सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 22 नवम्बर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

सोमवार, 22 नवंबर 2021

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 22 नवम्बर

यज्ञशाला में यजमानों ने किया देवी देवताओं का पूजन, आवाहन कर अनाज के उपरांत किया जलाधिवास


sehore news
सीहोर। गीता मानस समिति के भव्य 5 दिवसीय महा आयोजन के शुभारंभ के उपरांत सोमवार को मनोकामना पूर्णकर्ता पद्मकुंड यज्ञशाला और राधेकृष्ण शीतला माता मंदिर में देव प्रतिमाओं की प्राण प्रतिष्ठा के लिए मण्डप प्रतिष्ठा, मण्डल देवता आवाहन स्थापन पूजन, प्रतिमा जलाधिवास किया गया। पुरोहित पंडित पृथ्वी वल्लभ दुबे के सानिध्य में ब्राहम्णों के द्वारा मंत्रोचार के मध्य मुख्य यजमान श्रीमति विद्या बिजोरयिा और प्रदीप बिजोरिया के द्वारा राधेकृष्ण की मूर्तियों सहित शिव परिवार और शीतला माता प्रतिमाओं की स्तूति की गई। सुबह 8 बजे से दोपहर12 बजे तक और दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक यज्ञ किया गया। समिति के वरिष्ठ सदस्य मोहन चौरसिया ने बताया की मंगलवार को मण्डल, मण्डप नित्य पूजन अग्नि स्थापन धूप-गन्ध-मिष्ठान-घृत शर्करा अधिवास होगा और बुधवार को मण्डल, मण्डप नित्य पूजन, हवन प्रतिमा महास्नान 84 कलशों द्वारा प्रसाद स्नपन मंदिर का स्नान विधान पुष्प-फल शय्या, अधिवास किया जाएगा और गुरुवार को मण्डल, मण्डप नित्य पूजन, हवन प्राण प्रतिष्ठा, प्रतिमा न्यास बलिदान विधान पूणाहुज़्ति, आरती की जाएगी इसी दिन महाप्रसादी का वितरण भी शाम को किया जाएगा। कार्यक्रम में मुख्य रूप से गीता मानस समिति सदस्य प्रदीप बिजोरिया,विष्णुदयाल अग्रवाल, मोहन चौरसिया, सत्यनारायण शर्मा, जी.पी. उपाध्याय, अनिल शर्मा चंद्रभान यादव, हरिशचंद अग्रवाल, बाबू भाई मिस्त्री,गोपालदास अग्रवाल, रवि ठकराल, दशरथ लाल शर्मा, राजमल गेहलोत, प्रेमनारायण लोवानिया, वी. पी. तिवारी, सुरेशचंद वशिष्ट, रामेश्वर दयाल शर्मा डॉ. कैलाश अग्रवाल, श्यामसुन्दर मोदी,अरविंद मरखेडकर,राजेन्द्र जायसवाल, नंदकिशोर जायसवाल, एस.पी.मालवीय, हरिओम उपाध्याय, कमल विजयवर्गीय, ओमदत्त मिश्रा, रामशरण ठकराल, एस. डी. सक्सेना राजू जायसवाल,कन्हैयालाल मालवीय विनय भटेले सहित बड़ी संख्या में श्रद्धालुगण उपस्थित रहे। 


राज्य स्तरीय कुश्ती प्रतियोगिता में शहर की  बेटी सुहानी सेन ने जीता कांस्य पुरूस्कार


sehore news
सीहोर। शहर की बेटी कुश्ती खिलाड़ी सुहानी सेन ने कांस्य पदक जीता है। उच्चशिक्षा मंत्री डॉ मोहन यादव एवं एमपी एमेच्योर कुश्ती संघ सचिव सुरेश यादव ने सुहानी को नीमज में पुरूस्कृत किया है। मध्य प्रदेश एमेच्योर कुश्ती संघ ने नीमज में राज्य स्तरीय कुश्ती प्रतियोगिता आयोजित की थी जिस में अंडर 54 वर्ग के ग्रीको रोमन स्टाईल एवं बालिका फ्री स्टाईल में सुहानी ने कोच लोकेंद्र परमार के मार्गदर्शन में हिस्सा लिया। राज्य स्तरीय कुश्ती प्रतियोगिता में कांस्य पदक विजेता 14 वर्षीय सुहानी सेन शासकीय कस्तूरबा स्कूल गंज की कक्षा 8 वीं की छात्रा है। सुहानी शास्त्री कॉलोनी में निवासरत इंग्लिश्पुरा क्षेत्र में हेयर सेलून संचालक बबलू लक्ष्मी सेन की पुत्री है। सुहानी आवासीय खेलकूद में संचालित कुश्ती एकेडमी में प्रतिदिन कुश्ती कोच के मार्गदर्शन में रिहर्सल करती है। परिजनों खिलाडिय़ा गुरूजनों ने सुहानी के उच्चवल भविष्य की कामना की है।


आज खेला जाएगा अकादमी क्रिकेट प्रतियोगिता का पहला मैच


सीहोर। मंगलवार को शहर के बीएसआई मैदान पर पीपीसीए के तत्वाधान में खेली जाने वाले अकादमी क्रिकेट प्रतियोगिता का पहला मैच रेड और ब्लू के मध्य खेला जाएगा। इस संबंध में पीपीसीए के कोच चेतन मेवाड़ा, अतुल त्रिवेदी और आदर्श राय ने बताया कि लंबे समय से मैदान पर छोटे-छोटे खिलाडिय़ों को क्रिकेट की बारीकियों का प्रशिक्षण दिया जा रहा है अब उनकी प्रतिभाओं को तराशने के साथ मंच देने के उद्देश्य से पीपीसीए द्वारा मंगलवार को अकादमी क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। इसका शुभारंभ मंगलवार को पहला मैच रेड क्रिकेट टीम और ब्लू क्रिकेट टीम के मध्य खेला जाएगा। इस मौके पर अतिथियों के रूप में जिला क्रिकेट एसोसिएशन के पदाधिकारियों के अलावा खेल संगठनों के पदाधिकारी मौजूद रहेंगे। उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता का प्रत्येक मैच 50-50 ओवर का खेला जाएगा। प्रतियोगिता में अधिकतम अंडर-17 के खिलाडिय़ों को प्राथमिकता दी जाएगी। दोनों ही टीम में छोटे-छोटे बच्चों के मध्य उत्साह के साथ खेला जाएगा। प्रतियोगिता में पीपीसीए की कोचिंग में आने वाले खिलाडिय़ों की चार टीमों को शामिल किया गया। 


आस्था और उत्साह के साथ मनाई जाएगी भैरवाष्टमी, आज किया जाएगा विशेष श्रृंगार


सीहोर। हर साल की तरह इस साल भी शहर के छावनी बड़ा बाजार-चरखा लाइन के मध्य में भैरू गली स्थित काल भैरव बाबा मंदिर में आगामी 27 नवंबर को काल भैरवाष्टमी के पावन अवसर पर विशेष पूजा अर्चना के साथ कन्या भोज और प्रसादी वितरण का आयोजन किया जाएगा। वहीं मंगलवार को बाबा भैरव का श्रृंगार किया जाएगा। इस संबंध में जानकारी देते हुए श्रद्धालु रामू सोनी और संजय सोनी ने बताया कि हर साल छावनी भैरू गली में स्थित मंदिर में मंगलवार को दोपहर बारह बजे विशेष श्रृंगार किया जाएगा और उसके पश्चात आगामी 27 नवंबर शनिवार को काल भैरवाष्टमी के पावन अवसर पर कन्या भोज और प्रसादी का वितरण किया जाएगा। क्षेत्र के सभी श्रद्धालुओं ने दिव्य आयोजन में शामिल होने की अपील की है। अपील करने वालों में मनोज दीक्षित मामा, राजू बंसल, पिंकी शर्मा, अजय सोनी, अरविन्द शर्मा, जय प्रकाश सोनी आदि शामिल है। इस संबंध में श्री सोनी ने बताया कि छावनी में स्थित मंदिर सालों से स्थापित है और हर साल यहां पर आयेाजन किया जाता है। भगवान शिव की क्रोधाग्नि का विग्रह रूप माने जाने वाले कालभैरव का प्राकट्य पर्व अष्टमी को मनाया जाता है। इस दिन मध्याह्न में भगवान शिव के अंश से भैरव की उत्पत्ति हुई थी जिन्हें शिव का पांचवां अवतार माना गया है। इनके दो रूप है पहला बटुक भैरव जो भक्तों को अभय देने वाले सौम्य रूप में प्रसिद्ध है तो वहीं काल भैरव आपराधिक प्रवृतियों पर नियंत्रण करने वाले भयंकर दंडनायक है। इनकी शक्ति का नाम है भैरवी गिरिजा जो अपने उपासकों की अभीष्ट दायिनी हैं। 


शहीद हुए किसानों की अस्थि कलश यात्रा सीहोर पहुंची, नागरिकों ने कोतवाली चौराहा पर दी भावभीनी श्रद्धांजलि  


sehore news
सीहोर। यूपी लखीमपुर खीरी घटना में शहीद हुए किसानों की अस्थि कलश यात्रा सोमवार को डोडी चिन्नौटा आष्टा कोटरी नापलाखेड़ी होते हुए कोतवाली चौराहा पर पहुंची। नागरिकों ने हत्याकांड में शहीद हुए 5 किसानों सहित तीन काले कानून के आंदोलन में अबतक शहीद हुए सात सौ से अधिक किसानों को भावभीनी श्रद्धांजलि दी। अस्थि कलश यात्रा में मेहतवाड़ा से सीहोर तक अखिल भारतीय जनवादी महिला समिति की जिला महासचिव संतोष प्रजापति शामिल रहीं। सीटू के जिला संयोजक राजीव कुमार गुप्ता के नेतृत्व में सैकड़ों कार्यकर्ताओं के द्वारा शहीद किसानों के अस्थि कलश को श्रद्धा सुमन अर्पित कर नमन किया गया। यूपी लखीमपुर खीरी में शांतिपूर्ण आंदोलन कर रहे किसानों पर मंत्री पुत्र द्वारा अपनी गाड़ी से रोंदकर किसानों की निर्मम हत्या कर दी गई थी इस हत्याकांड में 5 किसान शहीद हुए उन किसानों की अस्थि कलश यात्रा पूरे भारतवर्ष में शहीदों के संदेश के साथ भ्रमण कर रही है । सभी जगहों पर किसानों दुकानदारों एवं नागरिकों ने अस्थि कलश को अपना नमन किया एवं श्रद्धा सुमन अर्पित किए है। इस दौरान किसान सभा के राज्य पदाधिकारी साथ ही पी एन वर्मा एवं किसान जागृति संगठन के इरफान जाफरी ने शहीद किसानों की स्मृति में उनके द्वारा किए गए आंदोलन का जिक्र करते हुए कहा कि यह आंदोलन तीन काले कृषि कानूनों की वापसी एवं बिजली बिल की वापसी न्यूनतम समर्थन मूल्य में 50 प्रतिशत राशि जोड़कर न्यूनतम समर्थन मूल्य की मांग को लेकर किया जा रहा था । प्रधानमंत्री ने तीनों कानून वापस लेने की घोषणा की है । न्यूनतम समर्थन मूल्य पर कानून बनाने स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट लागू करने बिजली बिल की वापसी के संदर्भ में जो कि किसानों की मूल मांग प्रारंभ से ही रही है । उस पर कुछ भी निर्णय नहीं लिया है । इसलिए किसानों का आंदोलन उक्त सभी मांगों के माने जाने तक अनवरत जारी रहेगा । हम शहीद किसानों के अमर संदेश को शहीद किसान अस्थि कलश के माध्यम से जन-जन तक पहुंचाने का काम पूरे देश में कर रहे हैं । अस्थी कलश यात्रा के दौरान किसान सभा एवं किसान जागृति संगठन के कार्यकर्ताओं किसानों ने आत्मसम्मान व उनकी पूर्णत: न्याय संगत मांग पूरी नहीं हो जाने तक आंदोलन जारी रखने का संकल्प लिया। इस अवसर पर सब्जी विक्रेता यूनियन के साथी नरेंद्र राय, नरेंद्र डोहर, गौतम चंद्रवंशी, अंगद शर्मा, संतोष प्रजापति, सुनील मालवीय, कृष्णा प्रजापति आदि मौजूद रहे। कार्यक्रम के बाद अस्थि कलश श्यामुपर के लिए रवाना हो गई।    


किसान कांग्रेस की प्रशासन को चेतावनी, मांगों का निराकरण किया जाए

  • किसान कांग्रेस ने हम्माल एसोसिएशन ने मांगों को लेकर किया प्रदर्शन, आश्वास के बाद हड़ताल स्थगित

sehore news
सीहोर। सोमवार को हम्माल एसोसिएशन के तत्वाधान में हम्माली दर बढ़ाने की मांग को लेकर शहर के कृषि उपज मंडी में प्रदर्शन कर एक ज्ञापन प्रशासन को सौंपा है। हम्मालों के इस प्रदर्शन के कारण पौन घंटे तक नीलामी का कार्य ठप्प रहा। मौके पर पहुंचे प्रशासनिक अधिकारियों के आश्वासन के बाद नीलामी कार्य शुरू हुआ। इस मौके पर मध्यप्रदेश किसान कांग्रेस के जिलाध्यक्ष रघुवीर सिंह दांगी सहित बड़ी संख्या में किसान भी हम्मालों की मांगों के समर्थन में पहुंचे थे। इस संबंध में जानकारी देते हुए जिलाध्यक्ष श्री दांगी का कहना है हम्माल एसोसिएशन कि लंबे समय से हम्माली दर में वृद्धि नहीं की गई है। जबकि हम्माली दर प्रत्येक दो वर्ष में बढ़ाई जाती है। जिसका समय पूर्व में समाप्त हो गया है। इस संबंध में चार-पांच बार आवेदन दिया गया है, लेकिन इसके बाद भी हमारी मांगों का समाधान नहीं हो पाया है। कोविड-19 के हम्मालों की आर्थिक स्थिति काफी प्रभावित हुई है और महंगाई की दर में भी इजाफा हुआ है। गत दिनों एसोसिएशन की एक बैठक के दौरान सर्व सम्मति से दर बढ़ाए जाने के बारे में निर्णय लिया गया था। इसके बाद बड़ी संख्या में किसान कांग्रेस के पदाधिकारी और किसानों ने हम्मालों की मांगों को लेकर हड़ताल का समर्थन किया उसके बाद प्रशासन के आश्वान के बाद हड़ताल शांति पूर्ण तरीके से स्थगित की गई। श्री दांगी का कहना है कि महंगाई को देखते हुए उनकी समस्याओं का शीघ्र निराकरण होना चाहिए। 


संस्कृत भारती के प्रांत सम्मेलन में शामिल होंगे कई पदाधिकारी व संस्कृत अनुरागी, 14 से 16 जनवरी को आयोजित  होगा प्रांत  सम्मेलन


sehore news
सीहोर- संस्कृत भारती मध्य भारत प्रांत का प्रांत सम्मेलन जनवरी माह में  नर्मदा पुरम में संपन्न होने जा रहा है ।जिसमें सीहोर जिले से संस्कृत भारती के पदाधिकारी एवं अनेक संस्कृत अनुरागी सम्मिलित होंगे यह जानकारी शनिवार को पंडित दीनदयाल नगर हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी में आयोजित संस्कृत भारती की जिला गोष्ठी (बैठक) में संस्कृतभारती जिला अध्यक्ष पंडित श्री पृथ्वी वल्लभ दुबे ने दी वहीं जिला गोष्ठी में संस्कृत के व्यापक प्रचार-प्रसार हेतु रणनीति तय की गई तथा सतत संस्कृत संभाषण व दैनिक कक्षाएं संचालित करने हेतु विचार विमर्श किया गया , इस अवसर पर संस्कृत भारती जिला मंत्री राकेश सिंह ठाकुर ने भी अपने उद्बोधन में 14 जनवरी से 16 जनवरी 2022 के मध्य होने वाले प्रांत सम्मेलन में अधिक से अधिक संस्कृत अनुरागी एवं कार्यकर्ताओं से सम्मिलित होने का आग्रह किया । गोष्ठी में जिला सह मंत्री सुरेंद्र सिंह यादव, जिला संपर्क प्रमुख लखनलाल महेश्वरी, जिला शिक्षण प्रमुख विष्णु प्रसाद परमार, जिला प्रचार प्रमुख जितेंद्र राठौर ,गोपाल कृष्ण त्यागी  , जितेंद्र सिंह राठौड़ कोषाध्यक्ष ,श्रीमती योगिता लोधी ने प्रांत सम्मेलन की रूपरेखा की विस्तृत योजना बनाकर गोष्ठी में चर्चा कर मूर्त रूप देने का विचार रखा । गोष्ठी का संचालन लखनलाल माहेश्वरी ने किया अंत में आभार सुरेंद्र सिंह यादव ने व्यक्त किया । गोष्ठी में सीहोर जिले से संस्कृतभारती के समस्त जिला कार्यकारिणी के पदाधिकारी उपस्थित रहे ।

हाईकोर्ट जबलपुर में होने से वादी और प्रतिवादी दोनों पक्षों को करना पड़ता है परेशानियों का सामना

  • कार्यकर्ताओं के द्वारा महामहीम राज्यपाल के नाम का ज्ञापन डिप्टी कलेक्टर को सौपा गया , राष्ट्रीय मानव अधिकार मंच ने की जनहित में जबलपुऱ, हाईकोट की बैच भोपाल में शुरू करने की मांग


sehore news
सीहोर। राष्ट्रीय मानव अधिकार मंच ने जनहित में जबलपुऱ हाईकोट की बैच भोपाल में शुरू करने की मांग की है। जिला बार एसोसिएशन से जुडे अभिभाषकों ने भी इस महत्वपूुर्ण मांग का समर्थन किया है। इस संबंध सोमवार को राष्ट्रीय मानव अधिकार मंच के प्रदेशाध्यक्ष नौशाद खान के नेतृत्व मेें कार्यकर्ताओं के द्वारा महामहीम राज्यपाल के नाम का ज्ञापन कलेक्ट्रेट पहुंचकर डिप्टी कलेक्टर रवि वर्मा को सौपा गया है। प्रदेशाध्यक्ष श्री खान ने कहा की विभिन्न मामलों में जिला न्यायालय से संतुष्टीपूर्ण न्याय नहीं मिलने पर और जमीन जायदाद के मामलों में स्टे आदि के लिए फरियादियों को अपील करने के लिए हाईकोट जबलपुर हीं जाना होता है जिस में काफी समय लगता है और आर्थिक रूप से बोझ फरियादियों अपीलकर्ताओं पर आता है। कई बार अधिक दूरी और आवागमन के संसाधन उपलब्ध नहीं होने पर प्रतिवादी भी कोर्ट नहीं पहुंच पाते है जिस से वारंट जारी हो जाते है। अधिवक्ताओं को भी मामलों की पैरवी करने सहित हाईकोर्ट से जमानट आदि कराने में दिक्कतों का सामना करना होता है। जबलपुर आने जाने में दोनों पक्षों का कीमती समय बर्बाद होता है। इन सभी परेशानियों को ध्यान में रखते हुए जनहित में हाईकोर्ट जबलपुर की बैच राजधानी भोपाल में शुरू करने की मांग की गई है। जिस का लाभ सीहेार जिला सहित रायसेन राजगढ़ भोपाल को भी मिलेगा। मांग करने वालों में प्रदेश सचिव अजहर बाबा आफताब अली, अनोखेलाल सूर्यवंशी, इलियास भाइर्, महमूद अली, अकरम, मौलाना खान, रूप सिंह मालवीय, साहिल मियां, राजेंद्र सिंह, देवेंद्र सेन आदि नागरिकगण शामिल है। 


गोंदन सरकार के तत्वाधान में आगामी 27 नवंबर से संगीतमय श्रीराम कथा का आयोजन


सीहोर। शहर के चाणक्यपुरी स्थित श्री गोंदन सरकार धाम हनुमान मंदिर में आगामी 27 नवंबर से संगीतमय श्रीराम कथा का आयोजन किया जाएगा।  इस संबंध में जानकारी देते हुए पंडित जितेन्द्र चतुर्वेदी ने बताया कि अनंत श्री विभूषित पंडित श्री महावीर शरण चतुर्वेदी दद्दा जी की पुण्य स्मृति के उपलक्ष्य में धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन आगामी 27 नवंबर को दोपहर एक बजे से कथा व्यास पंडित श्री राघवेन्द्राचार्य महाराज आयोध्याधाम के द्वारा संगीतमय श्रीराम कथा का शुभारंभ किया जाएगा। इसके अलावा रात्रि  साढ़े आठ बजे संगीतमय सुंदरकांड का आयोजन किया जाएगा। इसके अलावा आगामी 30 नवंबर को रात्रि आठ बजे स्वरांजली गु्रप के साथ संगीतमय भजन संध्या का आयोजन किया जाएगा। इसके पश्चात एक दिसंबर को सुबह श्रद्धांजली, कथा विश्राम और हवन एवं प्रसादी वितरण का आयोजन किया जाएगा। श्री गोंदन सरकार धाम हनुमान मंदिर के शिष्य मंडल सहित क्षेत्रवासियों ने इस पावन अवसर पर आने की अपील की है।


शत्-प्रतिशत टीकाकरण के लिए टीकाकरण केन्द्र बढ़ाने और क्राइसिस मैनेजमैंट ग्रुप की बैठक करने के कलेक्टर ने दिए निर्देश

  • टीएल बैठक में कलेक्टर ने की सीएम हेल्पलाइन में लंबित शिकायतों की समीक्षा

sehore news
कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित टीएल बैठक में कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने विभागवार समयसीमा वाले विभागीय लंबित पत्रों की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को त्वरित निराकरण के निर्देश दिए। उन्होंने सीएम हेल्पलाइन में दर्ज शिकायतों की विस्तृत समीक्षा करते हुए जिला अधिकारियों को प्राथमिकता के साथ निराकरण सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री ठाकुर ने विभागीय गतिविधियों की समीक्षा के दौरान जिला अधिकारियों को गांवों में जन समस्या निवारण शिविर आयोजित कर लोगों की समस्याओं और शिकायतों का त्वरित निराकरण करने के निर्देश दिए। साथ ही मैदानी स्तर पर योजनाओं के क्रियान्वयन की जानकारी लेते हुए पात्र व्यक्तियों तक सुगमता से योजनाओं का लाभ पहुंचाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने आगामी 29 नवम्बर को आयोजित होने वाली कलेक्टर्स-कमिश्नर्स की वीडियो कॉन्फ्रेंस के निर्धारित एजेण्डे़ के अनुसार जानकारी तैयार करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री ठाकुर ने कृषि विभाग की समीक्षा के दौरान उपार्जन के लिए समुचित व्यवस्थाएं एवं खाद की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर श्री ठाकुर ने जिले में कोविड वैक्सीनेशन कार्य की समीक्षा करते हुए जिले के सभी नागरिकों को कोविड का दूसरा डोज लगाने के लिए पंचायत एवं ग्राम स्तर पर कार्ययोजना बनाकर समय सीमा मे टीकाकरण पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने टीकाकरण केन्द्र बढ़ाने और प्रतिदिन हर केन्द्र के लिए लक्ष्य निर्धारित कर टीकाकरण के निर्देश दिए। उन्होंने पंचायत और जनपद स्तर पर क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक आयोजित कर सभी का सहयोग लेने के लिए कहा। कोविड टीकाकरण के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। कलेक्टर श्री ठाकुर ने कहा की शत्-प्रतिषत टीकाकरण कराना उनकी जिम्मेदारी होगी। उन्होंने अपने क्षेत्र के गांव में लोगों को प्रेरित करने तथा जो टीकाकरण केन्द्र नही आ पा रहे हैं उन्हें घर जाकर टीका लगाने के निर्देश दिए।  कलेक्टर श्री ठाकुर ने बैठक में स्वास्थ्य, महिला बाल विकास, पीएचई, लोक निर्माण विभाग, पंचायत एवं ग्रामीण विकास, आरईएस, आदिम जाति कल्याण विभाग, कृषि, उद्यानिकी, परिवहन सहित अनेक विभागों की समीक्षा की। बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री हर्ष सिंह, अपर कलेक्टर श्रीमती गुंचा सनोबर एसडीएम श्री बृजेश सक्सेना सहित जिला अधिकारी उपस्थित थे।


टीकाकरण महाअभियान पर निकली जनजागरूकता रैली


jhabua news
टीकाकरण महाअभियान की  सफलता के लिए जिले में जनजागरूकता रैलियों का आयोजन किया जा रहा है। इस श्रृंखला में रेहटी एवं रेहटी के ग्राम रेवगांव, झोलियापुर, पनेलिया पार एवं जावर के ग्राम कुडिया, नानकपुर, भीलखेडी, बोरखेडा में मुख्य मार्ग सहित विभिन्न वार्डों में रैली के माध्यम से लोगों को जागरूक किया गया। जनसामान्य को कोविड-19 के द्वित्तीय डोज की शत प्रतिशत उपलब्धि के लिए शासकीय विद्यालय के छात्र-छात्राओं एवं एनसीसी कैडेट के द्वारा रैली निकाली गई। जिसमें दो डोज पूर्ण, सुरक्षा संपूर्ण का संदेश आम लोगों को दिया गया। दूसरे डोज के लिए लक्षित व्यक्तियों को कोविड का  टीका अवश्य लगाए जाने का अनुरोध किया गया।


मध्यप्रदेश पिछड़ा वर्ग कल्याण आयोग के सदस्य 24 नवम्बर को बैठक लेगें


मध्यप्रदेश पिछड़ा वर्ग कल्याण आयोग के सदस्य (राज्य मंत्री दर्जा प्राप्त) श्री प्रदीप पटेल द्वारा जिले में पिछड़ा वर्ग के कल्याण के लिए विभिन्न विभागों द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की 24 नवंबर को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में समीक्षा करेंगे। बैठक में सभी अधिकारियों को विभागीय जानकारी के साथ उपस्थित रहने के निर्देश दिए गए है।


शासकीय कन्या महाविद्यालय में 24  एवं 26 नवंबर को रोजगार मेला


कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर के निर्देशानुसार जिला रोजगार कार्यालय द्वारा जिले के विभिन्न स्थानों पर निरन्तर वृहद रोजगार उत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इसी श्रृंखला में 24 एवं 26 नवंबर को स्थानीय शासकीय महिला पॉलीटेक्निक कॉलेज सीहोर एवं नसरूल्लागंज में प्रातः 12 बजे से 4 बजे तक रोजगार उत्सव कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इस मेले में 10 से 15 कम्पनियों के प्रतिनिधि द्वारा एक हजार पदों पर भर्ती की जाएगी। रोजगार उत्सव मेले में वर्धमान फेब्रिक्स बुधनी, ट्राइडेण्ट कम्पनी बुधनी, सेल मेन्युफेक्चरिंग कंपनी जावर, आईईएस युनिवरर्सिटी सीहोर, वेल्सपून इंडिया गुजरात, भारतीय जीवन बीमा निगम, हर्बल लाईफ न्यूटीशियन, एर्बट टेक्नोलॉजी सीहोर, बेसमेस इंण्यिा लिमिटेड उज्जैन, जाब्स लाईनसर्विसेस, प्रतिभा सिन्टेक्स पीथमपुर, वेल्सन इंण्डिया प्रालि गुजरात, गेब्रियल इंण्डिया लिखण्डसा गुडगांव, महले खण्डसा गुडगांव, आनंद ऑटोमोटिव गुडगांव, संधार टेक्नोलॉजी लि.गुडगांव, लुपीनलिमिटेड, सेफलेक्स इंटरनेशनल, डाइर्वसिटेक इंजीनियरिंग, हयूमेन मेट्रीक, सेकूराइट, मोहिनी हेल्थ एण्ड हाईजिन कंपनी के प्रतिनिधियों द्वारा ट्रेनी सुपरवाईजर ट्रेनी केमिस्ट, सेक्योरिटी गार्ड, सेमी स्किल, उत्पादन प्रशिक्षु रिंग फ्रेम ऑपरेटर, वाइंडिंग ऑपरेटर, स्टीचर्स, चेकर्स, पेकर्स, गनमेन सेक्योरिटी सुपरवाईजर, टर्नर, सेल्स एक्जीक्यूटिव, कम्प्यूटर ऑपरेटर, टैली. डेवलपमेंट मेनेजर सेल्स मेनेजर, फाइनेंशियल एडवाइजर, पी.एच.पी. डेवलपर, टेली फेकल्टी, डीटीपी फेकल्टी, एवं कंपनी द्वारा उपस्थित आवेदकों की योग्यतानुसार विभिन्न पदों पर भर्ती की जावेगी इच्छुक आवेदक 8वी, 10वीं, 12वी, स्नातक, स्नातकोत्तर, बीई कम्प्यूटर साइंस, आईटीआई मेकेनिकल, मशिनिस्ट, वेल्डर टर्नर, योग्यता धारी रोजगार पंजीयन कार्ड एवं समस्त प्रमाण पत्रों कोविड-19 दिशा निर्देशों का पालन करते हुए उपस्थित होवें।


जवाहर नवोदय विद्यालय कक्षा 6वीं में प्रवेश के लिये ऑनलाईन आवेदन 30 नवंबर


जवाहर नवोदय विद्यालय, श्यामपुर में सत्र 2022-23 के लिये कक्षा 6वीं में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा 30 अप्रैल 2022 को आयोजित की जाएगी । इस परीक्षा में शामिल होने के लिये ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 नवम्बर 2021 निर्धारित की गई है। अभ्यार्थी ऑनलाइन आवेदन की जानकारी नवोदय विद्यालय की वेबसाइट  www.navodaya.gov.in से प्राप्त कर सकते है। आवेदन के लिए कोई शुल्क नही लिया जाएगा।



मध्यप्रदेश राज्य स्तरीय वेट लिफ्टिंग प्रतियोगिता का आयोजन


जिला वेट लिफ्टिंग एसोसिएशन द्वारा मध्यप्रदेश राज्य स्तरीय वेट लिफ्टिंग प्रतियोगिता का आयोजन 23 नवंबर को क्रीसेंट मैरिज गार्डन में  किया जा रहा है। पुरूस्कार वितरण 24 नवंबर को शाम 4 बजे किया जाएगा। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विधायक श्री सुदेश राय, विशेष अतिथि कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर एवं पुलिस अधीक्षक श्री मयंक अवस्थी होंगे।


समय पर हितग्राहियों के ऋण स्वीकृत और वितरित करने के कलेक्टर ने दिए निर्देश, जिला स्तरीय बैंकर्स समिति की बैठक आयोजित


sehore news
जिला स्तरीय बैंकर्स समिति की बैठक कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर की अध्यक्षता में कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित की गई। इस बैठक में कलेक्टर श्री ठाकुर ने शासन की हितग्राही मूलक एवं कल्याणकारी योजनाओं का लक्ष्य समय पर पूरा करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री ठाकुर ने बैठक में कहा कि आजीविका मिशन के माध्यम से स्वसहायता समूहों द्वारा जिले में अच्छा कार्य किया जा रहा है। जिले के अधिक से अधिक समूहों को सीसीएल बैंक लिकेंज के अंतर्गत करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही बैंको के शाखा प्रबंधको से स्वीकृत और वितरण प्रकरणो की समीक्षा के दौरान विभागों द्वारा भेजे गए ऋण प्रकरणों का बिना विलम्ब स्वीकृत कर हितग्राहियों को ऋण वितरण के निर्देश दिए। बैठक में प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के अंतर्गत बैंकवार दिये गये प्रकरणों की समीक्षा की गई। साथ ही प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के अंतर्गत स्ट्रीट वेंडर के बैंको को प्रेषित प्रकरणों की बैंकवार लक्ष्यपूर्ति और वितरण पर चर्चा की गई। खादी ग्रामोद्योग, उद्योग, मतस्य, उद्यानिकी सहित अनेक विभागों के अंतर्गत बैंको को प्रेषित प्रकरणो में गति लाने के निर्देश दिए। बैठक में बताया कि शासन की हितग्राही मूलक एवं कल्याणकारी योजनाओं में शत-प्रतिशत लक्ष्य की पूर्ति निर्धारित अवधि तक सभी बैंकर्स सुनिश्चित करें। बैठक में बैंको के शाखा प्रबंधको ने शासन की योजनाओं के अंतर्गत स्वीकृत और वितरण किये गये प्रकरणों की जानकारी दी। बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री हर्ष सिंह, रिजर्व बैंक के महाप्रबंधक श्री सुधीर केसवानी, नाबार्ड के अविनाश तिवारी,  एलडीएम एचआर झावरे सहित सभी बैंकों प्रतिनिघि एवं अधिकारी उपस्थित थे।

 

ग्राम ताकिया में शासकीय भूमि अतिक्रमण मुक्त।


sehore news
श्यामपुर तहसील के ग्राम ताकिया में जिला प्रशासन द्वारा एक एकड़ शासकीय भूमि को अतिक्रमण से मुक्त कराया गया। नायब तहसीलदार श्री देशमुख ने बताया कि अतिक्रमणकर्ता को पूर्व में मौखिक रूप से समझाइश दी गई थी। इसके साथ ही तहसील कार्यालय, ग्राम पंचायत तथा ग्राम कोटवार द्वारा भी अतिक्रमण नही करने की हिदायत दी गई थी। इसके बाद भी अतिक्रमणकर्ता रिजवान निवासी पीपलखेड़ा द्वारा ग्राम ताकिया में एक एकड़ शासकीय भूमि पर अतिक्रमण कर पक्का निर्माण किया। अतिक्रमणकर्ता के विरूद्ध न्यायालय में प्रकरण दर्ज कर जुर्माने की कार्यवाही की गई है। अतिक्रमणकर्ता द्वारा स्वयं अतिक्रमण नही हटाने पर 22 नवंबर को पूर्व सूचना के बाद बल पूर्वक पुलिस की उपस्थिति में अतिक्रमण हटाया गया।


मध्यप्रदेश पिछड़ा वर्ग कल्याण आयोग के सदस्य का दौरा कार्यक्रम


मध्यप्रदेश पिछड़ा वर्ग कल्याण आयोग के सदस्य श्री प्रदीप पटेल (राज्य मंत्री दर्जा) 24 नवंबर को देवास से सीहोर के लिए प्रात: 11 बजे प्रस्थान कर दोपहर 12:30 बजे सीहोर आएंगे। वे सर्किट हाउस में जिले के अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। बैठक के पश्चात वे पिछड़ा वर्ग के सामाजिक संगठनों और कार्यकर्ताओं के साथ भेंट करेंगे। श्री पटेल दोपहर 2:30 बजे सीहोर से भोपाल के लिए रवाना होंगे।
 

जिले में आज कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला , वर्तमान में कोरोना एक्टिव पॉजिटिव की संख्या शून्य


पिछले 24 घंटे के दौरान प्राप्त रिपोर्ट में जिले में आज कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला है। सीएमएचओ कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में अब तक कुल कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 10143 है। वर्तमान में एक्टिव पॉजिटिव शून्य हो गई हैं। कुल रिकवर व्यक्तियों की संख्या 10021 हैं। आज 267 सैम्पल लिए गए है। जांच के लिए सीहोर शहरी क्षेत्र से 103, श्यामपुर से 51, नसरूल्लागंज 21, आष्टा से 70, तथा बुधनी से 22 सैंपल लिए गए हैं। अभी तक कुल जांच के लिए भेजे गए सैंपल 299246 हैं। जिनमें से 287609 सैंपलों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। आज520 सैंपलो की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कुल 1423 सैंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथोलॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है।


आगामी नेशनल लोक अदालत में अधिक से अधिक प्रकरणों के निराकरण के लिए न्यायाधीशों एवं  अधिवक्ताओं के साथ बैठक

 

sehore news
आगामी 11 दिसम्बर को आयोजित होने वाली नेशनल लोक अदालत में अधिक से अधिक प्रकरणों के निराकरण के लिए प्रधान जिला न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री आरएन चंद की अध्यक्षता में एडीआर भवन में बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में न्यायाधीश एवं अधिवक्ता उपस्थित थे। विशेष न्यायाधीश श्री सुरेश सिंह ने कहा कि लोक अदालत एक ऐसा माध्यम है जिससे प्रकरणों का राजीनामा के जरिये न किसी की जीत न किसी की हार के आधार पर निराकरण हो जाता है और विवाद खत्म होने से मन को शांति भी मिलती है। सभी अधिवक्ता मिलकर नेशनल लोक अदालत में विवादों का निपटारा कराने के लिए प्रयास करें, जिससे विवाद मुक्त समाज निर्मित हो। साथ ही नेशनल लोक अदालत में विद्युत एवं नगर पालिका के प्रकरणों में लोक अदालत में निराकरण कराने से शासन की ओर से मिलने वाली छूट की जानकारी दी। इसके साथ ही धारा 138 एनआई एक्ट के प्रकरणों में राजीमाना कराने पर संपूर्ण कोर्ट फीस वापिस होने संबंधी जानकारी भी दी। बैठक में विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव एवं अपर जिला न्यायाधीश श्री मुकेश कुमार दांगी, जिला लोक अभियोजन अधिकारी श्रीमती निर्मला सिंह चौधरी सहित अधिवक्तागण उपस्थित थे।


जिला स्तरीय बैंकर्स समिति की बैठक


जिला स्तरीय बैंकर्स समिति की बैठक में कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने नाबार्ड द्वारा प्रकाशित संभाव्यता युक्त ऋण योजना का विमोचन किया। इस पुस्तिका मे कृषि, डेयरी, मध्यम एवं लघु उद्योग, शिक्षा, गैर कृषि क्षेत्र में जिले में मौजूद संभाव्यताओं पर प्रकाश डाला गया है। बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री हर्ष सिंह, आरबीआई नाबार्ड एवं अन्य बैंकों के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

 

आबकारी विभाग ने 37 प्रकरण में दो लाख से अधिक की अवैध मदिरा जप्त की


sehore news
आबकारी विभाग द्वारा कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर के निर्देश पर अवैध मदिरा के विरुद्ध अभियान निरंतर चलाया जा रहा है। आबकारी दल ने जिले के अनेक क्षेत्रों में कार्यवाही करते हुए अभी तक दो लाख 41 हजार 627 रुपये की देशी विदेशी मदिरा एवं महुआ लाहन जब्त किया है। जिला आबकारी अधिकारी श्रीमती कीर्ति दुबे ने बताया कि एक नवंबर से 21 नवंबर तक आबकारी अमले ने सीहोर जिले में मध्यप्रदेश आबकारी अधिनियम 1915 की विभिन्न धाराओं के अन्तर्गत छापामार कार्रवाई की। इन कार्रवाईयों में 37 प्रकरण दर्ज कर 165.62 लीटर देशी, विदेशी, मदिरा जप्त की गई। इसके अलावा 4235 किलोग्राम महुआ लाहन जप्त किया गया है। जप्त मदिरा एवं महुआ लाहन की अनुमानित कीमत दो लाख 41 हजार 627 रुपये है।


मध्यप्रदेश पिछड़ा वर्ग कल्याण आयोग के सदस्य 24 नवम्बर को, विभागीय अधिकारियों से योजनाओं की समीक्षा बैठक लेगें


मध्यप्रदेश पिछड़ा वर्ग कल्याण आयोग के सदस्य राज्य मंत्री दर्जा द्वारा जिले में शासकीय योजनाओं में पिछड़ा वर्ग समुदाय की भागीदारी की समीक्षा बैठक 24 नवम्बर को दोपहर 1.00बजे कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में करेगें। संबंधित अधिकारी विभागीय योजनाओं की जानकारी लेकर बैठेक में अनिवार्य रूप से उपथित होवें।


राज्य शासन द्वारा प्रदेश में पिछडे वर्ग की सामाजिक शैक्षणिक तथा आर्थिक स्थिति का अध्ययन के लिए विभाग प्रमुखों से जानकारी मांगी


राज्य शासन द्वारा मध्यप्रदेश पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक विभाग के निर्देशानुसार मध्यप्रदेश पिछड़ा वर्ग की वर्तमान सामाजिक शैक्षणिक तथा आर्थिक स्थिति का अध्ययन तथा इन वर्गो के कल्याण के लिए सुझाव तथा अनुशंसाए प्रदान करने के लिए समस्त विभाग प्रमुखों से वर्तमान में कार्यरत अधिकारी एवं कर्मचारियों एवं अन्य की पृथक-पृथक जानकारी संकलित कर शीघ्र भेजने के निर्देश दिए गये है।


30 नवम्बर तक दावे और आपत्ति आमंत्रित



भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 01 जनवरी 2022 के मान से फोटो निर्वाचक नामावली के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2022 का प्रारूप प्रकाशन 01 नवम्बर, 2021 को किया जा चुका है। आयोग के द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 01 नवम्बर, 2021 से 30 नवम्बर, 2021 तक दावे और आपत्ति दर्ज करने की तिथि निर्धारित है। इस अवधि में ऐसे मतदाता जिनकी आयु 18 वर्ष पूर्ण हो चुकी है। अपना नाम क्षेत्र बी.एल.ओ. से फार्म प्राप्त कर अपना नाम वोटर लिस्ट में जुड़वा सकते है। उन्होंने बताया कि 18 वर्ष पूर्ण करने वाले मतदाता अपना नाम जुड़वाने के लिए प्राप्त सुविधा का लाभ उठाये। इसके लिए बी.एल.ओ. के माध्यम से फॉर्म 6 भर सकते है। जिले के प्रत्येक मतदान केन्द्रों पर 30 नवम्बर तक फोटो मतदाता सूची प्रदर्शित की जाएगी। मतदाता सूची के अवलोकन से यह सुनिश्चित कर सकते है कि मतदाता का नाम मतदाता सूची में है या नही। यदि है तो उसमें कोई गलती तो नही है। यदि कोई गलती है तो फॉर्म 8 भरकर गलती को सुधरवा सकते हैं। इसके अतिरिक्त नए वोटर कार्ड के लिए फार्म 6 भरकर उसके अपने पता आयु संबंधी दस्तावेज संलग्न कर वे बी.एल.ओ. को जमा करें। बी.एल.ओ. मतदाता को नवीन परिचय पत्र तैयार करा कर देगे। साथ ही ऐसे मतदाता जो नाम संबंधी का नाम आयु एवं पता में संशोधन कराना चाहता है, वह फार्म-8 भरकर सुधार संबंधी आवश्यक दस्तावेज लगाकर संशोधन कराये जाने हेतु फॉर्म-8 बी.एल.ओ. को जमा कर सकता है।जो मतदाता अन्य जगह चले गये है वह मतदाता सूची से नाम हटवाने हेतु फार्म-7 भरकर दे सकते है।और ऐसे मतदाता जिनकी मृत्यु हो चुकी है उनके परिवार से बी.एल.ओ. नोटिस देकर हटाने की कार्यवाही कर सकता है।  

                       
नेशनल लोक अदालत 11 दिसम्बर को


नेशनल लोक अदालत का आयोजन शनिवार 11 दिसम्बर 2021 को किया जायेगा। जिसमें सभी प्रकार के मामले निराकरण के लिए रखे जायेंगे। सभी विभागों के न्यायालयीन प्रकरण से संबंधित नोडल व समन्वय अधिकारियों से कहा गया है कि वे अपने विभाग से संबंधित शमनीय प्रकरण नेशनल लोक अदालत में रखें। इन सभी प्रकरणों की जानकारी अनिवार्य रूप से प्रिंसिपल रजिस्ट्रार उच्च न्यायालय की ई-मेल आई.डी. mphcisc@gmail.com  एवं महाधिवक्ता कार्यालय के ई-मेल आई.डी. sectionwb@gmail.com  पर भेजने के निर्देश है।   नेशनल लोक अदालत में प्रकरणों के निराकरण पर कोर्ट फीस पक्षकार को वापसी योग्य होती है। लोक अदालत में दोनों पक्षकारों की जीत होती हैं, किसी भी पक्ष की हार नहीं होती है। लोक अदालत में दोनों पक्षों की सहमति से मामला रखा जाकर सौहार्दपूर्ण वातावरण में विवाद का निराकरण किया जाता है, जिससे पक्षकारों के अमूल्य समय तथा व्यय होने वाले धन की बचत होती है तथा पक्षकारों में परस्पर स्नेह भी बना रहता है। लोक अदालत में मामला अंतिम रूप से निराकृत होता है, इसके आदेश की कोई अपील अथवा रिवीजन नहीं होती है।


समर्थन मूल्य पर मोटे अनाज का उपार्जन आज से शुरू


खरीफ विपणन 2021-22 में समर्थन मूल्य पर मोटे अनाज ज्वार का उपार्जन कार्य 22 नवम्बर से शुरू जो 21 दिसम्बर तक संचालित किया जाएगा। शासन स्तर पर मोटे अनाज ज्वार का समर्थन मूल्य जारी किया गया हैं जिसके अनुसार ज्वार मालदांडी 2578 रूपए तथा ज्वार हाइब्रिड 2738 रूपए प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया हैं तथा धान का समर्थन मूल्य 1940 रूपए प्रति क्विंटल घोषित किया गया है।  जिले में मोटे अनाज के अलावा धान का उपार्जन कार्य भी 29 नवम्बर से शुरू होगा जो 15 जनवरी तक क्रियान्वित किया जाएगा। कृषकों से उपार्जन कार्य सप्ताह में पांच दिवस अर्थात सोमवार से शुक्रवार तक प्रातः आठ बजे से सांय सात बजे तक किया जाएगा। उपज विक्रय हेतु केन्द्र पर आने की सूचना पंजीकृत कृषकों को उनके दर्ज कराए गए मोबाइल नम्बर पर एसएमएस के माध्यम से दी जाएगी। कृषकों से आह्वान किया गया है कि एसएमएस प्राप्ति होने के उपरांत उपज को निर्धारित तिथि पर विक्रय हेतु उपार्जन केन्द्र पर लाएं। धान एवं ज्वार की खरीदी का कार्य शासन द्वारा निर्धारित एफएक्यू मापदंड के अनुसार संपादित किया जाएगा।


नेशनल स्कॉलरशिप - आवेदन आमंत्रित 30 नवम्बर तक


पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण विभाग द्वारा कमजोर अल्पसंख्यक वर्ग के विद्यार्थियों के लिये नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन-पत्र आमंत्रित किये गये हैं। आवेदन-पत्र की अन्तिम तिथि 30 नवम्बर 2021 है। प्री-मैट्रिक कक्षा एक से 10वीं एवं पोस्ट मैट्रिक कक्षा 11वीं एवं 12वीं के लिये स्कूल शिक्षा विभाग के शासकीय अथवा अशासकीय विद्यालयों में पढ़ने वाले विद्यार्थी www.scholarships.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।


अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति-50 प्रतिशत से कम अंक वाले विद्यार्थी छात्रवृत्ति के लिए पात्र


पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण विभाग ने बताया कि भारत सरकार के माध्यम से संचालित मेरिट कम मीन्स छात्रवृत्ति योजना के तहत अब विद्यार्थियों को परीक्षा में 50 प्रतिशत अंकों की अनिवार्यता से छूट दी गई है। इस छूट का लाभ लेने के लिये विद्यार्थियों से अपील की गई है कि वे छात्रवृत्ति के लिये अपने आवेदन ऑनलाईन नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर करवाएं।


तकनीकी एवं व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में सीएलसी के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 22 से


तकनीकी शिक्षा विभाग द्वारा शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए एआईसीटीई नई दिल्ली द्वारा जारी कैलेंडर के अनुसार तकनीकी एवं व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए संस्था स्तर की काउंसलिंग की समय सारणी जारी की गई है।   प्रवेश के लिए विद्यार्थी इंजीनियरिंग डिप्लोमा, डिप्लोमा नॉन पीपीटी, डिप्लोमा अंबेडकर -एकलव्य योजना बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी, बी फार्मेसी, डी फार्मेसी, बीआर्क, फॉर्म डी, एकीकृत एमबीए, एकीकृत एमसीए, बैचलर इन होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी, एमटेक, एम-ई पूर्णकालिक, एम फार्मेसी, एमबीए पूर्णकालिक, एमसीए, एम आर्किटेक्चर पाठ्यक्रमों के लिए 22 नवंबर से 30 नवंबर तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। संस्था स्तर की काउंसलिंग के लिए पंजीयन करा चुके अभ्यार्थी को इच्छुक संस्था में सुबह 10:30 बजे से दोपहर 12 बजे तक स्वयं उपस्थिति दर्ज कराना अनिवार्य होगा। मेरिट के अनुसार प्रवेश की कार्रवाई की जाएगी। प्रवेश निरस्त करने की सुविधा 29 नवंबर को शाम 5 बजे तक उपलब्ध रहेगी ।रजिस्ट्रेशन 30 नवंबर को दोपहर 11 बजे तक किया जा सकेगा ।विभाग की वेबसाइट dte.mponline.gov.in  पर प्रवेश नियम, विस्तृत समय सारणी, अभ्यर्थी मार्गदर्शिका, काउंसलिंग प्रक्रिया आदि की जानकारी उपलब्ध है।


खाद का संतुलित उपयोग करने कि किसानों को सलाह


कृषि विभाग द्वारा जिले के किसान को सलाह दी गई है कि आवश्यकता से अधिक रासायनिक उर्वरकों का उपयोग न करें। फसल के लिये अन्य पोषक तत्वों की भी आवश्यकता होती है। कृषि विभाग ने किसानों से कहा है कि किसान मिट्टी परीक्षण कराए और उसी के हिसाब से रासायनिक उर्वरकों का उपयोग करने की सलाह दी गई है। किसानों से आग्रह किया गया है कि वे कृषि वैज्ञानिकों से सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त कर उर्वरकों का उपयोग करें ताकि फसल का अच्छा उत्पादन प्राप्त  हो। वर्तमान मे रबी की फसलों के लिये जिले में पर्याप्त खाद की उपलब्धता है।   गेंहू के लिये यूरिया 213 कि.ग्रा. एन.पी.के. 186 कि.ग्रा., म्यूरेट ऑफ पोटाश 17 कि.ग्रा. प्रति हेक्टर, चना के लिये यूरिया 44 तथा सुपर फास्फेट 375 कि .ग्रा. प्रति हेक्टेयर, सरसों के लिये यूरिया 130 कि.ग्रा. सुपर फास्फेट 188 कि.ग्रा. तथा म्यूरेट ऑफ पोटाश 33 किग्रा. प्रति हेक्टर, मसूर के लिये यूरिया 54 कि.ग्रा. तथा सुपर फास्फेट 313 कि.ग्रा. प्रति हेक्टर देकर अनुशंसित उर्वरक मात्रा की पूर्ति की जा सकती है। किसान भाइयों से अपील है कि गेंहू, सरसों, चना एवं मसूर फसल में रासायनिक खाद की अनुशंसित मात्रा का ही उपयोग करें। डीएपी के विकल्प के रुप में एन.पी.के. व एस.एस.पी. यूरिया एव म्यूरेट ऑफ पोटास उर्वरकों का उपयोग कर अच्छा उत्पादन प्राप्त कर सकते है। साथ ही सिंगल सुपर फास्फेट का उपयोग करने से सल्फर 11 प्रतिशत एवं केल्सियम 21 प्रतिशत भी प्राप्त होंगें, जो फसल का उत्पादन बढाने में सहायक होंगें।


मधुमेह जागरूकता के माध्यम से नियंत्रित किया जा सकता है, मधुमेह की सही समय पर पहचान एवं उपचार संभव


मधुमेह एक ऐसी बीमार है जिसके लक्षण सामान्य होते हैं पर यह धीरे-धीरे शरीर को कमजोर कर देता है। यह बीमारी सीडेंटरी लाइफ स्टाइल, अनहेल्दी फूड खाने एवं आनुवांशिक भी होती है। धीरे-धीरे मधुमेह के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है इसे जन जागरूकता के माध्यम से नियंत्रित किया जा सकता है। मधुमेह की सही समय पर पहचान उसके उपचार एवं जन जागरूकता के लिए स्वास्थ्य संस्थाओं में मधुमेह के संभावित रोगियों एवं उपचाररत रोगियों के लिए परामर्श सत्रों एवं जन जागरूकता गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा।  स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि मधुमेह के उपचार के लिए असंचारी रोग नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत मरीजों को नि:शुल्क उपचार की सुविधा प्रदान की जाती है। बार-बार पेशाब आना, वजन का घटना या भूखा कम लगना, बहुत ज्यादा प्यास लगना, कमजोरी अथवा थकान होना इत्यादि मधुमेह के मुख्य लक्षण है। मधुमेह की रोकथाम के लिए शरीर के वजन को सामान्य बनाए रखना, पौष्टिक आहार का सेवन, नियमित व्यायाम,  चलना अथवा दौड़ना जैसी गतिविधियां करना,  नशीले पदार्थों तंबाकू एवं शराब का सेवन नहीं करना महत्वपूर्ण है। मधुमेह के जांच एवं उपचार की नि:शुल्क सुविधा सभी हेल्थ एंड वैलनेस केंद्रों पर भी उपलब्ध कराई गई है। जिससे की मरीजों को नियमित रूप से दवाओं की प्राप्ति एवं फॉलो किया जा सके एवं उन्हें दूर के चिकित्सालय तक इलाज के लिए  नहीं जाना पड़े। मधुमेह के साथ सामान्य जीवन बताया जा सकता है। मधुमेह की नियमित रूप से जांच कराये जाना बेहद आवश्यक है जिससे कि मधुमेह की पड़ताल उसकी प्रारंभिक अवस्था में ही हो सके।


आइडेंटिफिकेशन प्रतियोगिता में आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 नवंबर


आईडेंटिफिकेशन प्रतियोगिता में आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 नवंबर ईको पर्यटन विकास बोर्ड द्वारा आयोजित की जा रही  फोटोग्राफी, वीडियोग्राफी और ट्रैकिंग रूट आईडेंटिफिकेशन प्रतियोगिता में आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 नवंबर 2021 तक बढ़ाई गई है। इसके साथ ही फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी प्रतियोगिता की शर्तों में संशोधन करते हुए प्रतिभागियों को न्यूनतम 3 ईको पर्यटन स्थलों के फोटोग्राफ्स या वीडियो की जगह अब न्यूनतम एक ईको पर्यटन स्थल के फोटोग्राफ या वीडियो भेजे जाने आवश्यक होंगे।

कोई टिप्पणी नहीं: