मधुबनी : छठे चरण के पंचायत चुनाव के लिए जिलाधिकारी ने दिए सख्त निर्देश। - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

सोमवार, 1 नवंबर 2021

मधुबनी : छठे चरण के पंचायत चुनाव के लिए जिलाधिकारी ने दिए सख्त निर्देश।

madhubani-dm-strict-for-panchayat-election
मधुबनी, आज दिनांक 01 नवंबर 2021 को श्री अमित कुमार, भा. प्र. से. जिला निर्वाचन पदाधिकारी (पंचायत) सह जिला पदाधिकारी, मधुबनी की अध्यक्षता में नगर भवन, मधुबनी में पंचायत आम चुनाव 2021 के षष्ठम चरण के लिए नियुक्त सभी जोनल, सेक्टर दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों की बैठक आहूत की गई। बताते चलें कि 03 नवंबर 2021 को जिले के दो प्रखंडों बाबूबरही एवं अंधराठाढी में पंचायत चुनाव संपन्न होने हैं। मतदाताओं की सुविधा को दृष्टिगत रखते हुए बाबूबरही के कुल 20 पंचायतों के लिए 278 मतदान केंद्र एवं अंधराठाढी के 18 पंचायतों के लिए 252 मतदान केंद्रों की स्थापना की गई है। 


छठे चरण के चुनाव में बाबूबरही से जिला परिषद के 3, पंचायत समिति के 27, मुखिया के लिए 20 इतने ही सरपंच के लिए और ग्राम पंचायत सदस्यों के लिए 274 एवं इतने ही पंचों के लिए चुनाव होने हैं। वहीं अंधराठाढी से जिला परिषद के 3, पंचायत समिति के 24, मुखिया के लिए 18 इतने ही सरपंच के लिए और ग्राम पंचायत सदस्यों के लिए 288 एवं इतने ही पंचों के लिए चुनाव होने हैं। जिला पदाधिकारी द्वारा बैठक में उपस्थित सभी जोनल, सेक्टर दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों को जिले में निष्पक्ष, पारदर्शी एवं शांतिपूर्ण पंचायत चुनाव संपन्न कराने के लिए कई आवश्यक निर्देश दिए गए। उन्होंने कहा कि सभी मतदान केंद्रों पर ससमय मतदान प्रारंभ हो इसके लिए मतदान केंद्रों पर समय से ईवीएम मशीन पंहुचना सुनिश्चित करें। मतदान प्रारंभ होने के बाद सक्रियता दिखाते हुए सभी मतदान केंद्रों की गतिविधियों का जायजा लेते रहना आवश्यक है।  उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि आपलोगों के फीडबैक से निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान संपन्न करवाने में अत्यंत उपयोगी जानकारी प्राप्त होती है। ऐसे में मतदान की पूरी प्रक्रिया के दौरान कंट्रोल रूम के संपर्क में बने रहना है। मोबाइल कभी स्विच ऑफ नहीं होना चाहिए। किसी भी स्थिति में मतदान केंद्रों के 200 मीटर के दायरे में भीड़ एकत्रित होने नहीं देना है।


उन्होंने सभी दंडाधिकारियों को निर्देश दिया कि वे जितनी बार भी मतदान केंद्रों पर जायजा लेने पहुंचे, उतनी बार विजिट शीट पर हस्ताक्षर अवश्य करें। इसे अतिआवश्यक समझें। मतदान निश्चित रूप से अपने निर्धारित समय सुबह के 7 बजे से शुरू हो जाना चाहिए। मतदान समाप्ति के लिए 5 बजे का समय निर्धारित किया गया है। यदि किसी मतदान केंद्र पर 5 बजे के बाद भी मतदाताओं की भीड़ रहती है तो इसकी सूचना अविलंब कंट्रोल रूम को प्रेषित करें। यदि किसी भी मतदान केंद्र पर 5 बजे भी मतदाता कतार में खड़े हैं, तो सबसे पिछले व्यक्ति से एक की संख्या से पर्ची वितरित किया जाय। इसके बाद आने वाले किसी भी व्यक्ति को मतदान में भाग लेने की इजाजत नहीं दी जाएगी। जिलाधिकारी ने स्पष्ट किया कि निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण पंचायत चुनाव के लिए विभिन्न स्तरों पर प्रशासनिक अधिकारियों की पुख्ता तैनाती की गई है। आपको बस सही समय पर सूचना प्रेषित करनी है और सहायता के लिए प्रतिनियुक्त अधिकारी अपने पुलिस बल के साथ आपके सहयोग के लिए आप के पास पंहुच जायेंगे। इसलिए आप सभी को विधि व्यवस्था को प्राथमिकता देते हुए शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष चुनाव संपन्न करवाने का लक्ष्य दिया गया है।


जिलाधिकारी ने कहा कि बाबूबरही एवं अंधराठाढी प्रखंडों के मतदान सामग्रियों को समर्पित करने के लिए आर. के. कॉलेज, मधुबनी को चिन्हित किया गया है। आपलोग तब तक अपने क्षेत्र में बने रहेंगे, जब तक आपके अधीन सभी मतदान केंद्रों पर मतदान संपन्न नहीं हो जाते। साथ ही सभी प्रखंडों के रिजर्व ईवीएम आर. के. कॉलेज के परीक्षा भवन में जमा में  जमा किए जायेंगे। जिलाधिकारी द्वारा सभी को पंचायत चुनाव के साथ साथ  दीपावली की शुभकामनाएं भी दी गईं। श्री सत्यप्रकाश, पुलिस अधीक्षक, मधुबनी ने बैठक में उपस्थित सभी दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि सभी चिन्हित एवं संवेदनशील मतदान केंद्रों पर विशेष सावधानी बरती जाए। किसी भी बूथ पर यदि किसी गड़बड़ी की आशंका हो तो तुरंत कंट्रोल रूम में सूचना दी जाय, ताकि त्वरित कारवाई की जा सके। उन्होंने कहा कि आप सभी अपना मनोबल ऊंचा रखिए और धैर्य से काम कीजिए।  मौके पर श्री अवधेश राम, अपर समाहर्ता, मधुबनी, श्री विशाल राज, भा. प्र. से. उप विकास आयुक्त, मधुबनी, श्री सुरेन्द्र कुमार, विशेष कार्य पदाधिकारी, जिला गोपनीय शाखा, मधुबनी, श्री शैलेन्द्र कुमार, जिला पंचायतराज पदाधिकारी सह जिला सूचना एवं जनसंपर्क पदाधिकारी, मधुबनी, श्री विशाल राज, अनुमंडल पदाधिकारी, सदर, मधुबनी,  श्री राजीव कुमार, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, सदर मधुबनी के साथ साथ जिले के सभी वरीय प्रशासनिक पदाधिकारी उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं: