सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 01 नवम्बर - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

सोमवार, 1 नवंबर 2021

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 01 नवम्बर

ब्राहम्णों को सनातन संस्कृति को बचाने के लिए आगे आना होगा, शास्त्र के साथ शस्त्र की शिक्षा भी अब युवाओं को देनी होगी-शर्मा

  • आज एक हजार चांदी के सिक्कों से किया जाएगा सहस्त्रार्चंन, श्रीं शक्ति सेवा संस्थान के द्वारा सौभाग्य पैलेश में आयोजित

sehore news
सीहोर। श्रीं शक्ति सेवा संस्थान के द्वारा सौभाग्य पैलेश में आयोजित स्फटिक श्रीयंत्र प्राण प्रतिष्ठा महालक्ष्मी अनुष्ठान में सोमवार को अतिथि के रूप में विश्वहिन्दू परिषद बजरंग दल के मध्य भारत प्रांत सह मंत्री सुनील कुमार शर्मा, भागवत कथा भूषण पंडित मोहितराम पाठक विहिप जिलाध्यक्ष जगदीश कुशवाह सम्मिलित हुए। यजमानों श्रद्धालुओं के मध्य ज्योतिषाचार्य अनिल सोनी यज्ञाचार्य सौरभ शास्त्री एवं हिन्दु उत्सव समिति अध्यक्ष ब्रजमोहन सोनी ने ब्राहम्णों के साथ अतिथियों का पुष्पमालाओं से स्वागत कर सत्कार किया। कार्यक्रम के दौरान श्री शर्मा ने कहा की सनातन संस्कृति का पालन और विद्या शिक्षा देना ब्राहम्णों का परम कत्र्तव्य है। विधर्मी कर्मकांड को पाखंड निरोपित करते है और हिन्दू युवक युवतियों को पश्चिमी और विधर्म सभ्यता को अपनाने के लिए भटका रहे है एैसे में ब्राहम्णों को सनातन संस्कृति को बचाने के लिए सत्यनारायण भागवत कथा के साथ देश रक्षा संस्कृति की रक्षा के लिए शोर्यगाथाएं भी सुनानी होंगी ब्राम्हणों को अब आगे आना होगा और शास्त्र के साथ शस्त्र की शिक्षा भी युवाओं को देनी होगी। पंडित श्री पाठक ने कहा की शास्त्रों में अभिमंत्रित की गई इलाईची, मूंगा, लोंग, गोमतीचक्र, कमल गटटे, हल्दी गांठ, स्फेटिक की माला श्रीयंत्र पीलीकोड़ी, मोती, रोली, लालगुंजा, अक्षत, हल्दी सहित अन्य सामग्री की शक्ति से परिचित कराया गया है। सभी व्यक्तियों के लिए महालक्ष्मी श्रीयंत्र जीवन भर उपयोगी है अनेक विपत्तियों से श्रीयंत्र बचाता है। विहिप जिलाध्यक्ष श्री कुशवाहा ने कहा की श्रीं शक्ति सेवा संस्थान के द्वारा सिद्धपुर में 16 दिवसीय स्फटिक श्रीयंत्र प्राण प्रतिष्ठा महालक्ष्मी अनुष्ठान का आयोजन कर इस धरती को भी पावन पवित्र कर दिया है महा कार्यक्रम का लाभ देश के सैकड़ों श्रद्धालुओं को मिल रहा है। कार्यक्रम के दौरान ज्योतिषाचार्य अनिल सोनी ने अतिथियों का आयोजन की पूरी जानकारी दी। सोमवार को अनार के रस से महालक्ष्मी श्रीयंत्र का अभिषेक किया गया और एक हजार तुलसी पत्र से सहस्त्रार्चन किया गया। नियमित कार्यक्रम अनुसार श्रद्धालुओं ने विधिविधान से गौमाता,लक्ष्मीरूपा कन्या और देवरूप ब्राहम्णों का पूजन अचज़्न किया। कायज़्क्रम में ऑनलाईन सम्मिलित होकर विभिन्न राज्य के और स्थानीय श्रद्धालु यजमानों ने स्फटिक श्रीयंत्र प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान किया। विश्वशांति और श्रद्धालुओं की सुख शांति समृद्धी के लिए यज्ञ में यजमानों के साथ 21 सौ आहुतियां दी गई। श्रीं शक्ति सेवा संस्थान सदस्य शंकर लाल शर्मा ने बताया की धनतेरस के पावन अवसर पर एक हजार चांदी के सिक्कों से सहस्त्रार्चन किया जाएगा और पंचामृत से श्रीयंत्र का अभिषेक किया जाएगा। जिस के बाद अभिमंत्रित चांदी के सिक्कों का वितरण यजमानों श्रद्धालुओं को किया जाएगा। 


फाइनल महामुकाबला आज, सीहोर-नीमच आमने-सामने


sehore news
सीहोर। शहर के चर्च मैदान पर खेली जा रही मध्य प्रदेश प्रीमियर लीग फुटबॉल प्रतियोगिता का फाइनल महामुकाबला मंगलवार को सीहोर और नीमच फुटबाल टीमों के मध्य खेला जाएगा। इस मुकाबले से पहले सोमवार को दोनों ही टीमों ने के खिलाडिय़ों ने मैच के पूर्व संध्या पर जमकर अभ्यास किया था। मैच का शुभारंभ दोपहर दो बजे से किया जाएगा और शाम चार बजे विजेताओं का पुरस्कार वितरण किया जाएगा।जानकारी के अनुसार प्रदेश प्रीमियर लीग फुटबॉल प्रतियोगिता का ऐतिहासिक चैंपियनशिप मध्य प्रदेश के इतिहास में अभी तक पहली बार किया जा रहा है लगातार एक माह तक प्रतियोगिता जिला फुटबॉल एसोसिएशन के नेतृत्व में आयोजित की गई थी।  प्रतियोगिता तीन चरण में खेली गई। पहले दो पुल फिर सुपर लीग और आज फाइनल इस प्रतियोगिता में अब तक 37 मैचों में 151 गोल खिलाडिय़ों ने किए है।


एक दर्जन टीमों ने की प्रतियोगिता में शिरकत

इस प्रतियोगिता में 12 टीमों ने भाग लिया। जिसमें जबलपुर, रतलाम, छिंदवाड़ा, देवास, सीहोर और बैतूल दूसरे चरण में नीमच, खरगोन, जबलपुर, बड़वानी बालाघाट शामिल थी। 15 निर्णायक एक मैच कमिश्नर गौतम कार एआईएफएफ, एक मैच इंचार्ज एचएस नगबी एमपीएफए आदि शामिल थे। आज सीहोर और नीमच के बीच जबरदस्त महा मुकाबला  सीहोर से अर्जुन गौतम, अरुण भंडारी, हिमाशु शर्मा, दीपक अहिरवार, रौनक, सुमित कनौजिया के अलावा नीमच के शुभम माने और बलराम के खेल पर सभी की निगाहे रहेगी। प्रतियोगिता के फाइनल में विजेताओं को पुरस्कार वितरण कार्यक्रम में मुख्य अतिथि विधायक सुदेश राय, कार्यक्रम की अध्यक्षता कलेक्टर चंद्रमोहन ठाकुर, विशेष अतिथि पुलिस अधीक्षक मयंक अवस्थी, मध्यप्रदेश फुटबाल एसोसिएशन के कार्यकारी अध्यक्ष जीके श्रीवास्तव, सचिव अमित रंजन देव, जिला फुटबाल एसोसिएशन के चेयरमैन अखिलेश राय, अध्यक्ष शशांक सक्सेना, जिला खेल अधिकारी अरविन्द्र इलियाजर और उपाध्यक्ष सुदीप व्यास आदि मौजूद रहेंगे। 


शीघ्र किया जाएगा राम-दरबार शिव परिवार की प्रतिमाओं की प्राण प्रतिष्ठा


sehore news
सीहोर। लंबे समय से शहर के इंदिरा नगर के समीपस्थ बायपास पर नवनिर्मित मंदिर में राम दरबार और शिव परिवार की प्रतिमाओं की प्राण प्रतिष्ठा शीघ्र की जाएगी। मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव को लेकर कैलाश गिरी बाबा सान्निध्य में धार्मिक कार्यक्रम जारी है। सोमवार को रमा एकादशी के विशेष अवसर पर पंडित कुणाल व्यास के सानिध्य में हवन में मुख्य यजमान राकेश शर्मा और मनोज दीक्षित मामा सहित श्रद्धालुओं ने मंत्रोच्चारण के साथ आहुतियां देकर सुख-समृद्धि और लोक कल्याण की कामना की। आगामी दिनों में एक दर्जन से अधिक विद्वान पंडित के सान्निध्य में राम दरबार में भगवान श्रीराम, सीता, लक्ष्मण और हनुमान एवं शिव परिवार की प्रतिमाओं की विधि-विधान से प्राण-प्रतिष्ठा की जाएगी। इसके बाद पश्चात प्रसादी का आयोजन किया जाएगा। इस संबंध में बाबा ने बताया कि इंदिरा नगर में सीता माता के मंदिर का निर्माण क्षेत्रवासियों और श्रद्धालुओं के द्वारा कराया गया है। इस मंदिर में शीघ्र ही देव उठनी एकादशी के बाद सादगी के साथ राम दरबार में भगवान श्रीराम, सीता, लक्ष्मण और हनुमान एवं शिव परिवार की प्रतिमाओं की विधि-विधान से प्राण-प्रतिष्ठा की जाएगी। सोमवार को नवनिर्मित मंदिर में रमा एकादशी पर प्रवचन के साथ हवन-यज्ञ का आयोजन किया गया। उन्होंने बताया कि रमा एकादशी के दिन भगवान विष्णु के साथ धन, ऐश्वर्य और वैभव की देवी माता लक्ष्मी की भी पूजा विधि विधान से की जाती है। इसके बाद दिवाली का त्योहार आता है। दिवाली से पूर्व माता लक्ष्मी की पूजा करने के लिए रमा एकादशी सबसे उत्तम दिन होता है। जैसा कि आपको पता है कि माता लक्ष्मी को रमा भी कहते हैं, कार्तिक एकादशी पर भगवान विष्णु संग रमा की भी पूजा होती है, इसलिए इसे रमा एकादशी कहते हैं। उन्होंने बताया कि सैकड़ों श्रद्धालुओं की आस्था का केन्द्र मंदिर में शीघ्र ही भगवानों का पूर्ण विधि-विधान से प्राण-प्रतिष्ठा और प्रसादी का आयोजन किया जाएगा। वहीं मंगलवार को हनुमान चालीसा का पाठ किया जाएगा। 


भिक्षावृति छोड़ कर स्वरोजगार के लिए कृष्नेसी, सेवा संस्थान ने किया अनेक भिक्षुकों को प्रेरित

  • गणेश मंदिर के बाहर भंींक मांग कर जीवन यापन करने, वालों को बेचने ने के लिए नि:शुल्क बांटे तकियें और फुटबाल 


sehore news
सीहेार। भिक्षुकों को भिक्षावृति छोड़ कर स्वरोजगार के लिए कृष्नेसी सेवा संस्थान के कार्यकर्ताओं के द्वारा प्रेरित किया गया। कृष्नेसी सेवा संस्थान के संस्थापक भूपेंद्र विश्वकर्मा के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने गणेश मंदिर के बाहर भिक्षावृति करने वाले महिला पुरूष और बच्चों से संपर्क किया। कार्यकर्ताओं ने भिक्षावृति करने वालों के बच्चों को शिक्षा प्राप्त करने सरकारी स्कूल में पढऩे जाने भींक मांगने जैसा बुरा कार्य नहीं करने नशे से दूर रहने और सम्मानजनक जीवन व्यातीत करने के लिए भी प्रोतसाहित किया। कार्यकर्ताओं ने समझाईश के बाद दीपावली के बाजार में बेचने और मेहनत से रूपये कमाने स्वयं का रोजगार स्थापित कराने के उद्देश्य से भिक्षुकों को नि: शुल्क रेडिमेड तकियें लोड एवं फुटबाल का वितरण किया। अशासकीय नागरिकों के सहयोग से संचालित कृष्नेसी सेवा संस्थान के द्वारा लगातार मंदिरों के बाहर भींक मांगकर जीवन यापन करने वाले लोगों और गरीब बच्चों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कार्य किया जा रहा है। ग्रामीण बस्ती से दूर वनवासी क्षेत्र में निवास करने वााले परिवारों के बच्चों को नि: शुल्क पढाई लिखाई की सामग्री और भोजन सहित जरूरतमंदों को कपड़े जूते चप्पल आदि का वितरण भी सेवा संस्थान के द्वारा किया जाता रहा है। संस्था की तरफ से शिक्षा की जानकारी और महत्व भी गरीब तबके के बच्चों को बताया जा रहा है। कृष्नेसी सेवा संस्थान के संस्थापक संचालक भूपेंद्र विश्वकर्मा ने बताया की पशुपालन विभाग मध्य प्रदेश शासन के मुख्य अपर सचिव जे.एन कंसोटिया और जांगड़ा महासभा के प्रदेशाध्यक्ष राजेश बांधेवाल से प्रेरणा लेकर कृष्नेसी सेवा का शुभारंभ किया गया है। लक्ष्य यह है की गरीबजन मंदिर परिसर मेें आने वाले श्रद्धालुओूं सहित आसपास के नगरों गांवों मेें संस्था के द्वारा उपलब्ध कराई गई सामग्री को बेच कर स्वरोजगार स्थापित करे बिक ने के बाद कहीं से भी उक्त सामग्री थोक में खरीदे और बेचे जिस से की भिक्षा मांगने की आदत छोट जाए और सामान्य लोगों की तरह हीं भिक्षा मांगने वाले अपना जीवन यापन करें। कृष्नेसी सेवा संस्थान के द्वारा की गई इस अनुठी पहल का कलेक्टर डॉ चंद्रमोहन ठाकुर, जिला पुलिस अधीक्षक मयंक अवस्थी, कोतवाली थाना प्रभारी नलिन बुधोलिया, जिला शिक्षा अधिकारी उदय उपेंद्र भिड़े एवं एसडीओपी नसरूल्लांगज प्रकाश मिश्रा के द्वारा सराहना व्यक्त की जा चुकी है। सामग्री वितरण के दौरान कृष्नेसी सेवा संस्थान से जुडे वरिष्ठ समाजसेवी अनोखीलाल विश्वकर्मा, रामचंद्र सगबालिया, हितेश मुडे, संजय जोशी, संतोष वर्मा, अजय जाट, ब्रज महेश्वरी, राकेश, पवन राठौर बलवीर सिंह,मोहन विश्वकर्मा नरेंद्र विश्वकर्मा सौहन वर्मा आदि कार्यकर्ता उपस्थित रहे। 


हुतात्मा दिवस पर विहिप कार्यकर्ताओं ने शिविर में किया रक्तदान, व्यर्थ नही गया रामभक्त शहीद कारसेवकों का बलिदान-  प्रांत मंत्री  शर्मा  


sehore news
सीहोर। अयोध्या में श्रीराम मंदिर निर्माण सनातन धर्मियों की शान है। रामभक्त शहीद कारसेवकों का बलिदान व्यर्थ नही गया है। हुतात्मा दिवस पर हम बलिदानी राष्ट्रभक्त कारसेवकों को नमन करते रहेंगे उक्त बात रविवार को हुतात्मा दिवस के उपलक्ष्य मेें आयोजित रक्तदान शिविर का शुभारंभ करते हुए विश्वहिंदू परिषद बजरंग दल के मध्यभारत प्रांत सह मंत्री सुनील कुमार शर्मा कहीं। उन्होने कहा की विश्वहिंदू परिषद बजरंग दल के कार्यकर्ता सनातन धर्म और राष्ट्ररक्षा के लिए समर्पित है हम किसी भी हालत में देश के दुश्मनों को बर्दाश्त नही करेंगे। हमारी संस्कृति और धरती की सुरक्षा हमारा धर्म ही नही कत्र्तव्य भी है। कार्यकर्ताओं का रक्तदान के लिए विहिप जिलाध्यक्ष जगदीश कुशवाह ने भी प्रेरित किया। रक्तदान शिविर में सैकड़ों की संख्या में जरूरतमंदों के लिए रक्तदान किया एवं परीक्षण भी कराया गया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से गौरक्षा विभाग प्रांत मंत्री अजीत शुक्ला, जिला उपाध्यक्ष पं मोहितराम पाठक जिला मंत्री राकेश कुमार विश्वकर्मा जिला कोषाध्यक्ष महेश मेवाड़ा, जिला गोरक्षा प्रमुख जितेंद्र नारोलिया नीरज चौरसिया, महादेव प्रसाद गुरु  विवेक राठौर,आशीष कुशवाह नगर सह संयोजक परमवीर जाट सीहोर ग्रामीण प्रखंड मंत्री सुनील परमार शुभम मालवीय शुभम राय सुजान  राठौर धीरज शमाज़्  विशाल बृजेश राठौर देवेंद्र सेन सुनील राठौर  महेश  परमार  नन्नू राठौर शिवेंद्र राठौर  हरीश खूबचंदानी नगर अध्यक्ष आलेख राज राठौर नगर मंत्री यज्ञश,मनोज यादव एवं सैकड़ों की संख्या में कार्यकर्ता सम्मिलित रहे।


ब्राह्मण समाज की डायरेक्टरी के लिए जनगणना का कार्य शुरू


sehore news
सीहोर। शहर के खजांची लाइन स्थित ब्राह्मण धर्मशाला में एक विशेष बैठक का आयोजन सर्व ब्राह्मण समाज के अध्यक्ष बालमुकुन्द पालीवाल की अध्यक्षता में किया गया। इस मौके पर समाजजनों ने आगामी 13 नवंबर को दीपावली मिलन के अलावा समाज की डायरेक्टरी  के लिए जनगणना सहित अन्य विषयों पर चर्चा की। इस मौके पर सभी ने सर्व सम्मति से प्रस्ताव को समर्थन किया। इस संबंध में जानकारी देते हुए सर्व ब्राह्मण समाज के मीडिया प्रभारी प्रियांशु दीक्षित ने बताया कि आगामी दिनों में शहर के सभी वाडो में जनगणना का काम शुरू किया गया है। ब्राह्मण समाज के लोग तय फॉरमेट पर अपने परिवार की जानकारी आवश्यक रूप से दें। क्योंकि जनगणना पूर्ण होने के बाद ब्राह्मण समाज की डायरेक्टरी छपेगी। यदि कोई परिवार छूट गया तो दिक्कत होगी। गणना डोर टू डोर हो रही है फिर भी यदि कोई परिवार छूट जाय तो वह उन्हें सीधे संपर्क कर सूचना दे सकते हैं।  इस डायरेक्टरी में परिवार की हर तरह की जानकारी होगी। जिसमें बच्चों के रोजगार, बेरोजगार सहित गोत्र संबंधी भी जानकारी होगी। जिससे शादी विवाह संबंध में इसका उपयोग किया जा सकेगा। इस गणना करने वालों के लिए सेक्टर वाइज एक टीम का गठन भी किया गया है। इस मौके पर सर्व ब्राह्मण समाज के अध्यक्ष श्री पालीवाल ने यहां पर उपस्थित सभी विप्रजनों को संबोधित करते हुए बताया कि हाल के दिनों में विप्रजनों की एक कार्य समिति, कार्यकारिणी सहित अन्य का गठन किया गया है। इसके अलावा आगामी दिनों में युवाओं की टीम का गठन भी किया जाएगा। इसके अलावा उन्होंने बताया कि आगामी 13 नवंबर को शहर के खजांची लाइन स्थित धर्मशाला में दोपहर तीन बजे दीपावली मिलन का आयोजन किया जाएगा। इस मौके पर सभी विप्रजनों को आमंत्रित किया गया है। 


आबकारी टीम द्वारा जिले में कई जगह की गई छापामार कार्यवाही


sehore news
कलेक्टर श्री चंद्र मोहन ठाकुर के निर्देशन में एवं जिला आबकारी अधिकारी श्रीमती कीर्ति दुबे के मार्गदर्शन में अवैध मदिरा संग्रहण, विक्रय एवं विनिर्माण के विरूद्ध सघन अभियान चलाया गया। इसके तहत की गई छापेमारी में आबकारी टीम ने अक्टूबर माह में वृत सीहोर द्वारा 17 प्रकरण कायम कर 46.7 लीटर देशी कच्ची मदिरा व 2290 किलोग्राम महुआ लाहन जप्त किया जिसका अनुमानित बाजार मूल्य 1 लाख 20 हजार 25 रूपये है। वृत दोराहा द्वारा 06 प्रकरण कायम कर 21.62 लीटर देशी कच्ची मदिरा व 980 किलोग्राम महुआ लाहन जप्त किया जिसका अनुमानित बाजार मूल्य 51 हजार 675 रुपये है। वृत आष्टा द्वारा 14 प्रकरण कायम कर 33.83 लीटर देशी कच्ची मदिरा व 1110 किलोग्राम महुआ लाहन जप्त किया जिसका अनुमानित बाजार मूल्य 59  हजार 175 रूपये है। वृत बुदनी द्वारा 18 प्रकरण कायम कर 97.8 लीटर देशी कच्ची मदिरा व 585 किलोग्राम महुआ लाहन जप्त किया जिसका अनुमानित बाजार मूल्य 39600 रूपये है। वृत नसरुल्लागंज द्वारा 14 प्रकरण कायम कर 74.06 लीटर देशी कच्ची मदिरा व 375 किलोग्राम महुआ लाहन जप्त किया जिसका अनुमानित बाजार मूल्य 27 हजार 125 रूपये है। इस प्रकार जिले में कुल 69 प्रकरण कायम कर 274.01 ली. देशी मंदिरा व हाथ भट्टी कच्ची मदिरा एवं 5340 किलो महुआ लाहन बरामद कर मध्यप्रदेश आबकारी अधिनियम 1915 के तहत प्रकरण कायम कर विवेचना में लिया। जप्त सामग्री का अनुमानित बाजार मूल्य लगभग 2 लाख 97 हजार 600 रूपये है। कार्यवाही में आबकारी टीम का सराहनीय योगदान रहा।


टॉय फेस्टिवल सराहनीय पहल है


sehore news
बुधनी टॉय फेस्टिवल में स्टॉल लगाने वाले अनेक शिल्पकारों ने इस फेस्टिवल को सराहनीय पहल बताया है। शिल्पकार श्री सुमित, श्री भारत विश्वकर्मा, शारदा शर्मा तथा श्री करण शर्मा ने कहा कि इस मेले से हमारी कला को राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिलेगी जो हमारे व्यवसाय को बढ़ाने में मदद करेगी। उन्होंने मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को धन्यवाद देते हुए कहा कि वे हमारे खिलौना निर्माण कार्य को आगे बढ़ाने के लिए और हमारी आमदनी को बढ़ाने के लिए यह पुण्य काम कर रहे हैं।



बुधनी के खिलौनों और कारीगरों को राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय  स्तर पर मिलेगी पहचान- मुख्यमंत्री श्री चौहान

  • बुधनी बनेगा खिलौनों का कलस्टर, बुधनी टॉय फेस्टिवल "खिलौनाकारी" का मुख्यमंत्री श्री चौहान ने किया वर्चुअल उद्घाटन

sehore news
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधनी टॉय फेस्टिवल खिलौनाकारी का वर्चुअल उद्घाटन किया। यह फेस्टिवल 01 नवम्बर 14 नवम्बर चलेगा। इस अवसर पर बुधनी में आयोजित कार्यक्रम में जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी  तथा सांसद श्री रमाकांत भार्गव ने भी संबोधित किया। उद्धाटन अवसर पर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि बुधनी के खिलौनों की प्रसिद्धी को ध्यान में रखते हुए इसे आत्म निर्भर मध्यप्रदेश और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वोकल फॉर लोकल की अवधारणा को साकार करने के लिए खिलौना उत्सव आयोजित किया गया है। बुधनी के खिलौनों को राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने के यह मेला महत्वपूर्ण होगा। इस टॉय फेस्टिवल का मुख्य उद्देश्य बुधनी को देश में टॉय कलस्टर के रूप में विकसित करना है ताकि इस पारंपारिक कला का संरक्षण-संर्वधन के साथ ही कलाकारों की आर्थिक स्थिति सुदृढ़ कर आत्मनिर्भर बनाना है। श्री चौहान ने कहा कि बुधनी में विगत कई वर्षों से काष्ठ शिल्पकार पीढ़ी दर पीढ़ी लकड़ी के खिलौने बनाते आ रहे हैं। अद्भुत काष्ठ कारीगरी, रंग, बनावट और आकर्षक आकार-प्रकार के कारण खिलौनों की देश में अलग पहचान है। टॉय फेस्टिवल खिलौनाकारी के माध्यम से स्थानीय शिल्पकारों को न केवल अपनी शिल्पकला को प्रदर्शित करने का अवसर मिलेगा बल्कि रोजगार के अवसर भी सृजित होंगे। खिलौने विक्रय के लिए पर्याप्त प्रचार-प्रसार एवं ऑनलाइन शापिंग के लिए आवश्यक नेटवर्क/प्लेटफार्म तैयार कर के खिलौने विक्रय के लिए राष्ट्रीय अन्तराष्ट्रीय स्तर की खिलौना निर्माता कम्पनियों से सम्पर्क किया जाएगा। श्री चौहान ने कहा कि टॉय फेस्टिवल के माध्यम से खिलौना बनाने वाले क्षेत्रीय एवं आसपास के जिलों से आने वाले कलाकारों तथा प्रशासनिक अधिकारियों के माध्यम से काष्ठ शिल्प के संरक्षण एवं संवर्धन को लेकर विचार-विमर्श होगा। इससे शिल्पकारों की कल्पनाशीलता एवं नव सृजन का विस्तार होगा। बुधनी टॉय फेस्टिवल के आयोजन से देश-प्रदेश के खिलौना व्यवसायियों का ध्यान आकृष्ट होगा। जो इस पारंपरिक लकड़ी के खिलौनो के व्यवसाय को बढ़ाने में सहायक होगा। श्री चौहान ने कहा कि इस फेस्टिवल का उद्देश्य यह भी है कि लकड़ी के बने खिलौने होने के कारण बच्चों के लिए हानिकारक नहीं है। इसी प्रकार बांस, मिट्टी, मोम, कपड़े आदि सामग्री के उपयोग से खिलौना बनाने को बढ़ावा देना है, ताकि कलाकारों की माली हालत बेहतर करने के साथ ही विलुप्त हो रही कला को संरक्षित भी किया जा सके। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि बुधनी में पारंपरिक रूप से लकड़ी के खिलौने बनाने वाले 280 शिल्पकार उनके परिवार निवासरत हैं। इन परिवारों में से 120 परिवार वन विभाग के द्वारा पंजीकृत किए गए हैं, जिन्हें दुधाई की लकड़ी व अन्य आवश्यक लकड़ी कम कीमत पर उपलब्ध कराई जाती हैं। खिलौना बनाने वाले प्रत्येक परिवार की आय 15,000 से 20,000 रूपए प्रति माह है। वर्तमान में भोपाल नागपुर हाईवे एनएच 69 पर 22 दुकानें खिलौनों  की हैं।

खिलौना व्यावसाय के विस्तार की कार्य योजना
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि दस स्व-सहायता समूह का गठन किया जाकर एरिया लेवल फेडरेशन का पंजीयन किया जाना प्रस्तावित है। शासन के अन्य विभाग, जैसे उद्योग विभाग इंडो-जर्मन आदि से समन्वय किया जाकर खिलौने कलस्टर का निर्माण कराया जाना प्रस्तावित है। संबंधित उत्पाद हेतु ई-मार्केटिंग प्लेटफार्म के माध्यम से राष्ट्रीय स्तर पर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने के लिए प्रयास किया जाना प्रस्तावित है।

कोरोना योद्धाओं का सम्मान
बुधनी में आयोजित टॉय फेस्टिवल में कोविड-19 के नियंत्रण, कोविड मरीजों का उपचार तथा टीकाकरण में उत्कृष्ठ कार्य करने वाले 285 अधिकारी कर्मचारियों को स्वास्थ्य मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी तथा सांसद श्री रमाकांत भार्गव सहित द्वारा सम्मानित किया गया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि इन कोरोना योद्धाओं के सेवा और समर्पण के कारण ही हम कोरोना पर नियंत्रण पाया है l

यह थे उपस्थित
बुधनी में आयोजित खिलौनाकारी मेले के शुभारंभ अवसर पर श्री गुरु प्रसाद शर्मा,  श्री राजेंद्र सिंह राजपूत,  श्री रघुनाथ भाटी,  श्री रवि मालवीय,  श्री महेश उपाध्याय,  श्री राजेश पाल,  श्री प्रेमनारायण मीणा सहित अनेक गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।



कलेक्ट्रेट परिसर में आयोजित मध्यप्रदेश के 66 वां स्थापना दिवस  के अवसर पर कलेक्टर श्री ठाकुर द्वारा ध्वजारोहण कर सलामी ली


sehore news
मध्यप्रदेश के 66 वां स्थापना दिवस के अवसर पर कलेक्ट्रेट परिसर में आयोजित एक सादे समारोह में कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने ध्वजारोहण कर सलामी ली। इस अवसर पर कलेक्टर श्री ठाकुर ने जिले के सभी अधिकारी एवं कर्मचारियों तथा आम जन को मध्य प्रदेश के 66 वें स्थापना दिवस की हार्दिक बधाई  और शुभकामनाएँ दी हैं।   इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री मयंक अवस्थी, जिला पंचायत सीईओ श्री हर्ष सिंह, अपर कलेक्टर श्रीमती गुंचा सनोवर सहित समस्त जिलाधिकारी एवं कर्मचारीगण उपस्थित थे।



दीपावली का दूसरा दिन 5 नवम्बर का स्थानीय अवकाश घोषित


कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर द्वारा स्थानीय अवकाश के अन्तर्गत दीपावली का दूसरा दिन पडवा 5 नवम्बर का स्थानीय अवकाश घोषित किया है। पूर्व में यह अवकाश 6 नवम्बर को घोषित किया गया था जिसे निरस्त कर अब 5 नवम्बर,2021 दिन शुक्रवार का स्थानीय अवकाश घोषित किया गया है।



6 नबम्बर को खुलेगी कोलार की नहरें , कोलार नहर से छोड़ा जाएगा पानी


कोलार परियोजना क्षेत्र के किसानों को पलेवा और एक पानी के लिए कोलार जलाशय में गत वर्ष शत प्रतिशत की तुलना में इस वर्ष पानी का भण्डारण 79 प्रतिशत ही हुआ है।  25 अक्टूबर 2021 को जिला जल उपयोगिता समिति की बैठक में अपर कलेक्टर श्रीमती गुंचा सनोवर की अध्यक्षता में आयोजित की गई बैठक में निर्णय अनुसार इस वर्ष 2021-22 में कोलार परियोजना की दांयी एवं बांयी नहरों में 06 नवम्बर 2021 से पानी छोड़ा जावेगा जिससे 39884 हेक्टेयर रकबा में पलेवा और एक पानी रेहटी व नसरुल्लागंज क्षेत्र के 132 ग्रामों में सिंचाई हेतु उपलब्ध कराया जायेगा। कार्यपालन यंत्री श्रीमती हर्षा जैनवाल ने सिंचाई के जल के समुचित उपयोग हेतु किसानों से अपील की गई है कि पानी का अपव्यय को रोके, पानी व्यर्थ न बहावे, दिन-रात लगातार सिचाई करे नहरों में हेडछाप न लगावे नहरों को न काटें, नीचे के किसानों का पानी न रोके, सिचाई शुल्क समय पर जमा करावे तथा सिंचाई अनुबंध अवश्य करावे जिससे आप पौने दो गुनी दरों से बच सकें।


बिजली ट्रांसफार्मर के नीचे या उससे सटाकर दुकान न लगाएं, पटाखा व आतिशबाजी बिजली लाइनों के नीचे व आसपास न चलाएं


मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने विद्युत उपभोक्ताओं से अपील की है कि वे दीप पर्व पर विद्युत सुरक्षा एवं सावधानियां रखकर सुरक्षित दीपावली मनाएं। कंपनी ने सभी पटाका व्यवसायियों से अपील की है कि वे बिजली लाइन के नीचे ट्रांसफार्मर के नीचे या उससे लगाकर दुकान न लगाएं क्योंकि इससे दुर्घटना की संभावना बनी रहती है और छोटी सी असावधानी बड़ी दुर्घटना का रूप ले सकती है। कंपनी ने नागरिकों ने अनुरोध किया कि वे पटाखे व आतिशबाजी बिजली लाइनों के नीचे व आसपास न चलाएं। कंपनी ने कहा है कि दीपावली पर्व पर प्रकाशीय साज-सज्जा हेतु उपभोक्ता अपने परिसर में बिजली कनेक्शन से स्वीकृत भार के अनुसार ही बिजली का उपयोग करें। बिना स्वीकृति के अतिरिक्त भार की वृद्धि एवं सीधे तार डालकर विद्युत चोरी नहीं करें। बिजली चोरी अथवा बिना स्वीकृति के संयोजित भार में वृद्धि अवैधानिक है और इसके लिए बिजली अधिनियम 2003 में जुर्माने का प्रावधान है। कंपनी ने मिठाई मूर्तियां साज.सज्जा बर्तन व्यापारी पटाखों की दुकाने एवं दीपावली पर्व से जुड़ी अन्य सामग्री के विक्रय हेतु लगाए जाने वाली अस्थाई दुकानों के प्रकाश व्यवस्था हेतु व्यापारी बंधुओं से अनुरोध किया है कि वे अस्थाई कनेक्शन लेकर ही बिजली का उपयोग करें। कंपनी ने कहा है कि दीपावली पर्व पर अस्थाई दुकानों की स्थापना बिजली ट्रांसफार्मरों एवं बिजली की लाइनों से सुरक्षित दूरी बनाकर ही स्थापित करें ताकि विद्युत दुर्घटनाओं से बचा जा सके । कंपनी ने सभी विद्युत उपभोक्ताओं से कहा है कि वैधानिक कनेक्शन लेकर ही बिजली का उपयोग करें। कंपनी ने मैदानी अमले और सतर्कता विंग को सघन जांच अभयिन चलाकर बिजली चोरी मामले पकड़ने तथा भार वृद्धि अथवा स्वीकृत प्रयोजन के स्थान पर अन्य किसी प्रयोजन के लिए विद्युत उपभोग पकड़े जाने पर विद्युत अधिनियम 2003 की धारा 135ए 138 के अंतर्गत कानूनी कार्यवाही करने कहा है। 


मध्यप्रदेश स्थापना दिवस पर किया पौधारोपण


sehore news
मध्य प्रदेश के 66 वें स्थापना दिवस के अवसर पर मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद के उपाध्यक्ष श्री विभाष उपाध्याय (राज्य मंत्री दर्जा) द्वारा सरस्वती शिशु मंदिर में पौधारोपण कर समरसता संकल्प कार्यक्रम आयोजित किया । उपाध्यक्ष श्री उपाध्याय ने स्थापना दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि मध्यप्रदेश शासन एवं भारत सरकार द्वारा गरीब निर्धन परिवारों के लिए विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं, योजनाओं का स्वयं भी लाभ ले तथा अपने आसपास के लोगों को भी इन योजनाओं का लाभ दिलाने में मदद करें। जिला समन्वयक श्रीमती पारुल उपाध्याय ने जन अभियान परिषद के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि समाज के हर गरीब, वंचित, शोषित एवं कमजोर वर्ग के साथ सामाजिक सद्भाव बनाए रखने की आवश्यकता है। समाज विकास के प्रत्येक कार्य में हर वर्ग का योगदान एवं सहभागिता होगी तभी हम प्रदेश को समृद्ध बना सकेंगे। विकासखंड समन्वयक श्री प्रदीप सिंह सेंगर तथा बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष श्री प्रदीप चौहान ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। कार्यक्रम में वरिष्ठ अधिवक्ता श्री अनिल पारे सहित कई गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। 



जिले में आज कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला, वर्तमान में कोरोना एक्टिव पॉजिटिव की संख्या शून्य



पिछले 24 घंटे के दौरान प्राप्त रिपोर्ट में जिले में आज कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला है। सीएमएचओ कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में अब तक कुल कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 10142  है। वर्तमान में एक्टिव पॉजिटिव शून्य हो गई हैं। कुल रिकवर व्यक्तियों की संख्या 10020 हैं। आज 314 सैम्पल लिए गए है। जांच के लिए सीहोर शहरी क्षेत्र से 134, श्यामपुर से 70, नसरूल्लागंज 16, आष्टा से 75, बुधनी से 19 सेंपल लिए गए हैं। अभी तक कुल जांच के लिए भेजे गए सेंपल 288493 हैं। जिनमें से 276824 सैंपलों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। आज 531 सैंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कुल 1456 सैंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथोलॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है।



बुधनी टॉय फेस्टिवल में सांस्कृतिक कार्यक्रमों की मनमोहक प्रस्तुति


sehore news
बुधनी में आयोजित टॉय फेस्टिवल खिलौनाकारी के उद्धाटन अवसर पर स्कूली छात्र -छात्राओं द्वारा रंगारंग, मनमोहक एवं आकर्षक कार्यक्रम किए गए। शासकीय हायर सेकंड्री कन्या विद्यालय, ओरिएंटल पब्लिक स्कूल, डीडी  कॉन्वेंट स्कूल, कन्या माध्यमिक विद्यालय तथा अन्य स्कूलों के छात्र-छात्राओं ने गायन एवं समूह नृत्य प्रस्तुत किए। इनमें जनजातीय सामूहिक नृत्य सुआ और बुंदेलखंड में जन्म के उत्सव पर होने वाला सामूहिक नृत्य ने दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। कार्यक्रम के उपरांत प्रस्तुति देने वाले छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया गया।



युवाओं के लिए स्थापित कबीर,शंकराचार्य,गुरूनानक,गौतमबुद्व,रहीम, राज्य सम्मान पुरस्कारों के प्रस्ताव आमंत्रित



युवाओं के लिए स्थापित पुरस्कारों में कबीर, शंकराचार्य, गुरुनानक, गौतमबुध्द, रहीम राज्य सम्मान पुरस्कार नियमों वर्ष 2019 एवं वर्ष 2020 के पुरस्कारों के आवेदन पत्र आमंत्रित है सामान्य प्रशासन विभाग की वेबसाइट www.gad.mp.gov.in/ samman.htm पर प्राप्त की जा सकती है जिसमें आवेदन प्रस्तुत करने की समयावधि 10 नवम्वर,2021 को समाप्त होगी। जिला स्तर पर प्राप्त होने वाले आवेदन पत्रों के संबंध में पुरस्कार नियमों में उल्लेखित प्रावधानों के अनुसार वर्ष 2019 में प्रदान किये जाने वाला पुरस्कार दिनांक 01 जनवरी, 2019 से 31 दिसम्बर 2019 तक की अवधि में एवं वर्ष 2020 में प्रदान किये जाने वाला पुरस्कार दिनांक 01 जनवरी, 2020 से 31 दिसम्बर 2020 तक की अवधि में आवेदकों द्वारा किये गये उत्कृष्ट कार्यों के लिए दिया जायेगा।



कोविड वायरस से बचाव के लिए दूसरा डोज जरूरी


जिले में कोरोना महामारी को रोकने और पुनः सक्रिय नहीं होने देने के लिए सभी को वैक्सीन लगवाना जरूरी है। इसके साथ ही त्यौहारों के वक्त में सभी लोगों को विशेष सावधानी रखने की जरूरत है।  कोरोना संक्रमण रोकने के लिए नागरिकों से आग्रह किया है कि वे कोविड प्रोटोकॉल का पालन करें। मास्क अवश्य लगाये। निर्धारित दूरी बनाये रखें तथा पूरी एहतियात बरतें। जिले में कोरोना टीका के प्रथम डोज शत-प्रतिशत नागरिकों को लग चुके है। इसके बावजूद भी अगर कोई टीकाकरण से वंचित है, तो वह टीका अवश्य लगवाये। त्यौहार के दौरान विशेष सावधानी रखे।  जिले के नागरिकों से आग्रह किया है कि जिन लोगों को कोरोना के टीके का पहला डोज लग चुका है वह दूसरा डोज अवश्य लगवाये। आगामी नवम्बर माह के अंत तक शत-प्रतिशत नागरिकों को टीके के दूसरा डोज लगाने का लक्ष्य रखा गया है। सभी मुख्य बाजारों में सभी दुकान मालिको और काम करने वालो का टीकाकरण कराया जा चुका है।इसके बाद बगैर टीके के कोई भी व्यक्ति शासकीय भवनों, सार्वजनिक स्थानों, दूकानों आदि में प्रवेश करने के लिए अनिवार्य किया जा सकता है। हम सबको सावधानी रखकर ही प्रयास करना होंगे जिससे कोविड वायरस पुन: सक्रिय नही हो। अन्य देशों में भी कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ रही है। देखने में यह आ रहा है कि जिन लोगों ने कोरोना के टीके नहीं लगवाये है वह अत्यधिक प्रभावित हो रहे है। इस लिए जिले के नागरिकों से आग्रह किया है कि वे त्यौहारों के दौरान अपने स्वास्थ्य के प्रति विशेष रूप से सजग रहे। टीका जरूर लगवाये।

 

निजी स्कूलों में आरटीई के तहत द्वितीय चरण की लॉटरी के लिये, स्कूल की च्वाइस अपडेट 07 नवम्बर तक


राज्य शिक्षा केन्द्र, भोपाल के द्वारा गैर अनुदान मान्यता प्राप्त अशासकीय स्कूलों में प्रथम चरण लॉटरी उपरांत शेष रिक्त सीटों पर आवंटन हेतु द्वितीय चरण के माध्यम से स्कूल आवंटन किया जाना है। जिसके तहत पंजीकृत आवेदक द्वारा द्वितीय चरण की लॉटरी हेतु स्कूल की च्वाइस अपडेट 7 नवम्बर तक की जाएगी। रेण्डम पद्धति से ऑनलाईन लॉटरी द्वारा स्कूल का आवंटन 10 नवम्बर को तथा आवंटन पत्र डाउनलोड कर आवंटित स्कूल में प्रवेश हेतु उपस्थित होकर प्रवेश प्राप्त करना। प्रवेश लेते समय ही संबंधित अशासकीय स्कूल द्वारा मोबाइल एप के माध्यम से एडमीशन रिपोर्टिंग 10 नवम्बर से 15 नवम्बर तक किया जाएगा।


खाद्य पदार्थों में मिलावट या अनियमितता की गोपनीय शिकायत अब पोर्टल पर


खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम संबंधी विविध कार्यों को समग्र पोर्टल पर लाने के मकसद से खाद्य सुरक्षा एमआईएस पोर्टल- पोशन (पीओएसएचएएन) शुरू किया गया है। इस पोर्टल पर खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006, विनियम 2011 के नियमों का खाद्य कारोबारी द्वारा पालन नहीं करने व खाद्य पदार्थों में मिलावट या अनियमितता संबंधी शिकायत लोगों द्वारा गोपनीय तरीके से दर्ज करने की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। इसके लिए आम नागरिक mpfdamis.in पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं।  इस सिलसिले में बताया गया है कि उक्त अधिनियम की धारा 31 के तहत सभी खाद्य कारोबारियों को पंजीयन कराना व खाद्य लायसेंस लेना अनिवार्य है। खाद्य लायसेंस एवं पंजीयन के लिए मार्गदर्शन लेने के उद्देश्य से आयुक्त खाद्य सुरक्षा प्रशासन कार्यालय ईदगाह हिल्स भोपाल में खाद्य सुरक्षा हेल्प डेस्क स्थापित की गई है। इसका टेलीफोन नम्बर 0755- 2665036 और ई- मेल foodsafetyhelpdeskmp@gmail.com  है। इस पर जानकारी ली जा सकती है।                                                 


’सुकन्या खाते खुलवाकर बेटियों को समर्द्ध करने का आव्हान’


सुकन्या समृद्धि खाता खुलवाएं घर-घर में खुशहाली लाएं की अवधारणा के साथ भारत सरकार द्वारा बेटी बचाओ एवं बेटी पढ़ाओ के तहत बालिकाओं की उच्च शिक्षा तथा विवाह हेतु व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए यह योजना शुरू की गई है। योजना के अन्तर्गत जन्म से लेकर 10 वर्ष की आयु तक की बेटियों का खाता खुलवाया जा सकता है, जमाकर्ता बेटी के नाम से एक ही खाता खोल सकता है। यदि माता-पिता या संरक्षक दो बेटियों के अलग-अलग एक खाता खोल सकते हैं, यदि जुड़वा बेटियां है तो जन्म प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने पर तीसरा खाता भी खोला जा सकता है, यह खाता एक वित्तीय वर्ष में 250 रूपये से शुरू किया जा सकता है। बच्ची की उम्र 18 वर्ष पूर्ण होने पर सुकन्या समृद्वि खाता में जमा राशि का 50 प्रतिशत राशि निकाला जा सकता है।   बेटी की उम्र 21 वर्ष पूर्ण होने पर खाता परिपक्व होगा, बालिका का विवाह 18 वर्ष के बाद या 21 वर्ष के पहले होता है तो खाता बंद कर दिया जाएगा और ब्याज सहित समस्त रकम दे दी जाएगी। योजना से आयकर में छूट का लाभ भी मिलता है और देश के किसी भी हिस्से में स्थानातांरित किया जा सकता है। खाता खोलने के लिए जरूरी दस्तावेज, जन्म प्रमाण पत्र, माता-पिता का फोटो पहचान पत्र, एड्रेस प्रूफ और माता-पिता की फोटो आवश्यक है। खाते मे न्यूनतम 250 रूपये अधिकतम 01 लाख 50 हजार रूपये वार्षिक जमा किया जा सकता है। इस खाते की अवधि कुल 21 वर्ष है।


मध्यप्रदेश खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा खादी वस्त्रों पर विशेष छूट


मध्यप्रदेश खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा आम जन को समस्त प्रकार के खादी वस्त्र, कबीरा खादी गारमेंट्स एवं ग्रामोद्योग विन्ध्या वैली उत्पाद क्रय को प्रोत्साहित करने के लिए 31 दिसम्बर 2021 तक समस्त प्रकार के खादी वस्त्रों की फुटकर बिक्री पर विशेष डिस्काउंट 20%एवं10% प्रतिशत एवं विन्ध्या वैली के ब्राण्ड उत्पादों की फुटकर बिक्री पर 20%एवं10% प्रतिशत विशेष डिस्काउंट दिया जाएगा।   राष्ट्रीय स्तर की खादी संस्थाओं एवं ग्रामोद्योग इकाईयों के उत्कृष्ट खादी उत्पाद एवं राज्य शासन की स्व-रोजगार मूलक योजनाओं के अन्तर्गत वित्त पोषित इकाईयों, स्व-सहायता समूहों द्वारा उत्पादित विंध्यावैली ब्राण्ड एवं अन्य ग्रामोद्योग सामग्री विक्रय हेतु उपलब्ध रहेंगे।


कृषि उपज मंडी में 2 नवम्बर से 7 नवम्बर तक कृषि उपजों की नीलामी बंद रहेगी


ग्रेन मर्चेन्ट एसोसिएशन द्वारा 2 नवम्बर से 6 नवम्बर तक अवकाश की सूचना एवं 7 नवम्बर को रविवार होने के कारण कृषि उपज मंडी में दीपाली त्यौहार होने के कारण 2 नवम्बर से 7 नवम्बर तक कृषि उपजों एवं लहसुन-प्याज का नीलामी नही होगी। किसानों से आग्रह है कि 2 नवम्वर से 7 नवम्वर तक कृषि मंडी में अपनी उपज लेकर ना आए। सोमवार 8 नवम्बर को नियमित रूप से निलामी होगी।


लक्ष्मी जी और गणेश जी की ईको फ्रेंडली मूर्तियां उपलब्ध


बाजार में दीपावली पूजन के लिए लक्ष्मी जी और गणेश जी की ईको फ्रेंडली मूर्तियां इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मानव संग्रहालय से उपलब्ध करवाई गई है। दीपावली के अवसर पर संग्रहालय के भोपाल स्थित  प्रतिरूपण अनुभाग द्वारा इको फ्रेंडली लक्ष्मी और बुद्धि के देवता गणपति जी की मूर्तियां बनाकर आम जनता के लिए उचित मूल्य पर विक्रय हेतु उपलब्ध कराया जा रहा है। इन मूर्तियों को संग्रहालय के प्रवेश द्वार नंबर 01 के पास स्थित इंटरप्रिटेशन सेंटर से 50 – 75 और 100 रूपए मूल्य के भुगतान के पश्चात् प्राप्त किया जा सकता है। विस्तृत जानकारी के लिए प्रतिरूपण अनुभाग के अनुभाग अधिकारी, के. शेषाद्रि से मोबाइल नंबर 9009630968 पर संपर्क किया जा सकता है। उल्लेखनीय है कि दीपावली पर धन की देवी लक्ष्मीजी और बुद्धि के देवता गणपतिजी की पूजा की जाती है।

कोई टिप्पणी नहीं: