झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 01 नवम्बर - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

सोमवार, 1 नवंबर 2021

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 01 नवम्बर

मप्र के स्थापना दिवस पर प्रभारी मंत्री आईएस परमार ने कहा - भाजपा की सरकार आने के बाद प्रदेष और देष बना आत्मनिर्भर

  • मंत्री श्री परमार ने रिमोट दबाकर कड़कनाथ वेबसाईड की लांच, विवरण पुस्तिका का किया सामूहिक विमोचन, हितग्राहियों को निःषुल्क चूजे वितरित किए गए, शासकीय कड़कनाथ कुक्कुट पालन केंद्र का फीता काटकर हुआ शुभारंभ

jhabua news
झाबुआ। मप्र शासन के उच्च षिक्षा मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री इंदरसिंह परमार 1 नवंबर, सोमवार को झाबुआ जिले के भ्रमण पर रहे। इस दौरान उन्होंने जिला मुख्यालय पर मुख्य रूप से दो कार्यक्रमांे मंें भाग लिया। जिसमें कृषि विाज्ञान कंेद्र के सभागृह में पशु पालन एवं डेयरी विभाग तथा कृषि विज्ञान केंद्र की ओर से आयोजित कार्यक्रम में मप्र शासन की ‘‘एक जिला एक उत्पाद’’ योजना के तहत कड़कनाथ की वेबसाईड का लांच किया। वहीं योजना की विवरण पुस्तिका का विमोचन भी किया। बाद अपने उद्बोधन में मप्र और कंेद्र की भाजपा सरकार के कार्यों की सराहना करते हुए सभी प्रदेषवासियों को मप्र स्थापना दिवस की शुभकामनाएं प्रेषित की। तत्पष्चात् टूरिज्म मोटल के पीछे नवीन शासकीय कड़कनाथ कुक्कुट पालन केंद्र का भी षिलान्यास एवं मषीनों का फीता काटकर शुभारंभ उनके करकमलो से हुआ। प्रभारी मंत्री श्री परमार सोमवार को दोपहर करीब 12.30 बजे स्थानीय कॉलेज मार्ग स्थित सर्किट हाऊस पहुंचे। यहां उनकी आगवानी कलेक्टर सोमेष मिश्रा एवं पुलिस अधीक्षक आषुतोष गुप्ता ने करते हुए पुष्प गुच्छ भेंटकर स्वागत किया। इस अवसर पर उनके साथ विषेष रूप से भाजपा के प्रदेष कार्यकारिणी सदस्य ओमप्रकाष शर्मा, पूर्व विधायक झाबुआ शांतिलाल बिलवाल, जिला महामंत्रीद्वय सोमसिंह सोलंकी एवं गौरव खंडेलवाल, भील जनजाति सेवा संघ के अध्यक्ष अजय डामोर, भाजपा जिला उपाध्यक्ष सत्येन्द्र यादव एवं राजेन्द्र उपाध्याय, पूर्व भाजपा जिला उपाध्यक्ष अजय पोरवाल जिला मीडिया प्रभारी योगेन्द्र नाहर, युवा नेता भूपेष सिंगोड़ भाजपा मंडल झाबुआ अध्यक्ष अंकुर पाठक, मंडल महामंत्री जुवानसिंह गुंडिया, मंडल मंत्री राजेष थापा राजूभाई, किषोर भाबर, युवा कार्यकर्ता रवि थापा, स्वीट गोस्वामी आदि उपस्थित थे। कुछ देर यहां सर्किट हाऊस मंे रूकने के बाद मंत्री श्री परमार यहां से सीधे राजगढ़ नाका स्थित कृषि विज्ञान कंद्र स्थित सभाकक्ष में पहुंचे।


कड़कनाथ योजना से निर्धन वर्ग के लोग हांेगे लाभान्वित

जहां उन्होंने मां सरस्वतीजी की तस्वीर पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। अतिथियांे का स्वागत कृषि विज्ञान केंद्र के प्रभारी डॉ. आईएस तोमर सहित पशु पालन एवं डेयरी विभाग से जुड़े वरिष्ठ अधिकारियांे ने किया। यहां अपने उद्बोधन में प्रभारी मंत्री श्री परमार ने सर्वप्रथम समस्त प्रदेष्रवासियों और झाबुआ जिलेवासियांे को मप्र स्थापना दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आज हम मप्र का 66वां स्थापना दिवस मना रहे है। 15-20 साल पहले के मप्र और अभी के प्रदेष में काफी अंतर है। जब से मप्र और कंेद्र मंे भाजपा सरकार आई है, तब से संपूर्ण देष सहित प्रदेष में विकास की अनवरत गंगा बह रहीं है। सरकार सैकड़ों योजनाओं निकालकर हर वर्ग को लाभांवित कर रहीं है। मप्र शासन की पशु पालन विभाग से जुड़े ‘‘एक जिला एक उत्पाद’’ में भी इस जिले के निर्धन ग्रामीणजन आत्म निर्भर बनेंगे। उन्हंे व्यवसाय के लिए जो चूजे प्रदान किए जा रहे है, उन्हें बेचकर अपनी आय अर्जित करेंगे। यह योजना ऑनलाईन होने से पूर्ण रूप से पारदर्षिता भी रहेगी। मंत्री श्री परमार ने कहा कि हम चाहते है कि झाबुआ जिला कड़कनाथ के क्षेत्र मंे पूरे विष्व में प्रसिद्ध होकर इस जिले की पहचान पूरी दुनिया मंे स्थापित हो।


वेबसाईड लांच के साथ पुस्तिका का किया विमोचन

यहां मंत्री श्री परमार ने मुख्य रूप से कड़कनाथ की ऑनलाईन वेबसाईड का रिमोट दबाकर लांच करने के साथ योजना की विवरण पुस्तिका विमोचन किया। बाद हितग्राहियों को चूजे वितरण किए गए। इस अवसर पर उनके साथ प्रषासनिक अधिकारियों में कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक के साथ जिला पंचायत सीईओ सिद्धार्थ जैन, एसडीएम झाबुआ लक्ष्मीनारायण गर्ग, तहसीलदार आषीष राठौर, वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों में एएसपी आनंदसिंह वास्कले, एसडीओपी झाबुआ इडल मोर्य, थाना प्रभारी सुरेन्द्रसिंह गाडरिया आदि भी उपस्थित थे।


शासकीय कड़कनाथ कुक्कुट पालन केंद का किया उद्घाटन

यहां से प्रभारी मंत्री श्री परमार के साथ पूरा काफिला अनास नदी के समीप टूरिज्म मोटल के पीछे पशु पालन एवं डेयरी विभाग के नवीन शासकीय कड़कनाथ कुक्कुट पालन केंद पहुंचा। भवन का पूजन के साथ षिलान्यास किया। पूजन पं. गणेषप्रसाद उपाध्याय ने संपन्न करवाई। बाद कंेद्र के अंदर सेटर एवं हैचर मषीन, जिसमें कड़कनाट के चूजे एवं मुर्गियों आदि के अंडे सुरक्षित रूप से रखे जाएंगे, इनका भी मंत्री ने फीता काटकर शुभारंभ किया। बाद संपूर्ण केंद्र का अवलोकन किया। सर्वसुविधा युक्त केंद्र के बारे मंें जानकारी कलेक्टर श्री मिश्रा ने प्रभारी मंत्री को दी। भवन परिसर मे मंत्री श्री पमार ने पौधारोपण भी किया। शाम 6 बजे से शहर के मध्य राजवाड़ा चौक पर स्थापना दिवस कार्यक्रम आयोजित हुआ। जिसमें भी मंत्री श्री परमार ने षिरकत कर जिलेवासियांे को प्रदेष के मुख्यमंत्री का संदेष प्रस्तुत किया। यह कार्यक्रम भी करीब एक घंटे तक चला।


संभाग स्तरीय वेटलिफ्टिंग प्रतियोगिता में झाबुआ जिले के चार खिलाड़ियांे ने भाग लेकर जीते मेडल, जय बजरंग व्यायाम शाला परिवार ने दी शुभकामनाएं


jhabua news
झाबुआ। श्री राम स्पोर्ट्स ग्रुप द्वारा इंदौर में 31 अक्टूबर, रविवार कोे संभाग स्तरीय वेटलिफ्टिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें इंदौर एवं उज्जैन संभाग के खिलाडियो ने बड़ी संख्या में सहभागिता की। उक्त प्रतियोगिता में राष्ट्रीय खिलाड़ी एवं कोच सुषील वाजपेयी के नेतृत्व में झाबुआ जिले से चार खिलाड़ी गुलाबसिंह गुंडिया, हरिओम एवं प्रणाम त्रिपाठी के साथ एक बेटी मीनाक्षी डोडियार ने भी सम्मिलित होकर अलग-अलग भार वर्गों में अपना शानदार प्रदर्षन किया और चारो ने मेडल प्राप्त किए। जिसमें गुलाबसिंह गुंडिया को सिल्वर,, हरिओम को गोल्ड मेडल, प्रणाम त्रिपाठी ने सिल्वर मेडल प्राप्त किया। वहीं झाबुआ की मीनाक्षी डोडियार ने लड़कियों भी किसी से पीछे नहीं है, का परिचय देते हुए गोल्ड मेडल जीता। अतिथियों ने विजेताओं को मेडल प्रदान किए। खिलाड़ियों की इस उपलब्धि पर उन्हें जय बजरंग व्यायाम शाला परिवार के साथ समस्त स्नेहीजनों एवं शुभ चिंतकों ने बधाई प्रेषित की है।


’मोबाइल शॉप में रखा 159 किलोग्राम मावा एवं 34 किलोग्राम मिठाई जप्त’


jhabua news
थांदला । कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा के निर्देशन में नापतोल विभाग एवं खाद्य सुरक्षा प्रशासन के संयुक्त दल द्वारा जिलेभर में विगत 10 दिनों से लगातार कार्यवाही के पश्चात आज थांदला नगर के मंडी रोड पर अंबेडकर भवन के सामने स्थित श्री कृष्णा स्वीट्स एंड नमकीन पर कार्यवाही करते हुए कुल 159 किलोग्राम मावा एवं 34 किलोग्राम मिठाई को जप्त किया गया है। खाद्य सुरक्षा अधिकारी द्वारा बताया गया कि निरीक्षण के समय श्री कृष्णा स्वीट्स एंड नमकीन पर नमकीन के साथ साथ मिठाई के पैकेट भी रखे हुए थे विक्रेता से पूछने पर ज्ञात हुआ कि उक्त मिठाई तैयार करके पास की मोबाइल शॉप में रखी हुई है जिसका टीम द्वारा निरीक्षण करने पर गुजरात से बुलवाया गया मावा  तथा मिठाई के पैकेट्स एवं स्वयं के द्वारा तैयार की गई मिठाइयां रखी हुई थी निरीक्षण करने पर विक्रेता द्वारा पैकेट्स में मावा होना बताया जिस का भाव 160 रुपए किलोग्राम बताया गया जांच में उक्त मावा तथा अहमदाबाद से लाई गई बर्फी तथा तैयार मिठाई के नमूने लिए गए हैं जिन्हें जांच के लिए भोपाल स्थित राज्य खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला को भेजा जा रहा है करवाई पश्चात शेष 159 किलोग्राम मावा तथा 34 किलोग्राम मिठाई को जप्त किया गया है।


मध्यप्रदेश स्थापना दिवस पर वन स्टॉप सेंटर के कार्य बताकर महिलाओं को किया जागरूक

 

jhabua news
थांदला। मध्यप्रदेश स्थापना दिवस के शुभ अवसर पर महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में आने वाली कठिनाइयों व उनके निदान को लेकर आजिवीका केन्द्र थांदला पर वन स्टॉप सेंटर झाबुआ द्वारा एक कार्यक्रम आयोजित किया। कार्यक्रम में उपस्थित महिलाओं को उनके कर्तव्य और अधिकार की जानकारी देते हुए वन स्टॉप सेंटर द्वारा महिलाओं के उत्पीड़न एवं उनके संरक्षण में किये जाने वाले कार्य की जानकारी देते हुए संस्था प्रशासक श्रीमती लीला परमार व परामर्शदाता कु. रानू राठौर ने बताया कि वन स्टॉप सेंटर पीड़ित महिला को शासन कि योजना अनुसार परामर्श सेवा, पुलिस सेवा, स्वास्थ्य सेवा, विधिक सेवा, आश्रय सुविधा इस तरह ये पाँच प्रकार की सुविधा दी जाती है। इन सेवाओं के अन्तर्गत भारत शासन कि योजना है कि किसी भी प्रताड़ित महिला को एक ही स्थान पर उक्त सारी सुविधा मिल सके।  परामर्श सेवा के अंतर्गत काउन्सलिंग के द्वारा  महिलाओं को उसका परिवार जोड़ने हेतु सहायता दी जाती हैं वही उसके स्वाभिमान की रक्षा के लिए उसे पुलिस सहायता भी प्रदान कराई जाती है। गुमशुदा निराश्रित महिलाओं को तत्काल आश्रय उपलब्ध करवाना तथा पीड़ित महिला और बालिका को आपातकालीन सुविधा देना भी वन स्टॉप सेवा में शामिल है। उन्होंने बताया कि हिंसा से पीडीत महिला जिसमें 18 वर्ष से कम बालिका भी सम्मिलित हैं उन्हें भी ये सारी सुविधा दी जाती है। मध्यप्रदेश स्थापना दिवस पर उन्होंने सभी महिलाओं के सशक्तिकरण को लेकर शुभकामनाएं भी प्रेषित की गई।


मप्र स्थापना दिवस पर संकल्प ग्रुप ने किया भारत एवं मप्र का नक्षा बनाने की प्रतियोगिता का आयोजन, बच्चांे ने एक से बढ़कर सुंदर चित्र पेपर शीट पर उकेरे


jhabua news
झाबुआ। संकल्प ग्रुप झाबुआ द्वारा प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी 1 नवंबर, मप्र स्थापना दिवस पर भारत एवं मप्र का नक्षा बनाने की प्रतियोगिता आयोजित की गई। यह प्रतियोगिता संकल्प ग्रुप अध्यक्ष श्रीमती भारती सोनी के मार्गदर्षन मंे लक्ष्य एकेडमी स्कूल झाबुआ पर आयोजित हुई। जिसमें स्कूल के कक्षा दूसरी से आठवीं तक के छात्र-छात्राओं ने उत्साहपूर्वक भाग लिया और पेपर शीट पर विभिन्न रंग-बिरंगे रंगांे से मध्यप्रदेश के साथ भारत के नक्शे को उकेरा। साथ ही अपना प्रतिभा का प्रस्तुतिकरण भी किया। सफल आयोजन के लिए स्कूल संचालक जितेंद्रसिंह सिसौदिया ने संकल्प ग्रुप के सभी सदस्यों का आभार माना। प्रतियोगिता को सफल बनाने में संस्था प्राचार्य श्रीमती शारदा कुमावत, षिवांगी मिश्रा, नीलम जैन, मीनाक्षी सांवरिया, मिताली शाह आदि सहित समस्त स्टॉफ का सराहनीय सहयोग रहा।


जले के बाजार और कृषि मंडियों में चमक रहा पीला और सफेद सोना, बाजारों में शुरू हुई मक्का के साथ सोयाबीन और कपास की जमकर आवक, रविवार हाट बाजार में ग्रामीणजन बेचने एवं खरीदी के लिए बड़ी संख्या में पहुंचे


jhabua news
झाबुआ। जिले के बाजारों में पाली सोना कहे जाने वाले सोयाबीन और सफेद सोना कहे जाने कपास की भारी मात्रा में अब आवक आरंभ हो गई है। जिले के ग्र्रामीण क्षेत्रों में खरीफ फसलांे में मक्का के साथ सोयाबीन और कपास की पैदावार अच्छी होने पर किसान कटाई कर इसे बेचने के लिए बाजारों सहित कृषि मंडियों में भी ला रहे है और अच्छे दाम प्राप्त कर रहे है। झाबुआ में रविवार को हाट बाजार होने से इस दिन आसपास के अचंलांे में बड़ी संख्या मंे ग्रामीण महिला-पुरूष वाहनांे में बोरिया भरकर मक्का, कपास, सोयाबीन बेचने के लिए लाए, तो कई ग्रामीणों ने इनकी खरीदी भी की। ज्ञातव्य रहे कि इस वर्ष वर्षाकाल में अब तक पर्याप्त बारिष होने से फसले अच्छी रहीं है। मक्का खरीफ सीजन में किसानों द्वारा विषेष रूप से बोई जाने के साथ ही सोयाबीन और कपास की भी फसल की जाती है। अच्छी बारिष होने के बाद मक्का के साथ कपास और सोयाबीन की फसले बड़ी होने से किसान वर्ग इसकी कटाई कर बेचने के लिए जिले के बाजारों, विशेषकर कृषि मंडियों में ला रहे है। किसान बोरियों और थैलों में भरकर यह अनाज टाटा मेजिक वाहन, पिकअप वाहन, लोडिंग रिक्षा आदि में भरकर अनाज व्यापारियों के यहां ला रहे है।


बाजार में अनाज व्यापारी करते है ठगी

बाजार में अनाज व्यापारी इनसे कपास स्वयं द्वारा निर्धारत दाम पर खरीद रहे है। वहीं मंडियों में बेचने पर उन्हें शासकीय रेट के अनुसार पैसा दिया जा रहा है। अक्सर बाजारों में अनाज व्यापारी अनाज खरीदी करते एक ओर जहां अपने अनुसार पैसा देने के साथ ही तोल-कांटांे मंे भी गड़बड़ियां कर ठगी करते है। इस तरह की षिकायते अक्सर सामने आती है।


अच्छी फसल से किसान वर्ग खुष

झाबुआ में रविवार को हाट बाजार होने से किसानों की अच्छी भीड़ रहंी। अधिकतर कृषक महिला-पुरूषों से चर्चा करने पर उन्होंने बताया कि इस बार पर्याप्त बारिष से खरीफ फसले अच्छी रहीं है। विषेषकर मक्का की अच्छी पैदावार होने के साथ पर्याप्त पानी मिलने से कपास और सोयाबीन से भी पैदावार आरंभ होने से किसानों के चेहरे खिले हुए है।


शासकीय कन्या उमा विद्यालय झाबुआ में उपेन्द्र डोषी का विदाई समारोह का हुआ आयोजन, शाल-श्रीफल और अभिनंदन-पत्र देकर किया सम्मान, चल समारोह के रूप में घर तक विदाई दी


jhabua news
झाबुआ। उपेन्द्र डोषी ने 42 वर्षों तक शासकीय सेवा में रहते हुए पूर्ण लगन, उत्साह और निष्ठा तथा ईमानदारी से कर्तव्य का निर्वहन किया। 30 अक्टूबर, शनिवार को शासकीय कन्या उमा विद्यालय झाबुआ से सेवानिवृत्त हो रहे श्री डोषी का विदाई समारोह का आयोजन संस्था में किया गया। प्रारंभ में प्राचार्य मनोज खाबिया एवं समस्त स्टॉफ ने मां सरस्वती की पूजन, वंदन कर माल्यार्पण किया। बाद प्राचार्य श्री खाबिया ने श्री डोषी का पुष्पमालाओं से स्वागत कर उन्हंे शुभकामनाएं प्रेषित की। तत्पष्चात् संस्था के अन्य षिक्षक-षिक्षिकाआंे ने भी बारी-बारी से श्री डोषी का स्वागत किया। चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों ने श्री डोषी का स्वागत कर बधाई दी। इस अवसर पर श्री डोषी के साथ उनके परिवारजन भी उपस्थित रहे। जिनका भी विद्यालय परिवार की ओर से स्वागत हुआ।


कार्यकाल पर डाला प्रकाष

वरिष्ठ व्याख्याता श्रीमती ठाकुर, सीमा त्रिवेदी, कल्पना त्रिवेदी, मीनाक्षी सोनी, श्रद्धा परसाई एवं अन्य समस्त वरिष्ठजनों ने श्री डोषी के शासकीय कार्यकाल एवं उनके व्यवहार कुषलता को उद्बोधन के माध्यम से प्रस्तुत किया। संस्था प्राचार्य श्री खाबिया ने उनके कार्यकाल को स्वर्णिम कार्यकाल बताया। बाद श्री उपेन्द्र डोषी ने अपने अनुभव साझा किए। शाला परिवार की ओर से उनका शाल-श्रीफल, अभिनंदन एवं स्मृति-पत्र आदि देकर सम्मान किया गया। अभिनंदन पत्र का वाचन संस्था की प्रधान पाठिका श्रीमती किरण श्रीवास्तव ने किया। कार्यक्रम बाद समस्त विद्यालय परिवार ने उनका ढोल-ढमाकों के साथ चल समारोह के रूप में उन्हं घर तक विदाई दी। कार्यक्रम का संचालन श्रीमती श्रीवास्तव ने किया। आभार मीनाक्षी सोनी ने माना।


झाबुआ में दीपावली से पूर्व त्यौहारिया हाट बाजार में हुई जमकर खरीददारी, शहरी सहित ग्रामीण क्षेत्र के लोगों की रहीं अत्यधिक भीड़, पांच दिवसीय दीपावली पर्व की 2 नवंबर से होगी शुरूआत


jhabua news
झाबुआ।ं पांच दिवसीय दीपावली पर्व 2 नवंबर, मंगलवार से आरंभ होगा। इससे पूर्व आने वाले हाट को त्यौहारियां हाट कहा जाता है। झाबुआ में रविवार को हाट बाजार रहा। यह त्यौहारिया हाट बाजार होने से मुख्य बाजारों में जर्बदस्त रौनक रहीं। शहरी सहित ग्रामीण क्षेत्र के लोगों ने बाजारों से जमकर खरीददारी की। झाबुआ के मेन बाजार, थांदला गेट, बाबेल चौराहा, आजाद चौक, नेहरू मार्ग, राजवाड़ा, जिला चिकित्सालय मार्ग सहित बस स्टेंड पर भी अत्यधिक भीड़ देखने को मिली। बाजार में सजी कपड़ों, बर्तनों, आभूषणों, श्रृंगार सामग्रीयांे, दीपावली की सजावट सामग्रीयों, पटाखांे की दुकानों, मिठाई, एव्हरफ्रेष आदि दुकानों पर अधिक भीड नजर आई। लोगों ने यहां जमकर खरीददारी की। सुबह से लेकर देर शाम तक बाजारों में खरीददारी का दौर चलता रहा।


अच्छा रहेगा व्यवसाय

ज्ञातव्य रहे कि इस बार एक ओर जहां कंेद्र सरकार और मप्र सरकार ने सरकारी अधिकारी-कर्मचारियांे के डीए एवं महंगाई भत्ते में वृद्धि कर उन्हंे दीपावली पूर्व तोहफा दिया है। वहीं ग्रामीण अंचलांे मंे भी खरीफ फसल की पैदावार अच्छी होने से कृषक वर्ग भी खुष है। साथ ही इस बार कोरोना मुक्त दीपावली होने से और शासन-प्रषासन की ओर से भी आषिंक छूट होने से संभावना व्यक्त की जा रहंी है कि इस वर्ष दीपावली का उत्साह दुगुना होगा। साथ ही व्यापार भी दुगुना होने की संभावना है।


धनतेरस से आरंभ होगा पांच दिवसीय दिपावली पर्व

2 नवंबर धनतेरस से पांच दिवसीय दीपावली पर्व की शुरूआत होगी। धनतेरस को बाजार गुलजार होने के साथ इस दिन विषेष रूप से बतनों, आभूषण, कपड़ों, इलेक्ट्रानिक्स एवं इलेक्ट्रीक्नस दुकानों, मोबाईल शॉप, वाहनांे के शो-रूम पर भीड़ रहेगी। लोग इनकी शुभ मुर्हुत मंे खरीदी करेंगे। 3 नवंबर को रूप चौदस पर श्रृंगार सामग्रीयों की दुकानांे पर सजने-संवरने की सामान की खरीदी के साथ हेयर-ड्रेसेस एवं ब्यूटी पार्लरों पर जाकर महिला-पुरूषों द्वारा अपना रूप निखारा जाएगा।


विजयी मुर्हुत में की जाएगी विषेष पूजन

4 नवंबर दीपावली पर्व का उत्साह सुबह से ही बना रहेगा। लोगों द्वारा अपने घरांे पर साज-सज्जा के साथ शाम को घरों के आंगनांे में रांगोली बनाकर दीप स्रज्जा एवं विद्युत सज्जा की जाएगी। विजयी मुर्हुत में महालक्ष्मीजी, महासरस्वतीजी एवं प्रथम पूज्य श्री गणेष की पूजन कर आतिष्बाजी कर खुषियां मनाई जाएगी। 5 नवंबर को नववर्ष पर विषेष व्यंजन बनाकर घरांे पर मेहमान नवाजी का दौर चलेगा। लोगों द्वारा एक-दूसरे को दीपावली एवं नूतन वर्ष की शुभकामनाएं देने का क्रम दिनभर चलेगा। इसी दिन शाम को जिलेभर में गाय-गौहरी का पर्व भी मनेगा। 6 नवंबर को भाईदूज पर्व पर बहनों द्वारा भाईयों की कलाई पर रक्षा सूत्र बांधकर उन्हंे विषेष भोजन करवाया जाएगा। पांच दिवसीय पर्व की शहर सहित संपूर्ण जिले में धूम रहेगी।


अनेकता में एकता भारत की विशेषता’’, शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय झाबुआ में राष्ट्रीय एकता दिवस की प्राचार्य ने दिलवाई शपथ


jhabua news
झाबुआ। शहीद चंद्रशेखर आजाद शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय झाबुआ में भारत सरकार, युवा कार्यक्रम खेल मंत्रालय, राष्ट्रीय सेवा योजना निदेशालय नई दिल्ली एवं उच्च शिक्षा विभाग भोपाल के निर्देशानुसार राष्ट्रीय सेवा योजना की संयुक्त इकाई एवं अमृत महोत्सव के तत्वावधान में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें महाविद्यालय परिसर में सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती पर राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में धूमधाम से एवं हर्षाेल्लासपूर्वक मनाई गई। संस्था प्राचार्य डॉक्टर जेसी सिन्हा ने राष्ट्रीय एकता की सभी को शुभकामनाएं देते हुए शपथ ग्रहण करवाई। इस दौरान महाविद्यालय के प्रशासनिक अधिकारी डॉ. रविंद्र सिंह ने कहा कि हमे राष्ट्रीय एकता एवं आजादी का अमृत महोत्सव का संदेश पूरे देश में प्रसारित करने में अपना महत्वपूर्ण सहयोग प्रदान करता है। ‘‘अनेकता में एकता ही भारत की विशेषता‘‘ पर उन्होंने अपने विचार भी व्यक्त किए।


यह रहे उपस्थित

कार्यक्रम में महाविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी प्रो. मुकामसिंह चौहान, वरिष्ठ डॉ संगीता मसानी, आजादी का अमृत महोत्सव के संयोजक डॉ .शर्मा, डॉ. चौहान, डॉ. कटारा एवं समस्त वरिष्ठ प्राध्यापक तथां सहायक प्राध्यापक सहित बड़ी संख्या में विद्यार्थी उपस्थित थे।


शरारती एवं असामाजिक युवक ने झाबुआ के बाजारों में मध्य रात दो पहिया वाहनों को गिराते हुए नेहरू मार्ग पर मकान के अंदर खड़ी बाईक जलाने के साथ पूरे आंगन में लगाई आग, एक निजी बस के कांच भी फोड़े, सीसीटीव्ही कैमरे में कैद हुआ उत्पाती युवक


jhabua news
झाबुआ। रविवार एवं सोमवार की मध्य रात एक शरारती एवं असामाजिक युवक ने जमकर उत्पाद मचाया। जिसमें उसने बाजारों और मौहल्लांे मंे घरांे के बाहर खड़ी मोटरसाईकिले गिराने के बाद नेहरू मार्ग पर घर के आंगन में खड़ी एक मोटरसाईकिल और पूरे बरामदे में आग लगा दी। आगे एक प्रायवेट बस के कांच भी फोड़ दिए। आरोपी युवक सीसीटीव्ही कैमरे में कैद हो गया है। पुलिस आराोपी की तलाष कर रहीं है। प्राप्त जानकारी के अनुसार युवक जो मोटरसाईकिल पर था, उसने शहर के थांदला गेट से लेकर बोहरा बाजार, सुभाष मार्ग तक दो पहिया वाहनांे को अपनी बाईक पर बैठे लात मारकर गिरा दिया। जिससे कई मोटरसाईकिले क्षतिग्रस्त भी हुई। नेहरू मार्ग पर रामकुल्ले नाले की पुलिया के पास राजेन्द्र माली के मकान के आंगन में हीेरो होंडा एच-एफ डिल्कस गाड़ी खड़ी थी, जिसमें युवक ने आग लगा दी। साथ ही बरामदे में पड़ी पुष्पमाला, अनाज, कपड़े, बर्तन आदि भी जला दिए। मकान के आगे का पतरे का शेड भी जल गया। श्री माली को करीब 70-80 हजार रू. का नुकसान हुआ। घटना का प्रातःकाल पता चलने पर उन्हांेने पुलिस थाने पहुंचकर इसकी लिखित षिकायत दर्ज करवाई। नेहरू मार्ग पर ही शासकीय कन्या उमा विद्यालय के पास सड़क किनारे खड़ी डामोर बस के आगे-पीछे दोनो ओर के कांच फोड़ दिए। इस तरह युवक ने शहर में जमकर उत्पाद मचाया।


सीसीटीव्ही में कैद हुआ आरोपी

नेहरू मार्ग पर ईमली तिराहे के समीप ही युवक बाईक गिराते हुए सीसीटीवी फुटेज मंे कैद हो गया है। जिसकी फुटेज भी पुलिस थाने पर उपलब्ध करवाई गई हे। जिसके आधार पर पुलिस इस युवक का पता लगाने का प्रयास कर रहीं है। यह घटना मध्य करीब 1 से 2.30 बजे के बीच की है। संभवतः युवक गहरे नषे एवं आपराधिक प्रवृत्ति का होकर उसने यह कृत्य किया।

कोई टिप्पणी नहीं: