गांधी के प्रेरणा व जीविका दीदियों के आग्रह पर बिहार में पूर्ण शराबबंदी लागू - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 26 नवंबर 2021

गांधी के प्रेरणा व जीविका दीदियों के आग्रह पर बिहार में पूर्ण शराबबंदी लागू

  • मुस्तैदी से शराबबंदी का पालन करने पर जोर, गांधी के सात सामाजिक पापकर्म से बचे

alcohal-ban-bihar

सुपौल. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार कहा करते हैं कि जीवनभर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के पथचिन्हों पर चलते औ चलते रहेंगे.विरोधियों को नहसीयत देते हैं कि गांधी के सात सामाजिक पापकर्म से बचे.आप सिद्धांतों के बिना राजनीति,परिश्रम के बिना धन,विवेक के बिना सुख, चरित्र के बिना ज्ञान,नैतिकता के बिना व्यापार,मानवता के बिना विज्ञान और त्याग के बिना पूजा से बचे.तब जाकर जीवन सार्थक होगा. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार कहते हैं कि गांधी के प्रेरणा व जीविका दीदियों के आग्रह पर बिहार में पूर्ण शराबबंदी लागू है.विराधी दलों के समर्थन से सूबे में 2016 से शराबबंदी लागू है.कई बार सीएम के द्वारा समीक्षात्मक बैठक की गयी.एक बार फिर मुस्तैदी से शराबबंदी का पालन करने पर जोर दिया गया है.


बता दें कि बिहार सरकार के सभी कर्मियों में मद्य निषेध के प्रति चेतना जागृत करने को लेकर नशा मुक्ति दिवस पर 26 नवंबर को उनको पुन: शपथ दिलायी गयी. आज राज्य मुख्यालय लेकर प्रखंड कार्यालय प्रांगणों में सुबह 11 बजे एक साथ यह शपथ ग्रहण कार्यक्रम आयोजित की गयी.मुख्य सचिव त्रिपुरारी शरण ने इसको लेकर मंगलवार को सभी अपर मुख्य सचिव, प्रधान सचिव, सचिव, प्रमंडलीय आयुक्त व जिलाधिकारियों को पत्र लिखा था. मालूम हो कि मुख्य सचिव ने पत्र के साथ एक फॉर्मेट भी भेजा था, जिसमें लिये जाने वाले शपथ की विवरणी दी गयी है. इसी शपथ वाले फॉर्मेट को भरा गया. मैं बबन प्रसाद सिंह आज दिनांक 26 नवम्बर को (योजना एवं विकास विभाग के कार्यपालक अभियंता स्थानीय क्षेत्र अभियंत्रण संगठन कार्य प्रमंडल सुपौल कार्यालय)  के प्रांगण में सत्यानिष्ठा के साथ यह शपथ लेता हूं कि मैं आजीवन शराब का सेवन नहीं करूंगा. मैं कर्तव्य पर उपस्थित रहूं या न रहूं, अपने दैनिक जीवन में भी शराब से संबंधित गतिविधियों में किसी प्रकार से शामिल नहीं होऊंगा . शराबबंदी को लागू करने के लिए जो भी विधि संम्मत कार्रवाई अपेक्षित है, उसे करूंगा.  यदि शराब से संबंधित किसी भी गतिविधि में शामिल पाया जाऊंगा तो नियमानुसार कठोर कार्रवाई का भागीदार बनूंगा. उसके बाद उससे संबंधित प्रतिवेदन मद्य निषेध, उत्पाद एवं निबंधन विभाग को उपलब्ध करा दिया जाएगा.  योजना एवं विकास विभाग के कार्यपालक अभियंता स्थानीय क्षेत्र अभियंत्रण संगठन कार्य प्रमंडल सुपौल कार्यालय के सामने बरामदा के सामने महात्मा गांधी के दीवार पर लिखित सात सामाजिक पापकर्म के पास योजना एवं विकास विभाग के कार्यपालक अभियंता ई.बबन प्रसाद सिंह ने अपने सहकर्मियों को शपथ दिलायी.सहायक अभियंता ई.सैय्यद तारिक इमाम,सहायक अभियंता ई.मनीष कुमार,प्रधान सहायक जयराम सिंह,योजना सहायक अजय कुमार,परिचारी रमेश कुमार,परिचारी अद्बुष सुभान आदि शपथ ली.

कोई टिप्पणी नहीं: