव अधिकार मंच ने दिया राष्ट्रपति के नाम तहसीलदार को ज्ञापन

sehore news
सीहोर। जनहितैशी मुददों से भटका कर केंद्र और राज्य की सरकार केवल जनता को धर्म मजहब के नाम पर डरा धमका रही है। सरकार पड़ोसी देशों अफगानिस्तान बाग्लादेश पाकिस्ताल चीन में चल रही खीचतान को दिखाती है लेकिन महंगाई, बेरोजगारी, स्वास्थ्य शिक्षा पर बात नहीं करती है। किसानों की हत्या की जा रही है। अल्पसंख्यकों को मारा जा रहा है अनुसुचित जनजाति पिछड़ों पर अत्याचार किया जा रहा है लेकिन इन पर चर्चा करने से सरकार घबराती है उक्त बात गुरूवार को तहसील चौराहा पर आयोजित दस सूत्रीय मांगों को लेकर धरना प्रदर्शन के दौरान राष्ट्रीय मानव अधिकार मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष नौशाद खान ने कहीं। राष्ट्रीय मानव अधिकार मंच संस्थापक दिलीप सिंह राजपाल ने कहा की भारत सरकार ने किसानों पर तीन काले कानून लाद दिए है। डीजल-पेट्रोल, खाने-पीने का तेल व खाने-पीने की सामग्री गैस सिलेन्डरों के मूल्यों में भारी बढ़ोतरी कर दी है। बिजली के दाम आसमान छू रहे है। जिस से गरीब जनता हैरान परेशान है। बैरोजगारो को रोजगार नहीं दिया जा रहा है। कोरोना काल से परेशान गरीब मजदुरों व किसानों को राहत नहीं दी जा रही है। दस सूत्रीय मांगों को लेकर राष्ट्रीय मानव अधिकार मंच के द्वारा गुरूवार को तहसील चौराहा पर आयोजित एक दिवसीय धरना प्रदर्शन में शामिल कार्यकर्ताओं को राष्ट्रीय मानव अधिकार मंच के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल निहोर,कांग्रेस के प्रदेश सचिव मुनव्वर कौसर जफर लाला डॉ अनीस खान ने भी संबोधित किया। धरना के उपरांत तहसील कार्यालय पहुंचकर नवनियुक्त राष्ट्रीय मानव अधिकार मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष नौशाद खान के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं के द्वारा राष्ट्रपति के नाम का ज्ञापन तहसीलदार नरेंद्र यादव को सौपा गया। राष्ट्रीय मानव अधिकार मंच के द्वारा  केंद्र सरकार से किसानों पर हो रहे अत्याचारों को रोकने तीनों काले कानून वापस लेने,डीजल-पेट्रोल, खाने-पीने का तेल व खाने-पीने की सामग्री गैस सिलेन्डरों के मूल्यों में कमी करने, आसमान छू रहे बिजली के दामों को घटाने, बैरोजगारो को रोजगार उपलब्ध कराने,्रकोरोना काल से परेशान गरीब मजदुरो व किसानों को राहत देने, सरकारी अस्पतालों में गरीबों से ईलाज के नाम पर पैसा मांगने वालों पर अंकुश लगाने, ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में चल रही आवास योजना में सरपंच व सचिव  के द्वारा किए जाने वाले भ्रष्टाचार को रोकने वास्तविक हितग्राहियों को सरकारी योजनाओं का लाभ दिए जाने, कोरोना काल के वास्तविक योद्धाओं पुलिस,डॉक्टर्स नर्सी,नगर निकाय नगर पालिका नगर निगम के कर्मचारियों को सही मानदेय सम्मान देने ,सीहोर रेलवे स्टेशन पर सभी जरूरी गाडिय़ों का स्टाप कराने की मांग की गई। प्रदर्शन में मुख्य रूप से रिजवान पठान,कुतुबुदीन शेख,आमिल मौलाना खान,सैयद महमुद अली,अनोखी लाल सूर्यवंशी,सैयद अफता अली, राजेश यादव, बद्र्श सलाम,नईम नबाव, अजर बाबा,कमल किशौर जाटव,अकरम विधायक, रसीद मंसूरी,इफान लाल, खालीद मीया,रूपसिंह मालवीय, गणेश माथुर ज्योति श्रीवास्तव सहित बड़ी संख्या में महिलाए भी शामिल रही।


एक तरफा मुकाबले में नीमच ने जबलपुर को 8-1 के विशाल अंतर से हराया


sehore news
सीहोर। शहर के चर्च मैदान पर खेली जा रही मध्यप्रदेश प्रीमियर लीग फुटबाल प्रतियोगिता के दूसरे चरण में गुरुवार को खेले गए तीसरे मुकाबले में नीमच टीम ने जबलपुर टीम को 8-1 के विशाल अंतर से हराया। इस मैच में अंतिम समय में जबलपुर की ओर से खेल रहे अजित जैन ने संघर्षपूर्ण खेल का प्रदर्शन करते हुए एक गोल कर अपनी टीम की लाज बचाई, लेकिन उनका उत्साह काम नहीं आया और पूरे समय नीमच टीम के खिलाडिय़ों ने शानदार खेल का प्रदर्शन किया। गुरुवार को सुबह हुए पहले मैच में खरगौन और भोपाल की दिग्गज टीमों के मध्य मुकाबला खेला गया। जिसमें हाफ के बाद भोपाल टीम की ओर से खेल रहे स्ट्राकर सौरभ दास ने एक गोल करते हुए अपनी टीम को बढ़त दिलाई। इसके बाद भोपाल टीम के खिलाडिय़ों ने खरगोन टीम के हमलों को रोककर यह मैच 1-0 से जीत लिया। इसके अलावा एक अन्य मैच बडवानी और बालाघाट के मध्य खेला गया। इस एक तरफा मुकाबले में बालाघाट टीम के खिलाडिय़ों ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए बडवानी को 4-0 से हराया। शुक्रवार को प्रतियोगिता का विश्राम दिन होने के कारण टीम आगामी मैचों के लिए मैदान पर अभ्यास करेगी। इस संबंध में जानकारी देते हुए जिला फुटबाल एसोसिएशन के उपाध्यक्ष सुदीप व्यास ने बताया कि पहले मैच के दौरान शहर के एसडीएम बृजेश सक्सेना ने खिलाडिय़ों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि खेल के मैदान से सफलता मिलती है। इसलिए शिक्षा के साथ खेलों का जीवन में काफी महत्व है। कार्यक्रम के दौरान जिला खेल अधिकारी अरविन्द इलिजार ने एसडीएम श्री सक्सेना का स्वागत किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश के कोने-कोने से आए सभी खिलाडिय़ों का मैं बहुत-बहुत स्वागत करता हूं। इस शहर के युवा खिलाडयि़ों के लिए यह प्रतियोगिता देखकर सीखने के लिए बहुत अच्छा अवसर है। आयोजन समिति को जिला प्रशासन की ओर से बधाई देता हूं इस तरह की प्रतियोगिता से युवा प्रतिभा उभरकर सामने आएगी। इससे पूर्व राष्ट्रीय फुटबॉल प्लेयर शिवानी गोर द्वारा अतिथि तिलक कर आरती उतारी स्वागत राष्ट्रीय फुटबॉल प्लेयर राठौर विजेंद्र परमार अभिषेक कमल यादव विपिन परमार आनंद उपाध्याय किया। भोपाल और खरगोन के बीच कांटे का मुकाबला हुआ दोनों ही टीमों ने शानदार खेल का प्रदर्शन किया भोपाल की टीम एक गोल से विजई रहे दूसरा मैच बड़वानी वर्सेस बालाघाट के बीच खेला गया मध्यांतर तक दोनों ही टीमें 0-0 दोनों के बीच कांटे का मुकाबला शानदार खेल का प्रदर्शन किया गया बड़वानी की टीम के गोलकीपर की गलती से बालाघाट की टीम को बढ़त मिली। टीम 40 से मिनट में विजय राय बड़वानी की टीम ने पूरे टाइम शानदार खेल का प्रदर्शन किया परंतु गोल नहीं कर सकी दूसरा मैच जबलपुर और नीमच के बीच खेला गया दोनों ही टीम जबरदस्त खेल का प्रदर्शन दोनों ही टीमें अनुभव के मामले में सबसे ज्यादा अनुभवी टीम में है नीमच की टीम ने पहले हाफ में एक गोल की बढ़त ली। आज का मैन ऑफ द मैच कार्तिक सोनी के द्वारा दिया गया। इधर बड़वानी के सचिव देवेंद्र जोशी द्वारा दूसरे मैच का मैन ऑफ द मैच दिया गया। 


भगवान गणेश और कार्तिकेय की जीवंत झांकी सजाई, आत्मा व परमात्मा का गहरा नाता है-भागवत भूषण प्रदीप


sehore news
सीहोर। आत्मा को शांति परमात्मा के सिमरन से ही मिलती है। आत्मा व परमात्मा का गहरा नाता है। हमारे भाग्य से हमें यह मानव देह की प्राप्ति हुई है, इसलिए दिन भर में कुछ समय भगवान की भक्ति और सेवा कार्य में लगाना चाहिए। जिससे हमारा कल्याण हो।  उक्त विचार जिला मुख्यालय के समीपस्थ निर्माणाधीन मुरली मनोहर एवं कुबेरेश्वर महादेव मंदिर में जारी श्री पूर्णिमा शिव महापुराण कथा के पांचवें दिन भागवत भूषण पंडित प्रदीप मिश्रा ने कहे। इस मौके पर भगवान गणेश और कार्तिकेय की झांकी भी सजाई गई थी। गुरुवार को कथा के दौरान भगवान गणेश की बाल लीलाओं का विअजमीढ़ जयंती पर मेढ़ क्षत्रिय स्वर्णकार समाज ने लिया एकता का संकल्प 


मेढ़ क्षत्रीय स्वर्णकार समाज ने मनाई अजमीड़ जयंती, वरिष्ठजनों को किया कार्यक्रम में मालाओं से सम्मानित


sehore news
सीहोर। मेढ़़ क्षत्रिय स्वर्णकार समाज द्वारा अजमीढ़ जयंती मनाई गई। कार्यक्रम का शुभारंभ आदि पुरुष महाराजा अजमोढ़़ के चित्र पर माल्यार्पण कर किया गया। मेढ़ क्षत्रिय स्वर्णकार समाज के जिलाध्यक्ष बृजमोहन सोनी के द्वारा कार्यक्रम की अध्यक्षता की गई। कार्यक्रम के दौरान मेढ़ क्षत्रिय स्वर्णकार समाज के नगर अध्यक्ष विजय सोनी के नेतृत्व में युवाओं के द्वारा महाराजा अजमीढ़ की आरती अर्चना की गई। उसके पश्चात समाज के वरिष्ठ जनों का स्वागत व सम्मान किया गया। जिलाध्यक्ष बृजमोहन सोनी ने महाराजा अजमीढ़ के जीवन पर प्रकाश डालते हुए महाराजा को समाज के युवाओं के लिए प्रेरणा बताया। कार्यक्रम में प्रमुख रूप से ब्रजमोहन सोनी सवाई सोनी,राजेंद्र सोनी, भारत सोनी,अशोक नरवरिया, संतोष सांवरिया, संतोष सोनी, भगवान दास,एनके सोनी राजेश सोनी हैप्पी सोनी, मनु सोनी,कृष्णा सोनी,रियांश सोनी,अक्षत सोनी,सुनीता सोनी,रानी सोनी,रामेश्वर सोनी,अजय सोनी,गुड्डू सोनी आदि समाजजन उपस्थित रहे।स्तार से वर्णन करते हुए पूर्णिमों के महत्व पर प्रकाश डाला।   पंडित श्री मिश्रा ने कहा कि आत्मा न तो आग में जलती है और न ही पानी उसे जला सकता है तथा न ही हवा उड़ा सकती है, आत्मा हमेशा अमर रहती है। जब हम कोई बुरा कर्म करते हैं तो हमारी आत्मा रोती है और इसी तरह यदि हम परमात्मा का सिमरन व अच्छा काम करते हैं तो हमारी आत्मा खुश होती है जिसका अहसास हम जान भी सकते हैं। उन्होंने कहा कि आज का इंसान सुख चाहता है और सुख प्राप्त करने के लिए वह किसी भी हद तक जा सकता है। उन्होंने कहा कि इंसान हमेशा परमात्मा से सुख व पैसे की मांग करता है और कभी भी परमात्मा को पाने का प्रयास नहीं करता। ऐसा कर इंसान अपने स्वार्थ को दर्शाता है। ऐसा व्यक्ति इंसान नहीं स्वार्थी होता है। आज इंसान में सहन शक्ति समाप्त हो गई है। मामूली सा दुख आते ही परमात्मा व धर्म को कोसना शुरू कर देता है। सुख मिलते ही परमात्मा व धर्म को भूल जाता है। उन्होंने कहा कि इंसान को हमेशा मधुर वचन बोलने चाहिए। इस मौके पर उन्होंने वर्ष के बारह महीनों में शरद पूर्णिमा के बारे में बताया, पूर्णिमा जो तन, मन और धन तीनों के लिए सर्वश्रेष्ठ होती है। विठलेश सेवा समिति के मीडिया प्रभारी प्रियांशु दीक्षित ने बताया कि शुक्रवार को महापुराण कथा के दौरान भगवान गणेश के विवाह आदि के बारे में विस्तार से वर्णन किया जाएगा। शुक्रवार और शनिवार को दो दिन रात्रि दस बजे से किया जाएगा। 


डेंगू नियंत्रण पर शासकीय एवं निजी चिकित्सकों का प्रशिक्षण आयोजित


sehore news
शासकीय एवं निजी चिकित्सकों को डेंगू नियंत्रण, मरीज का उपचार तथ रखरखाव के लिए एक दिवसीय प्रशिक्षण आयोजित किया गया प्रषिक्षण में डॉ.खडंगा ने चिकित्सकों को डेंगू के मरीज को किस प्रकार पहचानना है। डेंगू की जांच विधि एवं मरीज के उपचार पर विस्तार से जानकारी दी। वरिष्ठ कीट वैज्ञानिक डॉ. मनमोहन महुलिया द्वारा एपिडेमिक क्षेत्र में डेंगू के नियंत्रण पर जानकारी दी। एडीज मच्छरों के प्रजनन, स्रोतो, उनको नष्ट करने के तरीके, प्रचार-प्रसार, कीटनाशक एवं लार्वानाशक दवाओं का उपयोग पर जानकारी प्रदान की गई। प्रशिक्षण में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया, जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. क्षमा बार्वे उपस्थित थे।


श्री मनवानी यूपीएससी एवं एमपीपीएससी की तैयारी करने वाले छात्र छात्राओं को करेंगे संबोधित


नगरपालिका के लाइब्रेरी हाल में संचालित यूपीएससी एवं एमपीपीएससी निःशुल्क कोचिंग क्लासेज के छात्र-छात्राओं को मुख्यमंत्री प्रेस प्रकोष्ठ भोपाल के उपसंचालक जनसंपर्क के श्री अशोक मनवानी 24 अक्टूबर को सुबह 8 बजे पहुंचकर संबोधित करेंगे। यूपीएससी एवं एमपीपीएससी निःशुल्क कोचिंग क्लासेज के डायरेक्टर श्री परीक्षित भारती ने बताया कि सभी छात्र छात्राएं मुख्य अतिथि श्री अशोक मनवानी जनसंपर्क विभाग की प्रशासन में भूमिका को समझायेंगे। सभी छात्र छात्राएं निर्धारित समय पर उपस्थित होना सुनिश्चित करे।


आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम पीजी कालेज में आयोजित होगा 27 को


केन्द्रीय सैनिक बोर्ड नई दिल्ली द्वारा आजादी की 75 वीं वर्षगाठ के उपलक्ष्य में आजादी का अमृत महोत्सव का आयोजन 25 अक्टूबर से 31 अक्टूबर,2021 तक पूर्व सैनिकों, एनसीसी कैडेटस, एवं स्कूली बच्चों के सहयोग से सांस्कृतिक समारो‍ह का गरिमामय पूर्वक आयोजन किया जाएगा । इसी श्रृखला में आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम 27 अक्टूबर,2021 को दोपहर 12 बजे से 2 बजे तक शासकीय चन्द्रशेखर आजाद स्नात्कोत्तर महाविद्यालय में आयोजित किया गया है। जिला सैनिक कल्याण अधिकारी कर्नल यशवंत कु0सिंह शौर्यचक्र प्राप्त ने अधिकारी कर्मचारियों और आमजनों से अनुरोध किया है कि आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम में शामील होने की अपील की है।


ग्राम पचामा शासकीय हाई स्कूल में विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन


sehore news
राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण एवं राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशानुसार जिले मे 2 अक्टूबर से विधिक जागरूगता कार्यक्रम आयोजित किये जा रहै है। इसी कड़ी में प्रधान जिला न्यायाधीश के निर्देश पर ग्राम पचामा में विधिक जागरूगता शिविर आयोजित किया। सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री मुकेश कुमार दांगी ने शिविर में उपस्थित विद्यार्थियों एवं शिक्षकों को संबोधित करते हुए कहा कि विद्यार्थी इस देश का भविष्य हैं, विद्यार्थियों में से ही कोई शिक्षक, डाक्टर, जज, कलेक्टर, इंजीनियर, राजनेता, आलंपियन, वैज्ञानिक बनेंगे, आपको देश के संविधान एवं कानून की जानकारी होना जरूरी है। शिविर में विद्यार्थियों को बाल श्रम न करने और न होने देने संबंधी समझाईश दी और कहा कि बालश्रम करवाना एक अपराध है, और हमारा नैतिक कर्तव्य है कि बाल श्रम न होने दें। साईबर क्राईम के संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि मोबाईल का उतना ही प्रयोग करें जितना आवश्यक हो, अन्यथा ज्यादा उपयोग करने से मानसिक एवं शारीरिक रूप से बीमार हो सकते हैं, मोबाईल पर किसी प्रकार का मेसेज या वीडियो एवं फोटो भलिभांति जांच कर ही फारवर्ड करें अन्यथा आपके द्वारा कोई गलत मेसेज या वीडियो या फोटो चला जाता है तो आप दण्ड के भागीदार हो जाते हैं। छात्राओं को गुड टच एवं बेड टच के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि अगर आपको कोई परेशान करता है या पीछा करता है तो इसकी शिकायत अपने शिक्षक या परिवार के माध्यम से पुलिस में करें, क्योंकि ऐसे अपराधों को प्राथमिक स्तर पर नहीं रोका गया तो बड़ी घटना घट सकती है, यह जरूरी है कि आप जागरूक रहें। शिविर में अपराध पीड़ित प्रतिकर योजना, पॉक्सो एक्ट, मोटर दुघटना दावा अधिनियम के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। जिला विधिक सहायता अधिकारी श्री अनीस उद्दीन अब्बासी ने अपने उद्बोधन में विधिक सेवा प्राधिकरण के गठन संबंधी जानकारी दी और कहा कि प्राधिकरण का मूल उद्देश्य एवं कार्य है कि गरीब एवं निर्धन व्यक्ति को निःशुल्क एवं सुलभ न्याय मिले, प्राधिकरण हर वर्ग को निःशुल्क विधिक परामर्श देने के लिए तत्पर है और उसी उद्देश्य की पूर्ति के लिए गांव-गांव जाकर आमजन को योजनाओं की जानकारी देकर जागरूक किया जा रहा है। ग्राम पचामा शाला के प्राचार्य श्री सूरजसिंह परमार, किसान संगठन से श्री विष्णु परमार सहित विद्यार्थी एवं शिक्षक शिक्षिकाएं उपस्थित रहे। 


मध्यप्रदेश में अब तक 6 करोड़ 72 लाख 45 हजार से अधिक डोज लगाए गए, दिसम्बर अंत तक सभी प्रदेशवासियों को दूसरा डोज लगाना है

  • मुख्यमंत्री श्री चौहान ने माना स्वस्थ्य कर्मियों, राजनैतिक और सामाजिक संगठनों का आभार

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश में अभी तक 6 करोड़ 72 लाख 43 हजार से अधिक वैक्सीन के डोज लगाए जा चुके हैं। मैं मध्यप्रदेश के सभी स्वास्थ्य कर्मियों, टीका लगाने के अभियान में लगे साथियों, सामाजिक संगठनों, राजनीतिक दलों के कार्यकर्ताओं और जिन बहनों-भाइयों ने टीकाकरण अभियान में सहयोग दिया है उनको हृदय से धन्यवाद देता हूँ। हमारा अभियान लगातार जारी है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि यह संभव नहीं होता यदि प्रधानमंत्री श्री मोदी के नेतृत्व में स्वदेशी वैक्सीन न बनती। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने नि:शुल्क वैक्सीन देकर लोगों की जिंदगी कोविड की तीसरी लहर से सुरक्षित की है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदेशवासियों को बधाई दी है।मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदेश की जनता से अपील की है कि जिन्होंने अभी तक वैक्सीन का दूसरा डोज नहीं लगवाया है, वे दूसरा डोज अवश्य लगवा लें, क्योंकि कोविड से बचने के लिए दूसरा डोज जरूरी है। दिसंबर माह के अंत तक हमको सभी प्रदेशवासियों को दूसरा डोज लगाने के अभियान को पूरा करना है।


बिल को नियत्रंण करने की चाबी अब आपके पास


विद्युत बिल ज्यादा आने के कारण आप डिजिटल मीटरों या बिजली कंपनी को कोसते हैं। उपकरणों के ज्यादा उपयोग से बिजली का बिल ज्यादा आता है। यदि आप थोड़ी सी सावधानी बरतें है तो बिल ज्यादा आने की आपकी चिंता बढ़ेगी नहीं। आप चाहें तो अपने बढ़ते विद्युत बिल को नियंत्रण में रख सकते हैं। बस आपको अपनी आदतों में बदलाव करना होगा। एक ऑकलन के अनुसार अधिकांश शहरवासी रिमोट चलित विद्युत उपकरणों को ‘‘स्टैंडबाय’’मोड पर छोड़़ देते हैं‚जिससे उपकरण तो बंद हो जाते हैं परन्तु इनमें सतत् विद्युत प्रवाहित होती रहती है। एक रिटायर्ड अधिकारी के घर का बिल हर महीने मात्र 100 से 1200 रूपये के बीच आता हैं चूँकि वे रिमोट से चलने वाले उपकरणों को स्टैंडबाय मोड़ में नहीं छोड़ते। यदि आप रिमोट से चलने वाले उपकरणों को स्विच ऑफ नहीं करते है और रिमोट से बंद करके उपकरणों को छोड़ देते हैं तो बिजली की खपत बढ़ जाती है‚जिससे विद्युत बिल बढ़ जाता है। एक सर्वे के अनुसार 70 फीसदी लोग टी.वी. रिमोट से ही ऑन-ऑफ करते हैं बजाय मेन स्विच से‚जिससे टी.वी.ऑफ होने के बावजूद भी पावर सप्लाई चालू रही है। इससे 21 इंच के टी.वी. में 15 वाट का करंट निरन्तर प्रवाहित होता रहता है एवं आपके मीटर को आगे बढ़ाता रहता है‚जिसके कारण इन 70 फीसदी लोगों को हर महीने लगभग 100 रूपये और हर साल 1200 रूपये का अतिरिक्त भार सहना पड़ता है। इलैक्ट्रीशियन की सलाह के अनुसार एक व्यवसायी द्वारा 1200 वॉट क्षमता के एलईडी बल्ब अपने घर में लगाने के लिए खरीद लिए। इसी प्रकार एलईडी ट्यूबलाईट एवं ऊर्जा दक्ष पंखे लगा लिए तो उनके घर में बिजली की 30 प्रतिशत तक बिजली बचत हुई। बिजली विशेषज्ञों के अनुसार अब तो एल.ई.डी. जैसे उपकरण बाजार में आसानी से उपलब्ध हैं‚उनके उपयोग से और अधिक बिजली की बचत और ज्यादा रोशनी प्राप्त हो सकती है। हर महीने लगभग 75 रूपये की चपत : म्यूजिक सिस्टम‚टी.वी.‚ए.सी.‚कम्प्यूटर आदि स्टैंडबाय मोड पर 5 से 15 वॉट तक बिजली की खपत करते हैं। अगर महीने भर भी टी.वी. बंद रहे जब भी 15 वॉट के हिसाब से एक दिन में 0.36 यूनिट व 30 दिन में 10.8 यूनिट बिजली खर्च होती है।


शासकीय महिला पॉलिटेक्निक महाविद्यालय में अब 25 अक्टूबर तक होंगे प्रवेश


डॉ. बाबा साहब अम्बेडकर योजनान्तर्गत संचालित शासकीय महिला पॉलिटेक्निक महाविद्यालय, सीहोर में रिक्त सीटों पर प्रवेश संस्था स्तर की काउंसलिंग के माध्यम से दिनांक 23, 24 एवं 25 अक्टूबर 2021 को किये जायेंगे। इस हेतु छात्राओं को अपने समस्त मूल प्रमाण पत्र लेकर उक्त तिथि में महाविद्यालय में उपस्थित होना है। संस्था स्तर पर प्रवेश हेतु सर्व प्रथम दिनांक 17 अक्टूबर 2021 से 25 अक्टूबर 2021 के बीच में dte.mponline.gov.in पर डॉ. बाबा साहब अम्बेडकर योजनांतर्गत डिप्लोमा पाठ्यक्रम के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन कराना होगा, संस्था में एम.ओ.एम. ब्रांच में प्रवेश हेतु छात्रा को कक्षा 12वीं उत्तीर्ण एवं कम्प्यूटर साइंस ब्रांच में प्रवेश हेतु कक्षा 10 वीं उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। प्राचार्य डॉ० पंकज जैन ने जानकारी दी कि शासन द्वारा संस्था स्तर की काउंसलिंग में तिथि की वृद्धि से छात्राओं पुनः यह अवसर प्राप्त हो रहा है। संस्था में अनुसूचित जाति वर्ग की छात्राओं को पूर्णतः निःशुल्क प्रवेश दिया जायेगा साथ ही उन्हे निःशुल्क छात्रावास भोजन, पुस्तकें एवं स्टेशनरी भी प्रदाय की जायेगी, जबकि अन्य वर्ग की छात्राओं को सशुल्क प्रवेश दिया जायेगा। अधिक जानकारी हेतु छात्राएं महाविद्यालय में सम्पर्क कर सकती है।


पुलिस स्मृति दिवस पर शहीदों को श्रद्धा सुमन अर्पित


sehore news
कर्तव्य पथ पर प्राणों की आहुति देने वाले शहीदों की याद में प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी पुलिस लाईन में पुलिस स्मृति दिवस का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में प्रधान जिला न्यायधीश श्री आर चंद्र, कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री हर्ष सिंह, एडीएम श्रीमती गुंचा सनोबर, एसडीएम श्री बृजेश सक्सेना सहित अनेक अधिकारीगण तथा श्री सीताराम यादव, श्री राजकुमार गुप्ता सहित पुलिस जावन ने श्रद्धा सुमन अर्पित किये। लद्दाख स्थित हॉट स्प्रिंग की यात्रा देश के प्रत्येक पुलिस जवानों के लिए तीर्थ है, भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस के उप पुलिस अधीक्षक करम सिंह और केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के उनके 20 सहयोगी 21 अक्टूबर, 1959 को अन्य दिन की तरह हॉट स्प्रिंग जो कि समुद्र तल से 4681 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। भारतीय सीमा पर गश्त पर थे। तभी चीनी सैनिकों ने पहाड़ी की चोटी से भारतीय गश्ती दल पर हमला बोला जिसमे 11 वीर सपूत शहीद हुए थे। तभी से प्रतिवर्ष पुलिस स्मृति दिवस आयोजित कर उनके बलिदान को याद किया जाता है। इस साल भी मध्यप्रदेश पुलिस के 15 शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई, जिन्होंने अपने शौर्य और पराक्रम से देश में मिसाल कायम की । एक सितम्बर 2021 से 31 अगस्त 2021 तक की अवधि में अपनी कर्त्तव्य की वेदी पर सम्पूर्ण भारतवर्ष में ड्यूटी के दौरान शहीद हुये 377 पुलिस अधिकारियों एवं कर्मचारियों के नाम का एसपी श्री मंयक अवस्थी ने वाचन किया तथा पुष्पाजंलि अर्पित कर याद किया। सुबेदार ब्रजमोहन धाकड़ द्वारा शोक परेड की कमान संभाली तथा प्लाटूनों का नेत्तृव करते हुये शहीदों को शोक परेड सलामी दी गई ।


अंकुर कार्यक्रम के तहत वृक्षा रोपण


जिले में अंकुर कार्यक्रम अन्तर्गत लोगों को वायुदूत एप डाउनलोड करावाकर सामुदायिक आंदोलन का स्वरूप दिया जाना है एवं विभिन्न समूहो के साथ वृक्षा रोपण अभियान के अन्तर्गत समस्त शासकीय अधिकारी कर्मचारियों द्वारा पौधा रोपण के लिए अधिक ये अधिक जनजागृति प्रचार-प्रसार कर सामान्य जनों द्वारा वायुदूत एप डाउनलोड करावे एवं पौधे का फोटो अपलोड करावें। नोडल अधिकारी अंकुर कार्यक्रम ने द्वारा जानकारी दी गई की जिला अधिकारियों को पत्र लिखकर कहा गया है कि अपने समस्त मैदानी अमले कार्यक्रम को वृहद रूप से सफल बनाने में सहयोग प्रदान करने को कहा। ज्ञात है कि अंकुर कार्यक्रम 5 जून,2021 से प्रारंभ किया गया है।


ऑनलाइन आवेदन कर प्राप्त कर सकते हैं खेती किसानी के अभिलेख


जिले के किसान भू-अभिलेख की वेबसाइट https://mpbhulekh.gov.in पर स्वयं रजिस्ट्रेशन अथवा एमपी ऑनलाइन पोर्टल कियोस्क एवं लोकसेवा केन्द्र के  माध्यम से खेती किसानी से जुड़े खसरा की प्रतिलिपि, बी-1 की प्रतिलिपि, नक्शा की प्रतिलिपि, खसरा की प्रतिलिपि (खाते के समस्त), खातावार खसरा की प्रतिलिपि, आदेश की प्रतिलिपि, अधिकार अभिलेख की प्रतिलिपि के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। नागरिक डिजीटली हस्ताक्षरित दस्तावेज भी डाउनलोड बटन क्लिक कर प्राप्त कर सकते हैं। इसके अंतर्गत प्रमाणित एवं अप्रमाणित दोनो प्रकार की प्रतिलिपि प्राप्त की जा सकती है। प्रमाणित प्रतिलिपि के लिए शुल्क है जिसका ऑनलाइन भुगतान विभिन्न माध्यमों से किया जा सकता है, अप्रमाणित प्रतिलिपि निःशुल्क है। प्रमाणित प्रतिलिपि अंतर्गत सभी भूमि रिकॉर्ड डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित हैं जो नागरिकों को वित्तीय लेनदेन, भूमि रजिस्ट्री, बैंक और अन्य राजस्व विभाग कार्य में उपयोगी होंगे। ऑनलाइन आवेदन जमा करने हेतु सर्व प्रथम https://mpbhulekh.gov.in  पर "Register as a public user" के विकल्प के माध्यम से पंजीयन करना होगा जिसके पश्चात आपको यूजर आइ.डी. एवं पासवर्ड उपलब्ध होगा जिसका उपयोग कर लॉगिन करने के पश्चात  खसरा की प्रतिलिपि, बी-1 की प्रतिलिपि, नक्शा की प्रतिलिपि, खसरा की प्रतिलिपि (खाते के समस्त), खातावार खसरा की प्रतिलिपि, आदेश की प्रतिलिपि, अधिकार अभिलेख की प्रतिलिपि के लिए विकल्प का चयन कर आवेदन दर्ज किया जा सकता है।


वरिष्ठजनों की सहायता के लिए डायल करें 14567


सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण विभाग द्वारा जानकारी दी गई कि भारत सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के निर्देश अनुसार सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण विभाग मप्र शासन द्वारा राष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक हैल्पलाइन एल्डरलाइन प्रारम्भ की गई है। इसका नम्बर 14567 है। इसमें वरिष्ठजनों के लिये स्वास्थ्य एवं पोषण सम्बन्धी जागरूकता, निदान, इलाज, आश्रय एवं वृद्धाश्रम सम्बन्धी जानकारी, डे केयर सेन्टर सम्बन्धी जानकारी और वरिष्ठजन सहायक उपकरण जैसे व्हील चेयर, वॉकिंग स्टीक, श्रवण यंत्र, चश्मा आदि से सम्बन्धित जानकारी तथा सांस्कृतिक, आध्यात्मिक कला और मनोरंजन के सम्बन्ध में जानकारी प्रदाय की जायेगी। साथ ही सम्पर्क करने पर भावनात्मक सहयोग के रूप में चिन्ता समाधान, आपसी सम्बन्ध प्रबंधन, मानसिक स्वास्थ्य सुरक्षा, सरल जीवन प्रबंधन और मृत्यु एवं शोक सम्बन्धित भावनात्मक सहयोग प्रदान किया जायेगा। इसके अलावा माता, पिता और वरिष्ठ नागरिकों के भरण-पोषण और कल्याण अधिनियम-2007, दुर्व्यवहार सम्बन्धी, विवाद समाधान (सम्पत्ति, पड़ौसी, परिवार), वित्तीय मार्गदर्शन और पेंशन तथा अन्य विभागीय योजनाओं के सम्बन्ध में मार्गदर्शन दिया जायेगा। वरिष्ठजन दुर्व्यवहार से बचाव, लापता और परित्यक्त वरिष्ठजनों को सहायता, आपातकालीन एवं संकट से बचाव और आवश्यक सेवा जैसे संचार, यात्रा, खरीददारी, बैंकिंग आदि के सम्बन्ध में उक्त हैल्पलाइन पर सम्पर्क कर सकते हैं।


कोविड टीकाकरण प्रमाण पत्र - व्हाट्सएप से भी कर सकते हैं प्राप्त


अब व्हाट्सएप के माध्यम से और mygov corona helpdesk के जरिए भी अपना टीकाकरण प्रमाणपत्र डाउनलोड किया जा सकता है। अपना टीकाकरण प्रमाणपत्र डाउनलोड करने के लिए https://t.co/j3qQDJHiR8 पर टाइप कीजिए "Covid Certificate" और अपना ओटीपी एंटर करने के पश्चात आप प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।


आरा-मशीनों के लायसेंस, हर पांच साल में होंगे नवीनीकरण


आरा-मशीनों के लिये अब 5 साल की अवधि में लायसेंस नवीनीकरण कराये जाने का प्रावधान कर दिया गया है। अभी तक 3 साल में नवीनीकरण करवाए जाने का प्रावधान था। राज्य शासन के वन विभाग द्वारा मध्यप्रदेश काष्ठ चिरान (विनियमन) नियम-1984 में यह संशोधन किया गया है। लायसेंस नवीनीकरण के लिये 2,500 रुपये आवेदन शुल्क निर्धारित है।


पात्रता पर्ची की जानकारी अब एम राशन मित्र एप पर भी


खाद्य सुरक्षा योजना से लाभान्वित परिवारों का सत्यापन किया जा रहा है। तैनात कर्मचारियों द्वारा घर-घर जाकर एम-राशन मित्र एप के माध्यम से सत्यापन किया जा रहा है। प्रत्येक उपभोक्ता गूगल प्ले स्टोर से इस एप को स्टाल कर सकते हैं। इसके माध्यम से उपभोक्ता अपनी पात्रता की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। एप में परिवार की समग्र आईडी से लागिन करने पर खाद्यान्न की पात्रता, पात्रता पर्ची के अनुसार परिवार के सदस्यों की जानकारी तथा परिवार प्रोफाइल की जानकारी प्राप्त की जा सकती है। इसके माध्यम से आसपास की उचित मूल्य दुकान पीओएस मशीन की स्थिति, दुकान को खाद्यान्न आवंटन एवं वितरण की भी जानकारी प्राप्त की जा सकती है। शासन द्वारा खाद्यान्न वितरण के संबंध में दी जाने वाली सूचनाओं और सुविधाओं के लिए भी एम-राशन मित्र एप बहुत उपयोगी है।


प्रदेश में 11 लाख हेक्टेयर भूमि में हो रही है जैविक खेती: कृषि मंत्री श्री पटेल, सलकनपुर में आयोजित कार्यक्रम में जैविक खेती करने वालों को किया पुरस्कृत


किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री श्री कमल पटेल ने सलकनपुर में श्री समर्पण सेवा समिति द्वारा आयोजित कार्यक्रम में जैविक खेती करने वाले किसानों को पुरस्कृत कर सम्मानित किया। उन्होंने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि मध्य प्रदेश , देश का ऐसा पहला प्रदेश है जिसमें 11 लाख हेक्टेयर से अधिक भूमि पर जैविक खेती की जा रही है। मंत्री श्री पटेल ने सभी के स्वास्थ्य और पर्यावरण की सुरक्षा की दृष्टि से जैविक खेती को और अधिक बढ़ावा देने की आवश्यकता जताई। मंत्री श्री पटेल ने कहा कि आजादी के बाद हरित क्रांति के कारण ज्यादा उत्पादन की लालसा में हमने देशी तकनीकी की बजाए पेस्टिसाइड और फ़र्टिलाइज़र का ज्यादा उपयोग किया है, इससे भूमि की उर्वरा शक्ति की क्षति हुई हैं। आज की आवश्यकता है प्राकृतिक और जैविक खेती। मंत्री श्री पटेल ने कहा कि प्रदेश लगभग 11 लाख हेक्टेयर में जैविक खेती होती है। इसे और आगे बढ़ाने की आवश्यकता है।  कृषि मंत्री श्री पटेल ने कहा कि प्रदेश में कृषि पाठ्यक्रमों में जैविक खेती को विषय के रूप में सम्मिलित करने का कार्य पूर्णता की ओर है। उन्होंने कहा कि जैविक और गो पर आधारित खेती के लिए भी अलग से कृषि विश्वविद्यालय की स्थापना जाएगी। उन्होंने कहा कि इंदौर कृषि महाविद्यालय को भी कृषि विश्वविद्यालय का दर्जा दिलाने का प्रयास किया जा रहा है। इस अवसर पर संत उत्तम स्वामी और पर्यटन विकास निगम के पूर्व अध्यक्ष श्री तपन भौमिक के साथ अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।


मध्यान्ह भोजन की राशि सिंगल क्लिक के माध्यम से हस्तांतरण 25 को


मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम अन्तर्गत सिंगल क्लिक के माध्यम से ग्रीष्मकालीन अवधि के 36 दिवसों की भोजन पकाने की लागत की समतुल्य राशि लक्षित प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं के छात्र-छात्राओं को हस्तांतरण कार्यक्रम 25 अक्टूबर को मिन्टो हॉल भोपाल से वर्चुअल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की उपस्थिति में आयोजित होगा।


क्लीन इंडिया कार्यक्रम का आयोजन, प्लास्टिक फ्री इंडिया बनाने का दिया संदेश


sehore news
आज़ादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत नेहरू युवा केंद्र द्वारा जिला युवा अधिकारी श्रीमति निक्की राठौर के निर्देश पर स्वयंसेवक पवन पंसारी ने शासकीय माध्यमिक शाला बिजौरा और माध्यमिक शाला बकतल में क्लीन इंडिया कार्यक्रम में स्थानीय ग्रामीणों और विद्यार्थियों ने स्वच्छता के लिए श्रमदान किया। गाँव से प्लास्टिक कचरे को एकत्रित कर प्लास्टिक मुक्त भारत बनाने की शपथ ली।


एसडीएम ने किया स्कूल और हॉस्टल का निरीक्षण


sehore news

राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वे परीक्षा 12 नवम्बर को आयोजित की जाएगी। कक्षा 3, 5, 8 और 10 वीं के बच्चों की परीक्षा आयोजित की जाएगी। एसडीएम श्री बृजेश सक्सेना, ईदक्ष केन्द्र के अधीक्षक श्री गौरव बंसल, डीपीसी श्री अनिल श्रीवास्तव ने ग्राम पंचायत जमोनिया के मिडिल स्कूल और हॉस्टल का निरीक्षण किया।


राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वे 2021  के संबंध में बैठक आयोजित


sehore news
राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वे  12 नवंबर 2021 के संबंध में जिला पंचायत के सभाकक्ष में बैठक आयोजित की गई। यह सर्वे कक्षा 3, कक्षा 5, कक्षा 8 और कक्षा 10 के बच्चों के लिए होने रहा है। उन्मुखीकरण के दौरान शालाओं में इस सर्वे के लिए बच्चों के प्रदर्शन में सुधार के लिए शिक्षकों द्वारा की जा रही तैयारी की समीक्षा की गई। साथ ही सर्वे के दौरान फील्ड इन्वेस्टीगेटर और शाला प्रमुखों के दायित्वों से अवगत कराते हुए सर्वे की प्रक्रिया समझाई गई।इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत श्री हर्ष सिंह, जिला शिक्षा अधिकारी श्री उदय उपेंद्र भिडे, जिला परियोजना समन्वयक श्री अनिल श्रीवास्तव सहित समस्त बीईओ, बीआरसीसी, जनशिक्षा केंद्र प्रभारी, संकुल प्राचार्य उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं: