झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 02 नवम्बर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

बुधवार, 3 नवंबर 2021

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 02 नवम्बर

खंडवा लोकसभा उपचुनाव एवं जोबट तथा पृथ्वीपुर विधानसभा चुनाव मंे भाजपा की शानदार जीत पर भाजपा मंडल झाबुआ ने मनाई खुषियां, मिठाई खिलाकर एक-दूसरे का मुंह मीठा करवाया, विजयी घोष लगाए


jhabua news
झाबुआ। 2 नवंबर, मंगलवार को मप्र की 4 सीटों मंे से 3 सीट, खंडवा लोकसभा उपचुनाव में भाजपा की भारी बहुमतों से एक तरफा जीत के साथ झाबुआ जिले के समीपस्थ जोबट विधानसभा में भाजपा पत्याषी सुलोचना रावत के 6080 वोटो से जीतने और पृथ्वीपुर मं भीे भाजपा प्रत्याषी द्वारा परचम लहारने से संपूर्ण भाजपा खेमे में हर्ष का माहौल है। इस जीत को स्वयं मप्र के मुूख्यमंत्री षिवराजसिंह चौहान एवं प्रदेष भाजपा अध्यक्ष वीडी शर्मा ने ऐतिहासिक जीत बताते हुए तीनांे सीटों पर मतदाता भाई्र-बहनों का आभार व्यक्त किया है। इसी क्रम में भाजपा मंडल झाबुआ ने भी खुषियां मनाते हुए एक-दूसरे को बधाई देने के साथ मिठाई खिलाकर मुंह मीठा करवाया। भाजपा मंडल झाबुआ ने शहर के वार्ड क्र. 10 स्थित पूर्व जिला कार्यालय मंत्री पं. महेन्द्र तिवारी के निवास पर कार्यक्रम आयोजित किया। जहां वरिष्ठ भाजपा नेता प. महेन्द्र तिवारी के साथ भाजपा मंडल झाबुआ अध्यक्ष अंकुर पाठक, मंडल महामंत्री एवं पार्षद जुवानसिंह गुंडिया, मंडल उपाध्यक्ष किषोर भाबोर एवं अजय अमरू डामोर, मंडल मीडिया प्रभारी प्रियंक तिवारी, युवा कार्यकर्ता रवि थापा, स्वीट गोस्वामी आदि ने एक-दूसरे को मिठाई खिलाकर मुंह मीठा करवाया। इस दौरान सभी ने भारत माता, वंदे मातरम् के साथ भाजपा के जमकर जयघोष लगाए।


बस स्टेंड फव्वारा चौक पर की जमकर आतिष्बाजी

झाबुआ के बस स्टेंड स्थित फव्वारा चौक पर भी शाम 6.30 जिला भाजपा एवं भाजपा मंडल झाबुआ ने संयुक्त रूप से जष्न मनाते हुए एक-दूसरे को मिठाई खिलाने के साथ आम जन को भी मिठाई वितरण कर जीत की खुषियां मनाई। बाद यहां जमकर आतिष्बाजी भी की। इस अवसर पर विषेष रूप से भाजपा के प्रदेष कार्यकारिणी सदस्य ओम शर्मा, भाजपा जिलाध्यक्ष लक्ष्मणसिंह नायक, जिला मंत्री विष्वनानाथ सोनी, युवा नेता भूपेष सिंगोड़, भाजयुमो जिला उपाध्यक्ष मंागीलाल भूरिया, नयन टवली, बंटी ब्रजवासी, मोनू भूरिया सहित बड़ी संख्या में अन्य पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता उपस्थित थ्ज्ञे।


लोकरंग का एक दीप शहीदों के नाम कार्यक्रम, शहीद स्मारक जगमगाएगा दीपों से,

 

झाबुआ ।  जिले की सांस्कृतिक और सामाजिक संस्था लोकरंग 3 नवंबर बुधवार को एक दीप शहीदों के नाम कार्यक्रम करने जा रही है । लोकरंग और विजय स्तंभ मित्र सेना मिलकर पिछले 4 सालों से इस आयोजन को कर रहे हैं  कम ही लोगों को पता है कि झाबुआ शहर में जेल के सामने बना स्मारक शहीद स्मारक है जो 1857 की क्रांति में शहीद हुए अज्ञात वीरों की स्मृति में मनाया गया है । हर साल संस्था के कार्यकर्ता यहां शहीदों को याद करते हुए दीप प्रकट करते हैं । संस्था के साथ-साथ शहर के देशभक्त नागरिक आयोजन में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते हैं और देखते ही देखते स्मारक की रोटरी दीपों से जगमगा उठती है ।  संस्था लोकरंग इस साल भी 1857 की क्रांति में शहीद अज्ञात वीरों और उसके बाद हुए तमाम युद्ध में शहीद वीरों की याद में 3 नवंबर को एक दीप शहीदों के नाम कार्यक्रम का आयोजन करने जा रही है । संस्था के कार्यकर्ता ने आम लोगों से अपील की है कि बुधवार शाम 7 बजे से शहीद स्मारक पहुंचकर दीप लगाकर शहीदों को याद करें । अनगनित शहीदों का लहू जब  इस मातृभूमि के लिए बहा तब जाकर देश ने आजादी में डूबा है । दीपोत्सव के हर्ष दृउल्लास के साथ ये भी जरूरी है कि हम शहीदों के बलिदान को भी इस मौके पर याद करें ।  लोकरंग और विजय स्तंभ मित्र सेना के वीरेन्द्र सिंह राठौर, दीपक दोहरे,कृष्णा कलानी, आशीष पांडे, विकास पांडे, मुयर पंवार, प्रवीण यादव, पंकज यादव, इसरार कुरैशी, शकील सय्यैद, साकिर, आशीष, रूपम, स्वीट गोस्वामी, निक्की डामोर, जेम्स सिंगाड़, बब्बु गुंडिया आदि लोगों से अपील की है कि अपनी सुविधा के अनुसार समय निकलाकर एक दीप शहीद स्मारक पर लगाकर शहीदों को नमन करने की अपील की है  ।


आयुर्वेक पद्धति ने आज पूरे विष्व में ख्याति हासिल कर ली है -ः कलेक्टर सोमेष मिश्रा

  • आयुर्वेद पद्धति से किया उपचार बिना साईड इफेक्ट वाला और असरकारक होता है -ः जिला आयुष अधिकारी डॉ. प्रमिला चौहान, भगवान धन्वतरि की जयंती पर जिला आयुष कार्यालय पर संगोष्ठी एवं फूड फेस्टीवल का हुआ आयोजन

jhabua news
झाबुआ। भारत सरकार और मप्र सरकार के निर्देष पर 2 नवंबर, मंगलवार को भगवान धन्वतरि की जयंती को राष्ट्रीय आयुर्वेदिक दिवस के रूप में जिला आयुष विभाग द्वारा मनाते हुए स्थानीय ऑफिसर्स कॉलोनी स्थित जिला आयुष कार्यालय पर संगोष्ठी एवं फूड फेस्टीवल का आयोजन किया गया। उक्त कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में जिलाधीष सोमेष मिश्रा उपस्थित थे। विषेष अतिथि के रूप में पूर्व जिला आयुष अधिकारी डॉ. सीएल वर्मा, वरिष्ठ आयुर्वेद विषेषज्ञ डॉ. मीना भायल, डॉ. एचके पाठक एवं डॉ. वीडी शर्मा के साथ पूर्व आयुष चिकित्सक डॉ. अरूण देराश्री मौजूद थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला आयुष अधिकारी डॉ. प्रमिला चौहान ने की। प्रारंभ में अतिथियों ने भगवान धनवंतरि की तस्वीर पर माल्यार्पण कर दीप प्रज्जवलन किया। स्वागत उद्बोधन देते हुए जिला आयुष अधिकारी डॉ. प्रमिला चौहान ने बताया कि आज जिला आयुष कार्यालय पर छटवां राष्ट्रीय आयुर्वेदिक दिवस मनाते हुए कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। भगवान धनवंतरि आयुर्वेक के जनक है। इस उपलक्ष में आज संगोष्ठी और फूड फेस्टीवल का आयोजन रखा गया है। आयुवैद एक ऐसी चिकित्सा पद्धति है, जिसका कोई साईड इफेक्ट नहीं होकर यह असरकारक पद्धति है। इस पद्धति से उपचार करने पर रोगी को तत्काल लाभ प्राप्त होता है।


वर्तमान दौर में स्वस्थ रहने के लिए आयुर्वेद उपचार जरूरी

संगोष्ठी का विषय ‘‘आयुर्वेद से पोषण’’ रखा गया। जिस पर कलेक्टर सोमेष मिश्रा ने कहा कि आयुर्वेद में कई औषधियां ऐसी है, जिनका पोषण के रूप में उपयोग किया जा सकता है। यह औषधियां कई रोगो को जड़ मूल से नाष करने वाली और स्वास्थ्य की दृष्टि से काफी लाभप्रद साबित होती है। वर्तमान में कोरोना और अन्य जानलेवा तथा खतरनाक बिमारियांे से बचने के लिए हमे शरीर का इम्यूनिटी पॉवर बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक काढ़े और अन्य आयुर्वेद दवाईयों का नियमित सेवन करते रहना चाहिए। यह बड़े हर्ष की बात है कि आज आयुर्वेद पद्धति ने पूरे विष्व में ख्याति हासिल कर ली है। बाद अन्य अतिथियों ने भी बारी-बारी से निर्धारित विषय पर अपने-अपने विचार व्यक्त किए।


फूड प्रदषर्नी का किया अवलोकन

तत्ष्चात् अतिथियों ने फूड प्रदर्षनी का भी अवलोकन किया। आयुष विभाग ने पोषण आहार से संबंधित प्रदर्षनी लगाई। जिसकी अतिथियांे ने सराहना की। वहीं कार्यक्रम में आए अन्य सभीजनांे ने भी प्रदर्षनी का अवलोकन कर प्रसन्नता व्यक्त की। प्रदर्षनी के संयोजक डॉ. कलमसिंह बारिया, डॉ. नीमिला भिड़े एव डॉ. संजय पाटीदार ने सभी को जानकारी दी।


यह रहे उपस्थित

इस अवसर पर जिला आयुष विभाग से जुड़े डॉ. प्रीतम चंगौड़, डॉ. रागिनी षिवहरे, डॉ. पंकज खतेड़िया, यूनानी चिकित्सक डॉ. गुफरान बैग, डॉ. कैलाष पाटीदार, डॉ. नवीन वर्मा, श्रीमती रत्ना प्रेम, मंजुला देराश्री, जरीन अंसारी आदि सहित अन्य गणमान्यजन उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन आयुर्वेदक चिकित्सा अधिकारी डॉ. प्रवेष उपाध्याय ने किया। आभार अधिकारी डॉ. दीपेष कठोता ने माना।


दीपावली पर्व को लेकर रोटरी क्लब ‘मेन’ और इनरव्हील क्लब ऑफ झाबुआ शक्ति मिलकर करेगा रांगोली प्रतियोगिता-2021 का आयोजन, दो वर्ग जूनियर एवं सीनियर मंे होगी स्पर्धा, आयोजन को लेकर दोनो क्लब की संयुक्त बैठक संपन्न


jhabua news
झाबुआ। दीपावली पर्व को लेकर पिछले वर्ष की इस वर्ष भी रोटरी क्लब ‘मेन’ झाबुआ एवं इनरव्हील क्लब ऑफ झाबुआ शक्ति द्वारा मिलकर रांगोली प्रतियोगिता-2021 का आयोजन किया जाएगा। यह स्पर्धा आगामी 10 नवंबर, बुधवार को होगी। प्रतियोगिता दो वर्ग जूनियर एवं सीनियर में रखी गई है। रांगोली का निर्णायकांे द्वारा अवलोकन के साथ सभी प्रतियोगियों को अपने घरांे के आंगन एवं परिसर में सुंदर रांगोली बनाकर बनाते हुए वीडियो, चित्र, नाम आदि लिखकर व्हाट्स-एप पर भेजना होगा। उक्त आयोजन के संबंध में दोनो संस्थाओं की महत्वपूर्ण बैठक 31 अक्टूबर, शनिवार रात 8 बजे से पैलेस गार्डन पर संपन्न हुई। जिसमें वरिष्ठ रोटेरियन एवं रोटरी मंडल 3040 के ब्लड डोनेषन कमेटी के चेयरमेन यषवंत भंडारी, अध्यक्ष मनोज अरोरा, सचिव कार्तिक नीमा, वरिष्ठ रोटेनियन अर्चना राठौर, प्रोजेक्ट चेयरमेन हिमांषु त्रिवेदी, मीडिया प्रभारी दौलत गोलानी,, इनरव्हील क्लब ऑफ झाबुआ शक्ति से संस्थापक डॉ. शेेलू बाबेल, अध्यक्ष रितू सोडानी, सचिव हंसा कोठारी, कोषाध्यक्ष विधि धारिवाल ने सम्मिलित होकर प्रतियोगिता को लेकर अपने-अपने सुझाव व्यक्त किए एवं पूरे आयोजन की रूपरेखा तैयार की।


10 नवंबर को होगी प्रतियोगिता

क्लब अध्यक्ष मनोज अरोरा एवं सचिव कार्तिक नीमा ने बताया कि यह प्रतियोगिता 10 नवंबर, बुधवार को आयोजित होगी। प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए पंजीयन हेतु आगामी दिनांे में मोबाईल नंबर भी जारी किए जाएंगे। साथ ही निर्णायक टीम भी गठित की जाएगी। जूनियर वर्ग में 14 वर्ष से कम उम्र के सभी प्रतिभागी भाग ले सकेंगे वहीं सीनियर वर्ग में 14 वर्ष से अधिक आयु के सभी प्रतियोगी पार्टिसिपेट कर सकेंगे। रांगोली बनाकर उसके नीचे रोटरी क्लब ‘मेन’ और इनरव्हील क्लब ऑफ झाबुआ शक्ति लिखना है। रांगोली किसी भी सब्जेक्ट पर बनाई जा सकती है। निर्धारित दिवस पर निर्णायकों द्वारा रांगोली बनाते हुए अवलोकन करने के साथ प्रतिभागी को रांगोली बनाते हुए वीडियों और फोटो तथा नाम आदि जारी किए जाने वाले व्हाट्स-एप पर भेजना होंगे। सर्वश्रेष्ठ रांगोलियों का चयन कर पुरस्कार आगामी 18 नवंबर, गुरूवार को आयोजित होने वाले पुरस्कार वितरण समारोह में प्रदान किए जाएंगे। इस प्रतियोगिता का संपूर्ण शहर में भव्य रूप से प्रचार-प्रसार भी किया जा रहा है।


इनरव्हील क्लब ऑफ झाबुआ ‘शक्ति’ ने बाड़कुआ में स्कूली बच्चों के साथ मनाई दीपावली, बच्चों की खुषियों में लगाए चार-चांद, मिठाई, चॉकलेट, खिलौने पाकर बच्चें हुए अत्यधिक प्रसन्न


jhabua news
झाबुआ। इनरव्हील क्लब ऑफ झाबुआ ‘शक्ति’ ने 1 नवंबर, सोमवार को मप्र के स्थापना दिवस पर गोद लिए हुए ग्राम बाड़कुआ में शासकीय स्कूल के बच्चों के साथ दीपावली पर्व मनाया। इस दौरान उन्हें मनोरंजक खिलौने, पटाखे, मिठाई, चॉकलेट आदि वितरण किया गया। जिससे सभी बच्चो के चेहरे खुषी से खिल उठे। जानकारी देते हुए क्लब अध्यक्ष ऋतु सोडानी ने बताया कि संस्था की समस्त पदाधिकारी-सदस्याएं े दो पहिया वाहनांे से बाड़कुआ पहुंची और यहां शासकीय विद्यालय के छात्र-छात्राओं को आगामी पांच दिवसीय दीपालवी पर्व की शुभकामनाएं देते हुए सभी बच्चो को सॉफ्ट टॉयज, फूलझड़ी, दीपक, मिठाई चॉकलेट, नमकीन आदि वितरित किए। मिठाई से ज्यादा बच्चे फूलझड़ी और टॉयज देखकर अत्यधिक खुश हुए। उस समय उनके एक्साइटमेंट को शब्दों में बयां करना भी मुश्किल है। बच्चों को क्लब मेंबर्स ने दीपावली की कहानी भी सुनाई तथा पर्व के महत्व के बारे में बताया।


यह रहीं उपस्थित

ज्ञातव्य रहे कि क्लब द्वारा पिछले दिनों अपने ‘‘नेकी की एक्टीवा’’ प्रोजेक्ट के तहत एडोप्ट गांव बाड़कुआ में ही बच्चों के साथ दीपावली मनाने का निर्णय लिया गया था। जिसके दृष्टिगत यह कार्यक्रम रखा गया। जिसमें क्लब अध्यक्ष ऋतु सोडानी के साथ सचिव हंसा कोठारी, संस्थापक डॉ शैलू बाबेल, कोषाध्यक्ष नेहा संघवी, सदस्य विधि धारीवाल, प्रीति चौधरी, निक्की जैन, निधीता रूनवाल, स्वीटी पाठक आदि उपस्थित थी।


धनतेरस पर 2 नवंबर को बाजार रहेगा गुलजार, पांच दिवसीय पर्व की होगी शुरूआत, बाजारों में जमकर चल रहा खरीदारी का दौर, दीपकों, मिठाईयों, रांगोली के रंगों, फूंदों, धानी-पताषे, एव्हरफ्रेष, सजावट सामग्रीयों की दुकानों पर अधिक भीड़


jhabua news
झाबुआ। 2 नवंबर धनतेरस से पांच दिवसीय दिपावली पर्व की शुरूआत होगी। इस दिन बाजार दिनभर गुलजार रहेंगे। बाजारों मंे कपड़ों, आभूषणों, बर्तनों, वाहनांे के शो-रूम पर विषेष भीड़ देखने को मिलेगी। दीपावली को लेकर बाजारों में सत्त खरीदारी का दौर चल रहा है। लोग बाजार से दीपकों, मिठाईयों, रांगोली के रंगों फूंदो, एव्हर फ्रेंष दुकानों पर विषेष व्यंजनों तथा सजावट सामग्रीयां खरीदकर घरों की सजावट कर रहे है। दीपावली का उत्साह दषहरा पर्व के बाद से ही आरंभ हो जाता हे। लोग अपने घरों में साफ-सफाई, रंग-रोगन करने के साथ साज-सज्जा आरंभ कर देते है। दषहरे के 20 दिन बाद आने वाले दीपावली पर्व पर घर-आंगन दीपकांे और चकाचौंध रोषनी से जगमग होते है। आतिश्बाजी कर खुषियां मनाई जाती है। यह हिन्दू संप्रदाय का सबसे बड़ा और प्रमुख त्यौहार रहता है। जिसे भारत के साथ विष्व के अन्य देषों में भी रहने वाले भारतीय पूरे उत्साह और हर्षोल्लास के साथ मनाते है। इस वर्ष कोविड का प्रकोप नहंी होने से पर्व का उत्साह दुगुना रहेगा।


यातायात पुलिस की विषेष सुरक्षा व्यवस्था

त्यौहारों के चलते शहर के मुख्य बाजार, आजाद चोक, राजवाड़ा, रूनवाल बाजार, लक्ष्मीबाई मार्ग, राधाकृष्ण मार्ग, बोहरा बाजार, सुभाष मार्ग, जिला चिकित्सालय मार्ग, बस स्टेंड आदि स्थानों पर शहरी सहित ग्रामीण लोगों की अधिक भीड़ होने से यातायात पुलिस की ओर से भी सुरक्षा के मद्देनजर इन प्रमुख स्थानों पर यातायात आरक्षकों की तैनाती के साथ बेरीकेट्स लगाए गए है। समस्त व्यवस्थाएं चौंक‘-चौबंद की जा रहंी है। दुकाने भी सजी हुई है। चारो ओर दीपोत्सव को लेकर उत्साह देखने को मिल रहा है।


नगरपालिका परिषद् झाबुआ ने निकाय अंतर्गत आने वाले भवन या भूखंड पर अनुज्ञा के बिना किए निर्माण के संबंध में आवेदन प्रस्तुत करने पर प्रदान की 20 प्रतिषत की छूट, ऐसे निर्माणकर्ताओं से छूट का लाभ लेने की अपील


झाबुआ। नगरपालिका झाबुआ के सीएमओ एलएस डोडिया ने बताया कि नगरीय क्षेत्र झाबुआ अंतर्गत आने वाले भवन या भूखंड पर अनुज्ञा (अनुमति) के बिना अधिक निर्माण करने पर प्रषनम को एबीपीएस सिस्टम के माध्यम से समस्त नगरीय निकायों में लागू किया गया है। साथ ही दोनो प्रकार के प्रषमन प्रक्रियाआंे हेतु मप्र शासन द्वारा जारी राजपत्रों के अनुसार समस्त प्रावधान एबीपीएस सिस्टम में लागू कर दिए गए है। उक्त प्रषमन हेतु प्राप्त प्रकरणों की शासन द्वारा आगामी 28 फरवरी 2022 तक 20 प्रतिषत की छूट का प्रावधान किया गया है। समस्त नागरिकांे से अनुरोध किया गया है कि जिस किसी भी व्यक्ति द्वारा भवन या भूखंड पर बिना अनुज्ञा (अनुमति) के जो अधिक निर्माण किया गया है, तत्सबंध में एबीपीएस सिस्टम के माध्यम से आवेदन प्रस्तुत करने इस छूट का लाभ प्राप्त करे।


धनतेरस पर झाबुआ के बाजार में हुई धन वर्षा, बाजार रहे गुलजार, 2 करोड़ से अधिक का हुआ व्यापार, 3 नवंबर रूप चौदस पर महिला-पुरूष निखारेंगें अपना रूप


jhabua news
झाबुआ। 2 नवंबर, मंगलवार को धनतेरस पर्व पर शहर में सुबह से ही बाजारांे में विषेष रौनक देखने को मिली। बाजार पूरी तरह से गुलजार रहे। मुख्य बाजार में दोपहर में पैर रखने की जगह नहीं रही। बाजारों मंे विषेषकर आभूषण, बर्तन, कपड़ा, वाहन शो-रूम के साथ इलेक्ट्राक्निस एवं इलेक्ट्रीक्लस तथा फर्निचर दुकानों पर अधिक भीड़ रहंी। अच्छा व्यापार होने से व्यापारियों के चेहरे खिले नजर आए। एक अनुमान के मुाबिक दिनभर में शहर में करीब 2 करोड़ से अधिक का कारोबार (व्यापार) हुआ। धनतेरस पर सुबह से ही बाजारों में शहरी सहित आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों से लोग की भीड़ लगना आरंभ हो गई थी। मुख्य बाजार में मेन बाजार, थांदला गेट, बाबेल चौराहा, आजाद चौक, नेहरू मार्ग, राजवाड़ा, रूनवाल बाजार, लक्ष्मीबाई मार्ग, राधाकृष्ण मार्ग, जिला चिकित्सालय मार्ग, फव्वारा चौक, बस स्टेंड पर अधिक रौनक रहीं। यहां दुकानदारों ने दुकाने सजा रखी थी, जहां बड़ी संख्या में ग्राहकांे ने पहुंचकर खरीदारी की। शुभ मुर्हत में लोगों ने आभूषणों में सोने का मंगल सूत्र, अंगूठी के साथ चांदी में माताजी के सिक्के, स्वस्तिक, कलष के साथ ग्रामीणजनों ने बिछुड़ी, पायजप, कंदोरा आदि की खरीदी की। कपड़ों मंे रेडिमेट एवं फेषनेबल कपड़ांे की मांग अधिक बनी रहीं। बर्तन में घड़ा, कोठी, दीपक, कलष, ओवन, गैस चूल्हा आदि महिलाआंे ने खरीदा। शुभ मुर्हुत में लोगों ने दो, तीन, चार पहिया वाहन के साथ किसानों ने ट्रेक्टर भी उठाए और पूजन कर े घर ले गए। इसके अतिरिक्त लोगांे ने होटलांे पर मिठाईयों, एव्हरफ्रेष दुकानों पर विषेष व्यंजन, रांगोली के रंगों, धानी-पताषे, नारियल, किराना सामग्री, गन्ने, गौ-वर्धन पूजा के लिए रंग-फूंदांे, दीपकांे आदि की जमकर खरीदी की। सजावट सामग्रीयों की दुकानों पर भी भीड़ रहीं।


यातायात पुलिस ने किए विषेष इंतजाम

त्यौहार के चलते यातायात पुलिस ने मुख्य बाजार और तिराहे-चौराहें पर बेरीकेट्स लगाकर तीन एवं चार पहिया वाहनांे के प्रवेष पर प्रतिबंध किया। वहीं यातातात आरक्षकांे की तैनाती कर यातायात व्यवस्था को भी सुचारू बनाए रखा। उधर पुलिस थाना झाबुआ की टीम थाना प्रभारी सुरेन्द्रसिंह गाडरिया के नेतृत्व मंे मुख्य बाजारों में सत्त भ्रमण करती रहीं। सुबह से लेकर रात तक बाजारों में खरीदारी का सत्त दौर चलता रहा। शहर में दिनभर में 2 करोड़ से अधिक का काराबोर होने की जानकारी मिली है।


आज महिला-पुरूष निखारेंगे अपना रूप

3 नंवबर, बुधवार को रूप चौदस पर सजने-संवरने का दौर चलेगा। इस दिन महिला-पुरूष हेयर डेªसेस, सेलून, ब्यूटी पार्लर पर पहुंचकर रूप निखारंेगे। बाजार से सजने-संवरने के सामानों की खरीदी के साथ श्रृंगार साम्रीयों की दुकानों पर विषेष भीड़ रहेगी। धनतेरस से पांच दिवसीय पर्व की शुरूआत होने से अब लोग पूरी तरह से तैयारियों और खरीदारी में जुट गए है।


पीएमकेवीवाय 3.0 के अन्‍तर्गत निःशुल्‍क प्रशिक्षण हेतु पंजीयन


झाबुआ। कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा नेशनल स्‍कील डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन के माध्‍यम से अल्‍पावधि कौशल प्रशिक्षण पाठ्यक्रम उपलब्‍ध कराकर “प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की शुरूआत की है जिसका क्रियान्‍वयन  एवं मॉनिटरिंग जिला कौशल समिति द्वारा किया जाता है । भारत सरकार के स्‍ट्राईव प्रोजेक्‍ट के अन्‍तर्गत चयनित शासकीय आईटीआई झाबुआ पीएमकेवीवाय 3.0 के तहत शॉर्ट टर्म ट्रेनिंग कोर्स के संचालन हेतु नेशनल इंस्‍ट्रक्‍शन मीडिया इंस्‍टीट्यूट चेन्‍नई से एफिलियेटेड जिले की एक मात्र शासकीय संस्‍था है, जहाँ पर प्रशिक्षण संचालित किया जावेगा।   शासकीय आईटीआई झाबुआ में निःशुल्‍क कौशल प्रशिक्षण हेतु उपलब्‍ध जॉबरोल्‍स- डोमेस्टिक डाटा एंट्री ऑपरेटर, सीसीटीवी इंस्टॉलेशन टेक्‍नीशियन, सेल्‍फ एम्‍प्‍लॉयड टेलर, मेशन जनरल इत्‍यादि में पंजीयन प्रक्रिया प्रचलित है। निःशुल्‍क प्रशिक्षण लेने के इच्‍छुक ऐसे आवेदक जो कक्षा 5वीं, 8वीं,10वीं उत्‍तीर्ण एवं जिनकी आयु 18 वर्ष से अधिक है वे कार्यालयीन समय में अपने पंजीयन हेतु संस्‍था में उपस्थित होकर श्री नेवसिंह डोडवा प्रशिक्षण अधिकारी से अधिक जानकारी प्राप्‍त कर सकते हैं अथवा मोबाइल नंबर-9575135880 पर संपर्क कर सकते हैं ।


महिला सशक्तिकरण एवं जागरूकता शिविर का आयोजन


झाबुआ,। राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली एवं मध्यप्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर के निर्देशानुसार आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत पूरे देश में अखिल भारतीय जागरूकता एवं आउटरीच अभियान दिनांक 2 अक्टूबर से 14 नवम्बर-2021 तक कार्यक्रम के अंतर्गत आज दिनांक 01.11.2021 को जिला न्यायालय परिसर स्थित न्याय सेवा सदन भवन झाबुआ में माननीय प्रधान जिला न्यायाधीश श्रीमान मोहम्मद सैय्यदुल अबरार जी के मार्गदर्शन एवं अपर जिला न्यायाधीश/सचिव श्री लीलाधर सोलंकी जी की अध्यक्षता में महिला बाल विकास के समन्वय से निम्न विषयों पर महिला सशक्तिकरण एवं जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। अपर जिला न्यायाधीश/सचिव श्री लीलाधर सोलंकी द्वारा शिविर में उपस्थित ग्रामीण महिलाओं, अंागनवाडी कार्यकर्ता, सहायिका एवं न्यायालय परिसर झाबुआ में उपस्थित आमजनों को नालसा सालसा की योजना, महिलाओं से संबंधित घरेलू हिंसा, भरण-पोषण कानून, महिलाओं को संपत्ति में बराबर का अधिकार, बाल विवाह रोकने एवं शासन की जन कल्याणकारी योजनाओं आदि की विस्तार से जानकारी दी गई। कार्यक्रम में न्यायिक मजिस्टेªट श्री अमन सुलिया, महिला बाल विकास विभाग झाबुआ से सीडीपीओ सुश्री मीरा गाडगे, एडी श्री बालु सस्तीया आदि ने उक्त विषयों पर अपना उद्बोधन एवं जानकारी मंच के माध्यम से प्रदान की गई उक्त कार्यक्रम से लगभग 176 महिलाऐं लाभांवित हुई इस अवसर पर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की योजनाओं के पेम्पलेट वितरित किये गये। कार्यक्रम का संचालन एवं आभार श्री जिमी निर्मल द्वारा किया गया।


पेटलावद में लगे सरदार पटेल की प्रतिमा - पाटिदार समाज ने सांसद के समक्ष रखी मांग


jhabua news
थांदला। भारत रत्न लोह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल की याद में प्रदेशा पाटिदार एवं पटेल समाज ने एक निजी स्थान पर वृहद कार्यक्रम आयोजित किया। कार्यक्रम की शुरुआत सुबह कोरोना गाइड लाइन का पालन करते हुए सभी लोगों ने  माक्स लगाकर दो दो कि पंक्ति में पेटलावद के नगर के मुख्य मार्गो से होते हुए सभा स्थल पर पहुंचे जहाँ आयोजकों ने कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सांसद गुमानसिंह डामोर, पूर्व प्रदेशाध्यक्ष शांतिलाल पाटीदार, विधायक वालसिंह मैड़ा, युवा पाटीदार प्रदेश अध्यक्ष ओम पाटीदार, समाज जिलाध्यक्ष पुरुषोत्तम पाटीदार, महिला संगठन जिलाध्यक्ष सुभद्रा बेन पाटीदार, युवा संगठन जिलाध्यक्ष राजेश पाटीदार, सरोज डामोर, प्रांतिय सचिव अशोक पाटीदार आदि अतिथियों का पुष्पहारों से स्वागत किया। कार्यक्रम में वक्ताओं द्वारा भारत रत्न लोह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल के जीवन पर प्रकाश डालते हुए उनके द्वारा बताए गए एकता एवं अनुशासन जैसे सिद्धांतों का पालन करते हुए अपना एवं समाज का विकास की बात कही। अतिथियों ने समाज में शिक्षा के क्षेत्र में बालिकाओं को उच्च शिक्षा तक पहुंचाने एवं उनकी शिक्षा की व्यवस्था हेतु विद्यालयों के निर्माण एवं उनके संचालन आदि के बारे में बताया वही समाज में व्याप्त कुप्रथाओं को बंद करते हुए अनावश्यक खर्चो एवं मृत्यु भोज या अन्य छोटे-मोटे आयोजनों को लघु करने पर बल दिया। उल्लेखनीय है कि पेटलाद तहसील में पाटीदार समाज के अधिक गांव है एवं समाज की मांग के अनुसार पेटलावद शहर के मुख्य चौराहे पर सरदार वल्लभ भाई पटेल की स्टेचू हेतु स्थान प्रशासन से चिन्हित करवा कर उनकी प्रतिमा स्थापित किये जाने पर भी चर्चा हुई। पाटीदार समाज झाबुआ जिला महिला अध्यक्ष सुभद्रा पाटीदार ने बहनों को समाज के कार्य में आगे आने के लिए बताया वहीं अपनी बेटे बेटियों को उचित शिक्षा के बारे में जोश भरे शब्दों में आह्वान किया। उन्होंने बताया कि महिलाएं चाहे तो दैनिक उपभोग में से बचत कर उसे बच्चों की पढ़ाई एवं जनहित में लगा सकती है। कार्यक्रम संयोजक समिति अध्यक्ष जीवन पाटीदार, प्रांतीय कार्यकारिणी सदस्य गोविंद पटेल पटवारी, मिडिया प्रभारी सुशील कुमार पाटीदार आदि के द्वारा कार्यक्रम को सफल बनाया गया। कार्यक्रम का संचालन अध्यापक हरीराम पाटीदार ने व आभार मोहनलाल पाटीदार ने माना।


01 नवंबर मध्य प्रदेश के 66 वें स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में जन अभियान परिषद द्वारा सामाजिक समरसता संकल्प कार्यक्रम का आयोजन किया

  • झाबुआ । आज 01 नवंबर 2021 को मध्य प्रदेश के 66 वें स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में जन अभियान परिषद जिला झाबुआ के सभी विकासखण्डों में समरसता संकल्पि कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

झाबुआ विकासखण्ड के ग्राम बावडीछोटी अवार फलिये में म.प्र. स्थारपना दिवस कार्यक्रम मनाया गया, जिसमें फलिये के समस्त वरिष्ठ‍, सामाजिक कार्यकर्ता तथा ग्रामीण महिला/पुरूषों एवं बच्चों  की सहभागिता रही। समरसता कार्यक्रम में परिषद् के विकासखण्डा समन्वायक तोलिया डामोर द्वारा म.प्र. के स्थाूपना दिवस कार्यक्रम विस्तृगत रूपरेखा प्रस्तुरत करते हुए बताया कि समाज के हर वंचित, शोषित कमजोर वर्ग को साथ में लेकर चले तथा शासन प्रशासन के साथ समन्वोय एवं सहयोग करते हुए समाज विकास के कार्य को आगे बढाते हुए अंतिम व्यक्ति तक शासन की संचालित योजनाओ का पात्र हितग्राही को लाभ मिले ऐसा हम सभी मिलकर प्रयास करें। कार्यक्रम का संचालन शम्भूसिंह भाबोर अध्ययक्ष प्रस्फुाटन समिति बावडी छोटी द्वारा किया। विकासखण्डे मेघनगर में ग्राम फुटतालाब आवास कालोनी में स्था पना दिवस पर समरसता संकल्पन कार्यक्रम का आयोजन महाराज मुकेश जी परमार, जिला समन्वबयक जय दीक्षित ,शिक्षक खुमानसिंह मेडा, रमिला प्रसाद की उपस्थिति में किया गया। स्थाकपना दिवस कार्यक्रम का शुभारंभ म.प्र.गान के साथ किया गया। जिला समन्वकयक श्री दीक्षित जी द्वारा म.प्र. स्थापना दिवस के संबंध में विस्तृति जानकारी दी गई तथा कार्यक्रम में शामिल सभी सहभागियों को संकल्पी दिलवाया गया कि समाज के हर वंचित/शोषित/कमजोर वर्ग के साथ सामाजिक स्मीभाव  रखेगे तथा समाज विकास के प्रत्ये्क कार्य में हर वर्ग को समान रूप से सहभागी बनाएगें और पात्र हितग्राहियों को शासन की जनकल्याणकारी योजना का लाभ दिलाएगें। कार्यक्रम में आभार प्रदर्शन ब्लााक समन्वेयक टीना शर्मा द्वारा किया गया। विकासखण्डल पेटलावद के मलिनबस्ती में समरसता संकल्प कार्यक्रम किया गया जिसमें कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री बलदेव सिंह राठौर सचिव बार एसोसियन एवम (जिला कार्यकारणी सदस्य भाजपा) एवं विशेष अतिथि चंदन भंडारी (पूर्व जिला मंत्री भाजपा) उपस्थित रहे ! उपरोक्त कार्यक्रम में श्री राठौर द्वारा मध्यप्रदेश स्थापना दिवस के बारे में बताया कि 26 जनवरी, 1950 को संविधान लागू हुआ इसके बाद सन् 1951-1952 में देश में पहले आम चुनाव कराए गए। जिसके कारण संसद एवं विधान मण्डल कार्यशील हुए। प्रशासन की दृष्टि से इन्हें श्रेणियों में विभाजित किया गया। सन् 1956 में राज्यों के पुर्नगठन के फलस्वरूप 1 नवंबर, 1956 को नए राज्य के रूप में मध्य प्रदेश का निर्माण हुआ। इस प्रदेश का पुर्नगठन भाषीय आधार पर किया गया था। इसके घटक राज्य मध्य प्रदेश, मध्य भारत, विन्ध्य प्रदेश एवं भोपाल थे जिनकी अपनी विधानसभाएं थीं। इस राज्य का निर्माण तत्कालीन सीपी एंड बरार, मध्य भारत, विंध्यप्रदेश और भोपाल राज्य को मिलाकर हुआ। इसे पहले मध्य भारत के नाम से भी जाना जाता था कार्यक्रम के पश्चात समस्त प्रतिभागी द्वारा संकल्प लिया गया उपरोक्त कार्यक्रम में सामाजिक कार्यकर्ता महेशकांत चौहान बीएसडब्ल्यू स्टूडेंट प्रवीण यादव दिनेश परमार, अनसिंग अरड़ एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ता संगीता चौहान, सहायिका आदि उपस्थित रहे। कार्यक्रम का आभार अनसिंग अरड किया विकासखण्डा रामा की ग्राम पंचायत उमरकोट के गांव सेमलघाटा में म.प्र.स्थाआपना दिवस अंतर्गत सामाजिक समरसता संकल्पण कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें नवांकुर संस्थाा सतगुरू सेवा समिति के सचिव मुन्नालिाल डामोर, मंदिर पुजारी गुला डामोर, ग्राम सरपंच मोहन डामोर, पंच सरदार अजनार, स्वासहायता समूह की अध्यक्ष श्रीमति रमाबाई डामोर, ग्राम कोटवार चैनसिंह डामोर एवं बीएसडब्यूोहन पाठ्यक्रम की पूर्व छात्रा कु. लक्ष्मी   तथा स्था नीय ग्रामीणों सहित महिला एवं बच्चों की सहभागिता रही। कार्यक्रम का शुभारंभ तेजाजी महाराज के मंदिर पर तेजाजी महाराज को तिलक लगाकर किया गया। ब्लाषक समन्वयक तेजसिंह देव द्वारा म.प्र.स्थाापना दिवस का सम्पु र्ण परिदृश्य  ग्रामीणों के समक्ष रखा इसके बाद नवांकुर संस्थाण के सचिव मुन्ना लाल डामोर द्वारा सामाजिक समरसता के बारे में सभी ग्रामीणों को अवगत कराया गया। कार्यक्रम के अन्तद में ब्लामक समन्वरयक तेजसिंह देव द्वारा सभी सहभागियों को शपथ दिलाई गई। इसी क्रम में रानापुर विकासखण्डल एवं थांदला विकासखण्ड में म.प्र. स्था‍पना दिवस पर सामाजिक समरसता संकल्पस कार्यक्रम का आयोजन किया गया।


प्रदेश का पहला जिला बना झाबुआ

  • एक जिला एक उत्पादि के अंतर्गत कड़कनाथ फार्मिंग के लिये ई-कामर्स वेबसाईट  ;ूूूण्रींइनंांकंादंजीण्बवण्पद ध् ूूूण्रींइनंांकंादंजीउंतजण्बवउ द्ध बनाई गई।

jhabua news
झाबुआ,। जिला प्रशासन झाबुआ माननीय प्रधानमंत्री जी के आत्मनिर्भर भारत और माननीय मुख्यमंत्री जी के आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश अभियान को आगे बढ़ाते हुए झाबुआ जिले के किसानो और कड़कनाथ बिजनेस से जुड़े हुए लोगो को ई- कॉमर्स ऑनलाइन प्लैटफ़ार्म उपलब्ध हेतु मध्‍यप्रदेश स्‍थापना दिवस 01 नवम्‍बर 2021 के अवसर पर माननीय इन्‍दसिंह परमार, सामान्‍य प्रशासन एवं स्‍कूल शिक्षा मंत्री तथा झाबुआ जिले के प्रभारी मंत्री द्वारा इस हेतु निर्मित वेबसाईट को कृषि विज्ञान केन्‍द्र झाबुआ में लांच किया गया। साथ ही साथ कार्यक्रम के दौरान माननीय प्रभारी मंत्रीजी द्वारा जिले के 10 लाभार्थियो को निः शुल्‍क कड़कनाथ चूजा वितरण किया गया है। कार्यक्रम पूर्व विधायक श्री शांतीलाल बिलवाल, भाजपा जिलाध्‍यक्ष श्री लक्ष्‍मण नायक एवं अन्‍य स्‍थानिय जन प्रतिनिधियों की उपस्थिती में सम्‍पन्‍न हुआ। कार्यक्रम के दौरान कलेक्‍टर श्री सोमेश मिश्रा, पुलिस अधीक्षक श्री आशुतोष गुप्‍ता, मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सिध्‍दार्थ जैन, उप संचालक पशुपालन एवं डेचरी विभाग श्री विल्‍सन डावर, वरिष्‍ठ वैज्ञानिक एवं प्रमुख कृषि विज्ञान केन्‍द्र श्री आई. एस. तोमर, महाप्रबधंक उद्योग श्री विरेन्‍द्र इश्किया, जिला लोक सेवा प्रबधंक श्री संत कुमार चौबें, वैज्ञानिक एवं कड़कनाथ प्रभारी कृषि विज्ञान केन्‍द्र झाबुआ डॉ. चन्‍दन कुमार, डॉ अमित कुमार दौहरे, पशु चिकित्‍सक पशुपालन एवं डेयरी विभाग झाबुआ आदि अधिकारीगण उपस्थित थे।    झाबुआ कलेक्‍टर श्री सोमेश मिश्रा का कहना है कि हमारे किसान और सूक्ष्म बिजनेस वाले लोग आज की तकनीक भरी ऑनलाइन दुनिया के साथ कदम से कदम मिला कर चल सके इसलिये कड़कनाथ बिजिनेस को । एमेजोन, फिलीपकार्ड की तरह ऑनलाईन प्‍लेटफार्म पर लाने का प्रयास किया गया है। हमारे किसान, ढाबावाला, कूक रसोइया व अन्य अपना कड़कनाथ फ़ार्मिंग और इससे संबन्धित उत्पाद को ऑनलाईन मार्केट मे बेच सकते है और आत्मनिर्भरता की राह मे एक कदम आगे बढ़ा सकते है। मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सिध्‍दार्थ जैन के अनुसार इस पोर्टल पर कड़कनाथ मुर्गी पालन व्‍यवसाय से जुडे हुए स्‍वयं सहायता समूह के ग्रुप / एफपीओ को इस पोर्टल पर पंजीकृत किया जायेगा जिससे व अपने उत्‍पाद ज्‍यादा से ज्‍यादा से लोगो तक बेच सके और डिजीटल प्‍लेटफार्म पर उत्‍पाद बेचने की समझ भी बडेगी। कलेक्‍टर श्री मिश्रा के मार्गदर्शन में इस वेबसाईट की डिजाईन एवं डेवलोपमेंट का कार्य जिला लोक सेवा प्रबधंक श्री संत कुमार चौबें द्वारा किया गया है। उनके अनुसार आने वाले समय में बेहतर ऑनलाईन सुविधाऐं उपलब्‍घ कराई जायेगी साथ ही किसानो को ऑनलाईन कार्य करने हेतु प्रशिक्षित भी किया जायेगा। कार्यकम का मुख्‍य उद्देश्‍य कड़कनाथ फार्मिंग हेतु पशु पालन एवं डेयरी विभाग ,कृषि विज्ञान केन्‍द्र एवं लोक सेवा प्रबधंन विभाग द्वारा नवीन तकनीकी के माध्‍यम से क़ड़कनाथ मुर्गी पालन व्‍यवसाय को बेहतर प्‍लेटफार्म उपलब्‍ध कराकर फार्मर को आत्‍मनिर्भर बनाना है।

विशेषताऐं एवं कार्य योजना:-

पहले चरण में झाबुआ जिले के कड़कनाथ मुर्गी पालन, चूजा, अंडा उत्पादन, कड़कनाथ चिकन/ अंडा  से बनने वाले विभिन्न प्रकार के ढाबा पर उपलब्ध वयंजन, कूक व फ़ार्मिंग उपकरण बिजनेस से जुड़े हुए सभी किसानो और व्यापारियो का पोर्टल पर पंजीयन किया जाएगा। सभी किसानो और व्यापारियो को झाबुआ कड़कनाथ मार्ट पोर्टल ;ूूूण्श्रींइनंज्ञंकंादंजीडंतजण्बवउ - ूूूण्श्रींइनंज्ञंकंादंजीण्बवण्पद द्ध पर बिजनेस प्रारम्भ करने का विस्तृत प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा उदाहरण के लियेः

ऽ अपना ऑनलाइन ई स्टोर कैसे खोले?

ऽ अपने कड़कनाथ उत्पाद का डिज़ाइन कैसे बनाए?

ऽ प्रॉडक्ट को अपलोड करते समय किन किन बातो का ध्यान रखे

ऽ ग्राहक से कैसे बात करे ?

ऽ प्रॉडक्ट की डेलीवेरी/भुगतान कैसे करे?

ऽ प्रॉडक्ट की कीमत, वजन,स्टॉक अन्य जानकारी कैसे सेट करे?

 दूसरे चरण मे कड़कनाथ मुर्गी पालन,चूजे ,अंडे व अन्य उत्त्पादन से जुड़े प्रदेश के समस्त किसानो को इस प्लैटफ़ार्म पर अपना बिजनेस प्रारम्भ करने के लिये जोड़ा जाएगा। स्थानीय(लोकल)ढाबा और होटल संचालको का पंजीयन कर लिसिं्टग किया जाएगा और इन ढाबा, होटल मे  बनने वाले कड़कनाथ चिकन व अंडा से बने व्यंजनों का ऑनलाइन ऑर्डर - होम डेलीवेरी की भी सुविधा उपलब्ध कराया जाएगा। इस पोर्टल पर कड़कनाथ व्यंजन बनाने वाले कूक/सेफ/रसोईया का भी पंजीयन कर लिसिं्टग किया जाएगा। जिससे शादी ,जन्मदिन,पार्टी या विशेष आयोजनो पर आप कड़कनाथ मुर्गी व अंडे से बनने वाले व्यंजन के कूक/सेफ/रसोईया से संपर्क कर सीधे ऑर्डर या बूकिंग कर सकते है।  झाबुआ कड़कनाथ मार्ट पोर्टल से कोई भी अपना पंजीयन करा कर कड़कनाथ फ़ार्मिंग से जुड़े उपकरण जैसे हीट लैम्प हेचिंग मशीन,फीडर,डिं्रकर,ब्रूडर आदि सामग्री खरीद और बेच सकता है। इस पोर्टल की सहायता से किसान भाई कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिकों और पशुपालन विभाग के डॉक्टर की मार्गदर्शन में कड़कनाथ फ़ार्मिंग का सही व सटीक प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते है। सामाग्री के ऑर्डर के दौरान वेंडर और इनलमत को शिपिंग - डिलेवरी से संबन्धित जानकारी ईमेल और मैसेज के माध्यम से दिया जाएगा। प्रॉडक्ट को डिजिटल प्लैटफ़ार्म पर कैसे लिस्ट करे और कड़कनाथ मार्ट पोर्टल के उपयोग के संबंध मे सभी किसानो को साप्ताहिक प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा जिससे उनमे डिजिटल साक्षारता और मार्केटिंग का स्किल भी डेवलप होगा और अपने उत्त्पाद की बिक्री आसानी से कर पाएंगे।    


’’डेंगू पॉजीटीव रोगी के क्षैत्र में सघन लार्वा सर्वे किया गया’’


झाबुआ। वैक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम के अन्तर्गत डेंगु के प्रसार को देखते हुए इनके बचाव एंव नियंत्रण हेतु आज दिनांक 29.10.2021 को जिला मलेरिया अधिकारी श्री डी.एस.सिसोदिया, एंव सहायक मलेरिया अधिकारी श्रीमती किरण मंडलौई, द्वारा झाबुआ शहरी क्षैत्र के वार्ड क्र. 09 में डेंगू पोॅजीटिव पाये गये वार्ड के रहवासियों से सम्पर्क कर रोग प्रतिरोधक कार्यवाही सुनिश्चित कर रोग से बचाव हेतुू आवश्यक सुझाव दिये   गये । वार्ड क्र. 11, 13,एंव 15 के रहवासियों से बीमारी के संबंध में जानकारी प्राप्त की गई । शहर के अन्य वार्डो में भी लार्वा सर्वे दल द्वारा सघन लार्वा सर्वे किया गया । सर्वे दल में शहरी ए.एन.एम श्रीमती मनीषा चौहाान, श्रीमती नीलम डोडियार, एंव श्रीमती पुष्पा भूरा द्वारा जिला मलेरिया अधिकारी श्री सिसोदिया के मार्गदर्शन में शहर के विभिन्न वार्ड में सघन लार्वा सर्वे कर जांच एंव उपचारित किया गया । सर्वे दल द्वारा घरों में पानी से भरे कन्टेनर, पानी की टंकी, घरों में रखे पानी के बर्तनों, कूलर, घर की छतों पर जमा बेकार टायर, फूलदान, सीमेट एंव टंकी,व अन्य पानी के कन्टेनर जिसमें एक सप्ताह से अधिक पानी जमा है को खाली करवाया गया । लार्वा पाये जाने पर तत्काल कन्टेनरों में कीटनाशक डाला गया । जन समुदाय से अपील की गई है कि आपके घर में आये सर्वे दल को पूर्ण सहयोग देकर लार्वा सर्वे अभियान को सफल बनाने की दिशा में अपना योगदान देवें । अपने घरों में मच्छर जाली लगावें, आम-जन को पूरी बांह के कपड़े तथा कीटनाशक उपचारित मच्छरदानी रात को एंव दिन में सोते समय उपयोग करें । घरों में पानी के कंटेनरों की साप्ताहिकी रूप से नियमित साफ-सफाई करें । अपने घरों के आस-पास पानी को जमा न होने देवें । घरों के छतों पर बेकार टायर, फूलदान, गमलों पर अनावश्यक पानी को जमा न होने देवें, एंव जमा हुए पानी को निकाल दें । घर के किसी भी सदस्य को बुखार आने पर खून की जाचं स्वास्थ्य कार्यकर्ता या नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र पर करवायें ।


मध्यप्रदेश स्थापना दिवस के अवसर पर माननीय प्रभारी मंत्री जी द्वारा तीरंदाजी एवं बेडमिंटन मंे हाथ अजमाया

  • आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश अभियान अंतर्गत जिला प्रशासन द्वारा जिले में तीरंदाजी बैडमिंटन एवं टेबल टेनिस खेल प्रतियोगिता आयोजित की गई

jhabua news
झाबुआ। मध्यप्रदेश स्थापना दिवस के अवसर पर आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश अभियान अंतर्गत जिला प्रशासन द्वारा जिले में तीरंदाजी बैडमिंटन एवं टेबल टेनिस खेल प्रतियोगिता आयोजित की गई। बहुउद्देशीय खेल परिसर में आयोजित जिला स्तरीय तीरंदाजी प्रतियोगिता एवं जिला स्तरीय बैडमिंटन प्रतियोगिता में जिले के प्रभारी मंत्री माननीय श्री इंदर सिंह परमार जी, श्री सोमेश मिश्रा कलेक्टर झाबुआ, श्री आशुतोष गुप्ता पुलिस अधीक्षक झाबुआ की उपस्थिति में आयोजित की गई। इस अवसर पर माननीय प्रभारी मंत्री श्री इन्दरसिंह जी परमार माननीय राज्य मंत्री स्कूल शिक्षा विभाग (स्वतंत्र प्रभार) एवं सामान्य प्रशासन विभाग मध्यप्रदेश शासन द्वारा भी आज तीरंदाजी में बच्चों के साथ तीरंदाजी की एवं बेडमिंटन के ग्राउण्ड में अपना हाथ आजमाया। यहां पर माननीय प्रभारी मंत्री जी द्वारा तीरंदाजी कर रहे बच्चों से परिचय प्राप्त किया एवं बच्चों का उत्साह वर्धन किया। जिला स्तरीय तीरंदाजी प्रतियोगिता इंडियन राउंड की महिला वर्ग में प्रथम कुमारी चित्राक्षी बैरागी, द्वितीय कुमारी रेनू भूरिया, तृतीय कुमारी जाह्नवी देशमुख रही। तीरंदाजी के पुरुष वर्ग में प्रथम श्री विभोर व्यास, द्वितीय श्री यश प्रताप सिकरवार तृतीय श्री सिकंदर चौहान रहे। जिला स्तरीय बैडमिंटन प्रतियोगिता में महिला वर्ग सिंगल्स की विजेता कुमारी भावना भूरिया एवं उपविजेता कुमारी अंजलि चौहान, महिला वर्ग डबल्स की विजेता कुमारी भावना भूरिया एवं नताशा पालीवाल, उपविजेता कुमारी अंजली चौहान एवं भव्या त्रिपाठी रही। बैडमिंटन पुरुष वर्ग में सिंगल्स के विजेता डॉ राहुल गणावा एवं उपविजेता हिमांशु शर्मा, बैडमिंटन पुरुष वर्ग में डबल्स के विजेता श्री सिद्धार्थ जैन एवं डॉ राहुल गणावा, उपविजेता श्री दिनेश श्रीवास एवं श्री हिमांशु शर्मा रहे। इसी क्रम में शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय झाबुआ में आयोजित टेबल टेनिस प्रतियोगिता के विजेता श्री रोहित मीणा एवं उपविजेता प्रियांश गांधी रहे। उत्कृष्ट विद्यालय झाबुआ में मध्य प्रदेश स्थापना दिवस के अवसर पर चित्रकला प्रतियोगिता भी आयोजित की गई जिसमें श्री नंदलाल वर सिंह मावी प्रथम कुमारी मिस्बाह आफताब सेयद द्वितीय, कुमारी गौरी हंसमुख मकवाना तृतीय स्थान पर रही। मध्यप्रदेश स्थापना दिवस के अवसर पर आयोजित प्रतियोगिताओं में जिला खेल अधिकारी विजय कुमार सलाम आदिवासी विकास विभाग के क्रीड़ा प्रभारी श्री कुलदीप धबाई, श्री योगेश गुप्ता श्री मनोज पाठक श्री जयंतीलाल परमार श्री दिलीप कुशवाह आदि का सरहानीय सहयोग रहा।


मध्यप्रदेश का 66 वॉ स्थापना दिवस मध्यप्रदेश उत्सव के रूप में मनाया गया


झाबुआ,। आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत 1 नवम्बर को मध्यप्रदेश का 66 वॉ स्थापना दिवस राजवाडा चौक पर भव्य समारोह के रूप में मनाया गया। सायं कालिन इस समारोह के मुख्य अतिथि माननीय प्रभारी मंत्री, श्री इन्दरसिंह जी परमार, माननीय राज्यमंत्री, स्कूल शिक्षा विभाग (स्वतंत्र प्रभार) एवं सामान्य प्रशासन विभाग मध्यप्रदेश शासन थे। इस अवसर पर कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा, पुलिस अधीक्षक श्री आशुतोष गुप्ता, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सिद्धार्थ जैन, भाजपा जिलाध्यक्ष श्री लक्ष्मणसिंह नायक, पूर्व विधायक माननीय श्री शांतीलाल जी बिलवाल, भाजपा महामंत्री श्री सोमसिंह सोलंकी, भील सेवासंघ के अध्यक्ष श्री अजय सिंह जी डामोर, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व झाबुआ श्री एल.एन.गर्ग, पार्षद श्री जुवानसिंह गुंडिया, भाजपा पदाधिकारी श्री श्यामा भाई ताहेड, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री आनंदसिंह वास्कले, एसडीओपी श्री इडला मौर्य, पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष श्री ओमप्रकाश शर्मा, भाजपा मीडिया प्रभारी श्री योगेन्द्र नाहार, सहायक आयुक्त जनजाति कार्य विभाग श्री प्रशांत आर्या, मुख्य नगरपालिका अधिकारी श्री एल.एस.डोडिया, भाजपा मण्डल अध्यक्ष श्री अंकुर पाठक, श्री भुपेश सिंगोड, भाजपा पदाधिकारी श्री अजय पोरवाल आदि उपस्थित थे। माननीय प्रभारी मंत्री जी एवं माननीय अतिथियों का समारोह में पुष्पगुच्छ से अभिनंदन किया गया। इस आयोजन में माननीय प्रभारी मंत्री जी द्वारा मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री माननीय श्री शिवराज सिंह जी चौहान का मध्यप्रदेश स्थापना दिवस पर संदेश पढ़कर सभी को सुनाया एवं माननीय प्रभारी मंत्री जी द्वारा प्रदेश के विकास में जनजन की भागीदारी का संदेश दिया। मध्यप्रदेश के विकास में हम सभी का योगदान हो आत्मनिर्भर भारत निर्माण में हमारी अहम भूमिका हो। आयोजन स्थल पर मध्यप्रदेश गान एवं आदिवासी नृत्य एवं साजरंग के कलाकारों द्वारा कबीरपंथी गीतों के माध्यम से सभी को मंत्रमुग्ध किया। माननीय प्रभारी मंत्री जी द्वारा इस कार्यक्रम की सराहना की एवं बहुउद्देशीय खेल परिसर में आयोजित जिला स्तरीय तीरंदाजी प्रतियोगिता एवं जिला स्तरीय बैडमिंटन प्रतियोगिता के पुरूस्कार का वितरण किया। माननीय प्रभारी मंत्री जी द्वारा जिला स्तरीय बैडमिंटन प्रतियोगिता में महिला वर्ग सिंगल्स की विजेता कुमारी भावना भूरिया एवं उपविजेता कुमारी अंजलि चौहान, महिला वर्ग डबल्स की विजेता कुमारी भावना भूरिया एवं नताशा पालीवाल, उपविजेता कुमारी अंजली चौहान एवं भव्या त्रिपाठी रही। बैडमिंटन पुरुष वर्ग में सिंगल्स के विजेता डॉ राहुल गणावा एवं उपविजेता हिमांशु शर्मा, बैडमिंटन पुरुष वर्ग में डबल्स के विजेता श्री सिद्धार्थ जैन एवं डॉ राहुल गणावा, उपविजेता श्री दिनेश श्रीवास एवं श्री हिमांशु शर्मा रहे। इसी क्रम में शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय झाबुआ में आयोजित टेबल टेनिस प्रतियोगिता के विजेता श्री रोहित मीणा एवं उपविजेता प्रियांश गांधी रहे। उत्कृष्ट विद्यालय झाबुआ में मध्य प्रदेश स्थापना दिवस के अवसर पर चित्रकला प्रतियोगिता भी आयोजित की गई जिसमें श्री नंदलाल वर सिंह मावी प्रथम कुमारी मिस्बाह आफताब सेयद द्वितीय, कुमारी गौरी हंसमुख मकवाना तृतीय स्थान पर रही। जिन्हें समारोह स्थल पर पुरूस्कृत किया गया। कार्यक्रम का संचालन श्री हरिष कुण्डल के द्वारा किया गया एवं आभार सहायक आयुक्त जनजाति कार्यविभाग श्री प्रशांत आर्या के द्वारा माना गया।


मध्यप्रदेश स्थापना दिवस के अवसर पर प्रभारी मंत्री जी द्वारा आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के अंतर्गत 3.59 करोड की नवीन हेचरी का उद्घाटन किया


jhabua news
झाबुआ,। माननीय प्रभारी मंत्री, श्री इन्दरसिंह जी परमार, माननीय राज्यमंत्री, स्कूल शिक्षा विभाग (स्वतंत्र प्रभार) एवं सामान्य प्रशासन विभाग मध्यप्रदेश शासन के कर कमलों के द्वारा शासकीय कड़कनाथ कुक्कुट पालन प्रक्षेत्र पर नवीन हेचरी का उद्घाटन किया गया। इस हेचरी भवन एवं सेड निर्माण की लागत 3.59 करोड है। इस हेचरी मशीन की (क्षमता 30 हजार अण्डे) जिसकी कीमत 7.76 लाख की लागत से हुआ है। एक जिला एक उत्पाद के तहत चयनित झाबुआ के कड़कनाथ की मांग लगातार बढ़ रही है। लेकिन वर्तमान में शासकीय कड़कनाथ कार्य पर चूजा उत्पादन कम हो रहा था। अतः इस नवीन हेचरी मशीन की स्थापना की गई। जिससे चूजों का उत्पादन दुगना हो जाएगा एवं चूजों की मांग को समय पर पूरा किया जा सकेगा। झाबुआ के लोग जो इस व्यवसाय में लगे हैं। अपना रोजगार बढ़ाएगें एवं स्वयं सहायता समूह को भी इससे जोडकर उनकी आर्थिक समृद्धि को बढ़ाया जाएगा। आत्म निर्भर भारत के प्रकल्प हेतु यह मील का पत्थर साबित होगा। इस अवसर पर कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा, पुलिस अधीक्षक श्री आशुतोष गुप्ता, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सिद्धार्थ जैन, भाजपा जिलाध्यक्ष श्री लक्ष्मणसिंह नायक, पूर्व विधायक माननीय श्री शांतीलाल जी बिलवाल, भाजपा महामंत्री श्री सोमसिंह सोलंकी, भील सेवासंघ के अध्यक्ष श्री अजय सिंह जी डामोर, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व झाबुआ श्री एल.एन.गर्ग, पार्षद श्री जुवानसिंह गुंडिया, भाजपा पदाधिकारी श्री श्यामा भाई ताहेड, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री आनंदसिंह वास्कले, एसडीओपी श्री इडला मौर्य, पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष श्री ओमप्रकाश शर्मा, भाजपा मीडिया प्रभारी श्री योगेन्द्र नाहार, सहायक आयुक्त जनजाति कार्य विभाग श्री प्रशांत आर्या, मुख्य नगरपालिका अधिकारी श्री एल.एस.डोडिया, भाजपा मण्डल अध्यक्ष श्री अंकुर पाठक, भाजपा पदाधिकारी श्री भुपेश सिंगोड आदि उपस्थित थे।


टीकाकरण अभियान चलाकर शतप्रतिशत टीकाकरण करवाए - कलेक्टर


 झाबुआ। कलेक्टर कार्यालय सभा कक्ष में समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा की अध्यक्षता में की गई। जिसमें मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सिद्धार्थ जैन, अपर कलेक्टर श्री जेे.एस.बघेल, एवं जिला अधिकारी उपस्थित थे। बैठक में श्री मिश्रा के द्वारा निर्देश दिए की जिले के सभी ग्रामों एव शहर के सभी वार्डो में शत प्रतिशत टीकाकरण अनिवार्य रूप से करवा कर लक्ष्य लेकर काम सभी जिला अधिकारी करेंगे। आप अपने सहयोग के लिए स्थानीय रूप से एवं नियमित रूप से ग्रामों का भ्रमण कर शत प्रतिशत टीकाकरण करवाएंगे। दीपावली त्योहार के अवसर पर जो श्रमिक पलायन पर गए थे । वे भी गांव में आ चुके होंगे प्रत्येक बुधवार एवं शनिवार को टीकाकरण का कैंप लगाए एवं यदि सम्भव हो तो प्रतिदिन टीकाकरण के लिए अपनी टीम को भेजे। शासन की मंशा है कि कोरोना-19 के संक्रमण को रोकने का सुरक्षा कवच टीकाकरण के दोनो डोज अनिवार्य है। 

कोई टिप्पणी नहीं: