डीयू के दो कॉलेज ने विशेष कट-ऑफ सूची जारी की - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

सोमवार, 25 अक्तूबर 2021

डीयू के दो कॉलेज ने विशेष कट-ऑफ सूची जारी की

spaicial-cutoff-in-du
नयी दिल्ली, 25 अक्टूबर, दिल्ली विश्वविद्यालय के दीन दयाल उपाध्याय महाविद्यालय और आर्यभट्ट महाविद्यालय ने पहले जारी तीन सूचियों में दाखिला नहीं पा सके उम्मीदवारों के लिए सोमवार को अपनी विशेष ‘कट-ऑफ’ सूचियां जारी कीं। विश्वविद्यालय ने अब तक तीन ‘कट-ऑफ’ सूचियां जारी की हैं, जिनमें से 60,000 से अधिक छात्रों को दाखिला मिला है। समेकित विशेष कटऑफ सूची दिन में बाद में जारी की जाएगी, जिसमें उन उम्मीदवार को मौका दिया जाएगा जो अर्हता तो रखते हैं लेकिन किन्हीं कारणों से पहली तीन कट-ऑफ सूचियों के आधार पर प्रवेश नहीं ले सके। छात्रों के पास इस सूची के तहत अपना प्रवेश रद्द करने और अपनी पसंद के पाठ्यक्रम या कॉलेज में प्रवेश लेने का प्रावधान नहीं है, जो उन्हें दूसरी और तीसरी सूची में उपलब्ध था। यह विशेष कट-ऑफ सूची किसी कार्यक्रम के लिए अंतिम घोषित कट-ऑफ सूची है।


दीन दयाल उपाध्याय महाविद्यालय ने बीकॉम (ऑनर्स) के लिए 98.25 प्रतिशत, बीएससी (ऑनर्स) रसायन शास्त्र के लिए 96.33 प्रतिशत, बीएससी (ऑनर्स) कंप्यूटर विज्ञान, गणित(ऑनर्स) और भौतिक विज्ञान (ऑनर्स) के लिए 97 प्रतिशत और कंप्यूटर विज्ञान के साथ बीएससी भौतिक विज्ञान के लिए 95 प्रतिशत कट-ऑफ तय किया है। आर्यभट्ट महाविद्यालय ने बीए (ऑनर्स) अर्थशास्त्र में प्रवेश के लिए 97 प्रतिशत, बीए (ऑनर्स) हिंदी के लिए 84 प्रतिशत, बीए (ऑनर्स) मनोविज्ञान के लिए 97.75 प्रतिशत, बीकॉम के लिए 96.75 प्रतिशत और बीकॉम (ऑनर्स) के लिए 97 प्रतिशत न्यूनतम आवश्यक अंक तय किए हैं। बीएससी (ऑनर्स) कंप्यूटर विज्ञान के लिए 96.5 प्रतिशत, बीए में अर्थशास्त्र और राजनीति विज्ञान के संयोजन कार्यक्रम के लिए 95.75 प्रतिशत और बीए में अर्थशास्त्र एवं इतिहास संयोजन पाठ्यक्रम के लिए 95 प्रतिशत कट-ऑफ है। विश्वविद्यालय के एक अधिकारी के अनुसार, कॉलेज उन पाठ्यक्रमों में विशेष कट-ऑफ जारी करते हैं, जहां दो से अधिक सीटें खाली हैं, क्योंकि वे अत्यधिक दाखिलों का जोखिम नहीं उठाना चाहते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: